ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि क्या आप अपनाया या नहीं

कई देशों में दत्तक ग्रहण बहुत आम है और कुछ परिवारों ने दत्तक बच्चे के साथ इस मुद्दे के बारे में खुले तौर पर बात नहीं करने का निर्णय लिया। यदि आपको संदेह है कि आप को अपनाया गया था, तो कुछ ऐसी चीजें हैं जो आप इन संदेहों की जांच और स्पष्ट कर सकते हैं, लेकिन यदि आप कर सकते हैं, तो अपने परिवार से पूछना सबसे अच्छा है। हालांकि, यह जटिल हो सकता है: आप इसे बिना किसी आरोप के जैसा या अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाने के बिना कैसे पूछ सकते हैं? क्या यह आपको गुस्सा दिलाएगा? जब आप गोद लेने के मुद्दे का उल्लेख करते हैं, लेकिन अपनी निष्ठा और उनके लिए आपके प्यार को व्यक्त करते हैं, और उन पर बिना आरोपों के स्पष्ट रूप से संवाद करते हुए आपके परिवार की प्रतिक्रिया देने का कोई तरीका नहीं है, तो प्रक्रिया को सुविधाजनक बना सकता है।

चरणों

विधि 1

अपने परिवार के साथ गोद लेने के बारे में बात करें
छवि शीर्षक है अगर आप` class=
1
समझें कि आपकी भावनाएं सामान्य हैं अपने मूल को जानना चाहते हैं, यह आपके परिवार के लिए बेइमानी का संकेत नहीं है, चाहे आपका जैविक या दत्तक परिवार। दत्तक बच्चों के लिए यह बहुत आम है कि वे अपनी व्यक्तिगत पृष्ठभूमि जानना चाहते हैं और शोध से यह पता चलता है कि उनको जानने से व्यक्ति की भलाई में सुधार हो सकता है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    2
    निर्धारित करें कि यह विषय आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों बन गया है विशेष रूप से किसी भी घटना या अनुभव ने आपको आश्चर्य की? क्या आपने कभी अपने परिवार के बाकी हिस्सों से अलग महसूस किया है?
  • जैसा कि आप बड़े हो जाते हैं, यह महसूस करना सामान्य है कि आपके माता-पिता के साथ कोई संबंध नहीं है या कभी-कभी सोचना है कि आपके पास उनके साथ समान नहीं है। किशोरावस्था के दौरान, यह अलग है या एक अजनबी के रूप में महसूस करने के लिए भी सामान्य है हालांकि इन भावनाओं को दत्तक बच्चे में मजबूत हो सकता है, लगभग सभी एक विशेष समय पर इसका अनुभव करते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    3
    अपने आप से कुछ सवाल पूछें जो आप चाहते हैं क्या आप जानना चाहते हैं कि आप अपनाया गया था? क्या आप ये कहानी जानना चाहते हैं कि वे आपको कैसे अपनाने आए थे? क्या आप जांच कराना चाहते हैं कि आपके जैविक माता-पिता कौन हैं? क्या आप अपने जैविक रिश्तेदारों से संपर्क करना चाहते हैं या क्या आप ये जानना चाहते हैं कि वे कौन हैं? जब आप अपने परिवार से बात करते हैं तो इस स्थिति में आप क्या चाहते हैं, यह समझने में आपकी मदद करेगी।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    4
    समझे कि गोद लेने का अभी भी कलंकित है जबकि "खुले" अपनाने (जन्म और गोद लेने वाले परिवारों के बीच कुछ स्तरों को शामिल करने की दत्तक ग्रहण) की संख्या हाल के वर्षों में काफी बढ़ी है, फिर भी बहुत से लोग अपने बच्चों के साथ अपनाने के बारे में असहज महसूस करते हैं या अन्य वयस्कों के साथ यहां तक ​​कि अगर आपका परिवार इस मुद्दे के बारे में आप से बात करना चाहता है, तो उन्हें यह नहीं पता कि यह कैसे करना है।
  • यदि कुछ खास परिस्थितियों में ऐसा हुआ है, जैसे एक किशोर मां ने अपना बच्चा गोद लेने या इंट्राफैमिलील अपनाने के लिए अपनाने की कोशिश की है,
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    5
    अपने माता-पिता से सवाल पूछें यह एक स्पष्ट कदम है, लेकिन यह बहुत मुश्किल हो सकता है। जब आप उनसे पूछते हैं, तो अपने माता-पिता की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए, लेकिन अपनी भावनाओं को मानें।
  • यह संभवतः एक अच्छा विचार है कि पहले अपने माता-पिता के करीब आते हैं, यदि वे अभी भी रहते हैं, तो परिवार के दूसरे सदस्यों के बजाय। बहुत से परिवार के सदस्य अपने माता-पिता की इच्छाओं का सम्मान करना चाहते हैं और यदि आपको पहले अपने माता-पिता से बात नहीं हुई है तो आपको जानकारी देने में असहज महसूस हो सकती है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    6
    बातचीत के लिए एक उचित समय चुनें जानकारी इकट्ठा करने के बाद, आप अपने प्रश्न पूछने की आवश्यकता से दिक्कत महसूस कर सकते हैं, लेकिन उचित समय की प्रतीक्षा करें। उदाहरण के लिए, लड़ाई के बाद या संवेदनशील व्यक्तियों को स्पर्श करने से बचें या जब कोई बीमार हो या थका हुआ हो आदर्श रूप से, सभी को शांत और आराम से महसूस करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    7
    "छिपा नोट्स" का उपयोग करें दत्तक ग्रहण बहुत ही संवेदनशील मुद्दा है और सभी में भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को भड़काने की संभावना है। अपने कुछ प्रश्नों और विचारों को अग्रिम रूप से लिखना आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि आप क्या कहना चाहते हैं और आप इसे कैसे कहना चाहते हैं, और किसी की भावनाओं को चोट नहीं पहुंचाने में आपकी सहायता करें
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    8
    अपने रिश्तेदारों से कहें कि आप उन्हें प्यार करते हैं, लेकिन यह कि आपके पास कुछ सवाल हैं कुछ माता-पिता अपने बच्चों के साथ गोद लेने के बारे में बात नहीं करते क्योंकि उन्हें डर है कि उनके जैविक माता-पिता में उनकी रुचि परिवार को नुकसान पहुंचाएगी। अपने माता-पिता के लिए अपने प्रेम की पुष्टि करते हुए उन्हें रक्षात्मक होने या हमलावर महसूस करने से रोकें।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    9
    अपने परिवार के साथ ईमानदार रहें अपने माता-पिता को समझाएं कि ऐसा क्या हुआ जो आपको लगता है कि आप अपनाया जा सकता है। आरोपों या निश्चित बयान जैसे "मुझे पता है कि मुझे अपनाया गया है क्योंकि मेरी आँखें नीली हैं।"
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=

    Video: क्या आप गर्भवती हैं ; पता लगाना है सरल कुछ लक्षणों को जानकर

    10
    सामान्य प्रश्न पूछकर प्रारंभ करें समझें कि यह चर्चा आपके माता-पिता के लिए बहुत मुश्किल हो सकती है, खासकर यदि वे इस जानकारी को आपके साथ साझा करने के लिए बहुत इंतजार कर रहे हैं बहुत सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए उन्हें बहुत जल्दी से दबाकर उन्हें डूब सकता है
  • ऐसे प्रश्न पूछें जो एक वार्तालाप की ओर जाता है, जैसे "आप मुझे अपने मूल के बारे में क्या बता सकते हैं?"
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    11
    अपने प्रश्नों और बयानों को खुला रखें और निर्णय न करें। एक प्रश्न जैसे "क्या आप मुझसे मेरे मूल के बारे में बात करना पसंद करेंगे?" इससे बेहतर प्रतिक्रिया पैदा हो सकती है "उन्होंने मुझे क्यों नहीं बताया कि मैं अपनाया गया?"
  • अपने मूल के बारे में पूछने पर "सच्चे" जैसे शब्दों का प्रयोग करने से बचें। जैसे प्रश्न "मेरे असली माता-पिता कौन थे?" आपके माता-पिता को चोट पहुंचाई जा सकती है या उन्हें कम मात्रा में महसूस कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    12
    जितना संभव हो उन्हें पहचानने से बचें जब आपको पता चलता है कि आप अपनाया गया था, तो आपको भ्रमित होने या परेशानी महसूस करना सामान्य है, खासकर यदि आपके माता-पिता ने यह जानकारी लंबे समय तक छिपा दी हो। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें न्याय न करें और आप उनसे परेशान नहीं करते, क्योंकि यह आपके बीच स्पष्ट और ईमानदारी से संचार को बाधित करेगा।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    13
    अपने दत्तक परिवार के साथ अपने संबंध को दोहराएं। आपको लगातार अपने रिश्तेदारों की फिर से पुष्टि करने की ज़रूरत नहीं है कि आप उन्हें चाहते हैं, इसके बदले उन्हें एक या दो उदाहरण दे सकते हैं जो आपको उनसे जुड़ा महसूस करता है, उन्हें यह समझने में मदद मिल सकती है कि आप उन्हें प्रतिस्थापित नहीं करना चाहते हैं।
  • कई दत्तक बच्चे इंगित करते हैं कि उन्हें लगता है कि उनके निजी मूल्यों, हास्य और लक्ष्यों की भावना उनके दत्तक माता-पिता द्वारा पैदा हुई थी, इसलिए ये एक अच्छी शुरुआत हो सकती है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    14
    स्थिति की व्याख्या करें गोद लेने के बारे में बातचीत करना बहुत कठिन हो सकता है और आपको तुरंत वह सब कुछ नहीं पता हो जिसे आप जानना चाहते थे यदि आप मानते हैं कि आपके माता-पिता असुविधाजनक या परेशान हैं, तो कुछ कहने की कोशिश करें जैसे "मैं देख सकता हूं कि इस प्रश्न ने आपको परेशान किया है क्या आप चाहते हैं कि हम इस बारे में किसी अन्य समय में बात करें? "
  • मान लीजिए कि चुप्पी का मतलब है कि आपका परिवार आपके अपनाने के बारे में बात नहीं करना चाहता है। इस मुद्दे पर पहुंचने के तरीके के निर्धारण में कुछ मिनट लग सकते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    15

    Video: कैसे पता करें कि आप गर्भवती हो चुकी है। pregnancy tips

    धीरज रखो यदि आपका परिवार आपके गोद लेने के बारे में जानकारी रोकता है, कुछ सालों के लिए भी, इस बातचीत के संबंध में वे डर और चिंता को दूर करने के लिए बहुत मुश्किल हो सकते हैं। यह जानने के लिए कि आप क्या जानना चाहते हैं, यह कई बातचीत ले सकता है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    16



    एक परिवार के चिकित्सक को जाने पर विचार करें कई चिकित्सक दत्तक परिवारों की मदद करने और गोद लेने की स्थितियों की चुनौतियों पर काबू पाने में विशेषज्ञ हैं, और किसी के पास जाने का मतलब यह नहीं है कि आपका परिवार भंग कर रहा है। एक परिवार के चिकित्सक आपके परिवार को एक गोद लेने के बारे में लाभकारी और स्वस्थ तरीके से मदद कर सकता है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    17
    अपने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ बात करें आप अपने परिवार के अन्य सदस्यों से अपनाने के बारे में पूछ सकते हैं और उनके साथ संबंध आपके संबंध में ऊपर बताए गए तकनीकों के समान इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आप उनके साथ एक गहरा भावुक संबंध भी खोज सकते हैं कि वे जानते हैं कि आप पूरी कहानी को जानते हैं।
  • विधि 2

    अपने आप से जांच करें
    छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    1
    अध्ययन आनुवंशिक लक्षण और पीछे हटने वाला और प्रभावशाली जीन आपका आनुवंशिक मेकअप आपकी उपस्थिति के कई पहलुओं को निर्धारित करता है, जैसे कि आपके बालों का रंग और उसकी बनावट, आपकी आंखों का रंग, फ्लिकल्स की उपस्थिति, आपकी ऊंचाई और आपका निर्माण अपने माता-पिता के साथ किसी भी मतभेद के बारे में बात करें।
    • विचार करें कि किसी अनियमित अपनाने के कारण, आपके पास अन्य परिवार के सदस्यों के समान भौतिक विशेषताओं हो सकती हैं। आप को अपने परिवार के किसी अन्य सदस्य से लिया गया हो, जैसे कि चाची या एक चचेरे भाई जो आपकी देखभाल नहीं कर सके
    • आपके आनुवांशिक गुणों से आप अन्य बीमारियों और चिकित्सा शर्तों के अनुबंध के जोखिम को निर्धारित करने में भी मदद करेंगे, हालांकि आपके पर्यावरण (चिकित्सा ध्यान, आहार, शारीरिक स्थिति आदि) का भी एक महत्वपूर्ण प्रभाव है। अपने व्यक्तिगत इतिहास को जानने से आप और आपके चिकित्सक को अपनी चिकित्सा देखभाल के लिए सूचित निर्णय लेने में मदद मिलेगी।
    • हालांकि अधिकांश वैज्ञानिक एक जैविक निर्माण के रूप में "दौड़" पर विचार नहीं करते हैं, वही समान आनुवंशिक पृष्ठभूमि वाले लोग अक्सर चिकित्सा स्थितियों के विकास के लिए समान जोखिम सूचकांक साझा करते हैं। उदाहरण के लिए, अफ्रीकी या भूमध्यवर्गीय व्यक्तियों में सिकल सेल एनीमिया का खतरा बढ़ जाता है, और यूरोपीय वंश के व्यक्ति एशियाई वंश के मुकाबले सिस्टिक फाइब्रोसिस के विकास का अधिक जोखिम रखते हैं। यह जानना बहुत उपयोगी हो सकता है कि क्या आपके पास किसी भी संभावित जोखिम कारक को कम करने के लिए सावधान रहना चाहिए।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    2
    आनुवंशिक लक्षणों के बारे में सामान्य मिथकों को समझें जबकि आपके जीन आपके कई पहलुओं को आपके बाल के रंग से लेकर आपके रक्त के प्रकार के आधार पर निर्धारित करते हैं, वहां जिस तरह से आनुवंशिकी आपके शारीरिक स्वरूप को निर्धारित करती है, उसके बारे में कई व्यापक गलत धारणाएं हैं इन गलत धारणाओं को समझने से आपको अपने बारे में अधिक सटीक निष्कर्ष निकालने में मदद मिलेगी।
  • आंखों का रंग एक जीन द्वारा निर्धारित नहीं होता है और आंखों के रंगों की नौ श्रेणियां हैं। नीले आंखों वाले दो माता-पिता, भूरे रंग के आँखों वाले बच्चे और इसके विपरीत हो सकते हैं। आंखों का रंग भी बदल सकता है, खासकर बच्चों में। कई बच्चे नीली आंखों से पैदा होते हैं, लेकिन जब वे बड़े होते हैं तो एक अलग रंग विकसित करते हैं।
  • "मुक्त" लॉब बनाम "जुड़ा हुआ" लोब वास्तव में बहुत लंबे समय तक अनुक्रम में दो क्षेत्र हैं। लोब के प्रकार पर कुछ पारिवारिक प्रभाव होता है, लेकिन यह आनुवांशिक विरासत का एक विश्वसनीय संकेतक नहीं है।
  • जीभ को "रोल अप" करने की क्षमता आनुवंशिक विरासत से संबंधित है, लेकिन यह परिवार के सदस्यों के बीच भी व्यापक रूप से भिन्न हो सकती है यहां तक ​​कि दो जुड़वांजियों को अपनी जिंदगी को रोल करने के लिए अलग-अलग कौशल हैं! यह आनुवांशिक विरासत का विश्वसनीय संकेतक नहीं है।
  • प्रमुख बाएं हाथ आमतौर पर परिवारों में वंशानुगत होता है, लेकिन यह पूरी तरह से निश्चित नहीं है। क्या अधिक है, यहां तक ​​कि कुछ समान जुड़वाओं के अलग-अलग प्रभावशाली हाथ हो सकते हैं! यह संभावना है कि आपके प्रमुख हाथ को एक जीन के बजाय विभिन्न जीनों और आपके पर्यावरण से निर्धारित किया जाता है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=

    Video: प्रेगनेंसी के लक्षण लड़की प्रेग्नेंट है या नहीं कैसे पता चलेगा हिंदी में-Ladki pregnant hai ya nahi

    3
    आपके साथ रहने वाले परिवार के सदस्यों के बीच हुई बातचीत पर ध्यान दें जबकि स्नूपिंग या स्नूपिंग संभवत: एक बुरा विचार है, आप अपने मूल के बारे में कुछ सुन सकते हैं, क्योंकि परिवार के सदस्य जो आपके साथ रहते हैं, उन्हें अपने बचपन जैसे मुद्दों के बारे में बात करते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    4
    पारिवारिक रिकॉर्ड और तस्वीरें जांचें अगर आपको लगता है कि आपको अपनाया गया हो, तो फ़ोटो एल्बम और परिवार के दस्तावेज़ों को यह पता लगाने के लिए कि आपके कौन-से फ़ोटो मौजूद हैं और जब उन्हें ले जाया गया हो। आपके चिकित्सीय इतिहास से संबंधित दस्तावेज़ में सुराग भी हो सकते हैं
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    5
    अपना जन्म प्रमाण पत्र खोजें। अगर आपको पता चल गया कि आपका जन्म कहाँ हुआ है, तो आप अपने जन्म प्रमाणपत्र की एक प्रति के अनुरोध के लिए उचित एजेंसी को लिख सकते हैं। कई जगह सार्वजनिक अभिलेख रिकॉर्ड रखती हैं, जिसे आप खोज सकते हैं
  • रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र एक बनाए रखता है डेटाबेस सभी अमेरिकी राज्यों और क्षेत्रों के नागरिक पंजीकरण एजेंसियों की - यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर पैदा हुए थे, तो आपको "सिविल रजिस्ट्री" कार्यालय या इसी तरह के कुछ मिलना होगा।
  • सभी राज्य उनके जन्म, मृत्यु और विवाह के रिकॉर्ड रखते हैं। आपके राज्य में, ये राज्य के सचिव या स्वास्थ्य विभाग में पाया जा सकता है। कई ऑनलाइन डेटाबेस में ये रिकॉर्ड होते हैं, हालांकि वे आपको शुल्क ले सकते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    6
    ध्यान रखें कि सार्वजनिक रिकॉर्ड की खोज निराशाजनक और अपूर्ण हो सकती है जो जानकारी आपको अकेले मिलती है वह उतनी ही अच्छी है जितनी आपने शुरू की थी। यदि आपको अपने जैविक माता-पिता, गलत शहर, आदि का गलत नाम मिला है, तो आपको एक बहुत ही लंबी और मुश्किल प्रक्रिया से निपटना होगा। डेटा के साथ त्रुटियां होती हैं
  • विधि 3

    बाहरी सहायता प्राप्त करें
    छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    1
    अपनाए गए दोस्तों के साथ रहें आप शायद किसी को पता है कि अपनाया गया था उस व्यक्ति से बात करने में आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आपने कैसे पता चला कि आप अपनाए गए थे और आपने यह जानकर क्या किया था। मित्र आपको अपने परिवार के सवाल पूछने के बारे में भी सुझाव दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    2
    अपने परिवार के दोस्तों या पड़ोसियों के साथ संवाद करें सोशल नेटवर्क्स के लिए धन्यवाद, अब आप उन लोगों के साथ संवाद करना बहुत आसान है, जिन्हें आप अतीत में जानते थे, भले ही आप घर में नहीं जा सकें, जिसमें आप अपने बचपन के दौरान व्यक्ति में रहते थे। हालांकि, ध्यान रखें कि लोग आपके परिवार के बारे में जो कुछ जानते हैं, उनके बारे में आपसे बात करना सहज महसूस न करें। समझाएं कि आप क्यों जानना चाहते हैं, लेकिन उन्हें आपको जानकारी देने पर दबाव डालना नहीं है, अगर उन्हें सहयोग करना नहीं चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    3
    अपने क्षेत्र में अपनाने वालों के लिए सहायता समूह में शामिल हों बहुत से लोग यह पता लगा रहे हैं कि वे हर साल अपनाया और उस जानकारी से निपटने की प्रक्रिया के माध्यम से जाते हैं। अन्य दत्तक लोगों की सहायता समूह आपकी सहायता कर सकते हैं और अपनी स्वयं की खोज करने के लिए आपको संसाधन दे सकते हैं, साथ ही साथ प्रक्रिया से भावनात्मक रूप से सामना करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    4
    एक डीएनए टेस्ट सबमिट करें एक डीएनए नमूना लेना आपके आनुवंशिक चिह्नकों की पहचान कर सकता है और आपके परिवार के सदस्यों के साथ उनकी तुलना कर सकता है। आप आनुवंशिकीविद् का दौरा कर सकते हैं या "परिवार खोजक" परीक्षा जैसे पत्राचार परीक्षा का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, इस विकल्प का सहारा लेने के लिए, आपके पास एक और करीबी रिश्तेदार (एक माता-पिता, भाई या चचेरे भाई) होना चाहिए जो परीक्षा लेने के लिए सहमत हैं, ताकि आप तुलना की बात कर सकें।
  • यदि आप ऑनलाइन डीएनए परीक्षण खरीदने जा रहे हैं, तो एक विश्वसनीय प्रदाता पर जाएं। ऑनलाइन डीएनए परीक्षण के तीन सबसे महत्वपूर्ण प्रदाता हैं ancestry.com, 23 और मुझे और परिवार टीडीडीए। ये कंपनियां ऐसे अन्य लोगों के बड़े डेटाबेस को बनाए रखती हैं जिन्होंने इन परीक्षणों को किया है और आप अपने डीएनए की तुलना उनके साथ कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    5
    जानें कि डीएनए परीक्षण कैसे काम करते हैं। एक डीएनए टेस्ट आपको अपनी जेनेटिक पहचान निर्धारित करने के लिए सुराग दे सकता है, लेकिन परिणामों की तुलना करने के लिए आपके पास बड़े रिजर्व नहीं होने पर इसकी प्रभावशीलता आमतौर पर सीमित होती है। यदि आप अपने परिवार के किसी अन्य सदस्य की भागीदारी के बिना एक डीएनए टेस्ट प्राप्त करने जा रहे हैं, तो आपकी जानकारी का उपयोग बहुत कम हो सकता है
  • डीएनए परीक्षण के 3 बुनियादी प्रकार हैं: माइटोकॉन्ड्रियल (विरासत में मिली मातृ डीएनए) वाई लाइन (पैतृक डीएनए विरासत में मिली है, लेकिन केवल पुरुषों में काम करती है) और आटोसॉमल (चचेरे भाई जैसे दूसरों के साथ विरासत में मिली रिश्ते) ऑटोसोमल डीएनए टेस्ट्स अपनाए गए लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि वे आपके आनुवंशिकी को लोगों के व्यापक नेटवर्क से संबंधित कर सकते हैं।
  • एक डीएनए परीक्षण यह सत्यापित कर सकता है कि क्या आप अपने प्रत्यक्ष परिवार से जैविक रूप से संबंधित हैं, आमतौर पर मिटोकॉन्ड्रियल डीएनए के माध्यम से। हालांकि, यदि आपकी आनुवंशिकी आपके परिवार से मेल नहीं खाती तो यह कम संभावना है कि आप किसी अन्य परिवार से संबंधित हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    6
    अपनाने वालों के लिए एक विश्वसनीय मीटिंग रिकॉर्ड में दर्ज करें इंटरनेशनल साउंडएक्स रीयूनियन रजिस्ट्री और एडोप्शन डॉट कॉम उनके जैविक रिश्तेदारों के साथ पुनर्मिलन करने वाले लोगों के लिए विश्वसनीय और सम्मानित रिकॉर्ड माना जाता है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    7
    एक निजी अन्वेषक से संपर्क करें जो गोद लेने के मामलों में माहिर हैं। यह विकल्प बहुत महंगा हो सकता है, इसलिए यह आम तौर पर आरक्षित होता है जब आप जानते हैं कि आप अपनाए गए थे लेकिन आप अपने जैविक माता-पिता का पता नहीं लगा सकते हैं या आप उनके बारे में जानकारी नहीं पा सकते हैं। अपने शहर के शोधकर्ताओं के लिए खोजें, क्योंकि वे आपके शहर के रिकॉर्ड से परिचित होने की संभावना रखते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने परिवार के सदस्यों के साथ बात करें, जबकि वे अभी भी कर सकते हैं। जैसे लोग बड़े हो जाते हैं और मर जाते हैं, उनकी कहानियां और उनका ज्ञान उनके साथ जा सकते हैं। जब आप कर सकते हैं तब उन पारिवारिक कनेक्शन बनाएं।
    • अपने गुस्से को व्यक्त करने या अपने दत्तक परिवार पर आरोप लगाने से बचें जबकि ये भावनाएं सामान्य हैं, वे लाभकारी संचार में हस्तक्षेप करते हैं। एक चिकित्सक या परामर्शदाता आपकी भावनाओं को एक स्वस्थ तरीके से इकट्ठा और व्यक्त करने में मदद कर सकता है।
    • दत्तक बच्चे और उनके जैविक माता-पिता के बीच संपर्क के संबंध में कानून अलग-अलग होते हैं समझें कि आपके अधिकार और कानूनी प्रतिबंध आपके जैविक परिवार की खोज से संबंधित हैं।
    • Google Play पर प्रकाशित एक आवेदन है जो कि: "आप अपनाए गए हैं? खोजें!"

    Video: फोन पर बात कर रहे हैं, फिर भी पता नहीं चलेगा आप कॉल पर हैं Busy, करें ये सेटिंग i

    चेतावनी

    • अपने गोद लेने की शर्तों की जांच किए बिना अपने जैविक परिवार से संपर्क करने का प्रयास न करें (यदि आप उन्हें पा सकते हैं)। कभी-कभी, जन्म माताओं ने गोद लेने के समझौतों में "कोई संपर्क नहीं" खंड का अनुरोध किया है और इसका उल्लंघन करने से उसे या आप को भावनात्मक या व्यक्तिगत नुकसान हो सकता है
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com