ekterya.com

यह पता कैसे करें कि आप कौन हैं

मैं कौन हूँ? हालांकि यह कोई नया प्रश्न नहीं है, लेकिन इसका कोई आसान जवाब नहीं है। लोग उन लोगों के आसपास रहने वाले चीजों को बदलते, बढ़ते और अनुकूल करते हैं। यह पता लगाने के लिए कदम उठाएं कि आप कौन हैं (और आप कौन नहीं हैं)। फिर अपने विचारों से अवगत रहें, क्योंकि वे आपके कार्यों को आकार देते हैं। रीवैल्यून्डोट रखें सब के बाद, आप बढ़ती और बदलते कभी नहीं बंद करो

चरणों

भाग 1
उपायों को अपनाना

पास अंतिम परीक्षाएं चरण 14 का शीर्षक चित्र
1

Video: सिम कार्ड किसके नाम पर है कैसे पता करें ✅✅ || How to Know Sim Card Owner Name in 1 Minute [ HINDI ]✅

उन इलाकों का पता लगाएं जहां आप सुधार कर सकते हैं। उन गुणों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप बेहतर बनाना चाहते हैं। दूसरों को आपके बारे में क्या सोचना है, इसके बारे में चिंता न करने के लिए यह एक अच्छे श्रोता होने से भिन्न हो सकता है हालांकि ये सुधार तात्कालिक नहीं हैं, लेकिन परिवर्तन करने की कोशिश में यह पता लगाने में आपकी मदद मिल सकती है कि आप वास्तव में कौन हैं
  • कई बार, जब हम किसी चीज़ के बारे में जानते हैं, तो हम केवल ध्यान देने के साथ बदलना शुरू करते हैं बहुत जल्द भी बहुत कुछ बदलने की कोशिश न करें। आपको डर लगता है, जिससे सफलता की संभावना कम हो सकती है। एकमात्र व्यक्ति जो आप को बदल सकते हैं, वह खुद है और यदि आप वास्तव में चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं।
  • शीर्षक जानें छवि एक भाषा चरण 9
    2
    जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं उनकी सहायता के लिए पूछें अपने करीबी दोस्तों से बात करें और उनसे पूछें कि वे क्या सोचते हैं, आपकी ताकत और क्षेत्र जहां आप सुधार कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उन लोगों से पूछते हैं जिन्हें आप अच्छी तरह जानते हैं और वे आपको रचनात्मक और सकारात्मक टिप्पणियां दे सकते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि उनकी टिप्पणी आपकी भावनाओं को चोट पहुंचा सकती है तो अपनी सूची में मदद के लिए अपने मित्रों से मत पूछो
  • पास अंतिम परीक्षाएं चरण 24 का शीर्षक चित्र
    3
    आपके लिए रिजर्व का समय अकेले रहने का समय निर्धारित करें, खासकर यदि आप हमेशा अपने काम, स्कूल और दोस्तों के बीच विभाजित करते हैं यदि आपका शेड्यूल बहुत व्यस्त है, तो प्रतिबद्धताओं को अलग करने का प्रयास करें, जो वास्तव में आपको कुछ नहीं कहते हैं। इसके बजाय, स्वयं अन्वेषण के लिए समय आरक्षित करें कम महत्वपूर्ण सामाजिक प्रतिबद्धताओं में शामिल होने के बजाय खुद को कुछ समय देने का विकल्प चुनें।
  • यह आवश्यक नहीं है कि आप अपना समय अकेले ध्यान या परावर्तित करें। आप अपने बारे में कुछ नया खोज सकते हैं, भले ही आप केवल अपनी पसंदीदा फिल्म देख सकें या थोड़े हल्के व्यायाम करें।
  • जातिवादी टिप्पणियों का उपयोग करना बंद करो शीर्षक छवि 1 चरण
    4
    शुरुआती कुछ एक बार जब आप ऐसे क्षेत्रों की पहचान कर लेते हैं जिसमें आप सुधार करना चाहते हैं और आप कैसे सुधार करना चाहते हैं, तो यह करें। इसके बारे में एक पत्रिका लिखें, अपने विकल्पों की खोज करें और एक योजना बनाएं। रोज़ाना छोटे परिवर्तन करें और अपने नए आत्म विकास को देखें।
  • एक पत्रिका में लिखना आपको अपने लिए अधिक जिम्मेदार बना सकता है, अपने तनाव को कम कर सकता है और एक उपयोगी बदलाव उत्पन्न कर सकता है। सक्रिय रखने के लिए प्रतिदिन कम से कम 20 मिनट के लिए लिखने का लक्ष्य निर्धारित करें
  • बैरर चरण 2 नामक छवि
    5
    कला बनाएं आप सोच सकते हैं कि आप दुनिया में कम से कम रचनात्मक व्यक्ति हैं, लेकिन आप अपने आप को अन्यथा साबित करने का मौका नहीं दे सकते हैं। एक कविता लिखें, जो भी आप अपनी खिड़की के बाहर देखते हैं उसे आकर्षित करें। एक बर्तन, पेंटिंग या अभिनय वर्ग में नामांकित करें। रचनात्मक लोगों से मिलो और देखें कि क्या आप उनसे कुछ सीख सकते हैं। यह आपको अपने आराम क्षेत्र को छोड़ देगा और आप आश्चर्यचकित, प्रेरित या उत्साहित महसूस कर सकते हैं।
  • चिंता मत करो अगर आपकी पेंटिंग अभी भी पिकासो की तरह नहीं दिखती है बात यह है कि आप कौन हैं और अपने आप को पूरी तरह से आनंद लें। आपको पता चल जाएगा कि आपको विशेष रूप से कुछ में रुचि है उदाहरण के लिए, एक परिवार के सदस्य, आपके बचपन में एक जगह या आप बनना चाहते हैं
  • ले लो ए लीप ऑफ फ़ेथ चरण 16
    6
    अपने आप को चुनौती दें ऐसा कुछ करो जिसे आप सामान्य रूप से कभी नहीं करेंगे क्योंकि यह आपको डराता है या आपको धमकाता है I बाधाओं को रोक न दें इसके बजाय, यह छोटी चुनौतियों से शुरू होती है और धीरे-धीरे बड़े लोगों को संबोधित करती है। आप यह पता लगा सकते हैं कि आप जितने विश्वास की तुलना में अधिक निर्धारित हैं, आप कुछ भी करने के लिए एक उपहार भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप लोगों के एक नए समूह के दृष्टिकोण और दोस्त बनाने, 10 किमी की मैराथन के लिए साइन अप यदि आप चलाने कभी नहीं किया है या 3 किमी (2 मील) या देख कब तक आप अपने Facebook खाते में प्राप्त किए बिना जा सकते हैं की कोशिश कर सकते।
  • अधिनियम के तहत महिलाओं के कदम चरण 12
    7
    उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो आपसे अलग हैं यदि आप लोग अपने विश्वासों को चुनौती देते हैं और आपको नए परिप्रेक्ष्य प्रदान करते हैं, तो आप अपने बारे में अधिक जानेंगे। ऐसा मत समझो कि आपको ऐसे दोस्तों से छुटकारा मिलना चाहिए जो आपके समान मूल्यों के होते हैं। बस उन लोगों को ढूंढने का प्रयास करें जो आप को रोमांचित करते हैं, जो कि उनकी ज़िंदगी अलग-अलग रहते हैं, और जो सहज और आश्चर्यजनक हैं
  • भाग 2
    अपने विचारों से अवगत रहें

    प्रारंभ करें एक ग्रेटिकेट जर्नल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: कब कौन आदमी कहाँ है अभी कैसे पता लगाए ?

    एक पत्रिका में अपने विचारों को रिकॉर्ड करें अपने विचारों को नियमित रूप से लिखें: दिन के अंत में, जब आप परेशान या प्रेरित या सिर्फ इसलिए कि आप ऐसा करते हैं अपने जीवन के बारे में जिस तरीके से आपको लगता है उसे शामिल करना सुनिश्चित करें, आपके लक्ष्य क्या हैं और भविष्य के बारे में आपके पास कौन से प्रश्न हैं
    • उदाहरण के लिए, आप प्रत्येक दिन के अंत में अपने विचार लिख सकते हैं, हर बार जब आप शोक महसूस कर सकते हैं, या जब आपके पास एक अच्छा विचार है सुनिश्चित करें कि आप अपने जीवन के बारे में कैसा महसूस करते हैं, आपके लक्ष्य क्या हैं, और आगे बढ़ने के लिए आपके पास कौन से प्रश्न हैं।
    • जब आप खो जाते हैं, तो आप अपनी पत्रिका पढ़ सकते हैं और अपना सच्चा स्वयं पा सकते हैं। क्या विचार आपको परेशान कर रहे हैं? आप किस पैटर्न को पहचान सकते हैं? अपने स्वयं के शब्दों को पढ़ना आपको कुछ नया खोजने और उस पर कार्रवाई करने में मदद कर सकता है।
  • प्रत्येक व्यक्ति के साथ मित्र बनें चित्र 16
    2
    सही होने की कोशिश न करें अक्सर पूर्णता एक आदर्श है जिसे हम अपने आप पर लगाते हैं, जिससे हमें दुखी हो सकता है अगर हम पूर्णता की इस छवि पर हमारी खुशी पर निर्भर करते हैं। स्व-स्वीकृति एक बहुत स्वस्थ रवैया है और आप यह पता लगा सकते हैं कि यदि आप इसके प्रति अपना दृष्टिकोण बदलते हैं, तो आप अपने साथ बहुत खुश और अधिक ईमानदार होंगे।
  • सभी के साथ मित्र बनें 13 कदम 13
    3



    अपनी पहचान ढूंढने का प्रयास करें पहचान कुछ जटिल है जो लोग अपने व्यवहार के साथ आवेगी हैं वे जरूरी नहीं मानते हैं कि वे वास्तव में कौन हैं। समय-समय पर, ईमानदारी से अपने आप से पूछें कि आप कौन हैं उदाहरण के लिए, आप खुद को एक पिता, एक बेटा, एकाउंटेंट के रूप में परिभाषित कर सकते हैं, जो अपने परिवार के बारे में पूरी तरह से परवाह करता है और जो सही काम करता है यह समय के साथ जीवन अनुभव या शिक्षा के साथ बदल सकता है।
  • क्या आपके विचार, भावनाओं और कार्यों को प्रतिबिंबित करते हैं कि आप वास्तव में कौन हैं? अगर वे ऐसा नहीं करते हैं, तो परिवर्तन करें ताकि आप अपने आप के प्रति सच्चे हों।
  • एक ग्रांट प्रस्ताव चरण 5 लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    अपनी प्राथमिकताओं की एक सूची बनाओ ये उन चीजों में होना चाहिए जो आपके लिए ज़रुरी है महत्व के अनुसार सूची क्रमबद्ध करें जानना कि आपके लिए क्या मायने रखता है, आपको यह देखने में मदद मिल सकती है कि ऐसा क्या है जो आपके जीवन को महत्वपूर्ण और अर्थपूर्ण महसूस कर सकता है, इसलिए इस सूची को अपना समय दें। यह सूची आपको आश्चर्यचकित कर सकती है
  • कुछ चीजें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं उनमें शामिल हो सकते हैं: आपके मित्र, परिवार, अध्ययन, कुछ वर्ग या आपकी नौकरी, या एक कौशल भी इस बात के बारे में सोचें कि इन चीजों की क्या कीमत है या लोग आपके जीवन को देते हैं। अपने जीवन में उन्हें शामिल करने के लिए अधिक समय लें
  • छवि प्रभावी रूप से संवाद 25 से प्रभावी शीर्षक
    5
    अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करें आपके सभी विफलताओं या असफलताओं के लिए अन्य लोगों को दोष देना आसान है हालांकि, एक बार जब आप स्वीकार करते हैं कि आप अपनी असफलताओं के अलावा, आप अपने जीवन के नियंत्रण में हैं, तो आप बेहतर तरीके से अपना जीवन बदल सकते हैं।
  • यह भी सुनिश्चित करें कि आप अपनी उपलब्धियों के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करते हैं। आपकी उपलब्धियों, चाहे वह आपके देश में सर्वश्रेष्ठ टेनिस खिलाड़ी है या अपनी खुद की भाषा सीख रही है, यह आपके व्यक्तिगत रुख और महत्वाकांक्षा का परिणाम है।
  • इमेज शीर्षक से एक्ट अराउंड गर्ल्स स्टेप 3
    6
    अपने आप को सम्मान आप वास्तव में कौन हैं के लिए श्रद्धांजलि। याद रखें कि आप अद्वितीय हैं और आप प्रेम और ध्यान के योग्य हैं। ध्यान रखें कि आप लायक हैं उन चीजों की एक सूची बनाएं जिनके बारे में आप सचमुच प्यार करते हैं दर्पण और मुस्कान में देखो स्वीकार करें कि आप सही नहीं हैं और अपने आप को किसी भी तरह से प्यार करते हैं।
  • भाग 3
    खोज जारी रखें

    इमेज शीर्षक से गाइ यू की तरह कदम 13
    1
    उन 100 चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं जिन चीज़ों पर आप प्रभाव डालते हैं, आप उनको लिखते हैं और यह निर्धारित करें कि आप क्या सीख सकते हैं देखें कि आपकी सूची में मौजूद तत्वों को क्या एकजुट किया जाता है और संभवत: इन चीजों को यथासंभव हासिल करने की योजना विकसित कर सकता है। कुछ चीजें पूरी तरह से अवास्तविक हो सकती हैं और आप उन्हें कभी भी पूरा नहीं कर पाएंगे, लेकिन उन्हें लिखना आपको बता सकता है कि आपको क्या चल रहा है।
    • यदि आप अपने लक्ष्यों को लिखते हैं, तो आप उन्हें पूरा करने की अधिक संभावना होगी। अपनी सूची को समय-समय पर संशोधित करने से डरो मत, जैसा कि आप एक व्यक्ति के रूप में बदलते हैं।
  • प्रत्येक व्यक्ति के साथ मित्र बनें I चरण 4
    2
    अपने विश्वास को बेहतर बनाने के लिए प्रयास करें विकास करना एक निरंतर चुनौती है, लेकिन अगर आप छोटे कदम उठाने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ध्यान देते हैं, तो आप अपने आत्मविश्वास और संभवतः अपने आत्मसम्मान को बढ़ा सकते हैं। आत्मविश्वास से आपको खुद को परीक्षा में शामिल करने की अनुमति मिलेगी। अंततः, यह आपको एक व्यक्ति के रूप में विकसित करने में मदद कर सकता है।
  • अगर आपको कम आत्मविश्वास की समस्याएं हैं, तो दूसरों के साथ खरीदारी करना बंद करो, अपनी उपलब्धियों की सराहना करें और यथार्थवादी लक्ष्यों को सेट करें
  • बीई ए मनी गर्ल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    चीजों के बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो खोजें अपने सच्चे आत्म एक यात्रा है कि एक जीवन भर रहता है, इसलिए चिंता मत करो अगर आप इसे कुछ ही दिनों में नहीं मिल सकता है, एक महीने में या कुछ साल खोज में। धीमा करने के लिए एक ब्रेक लें आप कुछ है कि इससे पहले कि आप नहीं देख सकता था क्योंकि आप बहुत जल्दी चले गए महत्वपूर्ण खोज सकता है।
  • छवि शीर्षक एक ताओवादी चरण 17 बनें
    4
    सपना जागना अपना मन भटकने दो। खिड़की को देखो या अपनी आँखें बंद करें और देखें कि आपके दिमाग में क्या विचार आते हैं। अपने दिमाग को वही उम्मीदवार कोर्स करने के बजाय हर जगह घूमते हुए आपको आश्चर्य हो सकता है। आप अपनी आशाओं और सपनों के बारे में कुछ भी सीख सकते हैं
  • जबकि दिन की सफ़लता आपको आराम करने में मदद कर सकती है, इससे आप अधिक रचनात्मक और उत्पादक बन सकते हैं।
  • छवि शीर्षक टाइप करें एक भाषण को स्वयं का परिचय चरण 12
    5
    खुद से सवाल करें आप विश्वास कर सकते हैं कि आपके सभी विश्वास दृढ़ता से स्थापित हैं, लेकिन पीछे हटने के लिए एक क्षण ले और उस कारण पर पुनर्विचार करें जिससे आप ऐसा सोचते हैं। खुद से सवाल करने के लिए लगातार प्रयास करना आपको एक जिज्ञासु विचारक बनने में मदद कर सकता है। अपने बारे में उत्सुक होने के नाते आप यह जान सकते हैं कि आप कौन हैं।
  • इमेज का शीर्षक टाइप ए जर्नल चरण 11
    6
    उन चीजों को लिखें जिनसे आप प्यार करते हैं और सराहना करते हैं यदि आप लोगों और चीजों की एक सूची बनाते हैं जो आपके लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं, तो आप को यह पता चल सकता है कि वास्तव में आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है इसे परिभाषित करने में आपकी सहायता के लिए आप कौन हैं
  • युक्तियाँ

    • स्वयं के साथ ईमानदार रहें दूसरों के साथ फिट होने या दूसरों के साथ तुलना करने के लिए कोई बदलाव नहीं।
    • अपने रिवाज और विश्वासों को रखें किसी को आपको यह नहीं बताएं कि आपको कैसा सोचना चाहिए या क्या महसूस करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com