ekterya.com

असामाजिक व्यक्तित्व विकार के साथ कैसे व्यवहार करें

असामाजिक व्यक्तित्व विकार (टीपीए) आपराधिक व्यवहार के बारे में सामाजिक मानदंडों की विफलता की विशेषता है, लगातार झूठ बोल impulsivity, आक्रमण या हिंसा, स्वयं को या दूसरों, स्पष्ट लापरवाही की सुरक्षा, पश्चाताप की कमी और के लिए उपेक्षा जिम्मेदारी की कमी के कारण उनके कार्यों का अनुमान लगाया गया। पुरुषों में इसका सबसे अधिक निदान किया जाता है जबकि कुछ लोग इन लोगों को "मनोदशा" या "सोशिओपैथ्स" कहते हैं, तो नैदानिक ​​वर्गीकरण उन लोगों के रूप में संदर्भित करता है जैसे कि असामाजिक व्यक्तित्व विकार वाले लोग। इस विकार का इलाज करना बहुत मुश्किल है हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि असामाजिक व्यक्तित्व विकार वाले लोग बेहतर परिणाम प्राप्त करने और जेल में रहने से बचने के लिए उपचार लेते हैं।

चरणों

भाग 1

मनोवैज्ञानिक हस्तक्षेप की खोज करें
एटिसॉजिकल व्यक्तित्व विकार चरण 1 के साथ शीर्षक वाली छवि
1
खोज मनोचिकित्सा एपीडी वाले लोगों के लिए चिकित्सा मुश्किल हो सकती है क्योंकि वे अक्सर विश्वास नहीं करते हैं कि उनकी समस्या है या उनके कार्यों के लिए जिम्मेदारी लेने से इनकार करते हैं। हालांकि, चिकित्सा एपीडी के साथ किसी के बारे में जागरूकता बढ़ाने में सहायता कर सकती है। इस तरह के मनोविज्ञान चिकित्सा के रूप में विशिष्ट चिकित्सा, जबकि चिकित्सा संज्ञानात्मक व्यवहार नकारात्मक विचारों और व्यवहार का पता है और उन्हें और अधिक सकारात्मक से बदल सकते हैं, अंतर्निहित विचार और नकारात्मक व्यवहार में जागरूकता पैदा कर सकते हैं।
  • यह चिकित्सा के लिए महत्वपूर्ण है, और जेल या अन्य परिणामों से बचने के लिए ऐसा न करें थेरेपी उपयोगी हो सकती है, लेकिन इसके लिए भी प्रयास की आवश्यकता होती है।
  • एटिसॉजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 2 के साथ शीर्षक वाली छवि
    2
    परिवार या शादी के उपचार में भाग लें पति या परिवार के सदस्य को इलाज के लिए ले जाकर टीपीए के साथ व्यक्ति को अपने व्यवहार की सीमा का एहसास करने में मदद मिल सकती है और उनके आसपास के लोगों को कैसे प्रभावित किया जाता है। उपचार आपके साथी के लिए वहां होने की कठिनाइयों, बच्चों की स्थापना में समस्याएं, जिम्मेदारी के साथ कठिनाइयों और घरेलू हिंसा को लेकर आक्रमण के साथ सामना करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • पारिवारिक चिकित्सा उन्हें पति या बच्चों के साथ पारस्परिक कौशल या पारस्परिक कौशल पर काम करने में मदद कर सकती है।
  • एटसाइजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 3 के साथ शीर्षक वाली छवि
    3
    एक मनोचिकित्सक से दवा लें हालांकि असामाजिक व्यक्तित्व विकार के इलाज के लिए बाजार पर कोई विशिष्ट दवाएं नहीं हैं, लेकिन कुछ दवाएं इस विकार से जुड़े लक्षणों का इलाज कर सकती हैं। एंटीसाइकोटिक्स, एंटीपैथीसेंट्स और मूड स्टेबलाइजर्स जैसे दवाएं आक्रामकता, हिंसा या आवेग जैसे संबंधित विशेषताओं को नियंत्रित करने में उपयोगी हो सकती हैं। दवाएं प्राप्त करने के लिए एक मनोचिकित्सक के साथ बोलें और दवा के दौरान अनुवर्ती कार्रवाई करें।
  • दवा की निगरानी करना और मनोचिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाएं प्राप्त करना महत्वपूर्ण है क्योंकि कुछ गलत तरीके से उपयोग किए जा सकते हैं।
  • एटसाइजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 4 के साथ शीर्षक वाली छवि
    4
    यह किशोरावस्था और बिसवां दशा के बीच लक्षणों को अधिक तीव्रता से पेश करता है जाहिर है, एपीडी वाले लोग किशोरावस्था और बीस साल के बीच अपने लक्षणों में बिगड़ते दिखाते हैं। कुछ लोगों में आक्रामक और हानिकारक व्यवहार कम हो रहे हैं इस स्तर के बीच, इलाज करना, सीमाएं स्थापित करना और नशे की लत समस्याओं को हल करना महत्वपूर्ण है।
  • बहुत से लोग पचास में लक्षणों की छूट का अनुभव करते हैं
  • भाग 2

    समवर्ती स्थितियों का इलाज करें
    एटिसॉजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 5 के साथ शीर्षक वाली छवि
    1
    व्यसनों का इलाज करता है दवा या शराब की लत के खिलाफ लड़ने के लिए असामाजिक व्यक्तित्व विकार वाले लोगों के लिए यह सामान्य है। ड्रग्स और अल्कोहल खतरनाक व्यवहार बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, जो लोग उनका उपयोग करना बंद करते हैं वे आपराधिक व्यवहार या संघर्ष में भाग लेने की संभावना कम होते हैं। गंभीरता के आधार पर, बाहरी रोगियों और अस्पताल में भर्ती रोगियों के लिए उपचार होते हैं। यदि किसी व्यक्ति को अल्कोहल या ड्रग्स के साथ समस्याएं हैं, तो आप साप्ताहिक आधार पर एक पदार्थ दुरुपयोग विशेषज्ञ की यात्रा कर सकते हैं। अगर यह एक गंभीर लत है, तो उपचार कार्यक्रम से लाभ लेना बेहतर होता है जो प्रगति पर नज़र रखता है, साथ ही भावनात्मक, मानसिक और चिकित्सीय कार्य।
    • एक चिकित्सक से बात करने के लिए कि उपचार के विकल्पों का सबसे अच्छा व्यक्ति की जरूरतों के अनुरूप कौन सा मदद चाहिए
  • एटसाइजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 6 के साथ शीर्षक वाली छवि
    2
    नशेड़ी के लिए समर्थन समूहों में भाग लें एक बार उपचार प्राप्त करने के बाद, सहायता समूहों के साथ मिलकर इसे पालन करना महत्वपूर्ण है शराब या नशीली दवाओं के व्यसनों के उपचार और प्रबंधन में अल्कोहोलिक्स बेनामी या नारकोटिक्स बेनामी जैसे समूह उपयोगी हो सकते हैं। अन्य लोगों के समर्थन और साप्ताहिक मीटिंगों में भाग लेने से आपको जिम्मेदारी के साथ मदद मिल सकती है।
  • टीपीए वाले कई लोग जुआ के साथ समस्याएं हैं हालांकि इस व्यसन के लिए एक विशिष्ट उपचार कम है, जो लोग इसे पीड़ित हैं उन्हें जुआरी बेनामी
  • एटसाइजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 7 के साथ शीर्षक वाली छवि



    3

    Video: ASPD क्या है? (असामाजिक व्यक्तित्व विकार)

    मनोवैज्ञानिक मानसिक स्थितियों के साथ व्यवहार करता है टीपीए से पीड़ित लोगों के लिए मानसिक स्वास्थ्य संबंधी अन्य विकारों से ग्रस्त लोगों के लिए यह सामान्य है जैसे कि ध्यान घाटे में सक्रियता विकार, चिंता, अवसाद और दैहिक विकार जबकि टीपीए के लक्षणों का इलाज करना महत्वपूर्ण है, इसलिए यह उन विकारों का इलाज कर रहा है जो इसके साथ हैं। किसी भी सहकालिक मनोवैज्ञानिक विकार के इलाज के लिए या मनोचिकित्सक से दवा प्राप्त करने के लिए चिकित्सा की खोज करें
  • एटिसॉजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 8 के साथ शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: असामाजिक व्यक्तित्व विकार के उपचार के लिए कारक जटिल

    आत्महत्या के जोखिम की निगरानी करें टीपीए का निदान करने वालों में आत्महत्या का ज्यादा खतरा होता है। ये लोग आवेगहीन सोच सकते हैं या बेरहम व्यवहारों में शामिल हो सकते हैं जो समय से पहले मृत्यु को जन्म दे सकते हैं। पर नज़र रखता है आत्महत्या की प्रवृत्ति, मृत्यु या आत्महत्या के बारे में बात करना शामिल हो सकता है, सभी संपत्ति से छुटकारा पाने, का उल्लेख नहीं रहते या निराशाजनक लग रहा है और सामाजिक रूप से दूर करने के लिए एक कारण है।
  • यदि आप संकट में हैं, तो संयुक्त राज्य अमेरिका में 1-800-273-TALK (8255) पर राष्ट्रीय आत्महत्या निवारण जीवन रेखा को कॉल करें या ऑनलाइन चैट पर जाएं https://suicidepreventionlifeline.org/, दिन में 24 घंटे, सप्ताह में 7 दिन उपलब्ध।
  • आप कर सकते हैं आपातकालीन नंबर कॉल करें या अपने स्थानीय अस्पताल के आपातकालीन विभाग से संपर्क करें।
  • भाग 3

    टीपीए की विशिष्ट समस्याओं का पता लगाएं
    एटिसॉजिकल पर्सनालिटी डिसऑर्डर ट्रीट एटिस

    Video: 4 मिनट में असामाजिक व्यक्तित्व

    1
    एक सकारात्मक बातचीत करें और अपने आप से सोचा अपने साथ वार्तालाप को अनुकूलित करें, और विश्लेषण करें कि क्या यह सही है या नहीं। जबकि स्वयं के साथ वार्तालाप वास्तविक लगता है, यह अक्सर हमारी असुरक्षा दर्शाता है जब आप नकारात्मक विचारों के दाखलताओं में फंस जाते हैं, तो सवाल पूछना शुरू करें ऐसी चीजों से पूछें "क्या यह सच है? क्या सबूत मेरी सोच के लिए या इसके खिलाफ है? " फिर, वह पूछता है "क्या इस स्थिति का समाधान करने के अन्य तरीके हैं?" फिर, स्थिति को परिप्रेक्ष्य में रखें और पूछें "क्या यह मामला 5 वर्षों में होगा? अगर मैं इस विचार को जारी रखूं तो सबसे अच्छा क्या होगा? " आखिर में, वह पूछता है, "क्या यह कार्रवाई मुसीबत में होगी? क्या मुझे कोई नकारात्मक परिणाम मिलेगा? "
    • मित्रों या परिवार या कानून के साथ समस्याओं की सोच के वर्तमान पैटर्न की पहचान करें। नकारात्मक परिणामों से बचने के लिए, विचारों और व्यवहार से शुरू करें, और उन्हें बदलने का प्रयास करें।
  • एटिसॉजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर ट्रीट 10 के साथ शीर्षक वाली छवि
    2
    दिमागपन के साथ असभ्यता का इलाज करें एपीडी वाले लोग आमतौर पर आवेगी और आमतौर पर खतरनाक व्यवहार दिखाते हैं। मस्तिष्क का उपयोग करने का मतलब है कि किसी भी निर्णय को सुलझाने के बिना वर्तमान में पूरी तरह से रहने का मतलब है, लेकिन बस देख रहे हैं। कुछ ही क्षण कि impulsivity कैसे शरीर, मन और भावनाओं को बस से पहले प्रतिक्रिया करने के लिए ध्यान देने के लिए होता है देखने के लिए: आप का पालन और impulsivity पर प्रतिक्रिया के लिए इस तकनीक का प्रयोग कर सकते हैं। हालांकि यह कुछ अभ्यास ले सकता है और यह संभव है कि असरता तथ्य के बाद ही देखा जाता है, अभ्यास के साथ, कोई एक अधिनियम से पहले संकेत पढ़ सकता है
  • आवेग या उत्तेजना नाम दें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "यह क्रोध है, और मैं कुछ या किसी को मारना चाहता हूं"।
  • कारणों का उपयोग करके आवेग का जवाब दें कुछ कहें जैसे "यह धीरज रखना कठिन है, लेकिन मुझे अभी इंतज़ार करना होगा" या "अभी मुझे शांत होना और आराम करना है।"
  • एटिसैसल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 11 के साथ शीर्षक वाली छवि
    3
    क्रोध प्रबंधन में सहायक होने के लिए कौशल जानें एपीडी वाले लोग अक्सर हिंसा और आक्रामकता के माध्यम से पारस्परिक संबंधों से निपटते हैं, और अक्सर कानून के साथ समस्याएं होती हैं। टीपीए वाले लोगों की एक बड़ी संख्या जेल में खत्म हो जाती है। टीपीए के सभी लक्षणों को संबोधित करते समय चुनौतीपूर्ण हो सकता है, आप जेल में समाप्त होने के बिना समाज में कार्य करने के बुनियादी कौशल सीख सकते हैं। क्रोध को कम करना, खतरनाक स्थितियों में शामिल होने या न आने जैसी चीजें आपको कैद होने से बचाने में मदद कर सकती हैं।
  • एटिसॉजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 12 के साथ शीर्षक वाली छवि
    4
    कानून का सम्मान करें टीपीए वाले कई लोग अपनी हिंसा, आक्रामकता और उनके कार्यों की आवेग के कारण जेल में बंद होते हैं कुछ लोगों के लिए, अपराधियों के लिए सबसे सुरक्षित जगह अपराधियों को जारी रखने का अवसर नहीं है और उनके सामाजिक प्रभाव को कम करता है हालांकि, किसी उपचार का पालन करके, भावनाओं और व्यवहार में कठिनाइयों को संबोधित करके, और उपचार के माध्यम से सहायता प्राप्त करने के लिए जेल से बचें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास टीपीए के साथ कोई प्रिय व्यक्ति है, तो आप के लिए मदद लें यह जानना महत्वपूर्ण है कि सीमा निर्धारित करने और आक्रामकता, हिंसा, शराब और ड्रग्स के साथ समस्याओं या इस व्यक्ति के साथ अन्य आवेगपूर्ण व्यवहार को कैसे नियंत्रित किया जाए। एक चिकित्सक टीपीए के साथ किसी के आसपास अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने के लिए रणनीतियों का मुकाबला करने की सलाह भी दे सकता है इसी तरह, एक चिकित्सक समूह को समर्थन देने के लिए टीपीए के साथ किसी एक परिवार के साथ एक परिवार का उल्लेख करने की पेशकश कर सकता है।
    • यदि आपके पास एक बच्चा का निदान किया गया है, या होने का खतरा, आचरण विकार के साथ, उपचार में शामिल हो। एक अनुमानित और सुसंगत अनुशासन लें, व्यवहार कौशल निर्माण में भाग लें और अपने बच्चे को टीपीए के साथ एक वयस्क बनने की संभावना कम करने के लिए परिवार के उपचार में शामिल हो जाएं
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com