ekterya.com

अपने बेटे को तुम्हारी आज्ञा का पालन कैसे करें

क्या आप अपने बच्चे से थक चुके हैं, जब आप उससे कुछ विशेष व्यवहार जैसे कि मारने, अनादर का जवाब देना, चीजों को फेंकने, आदि को रोकने के लिए कहें तो आप का पालन न करें? क्या आप इसे पसंद करेंगे "नहीं" वास्तव में मतलब है "नहीं"? ठीक है, यहाँ कुछ सरल कदम व्यावहारिक रूप से अपने बेटे को सिखाने के लिए गारंटी है जो बॉस है।

चरणों

अपने बच्चे को मानो छवि का शीर्षक
1
एक बार जब आप एक नकारात्मक व्यवहार (जैसे कि आप को मारने) का प्रदर्शन कर रहे हैं, तो जब तक आप अपनी ऊंचाई तक नहीं पहुंच जाते हैं और अपनी आँखों में देखते हैं आप उसे डरा नहीं करना चाहते, लेकिन आप उसे गंभीरता से लेना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक, आपका बच्चा आपको मानो चरण 2
    2
    कहो "यदि [यहां अवांछनीय व्यवहार सम्मिलित करें] फिर से, आप समय समाप्त हो जाएंगे, कोने, कदम, और इतने पर।"यह बच्चे की चेतावनी है वह या वह जानता है कि आप किस व्यवहार को रोकना चाहते हैं और यदि आप ऐसा करते रहेंगे, तो नकारात्मक परिणाम होगा।
  • छवि का शीर्षक, आपका बच्चा आपके लिए मानना ​​है, चरण 3
    3
    यदि बच्चा एक ही व्यवहार को दोबारा प्रदर्शित करता है, उसे उठाएं (यदि वह पर्याप्त प्रकाश है) या उसे हाथ से ले जाएं और उसे उस स्थान पर ले जाएं जहां का समय बाहर है। छोटे बच्चों के लिए, एक कोने या कदम आदर्श है। स्कूल की उम्र के बच्चों के लिए, एक कुर्सी या कमरा एक बेहतर विचार है उन्हें अपने कमरे में न भेजें यही वह जगह है जहां वे सोते हैं, आराम करो और अपने खिलौनों के साथ खेलते हैं। एक ही कमरे में छूट और सजा की जगह के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। एक अतिथि कक्ष या कार्यालय या किसी अन्य कमरे का उपयोग करें जहां बच्चे को कोई रुचि नहीं लगता है। इस तरह, उनका पूरा ध्यान उन पर केंद्रित होगा कि उन्हें समय के साथ दंडित किया जाए और उनके व्यवहार को कैसे बदलना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, आपका बच्चा आपको मानो चरण 4
    4
    बतख जब तक आप अपनी ऊंचाई तक नहीं पहुंच पाते, उसके साथ आँख से संपर्क करें और समझाएं कि वह अब समय निकालने जा रहा है और वह कारण यह क्यों करेगा। उसे कुछ कहो "तुमने ऐसा करने के बाद कहा था कि आप [यहां व्यवहार डालें], इसलिए अब आप [बच्चे की उम्र डालें] मिनटों के लिए यहां रहने जा रहे हैं।" एक समय के लिए उपयुक्त समय बच्चे की उम्र के प्रत्येक वर्ष के लिए 1 मिनट है। सामान्य तौर पर, टाइमर सेट करना उपयोगी होता है।



  • छवि का शीर्षक, आपका बच्चा आपके लिए मानो चरण 5
    5
    चले जाओ यह सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है उस समय पर वापस जाएं कि आप इसे समय समाप्ति पर रखने से पहले क्या कर रहे थे। वहाँ खड़े हो जाओ उसके पीछे देख रहे हैं और समय के साथ पालन करने के लिए उसे उपकृत। उसे कुछ मत बताओ जवाब देने के लिए उसे आपके द्वारा वह ध्यान चाहता है। अपने व्यवहार को बदलने पर ध्यान देने के बजाय, आप सज़ा से बचने और / या खुद को बात करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
  • Video: LE DIGO A ESTA DJ QUE QUIERO BESARLA Y PASA ESTO... | Reto o Retazo #4

    आपका बच्चा आपका मानना ​​है कि आप चरण 6 के अनुसार छवि का शीर्षक

    Video: श्रीराम जब वनवास जा रहे थे तब उन्होंने मां सुमित्रा का आशीर्वाद क्यों नहीं लिया?

    6

    Video: घोड़ा व्यवसाय कैसे करे, How to make a horse business

    सजा को लागू करें यदि बच्चा समय से बाहर निकलता है, तो इसे वापस रख दो और टाईमर को कुछ भी कहने के लिए रीसेट नहीं करें (यहां तक ​​कि यहां तक ​​कि नहीं "मैं टाइमर को पुनरारंभ कर रहा हूँ क्योंकि आपने छोड़ा है!")। कोई बात नहीं कितनी बार आप रोकते हैं, इसे जाने तक मत दो यदि आप पांचवीं या दसवीं बार के बाद छोड़ देते हैं, तो आप केवल यह सीख लेंगे कि जैसे ही आप इसे वापस डालकर थक जाते हैं, आप सीखने के बजाय छोड़ने के लिए स्वतंत्र होंगे कि परिणाम होंगे।
  • छवि का शीर्षक, आपका बच्चा आपके लिए मानो चरण 7
    7
    मांग है कि आप क्षमा चाहते हैं एक बार जब बच्चा हर समय वहाँ बैठता है, तो उसे समझाएं (जैसा कि आप अपनी ऊंचाई पर झुकाते हैं और आंख के संपर्क को एक बार दोहराते हैं) वह समय पर क्यों था? फिर उसे माफी माँगने के लिए कहें। उसे कुछ कहो "मैं आपको समय पर बाहर ले जाता हूं क्योंकि आपको ये नहीं करने के बाद कहा गया है [नकारात्मक व्यवहार डालें] अब तुम मुझे माफ़ी मांगी"। ईमानदारी से माफी मांगने के बाद, जिसका अर्थ है कि उसने आपको अपनी आँखों में देखा और कहा कि यह एक असली स्वर के साथ है और रोना या चिल्ला या फुसफुसाकर नहीं, उसे गले लगा और चुंबन दें समय के बाद, सामान्य रूप से आपके दिन जारी रखें और स्थिति को लंबा न करें।
  • Video: दौड़ लगाते समय न करें ये गलतियाँ ,Common Running Mistakes

    युक्तियाँ

    • उसे एक चेतावनी और सिर्फ एक चेतावनी दे दो
    • समय दो साल से शुरू होना चाहिए। उस उम्र में, बच्चे समझ सकते हैं इसका क्या मतलब है "नहीं"।
    • यदि व्यवहार बच्चे के सोने के समय के आसपास होता है और समय से निपटने के लिए बहुत देर हो चुकी है, तो यह कभी-कभी आधे घंटे या इससे अधिक समय तक ले सकती है (यदि आप खाते में ले जाते हैं कि बच्चा कई बार छोड़ सकता है और आपको पुनरारंभ करना होगा टाइमर), एक अलग सजा चुनें उदाहरण के लिए, आप एक कहानी नहीं बता सकते हैं

    चेतावनी

    • एक बच्चे को चीजों के लिए दंडित करना या नाराज़गी आवाज बनाने जैसी चीजों को दंडित न करें। बस इन रवैये को अनदेखा करते हैं जब तक वे बंद नहीं करते।
    • यदि व्यवहार सार्वजनिक रूप से होता है, तो इसे सही समय पर रखने का प्रयास करें यदि यह एक खुली जगह है जहां आप इसे स्पष्ट रूप से देख सकते हैं, आप कितनी दूर हैं, उसी प्रक्रिया का पालन करें यदि आप किसी दुकान या किसी चीज में हैं, तो जब आप घर लौटते हैं, तब सजा का इंतजार करना बेहतर होगा।
    • अपने बच्चों को हिंसक रूप से मारना न दें या उन पर चिल्लाने से उन्हें सज़ा न दें, बच्चों की अपनी पसंद हैं और अन्य माता-पिता को आपके द्वारा प्राप्त किए गए दुरुपयोग के बारे में बता सकते हैं।
    • यदि आपका बच्चा नियंत्रण से बाहर है, तो उसे एक कोने के समय में रखना बेहतर होगा, जब तक कि वह चीजें फेंक न दे या बुरे शब्दों को कहें, तो वहां इसे छोड़ने का एक कारण है।
    • यदि आपका बच्चा आपके साथ एक फिल्म देखना चाहता है, तो उन्हें बताएं कि सजा 6 सेकेंड या उससे अधिक के अंत में बताई जाएगी कि यह सही नहीं है और यह बेहतर होगा कि क्या उन्होंने इसे नहीं देखा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com