ekterya.com

छोटे बच्चों में आक्रामक व्यवहार कैसे रोकें

आक्रामक व्यवहार सभी युवा बच्चों में आम है वे चिल्ला या चीजों को मारकर बुरी तरह से व्यवहार कर सकते हैं जब वे निराश, निराश या दुखी होते हैं, क्योंकि उन्हें पता नहीं है कि कैसे कार्य करना है जब ऐसा होता है, तो आप अपने बच्चे में इस व्यवहार को ठीक करना शुरू कर सकते हैं ताकि यह स्वस्थ तरीके से प्रतिक्रिया करे। जानें कि छोटे बच्चों में आक्रामक व्यवहार कैसे रोकें, ताकि आप अपने बच्चे को सामाजिक रूप से उचित प्रतिक्रियाओं को सिखा सकें।

चरणों

विधि 1
आक्रामक व्यवहार का जवाब दें

स्टॉप एग्रेसिव टॉडलर बिहेवियर स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
शांत रहो. अगर आपका बच्चा किसी आक्रामक तरीके से दुर्व्यवहार करता है, तो शांत रहें। अपने बच्चे के साथ आक्रामक तरीके से गुस्सा, चिल्लाना या कार्य न करें। शांत रहना आपके बच्चे को अधिक तेज़ी से शांत करने में मदद करेगा यदि आप परेशान हो जाते हैं, तो आप अपने बच्चे के आक्रामकता को खिलाने और चीजों को बदतर बनाते हैं।
  • आपका बेटा आपकी स्थिरता पर भरोसा करता है, खासकर जब वह नाराज होता है आमतौर पर, बच्चा आक्रामक होता है क्योंकि वह परेशान है या नियंत्रण से बाहर है। शांत रहना, इससे बात करने में मदद मिलेगी कि सबकुछ ठीक है।
  • शांत रहने के लिए, कुछ गहरी साँस लें। जवाब देने से पहले श्वास लेते हैं और 10 तक गिना जाते हैं। अपने आप को याद दिलाएं कि आपका बच्चा सीख रहा है कि उसकी भावनाओं को कैसे नियंत्रित किया जाए।
  • स्टॉप एग्रेसिव टॉडलर बिहेवियर चरण 2 नामक छवि
    2
    जल्दी और सरल तरीके से जवाब दें जब आपका बच्चा दुर्व्यवहार करता है, तो आप नाटकीय रूप से या अतिरंजित रूप से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं आक्रामक तरीके से अभिनय करते समय अपने बच्चे को बहुत अधिक ध्यान न दें यह आपके आक्रामकता और आपकी भावनाओं को खिला सकता है इसके बजाय, जल्दी और प्रभावी ढंग से जवाब दें अपने शब्दों को सीधे बिंदु पर रखें और अपने बच्चे की क्रियाओं को पुनर्निर्देशित करने का प्रयास करें। यदि वह काम नहीं करता है, तो उसे स्थिति से हटा दें
  • अपने बच्चे से बात करने की कोशिश कर रहा है और अगर वह आक्रामक है या घबराहट कर देता है, तो उसके करीब ध्यान देना नकारात्मक व्यवहार को सुदृढ़ कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा दूसरे बच्चे को काटता है, तो उसे एक फर्म टोन में बताएं "नहीं, आप लोगों को काट नहीं सकते काटने का कारण दर्द होता है। "
  • युवा बच्चों को विभिन्न तरीकों से हिट, काटने या दुर्व्यवहार होने की संभावना है, इसलिए याद रखें जब तक कि आप समझ न सकें।
  • अपने व्यवहार को सुधारने के बाद, अपने बच्चे को पुन: निर्देशित करने के लिए, "हम स्लाइड को नीचे क्यों नहीं स्लाइड करते हैं?" कहने की कोशिश करें, "अपनी गुड़िया को उठाओ और खेलें।"
  • स्टॉप आग्रेसिव टॉडलर बिहेवियर चरण 3 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने बच्चे की भावनाओं को पहचानें आपका बच्चा एक आक्रामक तरीके से कार्य करता है क्योंकि वह कुछ के बारे में परेशान या नाराज़ है जब आप इस तरह से कार्य करते हैं, तो अपनी भावनाओं को स्वीकार करें - हालांकि, आपको उसे बताना चाहिए कि यह आक्रामक व्यवहार उसकी भावनाओं को उचित प्रतिक्रिया नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा गुस्सा हो जाता है, तो आप कह सकते हैं "मैं समझता हूं कि आप नाराज़ हैं क्योंकि दूसरे बच्चे ने आपका खिलौना लिया है, लेकिन किसी को मारना सही नहीं है" या "मुझे पता है कि आप परेशान हैं क्योंकि हमें छोड़ना है और आप खेलना चाहते हैं, लेकिन आप नहीं लात और चिल्ला सकते हैं। "
  • स्टॉप एग्रेसिव टॉडलर बिहेवियर चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने शब्दों को कार्रवाई के साथ वापस करें जब आप अपने बच्चे के आक्रामक व्यवहार को सही करते हैं, तो एक आधिकारिक और मजबूत स्वर का उपयोग करें कभी-कभी, शब्द एक छोटे बच्चे के साथ पर्याप्त नहीं हैं अपनी बात स्पष्ट करने के लिए अपने शब्दों के साथ कार्रवाई का उपयोग करें
  • उदाहरण के लिए, जब आप अपने छोटे बच्चे को मारने या टैप को रोकने के लिए कहें, तो अपने हाथों को उस जगह पर पकड़ लें कि वह अपने हाथों का उपयोग न करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप फर्म और आधिकारिक हैं, लेकिन गुस्सा या आक्रामक नहीं हैं
  • अपने बच्चे को उसके व्यवहार को ठीक करने से पहले आपको इसे कई बार करना पड़ सकता है
  • विधि 2
    आक्रामक व्यवहार का प्रबंधन करें

    स्टॉप एग्रेसिव टॉडलर बिहेवियर चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    यह सुसंगत परिणाम स्थापित करता है आक्रामक व्यवहार को हतोत्साहित करने का एक तरीका आक्रामक कार्यों के लिए स्पष्ट और सुसंगत परिणाम है। इससे बच्चे को यह समझने में मदद मिलती है कि अगर वह कुछ गलत करता है तो नकारात्मक परिणाम होते हैं। इससे पहले गुस्सा नाराज या नकारात्मक व्यवहार को न देकर, आप इस विनाशकारी व्यवहार को पुरस्कृत नहीं कर रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा आपको मारना शुरू कर देता है क्योंकि आप पार्क छोड़ना चाहते हैं, तो उसे पार्क में रहने न दें और एक और क्रूरता से बचें। इसके बजाय, इसे घर ले जाएं और खिलौने निकाल दें या इसे एक और परिणाम दें। यह आपको यह समझने में सहायता करेगा कि एक गुस्से का फेंकना और आप को मारने से आप क्या चाहते हैं, उसे पाने में आपकी मदद नहीं करेंगे।
  • स्टॉप आग्रेसिव टॉडलर बिहेवियर चरण 6 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने बच्चे को अपनी भावनाओं को बाहर जाने के लिए सिखाएं आक्रामक व्यवहार आम तौर पर उनकी मजबूत भावनाओं और नियंत्रण की कमी से निपटने के लिए किसी बच्चे की अक्षमता के कारण उठता है। आप अपने बच्चे को इन भावनाओं को अधिक रचनात्मक, स्वस्थ और गैर-आक्रामक तरीके से कैसे प्रबंधित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे को सिखा सकते हैं कि कैसे एक व्यक्ति को मारने के बजाय भरवां जानवर या बीन्स का एक बैग कैसे मारा जाए, जब वह नाराज हो। आप उसे कागज के एक टुकड़े को फाड़ या चारों ओर कूद के लिए कह सकते हैं। आप उसे अकेले अपने विशेष स्थान पर जाने के लिए कह सकते हैं
  • स्टॉप आग्रेसिव टॉडलर बिहेवियर चरण 7 का शीर्षक चित्र

    Video: गुस्सा करने से होते हैं ये 8 नुकसान।

    3
    अपने बेटे को विचलित करें आक्रामक व्यवहार या नखरे का प्रबंधन करने में मदद करने का एक तरीका अपने बच्चे को विचलित करना है जब आप उसे विचलित करते हैं, तो आप अपने आक्रामकता को पूरी तरह से अलग विचार के साथ बाधित करते हैं। इससे आक्रामक भावनाओं के चक्र को तोड़ने में मदद मिल सकती है।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे से बातें करने, एक गेम का सुझाव देना या उसे चूमने के बारे में बात करना शुरू कर सकते हैं।
  • स्टॉप एग्रेसिव टॉडलर बिहेवियर चरण 8 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने बच्चे को शब्दों का इस्तेमाल करने के लिए सिखाएं कई बार, छोटे बच्चों में आक्रामक व्यवहार उनकी हताशा या क्रोध को व्यक्त करने में असमर्थता के कारण होता है। अपने बच्चे को शब्दों का उपयोग करने के बारे में जानने में सहायता करें यह "नो" शब्द के रूप में सरल रूप में कुछ भी हो सकता है
  • अपने बच्चे को "नहीं!" कहने के लिए कहें, मारने के बजाय, काटने या चिल्ला आप उसे "रोक" जैसी बातें करने के लिए भी सिखा सकते हैं, "यह दर्द होता है!" या "यह मेरा है!"



  • स्टॉप आग्रेसिव टॉडलर बिहेवियर चरण 9 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    चिकित्सा सहायता प्राप्त करें यदि आपका बच्चा बेहद आक्रामक है, तो आपको उसे बाल रोग विशेषज्ञ या बाल चिकित्सा मनोवैज्ञानिक के साथ लेना पड़ सकता है। यह तब हो सकता है यदि हमला एक दिन या हर दिन कई बार होता है, या यदि यह कई हफ्तों तक रहता है। आप यह भी विचार कर सकते हैं कि आपने जो रणनीतियों का उपयोग किया है, उसके परिणाम सामने आए हैं।
  • अगर आपका बच्चा अपने आप को या दूसरों को शारीरिक नुकसान पहुंचा रहा है (वह आपको, अन्य बच्चों या अन्य वयस्कों पर हमला करता है) या आप दूसरों की सुरक्षा के लिए डरते हैं तो आप सहायता प्राप्त करना चाह सकते हैं।
  • विधि 3
    आक्रामक व्यवहार को रोकें

    स्टॉप एग्रेसिव टॉडलर बिहेवियर स्टेप 10 नामक छवि
    1
    आक्रामक व्यवहार की आशा करने का प्रयास करें यदि आप जानते हैं कि आपके परिस्थिति में किस स्थिति में आक्रामक व्यवहार हो, तो आप इस व्यवहार को रोकने में सक्रिय हो सकते हैं। आप अपने बच्चे को एक नई स्थिति के लिए तैयार करने का प्रयास कर सकते हैं या दूसरों को यह बताने की कोशिश कर सकते हैं कि जब तक वे स्थिति के लिए इस्तेमाल नहीं करते, तब तक वे आपके बच्चे को आश्चर्यचकित नहीं करते या परेशान नहीं करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चे को किसी समूह की बैठक में ले जा रहे हैं, तो आप उसे समूह की स्थिति के लिए उपयोग करने में मदद करने का बहाना चाहते हैं। गुड़िया का एक गुच्छा रखें या भरवां जानवरों को चारों ओर रखें और अपने बच्चे को मिलें और उन्हें पेश करें। क्या आपका बच्चा एक बैग पैक करता है और सप्ताहांत के दौरान दादाजी के घर जाने के लिए दिखाता है कि आप से दूर रहने के विचार के लिए इस्तेमाल किया जाए
    • आप बैठक में लोगों को समझा सकते हैं कि आपको अपने बच्चे को गले लगाने या स्पर्श करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए जब तक कि आप उनसे परिचित न हों।
  • स्टॉप आक्रामक टॉडलर बिहेवियर चरण 11 के शीर्षक वाला इमेज
    2

    Video: KAYLA THROWS A PUPPY PARTY | We Are The Davises

    परिवर्तन के लिए अपने बच्चे को तैयार करें यदि आपका बच्चा आकस्मिक लगता है, जब उनका दैनिक परिस्थितियां बदलती हैं, तो आपको उन्हें यह बताना चाहिए कि बदलाव होंगे ताकि यह अप्रत्याशित न हो। इससे आप जो भी रहते हैं उसे मानसिक रूप से तैयार करने में मदद करता है और अपने आक्रामक व्यवहार को कम करता है।
  • यदि आप जानते हैं कि आपको जल्द ही दुकान पर जाना होगा और आपके बच्चे को खेलना बंद करना होगा, तो आप उसे उस वक्त बता सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "आप 10 और मिनट के लिए खेल सकते हैं तो हमें छोड़ने के लिए तैयार रहना होगा। "
  • स्टॉप एग्रेसिव टॉडलर बिहेवियर स्टेप 12 नामक छवि
    3
    आक्रामक खेल पर ध्यान दें। किसी भी आक्रामक व्यवहार की पहचान करने के लिए खेलते समय आपको अपने बच्चे पर ध्यान देना चाहिए। यह संभव है कि आपका बच्चा आक्रामक तरीके से खेलता है, जो समय के साथ एक भौतिक आक्रमण हो जाता है। अपने बच्चे को इस तरह से खेलने के लिए नहीं बताएं ताकि वह जान सके कि आप आक्रामक कार्यों को बर्दाश्त नहीं करते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा अपनी गुड़िया मारकर खेलता है, तो आप कह सकते हैं "आपकी गुड़िया को एक-दूसरे को मारना नहीं चाहिए दूसरों को मारना अच्छा नहीं है। "
  • आप अहिंसक विकल्प का सुझाव देने का प्रयास कर सकते हैं। कहो "गुड़िया एक-दूसरे से प्यार करते हैं और एक-दूसरे को गले लगाते हैं"
  • स्टॉप एग्रेसिव टॉडलर बिहेवियर चरण 13
    4
    हिंसा के संबंध में सीमाएं अपने बच्चे को हिंसा को देखते हुए उसे लगता है कि यह आक्रामक होना ठीक है। यह एक समस्या हो सकती है यदि आपके पास बड़े बच्चे हैं जो कुछ फिल्में या टीवी शो देखते हैं या वीडियो गेम खेलते हैं खिलौनों से सावधान रहें, जिन्हें आप खेलने के लिए उपयोग करने देते हैं। आपके पास हिंसक खिलौनों की मात्रा सीमित करने पर विचार करें।
  • जब आपके बच्चे के आस-पास हो तो कार्यक्रमों के बारे में सावधानी बरतें। इसमें फिल्मों, टेलीविज़न शो और यहां तक ​​कि समाचार शामिल हैं कुछ कार्टून भी हिंसक हैं, इसलिए देखें कि आपका बच्चा क्या देखता है
  • इसमें घर के अन्य सदस्यों के बीच हिंसा भी शामिल है यदि आप अपने घर में हिंसा के बारे में चिंतित हैं तो मदद लें
  • विधि 4
    आक्रामकता का कारण निर्धारित करें

    स्टॉप एग्रेशिव टॉडलर बिहेवियर चरण 14 का शीर्षक चित्र
    1
    निर्धारित करें कि आक्रामक व्यवहार कहां से आता है यदि आपका छोटा लड़का आक्रामक रूप से कार्य कर रहा है, तो आपको यह पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए कि वह व्यवहार कब होता है। उन स्थानों की एक मानसिक सूची बनाएं जहां आपका बच्चा आक्रामक व्यवहार दिखाता है। क्या यह एक वातावरण या कई में होता है?
    • यदि व्यवहार केवल एक ही स्थान पर होता है, जैसे किसी दुकान में, यह पहचानने की कोशिश करें कि वह व्यवहार किस प्रकार से चलाता है। क्या उस वातावरण में कुछ है, जैसे शोर, लोगों की संख्या, या यहां तक ​​कि प्रकाश, जो उस व्यवहार का कारण बनता है?
  • स्टॉप आग्रेसिव टॉडलर बिहेवियर चरण 15
    2
    जब व्यवहार होता है तब जांचें जहां यह होता है खोजने के अलावा, उस बारे में सोचें जब आपका बच्चा आक्रामक है दिन या तनाव कारकों के कुछ क्षण आक्रामक व्यवहार को ट्रिगर कर सकते हैं। अपने नखरे से पहले होने वाली विशिष्ट घटनाओं के बारे में सोचें यह आपको यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि उस आक्रामक व्यवहार के कारण क्या हो रहा है।
  • व्यवहार तब हो सकता है जब आपका बच्चा थका हुआ होता है, झपकी के ठीक पहले। यह संक्रमण की अवधि के दौरान भी हो सकता है
  • आपका बच्चा आक्रामक हो सकता है, किसी के बाद वे ऐसा कुछ करते हैं जो उन्हें नहीं पसंद है, जैसे कि जब आप उन्हें खेलना बंद करने के लिए कहते हैं या जब कोई उनके पास से कुछ ले जाता है
  • अतिप्रभावित महसूस करना आक्रामक व्यवहार या नखरे के लिए एक सामान्य ट्रिगर है।
  • स्टॉप आक्रामक Toddler Behavior चरण 16 नामक छवि
    3
    तय है कि क्या एक और कारक है अन्य कारण हो सकते हैं कि आपका बच्चा आक्रामक तरीके से काम करता है। शायद आपके बेटे ने एक बड़ा बदलाव आया है जिससे उसे परेशान किया गया है। व्यवहार एक व्यक्ति या लोगों के समूह के लिए उन्मुख भी हो सकता है। आक्रामकता पैदा करने वाले कारकों को पहचानने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपका बच्चा परेशान हो सकता है क्योंकि आप काम पर वापस चले गए थे, आपकी दादी चली गई है या उन्होंने देखभाल बदल दी है आपका बच्चा किसी विशेष व्यक्ति के साथ आक्रामक हो सकता है, जैसे कि आपके डेकेयर में एक व्यक्ति या परिवार के सदस्य
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com