ekterya.com

स्कूल की हिंसा को रोकने के लिए कार्रवाई कैसे करें

छात्रों को जानने और मज़ा लेने के लिए स्कूल एक सुरक्षित स्थान होना चाहिए। हालांकि, हिंसा के हाल के कृत्यों में छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के बीच डर पैदा हो रहा है। यदि आप माता-पिता या शिक्षक हैं, तो आप सहानुभूति पैदा कर सकते हैं, समस्या को सुलझाने के कौशल को बढ़ावा दे सकते हैं और नियंत्रण से बाहर निकलने से पहले हिंसा की प्रवृत्ति को कम कर सकते हैं। आप व्यक्तिगत, पारस्परिक और सामुदायिक स्तरों पर हिंसा को रोकने के लिए उपाय करके एक सुरक्षित स्कूल के माहौल को बनाने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

व्यक्तिगत स्तर पर हिंसा को रोकें
1
व्यक्तिगत जोखिम कारकों को ध्यान में रखें कुछ जोखिम कारक हैं जो संभावना को बढ़ा सकते हैं कि युवा लोग हिंसक हो जाएंगे। यदि आप इन जोखिम कारकों को ध्यान में रखते हैं, तो आप को बेहतर ढंग से पहचानने में सक्षम हो जाएगा जब एक युवा को हिंसक परिणामों को रोकने के लिए अतिरिक्त समर्थन, मार्गदर्शन या चिकित्सा की आवश्यकता होती है। इन कारकों में शामिल हैं:
  • हिंसक हत्या का इतिहास
  • कम उम्र में आक्रामक व्यवहार का इतिहास
  • बुद्धि (कम बुद्धि)
  • खराब व्यवहार नियंत्रण
  • ड्रग्स और अल्कोहल का उपयोग
  • परिवार के माहौल में हिंसा और संघर्ष का जोखिम
  • स्कूल हिंसा रोकें चरण 1
    2
    प्रोत्साहन और प्रशंसा प्रदान करें अनुशासन, सजा और नकारात्मक सुदृढ़ीकरण पर ध्यान देने के बजाय, सकारात्मक को उजागर करने का प्रयास करें अच्छे व्यवहार की प्रशंसा, व्यक्तिगत विकास को प्रोत्साहित करें और सकारात्मक दृष्टिकोण को उजागर करने का प्रयास करें।
  • स्कूल हिंसा रोकें चरण 2
    3

    Video: भारत बंदः देशभर में कई जगह सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारी, बिहार में गोलीबारी

    समस्या सुलझाने के कौशल को मजबूत करता है जब आप ठोस समस्या-सुलझाने के कौशल को बढ़ावा देते हैं, तो आप बच्चों को सभी प्रकार की परिस्थितियों को हल करने के लिए कौशल देते हैं। आप समस्याओं को हल करने और प्राकृतिक परिणामों की अनुमति देने के लिए उचित व्यवहार के उदाहरणों को समझाते हुए बच्चों (बच्चों के समाधानों के आदान-प्रदान के अतिरिक्त) का आकलन करने और उनकी पहचान करने के लिए समस्या हल करने के कौशल को प्रोत्साहित और मजबूत कर सकते हैं।
  • समस्याओं का मूल्यांकन करें: जब कोई समस्या आती है, तो अपने बच्चे को इसे पहचानने में मदद करें और उसे हल करने के तरीकों के बारे में सोचें।
  • समस्याओं को सुलझाने के लिए अच्छे तरीके का उदाहरण दें: अपने बच्चे के साथ खुले तौर पर रणनीतियों पर चर्चा करें उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा एक खराब ग्रेड लाता है, तो उसे दंडित करने के लिए जल्दी मत करो इसके बजाए, उस रेटिंग को सुधारने के लिए उनसे बात करें कि वे एक साथ कैसे काम कर सकते हैं।
  • होने वाले प्राकृतिक परिणामों की अनुमति दें: हमेशा अपने बच्चों को प्रभावित करने से नकारात्मक परिणामों को रोकने के बजाय, बच्चों को उनके कार्यों के वास्तविक परिणामों का अनुभव करने के लिए और अधिक जानेंगे उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा पहली बात पर अपने सारे पैसे खर्च करता है और आप उसे अधिक पैसे देने से इनकार करते हैं, तो वह बिना सोच के अपने पैसे बर्बाद करने के परिणाम सीखेंगे
  • Video: #MeToo: यह है गाइडलाइन्स, जो महिलाओं को दफ्तर में देती हैं सुरक्षा II Asal news

    स्कूल हिंसा रोकें चरण 3

    Video: राज्यपाल से मिले सांसद पप्‍पू यादव, बोले बिहार में राष्‍ट्रपति शासन हो गया है जरूरी

    4
    उन्हें समर्थन प्रदान करें अपने विद्यार्थियों को अपनी खुद की समस्याओं और संघर्षों को सुलझाने के लिए जगह दीजिए, लेकिन जब भी उन्हें इसकी ज़रूरत होती है तब भी सहायता प्रदान करने के लिए उपलब्ध रहें। उन्हें घर पर संघर्षों को हल करने के लिए समर्थन प्रदान करें और सुनिश्चित करें कि स्कूल में मनोवैज्ञानिक समर्थन के अलावा चरित्र निर्माण और संघर्ष के समाधान के लिए अतिरिक्त संसाधन हैं। समस्या लोगों को अक्सर सामाजिक समस्याओं का इतिहास होता है इसलिए, इन समस्याओं की पहचान करना और उन्हें हल करने से स्कूल हिंसा को रोका जा सकता है।
  • स्कूल हिंसा रोकें चरण 4
    5
    शैक्षिक कार्यक्रम लागू करता है शैक्षिक कार्यक्रम जो हिंसक कृत्यों के बिना संघर्षों को हल करने के लिए आत्मसम्मान, आत्म-नियंत्रण और रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, सकारात्मक प्रभाव प्रदान कर सकते हैं। यह साबित हुआ है कि ऐसे कार्यक्रम सहानुभूति को बढ़ावा देने और हिंसक कृत्यों की संभावना कम करने में बेहद प्रभावी हैं। आपके स्कूल में ऐसे कार्यक्रमों के कार्यान्वयन के लिए वकील।
  • स्कूल हिंसा को रोकने के लिए कार्रवाई करें शीर्षक चरण 5
    6
    आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली भाषा से सावधान रहें जिस तरह से आप बोलते हैं, वह आपके बच्चों या छात्रों पर बहुत प्रभाव डालता है। उदाहरण के लिए, यदि बच्चे सुनते हैं कि जब आप महिलाओं का उल्लेख करते हैं, तो आप निंदक भाषा का प्रयोग करते हैं, तो वे इस विचार को आंतरिक रूप दे देंगे कि महिलाएं पुरुषों के लिए "नीच" हैं। जिस तरह से आप अन्य लोगों के बारे में बात करते हैं, विशेष रूप से हाशिए वाले समूहों, और हिंसा के प्रति आपके दृष्टिकोण से सावधान रहें।
  • हर बार जब आप बच्चों के साथ हिंसा के बारे में बात करते हैं, तो आपको ग्राफिक विवरणों के खुलासा किए बिना संभवतः ईमानदार होना चाहिए। इसके अलावा, आपको हमेशा जोर देना चाहिए कि हिंसा का जवाब नहीं है
  • विधि 2

    हिंसा को रोकने के लिए पारस्परिक लिंक्स पर काम करना
    1
    परिवार के जोखिम कारकों को ध्यान में रखें कई कारक हैं जो परिवार इकाई के भीतर हो सकते हैं जिससे संभावना बढ़ सकती है कि एक युवा व्यक्ति हिंसक हो जाएगा। यदि आप अपने परिवार के भीतर इन जोखिम कारकों को पहचानते हैं, तो आपको उन्हें बदलने का प्रयास करना चाहिए। जब आप किसी अन्य परिवार में इन कारकों को पहचानते हैं, तो आप समझते हैं कि उस परिवार के युवा लोगों को हिंसक परिणामों को रोकने के लिए अतिरिक्त सहायता, मार्गदर्शन या चिकित्सा से फायदा हो सकता है। इन कारकों में शामिल हो सकते हैं:
    • ऐसे व्यवहार जो बच्चों के एक बहुत ही हुकूमतवादी परवरिश का प्रदर्शन करते हैं
    • सीमाएं और लचीला, गंभीर या बहुत विरोधाभासी अनुशासनात्मक प्रथाओं
    • माता-पिता के कम शैक्षणिक और आर्थिक स्तर
    • माता-पिता द्वारा मादक द्रव्यों के सेवन और अपराधी
  • स्कूल हिंसा को रोकने के लिए कार्रवाई करें शीर्षक चरण 6
    2
    उनसे खुलासा करें अपने बच्चों या छात्रों के साथ खुला और ईमानदार संचार का माहौल बनाएं उनकी राय देने के लिए जगह प्रदान करें और उन्हें अपनी भावनाओं, इच्छाओं, आशाओं और सपनों को व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करें। उनके साथ पारस्परिक संबंधों के बारे में बात करते समय बिताओ और उनसे अपने जीवन में संबंधों के बारे में उनकी उम्मीदों को व्यक्त करने के लिए कहें।
  • 3
    हिंसा के कारणों को समझें यद्यपि कोई भी सरल और स्पष्ट जवाब नहीं है कि एक व्यक्ति हिंसक क्यों हो जाता है, बच्चों और वयस्कों द्वारा किए गए सबसे अधिक हिंसक कृत्य निम्नलिखित कारणों में से एक या अधिक कारणों से होता है यदि आप निम्न कारणों को समझते हैं, तो हिंसा को रोकने से पहले आप हिंसक व्यक्ति को या इससे भी बेहतर तरीके से अव्यवहार करने के लिए तैयार होंगे:
  • अभिव्यक्ति: कई लोग क्रोध या हताशा की अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए हिंसा का उपयोग करते हैं।
  • हेरफेर: अक्सर दूसरों को नियंत्रित करने के लिए हिंसा का इस्तेमाल होता है
  • प्रतिकारक: हिंसा नाटक में आती है जब कोई उस व्यक्ति के प्रति प्रतिकार करता है जिसने उन्हें चोट पहुंचाई है या बदला लेने का प्रयास किया है।
  • स्कूल हिंसा को रोकने के लिए कार्रवाई करें शीर्षक 7



    4
    ध्यान दें स्कूल की हिंसा से बचने में एक महत्वपूर्ण तत्व केवल ध्यान दे रहा है, जो कि काम करने के मुकाबले आसान है यहां तक ​​कि बड़े बच्चों को अपने माता-पिता और शिक्षकों के साथ आमने-सामने बात करने के लिए गुणवत्ता के समय की जरूरत होती है, भले ही उन्हें यह पसंद नहीं लगना पड़ता या न ही लगता है। बस अपने बच्चों या छात्रों के लिए उपस्थित होने और उन्हें पसंद या नापसंद जानने के समय में निवेश करके, आप स्कूल हिंसा के प्रति उनकी प्रवृत्तियों को बहुत कम कर सकते हैं।
  • स्कूल हिंसा रोकें चरण 8
    5
    सीमा निर्धारित करें और उनका आदर करें। जब आप उन सीमाओं के लिए निर्धारित सीमाओं को समझे दूसरी ओर, यदि नियम और सीमाएं हमेशा बदलती हैं, तो बच्चों और युवा वयस्कों पर जोर दिया जा सकता है। यदि आप माता-पिता या शिक्षक हैं, तो निर्धारित समय निर्धारित करें कि आप किस सीमा को स्थापित करना चाहते हैं फिर, इन नियमों को स्पष्ट और स्पष्ट और सम्मान दें। इन सीमाओं के उल्लंघन के परिणामों को परिभाषित करें और उन्हें भी अटकलें दें।
  • स्कूल हिंसा को रोकने के लिए कार्रवाई करें शीर्षक 9
    6
    अलार्म चिन्हों को पहचानें अपने बच्चे या छात्र के व्यवहार में किसी भी अचानक बदलाव या बदलाव को ध्यान में रखें आप इस पहलू का बेहतर मूल्यांकन कर सकते हैं यदि आप स्पष्ट करते हैं कि आप बच्चे के लिए "सामान्य" क्या मानते हैं इस तरह के बदलाव, परिवार या दोस्तों से हटा रहा है शामिल हो सकते हैं खेल या गतिविधियों है कि बच्चे, खाने पुरानी शारीरिक रोगों (पेट में दर्द या दर्द झूठ बोल रही है या ग्रेड में गिरावट, कठिनाई सो, कठिनाई आनंद लेने के लिए लग रहा था में भाग नहीं का सिर) ये बदलाव संकेत दे सकते हैं कि आपके बच्चे के बारे में कुछ बहुत चिंतित है। यदि आप इन लक्षणों का ध्यान रखते हैं, तो अपने बच्चे से बात करें और संभवतः कुछ बाहरी मदद देखें। अन्य कठोर और अधिक जरूरी संकेतों में शामिल हो सकते हैं:
  • जोखिम भरा गतिविधियों में शामिल होना, जैसे मनोरंजक दवाएं, धूम्रपान, यौन संबंध या अल्कोहल
  • विनाशकारी व्यवहार का प्रदर्शन करें, जैसे जानवरों को चोट पहुंचाई, संपत्ति को नष्ट करने, धमकी या अभ्यास बदमाशी।
  • आत्महत्या और मृत्यु के साथ दिमाग, जैसे कि आप जो लिखते हैं, आकर्षित करते हैं या अपनी बातचीत में हथियारों या हिंसा में रुचि दिखाते हैं
  • इनमें से कोई भी लक्षण चिंता, अवसाद या किसी अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है। यदि आप इन लक्षणों में से कई गौर करते हैं, तो संभवतः युवा व्यक्ति को कुछ सहायता प्राप्त करने के लिए बेहतर होगा।
  • 7
    बच्चों और युवा वयस्कों की पहुंच से बाहर आग्नेयास्त्र रखें उदाहरण के लिए, 2006 में संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित बच्चों के साथ आग्नेयास्त्रों के मालिकों के एक सर्वेक्षण में पता चला है कि उनमें से 21.7% ने अपने हथियार लोड किए, 31.5% उन्हें बंद कर दिया और 8.3 % एक या अधिक हथियार लोड और खुला नहीं रखा। इसके अलावा, किशोरों (13 से 17 साल के बीच) के परिवारों में, मालिकों ने अपने हथियारों को छोड़ दिया 41.7% समय खुला। अपने छोटे बच्चे या किशोरावस्था को अपने आप को या किसी अन्य व्यक्ति को चोट पहुंचाने से रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि इसे एक अतिरिक्त पैडलॉक केबल के साथ एक सुरक्षित जगह पर लॉक किया जाए। हालांकि, एक बेहतर विकल्प अपने घर से बाहर आग्नेयास्त्रों को रखने के लिए है
  • स्कूल हिंसा को रोकने के लिए कार्रवाई करें शीर्षक 10

    Video: शाजापुर में तनाव Shajapur News

    8
    ध्यान रखें जब आपको हस्तक्षेप करना चाहिए। आप एक माता पिता या शिक्षक कर रहे हैं, यह महत्वपूर्ण है कि नोटों जब एक बच्चे के व्यवहार है कि भविष्य में दूसरों को हानि पहुंच सकती दर्शाता हस्तक्षेप कर सकते हैं। यदि आप जानते हैं या सुना है कि एक छात्र की धमकी भाषा का उपयोग करता, हथियार ले या, स्कूल के लिए हथियार लाने के एक स्कूल प्रशासक या सीधे पुलिस को इसकी सूचना दे और अपने बच्चों या विद्यार्थियों को भी ऐसा ही करने के लिए प्रोत्साहित करने का खतरा है।
  • विधि 3

    सामुदायिक स्तर पर भाग लेना
    स्कूल हिंसा को रोकने के लिए कार्रवाई का शीर्षक चित्र 11
    1
    भाग लेता है। स्कूलों में हिंसा को रोकने के लिए काम करने का एक सर्वोत्तम उपाय है भाग लेने से आप अपने बच्चे के स्कूल के माता-पिता-शिक्षक संघ का हिस्सा बनकर, एक स्पोर्ट्स टीम को प्रशिक्षण देकर या एक सामुदायिक आयोजन का आयोजन करके ऐसा कर सकते हैं। जितना बेहतर आप अपने बच्चे को जानते हैं (साथ ही उसके चारों ओर दूसरे बच्चों) और समुदाय की भावना पैदा करते हैं, हिंसा कम होने की संभावना होगी।
  • स्कूल हिंसा रोकें चरण 12
    2
    युवा लोगों को प्रोत्साहित करें कि वे क्या सोचते हैं आप युवा लोगों को बात करने के लिए प्रोत्साहित करके स्कूलों में हिंसा को रोकने में मदद कर सकते हैं जब आप कुछ ऐसी चीज़ देखते या सुनते हैं जो सही नहीं है। संभवतः कुछ छात्र भाग लेना नहीं चाहते हैं लेकिन यह स्पष्ट करते हैं कि सुरक्षित चैनलों के जरिए जानकारी प्रेषित करके, वे हिंसा का गंभीर खतरा रोका जा सकता है।
  • स्कूल हिंसा रोकें चरण 13
    3
    जिन युवाओं के संपर्क में आने वाले जोखिमों को समझें वर्तमान में बच्चे और युवा वयस्कों के कई तनाव हैं जिनके कई वयस्क पूरी तरह से अनजान हैं। सोशल मीडिया, मादक द्रव्यों के सेवन, डेटिंग, यौन संबंध और धमकाने का दबाव युवा लोगों को डूब सकता है स्कूल में सफल होने का दबाव भी युवा लोगों को डूब सकता है अपने बच्चों या छात्रों के जीवन में तनाव के स्रोतों के बारे में जागरूक होने से आप उन्हें बेहतर ढंग से सहायता करने के लिए और जब उन्हें इसकी ज़रूरत होती है, तो सहायता का स्रोत बनेगा।
  • स्कूल हिंसा रोकें चरण 14
    4
    उन्हें "पांच सी" सिखाना. अगर स्कूल में हिंसक स्थिति आती है, तो आप अपने छात्रों को सुरक्षित रखने और हिंसा को रोकने के लिए "पांच सी" का उपयोग कर सकते हैं। इन संक्षिप्तरों को याद रखना और उन्हें अपने छात्रों को पढ़ाने के लिए एक दुर्भाग्यपूर्ण हिंसक घटना की स्थिति में हिंसा को रोकने और कार्रवाई की योजना बनाने में उपयोगी हो सकता है। "पांच सी" हैं:
  • शांत: शांत रहें और कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या होता है
  • आवरण या सुरक्षा: पीछे की ओर कुछ के लिए देखो, जिससे आपको चोट लगने की संभावना कम करने के लिए छिपाया जा सकता है।
  • स्वच्छता और प्रेरणा: सशस्त्र व्यक्ति, खिड़कियां और दरवाजों से दूर रहें। सुरक्षित रहने के लिए अपने सामान्य ज्ञान और प्रवृत्ति का उपयोग करें
  • रचनात्मकता: उस चीज़ के बारे में सोचें जो आपने पहले नहीं किया है, जैसे कि फर्श पर साबुन डालना ताकि हमलावर फिसल जाता है
  • सेल फोन या लैंडलाइन: एक फोन प्राप्त करें और आपातकालीन नंबर कॉल करें.
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com