ekterya.com

कैसे तलाक के दर्द से निपटने के लिए

जीवन में सबसे तनावपूर्ण घटना एक युगल की मौत है और दूसरा सबसे ज्यादा तनावपूर्ण है तलाक तलाक की वित्तीय और भावनात्मक गड़बड़ी के अतिरिक्त, जब आप न्यायालयों द्वारा समाप्त होने वाले अपने रिश्ते के दर्द को खींचने के लिए मजबूर हो जाते हैं तो आपके स्वास्थ्य और भलाई पर बहुत अधिक मूल्य ले सकते हैं। इस प्रभाव का विरोध करने और दर्द को ठीक करने में आपकी सहायता के लिए, आपको एक अस्तित्व की योजना की आवश्यकता होगी अपने तलाक के दर्द से निपटने के लिए जानें और फिर से अपने जीवन के बारे में सकारात्मक महसूस करें।

चरणों

भाग 1
अपनी भावनाओं के साथ डील करें

चित्र शीर्षक से डील विद द वेद ऑफ द वेक्चर चरण 1
1
अपने आप को दया करो तलाक एक स्वाभाविक रूप से दर्दनाक प्रक्रिया है। अपने आप पर मुश्किल से या जल्द ही इंतजार करके चीजों को बदतर मत बनो। अपने लिए कुछ दिनों का समय लें, या उस व्यक्ति के साथ बिताने के लिए जो आपकी सहायता करता है, भूलने या आप की जरूरत के बारे में बात करें।
  • यह आपको मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन यह संभावना है कि आप इस अवधि के दौरान खुद को कुछ स्वाद देने में मदद करेंगे। अपनी भावनाओं पर ध्यान देने के दौरान आराम से मालिश या गर्म और लंबा स्नान करें। आग से चाय पी लो दिन से दिन में तुरंत निपटने के बारे में चिंता मत करो, बस अपने आप को ख्याल रखें और दर्द को स्वीकार करें।
  • छवि का शीर्षक तलाक के दर्द के साथ डील शीर्षक चरण 2
    2
    अपने दर्द को महसूस करने की अनुमति दें। आपके जीवन में सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक विघटित हो रहा है यह सामान्य है और यह महसूस करने के लिए बिल्कुल ठीक है कि आप दुखी हैं अपने तलाक की विशेषताओं के आधार पर, आप उदासी, सदमे, निराशा, भय या अन्य भावनाओं के बीच क्रोध महसूस कर सकते हैं। विचार करें कि द्वंद्वयुद्ध करने का कोई सही तरीका नहीं है, इसलिए इसे आपके लिए सबसे स्वाभाविक लगता है।
  • इस समय के दौरान, यह सोचें कि यदि आप अपने पति से बचने के लिए संभव है, तो आप अपने दुःख को सुविधाजनक बना सकते हैं। अगर आप आमतौर पर इसे हर दिन देखते हैं तो काम करने के लिए एक नया तरीका ढूंढें फोटो एलबम या यादें जो आपको हर बार जब आप उन्हें देखते हैं, रोएं।
  • यह सलाह दी जाती है कि आप खुद को महसूस करने की अनुमति देते हैं कि आपको क्या महसूस करना है हालांकि, अपनी भावनाओं को अपने जीवन पर नियंत्रण न करें, ऐसा करने से आवेगी फैसले और कार्रवाई हो सकती है जिसके परिणामस्वरूप आप पछतावा कर सकते हैं, जैसे कि आपके पूर्व के घर जाने के लिए उसे इस फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए अनुरोध करें।
  • छल के दर्द के साथ डील शीर्षक छवि 3 चरण

    Video: पत्नी से परेशान पति ने जब बयां किया अपना दर्द

    3
    अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर चलो, जो आपकी सहायता करते हैं। तलाक के दौरान एक समर्थन नेटवर्क आवश्यक है उन लोगों के समर्थन का उपयोग करें या स्वीकार करें जो आप को घेरते हैं और आपसे प्यार करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुनने वाले विश्वासपात्रों को आपके सबसे अच्छे हितों को ध्यान में रखते हैं और वे केवल अपने पूर्व के बारे में गपशप करना या बुरी बातों में रुचि नहीं रखते हैं उन लोगों की खोज करें जो सकारात्मक प्रभाव डालते हैं जो आपको जीवन के बारे में एक स्वस्थ दृष्टिकोण देते हैं और आपको अच्छा निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • छल के दर्द के साथ डील शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    एक स्वस्थ तरीके से तनाव को प्रबंधित करें आपके जीवन की इस अवधि के दौरान, आप दवाओं, शराब या अन्य अस्वास्थ्यकर व्यवहारों का सहारा लेने के लिए मोहक हो सकते हैं। ऐसा लग सकता है कि ये पदार्थ या गतिविधियों ने आपकी भावनाओं को सुन्न कर दिया है, लेकिन यह सोचें कि यह केवल अस्थायी है। स्थिति से निपटने के लिए स्वस्थ तरीके ढूंढें और अपने मन में सुधार करें।
  • स्वस्थ मुकाबला करने के तरीकों में से कुछ उदाहरणों में एक मित्र को फोन करने में शामिल हो सकता है जब आप विशेष रूप से बुरे, कसरत, बाहर समय बिताने या एक शौक में शामिल हो या तनाव को कम करने और मन को शांत करने के लिए ध्यान लगाते हैं।
  • चित्र शीर्षक से डील विद द वेद ऑफ द वेक्वेर चरण 5
    5
    तलाक की प्रक्रिया के दौरान आपकी सहायता करने के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक पर जाएं आपके तलाक के दौरान एक परामर्शदाता या चिकित्सक सहायता का एक अमूल्य स्रोत हो सकता है। तर्कहीन विश्वास में मत आना कि बाहरी मदद मांगने का मतलब है कि आप कमजोर हैं। आपको किसी को आराम से बात करने और अपने जीवन में होने वाली सभी चीजों की प्रक्रिया करने की आवश्यकता है। एक पेशेवर आपको यह समझने में सहायता कर सकता है कि आप क्या महसूस कर रहे हैं और जब आप तैयार हैं, तो अपने जीवन के साथ आगे बढ़ने की योजना बनाएं।
  • भाग 2
    परिवर्तन से निपटना

    चित्र शीर्षक से डील विद द वेद ऑफ द वेक्चर चरण 6
    1
    एक डायरी लिखें तलाक के बारे में अपने विचारों और भावनाओं को उजागर करने के लिए जर्नल को ध्यान में रखना एक उपयोगी तरीका हो सकता है। आप जो सोच रहे हैं उसे लिखित रूप में लिखना आपकी भावनाओं को उतारने में मदद कर सकता है। क्या अधिक है, एक पत्रिका को रखने समस्याओं का समाधान करने का एक शानदार तरीका है।
    • अपनी जर्नल में लिखने वाली कुछ समस्याओं के समाधान के बारे में सोचने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आप ध्यान देते हैं कि आप इस बात से चिंतित हैं कि आप वित्तीय रूप से किस प्रकार प्रबंधन करेंगे, तो संभावित समाधानों में से कुछ को नौकरी मिल सकती है या वित्तीय सलाहकार से बात कर सकता है जो आपकी सहायता कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक से डील विद द वेद ऑफ द डिवॉर्गस चरण 7
    2

    Video: घरेलू हिंसा क्या है ?कैसे घरेलू हिंसा की धारा - 12 के तहत कानूनी कार्रवाई करें ?

    आध्यात्मिक रूप से कनेक्ट करें भगवान, एक उच्च शक्ति या ब्रह्मांड के साथ अपने रिश्ते को मजबूत करने या मजबूत करने से आपको दर्द और निराशा से निपटने में मदद मिल सकती है जिससे तलाक का कारण बनता है। एक आध्यात्मिक मानसिक स्थिति भी विश्वास में से एक है, इसलिए, आप अपने भविष्य के बारे में अधिक सकारात्मक महसूस कर सकते हैं।



  • छवि का शीर्षक तलाक के साथ डील शीर्षक 8 चरण
    3
    नई भूमिकाओं के लिए तैयार करें तलाक के कारण बहुत सी नई जिम्मेदारियां आ जाएंगी। चाहे कितनी देर तक आप शादी कर लेते हैं, आप शायद कई तरीकों से अपने पति या पत्नी का समर्थन करने आए हैं सबसे अच्छी बात यह है कि आप आगे बढ़ने के लिए जो भी करेंगे या जो ज़िम्मेदार नहीं होंगे उसके लिए आपको एक बड़ा बदलाव की उम्मीद है।
  • ऐसा होने की संभावना है कि आपके पति अक्सर अपने कपड़े पकड़े और धो लेंगे और अब आप एक परिपक्व और एकल व्यक्ति के रूप में इन कार्यों को करने के लिए सीखने की आवश्यकता का सामना करते हैं। दूसरी तरफ, आपका साथी आय का मुख्य स्रोत हो सकता था और तलाक आपको अपने कौशल का आकलन करना होगा, नौकरी पाने और अपनी आर्थिक सुरक्षा विकसित करना होगा।
  • छल के दर्द के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    बच्चों के लिए सबसे अच्छा क्या करें अनुसंधान ने बार-बार यह दिखाया है कि संयुक्त हिरासत, जिसमें बच्चे उनमें से एक के साथ रहने के बजाय माता-पिता दोनों के बीच समय को विभाजित कर सकते हैं, फ्रैक्चर परिवारों के बच्चों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। इन बच्चों को माता-पिता दोनों के द्वारा निरंतर देखभाल करने के द्वारा और अधिक सुरक्षित महसूस करते हैं, एक स्वस्थ उदाहरण का पालन कर सकते हैं और अधिक समस्या हल करने के कौशल विकसित कर सकते हैं।
  • बेशक, यह आपके मामले में सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है। यह निर्धारित करने के लिए कि आपके निजी परिस्थितियों के लिए कौन से व्यवस्था सबसे अच्छी है, अपने परिवार के वकील के साथ काम करें
  • यदि आप संयुक्त हिरासत के पक्ष में निर्णय लेते हैं, तो अपनी भावनाओं को बताने से बचें, अपने बच्चों की आवश्यकताओं के महत्व को मिटाने के लिए। बच्चों के लिए समान अनुशासनिक नियमों और रणनीतियों को अपनाने के लिए अपने पूर्व के साथ सुनने और संलग्न करने का प्रयास करें।
  • भाग 3
    तलाक के बाद अपनी जिंदगी फिर से बनाएं

    छद्म दर्द के साथ डील शीर्षक छवि 10 कदम
    1
    एक नियमित बनाएँ आपकी शादी का विघटन आपके विश्व को अपने सिर पर रख सकता है अपने जीवन के इस नए चरण के दौरान संरचना और परिचित के कुछ पहलू को बनाए रखने के लिए, एक नियमित अनुसूची का पालन करना महत्वपूर्ण है।
    • अपने एजेंडे से लड़कियों या निजी प्रशिक्षण सत्र के साथ लंबे समय से प्रतीक्षित रात्रि को न हटाएं। यदि आप इन गतिविधियों का आनंद लेते हैं और आशा करते हैं, तो सामान्यता बनाए रखने के लिए उनको जारी रखें।
  • छद्म दर्द के साथ डील शीर्षक छवि 11 कदम
    2
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें बाद में तलाक की अवधि एक सही समय है जो आप के बारे में सोचने के लिए और आगे बढ़ने के लिए जिस प्रकार का जीवन जीना चाहते हैं दुनिया को अब एक जोड़े के रूप में सामना करने की संभावना है, लेकिन आप अकेले ही मजेदार और डरावना हो सकते हैं। अपने अकेलेपन का लाभ उठाने के निर्णय को लक्ष्य बनाओ, जो आपको अपने आप को फिर से परिभाषित करने और अपने जीवन को जीने के लिए अनुमति देता है। अपनी प्रेरणा बढ़ाने के लिए हर हफ्ते एक छोटे से नया लक्ष्य निर्धारित करें
  • क्या आपने कभी कॉलेज खत्म करने और अपनी डिग्री प्राप्त करने का सपना देखा है? क्या आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या किसी अन्य देश की यात्रा करना चाहते हैं? कागज और पेंसिल के साथ बैठो और अपने भविष्य के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए एक कदम-दर-चरण योजना तैयार करें। साप्ताहिक साप्ताहिक लक्ष्य शैक्षिक संस्थानों की खोज या आपके पिछले विश्वविद्यालय रिकॉर्ड प्राप्त करने के लिए हो सकता है।
  • हालांकि, आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्यों और उन संभावनाओं के बारे में यथार्थवादी बनें जिन्हें आप उन्हें प्राप्त करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप एक नया कैरियर शुरू करने या कहीं और स्थानांतरित करने के बारे में सोचते हैं तो आप अपने बच्चों और किसी हिरासत के मुद्दों पर विचार करना चाह सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक तलाक के दर्द के साथ डील शीर्षक 12
    3
    नए जुनून खोजें अपने जीवन का पुनर्निर्माण और अपने आप को फिर से परिभाषित करने का एक और तरीका है कि नए हितों को ढूंढना एक तलाक अंत है और एक शुरुआत है। आगे बढ़ने में आपकी मदद करने के लिए एक नई पहचान स्थापित करना महत्वपूर्ण है। अगर आपके पास अब भी शौक है जो आपने अपने पति के साथ साझा किया है, यह ठीक है, लेकिन अपनी नई इच्छाओं को प्रतिबिंबित करने वाली नई गतिविधियों को ढूंढने का प्रयास करें।
  • क्या आप कभी भी मैराथन चलाने या दूसरी भाषा सीखना चाहते हैं? आगे बढ़ो! हो सकता है कि आप अपने पति या पत्नी के एलर्जी के कारण कभी भी पालतू नहीं पा सकें? यह एक आराध्य पिल्ला के लिए एक महान समय हो सकता है!
  • चित्र शीर्षक से डील विद द वेद ऑफ द वेक्चर 13 चरण
    4
    अपने रिक्त स्थान को फिर से परिभाषित करें जुदाई के बाद, आप इतने व्यस्त हो सकते हैं कि आप दिन-दर-दिन पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं कि आप अपने चारों ओर से बहुत कम ध्यान देते हैं। हालांकि, रुको और अपने चारों ओर देखो क्या आप एक ही व्यक्ति के रूप में अपने वर्तमान जीवन के स्थान को प्रतिबिंबित करते हैं या आप कुछ के रूप में अपनी पहचान को पकड़ रहे हैं? ध्यान रखें कि आपके रहने वाले रिक्त स्थान की उपस्थिति और आप कैसे महसूस करते हैं, अपने आप के पुनर्निर्माण में महत्वपूर्ण बिंदु हैं
  • आपके शारीरिक माहौल का आपके मनोदशा पर बड़ा असर हो सकता है, तनाव पैदा कर सकता है या कम हो सकता है और आपके व्यवहार या प्रेरणा को प्रभावित कर सकता है।
  • आपके स्थान को फिर से परिभाषित करने के लिए धन का निवेश करना आवश्यक नहीं है। ऐसी चीजें रखें जो आपको बुरा या दुखद महसूस करती हैं फर्नीचर बदलें। पर्दे को बदल दें ताकि अंतरिक्ष अधिक जलाया जाए या अधिक हवादार हो। अपने मनोदशा को बढ़ाने के लिए कुछ चमकदार रंग के कला टुकड़े या कालीन जोड़ें गैरेज से उस पेंट कनस्तर ले लो और दीवारों को ज़ोर से छानना
  • चित्र शीर्षक से डील विद द पेन ऑफ़ दिवार्ग चरण 14
    5
    अपनी नई रोमांटिक पहचान विकसित करने के लिए कुछ समय ले लो। आपके कहने से पहले डेटिंग के यांत्रिकी नाटकीय रूप से बदल सकते हैं "हाँ, मैं चाहता हूं"। एक नया गंभीर रोमांटिक रिश्ते शुरू करने से पहले अपनी इच्छाओं को जानने का प्रयास करें
  • एक बार जब आप जाने के लिए तैयार हों, तो उस व्यक्ति के साथ एक नियुक्ति का प्रयास करें जो आपकी नहीं है "टाइप" सामान्य नियुक्ति उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर रूढ़िवादी व्यवसाय समूह से संबंधित लोगों के साथ बाहर जाते हैं, तो उस व्यक्ति के साथ बाहर जाने की कोशिश करें जो उदार है और एक स्वतंत्र भावना है।
  • यदि आप चाहें, तो अकेले होना चुनते हैं और डेटिवेटिंग की दुनिया में डाइविंग से पहले स्वयं पर काम करते हैं। समाज कुछ दशक पहले की तुलना में बहुत अधिक एकल लोगों को स्वीकार करता है, इसलिए पार्टनर बनाने के लिए जल्दी करने की आवश्यकता महसूस न करें।
  • चेतावनी

    • ध्यान रखें कि दुखी या तलाक के बारे में बुरा लग रहा आम है। हालांकि, अगर आपकी भावनाओं को भविष्य में निराशा, चरम थकान, नींद की समस्याओं की भावना के लिए योगदान, भूख या आत्महत्या भावनाओं में परिवर्तन, हो सकता है आप एक डॉक्टर का दौरा करने के सत्यापित करें कि यह एक अवसाद नहीं है की जरूरत है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com