ekterya.com

सकारात्मक कैसे सोचें

आप एक सकारात्मक दृष्टिकोण चुन सकते हैं। आप विचार है कि, अपने मूड में सुधार कठिन परिस्थितियों में एक और अधिक रचनात्मक दृष्टिकोण प्रदान करते हैं और आम तौर पर और अधिक सकारात्मक और आशावादी दृष्टिकोण हैं जिन्हें आप कर की पेशकश के द्वारा अपने दिन को बेहतर बनाने के लिए चुन सकते हैं। जीवन पर एक सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने करके, आप चिंताओं और बाधाओं के बजाय, एक नकारात्मक मूड बदल सकते हैं और मानते हैं कि जीवन की संभावनाओं और समाधान से भरा है करने के लिए शुरू कर सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि अधिक सकारात्मक कैसे सोचें, तो इन युक्तियों का पालन करें

चरणों

भाग 1
अपने विचारों का मूल्यांकन करें

छवि शीर्षक शीर्षक सकारात्मक सोचो 2
1
अपने दृष्टिकोण के लिए जिम्मेदार बनें आप केवल अपने विचारों के लिए ज़िम्मेदार हैं और आप अपने जीवन के दर्शन का चयन कर सकते हैं। यदि आप आमतौर पर नकारात्मक लगता है, तो आप उस तरह से सोचने के लिए चुन रहे हैं। अभ्यास के साथ, आप अधिक सकारात्मक दृश्य चुन सकते हैं।
  • चित्र Pensar_positivo_01 शीर्षक
    2
    सकारात्मक सोच के लाभ क्या हैं अधिक सकारात्मक सोचने से आप अपने जीवन का नियंत्रण न करने और अपने रोजमर्रा के अनुभवों को अधिक मनोरंजक बनाने में मदद करेंगे, यह आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचा सकता है, साथ ही परिवर्तन से निपटने की आपकी क्षमता भी है। इन लाभों को ध्यान में रखते हुए आपको स्थिर आधार पर सकारात्मक सोचने में और अधिक प्रेरित होने में मदद मिल सकती है। यहाँ कुछ सकारात्मक सोच लाभ हैं:
  • जीवन प्रत्याशा में वृद्धि
  • अवसाद और पीड़ा के छोटे अनुक्रमित
  • आम सर्दी के लिए अधिक प्रतिरोध
  • मानसिक और शारीरिक कल्याण के सुधार
  • तनाव के क्षणों में समस्याओं का सामना करने के लिए क्षमताओं में सुधार
  • रिश्तों को बनाने और संबंधों को मजबूत करने की अधिक प्राकृतिक क्षमता
  • छवि सकारात्मक शीर्षक चरण 3 पर विचार करें
    3
    अपने विचारों को कैद करने के लिए एक डायरी लिखें अपने विचारों को रिकॉर्ड करने से आपको अपने विचारों के पैटर्न वापस लेना और मूल्यांकन करना पड़ सकता है अपने विचारों और भावनाओं को लिखें, और किसी भी ट्रिगर्स को पहचानने का प्रयास करें जो सकारात्मक या नकारात्मक विचारों का कारण बनता है प्रत्येक दिन के अंत में विचारों के अपने पैटर्न का पालन करने के लिए बस बीस मिनट लेना आपके नकारात्मक विचारों को पहचानने और उन्हें सकारात्मक लोगों में बदलने की योजना के साथ आने का एक महत्वपूर्ण तरीका हो सकता है।
  • आपकी जर्नल में आप चाहते प्रारूप कर सकते हैं। यदि आप विचारशील और लंबे पैराग्राफ लिखना नहीं चाहते हैं, तो आप उस दिन के पांच सबसे लगातार नकारात्मक और सकारात्मक विचारों की एक सूची बना सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने पत्रिका में जानकारी का मूल्यांकन करने और उस पर प्रतिबिंबित करने के लिए अपने आप को समय और अवसर देते हैं। यदि आप हर दिन लिखते हैं, तो आप प्रत्येक सप्ताह के अंत में प्रतिबिंबित कर सकते हैं।
  • भाग 2
    नकारात्मक विचारों से लड़ें

    छवि सकारात्मक शीर्षक चरण 4 पर विचार करें
    1

    Video: Be Positive Think Positive - सकारात्मक सोच के फायदे - Importance of Staying Positive - Monica Gupta

    अपने स्वचालित नकारात्मक विचारों को पहचानें नकारात्मक विचारों को बदलने के लिए, जो आपको सकारात्मक दृष्टिकोण से रोकते हैं, आपको अपने "स्वचालित नकारात्मक विचारों" से अधिक अवगत होना होगा। जब आप उन्हें पहचानते हैं, तो आप उन्हें चुनौती दे सकते हैं और उन्हें अपने मन से निकाल सकते हैं
    • स्वचालित नकारात्मक सोच का एक उदाहरण है जब आप सुनते हैं कि आपको जल्द ही परीक्षा लेनी होगी और लगता है कि "मुझे अस्वीकार करने की संभावना है" विचार स्वचालित है क्योंकि यह सुनने के लिए आपकी प्रारंभिक प्रतिक्रिया है कि आपके पास परीक्षा होगी
  • छवि सकारात्मक शीर्षक चरण 5 पर विचार करें
    2

    Video: अपने दिमाग से नेगेटिव बातो को कैसे निकाले | Remove Negative Thoughts From Subconscious Mind

    अपने नकारात्मक विचारों को चुनौती दें यहां तक ​​कि अगर आपने अपनी ज़्यादा ज़िंदगी नकारात्मक सोच में बितायी है, तो आपको नकारात्मक रहने की जरूरत नहीं है। जब आपके नकारात्मक विचार होते हैं, विशेष रूप से एक स्वत: नकारात्मक विचार, रोकें और मूल्यांकन करें कि क्या विचार सही या सही है
  • नकारात्मक विचारों को चुनौती देने का एक तरीका उद्देश्य होना चाहिए। नकारात्मक विचार लिखें और सोचें कि आप किसी और व्यक्ति से कह चुके हैं कि सोचा था कि आप कैसे जवाब देंगे। ऐसा होने की संभावना है कि आप किसी अन्य व्यक्ति की नकारात्मकता के निष्पक्ष रूप से खंडन कर सकते हैं, भले ही आपके मामले में ऐसा करना मुश्किल हो।
  • उदाहरण के लिए, आपको नकारात्मक विचार हो सकता है "मैंने हमेशा परीक्षाओं को अस्वीकार कर दिया" यह संभावना नहीं है कि आप अभी भी स्कूल में हैं यदि आप हमेशा परीक्षाओं को अस्वीकार करते हैं अपने पिछले रिकॉर्ड या ग्रेड की समीक्षा करें और उन परीक्षाएं पाएं जिनके उत्तीर्ण ग्रेड हैं-ये चुनौती नकारात्मक सोच। तुम भी आप परीक्षा है जिसमें आप एक एक या एक बी मिला है, आगे पुष्टि करेगा कि आपकी नकारात्मकता अतिरंजित है की खोज कर सकते हैं।
  • छवि सकारात्मक शीर्षक चरण 6 पर विचार करें
    3
    सकारात्मक विचारों के साथ नकारात्मक विचारों को बदलें जब आप आश्वस्त महसूस करना शुरू करते हैं कि आप नकारात्मक विचारों की पहचान और चुनौती कर सकते हैं, तो आप सकारात्मक विचारों के साथ नकारात्मक विचारों को सक्रिय रूप से चुनने और बदलने के लिए तैयार होंगे। इसका मतलब यह नहीं है कि आपके जीवन में हर चीज हमेशा सकारात्मक रहेगी - विभिन्न भावनाओं को करना सामान्य है हालांकि, आप ऐसे दैनिक विचारों को बदलने के लिए प्रयास कर सकते हैं जो आपके विचारों से बेकार हैं जो आपकी मदद करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि "शायद आपको टेस्ट पसंद नहीं है," स्टॉप आपने पहले से ही विचार को नकारात्मक माना है और इसकी सटीकता का मूल्यांकन किया है। अब इसे सकारात्मक सोच के साथ बदलने की कोशिश करें सकारात्मक सोच को अंधाधुंध रूप से आशावादी होना जरूरी नहीं है, जैसे "मुझे टेस्ट पर निश्चित रूप से 100 प्राप्त होंगे, भले ही मैं अध्ययन न करे।" यह सरल रूप में कुछ भी हो सकता है "मैं अध्ययन और तैयार करने में कुछ समय लेने जा रहा हूं, इसलिए मैं परीक्षा में अपनी पूरी कोशिश कर सकता हूं।"
  • प्रश्नों की शक्ति का उपयोग करें जब आप अपने मस्तिष्क को एक प्रश्न पूछते हैं, तो यह आपके लिए जवाब ढूंढने का काम करता है। यदि आप खुद से पूछते हैं, "जीवन इतना भयानक क्यों है?", आपका दिमाग आपको जवाब देने की कोशिश करेगा। वही लागू होता है यदि आप खुद से पूछते हैं "मैं इतनी भाग्यशाली कैसे हुई?" अपने प्रश्न पूछें जो सकारात्मक विचारों पर आपका ध्यान आकर्षित करते हैं
  • चित्रा शीर्षक छवि सकारात्मक 7 कदम सोचो
    4
    अपने नकारात्मकता को उत्तेजित करने वाले बाह्य प्रभावों को कम करें आप महसूस कर सकते हैं कि कुछ प्रकार के संगीत या वीडियो गेम या हिंसक फिल्म आपके सामान्य दृष्टिकोण को प्रभावित करते हैं। तनावपूर्ण या हिंसक उत्तेजनाओं के अपने जोखिम को कम करने की कोशिश करें और आराम संगीत या पढ़ने के लिए अधिक समय बिताने का प्रयास करें। संगीत एक बहुत ही अच्छे तरीके से आपके मन को लाभ पहुंचाता है और सकारात्मक सोच से संबंधित पुस्तकों से आप एक खुशहाल व्यक्ति बनने के लिए अच्छी सलाह दे सकते हैं।
  • छवि सकारात्मक शीर्षक चरण 8 पर विचार करें
    5
    ध्रुवीकृत सोच से बचें इस प्रकार की सोच में, जिसे "सभी या कुछ भी नहीं" के रूप में भी जाना जाता है, सब कुछ जो आप भर में आते हैं यह कुछ है या ऐसा नहीं है - कोई अन्य विकल्प नहीं हैं यह लोगों को ऐसा महसूस कर सकता है जैसे उन्हें पूरी तरह से कुछ करना है, अन्यथा यह कुछ भी करने के लिए बेहतर नहीं है
  • इस प्रकार की सोच से बचने के लिए, जीवन के विभिन्न विकल्पों को स्वीकार करें। केवल दो परिणामों (एक सकारात्मक और एक नकारात्मक) के बारे में सोचने के बजाय, उन दोनों विकल्पों के बीच होने वाले सभी संभावित परिणामों की एक सूची बनाते हैं जो यह महसूस करते हैं कि चीजें उतनी भयानक नहीं हैं जितनी कि वे दिखते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास जल्द ही एक परीक्षा होगी और उस विषय के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी जाएगी, जिसमें यह शामिल होगा, तो आप परीक्षा लेने या बिल्कुल भी अध्ययन न करने का मोहक हो सकते हैं, इसलिए यदि आप स्वीकृति नहीं देते हैं, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने कोशिश भी नहीं की है हालांकि, यह इस तथ्य की अनदेखी कर रहा है कि आप बेहतर करने की संभावना रखते हैं यदि आप परीक्षा की तैयारी के लिए अधिक समय व्यतीत करते हैं।
  • आप यह भी सोचने से बचना चाहिए कि परीक्षा लेने के बाद केवल एक परिणाम ए या एफ प्राप्त करना है। ए और एफ के बीच कई "अन्य विकल्प" हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सकारात्मक सोचो 9
    6
    "अनुकूलित करें" से बचें निजीकृत करने के लिए यह मानना ​​है कि आप गलत होने वाली सभी चीज़ों के लिए दोषी हैं। यदि आप एक अतिशयोक्तिपूर्ण तरीके से सोचते हैं, तो आप पागल हो सकते हैं और सोच सकते हैं कि कोई आपको पसंद नहीं करता है या कि वे आपके साथ समय बिताना नहीं चाहते हैं, और आप जो भी छोटा आंदोलन करेंगे, वह किसी को निराश करेगा
  • कोई व्यक्ति जो निजीकरण कर रहा है, वह सोच सकता है कि "बेटी आज सुबह मुझ पर मुस्कान नहीं करती थी मुझे ऐसा कुछ करना होगा जो उसे परेशान करता था। " हालांकि, यह अधिक संभावना है कि बेटी का सिर्फ एक बुरा दिन था और उसके मनोदशा का आपके साथ कोई लेना-देना नहीं था।
  • चित्रा शीर्षक छवि सकारात्मक सोच 10
    7
    "फ़िल्टर्ड सोच" से बचें यह तब होता है जब आप केवल किसी स्थिति के नकारात्मक पक्ष को सुनना चुनते हैं। अधिकांश स्थितियों में अच्छे और बुरे तत्व होते हैं, और उन्हें दोनों को पहचानना उपयोगी होता है। यदि आप इस तरह से सोचते हैं, तो आप किसी भी स्थिति का सकारात्मक पक्ष कभी नहीं देखेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप एक परीक्षा ले सकते हैं और एक सी प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही अपने शिक्षक की टिप्पणियों के साथ यह बता सकते हैं कि पिछले परीक्षा के मुकाबले आपके प्रदर्शन में बहुत सुधार हुआ है। फ़िल्टरिंग आपको केवल सी के बारे में नकारात्मक के बारे में सोच सकती है और इस तथ्य को अनदेखा कर सकता है कि आपने सुधार दिखाया है



  • छवि सकारात्मक शीर्षक चरण 11 पर विचार करें
    8
    "विपत्ति" से बचें यह तब होता है जब आप मानते हैं कि सबसे खराब स्थिति होगी। कैटास्ट्रॉफीज़िंग अक्सर कुछ गलत करने के बारे में चिंता से संबंधित होती है। आप किसी स्थिति के संभावित परिणामों के बारे में यथार्थवादी होने से विपत्तियां लड़ सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि आप उस परीक्षा को अस्वीकृत करने जा रहे हैं जिसके लिए आप पढ़ रहे हैं। जो व्यक्ति उत्पीड़ित करता है वह इस असुरक्षा में वृद्धि करेगा और फिर मान लें कि वह इस विषय को अस्वीकार कर देगा, उसे विश्वविद्यालय छोड़ना होगा, वह बेरोजगार होगा और वह सार्वजनिक कल्याण पर निर्भर करेगा। यदि आप नकारात्मक परिणामों के साथ यथार्थवादी हैं, तो आप यह महसूस करेंगे कि अगर आप परीक्षा को अस्वीकार करते हैं, तो यह संभव नहीं है कि आप इस विषय को अस्वीकार कर देंगे और आपको विश्वविद्यालय छोड़ना होगा।
  • चित्रा शीर्षक छवि सकारात्मक सोचो चरण 12
    9
    एक शांतिपूर्ण जगह पर जाएँ जब आपको अपने दृष्टिकोण को बदलने की जरूरत है, तो इसे दूर करना सहायक हो सकता है बहुत से लोग सोचते हैं कि बाहर कुछ समय बिताने से उनके मूड में सुधार होता है
  • यदि आपके कार्य केंद्र में एक बाहरी स्थान है जिसमें बेंच या पिकनिक टेबल हैं, तो बाहर निकलना और अपने आप को ताज़ा करने के लिए कुछ समय निकालें
  • यदि आप शारीरिक रूप से एक शांतिपूर्ण स्थान पर नहीं जा सकते हैं, तो ध्यान रखें और अपने दिमाग में एक बाहरी जगह जो सुखद और सही मौसम है, का दौरा करें।
  • भाग 3
    एक आशावादी जीवन जीते हैं

    छवि शीर्षक शीर्षक सकारात्मक सोच 13
    1
    खुद को बदलने के लिए समय दें सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करना वास्तव में एक कौशल का विकास है अन्य कौशल के साथ, आपको इसे मास्टर करने के लिए समय की आवश्यकता होती है और इसके लिए आप सूक्ष्म अनुस्मारक और प्रथाओं का अभ्यास करते हैं जो आपको नकारात्मक सोचने से रोकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सकारात्मक सोच 14
    2
    शारीरिक रूप से सकारात्मक रहें यदि आप अपनी शारीरिक या शारीरिक आदतों को बदलते हैं, तो आपका मन बदलने के लिए अगले होगा सामान्य रूप से खुश महसूस करने के लिए, सकारात्मक तरीके से अपने शरीर पर ध्यान केंद्रित करें। अच्छे आसन का अभ्यास करें, सीधे खड़े रहें और अपने कंधों को नीचे और पीछे रखें। यदि आप गिर जाते हैं, तो आप अधिक नकारात्मक महसूस करेंगे। अधिक बार मुस्कुराओ अन्य लोगों पर मुस्कुरा कर, आपको केवल मुस्कुराहट नहीं मिलेगी, इससे आपके शरीर को भी समझा जाएगा कि आप खुश हैं।
  • Video: सकारात्मक कैसे बने|| sakaratmak kaise bane | positive thinking||positive attitude||positive thoughts

    छवि सकारात्मक शीर्षक चरण 15 पर विचार करें
    3
    चेतना की स्थिति का अभ्यास करें अपने कार्यों और आपकी ज़िंदगी से अधिक जागरूक होने के कारण आपको खुशी महसूस होगी। जब आप केवल रोज़ाना अपनी रोज़मर्रा की गतिविधियों का ध्यान रखते हैं, तो रोबोट की तरह, आप रोज़मर्रा की बातों के बारे में सोचने वाले आनंद की खोज करना भूल जाते हैं। अपने पर्यावरण, आपके विकल्प और आपकी दैनिक गतिविधियों के बारे में चेतना की स्थिति का प्रयोग करके, आप अपने जीवन और आपकी खुशी पर अधिक नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं।
  • ध्यान केंद्रित करने और उत्कृष्ट ध्यान केंद्रित करने के लिए ध्यान देने पर विचार करें। हर दिन 10 से 20 मिनट तक ध्यान देने से, जो आपके लिए सुविधाजनक है, आप अपने और वर्तमान की धारणा को बढ़ा सकते हैं, जिससे आपको बड़ी सोच के साथ बुरी सोच से लड़ने में मदद मिलेगी।
  • एक योग कक्षा ले लो जब आप अपने साँस लेने के साथ संपर्क में आते हैं तो योग भी दुनिया की अधिक जागरूकता रखने में आपकी मदद कर सकता है।
  • बस एक गहरी सांस लेने के लिए बंद करो और कुछ ही क्षणों के लिए अपना मन आराम करो आपको खुश महसूस कर सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सकारात्मक विचार करें 16
    4
    अपने रचनात्मक पक्ष का अन्वेषण करें आप अपने रचनात्मक पक्ष का पता लगाने के लिए एक मौका नहीं था, इस समय है। कुछ समय के कुछ कलात्मक करते हैं और अपने हाथों से काम करने या अपने गहरे विचार का पता लगाने के अपने innovatively लगता और, इसलिए, सकारात्मक लगता है की क्षमता के साथ चमत्कार कर सकता है करने के लिए ले लो। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप रचनात्मकता के लिए एक प्राकृतिक स्वभाव नहीं है, वहाँ कई तरीकों से आप अपने आप को व्यक्त सकारात्मक बनने के लिए कर सकते हैं।
  • कुछ सीखने के लिए एक कक्षा ले लो जिसे आपने पहले कभी नहीं किया है: सिरेमिक्स, पेंटिंग, कोलाज और मिश्रित मीडिया, कविता या बढ़ईगीरी में कक्षाएं देखें।
  • बुनाई, क्रोकिंग, सिलाई या कढ़ाई के रूप में एक नया कौशल सीखने की कोशिश करें। शिल्प भंडार और इंटरनेट ट्यूटोरियल शुरुआती लोगों के लिए महान संसाधन हैं जो कक्षा में भाग नहीं लेना चाहते हैं।
  • हर दिन स्केचबुक में ड्रॉबल या ड्रा करें अपने पुराने चित्रों की समीक्षा करें और उन्हें कुछ नया करें।
  • एक रचनात्मक लेखक बनें एक कविता, एक छोटी कहानी या एक उपन्यास लिखने की कोशिश करो आप अपनी कविता एक खुला माइक्रोफोन रात में भी पढ़ सकते हैं
  • अपने पसंदीदा टेलीविजन या हास्य पुस्तक के चरित्र के रूप में ड्रेसिंग करके एक भूमिका निभाने की कोशिश करें, या किसी समुदाय थिएटर प्ले में भूमिका पाने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सकारात्मक सोच 17
    5
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा हमारे आसपास के लोग हमें प्रभावित करते हैं यदि आप मानते हैं कि आपके आसपास के लोग आमतौर पर नकारात्मक होते हैं, तो अपने आप को और अधिक सकारात्मक लोगों के साथ घेरे यह आपकी अपनी सकारात्मक सोच को खिलाएगा अगर आपके पास एक करीबी रिश्तेदार या एक भागीदार है जो लगातार नकारात्मक है, तो उसे सकारात्मक सोच के लिए यात्रा पर जाने के लिए प्रोत्साहित करें
  • उन लोगों से बचें, जो आपकी ऊर्जा और आपकी प्रेरणा लेते हैं। यदि आप उनसे बचने के लिए नहीं चाहते हैं या नहीं, तो सीखें कि वे आपको हतोत्साहित न करें और उनके साथ संक्षिप्त बातचीत करें।
  • उस व्यक्ति के साथ बाहर जाने से बचें, जिसकी नकारात्मक नजर है यदि आप पहले से ही नकारात्मक विचारों के प्रति संवेदनशील हैं, तो आप एक जाल में आ जाएंगे। हालांकि, यदि आप किसी व्यक्ति के साथ रिश्ते में समाप्त होते हैं जो सकारात्मक सोच में कठिनाई कर रहे हैं, तो एक साथ चिकित्सा में जाकर आपका सर्वोत्तम विकल्प हो सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सकारात्मक सोचो 18
    6
    सार्थक लक्ष्य खोजें जो कुछ भी आपका लक्ष्य है, आपको इसे हासिल करने के लिए व्यस्त काम करना चाहिए और आपको अपने लिए निर्धारित लक्ष्य पर विश्वास करना चाहिए। जब आप अपने पहले लक्ष्य तक पहुंच गए हैं, तो आपको अन्य लक्ष्यों के साथ-साथ जीवन में नए लक्ष्य निर्धारित करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। प्रत्येक लक्ष्य तक पहुंचने के साथ, चाहे कितना छोटा हो, आपको आत्मविश्वास मिलेगा और आपके आत्मसम्मान में वृद्धि होगी, जिससे आपके जीवन में सकारात्मक सोच पैदा होगी।
  • अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्रयास करना, भले ही आप केवल छोटे कदम उठाए, आप खुश महसूस कर सकते हैं
  • चित्रा शीर्षक छवि सकारात्मक सोचो कदम 19
    7
    मज़े करना भूलना मत जो लोग अपने जीवन में अक्सर मज़े करते हैं, वे अधिक खुश और अधिक सकारात्मक होते हैं, क्योंकि सभी नाराज काम और अंतहीन एकरसता नहीं हैं। मज़ा आपको कड़ी मेहनत और चुनौतियों से एक ब्रेक देता है याद रखें कि मजेदार हर किसी के लिए एक ही नहीं है, इसलिए यह संभव है कि आपको कुछ समय बिताना होगा जो एक ऐसी गतिविधि की तलाश करता है जो आपको मज़ेदार लगता है।
  • हमेशा हंसने के लिए कुछ समय ले लो उन दोस्तों से बाहर निकलें जो आपको हँसते हैं, कॉमेडी क्लब में जाते हैं या मजेदार फिल्म देखते हैं। मज़ेदार होने पर नकारात्मक सोचना मुश्किल होगा।
  • युक्तियाँ

    • एक ही तरीका है कि में "सकारात्मक सोच और अधिक सकारात्मक सोच को आकर्षित करती है" "नकारात्मकता अधिक नकारात्मकता को आकर्षित करती है।" आप, विनम्र अनुकूल और लोगों के साथ सहायक होते हैं, तो आप एक ही तरीके से इलाज किया जा करने की उम्मीद कर सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आप असभ्य हैं, तो आप अच्छे संस्कार नहीं है और लोगों को असभ्य हैं, वे आप का सम्मान करते हैं और अपने बदसूरत या नीचा दिखा रवैया के कारण आप से नहीं बचेगा।
    • आप हमेशा अपने जीवन की घटनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप उन पर नियंत्रण कर सकते हैं जो आप सोचते हैं और उनके बारे में महसूस करते हैं। आप चीजों को सकारात्मक या अन्यथा देख सकते हैं आप तय करते हैं
    • एक अच्छी शारीरिक स्थिति बनाए रखें और एक स्वस्थ आहार खाएं सकारात्मक दृष्टिकोण के लिए ये महत्वपूर्ण आधार हैं, जब आप खराब स्वास्थ्य या खराब शारीरिक स्थिति में सकारात्मक महसूस करते हैं तो यह अधिक कठिन होता है।
    • अक्सर हँसते हैं कॉमेडी, मनोरंजन और मज़ा और खुश गतिविधियों से उत्पन्न हंसी और सकारात्मक भावनाएं आपको अच्छे मूड में रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। यह सही है, प्रतिकूल क्षणों में हंसना अच्छा है, कभी-कभी हास्य आप चीजों को फिक्सिंग शुरू करने की जरूरत है।
    • अगर आपको लगता है कि आपका दिन खराब हो गया है, तो उस दिन की अच्छी चीजों के बारे में सोचें, इस बारे में सोचें कि इससे भी बदतर चीजें कैसे हो सकती थीं आप इस बात पर हैरान होंगे कि आपका दिन कितना अच्छा है, जब आप इसे इस तरह देख रहे हैं
    • अपने जीवन पर नियंत्रण की भावना रखने से सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ सोचने का एक महत्वपूर्ण अंग है।

    चेतावनी

    • चिंता और अवसाद वास्तविक स्थिति है जो उपचार की आवश्यकता होती है। इन्हें जेनेरिक नकारात्मक सोच के साथ तुलना नहीं किया जाना चाहिए - हालांकि, ऐसी सोच का कारण हो सकता है कि चिंता या अवसाद का कारण या लम्बा हो। उन मानसिक बीमारियों का इलाज करने के लिए तत्काल चिकित्सा की मांग करें जितनी जल्दी आप मदद की तलाश करते हैं, जितनी जल्दी आप अपना जीवन फिर से शुरू कर सकते हैं और फिर से फिर से महसूस कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास आत्मघाती विचार हैं, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें न केवल जीवन जीने के लायक है, आप इसे पूरी तरह से जीने के हकदार हैं। ऐसे कई लोग हैं जो आपकी मदद करने के लिए तैयार हैं जब आप निराश महसूस करते हैं और कठिनाइयों का सामना करते हैं
    • कभी-कभी, अतीत या भविष्य के बारे में चिंतित सकारात्मक सोच को बाधित करता है यदि आप अतीत में फंस गए थे और अपने वर्तमान अनुभवों को लेकर उदासी या बुरे अनुभवों को नियंत्रित करते हैं, तो यह स्वीकार करना सीखें कि यह आपके वर्तमान दृष्टिकोण और सोच के तरीके को प्रभावित किए बिना क्या हुआ। यदि आप वर्तमान के बजाय भविष्य पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो इस बारे में चिंता करने की कोशिश करें कि आने वाले समय में और अधिक रहने के लिए कैसे शुरू हो जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com