ekterya.com

सार्वजनिक रूप से स्तनपान कैसे करें

शुरुआत में स्तनपान एक चुनौती की तरह लग सकता है - हालांकि, यह थोड़ा अभ्यास के साथ स्वत: हो जाएगा। अपने अधिकारों को जानने और स्तनपान कराने की तैयारी करके सफल होने के लिए तैयार करें। एक शांत जगह चुनें और जब आप शुरू करते हैं तो अपने साथ एक समर्थन व्यक्ति लें। एक बार जब आप आत्मविश्वास हासिल कर लेंगे, सार्वजनिक रूप से अधिक आरामदायक में स्तनपान कराने के लिए युक्तियां सीखें। एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने और अपने बच्चे को खिलाने का अवसर का आनंद लें याद रखें

चरणों

विधि 1
आराम से नर्सिंग दे दो

स्तनपान में सार्वजनिक चरण 1 शीर्षक वाली छवि

Video: स्तन के लिए दिशानिर्देश (स्तनपान कैसे करें) खिला

1
आरामदायक कपड़े पहनो उन कपड़ों का चयन करें जो आपकी छाती और कमर के अधिकांश भाग को कवर करते हैं और आपको अपने स्तनों तक पहुंचने की अनुमति भी देते हैं। आप कपड़ों की परतों का उपयोग करना चाह सकते हैं जो स्तनपान करने के लिए आप बाहर खींच सकते हैं या उठा सकते हैं उदाहरण के लिए, आप पट्टियों के साथ शर्ट का उपयोग कर सकते हैं जो खींचने में आसान होते हैं या फ्लैप्स के साथ शर्ट करते हैं जिन्हें आप स्तनपान करने के लिए उठा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप आसानी से अपने कपड़े या नर्सिंग ब्रा को एक हाथ से संभाल सकते हैं क्योंकि आपको अपने बच्चे को भी ले जाने की ज़रूरत है
  • स्तनपान करने के लिए कई टैंक सबसे ऊपर हैं, क्योंकि आप एक बार में एक तरफ को दोबारा हटा सकते हैं, क्योंकि सार्वजनिक रूप से स्तनपान करने के लिए उत्कृष्ट हैं। इससे दूसरे को कवर करते हुए यह आपके बच्चे को एक स्तन तक पहुंच देगा।
  • स्तनपान में सार्वजनिक चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    स्तनपान कराने के लिए एक कंबल का उपयोग करने पर विचार करें यदि आप स्तनपान करते समय अपने स्तनों और अपने सबसे अधिक बच्चे को कवर करना चाहते हैं, तो आप एक कंबल का उपयोग स्तनपान कराने के लिए कर सकते हैं। वे आम तौर पर कंबल होते हैं, जिन्हें कवरेज प्रदान करने के लिए आप अपने कंधों और हथियारों को समायोजित और लपेट कर सकते हैं। ध्यान रखें कि बड़े बच्चों के लिए वे आमतौर पर छोटे बच्चों के साथ सबसे अच्छा काम करते हैं क्योंकि उन्हें हटाने शुरू करते हैं।
  • यदि आपके पास एक कंबल नहीं है, तो आप अपने स्तनों और आपके बच्चे पर एक स्कार्फ या बेबी कम्बल डाल सकते हैं फिर, ये चीजें छोटे बच्चों के साथ बेहतर काम करेगी क्योंकि वे उन्हें नहीं लाएंगे या उन्हें दूर नहीं ले जाएंगे
  • स्तनपान में सार्वजनिक चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्तनपान कराने के लिए एक सुरक्षित स्थान खोजें अपने आराम के स्तर के अनुसार स्तनपान करने के लिए जगह चुनें। कुछ महिला खुले और पूर्ण स्थान (उदाहरण के लिए, पार्क बेंच में या कैफेटेरिया टेबल में) में स्तनपान करना पसंद करते हैं, जबकि दूसरों को शोर स्थान (उदाहरण के लिए, पुस्तकालय या संग्रहालय में बच्चों के लिए एक स्थान) पसंद करते हैं। आपके द्वारा चुने गए स्थान के बावजूद, यह सुरक्षित होना चाहिए ताकि आप अपने बच्चे को स्तनपान कराने पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • स्तनपान कराने के लिए एक निर्धारित स्थान खोजने के लिए एक सार्वभौमिक स्तनपान प्रतीक का पता लगाएं। आप इसे आमतौर पर शॉपिंग मॉल, पब्लिक पार्क और लाइब्रेरी में पा सकते हैं
  • स्तनपान में सार्वजनिक चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    शिशु वाहक या शिशु वाहक के साथ स्तनपान करें यदि आप चाल चलते समय अपने बच्चे को सावधानी से फ़ीड करना चाहते हैं, तो बच्चे के वाहक या बच्चे के वाहक में स्तनपान कैसे करें। निर्माता के निर्देशों का पालन करें जो कि बच्चे के वाहक या बच्चे के वाहक के साथ आते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका बच्चा ठीक से तैनात है और आसानी से साँस ले सकता है।
  • स्तनपान में सार्वजनिक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: स्तन के लिए दिशानिर्देश (स्तनपान कैसे करें) खिला




    स्तनपान प्रक्रिया का अभ्यास करें। यदि आप अपने बच्चे को सावधानीपूर्वक स्तनपान कराने के बारे में चिंतित हैं, तो अपने घर के निजी क्षेत्र में स्तनपान कराने का अभ्यास करें। जब आप सार्वजनिक रूप से स्तनपान करते हैं तो आप जिस चीज़ का उपयोग करने की योजना बनाते हैं उसका उपयोग करें एक दर्पण के सामने स्तनपान पर विचार करें ताकि आप देख सकें कि आप कितने हैं।
  • छोड़ने से पहले अभ्यास करना आपको यह तय करने में भी मदद करेगा कि क्या आपके कपड़े या छाती के लिए कंबल आरामदायक है
  • विधि 2
    सामाजिक रिक्त स्थान प्रबंधित करें

    स्तनपान में सार्वजनिक चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने अधिकारों को जानें जब यह संयुक्त राज्य अमेरिका और कई अन्य देशों (जैसे ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और यूनाइटेड किंगडम) में स्तनपान करने की बात आती है, तो स्तनपान को अशिष्ट अनुभव नहीं माना जाता है। आप अपने बच्चे को स्वतंत्र रूप से खिला सकते हैं और सार्वजनिक स्थानों पर कंबल के बिना अपने स्तनों को उजागर कर सकते हैं।
  • स्तनपान में सार्वजनिक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    न्याय के बारे में शांतिपूर्वक जवाब दें यदि आप लोगों के नैतिक विचारों या आप की आलोचना के बारे में चिंतित हैं, उन्हें याद दिलाना है कि आपके बच्चे को भूखे होने पर खाने का अधिकार है सकारात्मक रहें और उन्हें याद दिलाना है कि सार्वजनिक रूप से स्तनपान कराने से सभी को शर्मिंदा नहीं किया जाता है या कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपको लालच करना है।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको इसे कहीं और करने के लिए कहता है, तो उन्हें शांति से बताएं कि आपका बच्चा भूखा है और आपके पास स्तनपान कराने का कानूनी अधिकार है
  • स्तनपान में सार्वजनिक चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    किसी को अपने साथ ले लो अगर यह आपकी पहली बार में से एक है, तो आप सार्वजनिक रूप से स्तनपान कर लेते हैं, एक समर्थन व्यक्ति लेते हैं ताकि आप आरामदायक महसूस कर सकें। आपका साथी, मित्र या माँ आपको कंपनी बनाए रख सकते हैं और आपको आराम से महसूस कर सकते हैं। जब आप स्तनपान के लिए तैयार करते हैं तो आप बच्चे को पकड़ने में भी मदद कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक मित्र है जो अपने बच्चे को स्तनपान भी करता है, तो उससे पूछें कि क्या वह आपके साथ जाना चाहती है सार्वजनिक रूप से स्तनपान अनुभव वाले व्यक्ति को आपका आत्मविश्वास बढ़ सकता है।
  • स्तनपान में सार्वजनिक चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    शांत हो जाओ आपके लिए उचित अपेक्षाएं निर्धारित करें इससे पहले कि आप ऐसा करने में आराम महसूस कर रहे हों, कुछ समय पहले इसे स्तनपान कराने के लिए आवश्यक हो सकता है पहचान लें कि आपको क्या शांत होता है और आप अभ्यास करते हैं जब आप उत्सुक या अभिभूत महसूस करना शुरू करते हैं उदाहरण के लिए, आप महसूस कर सकते हैं कि एक गहराई से श्वास या मंत्र को दोहराते हुए आपको आराम मिलता है।
  • आपको संभवतः पता चल जाएगा कि सार्वजनिक रूप से स्तनपान करना एक बार आसान हो गया है और कुछ समय बाद कुछ समायोजन कर सकता है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • स्तनपान करने के लिए कवर (वैकल्पिक)
    • शिशु वाहक
    • बच्चे के लिए चीजें
    • स्तनपान करने के लिए बिना आस्तीन वाली शर्ट (या स्तनपान करने की सुविधा वाले किसी भी कपड़े)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com