ekterya.com

कैसे सफल हो

बहुत से लोग जीवन में सफल होना चाहते हैं, लेकिन यह काम करना आसान है। इतने सारे विकेंद्रीकरण हैं कि स्वयं को अनुशासन और लक्ष्य हासिल करना एक चुनौती है। यदि आप निम्न युक्तियों को ध्यान में रखते हैं, तो आप जो कुछ भी अनुसरण करना चाहते हैं, उसके बाद आप सफल होने की संभावना बढ़ा सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अपनी सफलता की योजना बनाएं
छवि शीर्षक सफल होना चरण 1
1
कल्पना कीजिए सफल रहा आइंस्टीन ने कहा कि कल्पना से कल्पना अधिक महत्वपूर्ण है। अधिक स्पष्ट और सटीक आपकी कल्पना है, आपके लिए सफल होने में आसान होगा। जैसे ही इंजीनियर पहले एक पुल की कल्पना करते हैं और फिर इसे बनाते हैं, आप अपनी सफलता का अभियंता बन सकते हैं।
  • अपने आप को विजयी होने की कल्पना करने के लिए हर दिन कुछ मिनट व्यतीत करें। एक फिल्म में खुद को कल्पना करो जिसमें आप सफल होते हैं। आप फिल्म में क्या कर रहे हैं? जब आप सफल होते हैं तो आप कैसा महसूस करते हैं? सफलता की भावना का आनंद लें, और आग को बढ़ावा देने के लिए उस प्रेरणा का उपयोग करें।
  • सफलता की कल्पना करते समय स्वस्थ प्रेरणा पैदा करें सफल लोग खुद को और अपने मिशन में विश्वास करते हैं एक ही समय में, आप बेहद अहंकारी होने से दूसरों से खुद को अलग नहीं करना चाहेंगे। समझे कि दूसरों को आप की तरह ही सफल होना चाहते हैं - आपका लक्ष्य दूसरों को आप को क्या हासिल करने के लिए प्राप्त करना नहीं चाहिए।
  • 2
    अपने जीवन का उद्देश्य या लक्ष्य ढूंढें पहचानें कि आप क्या करना चाहते हैं, आपको संतुष्टि मिलती है। एक बार जब आप उन्हें पहचान लें, तो उस जानकारी का उपयोग अपने जीवन या आपके दीर्घकालिक लक्ष्य के उद्देश्य को खोजने के लिए करें।
  • जो कुछ आप करना चाहते हैं वह ढूंढना आपको अपने रास्ते पर प्रेरणा देगा कल्पना कीजिए कि ट्रैशलॉन चलाने के लिए मजबूर होने पर आपका जुनून शतरंज है बहुत मुश्किल, सही? अब कल्पना करो कि आपको शतरंज टूर्नामेंट में भाग लेने का अवसर दिया गया है। यदि आप यात्रा का आनंद लेते हैं तो सफलता हासिल करने के लिए लगातार और दृढ़ रहना आसान होगा।
  • जीवन में आपका उद्देश्य या लक्ष्य क्या होगा, यह समझने के लिए आप क्या करेंगे? यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग है, और कुछ के लिए यह बेहद मुश्किल है, लेकिन ऐसा करने के कुछ तरीके हैं:
  • एक प्रेरक कोच से बात करें या एक अच्छा मनोचिकित्सक पर जाएं।
  • अलग करियर का प्रयास करें, ध्यान में रखते हुए कि जो काम आपको उत्तेजित नहीं करता है, वह भी आपको अपने बारे में कुछ सीखने में मदद कर सकता है।
  • अपने आप को अपने आप को समर्पित करने की कोशिश करो चाहे वह कला पर चलाना या सलाह दे रहा है, यह आपके लिए कुछ ऐसा करने से सफल होता है जिसे आप जानते हैं जो आपको उत्तेजित करता है
  • 3
    परिभाषित करें कि आपको सफलता क्या है अगर आप नहीं जानते कि सफलता क्या है, तो आप सफल नहीं हो सकते। प्रत्येक व्यक्ति को अलग-अलग तरीकों से सफलता मिलती है, और किसी अन्य व्यक्ति के मानकों का उपयोग खाने में होता है जो किसी और को रेस्तरां में पूछा जाता था और आपको यह पसंद आया। स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करें और यथार्थवादी बनें
  • आप अपने लक्ष्य कब तक पहुंचेंगे, यह कैसे पता चलेगा? आपके मानकों को मापने योग्य होना चाहिए, या आप अपने जीवन को एक अशुभ और फजी लक्ष्य का पीछा करते रहेंगे।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप अपने काम में अच्छा होना चाहते हैं आपको पदोन्नत किया जाता है, आपको वृद्धि मिलती है, लेकिन फिर भी आपको यह नहीं लगता है कि आप अपने लक्ष्य तक पहुंच गए हैं, क्योंकि आप हमेशा अधिक सुधार कर सकते हैं, है ना? आप हमेशा एक उच्च स्थिति तक पहुंच सकते हैं या अधिक पैसे कमा सकते हैं। जो भी आप प्राप्त करते हैं, वह कभी भी पर्याप्त नहीं होगा
  • इसके बजाय, बेंचमार्क बनाएं: "मेरा लक्ष्य 30% तक मेरी उत्पादकता में वृद्धि करना है और साल में पांच गुना से अधिक काम करने के लिए देर नहीं है।" ये लक्षणीय लक्ष्यों हैं, जब आप उन्हें प्राप्त करते हैं, तो आपको संतुष्टि और उपलब्धि की भावना प्रदान करेंगे, जिससे आप सफल और सुरक्षित महसूस करेंगे।
  • 4
    चुनौतीपूर्ण रूप से अपने विश्वास को कम करें हां, आप सही तरीके से पढ़ते हैं: अपना विश्वास कम करें यह कहने का एक सच्चाई है कि व्यवसाय में आपको चीजों को पूरा करने के लिए एक उच्च आत्मसम्मान होना चाहिए। लेकिन कुछ लोग सोचते हैं, और अच्छे कारण के साथ, एक छोटे आत्मसम्मान को कम करने से वास्तव में लोग निम्नलिखित कारणों से अधिक सफल बनाते हैं:
  • आत्मविश्वास कम करने से आपको रचनात्मक आलोचना पर अधिक ध्यान देना पड़ता है और आपको अधिक आत्म-आलोचनात्मक बना देता है यदि आपको विश्वास है कि आपके इंजीनियरिंग के लिए एक दिव्य उपहार है, तो शायद आप सलाह पर ज्यादा ध्यान नहीं देंगे। न ही आप अपने आप को प्रभावी ढंग से आलोचना कर सकेंगे। हालांकि, वास्तव में सफल लोग क्या करते हैं
  • अपने आत्मसम्मान के स्तर को कम करने से आपको कड़ी मेहनत करने और अपने आप को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। अगर आपको यह आश्वस्त नहीं है कि आप सोमवार को अपनी प्रस्तुति को नील करने जा रहे हैं, तो आप इसे फिर से अभ्यास करने और अपने नंबरों की समीक्षा करने के लिए बहुत अधिक इच्छुक होंगे। यह एक महान आदत है
  • अपना आत्मविश्वास कम करने से आपको कम अफसोस होगा कम आत्मसंतुष्ट लोगों को उनके सहकर्मियों द्वारा अधिक सम्मान दिया जाता है, और खुश भागीदार होने से बेहतर टीम वर्क का मतलब होता है। यह कोई रहस्य नहीं है कि यह आपको अधिक सफल बना देगा।
  • Video: सफलता के लिए पूरे दिन का इस्तेमाल कैसे करें ? Motivational Video in Hindi for Success | TsMadaan

    5
    एक समयरेखा में सेट करें जब आप अपने लक्ष्यों को हासिल करना चाहते हैं यदि आप अपने लक्ष्य को हासिल करने की उम्मीद नहीं करते हैं, तो यह जानना मुश्किल है कि क्या आप विफल हुए हैं या नहीं। अपने आप को एक निश्चित शब्द दें जो कठिन है लेकिन प्राप्त करने योग्य है। दो साल में टूर डी फ्रांस को जीतने से शुरूआत नहीं शुरू हुई, लेकिन 20 लोगों के दर्शकों के सामने कॉमिक प्रदर्शन करना और इसके लिए भुगतान करना संभवतः उस अवधि में हासिल किया जा सकता है।
  • 6
    अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक चीजों / कौशल / सामग्रियों की पहचान करें यदि आप एक मशहूर वक्ता बनना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, आपको एक व्यापक शब्दावली, विषयों का ज्ञान, अच्छी रूपरेखा लिखना, स्पष्ट आवाज और अन्य बोलने वाले कौशल की आवश्यकता है। अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपको अपने अल्पकालिक लक्ष्य की पहचान करनी चाहिए
  • 7
    वह जीवन के बारे में उत्सुक है सबसे सफल लोगों को एक अतृप्त जिज्ञासा है अगर उन्हें समझ नहीं आता कि कोई काम कैसे करता है या किसी सवाल का जवाब नहीं जानता, तो वे जांच करते हैं अक्सर, यह व्यक्तिगत खोज की खोज में जाता है, जिसमें यात्रा गंतव्य के रूप में महत्वपूर्ण है।
  • Video: सफलता कैसे पाएं - How to Get Success in Life in Hindi - कामयाब होने के लिए क्या करें - Monica Gupta

    8
    पहचान लें कि आपको किन कौशल को पैनापन करना चाहिए और आपको आउटसोर्स करना आवश्यक कौशल चाहिए। आउटसोर्सिंग में समय का प्रबंध करना शामिल है आप सोच सकते हैं कि आप सुपरमैन या सुपरवामिनी हैं, लेकिन आपकी शक्तियों की सीमाएं हैं दूसरों को कुछ कम महत्वपूर्ण कार्यों की देखभाल करने से आपको अपने व्यापार की बिल्कुल आवश्यक चीजों पर ध्यान देने के लिए अधिक समय मिलेगा।
  • टेम्पलेट के रूप में अंतिम उदाहरण का उपयोग करना - एक असाधारण स्पीकर बनने के लिए, आपको अपनी आवाज और बोलने वाले कौशल में सुधार करना चाहिए, क्योंकि वे एक स्पीकर के लिए आवश्यक कौशल हैं। लेकिन अगर आप एक भाषण लिखने में अच्छा नहीं हैं या किसी विषय का एक महान ज्ञान नहीं है, तो आप एक विशेषज्ञ को आउटसोर्स कर सकते हैं। इसे सिर के साथ काम करना कहा जाता है कई महान नेता अपने भाषण नहीं लिखते हैं, वे सिर्फ उन्हें अच्छी तरह पेश करने पर ध्यान देते हैं।
  • विधि 2

    क्रियान्वयन

    Video: जीवन में बड़ा बनना है तो इस 1 चीज का आज ही त्याग कर दें || Best Motivational Video

    1
    अपने मुख्य उद्देश्यों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, अपने छोटे उद्देश्य निष्पादित करें उन्हें स्थगित करने के लिए बहाने के लिए मत देखो। सीधे चुनौती के पास जाओ और काम करना शुरू करें। आप कभी नहीं जानते हैं कि रिंग में कूदने से पहले आपको कौन-सी समस्याएं पेश होंगी
    • छोटे चरणों में अपने लक्ष्य को विभाजित करें क्या एक प्रौद्योगिकी कंपनी शुरू करना असंभव लक्ष्य की तरह लग रहा है? लक्ष्य छोटे लक्ष्यों में विभाजित करें अपने विचार को तर्कसंगत बनाने पर ध्यान केंद्रित करें - फिर धन जुटाने पर ध्यान दें - फिर एक प्रोटोटाइप पर काम करें आदि। यदि आप अपना लक्ष्य टुकड़ा टुकड़ा करके सामना कर सकते हैं, तो यह आसान और कम करने के लिए निष्पादित भयावह है।
  • 2
    जितना आप जितना कर सकते हैं, वैसे ही व्यत्यय से दूर रहें। विकर्षण जीवन का नमक और काली मिर्च या निषिद्ध फल हो सकता है, यह आपके दृष्टिकोण को पर निर्भर करता है। लेकिन आइए ईमानदार हो जाएं: अपने होमवर्क पर 100% ध्यान केंद्रित करना असंभव है। मनोरंजक छोटी मात्रा में अच्छा है लेकिन जब आपके लक्ष्य मस्ती के कारण रुक गए तो अब उन्हें पीछे छोड़ने का समय है।
  • 3
    अपने आप को सफल लोगों के साथ चारों तरफ देखें अपने आप को उन लोगों से घिरा हुआ है जो जीवन के माध्यम से अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं, आपको प्रेरणा और प्रोत्साहन देंगे। आप उन लोगों से विचार प्राप्त कर सकते हैं, और वे आपको अन्य महत्वपूर्ण लोगों के साथ भी कनेक्ट कर सकते हैं। प्रेरित और सफल लोगों के साथ अपने आस-पास, सफलता की संस्कृति बनाने का एक तरीका है।
  • सफल लोगों का अध्ययन करें आस-पास देखें: आपने कौन सी सफलता हासिल की है? तुम क्या कर रहे हो? वे जीवन का सामना कैसे करते हैं? उन्हें सलाह के लिए पूछें यदि संभव हो तो अपने दृष्टिकोणों को समायोजित करें ज्ञान शक्तिशाली के रूप में स्वतंत्र है
  • 4



    भरोसा है कि दूसरों को अपना काम करना होगा यदि आप अपने आस-पास के लोगों पर भरोसा नहीं करते तो सफल होना मुश्किल है। यदि आप छोटी से छोटी चीजों को भी नियंत्रित कर रहे हैं, तो दूसरों को शिकायत करना शुरू हो जाएगा कि आप उन्हें मौका नहीं देते हैं। एक विजेता होने के नाते आपके आस-पास एक अच्छी टीम बनाने में सक्षम होने पर भाग में निर्भर होता है। अगर आप दूसरों पर भरोसा नहीं कर सकते तो अपना काम ठीक से करने के लिए, आप शायद सफल नहीं होंगे
  • लोगों पर विश्वास करें, क्योंकि यह एक अविश्वसनीय प्रेरक कारक हो सकता है। यदि आप किसी पर भरोसा करते हैं, तो वे इसे अच्छी तरह से करना चाहते हैं क्योंकि वे आपको निराश नहीं करना चाहते हैं यह एक बहुत शक्तिशाली प्रेरणा है
  • लोगों पर भरोसा करें क्योंकि आपको इसे करने की आवश्यकता है। जैसा जॉन डोंने ने लिखा: "कोई आदमी एक द्वीप नहीं है।" उनका क्या मतलब यह है कि कोई भी अकेले, पूरी तरह से स्वतंत्र नहीं है, भले ही वह मानता है कि वह है। हम दूसरों पर निर्भर करते हैं, जैसे या नहीं दूसरों पर हमारा भरोसा रखना एक आवश्यकता है, एक विकल्प नहीं
  • 5
    एक संरक्षक खोजें एक संरक्षक कोई है, जो आमतौर पर आपके से अधिक अनुभवी है, जो व्यवसाय को जानता है, सलाह प्रदान करता है, और आपकी गतिविधि में आपकी सहायता करता है कई सफल लोगों के पीछे गुरु हैं परामर्शदाताओं को यह जानकर संतुष्टि मिलती है कि उनकी सलाह और मार्गदर्शन ने अच्छे परिणाम उत्पन्न किए हैं।
  • एक संरक्षक आपकी सहायता करेगा:
  • संपर्क करें आपके पास उन संपर्कों के साथ संपर्क करने की आवश्यकता है, जिनके पास संपर्क हैं कुछ लोगों के विचार के विपरीत, संपर्क दोनों दिशाओं में फायदेमंद होते हैं। आप किसी व्यक्ति को अनुभव, राय या अवसर प्रदान करते हैं जो आपको बदले में कुछ दे देंगे।
  • निदान। निदान अपने विचारों को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए सीख रहा है। आपका संरक्षक आपको यह समझने में सहायता कर सकता है कि आपके विचारों को बेहतर बनाने के लिए आपको क्या बदलना है।
  • एक रणनीति है एक संरक्षक शायद आप से बेहतर रणनीतिक दृष्टि होगा, क्योंकि यह अधिक सफलताओं और संचित निराशाओं के साथ, खेल में अधिक समय लगेगा। भविष्य के लिए एक अच्छी रणनीति बनाने के लिए आप अपने अनुभव की विरासत का लाभ उठा सकते हैं।
  • 6
    जितना आप कर सकते हैं उतनी जानकारी इकट्ठा करें। सुनो। अध्ययन। यह समझता है। जानें। दोहराएँ। मनुष्य अद्भुत प्राणी हैं क्योंकि हम दुनिया को देख सकते हैं, बौद्धिक संबंध बना सकते हैं, और हमारे जीवन को सुधारने के लिए इन कनेक्शनों का इस्तेमाल कर सकते हैं (या संभवतः इससे खराब हो सकता है)। यही हमें जानकारी देने की अनुमति देता है कभी भी अपना "सीखने की विधि" डिस्कनेक्ट नहीं करें आप नहीं जानते कि बल्ब कब चमक जाएगा!
  • 7
    देखें कि संख्या क्या बताती है क्या आपको कभी कुछ के बारे में कोई विचार था, लेकिन क्या आपको डर है कि गणित इसका समर्थन नहीं करता है? यह डर सामान्य है लेकिन यह एक अच्छा विचार है कि आपको नंबरों को निर्देशित करने दें। गलत होने और बेहतर करने के लिए यह आग्रह करना बेहतर है कि आप जो कर रहे हैं, वह खाते के बाहर आने के बिना ठीक है।
  • उदाहरण के लिए, 2011 में, Netflix सीईओ रीड हेस्टिंग्स विशेष रूप से स्ट्रीमिंग, जो प्रावधिक Qwikster कहा जाता है में व्यापार लाभदायक डीवीडी किराए पर लेने व्यापार चालू करने का प्रयास। Netflix भक्तों की भीड़ उनकी सदस्यता समाप्त हो गया। किसी भी समय Netflix के बाजार मूल्य 80% के करीब गिरा।
  • अपनी बाजार दृष्टि से आंखों से आँखें खोलने के बजाय, हेस्टिंग्स ने इस पर पुनर्विचार किया। उन्होंने अपने कार्यों के लिए माफी मांगी, उन्होंने अपनी सामग्री पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिशों में दोबारा, और अस्थायी रूप से क्विक्स्टर को ठुकरा दिया। हेस्टिंग्स ने संख्याओं और लोगों को - उसे बताएं कि क्या करना है
  • 8
    गणना जोखिम ले लो अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें सफल लोगों को बड़ा लगता है और बड़ा काम करता है अपनी गोद में आने के अवसरों की प्रतीक्षा न करें उन्हें अलग करें जो सफल होते हैं, बड़े निवेश (उनके करियर, उनके व्यवसाय, उनकी शिक्षा) में, और निवेश के जोखिम होते हैं। जोखिमों का अध्ययन करें, सुनिश्चित करें कि बाधाएं आपके पक्ष में हैं और कूद करें। बोल्ड हो यहां पर विचार करने के लिए तीन जोखिम वाले जोखिम हैं:
  • एक प्रतियोगी के साथ साथी यदि आप लंबी दूरी के धावक हैं या पहले से ही प्रौद्योगिकी दिग्गजों के लिए प्रभावी समाधान विकसित कर चुके हैं, तो प्रतिस्पर्धा के साथ भागीदारी से आप संसाधनों को पूल कर सकते हैं, आपको अधिक दृढ़ता से प्रेरित कर सकते हैं और नए रिश्तों का निर्माण कर सकते हैं।

  • लीड, अनुयायी न हो। खतरनाक हो सकता है जिस तरह से अग्रणी हो आप किसी ऐसे विचार की तरह पवन या लाभ से लाभ ले सकते हैं जैसे कि फेसबुक या Google - जो कि पहले से ही कोशिश करता था, लेकिन कुछ अलग, पूरी तरह से अलग करने के लिए साहस इकट्ठा करना बेहतर होता है

  • इसे एक बार में पाने की कोशिश मत करो, लेकिन थोड़ा सा करके। बेशक, यदि आप पहले शॉट के साथ एक गोल स्कोर, महान! लेकिन भरोसा मत करो कि आप हमेशा एक शॉट के साथ मैच जीतेंगे। अच्छा गुजरता है और नाटकों की कोशिश करो और उन्हें एक गोल शॉट के समान मूल्य दें।

  • 9
    समस्याओं का समाधान सफल लोगों की समस्याओं को सुलझाने और सवाल पूछने से प्रगति को प्रोत्साहित करते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं या आप क्या कर रहे हैं, आप के चारों ओर देखो और सोचें कि आप कुछ सुधार करने के लिए कैसे योगदान कर सकते हैं। क्या लोग संघर्ष कर रहे हैं या इसके बारे में शिकायत कर रहे हैं? एक प्रभावी तरीके से आप उनके लिए जीवन को कैसे आसान बना सकते हैं? क्या आप स्थिति के कुछ पहलू को पुनर्व्यवस्थित या फिर से डिज़ाइन कर सकते हैं ताकि चीजें अधिक आसानी से हो जाए? क्या आप एक उत्पाद बना सकते हैं या एक ऐसी सेवा प्रदान कर सकते हैं जो एक महत्वपूर्ण अंतर को भरती है?
  • आप क्या समस्याओं को हल करना चाहते हैं?
  • सामाजिक समस्याएं फेसबुक ने जिस तरीके से इंटरेक्ट किया है, उसका पुनर्गठन किया। क्या आप ऐसी ही एक सामाजिक समस्या के बारे में सोच सकते हैं जिसे पुनरीक्षित करने की आवश्यकता है?
  • तकनीकी समस्याओं छोटे और अधिक शक्तिशाली कंप्यूटर्स के लिए डेल डिज़ाइन प्रोसेसर जैसी कंपनियां जो उपयोगकर्ताओं को उनकी उम्मीदों से परे सहायता करती हैं। क्या आप लोगों की मदद कर सकते हैं कि वे वास्तव में प्रौद्योगिकी के साथ क्या करना चाहते हैं?
  • सामरिक समस्याएं आईबीएम जैसे कंसल्टेंट्स अन्य कंपनियों और व्यक्तियों को अधिक उत्पादक, लाभदायक और विवेकपूर्ण बनाते हैं। क्या आप किसी को रणनीतिक समस्याओं का समाधान करने में सहायता कर सकते हैं?
  • पारस्परिक समस्याएं मनोवैज्ञानिक और विवाह परामर्शदाता अन्य लोगों की जटिल दुनिया की यात्रा के माध्यम से यात्रा करते हैं जो हमारे जीवन को सुशोभित करते हैं। क्या आप दूसरों को अपने साथियों के साथ बेहतर रहने में सहायता कर सकते हैं?
  • 10

    Video: यह नियम आपको हर छेत्र में सफल बनाएगी | कैसे सफलता प्राप्त करने के लिए टिप्स

    प्रौद्योगिकी का उपयोग करें, प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल न करें। प्रौद्योगिकी अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली हो सकता है - यह हमें आँख की झपकी में दुनिया भर के लोगों से जोड़ता है - एल्गोरिदम को सटीक और त्वरित रूप से गणना करता है - नियमित कार्यों को करता है, जैसे डेटा प्रोसेसिंग करना, आसानी से और असुविधा के बिना लेकिन अगर आप इसे उपेक्षित करते हैं तो यह बोझ भी हो सकता है यह आपकी ऊर्जा और उत्पादकता को अवशोषित कर सकता है जिससे आप अवसर खो सकते हैं। इंटरनेट बहुत उपयोगी या एक दुःस्वप्न हो सकता है आप एक बहुत ही लाभदायक वीडियो सम्मेलन में हो सकते हैं, और अगले मिनट कुछ मूर्ख वीडियो के साथ समय बर्बाद कर रहे हैं।
  • विधि 3

    ऐसा करते रहें
    1
    लगातार रहें आप असफल होने जा रहे हैं: आप इसे मंजूर कर सकते हैं। गिरावट के बाद प्रतिक्रिया देने का आपका तरीका क्या है हार न दें यदि आपका पहला प्रयास काम नहीं करता है, तो हार न दें
    • विफलता आपको परिभाषित न करें जब बिजली की बैटरी विकसित करने के अपने 10,000 असफल प्रयासों के बारे में पूछा गया, तो विपुल अमेरिकी आविष्कारक थॉमस एडीसन ने जवाब दिया: "मैं असफल नहीं हुआ, मुझे काम करने के लिए केवल 10,000 तरीके मिल चुके हैं।"

    • बहाने मत बनो किसी व्यक्ति या कुछ को दोष देने के द्वारा अपनी असफलता को तर्कसंगत नहीं बनाएं। जब कुछ तुम्हारी गलती है तो स्वीकार करें इससे आप को यह जानने में मदद मिलेगी कि आपको सुधारने के लिए क्या बदलना है। विफलता के बाद एक बहाना स्थिति को सुधारने के लिए मना कर दिया गया है।
    • अपनी विफलताओं से जानें प्रत्येक विफलता सीखने का अवसर है यदि आप गलती करते हैं और सीखने से इनकार करते हैं, तो आप सबसे अधिक संभावना बाद में उसी गलती को करेंगे। यदि आप कोई गलती करते हैं और उससे सीखते हैं आप बार-बार ऐसी ही गलतियों को अपना कर बर्बाद नहीं करेंगे।
  • 2
    स्वीकार करें कि जीवन अनुचित है। यह एक तथ्य है आप पछतावा कर सकते हैं और चाहते हैं कि यह अलग था, या बाहर जाकर इसके बारे में कुछ करें इसलिए जीवन के अन्यायों पर समय बर्बाद करना बंद करो और अपने लाभ के लिए स्थिति का उपयोग करने के बारे में सोचें। न्यूटन ने शिकायत की थी कि सेब ने अपना सिर मारा। लेकिन, इसके बजाय, उन्होंने गुरुत्वाकर्षण के कानून की पहचान की और अब उसे भौतिक विज्ञान के पिता के रूप में जाना जाता है।
  • 3
    याद रखें कि सफलता खुशी की गारंटी नहीं देती है सफलता को एक लक्ष्य तक पहुंचने के रूप में परिभाषित किया गया है, लेकिन यह हमेशा सुख नहीं लाता है बहुत से लोग इस बात पर विश्वास करने की गलती करते हैं कि यदि वे इसे या प्राप्त करते हैं, तो वे खुश रहेंगे उपलब्धि और संतोष की भावना के साथ बहुत कुछ करना है आप जीवन का सामना कैसे करते हैं आप जीवन में क्या कर रहे हैं? इसे परिप्रेक्ष्य में रखें
  • सड़क पर पुल को मत जलाएं निजी संबंध जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, इसलिए उन्हें मत भूलना। यदि आप परमाणु ऊर्जा के उत्पादन के लिए एक सस्ता और कुशल तरीके का आविष्कार किया है, लेकिन हर कोई आपको नफरत करता है और आपका कोई पति या मित्र नहीं है, तो क्या इसकी कीमत होगी?

  • सामग्री पर मूल्य अनुभव मनुष्य पैसे के बारे में बहुत जुनूनी हो सकता है यह कुछ बहुत ही अजीब है, क्योंकि वैज्ञानिकों ने यह साबित कर दिया है कि अनुभवों का अनुभव रहता है और उनकी यादें उन वस्तुओं की तुलना में हम खुश हैं जो हम पैसे से खरीद सकते हैं। असाधारण लोगों के साथ अच्छी यादें रखने पर ध्यान केंद्रित करें और आप जीवन में खुश होंगे।
  • 4
    अपने सोचने के तरीके से भय और संदेह निकालें किसी भी स्थिति में सकारात्मक रहने पर ध्यान दें। आप आश्चर्यचकित होंगे कि जब आपका विचार आपके कार्यों को निर्देशित करेगा, तो इसके विपरीत नहीं होगा। जब आप असफल हो जाते हैं, तो शुरू करने से डरो नहीं रहें- अपने आप को और भी सफल होने का एक नया मौका देने के लिए खुश रहें
  • युक्तियाँ

    • सफलता के लिए कोई शॉर्टकट नहीं हैं - यह तैयारी, कड़ी मेहनत और विफलताओं से सीखने का नतीजा है!
    • आपके और आपकी सफलता के लिए हर कोई खुश नहीं होगा कुछ लोग असुरक्षित और जलते हैं इसके लिए तैयार हो जाओ, और जब आप उन लोगों की तलाश करें, जो आपके लिए खुश हैं और आप जो भी करते हैं, उनकी सहायता करें।
    • हमेशा विनम्र रहें बहुत गर्व तुम्हारा पतन होगा
    • सफलता केवल अपनी इच्छा शक्ति के साथ हासिल नहीं होती है, इसके लिए निरंतरता और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है। एक बार कुछ करने से बहुत बड़ा अंतर नहीं होगा - जब आप बार-बार कोशिश करते हैं तो आपको सफलता मिलती है
    • स्वयं और आपकी क्षमताओं पर भरोसा रखें
    • सफल होने की कुंजी कुछ ऐसी चीज़ पा रहा है जो आप वास्तव में प्यार करते हैं और पूरी तरह से मास्टर होते हैं।

    चेतावनी

    • दूसरों को क्या सोचते हैं इसके बारे में ज्यादा चिंता न करें आप क्या प्राप्त करना चाहते हैं, इसके लिए छड़ी करने की सीमा
    • विनम्र और आदरपूर्ण रहें याद रखें, आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए किसी को भी विरोध करने की आवश्यकता नहीं है
    • अगर आप दूसरों को अपनी सफलता की महत्वाकांक्षा बनाते हैं, तो आप उलटा भी पड़ सकते हैं। उदाहरण के द्वारा उपदेश अगर दूसरों को आपकी उपलब्धियों को देखते हैं, तो वे यह सोचने लग सकते हैं कि आप क्या कर रहे हैं उससे अधिक कैसे कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com