ekterya.com

नई तकनीक सीखने के लिए अधिक ग्रहणशील कैसे बनें

कभी-कभी, यह स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है कि आप बार में पीछे हैं। हालांकि, यह बदलती हुई प्रौद्योगिकी के चेहरे में हठधर्मित होने के लिए निराशाजनक हो सकता है, क्योंकि आप जल्द ही ऐसे लोगों की दया पर रहेंगे जो इसके बारे में जानते हैं। भले ही आप अब तक की तारीख में नहीं हैं या कभी भी तकनीक में किसी विशेष रुचिकर तिथि तक नहीं पहुंच पाए हैं, आपको यह जानकर प्रसन्नता होगी कि आप विशेष रूप से नई तकनीक के बारे में हमेशा सीख सकते हैं यदि आपने यह निर्णय लिया है कि यह अपडेट स्वीकार करने का समय है निरंतर, अपने बिलों का भुगतान ऑनलाइन कैसे करें और अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन रहें जो दूर रहते हैं। सभी की जरूरत है प्रयोग करने की इच्छा और थोड़ा समय सीखने की इच्छा रखने के लिए।

चरणों

नई तकनीक सीखने के लिए अधिक खुला हो शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
नई तकनीक के बारे में अधिक जानने के लाभों के बारे में सोचो सीखना इससे आप जीवन के बुनियादी कार्यों को आसान बनाने में मदद कर सकते हैं और आपको कुछ ऐसे अनुभवों का भी मौका दे सकते हैं जिनके बारे में आपने कभी सोचा नहीं था। भुगतान डेस्क पर जाने के बजाय कार को पार्क करने और इंतजार करने वाली लाइनों के साथ सौदा करने के लिए जगह खोजने के बजाय, अपने बिलों का ऑनलाइन भुगतान करना कितना आसान होगा, इसके बारे में सोचें। कई अविश्वसनीय विकल्प उपलब्ध हैं जो आपको अपने परिवार और दोस्तों के साथ जुड़े रहते हैं जो किसी अन्य शहर या देश में रहते हैं, जो कि घर पर कंप्यूटर की आसानी से होते हैं। इसके अलावा, वीडियो चैट का उपयोग करने की क्षमता आपको यह महसूस करने में मदद करेगी कि अजनबी अगले कमरे में हैं! अंतिम लेकिन कम से कम नहीं, आपको संपर्क में रखने का अधिकार होगा और उन नागरिकों की बढ़ती अपेक्षाओं पर नियंत्रण होगा जो ऑनलाइन सुविधाओं के माध्यम से भाग लेते हैं और जवाब देते हैं। वे मतदान करने के अलावा सलाह लेने वाले अधिकारियों को अपनी राय भेजने या कानून लागू करने के लिए व्यापार के बारे में "पसंद" या शिकायत करने से बहुत कुछ कर सकते हैं।
  • जैसा कि आप सीखते हैं, अपने आप को याद दिलाएं कि प्रौद्योगिकी का एक निश्चित क्षेत्र आपके जीवन का कितना लाभ उठाएगा। प्रौद्योगिकी आसानी से रहने का एक उपकरण है, इसलिए इसका लाभ उठाने के लिए तैयार रहें।
  • प्रौद्योगिकी में जादुई कुछ भी नहीं है सरल शब्दों में सब कुछ समझ में आता है और यहां तक ​​कि प्रोग्रामिंग भी एक ऐसा विषय है जिसे आप ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की मदद से सीख सकते हैं यदि वह आपको आकर्षित करता है। एक नए क्षेत्र के रहस्य को आपको सीखने से रोकना न दें।
  • खाद्य पदार्थों के लिए घरेलू वस्तुओं (भंडारण, चलती, बीमा, आदि) की सूची बनाने से, आप अपने जीवन के कई मुद्दों पर ध्यान रखने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, यह सारी जानकारी आपके कंप्यूटर या डिजिटल डिवाइस पर संग्रहीत की जाएगी और आप इसे एक साधारण खोज के साथ पा सकते हैं। आपको अपनी सूचियों और योजनाओं के माध्यम से गहरी खोज करना होगा!
  • यहां तक ​​कि अगर आपको इस अनुभव का कोई अनुभव नहीं मिल रहा है, तो नए विषयों को सीखने से आपका मस्तिष्क चतुराई में मदद करता है। इसलिए, यह कहा जा सकता है कि सीखना कभी खराब नहीं होता है।
  • नई तकनीक सीखना सीखने के लिए अधिक खुला होना शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    नई तकनीक सीखने के लिए ग्रहणशील नहीं होने के नुकसान के बारे में सोचो यदि आप किसी नई तकनीक को सीखने में मदद करने के लिए प्रेरित करते हैं, तो आप अपने प्रतिरोध को छोड़ने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है, या तो गर्व से या किसी अन्य कारण से। ऐसा करने का एक तरीका यह है कि आप खुद को तकनीक समझने की कोशिश कर रहे हैं और सोचें कि यह कैसा महसूस करेगा। कोई भी उम्र नहीं है जिस पर हमें यह जानने की जरूरत है कि हम सब कुछ कैसे सीख सकते हैं और हमेशा एक शिक्षक होगा जिस तरह से हमें दिखाने के लिए, पोते के माध्यम से, एक सामुदायिक कॉलेज वर्ग या एक मित्र ऑनलाइन किसी व्यक्ति को आपको बताए जाने के बारे में निराश या शर्मिंदा महसूस करने की चिंताओं को एक तरफ रख दें, जो आपको लगता है कि आपको पहले से ही पता होना चाहिए। याद रखें कि कई लोग अन्य लोगों को एक गतिविधि कैसे करें, यह जानने के लिए मार्गदर्शन करने में सहायता करना पसंद करते हैं।
  • नई तकनीक सीखने के लिए अधिक खुला होना शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    उचित शिक्षक खोजें सही शिक्षक की खोज करना सही तरीके से जानने के लिए बहुत महत्व है क्योंकि यह आपके सीखने की सफलता या विफलता का प्रतीक है। आपका शिक्षक एक ऐसे व्यक्ति का होना चाहिए, जिसमें आपको सिखाने के लिए एक प्रमाणीकरण होना चाहिए, इसके अतिरिक्त, उस व्यक्ति के होने के अलावा जो एक व्यक्तित्व है जो संतोषजनक लगता है। यह बेहतर है कि आपका शिक्षक एक ऐसे व्यक्ति नहीं है जिसके पास आपके पास एक अनुलग्नक है, जैसे कि बेटा, प्रेमिका या पति ये लोग अनिवार्य रूप से परेशान या विचलित हैं इसलिए, एक शिक्षक खोजें जिसके पास आपके पास व्यक्तिगत अनुलग्नक नहीं है। उस व्यक्ति के साथ संवाद करें और उसे थोड़ा जानने की कोशिश करें यह आपको उस व्यक्ति और उनकी शिक्षण पद्धति को पसंद करने के लिए सीखने में मदद कर सकता है।
  • कुछ विकल्प खोजें एक रात्रि कक्षा, ऑनलाइन शिक्षण के विकल्प या अपने समुदाय के विश्वविद्यालय में देखो अगर आपके मित्र या परिवार के अपने सर्कल में कोई व्यक्ति नहीं है जो आपके शिक्षक की तरह उचित हो। कुछ मामलों में, कोई ऐसा व्यक्ति चुनने से बेहतर हो सकता है जो आपको नहीं जानते हैं ताकि आप अपने अनुभव की कमी के बारे में शर्मीली या शर्म न महसूस करें।
  • नई तकनीक सीखने के लिए अधिक खुला होना शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    सवाल पूछने से डरो मत आइंस्टीन ने भी सवाल पूछा, तो शर्मिंदा मत हो। अक्सर, हम सवाल पूछना नहीं चाहते क्योंकि ऐसा लगता है कि यह विषय बहुत सरल है, जैसे कि हम पहले से जानते थे कि यह कैसे करना है, लेकिन वास्तविकता यह है कि जब आप इन प्रकार के प्रश्नों को पूछना बंद कर देते हैं, तो आप स्वयं की मदद नहीं करते हैं। अगर आपको पूरी प्रणाली समझ नहीं आती तो आप पूरी प्रौद्योगिकी अनुभव प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे, यहां तक ​​कि साधारण भाग भी। समय-समय पर, यह सभी लोगों के साथ होता है कि वे सब कुछ नहीं जानते, भले ही एक विषय सरल लग रहा हो। एक गहरी सांस लें, अपने आप को दोहराएं कि यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा नहीं है और अपने तत्काल प्रश्न पूछें।
  • नई तकनीक सीखने के लिए और अधिक खुला होना शीर्षक छवि चरण 5
    5



    गलतियों को तैयार करना और पता लगाने के लिए कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है यह आपके लिए काम करने के तरीके को जानने के लिए गलतियां एक महत्वपूर्ण तरीका है - यह अवास्तविक है कि आप उनसे बचने से बचने के लिए वातानुकूलित हैं। वास्तव में, अधिकांश प्रौद्योगिकी त्रुटियों के साथ काम करता है क्योंकि वे वांछित परिणाम तक पहुंचने के लिए एक से अधिक तरीके प्रदान करते हैं, जो यह मानते हैं कि लोगों को एक गतिविधि करने के लिए अपनी सहज ज्ञान युक्त स्वाद है। कंप्यूटर स्क्रीन पर खिड़कियां संचालित करने के लिए माउस या कीबोर्ड शॉर्टकट का एक अच्छा उदाहरण है। कुछ लोग एक तरह से और दूसरों को अन्य पसंद करते हैं, लेकिन दोनों काम करते हैं इसलिए, दोनों समान रूप से वैध हैं।
  • नई तकनीक सीखने के लिए और अधिक खुला होना शीर्षक छवि 6 चरण
    6
    अपने खुद के सिस्टम का अन्वेषण करें जब आप बुनियादी बातों को जानते हैं, तो अपने नए ज्ञान के साथ अपने आप पर तकनीक का पता लगाने की कोशिश करें। यह आपको यह देखने में मदद कर सकता है कि किस प्रकार के लिए सबसे उपयोगी है आप विशेष रूप से सिस्टम के बारे में इसके अलावा, आप अपने कुछ समय का निवेश करने के बारे में सीखने में अधिक दिलचस्पी ले सकते हैं ताकि नए स्तर पर उचित तरीके से इसका इस्तेमाल किया जा सके। आप देख सकते हैं कि आप प्रौद्योगिकी के बारे में क्या पसंद करते हैं, अपने आप को सीखने की उत्तेजना करके शेष प्रणाली के बारे में जानने के लिए अधिक इच्छुक हैं।
  • वर्तमान में, कंप्यूटर और डिजिटल उपकरणों के ऑपरेटिंग सिस्टम का मुख्य कार्य उपयोग में आसानी है निश्चिंत रहें कि शुरुआती डिजिटल उपकरणों की आभासी प्रणाली में प्रवेश करना बहुत कठिन है, इसलिए इसे आज़माएं बेशक, आपकी आभासी सूचना की एक प्रतिलिपि रखने के महत्व के बारे में जानने के लिए, फोटोग्राफ से बैंक विवरणों के बारे में जानने के लिए बुरा नहीं है। इसी तरह, आपको पता होना चाहिए कि जब आप उपयोग में आसान ऑपरेटिंग सिस्टम चुनते हैं, जैसे कि विंडोज, आप उपयोगिता की शक्ति का त्याग करते हैं हालांकि, यदि आप अधिक जटिल ऑपरेटिंग सिस्टम चुनते हैं, जैसे कि लिनक्स, तो इसका उपयोग करना अधिक मुश्किल होता है, लेकिन यह अधिक कार्यक्षमता और अधिक जटिल कार्य प्रदान करता है।
  • नई तकनीक सीखने के लिए और अधिक खुला होना शीर्षक छवि चरण 7
    7
    धीरज रखो न केवल प्रौद्योगिकी के साथ, लेकिन अपने आप के साथ नई तकनीक के इन और बहिष्कारों को सीखना भ्रामक और निराशाजनक हो सकता है, साथ ही समय लेने वाली भी हो सकता है धीरज रखो और एक पल लेने और गहराई से सीखें यदि आप परेशान हो जाते हैं। धैर्य मूलभूत है क्योंकि इसके बिना आप पूरी तरह से प्रौद्योगिकी को नहीं समझ सकते। इसके अलावा, आपकी दृष्टि और अनुभव की स्मृति हमेशा आपके दिमाग में नकारात्मक हो जाएगी, जो आपको अपने दम पर प्रौद्योगिकी का पुन: उपयोग करने से रोक देगा।
  • जानकारी को आत्मसात करने के लिए अपने आप को कई ब्रेक दें। आपका मस्तिष्क नए ज्ञान को आत्मसात करने के लिए जाता है जब नहीं आप सक्रिय रूप से समस्या का ख्याल रखते हैं। सीखने पर निरंतर ध्यान केंद्रित करने से बचें - अलग-अलग गतिविधियों के साथ इसे गूंथें।
  • थोड़ा सा करके थोड़ा सा जाओ सब कुछ एक बार सीखने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए धीरज रखो और प्रति दिन एक नया विषय सीखो। यह सुनिश्चित करता है कि आप प्रत्येक अवधारणा को समझते हैं।
  • नई टेक्नोलॉजी सीखना सीखने के लिए अधिक खुला होना शीर्षक छवि 8
    8
    अपनी तकनीक का अनुकूलन करें एक अंतिम कदम, लेकिन एक प्रौद्योगिकी सीखने के अनुभव का आनंद लेने के लिए महत्वपूर्ण है, यह सुनिश्चित करना है कि आप उपकरण और सिस्टम का उपयोग करें जो अपनी आवश्यकताओं को अनुकूलित करें। उदाहरण के लिए, ब्राउज़र में टेक्स्ट के आकार को बढ़ाएं, ऑनलाइन दस्तावेज़ और स्क्रीन पर जो आपने पढ़ा है अगर आपके पास बुरा दृश्य है। प्रत्येक डिवाइस पर यह कैसे करना सीखें, क्योंकि यह प्रत्येक कंप्यूटर, फोन, ई-रीडर, आदि पर भिन्न होता है। बड़ी चाबियाँ वाली कुंजीपटल खरीदें या स्क्रीन पर बड़ी चाबियाँ लेकर एक सेल फोन प्राप्त करें यदि आप एक पाठ संदेश भेजना चाहते हैं, लेकिन सेल फोन पर छोटे बटन दबाकर आपको एक कठिन समय है। आम तौर पर, आपके द्वारा प्रौद्योगिकी के उपयोग की सुविधा प्रदान करने वाली हर चीज का समाधान होता है, इसलिए अपनी विशेष जरूरतों को आपको तकनीक का उपयोग करने से रोकना न दें।
  • युक्तियाँ

    • जब आप नई तकनीक का मास्टर करते हैं, तो आप अद्भुत काम कर सकते हैं: एक नई भाषा सीखो, नए दोस्तों से मिलें, खाने के लिए एक अच्छा रेस्तरां खोजें और जो कुछ मिनट पहले योग्य हो गया है, उन लोगों के संपर्क में रहें जो आपके पास रहते हैं, पता करें टेलीविजन का उपयोग किए बिना नवीनतम समाचार, बड़े संगीत संग्रह होने, ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के माध्यम से सब कुछ सीखना, अपने बिलों का भुगतान करना, घर से स्टोर करना, दुनिया में कहीं से खरीदना, शोध करना, घोटालों को सत्यापित करना और उन्हें टालना, खेल खेलते हैं, बड़ी मात्रा में जानकारी स्टोर करते हैं, डिजिटल किताबों का संग्रह बनाते हैं और धूल के बिना, एक नया प्यार या साथी ढूंढते हैं, अपनी नाव को नेविगेट करते हैं, लंबी पैदल यात्रा करते हैं, बाइक की सवारी करते हैं, जल्दी और आसानी से स्थानों को ढूंढते हैं।
    • अपने शिक्षक को आगाने से डरो मत, अगर वह आपको सिखाने के लिए सही व्यक्ति नहीं है। यद्यपि किसी को आग लगना मुश्किल हो सकता है, अगर आपको अपने सीखने के अनुभव का आनंद नहीं मिलता है और आपको नहीं लगता है कि आप इस पर अच्छा कर रहे हैं तो आपको एक नया शिक्षक खोजना होगा।
    • कुछ सीखें जब आप सीखें यह हताशा से एक महान व्याकुलता है। यदि आपको लगता है कि आप अपने मुंह में अधिक भोजन डाल सकते हैं तो आप शिक्षक को कठोर टिप्पणी दे सकते हैं, जो यह कुछ बिंदु पर होगा।
    • किसी व्यक्ति से जानें और किसी पुस्तक से नहीं। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि एक किताब आपके सवालों का कोई विशिष्ट जवाब नहीं दे सकती है और आपको भ्रम होने पर आपकी सहायता कर सकती है। हालांकि, एक पुस्तक जीवित शिक्षा के साथ मिलकर सेवा कर सकती है। साथ ही, यदि आप ऑनलाइन सीखते हैं तो संभवत: वीडियो के साथ पाठ्यक्रमों की तलाश करें क्योंकि इससे संपर्क का एक रूप उपलब्ध होता है, या तो सीधे या मंचों के माध्यम से

    चेतावनी

    • खुद को ऑनलाइन संरक्षित करने के लिए जानें वास्तविक जीवन के रूप में, हमेशा ऐसे लोग होते हैं जो भद्दा रखने के लिए तैयार होते हैं। सभी की जरूरत है कुछ सीखना है कि आपको सुरक्षित रखने के लिए सावधान रहना होगा। एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु का लेख है कैसे ऑनलाइन सुरक्षित हो.
    • अपनी जानकारी की प्रतिलिपि अलग-अलग तरीकों से कैसे करें यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपनी डिजिटल जानकारी के लिए प्रतिलिपि बनाने के कई तरीके का उपयोग करें जिससे कि उसे पुनर्प्राप्त करने के कई तरीके हो सकें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    • नोट्स की नोटबुक (जब आप सीखते हैं तो आपके नोट्स को रखता है - जैसा कि आप प्रगति करते हैं, आपकी जानकारी वह सीखने की सामग्रियों में व्यक्त की गई विधि को बदल देगी)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com