ekterya.com

रात के दौरान स्तनपान कैसे रोकें

कई अलग-अलग कारण हैं क्योंकि माता-पिता रात में अपने बच्चों को छोड़ देते हैं। कभी-कभी, माँ को अपने बच्चे को चिकित्सा कारणों से छुड़ाना पड़ता है या रात में उसे सोने के लिए उत्तेजित करना पड़ता है। कारणों के बावजूद, रात में एक बच्चे को धीरे-धीरे दूध पिलाना मुश्किल हो सकता है, मां और बच्चे दोनों के लिए यह धैर्य रखें और याद रखना महत्वपूर्ण है कि स्तनपान केवल बच्चे के पोषण के बारे में नहीं है, यह उसके लिए भी आराम का स्रोत है

चरणों

भाग 1
अपने दिन की नियमितता समायोजित करें

नाईट पर स्टॉप ब्रेस्टफेडिंग शीर्षक शीर्षक वाली छवि 4
1
जांच करें और सलाह मांगें कई महिलाएं अपने बच्चों को रात में छुड़ाना शुरू कर देती हैं, जब वे लगभग छह महीने का हो, लेकिन दूसरों ने इसे अलग-अलग कारणों से जल्दी या बाद में किया। पिताजी के बारे में किताबें पढ़ना शुरू करें, डॉक्टर से बात करें, इंटरनेट पर जानकारी तलाशें और रात में अपने बच्चे को स्तनपान रोकने के बारे में अपने परिवार और दोस्तों से बात करें सभी बच्चे अलग हैं और रात में स्तनपान रोकने के कई तरीके हैं यह आलेख आपको यह जानने का विचार देगा कि क्या होने की उम्मीद है!
  • स्तनपान वाला चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    उसे दिन के दौरान और अधिक स्तनपान कराएं। आप पोषक तत्वों की ज़रूरत के बिना रात में दूध देने के लिए दिन के दौरान अधिक स्तनपान करना शुरू करते हैं। अगर आप आमतौर पर हर तीन घंटे स्तनपान करते हैं तो हर दो घंटे स्तनपान शुरू करें इससे दिन के दौरान आपके पेट को भरने में मदद मिलेगी और आपकी रात्रि भूख कम हो जाएगी
  • रात में स्तनपान रोकें शीर्षक चरण 11
    3
    दिन के स्तनपान सत्रों के दौरान विकर्षण को कम करता है कुछ बच्चों को रात में स्तनपान करने की आवश्यकता होती है क्योंकि वे दिन के लैक्टेशन सत्रों में विचलित होते हैं और पर्याप्त दूध नहीं पीते हैं यहां तक ​​कि अध्ययनों से पता चला है कि छह महीने से अधिक उम्र के बच्चे रात में अपने दैनिक भोजन का 25% का उपयोग करते हैं क्योंकि वे दिन के लैक्टेशन सत्रों में विचलित होते हैं। रात्रि विक्रय को कम करने के लिए कुछ सुझाव इस प्रकार हैं:
  • उसे दरवाज़े के साथ एक शांत, अंधेरे कमरे में स्तनपान कराएं और अंधा बंद करें।
  • अगर आपके घर में बड़े बच्चे या पालतू जानवर हैं, तो सुनिश्चित करें कि जब आप स्तनपान करते हैं तो वे कमरे में नहीं हैं
  • झूठ बोलने पर स्तनपान करने की कोशिश करें - यह दोनों बच्चे और आप दोनों के लिए एक अधिक आरामदायक स्थिति हो सकती है।
  • उसे चुप्पी में स्तनपान कर दें या उसे शांत और आराम से स्वर में बात करें।
  • स्तनपान चरण 8 में शीर्षक वाली छवि
    4
    भूख संकेतों को देखो यह महत्वपूर्ण है कि आप संकेतों पर ध्यान दें कि आपका बच्चा तब दे सकता है जब वह दिन के दौरान आपको उसे खाने की संख्या में वृद्धि करने के लिए भूख लगी है। कई लैक्टेशन विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि यदि बच्चा स्तन से दूर जाता है, तो यह आवश्यक नहीं है कि उसने भोजन पूरा कर लिया है। यह सोचने के बजाय कि आपके बच्चे ने स्तनपान समाप्त कर दिया है, इसे सुनिश्चित करने के लिए इसे और अधिक बार अपनी छाती में लाने का प्रयास करें।
  • इमेज का शीर्षक रात में स्तनपान रोकने के चरण 12
    5
    ठोस आहार देने के लिए शुरू करें आमतौर पर छह महीने के दौरान शिशु के आहार में ठोस खाद्य पदार्थ पेश करने की सिफारिश की जाती है, जो तब भी होती है जब माताओं ने अपने बच्चों को छोड़ना शुरू कर दिया हो अपने बच्चे की उम्र के आधार पर, आप एक फार्मूला बोतल या ठोस खाद्य पदार्थों के साथ एक स्तनपान सत्र की जगह लेना शुरू कर सकते हैं। हालांकि, रात में ऐसा करने की कोशिश न करें क्योंकि स्तन के दूध के अलावा उत्पादों को पचाने से गैस और असुविधा हो सकती है, जिससे आप रात भर जागते रह सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्तनपान चरण 6
    6
    उसे सोने के समय से पहले घंटों में स्तनपान करने के लिए अक्सर दे दो। अपने बच्चे को अंधेरे होने के लिए हर एक या दो घंटे स्तनपान दें यह आपके पेट को दूध और पोषक तत्वों से भरने में मदद करेगा, और आमतौर पर इससे आपको नींद आना होगा। यह भी सिफारिश की जाती है कि आप इन घंटों के दौरान केवल वसा वाले उच्च वसा वाले दूध पाने के लिए स्तनपान करें, इससे आपको भूख लगी रहती है इससे पहले कि आप फिर से जीवित रहें।
  • भाग 2
    रात में स्तनपान रोकें

    गेट अ बेबी टू स्लीप चरण 26
    1
    सोने के लिए जल्दी तैयार हो जाओ यह विरोधाभासी लग सकता है, लेकिन बहुत से बच्चों को नींद आ रही है अगर वे बहुत थक गए हैं। ऐसे संकेतों की जांच करें कि आपका बच्चा नींद में है और जल्दी तैयार हो जाना शुरू करें आरामदायक कपड़े रखो ताकि आपके पास बहुत अधिक गर्मी या बहुत ठंडा न हो और रात के डायपर के लिए डायपर बदल दें। सुनिश्चित करें कि आप इस समय के दौरान वातावरण शांत और आराम रखेंगे। कुछ लक्षण जो आपके बच्चे नींद में हैं:
    • औसत समन्वय का नुकसान
    • yawns
    • आंखों या नाक पर रगड़ना
    • खींच कान या बाल
    • नखरे या शिकायतें
  • स्तनपान के चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    इससे पहले कि आप सोने के लिए जाने से पहले इसे एक अंतिम बार फ़ीड करें सो जाने से पहले उसे स्तनपान दे दो, हालांकि वह पहले से ही सो रही है। यह आम तौर पर उस समय के बीच दिया जाता है जब आप बच्चे को नींद लेते हैं और जब वह गहराई में सो जाता है और आप उसे अपने पालना में डालते हैं एक बार पिछली बार स्तनपान करना जब आप इसे अपनी बाहों में पकड़ रहे हों या बच्चा बैठे तो अपना पेट भर जाएगा और फिर से बढ़ने से पहले आप कितने समय तक सो सकते हैं।
  • नाइट स्टेप 18 में स्तनपान रोकें शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: सैक्स करते समय बड़े स्तन के साथ कैसे मज़े लिए जाय | Bade Stan Se Kaise Kare Maze | DR KK Health Tips




    इसे अन्य रात के सांत्वनाओं के साथ मिलें। एक बच्चा नहीं करता है आधी रात को खिलाया जाना चाहिए, लेकिन वह रात के मध्य में खिलाया जाना चाहता है, खासकर यदि आप अपने आहार में ठोस आहार शामिल करना शुरू कर चुके हैं आपका बच्चा चाहता है कि आप उसे पकड़ लें और उसे चट्टान करें ताकि वह खाने से ज्यादा सोए, इसलिए वह उसे खिलाने के अलावा अन्य प्रकार के आराम का उपयोग करने की कोशिश करता है।
  • यदि आपके पास एक साझेदार है, तो उसे सोने के समय के लिए नियमित में शामिल करें। अपने साथी को सोते हुए बच्चे को सोने के लिए सोते हुए उसे आप के अलावा किसी और के साथ नींद और आराम करने में मदद मिलेगी
  • इसे एक बोतल के साथ फ़ीड करें जिसमें पानी के कुछ औंस शामिल हैं।
  • उसे चूसने के लिए एक शांतिपूर्ण दीजिए चूषण आंदोलन बच्चों के लिए अत्यंत आरामदायक है, भले ही वे ऐसा करते समय दूध न मिलें।
  • उसे टेडी बियर की तरह एक आराम की वस्तु दें
  • एक नवजात चरण 5 के साथ सह नींद का शीर्षक छवि
    4
    अपने स्तनों को कम उपलब्ध कराएं अपने कपड़े का उपयोग करना जरूरी है ताकि उसे स्तनपान करने की इच्छा से उसे रोकने के लिए रात के बीच में आराम मिल जाए। ऐसे कपड़ों को पहनें जो कवर होते हैं और जब आप उन्हें आराम देते हैं तो आप अपने स्तनों तक पहुंचने में मुश्किल बनाते हैं। यदि आपका बच्चा निपल को जल्दी से नहीं मिल सकता है, तो वह सबसे अधिक बार फिर सो जाएगा
  • Video: स्तनपान बंद करवाने का सही समय और तरीका | When to stop breast feeding your baby

    रात में स्तनपान रोकें शीर्षक चरण 15
    5
    सोने की व्यवस्था के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करने का प्रयास करें कभी-कभी बच्चे और मां के बीच की दूरी रात में उनके जागने के पैटर्न को प्रभावित कर सकती है। अगर आपके बच्चे को अभी भी अन्य तकनीकों के साथ रात में खाना नहीं खाने में कठिनाई हो रही है, तो आप अपने बच्चे के लिए काम करने वाले और आपके लिए काम करने तक एक दूसरे को सोने के लिए अन्य व्यवस्था करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • पूर्ण-समय सह-सोते हुए, जब बच्चा आपके पास बिस्तर पर सोता है
  • अंशकालिक सह-सोते हुए, जब बच्चा अपनी पालना में सोता है, जब तक कि वह पहली बार रात में जागता नहीं है और फिर अगले दिन तक सोता है।
  • अलग-अलग बेड में सो रही एक अच्छा विकल्प है यदि आप अपने बच्चे के समान बिस्तर पर नींद नहीं सो रहे हैं या अगर आप सह-नींद की कोशिश कर रहे हैं और आप में से न सोया है। बिस्तर पर पलंग पर बिस्तर पर एक बिस्तर में बच्चे को रखकर या बिस्तर के बगल में कम रेलिंग के साथ पालना डालकर सोएं।
  • लैटेट चरण 1 नामक छवि
    6
    धीरज रखो यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि रात भर सो रही एक विकास मील का पत्थर है जो अलग-अलग बच्चे अलग-अलग समय पर पहुंचेंगे। रात में एक बच्चा नर्सिंग रोकना समय लगेगा और बहुत कुछ धैर्य। जितनी बार संभव हो अपने दिन और रात के दिनचर्या का पालन करें और आप कुछ बिंदु पर परिणाम देखना शुरू कर देंगे!
  • भाग 3
    अपना ख्याल रखना

    डील विद ए ब्रेक अप चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    जब आप रात में स्तनपान रोक देते हैं तो आपको भावनाओं का मिश्रण महसूस करने के लिए तैयार रहना चाहिए। आप अपने जीवन के एक अध्याय को एक साथ बंद करने जा रहे हैं, और यह आपको उदासी के कुछ भावनाओं के लिए प्रेरित कर सकता है। अपने बच्चे को रात में दूध पिलाने से परेशान किया जा रहा है, जिससे आप उसे अनुभव करने के लिए दोषी महसूस कर सकते हैं। परिवर्तन होने पर आपको समय-समय पर निराश, परेशान और दुःखी महसूस करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • नाइट स्टेप 21 में रात का स्तनपान रोकने वाला इमेज
    2
    दूध के नलिकाएं भरा होने से रोकने के लिए अपने स्तनों को मालिश करें। जब आप कम बार स्तनपान करते हैं, तो यह आपके स्तनों को धीरे-धीरे मालिश करने से रोकता है। धीरे-धीरे और धीरे-धीरे स्तन के पूरे क्षेत्र को एक दिन में कम से कम एक बार परिपत्र आंदोलनों के साथ मालिश करें। ऐसा होने की संभावना है कि आपके पास एक अवरुद्ध स्तन वाहिनी है और यदि आप किसी भी गांठ या उन क्षेत्रों को देखते या महसूस करते हैं जो परेशान हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक रात में स्तनपान रोकना चरण 22
    3
    रात में अपने स्तनों से अतिरिक्त दूध निकालें अपने स्तनों से अतिरिक्त दूध निकालने की कोशिश करें जो आपके बच्चे के रात के भोजन के बाद रहता है यदि आपके स्तन गर्भवती हो जाते हैं या रात के दौरान काफी दूध गिरता है सुनिश्चित करें कि आप केवल पर्याप्त दूध निकालने के लिए आपको असहज महसूस करने से रोकते हैं। बहुत सारे दूध निकालने से आपके शरीर को नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति करने में और भी अधिक उत्पादन होगा।
  • नाइट स्टेप 24 में स्टेस्ट ब्रेस्टिंग नामक छवि का शीर्षक
    4
    आराम से पोशाक एक फर्म ब्रा का उपयोग करें जो सोने के लिए अच्छी तरह फिट बैठता है इस तरह, आप किसी भी परेशानी से बचें जो रात के दौरान हो सकती है सोते समय तार के छल्ले के साथ ब्रा का उपयोग करने से बचें, लेकिन यह भी सुनिश्चित करें कि आप पहनने वाली ब्राह्मण आपको कुछ समर्थन देने के लिए पर्याप्त है। अगर रात के दौरान दूध का रिसाव एक समस्या बन जाता है, तो आपको अधिक सुरक्षा देने के लिए कुछ स्तनपान पैड रखें।
  • नौकरी चरण 9 के लिए साक्षात्कार शीर्षक वाली छवि
    5
    जब आप कर सकते हैं तब सो जाओ रात को अपने बच्चे को स्तनपान रोकना आपको और अधिक सोता में मदद करता है, लेकिन इन अवधि के दौरान आपको और भी सोने में मदद करता है। यह उतना ही महत्वपूर्ण है, यहां तक ​​कि कुछ अध्ययन भी हैं जो माताओं और प्रसवोत्तर अवसाद में नींद की कमी के बीच संबंध को दर्शाते हैं। सुनिश्चित करें कि आप नींद में जाते हैं जैसे ही आप रात को अपने पालना में बच्चे को अपनी नींद को अधिकतम करने के लिए रख देते हैं। सोने के लिए अधिक घंटों का आनंद लें!
  • चेतावनी

    • अपने डॉक्टर से संपर्क करें यदि स्तन नलिका लाल हो जाती है या स्पर्श को गर्म महसूस करता है क्योंकि इसका अर्थ हो सकता है कि यह संक्रमित है। मस्तिष्कशोथ, स्तन में संक्रमण, उचित इलाज किया जाना चाहिए, या यह गंभीर दर्द, स्तनपान करने में कठिनाई, और अन्य जटिलताओं के कारण हो सकता है
    • जब आप अपने बच्चे के स्तनपान को रोकते हैं, तो आप के लिए यह थोड़ा उदास या उदासीन लग रहा है। हालांकि, अगर इन भावनाओं को तेज और एक हफ्ते से अधिक के लिए एक अवसाद या आखिरी हो गई है, तो आपको एक पेशेवर से बात करनी चाहिए चिकित्सक को यह निर्धारित करें कि अवसाद के इलाज के लिए अधिक देखभाल की आवश्यकता है या नहीं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com