ekterya.com

कैसे एक आक्रामक निष्क्रिय पति या पत्नी से निपटने के लिए

जब आप अपने पति के आकस्मिक आक्रामकता में चले जाते हैं तो समस्या और असहमति को हल करना बहुत मुश्किल हो सकता है हालांकि यह सच है कि जब किसी व्यक्ति के गुस्से को विस्फोट हो जाता है, तो उसे पहचानना आसान होता है, निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार को पहचानना कठिन हो सकता है, और शायद यह समझना मुश्किल हो सकता है कि जब व्यक्ति कार्रवाई का खंडन करता है हालांकि यह सच है कि आप महसूस कर सकते हैं कि आपको चीजों को बदलने की कोई शक्ति नहीं है, शांत रहें और याद रखें कि आपके पति के संबंध में आपके पास जितना ताकत है

चरणों

भाग 1
निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार का अन्वेषण करें

डैल विद ए पैसिव एग्रेसिव पब्लिक चरण 1
1
निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार को पहचानें निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार की पहचान करना और समझना महत्वपूर्ण है और न ही अपने पति के व्यवहार के बारे में त्वरित निष्कर्ष निकालना। निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार का सबसे बड़ा निरूपण, किसी व्यक्ति के कार्यों और व्यवहारों, विशेष रूप से क्रोध में, और निष्क्रिय आक्रामकता के बीच एकता है, क्रोध दिखाने का एक प्रच्छन्न तरीका माना जा सकता है। अपने पति के शब्दों और कार्यों के बारे में समझने और व्यवहार को आक्रामक आक्रामकता के आधार पर कैसे प्रतिक्रिया दे सकते हैं, और न केवल व्यवहार का जवाब देना समझने में व्यवहार का अनुभव उपयोगी हो सकता है।
  • निष्क्रिय आक्रामकता बचाव के लिए अलग है या कभी-कभी ताज़ीता आक्रामक निष्क्रिय व्यवहार जानबूझकर होता है और अक्सर एक पैटर्न बन जाता है
  • इस प्रकार के इंटरैक्शन में शामिल होना आसान है और जब यह एक जोड़ूंगी रणनीति हो सकती है तब अपराध लग रहा है
  • डैल विद ए पैसिव एग्रेसिव पब्लिक स्टेप 2 नामक छवि

    Video: The Great Gildersleeve: Leroy Suspended from School / Leila Returns Home / Marjorie the Ballerina

    2
    इनकार को देखो एक व्यक्ति जो निष्क्रिय आक्रामक है, वह अपने व्यवहार के लिए जिम्मेदारी लेने से इनकार करता है। आपका पति आपको समझने से बचने के लिए झूठ बोल सकता है या आपको दोषी ठहरा सकता है कि उसने आपको (या किसी और) को चोट पहुंचाई है तर्कसंगत बनाना, बहाने के लिए खोजना और कम से कम चीजें उनके व्यवहार या उनके कार्यों के कारणों को प्रभावित करने से इनकार करने के तरीके हो सकती हैं।
  • आपका पति सूखे कपड़ों को लेने के लिए "भूल" या कह सकता है कि वह स्कूल के बाद बच्चों को लेने के लिए आपको याद दिलाने नहीं देगा।
  • शायद बहाना वह कुछ नहीं किया है जब वहाँ स्पष्ट सबूत है कि वह किया था।
  • डील विद ए पैसिव एग्रेसिव पब्लिक स्टेप 3
    3
    उसे शिकार बनो देखो किसी भी तरह, चाहे जो भी हो, यह सब अपनी गलती करने का तरीका ढूंढें और आपकी नहीं। मैं आपको अपने क्रोध के लिए दोषी ठहरा सकता हूं और इसे विस्फोट या मारने का मौका देता हूं। अपनी ज़िम्मेदारी से बचने और लोगों को चोट पहुंचाने के लिए इसे दोषी मानें।
  • क्या आपका पति अपराधी बचने के लिए सत्य को बिगाड़ने के तरीके तलाशता है? क्या आप ध्यान देते हैं कि आपको उन चीजों के लिए लगातार दोषी ठहराया जाता है जो गलत हैं, भले ही उनके साथ कुछ भी नहीं करना पड़ता है?
  • डैल विद ए पैसिव एग्रेसिव पब्लिक स्टेप 4 नामक छवि
    4
    प्रतिधारण को समझें अपनी इच्छाओं और जरूरतों को व्यक्त करने के बजाय, आप पूरी चर्चा में छोड़ सकते हैं, अपने आप से बात करना बंद कर सकते हैं या कहकर चर्चा को समाप्त करने की कोशिश कर सकते हैं, "मुझे जवाब देने पर भी चिंता क्यों करनी चाहिए? आप हमेशा सही होते हैं। " यह पैसा, सेक्स और अन्य चीजों को शक्ति बनाए रखने के तरीके के रूप में भी पकड़ सकता है
  • यदि आपका पति आपके लिए जो चीजें हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं या फेंकता है, तो यह भी प्रतिधारण का एक रूप है
  • क्या आपका पति भावनाओं को बरकरार रखता है ताकि आप पर शक्ति का प्रयोग करें? क्या आप चीजें रखते हैं?
  • डैल विद ए पैसिव एग्रेसिव पब्लिक चरण 5
    5
    पुरानी तड़पता पहचानें देरी से आपके निष्क्रिय आक्रामकता को व्यक्त करने का एक समय हो सकता है। यह कहने का एक तरीका है कि "यह मेरे लिए ज़रूरी नहीं है" या "मैं जो कुछ करता हूं वह आपके द्वारा जो योजना बनाई गई है, उससे अधिक महत्वपूर्ण है"।
  • क्या आप आम तौर पर अपने पति को कंप्यूटर छोड़ने या टीवी बंद करने की प्रतीक्षा करते हैं जब आपके पास कुछ योजना बनाई जाती है? क्या आप काम में डुबोए जाने या सामान्य से अधिक बार ट्रैफ़िक को दोष देने के बारे में बहाने बनाते हैं?
  • डैल विद ए निष्क्रिय एग्रेसिव पब्लिक चरण 6
    6
    अक्षमता को देखो अनिच्छा से काम करना या काम करना निष्क्रिय आक्रामकता का एक रूप हो सकता है। हो सकता है कि वह काम करने को स्थगित कर दे और फिर न्यूनतम प्रयास करें ताकि आपको उसे फिर से करना पड़े। इस तरह से कार्य करना उनके कहने का तरीका हो सकता है "(यह) मुझे परवाह नहीं है (या आपको परवाह नहीं है), और मैं इसे दिखाने के लिए एक अच्छी नौकरी नहीं करूंगा"।
  • क्या आपका पति अक्सर कार्य करने में विफल रहता है, उन्हें स्थगित करने या उन्हें खराब करने के लिए बहाने बनाने के तरीके ढूंढने में विफल रहता है?
  • भाग 2
    निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार का जवाब दें

    Video: Teachers, Editors, Businessmen, Publishers, Politicians, Governors, Theologians (1950s Interviews)

    डील विद ए पैसिव एग्रेसिव पब्लिक स्टेप 7
    1
    चेतावनी के संकेतों पर ध्यान दें आपका पति सुचारू रूप से निष्क्रिय आक्रामक होना शुरू कर सकता है, बिना उसे देखकर भी। चीजों को नियंत्रण से बाहर होने से पहले व्यवहार को नोटिस करना है आप देख सकते हैं कि वह अपनी जिम्मेदारियों में अधिक हल्के ढंग से विसर्जित करता है, सामान्य से अधिक चीज़ों को छोड़ देता है या चीजों के लिए बहाने लगता है।
    • जब आप इन संकेतों का ध्यान रखते हैं, तो इससे पहले कि यह अधिक स्पष्ट निष्क्रिय आक्रामकता बन जाए, आप संघर्ष से अलग कर सकते हैं।
  • डैल विद ए पैसिव एग्रेसिव पब्लिशर चरण 8



    2
    संघर्ष को बदतर बनाने से बचें हालांकि यह सच है कि आपकी पहली प्रतिक्रिया उसे डांट सकती है या उसके व्यवहार के लिए उसका फायदा उठा सकती है, ऐसा करने की आग्रह का विरोध करें। आप एक पिता की भूमिका ले सकते हैं, जो आपके पति या आपके लिए अच्छा नहीं होगा। यह संभावना नहीं है कि आप अपने पति के पिता के रूप में कार्य करना चाहते हैं और यह संभावना नहीं है कि वह शादी में बच्चे की भूमिका निभाना चाहता है।
  • अगर आपको लगता है कि आप प्रतिक्रिया के बारे में हैं, तो रोकें और एक पल लें। जिस तरह से आप महसूस करते हैं और आपके मन में आपके विचारों के बारे में सोचो कुछ कहने से पहले एक गहरी सांस लें
  • डैल विद ए पैसिव एग्रेसिव पब्लिक स्टेप 9
    3
    एक मुखर रूचि रखें अपना गेम नहीं खेलें यदि आप एक निष्क्रिय आक्रामकता से शुरू करते हैं, तो आप व्यवहार के चक्र में प्रवेश करेंगे, जब तक कि दोनों बिल्कुल नाखुश न हो। इसके बजाय, "हमें एक समस्या है जिसे हमें हल करना है" कहते हैं
  • यदि आप देर से देर से कर रहे हैं, तो कहते हैं, "हमें समय पर घर छोड़ने में बहुत मुश्किल है, जब हमें जगह लेनी होगी। आपको क्या लगता है कि हमें समय पर मिलना चाहिए? "
  • डैल विद ए पैसिव एग्रेसिव पब्लिशर स्टेप 10
    4
    स्थिर रहें शायद उनके संवादों में आप पर दोष लगाने या दोष स्वीकार करना शामिल है, लेकिन इस मामले को समाप्त कर दिया। इन रणनीतियों को आप पर असर न होने दें। यदि वह कहते हैं, "मैं परेशान नहीं हूं", लेकिन वह स्पष्ट रूप से कह रहा है, तो उससे पूछें कि वह आपके साथ ईमानदार है और साझा करता है कि वह कैसा महसूस करता है। यदि आप कहते हैं कि "मैं सिर्फ मजाक कर रहा था," रिपोर्ट करना सुनिश्चित करें कि इस तरह के मजाक अपमानजनक हैं और आप उनकी सराहना नहीं करते हैं।
  • अगर वह कहता है, "आप को झुंझलाहट क्यों है?", उसे स्पष्ट रूप से बताएं कि उसका व्यवहार परेशान है। उदाहरण के लिए, "जब आप मेरे साथ संवाद नहीं करते हैं, तो यह वाकई निराशाजनक है मैं जानना चाहूंगा कि आपको क्या मुश्किल लगता है। "
  • भाग 3
    वैवाहिक संचार में सुधार करें

    छवि शीर्षक वाला डील विद ए एक्टिव एग्रेसिव पब्लिक स्टेप 11
    1
    अपनी आवश्यकताओं या अनुरोधों को स्पष्ट रूप से व्यक्त करें उसके साथ परेशान करने के बजाय, अपनी आवश्यकताओं और अपेक्षाओं के साथ सक्रिय रूप से कार्य करें। अपनी उम्मीदों के बारे में धारणाएं मत बनें यदि आप उससे कुछ करने के लिए कहें, तो यह सुनिश्चित कर लें कि क्या करना है और यह कब करना है।
    • क्या किया जाना है लिखने की आदत को अपनाना। वहाँ अस्पष्टता मत हो। स्पष्ट आप अपने आप को व्यक्त करते हैं, कम संभावना है कि आपको कम लचीलापन मिलना है।
  • डील विद ए निष्क्रिय एग्रेसिव पब्लिक स्टेप 12
    2
    उसे दोष न दें या उसे शर्मिंदा न करें। अपने पति को दोषी मानने या उसे शर्मिंदा करने से आप उस पक्ष तक पहुंच नहीं पाएंगे, जिस पर आप जाना चाहते हैं। इसलिए, आरोपों को स्थगित करें और उन्हें बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है। उसे बताओ कि वह आपको परेशान करता है, जिस तरह से आप (और रिश्ते) को प्रभावित करते हैं और आप इसके लिए क्या प्रयास करना चाहते हैं।
  • कहने के बजाय, "मैं सचमुच नफरत करता हूँ जब आप काम करने के लिए नहीं करते हैं, तो मुझे विश्वास नहीं होता कि आप इतने आलसी हैं", "यह सचमुच मुझे परेशान करता है कि मुझे लगता है कि मैं काम करने के लिए आप पर भरोसा नहीं कर सकता। यह चीजों को घर पर वापस खींचती है और आपको तनाव महसूस करता है। क्या हम मिलकर काम करने और घर पर काम करने का एक रास्ता खोज सकते हैं? "
  • डैल विद ए पैसिव एग्रेसिव पब्लिक स्टेप 13
    3
    पहचानो कि वह असंतोष या क्रोध को महसूस कर सकता है यह संभावना है कि आपके पति चिंतित या परेशान महसूस करते हैं और यह महसूस नहीं करता कि वह अपनी चिंता व्यक्त कर सकता है। यह किसी और की समस्या बनाना आसान है, तुम्हारी बजाय शायद मैं आपको क्रोध के साथ विस्फोट करने की कोशिश करता हूं ताकि दोष उस पर निर्भर करता है। इस पद्धति को पहचानें और तय करें कि आप इसमें भाग लेना चाहते हैं या नहीं।
  • यदि दोनों शांत हो, तो उनकी भावनाओं के बारे में वास्तविक चर्चा हो। आपके और आपके दोनों के लिए विवाहित जोड़े के रूप में काम करने या उसके लिए क्या काम नहीं करता है, इसके बारे में बात करें अपने स्वयं के असंतोष या क्रोध को व्यक्त करने और उन्हें ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करने के तरीकों को खोजें।
  • डैल विद ए पैसिव एग्रेसिव पब्लिक स्टेप 14
    4
    एक-दूसरे को सुनो हर हफ्ते सुनना, बल देना और एक-दूसरे का समर्थन करने के लिए कुछ गुणवत्ता समय व्यतीत करना। ऐसे कौशल हैं जो जाली हो सकते हैं, इसलिए हो सकता है कि आपको अभी भी इसका अनुभव न हो, लेकिन ऐसा करने का प्रयास करें। अपने पति को दिखाएं कि वह आपके साथ भावुक रूप से भावुक हो सकता है और आप उसे समर्थन देंगे। इसके अलावा, मुझे इस भूमिका को आप के लिए भी लेना चाहिए
  • दोबारा दोहराएं या संक्षेप में बताएं कि वह सक्रिय रूप से सुनने के लिए कहता है। उदाहरण के लिए, "मैंने सुना है कि आप का कहना है कि आपका मुश्किल दिन था और आप आज रात वित्त के बारे में बात नहीं करेंगे। क्या यह सही है? "
  • जब आपके पति या पत्नी भावनात्मक सामग्री में शामिल होते हैं, तो भावनाओं पर जोर दें। उदाहरण के लिए, "मैं बता सकता हूं कि आप निराश हैं" या "ओह, जो वास्तव में तनावपूर्ण लगता है, मैं भी अभिभूत महसूस करता हूं" संचार के तरीके हैं कि आप भावनाओं को समझते हैं जो आप महसूस करते हैं।
  • डैल विद ए निष्क्रिय एग्रेसिव पब्लिक स्टेप 15
    5
    समर्थन प्राप्त करें यदि आपको अपने निष्क्रिय आक्रामक पति के साथ करुणा साझा करने में कठिनाई हो रही है और नोट्स है कि झगड़े भी बदतर हो जाते हैं, तो एक चिकित्सक की मदद लेने पर विचार करें आप एक शादी के चिकित्सक या एक व्यक्तिगत चिकित्सक देख सकते हैं चिकित्सीय व्यवहार को सुधारने, संचार में सुधार लाने और भावनात्मक चोरी को कम करने के लिए चिकित्सा फायदेमंद हो सकती है।
  • याद रखें कि आप अपने पति को नहीं बदल सकते हैं, लेकिन आप इसे कैसे करने के लिए प्रतिक्रिया। एक चिकित्सक आप अलग तरीके से प्रतिक्रिया है, भले ही अपने पति को कभी नहीं बदलता कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com