ekterya.com

पारिवारिक चिकित्सा में भाग लेने के लिए

परिवार चिकित्सा एक प्रकार का समूह मनोचिकित्सा है यह एक मनोवैज्ञानिक या प्रमाणित चिकित्सक द्वारा निर्देशित होता है, आमतौर पर अल्पावधि में होता है और संघर्ष को सुलझाने और अपने संचार में सुधार करने के लिए परिवार को सिखा सकता है। पारिवारिक उपचार पूरे समूह या केवल परिवार के सदस्यों के साथ किया जा सकता है जो इसे करने के लिए तैयार हैं। यदि आप इस प्रकार की चिकित्सा में रुचि रखते हैं, तो अपने प्रियजनों के साथ इसमें शामिल होने की संभावना के बारे में बात करें। फिर एक उपयुक्त चिकित्सक की तलाश करें और अपनी समस्याओं पर काम करना शुरू करें

चरणों

भाग 1
अपने परिवार को चिकित्सा में ले जाएं

छवि सेव रिलेशनशिप रिजर्व 5 चरण
1
बात करें। आप अपने प्रियजनों को एक साथ परिवार के उपचार में शामिल करने के लिए थोड़ा प्रयास और संगठन की आवश्यकता हो सकती है। भले ही आप अपने पति या पत्नी, अपने माता-पिता या आपके भाई-बहन को मनाने की कोशिश करें, तो आपको सबसे पहले ईमानदारी से बातचीत करना होगा। अपने प्रियजनों से नीचे बैठकर उनकी इच्छाओं को बताने के लिए कहें
  • अपने प्रियजनों को बताएं कि आप उनके साथ एक महत्वपूर्ण बातचीत करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप "बिल की तरह कुछ कह सकते हैं, मेरे पास कुछ बहुत महत्वपूर्ण है जिसके बारे में मैं आपसे बात करना चाहता हूं। क्या हम बैठ सकते हैं? " यह आपको अपना ध्यान केंद्रित करने और यह भी संवाद करने में मदद करेगा कि आपको क्या कहना है उसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए
  • अपनी बातचीत के लिए उपयुक्त समय और जगह चुनें। एक समय चुनें जब आपके प्रियजन व्यस्त न हों और आपको अपना पूरा ध्यान दे सकें उदाहरण के लिए, आप रात में उनसे संपर्क कर सकते हैं, काम से लौटने के बाद और आराम से मिल रहे हैं
  • एक समय चुनें जब आपके परिवार के सदस्यों को आराम और शांत हो किसी सार्वजनिक स्थान पर विषय का उल्लेख न करें या यदि आप लड़ रहे हैं
  • ऑटिस्टिक प्रेमी के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    चिकित्सा के लिए जाने का विकल्प प्रस्तावित करें। अपने प्रियजनों से बात करने का लक्ष्य परिवार चिकित्सा का प्रस्ताव देना है, इसलिए आपको सीधे होना चाहिए। उसी समय, आपको संभव असहमति के लिए तैयार रहना चाहिए। दयालुता और धैर्य के साथ इस मुद्दे को संबोधित करें, और नाराज़ या रक्षात्मक न होने की कोशिश करें।
  • कुछ कहो "मारिया, मैं सोच रहा था और मैं सोच रहा था कि क्या हम थोड़ी मदद से बेहतर संवाद कर सकते हैं आप परिवार के उपचार के बारे में क्या सोचते हैं? "
  • वह कुछ कहकर सहानुभूति दिखाता है जैसे "मुझे पता है कि यह बातचीत मुश्किल है, लेकिन मैं सिर्फ इतना कहता हूं क्योंकि मैं आपके और हमारे संबंधों की परवाह करता हूं मैं आपसे नहीं पूछूंगी कि क्या मैं तुम्हें प्यार नहीं करता और मैं नहीं चाहता था कि हमारे बीच चीजें सुधार हों। "
  • आपके प्रियजनों को आप जो कहते हैं, ग्रहणशील नहीं हो सकता है, इसलिए आप पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग कर सकते हैं जैसे "मुझे लगता है कि परिवार चिकित्सा हमें सहायता कर सकती है" या "मैं वास्तव में आपसे लड़ना बंद करने के तरीकों की तलाश कर रहा हूं, और मुझे थोड़ा सा लगता है मदद के लिए मेरे लिए उपयोगी होगा। " ये वाक्यांश आपकी भावनाओं को अभिव्यक्त करने और एक ऐसी भाषा से बचने में सहायता कर सकते हैं जो दूसरों को दोषी मानता है।
  • रिश्ते को सहेजने वाला चित्र, चरण 6
    3
    समाधान खोजने पर ध्यान केंद्रित करें अपने प्रियजनों को परिवार के उपचार में भाग लेने के विचार के प्रति अधिक ग्रहणशील हो सकता है यदि आप उन तरीकों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिनमें यह समस्याएं हल कर सकता है व्यावहारिक पहलू पर ज़ोर देना - यही है, जिस तरह से एक साथ चिकित्सा में भाग लेने के लिए उनकी भावनाओं को उतारने की संभावना के बजाय, उनके संबंधों और उनके संचार में समस्याओं को हल करने के लिए उन्हें सिखाना होगा।
  • उदाहरण के लिए, "मैं चाहता हूं कि हम चिकित्सा में जाएंगे ताकि हम बेहतर तरीके से सीख सकें और समझौते तक पहुंच सकें", "मैं चाहता हूं कि हम चिकित्सा में जाएंगे ताकि आप मुझे बेहतर समझ सकें।"
  • उन्होंने बताया कि पारिवारिक चिकित्सा उन्हें व्यवहार की समस्याएं और परिवार की भूमिकाएं दिखा सकती है, जो उन्हें समस्याओं को हल करने के लिए सिखाएगी। इसी तरह, फ़ैमिली थेरेपी आपको और आपके प्रियजनों को संवाद करने, अपने विचारों और भावनाओं को अभिव्यक्त करने और समस्याओं को एक साथ हल करने की क्षमता में सुधार करने की अनुमति दे सकता है।
  • दत्तक लेने के लिए कदम एक बच्चा ऊपर शीर्षक छवि 2 चरण

    Video: Concluding discussion turns into shouting match between students & Udit Raj - JNU Roundtable

    4
    विकल्पों का अन्वेषण करें मूल रूप से, आपके प्रियजनों के पास एक विकल्प होगा: चिकित्सा के प्रति ग्रहणशील होना या न करें। लोगों को डर, संदिग्ध या चिकित्सक की प्रभावशीलता के बारे में संदेह हो सकता है। हालांकि, अगर आपने मना कर दिया तो भी आशा खोना नहीं चाहिए पारिवारिक चिकित्सा के अतिरिक्त, ऐसे अन्य विकल्प होंगे जो आपके प्रियजनों की सहायता कर सकते हैं और आप अपने रिश्तों को बेहतर कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक परिवार का पुनर्मिलन एक सप्ताह में करें, जिसमें वे अपने रिश्ते की स्थिति पर चर्चा कर सकते हैं। आप अपने प्रियजनों की भावनाओं को सुनकर हर दिन 10 मिनट बिताने का वादा कर सकते हैं।
  • साथ ही, आप स्वयं-सहायता सामग्री की कोशिश कर सकते हैं पुस्तकों की तरह आप चाहते हैं कि प्यार हो (आप चाहते हैं प्यार हो) और शादी के काम के लिए सात सिद्धांत संपर्कों और संघर्षों के प्रबंधन और संबंधों में शक्ति संघर्ष जैसे पहलुओं का पता लगाते हैं।
  • याद रखें कि आप अकेले ही अपने लिए चिकित्सा का अनुरोध कर सकते हैं प्रत्येक सदस्य एक परिवार को गतिशील में योगदान देता है, और रिश्तों में गुणवत्ता के एक निश्चित स्तर का प्रभार है। आप बहुत कुछ सीख सकते हैं, भले ही आपके अन्य प्रियजन मौजूद न हों।
  • भाग 2
    एक चिकित्सक के लिए खोजें

    मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 6 के बारे में जानें
    1

    Video: वक़ील, चिकित्सक और ज्योतिष कर्म करने वालों के पास कितने दुखी जनों का धन आता है - मनन करें

    प्रोग्राम के प्रकार को चुनें जिसमें आपको आवश्यकता होती है। सामान्य तौर पर, परिवार के रिश्तों में पैदा होने वाली समस्याओं को हल करने के लिए परिवार चिकित्सा उपयोगी होती है। हालांकि, विभिन्न दृष्टिकोण हैं उदाहरण के लिए, परिवार के चिकित्सक माता-पिता को ऐसे बच्चे से निपटने में मदद कर सकते हैं जो दुर्व्यवहार करता है, या पत्नियों के बीच व्यक्तिगत संचार में सुधार करता है। जो प्रकार आपके लिए सबसे अधिक प्रभावी है वह आपकी आवश्यकताओं पर बड़ी हद तक निर्भर करेगा।
    • क्या आप उस बच्चे के साथ काम कर रहे हैं जो खतरे में है? ऐसे परिवार के उपचार होते हैं जो बच्चों और किशोरों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो व्यवहार समस्याओं, अपराध या पदार्थ का दुरुपयोग दिखाते हैं।
    • क्या किसी परिवार के सदस्य के पास दवा या शराब की समस्या है जो समूह को प्रभावित कर रही है? यह चिकित्सा के लिए एक और दृष्टिकोण हो सकता है
    • वहाँ भी परिवार चिकित्सक जो विवाह के विशेषज्ञ या परिवारों तथ्य एक परिवार के सदस्य एक गंभीर शारीरिक या मानसिक बीमारी है कि से निपटने में मदद कर रहे हैं।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 11 के बारे में जानें
    2



    एक डॉक्टर से बात करें सामान्य चिकित्सक आपको एक चिकित्सक को भेज सकता है यदि आप एक को जाने की इच्छा व्यक्त करते हैं इसके अलावा, आप किसी अन्य स्वास्थ्य पेशेवर से सलाह ले सकते हैं, जैसे कि एक मनोचिकित्सक, मनोचिकित्सक, सामाजिक कार्यकर्ता या नर्स - बस पूछें यह व्यक्ति आपको सलाह दे सकता है, विशेषज्ञों की सलाह दे सकता है और आपके क्षेत्र में किसी को ढूंढने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • संभावित चिकित्सकों के बारे में कई प्रश्न पूछें आप पूछ सकते हैं कि उन्होंने क्या प्रशिक्षण प्राप्त किया है और उनके क्रेडेंशियल्स, या यदि वे मान्यता प्राप्त हैं और अगर वे परिवार के मनोचिकित्सा में विशेषज्ञ हैं
  • यह इसके स्थान, उपलब्धता और सेवा के प्रारूप के बारे में पूछता है। प्रत्येक परिवार के चिकित्सा सत्र कब तक रहेगा? आपके पास आमतौर पर कितने सत्र होते हैं? आपातकाल के लिए उपलब्ध चिकित्सक क्या है?
  • लागत और बीमा के बारे में भी पूछें प्रति सत्र में चिकित्सक का शुल्क कितना होता है? क्या आपको पहले से पूर्ण भुगतान की आवश्यकता है? क्या आप अपने बीमा प्रदाता से भुगतान स्वीकार करते हैं?
  • अंग्रेजी भाषा चरण 2 के इतिहास पर एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक वाला इमेज
    3
    इंटरनेट खोजें इंटरनेट पर परिवार के चिकित्सक और परिवार के चिकित्सा संसाधनों का पता लगाएं अपने क्षेत्र में सामान्य खोज (Google का उपयोग करके) के साथ शुरू करें "परिवार के चिकित्सक की तरह" ... कुछ अन्य विशेष खोज इंजनों को छोड़ें कई चिकित्सा वेबसाइटें हैं जो पूरे देश में विशेषज्ञों के लिए खोज करने के लिए विशेष उपकरण हैं।
  • उदाहरण के लिए, अमेरिका में, साइकोलॉजी टुडे में अपनी वेबसाइट पर समूह चिकित्सा खोज इंजन है। तलाक या परिवार के संघर्ष जैसे विषयों में विशेषज्ञों को ढूंढने के लिए आप अपने इलाके को खोज सकते हैं और परिणामों को सीमांकित कर सकते हैं।
  • एक और उपकरण चिकित्सक के लिए अमेरिकन एसोसिएशन विवाह और परिवार थेरेपी का खोज इंजन है आपके पास प्रमाणित परिवार और शादी के चिकित्सक की सूची ढूंढने के लिए अपने क्षेत्र का नाम ढूंढें
  • फॉस्टर केयर में चरण 3 में एक बच्चा खोजें शीर्षक
    4
    स्थानीय संगठनों के साथ परामर्श अपने चिकित्सक और ऑनलाइन संसाधनों के अतिरिक्त, आप स्थानीय स्वास्थ्य संगठनों के साथ भी जांच कर सकते हैं अस्पतालों, मानसिक स्वास्थ्य क्लीनिक, सामुदायिक केंद्रों, या यहाँ तक कि चिकित्सा सेवाओं की तरह संपर्क प्रतिष्ठानों कॉलेज और पता अगर वे परिवार चिकित्सा सत्र प्रदान करते हैं। आप कॉल कर सकते हैं, व्यक्ति से पूछ सकते हैं या ईमेल भेज सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, स्थानीय अस्पताल को फोन करें और उन परिवारों की चिकित्सा सेवाओं के बारे में पूछें जो वे प्रदान कर सकते हैं। रोड आइलैंड अस्पताल जैसे कुछ केन्द्रों में विभिन्न मनोवैज्ञानिक समस्याओं के साथ मदद करने के लिए परिवार चिकित्सा क्लीनिक हैं।
  • अधिकांश कॉलेज भी छात्रों और कर्मचारियों के लिए परिसर में चिकित्सा सेवाओं (परिवार चिकित्सा सहित) प्रदान करते हैं यह निर्धारित करने के लिए कि आप अपने कार्यक्रमों का उपयोग कर सकते हैं, किसी संस्थान या विश्वविद्यालय से संपर्क करें।
  • दत्तक लेने के लिए कदम एक बच्चा ऊपर शीर्षक छवि 5
    5
    चिकित्सा के तरीकों को जानें आपको उन तरीकों के तरीकों को भी जानना होगा जो आपके संभावित चिकित्सक उपचार में उपयोग करेंगे। पारिवारिक चिकित्सा विभिन्न तकनीकों का उपयोग कर सकती है, जिनमें से प्रत्येक की अपनी मान्यताओं और उद्देश्यों हैं विधि आपकी स्थिति या चिकित्सक की वरीयता पर निर्भर हो सकती है।
  • देखें कि संरचनात्मक परिवार चिकित्सा आपके लिए सही है या नहीं। यह मानता है कि परिवार की संरचना में समस्याएँ होती हैं-अर्थात, चिकित्सा लोगों के बजाय समूह में बातचीत पर केंद्रित होती है लक्ष्य चिकित्सक के लिए परिवार के साथ गहराई से बातचीत करने के तरीके को बदलने के लिए है।
  • आप रणनीतिक संक्षिप्त चिकित्सा के बारे में भी पूछ सकते हैं। इस प्रकार की चिकित्सा संक्षिप्त है और इसके उद्देश्य, फिर से, जिस तरह से एक प्रणाली के रूप में पारस्परिक संपर्क होता है उसका मूल्यांकन करने के लिए है। चिकित्सक समस्याओं की पहचान करने और फिर परिवर्तन को प्राप्त करने के लिए लक्ष्यों को निर्धारित करने का प्रयास करेगा, साथ ही साथ "कार्य" जो सदस्य सत्र के बाहर करेंगे।
  • इसके अलावा, कार्यात्मक पारिवारिक चिकित्सा को ध्यान में रखें, खासकर यदि आपके पास एक बच्चा खतरे में है इस चिकित्सा में नकारात्मकता को कम करने का उद्देश्य होता है जो आमतौर पर कहा परिवारों में पैदा होता है। इसके लिए, यह व्यक्तिगत स्तर पर व्यवहार को संशोधित करने पर केंद्रित है। यह तब हो सकता है जब पेरेंटिंग, संचार और समस्या निवारण से संबंधित सदस्यों के कौशल पर काम करना।
  • भाग 3
    अपनी समस्याओं का समाधान

    मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 14 के बारे में जानें
    1
    आपको भाग लेना होगा अधिकांश लोगों का मानना ​​है कि परिवार के उपचार में एक ही कमरे में पूरे परिवार (या कुछ के दोनों सदस्य) शामिल हैं यह सिर्फ इसका एक हिस्सा है। परिवार के उपचार समूह सत्रों में हो सकते हैं, लेकिन चिकित्सक को परिवार के प्रत्येक सदस्य के साथ अकेले मिलना पड़ सकता है। भाग लेने के लिए नामांकित करें, या तो स्वयं या समूह के भाग के रूप में। इसके अलावा, प्रत्येक सदस्य का सहयोग चिकित्सा की सफलता के लिए महत्वपूर्ण होगा।
    • कुछ चिकित्सक सत्र में पूरे परिवार को एक साथ मिलना पसंद करते हैं। हालांकि, छोटे समूहों में अलग-अलग लोगों के अलावा, वे अक्सर कुछ सत्रों को एकत्र करते हैं।
    • सत्र आम तौर पर करीब 50 से 60 मिनट तक रहता था। पारिवारिक चिकित्सा पाठ्यक्रम भी काफी कम हैं और 6 महीने तक रह चुके हैं।
  • आपका बच्चा या बच्चे के पीछे कदम 18 शीर्षक वाला चित्र

    Video: Katy Perry Ses Analizi 2 (Neden Müziğe Ara Veriyor ?)

    2
    अपने आप को एक यूनिट का हिस्सा मानें परिवार चिकित्सा के बारे में मूल विचारों में से एक यह है कि आप अपने प्रियजनों के साथ एक इकाई के रूप में एक साथ विचार करें। परिवार केवल अलग व्यक्ति नहीं हैं, लेकिन उन लोगों का एक समूह है जो सामाजिक समूहों और प्रणालियों का हिस्सा हैं। परिवार के प्रत्येक सदस्य दूसरे सदस्यों, जैसे पिता, मां, बहन, भाई और परिवार के अन्य सदस्यों के व्यवहार को प्रभावित करता है।
  • कहें कि आप अपने बच्चे के साथ व्यवहार समस्याओं को हल करने के लिए चिकित्सा में हैं चिकित्सक बच्चे की समस्याओं को परिवार के सदस्य के रूप में अनुभव के साथ जोड़ सकते हैं। शायद मैं स्कूल में खराब प्रदर्शन कर रहा हूं क्योंकि उन्होंने अपने माता-पिता में से एक निकाल दिया है वह बुरी तरह से व्यवहार कर सकती है क्योंकि वह गुप्त रूप से तर्कों को सुनती है और डर है कि उसके माता-पिता तलाक करेंगे।
  • साथ ही, एक परिवार चिकित्सक आपको दूसरे समूह के सदस्यों के साथ अपने व्यवहार और आपके संबंधों को बदलने के लिए कह सकता है। उदाहरण के लिए, मैं आपको अपने प्रियजनों के साथ संवाद करने का अपना तरीका बदलने के लिए कह सकता हूं।
  • फॉस्टर केअर के चरण 16 में बाल ढूँढें शीर्षक
    3
    आपको अपने और अपने परिवार के बारे में जानने के लिए तैयार रहना चाहिए। पारिवारिक चिकित्सा में अपने आप को, आपके प्रियजनों की बड़ी अन्वेषण और परिवार की बड़ी इकाई में आपकी भूमिकाओं को शामिल करना चाहिए। पारिवारिक चिकित्सा प्राप्त करने से आप बहुत कुछ सीख सकते हैं कि आप कैसे इंटरैक्ट करते हैं, अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करते हैं, और संघर्ष को सुलझाने या बनाने के लिए।
  • चिकित्सक के लक्ष्यों में से एक यह है कि आप अपने प्रियजनों के बारे में ध्यान दें और आपसे बातचीत करें- यही है, परिवार की भूमिकाओं, नियमों और व्यवहार के पैटर्न क्या हैं फिर, इस ज्ञान के साथ, आप समस्याओं को अधिक प्रभावी ढंग से हल करने के तरीके पा सकते हैं।
  • साथ ही, एक चिकित्सक अपने परिवार की ताकत और उन क्षेत्रों को बता सकता है जिन्हें सुधार की आवश्यकता होती है। वे बहुत करीब और एक दूसरे के प्रति वफादार हो सकते हैं, लेकिन वे अपनी भावनाओं को आसानी से व्यक्त नहीं करते हैं चिकित्सक आपको अधिक आसानी से और अधिक स्पष्ट रूप से संवाद करने के लिए प्रोत्साहित करने पर ध्यान केंद्रित कर सकता है।
  • ज्ञान के साथ, पारिवारिक चिकित्सा आपको परिवार के संघर्ष से निपटने के तरीके खोजने में मदद करनी चाहिए, और आदर्श रूप से अपने प्रियजनों की स्पष्ट समझ प्राप्त करने में आपकी मदद करेगी
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com