ekterya.com

कैसे तलाक बचने के लिए

एक के माध्यम से जाओ तलाक

यह जीवन में सबसे अधिक तनावपूर्ण घटनाओं में से एक हो सकता है। भले ही आपकी शादी कुछ साल या कई दशकों तक चली, आपको अपने पति या पत्नी के बिना एक नया जीवन प्राप्त करने के लिए अनुकूल होना पड़ेगा। यद्यपि कुछ भी नहीं है जिससे आप दर्द, निराशा, विश्वासघात, भ्रम या मिटा सकते हैं क्रोध कि जब आप तलाक लेते हैं, तो आपको लगता है कि आपकी मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक भलाई को बरकरार रखने के लिए कुछ कदम उठाए जा सकते हैं। अपने और अपने बच्चों की देखभाल करके और भविष्य के लिए व्यापक योजना बनाकर तलाक बचाना सीखें।

चरणों

भाग 1

अपना ख्याल रखना
बैलेंस वर्क और लाइफ चरण 2 शीर्षक वाली छवि
1
रोने के लिए कुछ समय ले लो यद्यपि आपके विवाह के समाप्त होने की प्रक्रिया कई सालों से बनी हुई है, आप अंततः पर्दे को बंद करने के साथ ही आप एक नया और मजबूत दर्द महसूस कर सकते हैं आप को ध्यान में रखना चाहिए कि यह आपकी शादी के अंत में दर्द महसूस करने के लिए पूरी तरह से स्वीकार्य है, क्योंकि यह आपके जीवन में एक बहुत महत्वपूर्ण संबंध था।
  • किसी अन्य प्रकार के दर्द के साथ, तलाक के बाद सभी लोग अलग-अलग तरीकों से शोक करते हैं आप केवल एक ही हैं जो तय कर सकता है कि यह कैसा होगा या कितनी देर तक ले जाएगा।
  • दर्द कई रूप ले सकता है आप रो सकते हैं, अपने दोस्तों और परिवार से दूर रह सकते हैं या अपने जीवन में होने वाली दिलचस्प चीजों के बारे में उत्साहित हो सकते हैं। यह सब सामान्य है
  • आपकी जीवन की प्रशंसा करने वाली छवि 4 चरण
    2
    अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर चलो, जो आपकी सहायता करते हैं। जो लोग आपको समर्थन देते हैं, वे किसी दिन को अलग-अलग हो सकते हैं - आप अपने दोस्तों को अपने आप को विचलित करने के लिए देख सकते हैं, जबकि एक समर्थन समूह अन्य लोगों से संबंधित होने के लिए बेहतर हो सकता है जो एक ही स्थिति से गुजर रहे हैं।
  • ऐसे समय हो सकते हैं जब सबसे अच्छा समर्थन का समर्थन एक विचलन होगा, यह तब होता है जब दोस्तों का एक अच्छा समूह बनने में मददगार हो, क्योंकि आपको ऐसा करने के लिए मज़ेदार काम करने के लिए खुशी होगी क्योंकि अगर आपको बस कुछ करना चाहिए तो तलाक के "मुद्दों"
  • सहायता समूहों को श्रेष्ठ स्थान मिल सकता है ताकि वे तलाक से जुड़ी भावनाओं का अन्वेषण कर सकें- क्योंकि उनके पास आमतौर पर एक शुरुआत और समाप्ति समय होता है, हर हफ्ते उस कम समय का फायदा उठाने के लिए चीजों में गहरी और भावनाओं से निपटना यदि आप इस मुद्दे पर उनके साथ चर्चा नहीं करना चाहते हैं तो भी दूसरों के साथ सीमाएं बनाने का एक अच्छा तरीका है, क्योंकि आप उन्हें सूचित कर सकते हैं कि आप इस बारे में बात करने के लिए एक समूह में भाग ले रहे हैं।
  • हॉलिडे सीजन के चरण 6 के बाद आपका स्वस्थ दिनचर्या में उछाल वाली छवि का शीर्षक
    3
    व्यायाम करें और अच्छी तरह से खाएं आप कई भावनाओं को महसूस कर सकते हैं, लेकिन जिम में सामान्य घंटे के साथ नहीं रोकना या न केवल उन भावनाओं को बदतर कर देगा अक्सर, तलाक प्रक्रिया को औपचारिक कागजी कार्रवाई की एक बड़ी मात्रा की आवश्यकता होती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास अच्छा मानसिक स्वास्थ्य है
  • बहुत से लोग केवल जब खाने पर बल देते हैं या इसके विपरीत होते हैं, तो वे अपनी भावनाओं को छिपाने के लिए पेट भर जाते हैं याद रखें कि आपको क्या करना चाहिए और स्वस्थ रहने पर ध्यान केंद्रित रहने के लिए आपके पास एक स्वस्थ आहार होना चाहिए।
  • अच्छी तरह से खाना भी ज्यादा शराब पीने या भावनाओं को छिपाने या न सोए जाने के लिए ज्यादा कॉफी पर निर्भर रहने के जाल में शामिल नहीं है। कारण छिपाने के लिए कुछ प्रकार के पदार्थ का उपयोग करने के बजाय अंतर्निहित समस्या का समाधान करना बेहतर है।
  • एक स्वस्थ और हैप्पी शेल्टर डॉग पाई 3 खोजें और अपनाने वाला चित्र
    4
    नियंत्रण तनाव. सुनिश्चित करें कि तलाक के कारण तनाव कम करने के लिए आपके पास बाहर निकलने का मतलब है। तनाव को नियंत्रित करने के लिए, आपके पास कई प्रकार के विकल्प हैं, जिसमें ध्यान, संगीत सुनना, स्पा में मालिश प्राप्त करना या पालतू जानवर के साथ खेलना शामिल है यदि संभव हो तो, कुछ को ऐसा करने के लिए हर दिन कुछ समय लें जो आपको आराम और तनाव से राहत देता है।
  • शराब, ड्रग्स या यहां तक ​​कि बहुत से कैफीन के साथ स्वयं-दवा तनाव को नियंत्रित नहीं करता है, लेकिन यह केवल सुन्न है
  • इमेज का शीर्षक, अमेरिका में चरण 1 पर मानसिक स्वास्थ्य देखभाल प्राप्त करें
    5
    यदि आवश्यक हो तो एक चिकित्सक से परामर्श करें कुछ लोग जो तलाक के माध्यम से जाते हैं, वे खा सकते हैं, अपना काम करना बंद कर सकते हैं और भविष्य के लिए निराश महसूस कर सकते हैं। इस तरह के कठिन अनुभव के दौरान अवसाद आम है। एक विवाह और परिवार परामर्शदाता या चिकित्सक आपकी भावनाओं और वेंट से निपटने में आपकी मदद कर सकता है, क्योंकि यह आलोचना के बिना व्यक्तिगत समर्थन प्रदान करता है।
  • चिकित्सक आपको साजिश के विवरण को सुलझाने में भी मदद कर सकता है, जैसे कि अपने बच्चों के साथ तलाक के बारे में बात करना या फिर जब आप फिर से डेटिंग शुरू करने के लिए तैयार हैं
  • तलाक के वकील आपको एक गुणवत्ता वाले चिकित्सक को भेज सकते हैं, जो तलाक के माध्यम से जाने वाले लोगों के साथ अनुभव कर रहे हैं।
  • भाग 2

    भविष्य की योजना बनाएं
    इमेज का शीर्षक एक बेहतर बनें
    1
    तय करें कि आपको नौकरी बदलने या अपनी आय बढ़ाने के लिए एक को प्राप्त करने की आवश्यकता है। यदि आप घर पर रहने वाले माता-पिता हैं, तो उस समझौते के बारे में चर्चा करें जो आपके घर से अब तक का समर्थन करेंगे।
    • तलाक समझौते पर निर्भर करता है, आगे बढ़ना एक विकल्प हो सकता है या नहीं यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे ध्यान में रखें यदि आप एक नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं, क्योंकि आपको उसी स्थान पर रहना पड़ सकता है।
  • प्रतियोगिता का शीर्षक प्रतियोगिता तलाक चरण 4
    2
    अपने खर्चों का ट्रैक रखने के लिए व्यक्तिगत बजट बनाएं हालांकि अंत में आप अपने पति या पत्नी से समर्थन प्राप्त करते हैं, फिर भी आपको स्वयं के घर के खर्चों का प्रबंधन करना सीखना होगा।
  • अपने पैसे खर्च करने के तरीके को ध्यान में रखते हुए आपको उन क्षेत्रों के बारे में एक बेहतर विचार मिलेगा जिनके लिए आपको पूरी तरह से बदलने या समाप्त करने की आवश्यकता हो सकती है। अचानक दो आर्थिक टिकटों को एक से जाने से, डिस्पोजेबल आय को बदल दिया जाएगा
  • निपटारे की प्रक्रिया में त्रुटियां आपको तत्काल भविष्य से परे प्रभावित कर सकती हैं। यही कारण है कि प्रक्रिया और आपके अधिकारों को पूरी तरह से समझना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • Video: बिना सहमति राजीनामे के तलाक कैसे ले!!तलाक लेने की प्रक्रिया

    छवि एक संतुलित जीवन चरण 7 है
    3
    कुछ स्मार्ट लक्ष्यों को सेट करें. तलाक के दौरान, आपको अपने जीवन के पथ के बारे में फिर से सोचने की जरूरत है। अगले महीनों और वर्षों के लिए कुछ लक्ष्यों को चुनें, जैसे घर खरीदना या वापस स्कूल जाना अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए, स्मार्ट उद्देश्य विशिष्ट, औसत दर्जे, प्राप्त, यथार्थवादी और समय पर हैं
  • कागज की एक शीट ले लो और उन मानदंडों को लिखो जो इन मानदंडों को पूरा करते हैं। फिर, कुछ व्यावहारिक कदमों को देखें जो आप उन्हें प्राप्त करने के लिए ले सकते हैं। अपनी प्रगति को ट्रैक करने के लिए नियमित रूप से अपने लक्ष्यों की जांच करें।



  • इमेज प्रोजेक्ट इन लाइफ में कदम चरण 4
    4
    एक शौक प्राप्त करें थोड़ी देर के लिए एक जोड़े का हिस्सा होने के बाद, अगर आपको अचानक खाली समय मिल जाता है, तो आप थोड़ा खो सकते हैं। एक नया शौक आज़माएं, कुछ नया खोजना और नए लोगों से मिलने का तरीका है, बिना नियुक्तियों के दबाव के बहुत जल्द।
  • एक शौक भी एक अच्छा व्याकुलता है अगर आप अपने बच्चों के साथ पूर्णकालिक माता-पिता होने से समय का एक हिस्सा बनने के लिए जाते हैं - यह आपको खाली समय के लिए उपयोग करने के दौरान कुछ करने देगा
  • यहां तक ​​कि नियुक्तियों के लिए तैयार होने से पहले, आपको खुद के लिए कुछ समय लेना चाहिए।
  • सप्ताह पहले के चरण तैयार करने के लिए अपने आप को तैयार करें
    5
    अपनी पुरानी जुनूनें उठाएं शादी की ज़िम्मेदारियों के साथ, आपने शायद कुछ अपनी पिछली जुनूनों का बलिदान किया हो। आप हमेशा स्कूल में वापस जाना चाहते थे। या इससे पहले कि आप pastry पसंद है, लेकिन जल्द ही आप जटिल व्यंजनों बनाने के लिए ऊर्जा खो दिया है। हो सकता है कि आप सोते हो या कुछ धर्म का अभ्यास करने के लिए बस पढ़ने में मजा आए।
  • एक जुनून या शौक जिसे आपने एक बार आनंद लिया और फिर से प्रयास करने की योजना याद रखें। तलाक एक लंबे समय से खो गया प्यार के लिए एक मुक्त दरवाजा का प्रतिनिधित्व कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक ट्रीट हर पलट इन इट लाइफ आइज प्री कीमती चरण 8
    6
    फिर से डेटिंग करने से पहले आपको आवश्यक समय लें आप सभी प्रकार की सलाह सुन सकते हैं जब आपको तिथियां लिखनी चाहिए या "घोड़े पर फिर से चलाना" बोलना चाहिए, लेकिन विषय पर आपकी व्यक्तिगत भावनाएं सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं। आपको तभी पुन: तारीख चाहिए जब आप तलाक से भावनात्मक रूप से और मानसिक रूप से तलाक लेते हैं और आप एक नए रिश्ते में एक सच्चे साथी होने में सक्षम महसूस करते हैं। डेटिंग में वापस आने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
  • बहुत जल्द अपने बारे में बहुत जानकारी प्रकट न करें जब तक आपको सहज महसूस न हो, तब तक थोड़े से ब्योरे का विवरण प्रकट करें और पता करें कि कनेक्शन का भविष्य है।
  • अपनी उम्मीदों को शांत करें और दबाव कम करें। एक दीर्घकालिक साथी खोजने के लिए डेटिंग के बजाय, बस एक अच्छा समय होने से शुरू करें।
  • ऑनलाइन प्रोफाइल बनाने का प्रयास करें ऑनलाइन किसी के साथ संदेश लापरवाही करने से आपके नर्वस को फिर से नियुक्तियों के द्वारा थोड़ा कम हो सकता है हालांकि, नियुक्तियों को रखने और अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षित तरीके का उपयोग करना सुनिश्चित करें यदि आप किसी व्यक्ति से मिलने का निर्णय लेते हैं।
  • भाग 3

    तलाक के बाद बच्चों को उठाना
    छवि जिसका शीर्षक है प्रीडिक्ट अगर कोई आपका प्यार करता है तो चरण 2
    1
    आपको उन्हें एक साथ समाचार देना होगा यदि वे देखते हैं कि दोनों इस निर्णय में शामिल हैं, तो भी आपका बच्चा बेहतर समाचार स्वीकार करेगा, भले ही यह पूरी तरह से न हो, क्योंकि वे तलाक के बावजूद अपने माता-पिता रहेगा।
    • अपने बच्चों से बात करने से पहले, आपको तय करना होगा कि तलाक के कारणों के बारे में सवालों के जवाब कैसे दिए जाएंगे। दोनों को इस कारण के बारे में सुराग में होना चाहिए और एक-दूसरे को दोष नहीं देना चाहिए।
  • छवि शीर्षक प्यार ए
    2
    प्रश्न पूछने के लिए अपने बच्चे (बच्चों) को प्रोत्साहित करें अक्सर, आप डर सकते हैं कि जीवन अब से कैसा होगा, इसलिए आपको कई साजिश के सवालों के जवाब देने के लिए तैयार करना चाहिए। आपके बच्चों को उन दोनों को कुछ भी पूछने में सक्षम होना चाहिए, लेकिन आपको यह भी समझना चाहिए कि आपके पास सभी उत्तर नहीं हैं और ये ठीक है। शायद वे जानना चाहते हैं कि वे भविष्य में कहाँ रहते हैं या यदि वे पुनर्विवाह करेंगे इन मुद्दों का आसानी से जवाब नहीं दिया जाता है और आप हमेशा उन्हें बता सकते हैं कि आप अभी तक नहीं जानते हैं।
  • यदि आप तलाक के कारणों के बारे में सवाल पूछते हैं, तो यह उनके साथ वाष्प छोड़ने का समय नहीं है। वे आपकी सहायता प्रणाली नहीं हैं और इसके बारे में जानकारी जानने की जरूरत नहीं है कि क्या हुआ।
  • यहां तक ​​कि अगर आप यह नहीं जानते हैं कि हर कोई कहाँ से रह जाएगा, अपने बच्चों को आश्वस्त करें कि वे सुरक्षित होंगे और माता-पिता दोनों के साथ संपर्क करेंगे। इस समय आपके डर का सुरक्षा एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए यदि आप देखते हैं कि दोनों माता-पिता आपकी रुचि रखते हैं तो भी यह उपयोगी होगा।
  • इस प्रक्रिया में अपने बच्चों का समर्थन करने का एक हिस्सा उन्हें आपके और अन्य लोगों के साथ इसके बारे में बात करने की स्वतंत्रता भी दे रहा है यदि उन्हें इसकी आवश्यकता है तथ्य यह है कि आपको लगता है कि आपको इस "गुप्त" को बनाए रखना चाहिए, उनके लिए बहुत तनावपूर्ण हो सकता है - उन्हें सूचित करें कि इसे और कौन जानता है ताकि वे अन्य वयस्कों से बात कर सकें अगर उन्हें इसकी आवश्यकता हो।
  • छवि शीर्षक प्यार ए

    Video: तलाक से बचने के उपाय 1 - Mother-in-Law and Daughter-in-Law at Home

    3

    Video: तलाक से बचने के लिए करें ये उपाय - मोहिनी भारद्वाज जी

    उन्हें झूठी उम्मीद नहीं देते घर में कौन रह सकता है पर स्पष्ट सीमा निर्धारित करें और समय दोनों के साथ कैसे होगा।
  • जैसा कि आपके बच्चे इस खबर की प्रक्रिया करते हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है। इसका मतलब यह है कि उनमें से किसी एक को आगे बढ़ने के बाद क्या होगा और अब से परिवार कैसा होगा, इसके बारे में आपको स्पष्ट होना चाहिए। उदाहरण के लिए, पिता जो चलते हैं, सो नहीं रहना चाहिए, क्योंकि इससे उन्हें एक भ्रमित संदेश भेजा जाएगा
  • बेशक, कुछ विवाहित जोड़े समय पर चीजों को ठीक कर सकते हैं, लेकिन यह हमेशा मामला नहीं होता है। अगर आप चीजों को सुलझाने की कोशिश करते हैं, तो आप इसे अपने बच्चों के सामने नहीं करना चाहिए, अगर यह काम नहीं करता है।
  • प्रतियोगिता का शीर्षक प्रतियोगिता तलाक चरण 6
    4
    अपने पति या पत्नी के साथ दोस्ताना रहें शादी का अंत आ चुका है, लेकिन आप दोनों बड़े हैं और माता-पिता होने के नाते यदि आप अपने भविष्य के पूर्व-पति या पत्नी के साथ सभ्य हैं तो यह आसान होगा।
  • आपके बच्चे मध्य में फंस सकते हैं यदि वे देखते हैं कि उनमें से एक या दोनों गुस्से में हैं। उन्हें पता होना चाहिए कि उन्हें दो में से "प्यार" चुनना नहीं है इसके अलावा, यह आपके लिए आपके पति या पत्नी के बारे में नकारात्मक चीजों को बताने के लिए उचित नहीं है
  • संक्रमण के दौरान, कुछ समय हो सकता है जब चीजें परेशान हो जाती हैं, लेकिन उन्हें इस बिंदु पर कभी नहीं जाना चाहिए, जहां उनमें से कोई भी क्रोध या हिंसा से प्रतिक्रिया करेगा। आपके पति का प्यार अब बाध्यकारी नहीं है, लेकिन वे माता-पिता बने रहेंगे, इसलिए उस पर ध्यान दें।
  • आप में से किसी को भी अपने माता-पिता से अन्य माता-पिता के बारे में कुछ विवरण मांगना चाहिए, जैसे कि आप किसी नए या अन्य नाबालिग विवरणों से डेटिंग कर रहे हैं। इसका आपके बच्चों के साथ कुछ भी नहीं है और यह आपके व्यवसाय का कोई भी नहीं है
  • प्रतियोगिता का शीर्षक प्रतियोगिता तलाक चरण 5
    5
    परिवार चिकित्सा में भाग लें तथ्य यह है कि, तलाक के बाद भी, वे अभी भी परिवार के सदस्य हैं क्योंकि वे एक बच्चे या कई बच्चे साझा करते हैं। परिवार चिकित्सा का लाभ लेने का एक अच्छा तरीका है नई गतिशीलता को संबोधित करना या प्रत्येक परिवार के सदस्य का समय उनकी भावनाओं के बारे में खुलासा करने के लिए देना है।
  • आपके बच्चों को यह समझना चाहिए कि यह समय उनके माता-पिता को एक साथ फिर से आने के लिए मजबूर नहीं है - यह नया जुदाई के साथ आगे बढ़ने के बारे में है।
  • चिकित्सक पूरे परिवार में पूरी तरह भाग ले सकते हैं या अलग-अलग समूह विविधताएं कर सकते हैं, इसके आधार पर चर्चा की जानी चाहिए।
  • और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com