ekterya.com

लघु-अवधि के लक्ष्यों को कैसे पूरा करें

ज़िंदगी के सभी लक्ष्यों को महीनों या काम के वर्षों की आवश्यकता नहीं होती है वास्तव में, कुछ लक्ष्यों को बहुत कम समय में किया जाना चाहिए (कभी-कभी हफ्तों, दिनों या घंटे के मामले में)। अक्सर, ये लक्ष्य बड़े लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रक्रिया के भाग के रूप में बहुत महत्वपूर्ण हो सकते हैं लघु-अवधि के लक्ष्यों को दीर्घकालिक लक्ष्यों की तुलना में आसान माना जाता है, लेकिन वे अभी भी प्राप्त करना मुश्किल हो सकते हैं। थोड़े समय के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए समय पर ध्यान केंद्रित करना और अभिनय करना महत्वपूर्ण है

चरणों

भाग 1
लक्ष्य की जांच करें

लघु अवधि लक्ष्य हासिल करने वाला पहला शीर्षक चित्र 1
1
सुनिश्चित करें कि लक्ष्य विशिष्ट है किसी भी लक्ष्य के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आपका लक्ष्य विशिष्ट और स्पष्ट रूप से परिभाषित हो। लघु अवधि के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जो काम आप करेंगे, वह भी कम समय सीमा में होता है, इसलिए आप को हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं इस बारे में भ्रम से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। भ्रम विलंब पैदा करता है और प्रेरणा कम करता है।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप एक पुस्तक लिखते हैं प्रक्रिया को प्रबंधनीय बनाने के लिए, इसे कई अल्पकालिक लक्ष्यों में विभाजित करने का निर्धारण करें, जिसे आपको एक महीने की कई अवधियों में प्राप्त करना होगा। आप पहले महीने के लिए "पुस्तक लिखना शुरू करना" अल्पकालिक लक्ष्य सेट कर सकते हैं हालांकि, यह बहुत विशिष्ट नहीं है एक बेहतर लक्ष्य "इस महीने के पहले अध्याय का पहला मसौदा लिखना" हो सकता है। यह बिल्कुल स्पष्ट है कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं।
  • अचिव शॉर्ट टर्म गोल्स स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: Kill your boring job, become a pilot. Live Stream

    सुनिश्चित करें कि लक्ष्य यथार्थवादी है उपलब्ध लक्ष्यों को निर्धारित करना महत्वपूर्ण है जो आप उपलब्ध समय में वास्तव में प्राप्त कर सकते हैं। असफलता का परिणाम निराशा में होगा, जिससे आप भविष्य के लक्ष्यों को छोड़ सकते हैं
  • आपका मस्तिष्क सफलता में विकसित होता है लक्ष्यों को स्थापित करने और उन्हें पूरा करने से आपको अगले लक्ष्य के साथ जारी रखने की प्रेरणा मिलेगी। एक लक्ष्य निर्धारित करना जो आप समय पर हासिल नहीं कर सकते हैं, आप विपरीत दिशा में आगे बढ़ सकते हैं।
  • एक किताब लिखने के उदाहरण पर वापस आना, आपको शायद एक महीने में पहले छह अध्यायों को पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित नहीं करना चाहिए। जब तक अध्याय बहुत कम नहीं होते, तब तक संभव है कि आप उस समय उत्पादन कर सकें। इसलिए, इस लक्ष्य को प्राप्त नहीं करने से आपको अगले महीने पृष्ठों की और अधिक उचित संख्या लिखने से हतोत्साहित कर सकते हैं।
  • लघु अवधि लक्ष्य हासिल करने वाला शीर्षक चित्र 3
    3
    चरणों का निर्धारण लगभग सभी लक्ष्यों को छोटे चरणों में बांटा जा सकता है। यह जानने के लिए कि क्या कदम उठाने के लिए आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि लक्ष्य अधिक प्रबंधनीय है। यह आपको एक स्पष्ट लक्ष्य-उन्मुख योजना बनाने में भी मदद कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप किसी के लिए इंतजार कर रहे हैं और आपके घर को गहरी सफाई की आवश्यकता है। आपको इस प्रक्रिया को कई अल्पकालिक लक्ष्यों में विभाजित करना होगा: बाथरूम साफ, रसोई साफ करें, कमरे को साफ करें, आदि। हालांकि, आप इन लक्ष्यों को चरणों में विभाजित कर सकते हैं। एक उदाहरण के रूप में रसोई का प्रयोग करना, आपको बर्तन धोने, काउंटरों को साफ करना, फ्रिज साफ़ करना, फर्श को साफ करना और साफ़ करना पड़ सकता है
  • लघु अवधि के लक्ष्यों को हासिल करने वाला शीर्षक छवि 4
    4
    गणना करें कि आप प्रत्येक चरण के लिए कितना समय लेना चाहते हैं। इन कार्यों के लिए समयरेखा और समयसीमा रखने से आपको प्रेरित, जिम्मेदार और कार्य को समर्पित रखने में मदद मिलेगी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप बाथरूम की सफाई शुरू, आप की गणना कर सकते हैं कि यह 15 मिनट का समय टब, शौचालय साफ करने के लिए 15 मिनट साफ शौचालय 10 मिनट, 10 मिनट साफ संगठित करने और कैबिनेट और 10 मिनट के फर्श की सफाई साफ करने के लिए होगा। आप इस समय के लिए छड़ी कर सकते हैं, तो आप एक घंटे में बाथरूम साफ करेंगे।
  • लघु अवधि लक्ष्य हासिल करने वाला शीर्षक छवि 5
    5
    एक योजना बनाएं एक बार जब आप चरणों के साथ समाप्त कर लें, तो एक संक्षिप्त योजना लिखें, जो उन्हें तार्किक क्रम में डालती है और यह उनका अनुसरण करना आसान है।
  • यह आपके घर की सफाई जैसे सरल कार्य के लिए कदम लिखने के लिए मूर्खतापूर्ण लग सकता है। निश्चित रूप से, शायद आपको इसे ज़रूरत नहीं है। लेकिन ऐसा करने में मदद करता है कि लक्ष्य को अधिक ठोस बना दिया जाए, जो प्रेरणा को मजबूत कर सके।
  • चरणों को लिखना यह भी सुनिश्चित करता है कि आप कुछ महत्वपूर्ण नहीं भूलें
  • भाग 2
    अपने लक्ष्य को प्राप्त करें




    लघु अवधि लक्ष्य उपलब्ध कराए गए छवि चरण 6
    1
    प्राथमिकताओं की स्थापना अक्सर, जब लघु-अवधि के लक्ष्यों से निपटने के लिए, आप एक ही समय में कई लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं यह तय करना महत्वपूर्ण है कि कौन से लक्ष्य सबसे महत्वपूर्ण हैं, ताकि आप उन्हें पहले प्राप्त कर सकें।
    • यदि आप एक यात्रा की प्रतीक्षा करते हैं, तो शायद आपको अपना घर साफ करना पड़ता है। हालांकि, आपको किराने का सामान पर शेयर करना पड़ सकता है शायद आपको अपनी कार को साफ करना चाहिए हो सकता है कि यह आपके लिए एक अच्छा विचार है, जब आप अपने दोस्त के रहने के दौरान काम कर सकते हैं। आपको उस काम को अग्रिम करना पड़ सकता है जिसे आप यात्रा करते समय आप नहीं कर पाएंगे यदि आप इन सभी चीजों को एक ही समय में करने की कोशिश करते हैं, तो आप कुशलता से काम नहीं करेंगे क्योंकि अगर आप सबसे महत्वपूर्ण कार्य चुनते हैं, इसे पूरा करते हैं और जारी रखते हैं वास्तव में, यदि आप एक ही बार में सब कुछ करने की कोशिश करते हैं, तो यह संभावना है कि आप कुछ भी खत्म नहीं करेंगे।
    • अपने लक्ष्यों को प्राथमिकता देने से आपको लक्ष्य समाप्त करने के बाद भी समय बर्बाद करने से रोकना होगा। आपको यह तय करना होगा कि आपको आगे क्या करना है।
  • लघु अवधि के लक्ष्यों को प्राप्त करने वाला शीर्षक चित्र 7
    2
    काम करने के लिए जाओ किसी भी लक्ष्य के साथ, अल्पकालिक लक्ष्य केवल समय और प्रयास निवेश करके हासिल किया जाता है। एक बार शुरू करने के बाद, आप उस गति का विकास करेंगे, जिससे आपको अंत तक जारी रखने में मदद मिलेगी।
  • यदि आपका घर कुल आपदा है, तो सफाई शुरू करना मुश्किल हो सकता है हालांकि, अपनी योजना की समीक्षा करें और जितनी जल्दी हो सके पहले चरण में डुबकी लगाने का प्रयास करें। आपके पास एक साफ कमरे होने के बाद, आपको जो संतुष्टि मिलती है वह आपको जारी रखने के लिए प्रेरित करने में मदद करेगी।
  • लघु अवधि लक्ष्य उपलब्ध कराने वाला शीर्षक छवि 8
    3

    Video: भूगोल के 50 महत्वपूर्ण प्रश्न ,जो परीक्षा में हमेशा पूछा जाता है ।

    ध्यान केंद्रित रहें किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, आपको लगातार इसके लिए काम करना होगा अल्पकालिक लक्ष्यों के साथ, यह और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके पास अपना लक्ष्य पूरा करने के लिए ज्यादा समय नहीं है, इसलिए इनाम पर अपनी आंखें रखने और विचलित नहीं होने के लिए महत्वपूर्ण है। इसे बढ़ावा देने के कई तरीके हैं
  • अपनी प्रगति को ट्रैक करें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपने जिस योजना पर लिखा है, उस घड़ी (या कैलेंडर) पर नज़र रखें और उस पर एक नज़र रखें। आपके लिए निर्धारित समयरेखा केंद्रित रहने के लिए एक मजबूत प्रेरणा हो सकती है। किसी को यह महसूस करना पसंद नहीं है कि वे असफल रहे हैं।
  • सफलता के लिए एक अच्छा वातावरण बनाएं पर्यावरण से ऐसी चीजों को खत्म करने की कोशिश करें जो आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोक सकें। कल्पना कीजिए कि आप अपने घर को साफ करने की कोशिश करते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि आपका कुत्ता पूरे दिन ध्यान के लिए भीख मांगने के पीछे आपके पीछे आने की संभावना है। हो सकता है कि आपको उसे दोपहर को कुनेल में ले जाना चाहिए ताकि आप ध्यान केंद्रित कर सकें। अगर आपको लगता है कि आप अपने पसंदीदा वीडियो गेम खेलने के लिए प्रलोभन का विरोध नहीं कर सकते हैं, तो किसी दूसरे कमरे में एक दराज में खेल के नियंत्रण डाल सकते हैं। जब तक आप लक्ष्य पर काम खत्म नहीं कर लेते तब तक उन्हें न हटाएं
  • लघु अवधि लक्ष्य हासिल करने वाला शीर्षक चित्र 9

    Video: पति पत्नी का रिश्ता - पति और पत्नी का रिश्ता खूबसूरत होता है - Pati Patni Ka Rishta - Monica Gupta

    4
    लचीला होना कभी-कभी, आप पा सकते हैं कि आपके अल्पकालिक लक्ष्य-उन्मुख कार्य में आपके द्वारा अपेक्षित प्रभाव नहीं है। या, थोड़ी देर के लिए कुछ काम करने के बाद, आप अपनी योजना की तुलना में इसे करने के लिए बेहतर तरीके के बारे में सोचना शुरू करते हैं यदि यह मामला है, तो योजना की खातिर, आप इसे कठोर रूप से पालन नहीं करते हैं।
  • अगर एक अल्पकालिक लक्ष्य आपके लिए अपेक्षित काम नहीं करता है या आपके विचार से अधिक समय लगता है, तो योजना को सही करने में डर नहींें। एक योजना करना महत्वपूर्ण है, लेकिन कभी-कभी आपको कदमों के क्रम को बदलने, कुछ पूरी तरह से समाप्त करने या नए जोड़ने की आवश्यकता है कभी-कभी, आपको दूसरे के पक्ष में एक पूरा लक्ष्य छोड़ना पड़ सकता है
  • एक किताब लिखने के उदाहरण का उपयोग करें, शायद आपके पास एक महीने में पहला अध्याय का मसौदा बनाने की योजना है। हालांकि, अध्याय लिखते समय, आपके पास उस पुस्तक के लिए एक नया विचार हो सकता है जिसे आपने पहले नहीं सोचा था। यदि यह एक अच्छा विचार है, तो इसे वापस जाने के लिए इसके लायक हो सकता है और इसे शामिल करने के लिए अपनी रूपरेखा ठीक कर सकते हैं। इस समय की आवश्यकता आपको अपने मूल लक्ष्य को प्राप्त करने से रोक सकती है, लेकिन यदि यह एक बेहतर पुस्तक का प्रतिनिधित्व करती है, तो लचीला हो और योजना को सही करें।
  • लघु अवधि लक्ष्य हासिल करने का शीर्षक

    Video: How to Memorize Fast and Easily | How to remember things easily

    5
    पुरस्कार की सफलता जब आप एक अल्पकालिक लक्ष्य प्राप्त करते हैं, तो अपने आप को एक पुरस्कार दें इसे "सुदृढीकरण" कहा जाता है। अपने मस्तिष्क के लक्ष्यों और अच्छे परिणामों को पूरा करने के बीच एक सहयोग बनाने में सहायता करें इससे आपको भविष्य के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करना आसान होगा।
  • सुदृढीकरण दो प्रकार के हो सकते हैं। सकारात्मक सुदृढीकरण तब होता है जब आप अपने जीवन के लिए कुछ अच्छा जोड़ते हैं। उदाहरण के लिए, आप कॉकटेल या मिठाई का आनंद लेने के लिए एक सुरुचिपूर्ण रेस्तरां में एक आउटलेट के साथ सफलता को पुरस्कृत कर सकते हैं। नकारात्मक सुदृढीकरण तब होता है जब आप अपने जीवन से अवांछित कुछ लेते हैं। उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप अपने कुत्ते को पैदल चलना नहीं पसंद करते हैं आप अपने घर में किसी और के साथ एक समझौता कर सकते हैं, जहां वह व्यक्ति आपके लिए अपना कुत्ता ले जाने से सहमत है यदि आप अपना लक्ष्य प्राप्त करते हैं
  • बुरा व्यवहार को दंडित करने से बेहतर व्यवहार को मजबूत करना अधिक प्रभावी है यह काम जारी रखने के लिए आपकी प्रेरणा बढ़ाएगा।
  • युक्तियाँ

    • एक तीसरी पार्टी को अपनी प्रगति का मूल्यांकन करना उपयोगी हो सकता है। आपको आलोचना के लिए खुला होना चाहिए। अक्सर, तीसरे पक्ष आपसे असफलताओं से ज्यादा जागरूक हो सकते हैं जो आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकते हैं
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने वादों को पूरा करने की क्षमता विकसित करें। यदि आप अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करने जा रहे हैं, तो उन्हें वापस नहीं ले लें, भले ही वे तुच्छ दिखें। यह आपको भविष्य में इसे फिर से करने के लिए पहले से दिखाई देता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com