ekterya.com

स्तनपान पैड का उपयोग कैसे करें

एक नर्सिंग तकिया विशेष रूप से नर्सिंग मां के लिए डिज़ाइन किया गया एक तकिया है स्तनपान पैड विभिन्न शैलियों और डिजाइनों में आते हैं और स्तनपान कराने के दौरान आपको सही स्थिति में अपने बच्चे को पकड़ने में मदद करने के लिए किया जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका बच्चा आपकी रीढ़ की हड्डी पर दबाव को दूर करने के लिए सही स्थिति में है, स्तनपान पैड का उपयोग करना सीखें।

चरणों

विधि 1

एक स्तनपान पैड चुनें
एक स्तन प्रजनन तकिया चरण 1 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र

Video: गाय भैंस मे थनैला रोग का घरेलू उपचार / mastitis Treatment in cow and Buffalo

1
विचार करें कि आप कब तक स्तनपान करेंगे एक स्तनपान तकिया किसी भी तरह दीर्घकालिक निवेश है। यदि आप इसे का आनंद लेते हैं और यह आपके और आपके बच्चे के लिए अच्छी तरह से काम करता है, तो आप तकिये का उपयोग तब तक करेंगे जब तक आप स्तनपान खत्म नहीं कर लेते। जब आप अपना कुशन चुनते हैं तो इसे ध्यान में रखें
  • कुछ मां केवल 3 से 4 महीने के बीच स्तनपान करते हैं इस मामले में, आपको तकिया की लंबाई और आकार के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है। उस उम्र के रेंज में एक बच्चा सबसे अधिक स्तनपान पैड पर ज्यादा परेशानी के बिना फिट होना चाहिए।
  • कुछ महिलाएं अब स्तनपान करना पसंद करती हैं यदि आप कुछ महीनों के बजाय कुछ सालों तक अपने बच्चे को स्तनपान करने का इरादा रखते हैं, तो एक बड़े आकार के तकिये के लिए विकल्प चुन सकते हैं जो एक बड़े बच्चे को सहायता कर सकता है। हालांकि, जैसा कि एक बच्चा बढ़ता है, वह अपने सिर को उठा सकता है और अपने मोटर कार्यों को अधिक आसानी से नियंत्रित कर सकता है।
  • एक स्तनपान दूध पिलो चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    तकिया के आकार का विश्लेषण करें और यदि यह आपको फिट बैठता है स्तनपान पैड चुनने पर आपका बच्चा एकमात्र कारक नहीं है आपको यह भी सुनिश्चित करने के लिए अपने स्वयं के आकार और आकृति को ध्यान में रखना चाहिए कि स्तनपान कुशन आपके शरीर को फिट बैठता है।
  • कई नर्सिंग पैड को अपने धड़ के चारों ओर एक पट्टा के साथ संलग्न करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है ताकि जब आप स्तनपान कर लेते हों तो शिशु बच्चे के सिर और गर्दन को पकड़ सकता है। एक तकिया चुनने का प्रयास करें जो आपके पेट के बाद जन्म के तुरंत बाद फिट हो। यह 5 से 6 महीने की गर्भावस्था के साथ अपने आप को कल्पना करने के लिए उपयोगी है, क्योंकि यह आपके आकार की आवश्यकता का एक अच्छा संकेतक है।
  • लैक्टेशन कुशन विभिन्न रूपों में आते हैं: "सी" के रूप में, "ओ" के रूप में और एक वर्धमान के रूप में। "सी" आकार आम तौर पर सबसे सार्वभौमिक रूप है और आम तौर पर पर्याप्त बांह की सहायता प्रदान करते हुए अधिकांश शरीर प्रकार फिट होते हैं।
  • ओ-आकार के कुशन शरीर के चारों ओर लपेटते हैं, जो अच्छा हो सकता है अगर आपको जटिलताओं या सिजेरियन सेक्शन के कारण गर्भावस्था के बाद अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता होती है।
  • वर्धमान आकार आपके शरीर की तरफ लपेटने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। वे छोटे महिलाओं के लिए भी काम नहीं कर सकते क्योंकि पक्षों की कुर्सी, सोफा या जहां कहीं भी बैठे हैं, के पीछे हो सकता है। कुछ अर्द्धचंद्र के आकार के कुशन, हालांकि, समायोज्य होते हैं और विभिन्न आकारों में फिट होने के लिए हेरफेर किया जा सकता है।
  • एक स्तन छाती तकिया चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    तय करें कि आप टेदर पट्टियाँ चाहते हैं बन्धन पट्टियाँ नर्सिंग पैड के लिए एक लोकप्रिय अतिरिक्त हैं। वे पट्टियाँ हैं जो जकड़ें हैं और यह आपके शरीर के आस-पास तकिये के करीब होने की अनुमति देती हैं।
  • पट्टियों को पकड़ने का मुख्य लाभ यह है कि वे कुशन सुरक्षित रखें। इससे स्तनपान कम हानिकारक होता है आप अपने शरीर के करीब बच्चे को लाने के लिए पट्टियाँ भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • बन्धन बेल्टों की सबसे बड़ी कमी उन्हें बन्धन और कठिनाई की कठिनाई है। स्तनपान अप्रत्याशित है। आपके बच्चे को समस्या हो सकती है, जैसे थूकना अन्य बच्चों या पालतू जानवरों को ध्यान की आवश्यकता हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप आपको एक पल के लिए स्तनपान रोकने की जरूरत होती है। पट्टियों की उपस्थिति उत्पन्न हो सकती है जो किसी भी समस्या के लिए आपके प्रतिक्रिया समय देरी कर सकते हैं।
  • एक स्तनपान दूध पिलो चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4

    Video: दुधारू पशुओं में थनैला रोग का नियंत्रण

    सुनिश्चित करें कि यह साफ करना आसान है नर्सिंग पैड आसानी से गंदे हो जाते हैं। शिशुओं को थूकना या अन्य दुर्घटनाएं हैं जो छुट्टी छोड़ने के लिए बनी हुई हैं एक तकिया ढूंढें जो साफ करने में आसान है
  • सबसे आसान-से-साफ नर्सिंग पैड में कवर किया जा सकता है जिसे हटाया जा सकता है और फिर मशीन धोया और सूखे।
  • कुछ नर्सिंग पैड फोम आवेषण के साथ आते हैं जो हाथ से धोया जा सकता है और फिर सूखे तक फैल सकता है।
  • आपके गद्दी को साफ करने के लिए आसानी से उपयोग की जाने वाली सामग्रियों का उपयोग किया जाता है कभी-कभी, साफ-सफाई के लिए जैविक सामग्री कठिन हो सकती है हालांकि, यदि आप कीटनाशक-मुक्त भराव और कपड़ों के साथ अधिक सहज महसूस करते हैं, तो ध्यान रखें कि आपको अपने कुशन को हाथ धोने के लिए अधिक समय लेना पड़ सकता है
  • विधि 2

    अपने बच्चे को एक स्तनपान पैड के साथ फ़ीड करें
    एक स्तन प्रजनन तकिया चरण 5 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    तय करें कि आप अपने बच्चे को खिलाने के दौरान कैसे बैठेंगे जिस तरह से आप तकिये का उपयोग करते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि स्तनपान कराने के दौरान आप अपने शरीर की स्थिति कैसे बनाते हैं। ऐसी स्थिति चुनें, जो आपको और आपके बच्चे को अधिकतम आराम प्रदान करती है।
    • कुछ महिलाओं को झूठ बोल रही है जबकि स्तनपान करना चुनते हैं आप अपने बच्चे को छाती या पेट पर रखकर उसे गले लगा सकते हैं और उन्हें खिलवाही कर सकते हैं। आपका शरीर पूरी तरह से आपके द्वारा समर्थित होगा और यदि यह आपकी पसंदीदा स्थिति है, तो एक स्तनपान तकिया आवश्यक नहीं हो सकता है
    • नर्सिंग पैड विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप एक कुर्सी या सोफे पर बैठा करते हुए स्तनपान करते हैं, तो बच्चे को अपनी गोद में झूठ बोलना पड़ता है स्तनपान करते समय आप बच्चे के सिर और गर्दन को पकड़ सकते हैं
    • कई महिलाओं ने अपने बगल के नीचे बच्चे को सहायता प्राप्त करने और पक्ष से स्तनपान कराने के लिए जगह दी है। ऐसे मामलों में, कुछ प्रकार के तकिये आमतौर पर आवश्यक होते हैं एक स्तनपान तकिया, विशेष रूप से एक अर्द्धचंद कुशन, उस तरह के भोजन में मदद कर सकता है।
  • एक स्तन छाती तकिया चरण 6 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2



    स्तनपान के दौरान एक स्तनपान पैड का उपयोग करें जब आप स्तनपान करने के लिए बैठते हैं, तो स्थिति और आपके द्वारा चुने गए कुशन की परवाह किए बिना, इसे अपनी सुरक्षा के साथ और अपने बच्चे के दिमाग में करना सुनिश्चित करें
  • हाथ, गोद या अपने शरीर की तरफ जहां स्तनपान के दौरान बच्चे बैठे होंगे, स्तनपान पैड रखें।
  • सावधानी से, अपने बच्चे को ले लो और अपनी पीठ के सामने, अपने हाथों के नीचे अपने पैर रखो। स्थिति यह है कि आपका पेट आपके शरीर के सामने है
  • स्तनपान पैड पर अपने बच्चे को कम करें आपके बच्चे को पकड़ने के लिए कुशन आपके लिए कुछ काम करेगी
  • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा अपने पेट के मुकाबले अपने पक्ष में है गलत स्थिति में गैस्ट्रिक भाटा या निगलने में कठिनाई हो सकती है।
  • एक स्तन छाती तकिया चरण 7 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: सिर्फ 5 दिन में ग्रीन कॉफ़ी से वजन घटाएं Green Coffee For Weight Loss | Lose Weight In Just 5 Days

    बोतल खिला के दौरान तकिया का उपयोग करने की कोशिश करें। यदि आप अपने बच्चे या अपने साथी को दूध पिलाने से बच्चे को दूध पीते हैं, तो आप बोतल के भोजन के दौरान स्तनपान पैड का सुरक्षित रूप से उपयोग कर सकते हैं।
  • बैठने के लिए और अपनी गोद में या अपने तरफ से तकिया को जगह के लिए एक आरामदायक जगह खोजें। कुशन पर अपने बच्चे के सिर का समर्थन करने के लिए आप जिस भी हाथ का उपयोग करते हैं उसे नीचे लेट जाओ।
  • जब आप अपने बच्चे को एक बोतल के साथ भोजन करते हैं, तो आपको थोड़ी झुकाव के साथ झुका जाना चाहिए आपका सिर थोड़ा झुका हुआ होना चाहिए
  • यद्यपि बच्चे को बहुत ज्यादा जाने से रोकने के लिए आपको अपनी बांह का उपयोग करना होगा, तकिया अभी भी कुछ सहायता प्रदान करेगा और बच्चे के कुछ वजन निकाल देगी।
  • विधि 3

    अन्य उपयोगों का पता लगाएं
    एक स्तन छाती तकिया चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    गर्भावस्था के दौरान एक स्तनपान पैड का उपयोग करें यदि आप अपने बच्चे के आने से पहले एक स्तनपान तकिया खरीदते हैं, तो आप गर्भावस्था के दौरान दर्द और असुविधा को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • आपके घुटनों के बीच स्तनपान पैड को रखकर, जब आप नींद पीठ में सहायता प्रदान करते हैं आप अपनी पीठ के पीछे तकिया भी डाल सकते हैं, जब आप सोते समय अपने पक्ष में बने रह सकते हैं।
    • यदि आपको गर्भावस्था से संबंधित ईर्ष्या है, तो आप सोते समय अपने सिर को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त कुशन का उपयोग कर सकते हैं
  • एक स्तन छाती तकिया चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक स्तनपान पैड का सामना करना पड़ता है पेट का समय एक दिनचर्या है, जिसमें हर दिन एक बच्चा अपने पेट पर रखा जाता है। पेट के समय का उद्देश्य बच्चे की गर्दन की मांसपेशियों को मजबूत करना है और उन्हें कैसे धक्का, रोल, क्रॉल और खड़े करना सीखना है। स्तनपान का उपयोग पेट के समय में सुधार के लिए किया जा सकता है।
  • ज्यादातर बच्चे अपनी पीठ पर सोते हैं, कि 1 99 2 में अमेरिकन एकेडमी ऑफ पडियाट्रिक्स ने स्थापित किया था। इसका मतलब है कि अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम को रोकने के लिए। चूंकि बच्चे अपने पेट पर नहीं बल्कि अपनी पीठ पर काफी समय बिताते हैं, पेट का समय तनावपूर्ण हो सकता है। शिशुओं का सामना करने के लिए मजबूर होने का विरोध किया जा सकता है।
  • एक स्तनपान कुशन आपके बच्चे के पेट पर समय कम करने में मदद कर सकता है इसे स्तनपान पैड पर सहायता करने से आपको एक नया दृष्टिकोण मिल सकता है और आप एक कमरे में और अधिक देखने की अनुमति देता है। यह उसके पेट में रहने की असुविधा से उसे विचलित कर सकता है और पेट के दौरान रोने और पीड़ा से बच सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप 3-4 महीने से पहले अपने बच्चे का समर्थन करने के लिए एक स्तनपान पैड का उपयोग नहीं करते, क्योंकि आपकी गर्दन में मांसपेशियों को इस के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं किया जा सकता है और तब तक यह सुरक्षित नहीं होगा।
  • एक स्तन फीडिंग तकिया का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक स्टेप 10
    3
    समझे कि तकिया हर किसी के लिए नहीं है स्तनपान पैड एक महान उपकरण हो सकता है, लेकिन सभी माताओं के लिए काम नहीं कर सकता
  • कभी-कभी स्तनपान करने वाली कुशन आपके बच्चे को कब्जाने और चूसने में कठिनाई हो सकती है कुछ शिशु स्तनपान कराने का समर्थन नहीं करते हैं और इसे पसंद करना पसंद करते हैं, जो कि तकिये का उपयोग करते समय उन्हें स्तनपान करने में परेशान या मुश्किल बनाता है
  • स्तनपान पैड भारी हैं और एक जगह से दूसरे तक ले जाने में मुश्किल हो सकती है। कुछ लोगों ने बताया कि कुशन पर झुकाव करते समय उन्हें पीठ दर्द का सामना करना पड़ता है
  • याद रखें, एक स्तनपान तकिया आपको और अधिक आराम प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कुछ महिलाओं को पता चलता है कि तकिया उनके लिए और उनके बच्चों के लिए उपयोगी है, लेकिन यदि स्तनपान करने के लिए आपको कुशासन का कारण बनता है तो यह आवश्यक नहीं है। यदि आप नर्सिंग पैड के साथ सहज महसूस न करें तो स्तनपान अच्छा है।
  • Video: माँ काली के हैरान कर देने वाले रहस्य

    युक्तियाँ

    • कार्पल टनल सिंड्रोम से बचने के लिए कुशन का उपयोग करते समय सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथ में मांसपेशियों को आराम करते हैं।
    • यदि आपके तकिये एक हटाने योग्य कवर के साथ नहीं आते हैं, तो आप इसे क्षतिग्रस्त होने से रोकने के लिए उस पर एक कंबल डाल सकते हैं।

    चेतावनी

    • एक स्तनपान पैड पर बेदम नज़र रखें।
    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com