ekterya.com

यह तय करने के लिए कि आपके पास सिजेरियन सेक्शन होना चाहिए या नहीं

एक सिजेरियन जन्म देने की एक विधि है, जहां एक डॉक्टर ने मां में पेट की चीरा की है, उसके बाद बच्चे को हटाने के लिए गर्भाशय में एक चीरा का उपयोग किया जाता है। यह सर्जरी संयुक्त राज्य में काफी आम है, लेकिन जब तक यह पूरी तरह जरूरी नहीं है तब तक इसकी सिफारिश नहीं की जाती है। के बाद से सीजेरियन शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं शामिल है, यह भविष्य में योनि एक बच्चे को जन्म देने के लिए संज्ञाहरण, टांके, और दर्दनाक वसूली प्रक्रिया, संभव संक्रमण है, और शायद असमर्थता के साथ कुछ जोखिम शामिल है। हालांकि, कई मामलों में डॉक्टर मां और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए सिजेरियन की सिफारिश करते हैं अगर आप सिजेरियन होने पर विचार कर रहे हैं, तो निम्न जानकारी पर विचार करें ताकि आप और आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा निर्णय कर सकें।

चरणों

चित्र शीर्षक है कि क्या एक सी अनुभाग है चाहे चरण 1
1

Video: सीजर डिलेवरी के बाद ध्यान दें, विशेष खान-पान का

अपनी परिस्थिति या अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ अपनी स्थिति पर चर्चा करें ज्यादातर महिलाओं के लिए, योनि जन्म जन्म देने के लिए इष्टतम विधि है। ज्यादातर डॉक्टर प्राकृतिक जन्म की सिफारिश करते हैं क्योंकि यह बच्चे को लंबे समय तक गर्भावस्था की अवधि की अनुमति देता है और मां में वसूली का समय कम करता है। हालांकि, यदि आप निम्न में से किसी भी परिस्थिति में हैं, तो आपको सिझेरीयन अनुभाग का निर्णय करना पड़ सकता है।
  • यदि आपका बच्चा प्राकृतिक प्रसव के दौरान एक कठिन स्थिति में है, जब बच्चा अपने पैर या नीचे सबसे पहले रखता है, तो आपका डिलीवरी अधिक कठिन, अधिक जटिल और अधिक जटिल हो सकती है, जिससे दोनों के घायल हो गए हैं यदि ऐसा होता है, तो आपको अपने बच्चे से सुरक्षित रूप से अपने बच्चे को जन्म देने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से चर्चा करनी चाहिए। कुछ मामलों में, बच्चों को सुरक्षित तरीके से बाहर निकालने के लिए सिजेरियन अनुभाग आवश्यक है।
  • शिशु के सामने गर्भाशय ग्रीवा के सामने नाभि गर्दन या आंशिक रूप से उलटा हो गया है यदि नालिका को संकुचन के कारण संकुचित किया गया है या डिलीवरी के दौरान बच्चे के गर्दन के आसपास है, तो शल्यक्रिया अनुभाग में जितनी जल्दी हो सके पर्याप्त ऑक्सीजन होना जरूरी होगा।
  • यदि आपके पास जुड़वा, तीन या अधिक हैं कई मामलों में, भले ही आप पहले से ही अपना पहला बच्चा योनि में हो, दूसरे बच्चों के लिए जटिल डिलीवरी के जोखिम बढ़ जाते हैं। कई मामलों में जुड़वा बच्चों के मामले में कम से कम एक बच्चा एक असामान्य स्थिति में है, जिससे बच्चे की सुरक्षा के लिए सिजेरियन सेक्शन आवश्यक हो। एक से अधिक बच्चे के लिए योनि वितरण संभव है।
  • यदि प्लेसेंटा के साथ कोई समस्या है या यदि आपकी डिलीवरी अच्छी तरह से प्रगति नहीं कर रही है कुछ मामलों में, प्रसव से पहले प्लेसेंटा को अलग किया जा सकता है या गर्भाशय ग्रीवा को कवर किया जा सकता है, इन मामलों में सिजेरियन सेक्शन बच्चे के लिए सबसे सुरक्षित विकल्प होगा। वैकल्पिक रूप से, यदि आपके पास प्राकृतिक जन्म हो रहा है और बहुत कम फैलाव के साथ या बिना प्रगति के कई नियमित और मजबूत संकुचन हो चुके हैं, तो सिजेरियन अनुभाग दोनों की सुरक्षा को बनाए रखने का एकमात्र विकल्प हो सकता है।
  • यदि आपके पास पिछले सिजेरियन था कुछ मामलों में, सिजेरियन ऐसे तरीके से किया जाता है और सूख जाता है कि योनि वितरण होना असंभव है, क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है और दुर्भावनापूर्ण हो सकता है। यदि आपके पास सिजेरियन सेक्शन होता है, तो आपका डॉक्टर आपकी सुरक्षा के लिए दूसरे सिजेरियन की सिफारिश कर सकता है हालांकि, ऐसे मामले हैं जिनमें कुछ महिलाओं को सिजेरियन होने के बाद योनि डिलीवरी मिली थी।
  • यदि आपके पास उच्च रक्तचाप है और इसे नियंत्रित नहीं किया जाता है, गर्भावधि मधुमेह, हृदय रोग या अन्य गंभीर चिकित्सा स्थिति। ऐसी स्थितियां आपको और आपके बच्चे को खतरे में डाल सकती हैं, और प्रसव के दौरान खतरनाक जटिलताओं के जोखिम को कम करने के लिए आपका डॉक्टर सिजेरियन सेक्शन की सिफारिश कर सकता है। कई डॉक्टरों का मानना ​​है कि जब सिजेरियन किया जाता है, तब श्रम को नियंत्रित और प्रत्यक्ष करना आसान होता है, और ऐसा होने की संभावना है कि आप नियत तारीख से पहले अपने सिजेरियन सेक्शन का समय निर्धारित करते हैं। यदि संभव हो तो, डॉक्टर काम करने के लिए काम शुरू करने तक प्रतीक्षा कर सकते हैं, लेकिन यदि आपकी स्थिति गंभीर है तो आप आपातकालीन सिजेरियन सेक्शन की सिफारिश कर सकते हैं।
  • यदि आपके बच्चे को हाइड्रोसेफालेस (मस्तिष्क में बहुत अधिक तरल पदार्थ) जैसी एक गंभीर चिकित्सा स्थिति है, यदि आपका डॉक्टर सोचता है कि आपका बच्चा एक चिकित्सा स्थिति के लिए योनि वितरण का समर्थन नहीं करेगा, तो सिजेरियन सेक्शन सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। इसी तरह, यदि आपके बच्चे के सिर को जन्म नहर के माध्यम से जाना बहुत बड़ा है, तो आपका डॉक्टर सिजेरियन सेक्शन की सिफारिश कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक क्या तय है कि क्या कोई सी अनुभाग है चरण 2
    2
    आपको सिजेरियन डिलीवरी के जोखिमों को जानना चाहिए। इससे पहले कि आप तय करें कि आपके पास सिजेरियन सेक्शन होना चाहिए, खासकर यदि यह मेडिकल स्थिति के लिए कोई निर्णय नहीं है, तो आपको इस ऑपरेशन से जुड़े जोखिमों को जानना चाहिए।
  • कुछ मामलों में, शिशुओं को सीज़ेरियन सेक्शन के माध्यम से दिया गया है, अस्थायी साँस लेने में समस्याएं हैं I गर्भावस्था के 39 हफ्तों से पहले सीज़ेरियन सेक्शन में पैदा हुए बच्चों में उनके फेफड़ों के विकास से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं या क्योंकि वे समय से पहले हैं, जो उनके श्वास में समस्याएं उत्पन्न होती हैं
  • शायद ही, शिशु की त्वचा को सर्जिकल उपकरण द्वारा हटाया जा सकता है, हालांकि इन घटनाओं में शायद ही कभी होता है।
  • आपके गर्भाशय या इसके झिल्ली सूजन या संक्रमित हो सकते हैं। इसका आमतौर पर एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जाता है सिजेरियन सेक्शन के दौरान आप बहुत सारे खून भी खो सकते हैं, लेकिन आम तौर पर आपको रक्त आधान की ज़रूरत नहीं होगी।
  • आपके पास संज्ञाहरण के प्रति प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो सकती है कुछ महिलाएं संज्ञाहरण से एलर्जी होती हैं या दवाओं से साइड इफेक्ट्स से पीड़ित होती हैं। यदि आपके पास संज्ञाहरण के प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो गई है, तो संभवतः आप संभवतः सिजेरियन से बचना चाहते हैं।
  • आप रक्त के थक्के विकसित कर सकते हैं चिकित्सा टीम खून के थक्कों को रोकने की कोशिश करेगी, लेकिन कुछ मामलों में ये एक पैर या आंतरिक अंगों में, मस्तिष्क में भी स्थित हो सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो आपका जीवन खतरे में हो सकता है।
  • सर्जरी से आपको संक्रमण हो सकता है या कुछ नुकसान हो सकता है कुछ मामलों में, सिजेरियन के कारण आपके अंगों को कुछ प्रकार की क्षति हो सकती है, और आपको क्षति की मरम्मत के लिए भविष्य में एक और सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। किसी भी सर्जरी के साथ, चीरा साइट और टायर पर संक्रमण के जोखिम भी हैं
  • यह संभव है कि आपको भविष्य की गर्भधारण में एक और सी-सेक्शन की आवश्यकता होगी। सिजेरियन सेक्शन होने से आपको भविष्य में गर्भधारण की जटिलताओं का सामना करना पड़ता है, जैसे कि प्लेसेंटा प्रिविया, गर्भाशय में टूटना, और अत्यधिक रक्तस्राव, यह सब आपको दूसरे सिजेरियन सेक्शन में जमा करना पड़ सकता है



  • चित्र शीर्षक क्या तय है कि क्या कोई सी अनुभाग है चरण 3
    3
    यदि संभव हो, तो डिलीवरी से पहले एक निर्णय करें।
  • अगर आपकी डिलीवरी की सहायता किसी भागीदार, मित्र या रिश्तेदार द्वारा की जाएगी, तो आपको अपने फैसले से पहले सूचित करना सुनिश्चित करें, ताकि आपका वितरण शुरू हो जाने के बाद यह आपकी सहायता कर सके।
  • अपनी डिलीवरी शुरू होने से पहले मेडिकल टीम को अपना निर्णय सुनाएं और आप अस्पताल या मातृत्व केंद्र में आने के बाद इसकी पुष्टि करें। कुछ मामलों में, आपके स्वास्थ्य और आपके बच्चे के लिए सिजेरियन अनुभाग आवश्यक है, लेकिन यदि आप योनि वितरण करना पसंद करते हैं, तो मातृत्व टीम को जानिए।
  • यदि आपके पास एक उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था है, तो संभव है कि यदि आप सिजेरियन का समय निर्धारित करते हैं, तो आपकी चिंता कम हो जाएगी ताकि आप अपने स्वास्थ्य और अपने बच्चे के संबंध में अपने आप को इस ऑपरेशन से क्या उम्मीद कर सकें, इस बारे में सूचित कर सकें।
  • डिलीवरी की तिथि शेड्यूल करने से पहले अपने प्रसवोत्तर के साथ योनि डिलीवरी और सीज़रीयन अनुभाग दोनों पर चर्चा करें। यह आपको प्रश्न पूछने और अपनी स्थिति के लिए आपकी सलाह के लिए पर्याप्त समय प्रदान करेगा। अगर आपका डॉक्टर सिजेरियन सेक्शन की सिफारिश करता है, तो प्रक्रिया से पहले अव्यवस्था और संचार की कमी से बचने के लिए पहले से संभवतः खुद को शिक्षित करना बेहतर है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपनी पसंद के चिकित्सक द्वारा भाग लेंगे, आप किसी विशेष दिन पर ऑपरेशन को शेड्यूल भी कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • ज्यादातर महिलाओं को योनि वितरण से सिजेरियन से उबरने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है। यदि आप एक सीजेरियन करने का फैसला करते हैं, तो आप और अधिक आराम समय काम पर, अपने बच्चे और अन्य बच्चों के लिए कुछ अतिरिक्त मदद की देखभाल की जरूरत है और जब तक आप पूरी तरह से ठीक है घर का काम के साथ मदद कर सकता है।
    • यदि आप वाकई योनि डिलीवरी चाहते हैं लेकिन दोनों की सुरक्षा के लिए सिजेरियन सेक्शन समाप्त करना है, तो याद रखें कि सिजेरियन होने का मतलब यह नहीं है कि आप किसी भी तरह से नाकाम रहे हैं। जब प्रक्रिया आवश्यक है, तो आप सबसे चतुर चीज चिकित्सा सलाह का पालन कर सकते हैं ताकि आप एक स्वस्थ मां बन सकें और अपने बच्चे की देखभाल करने में सक्षम हो, चाहे आपने जन्म क्यों दिया हो।

    Video: C-Section Delivery: सीजेरियन के बाद कितने दिन बाद नहाऐं मां |Boldsky

    चेतावनी

    • सुविधा के लिए सिजेरियन सेक्शन को शेड्यूल करना उचित नहीं है, खासकर यदि आपने अपनी नियत तारीख से पहले एक तारीख का चयन किया है। अगर आपको लगता है कि आपका डॉक्टर आपको आपकी सुविधा के लिए सिजेरियन के लिए दबाव डालने पर दबाव डालता है, तो एक नई प्रसूति-विशेषज्ञ से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com