ekterya.com

घुलनशील और अघुलनशील फाइबर के बीच के अंतर को कैसे समझें

फाइबर एक आवश्यक पोषक तत्व है जो मानव शरीर की जरूरत है। फाइबर के कुछ फायदे में पाचन में मदद करना और शरीर में अपशिष्ट को नष्ट करना, साथ ही साथ कैलोरी सेवन को नियंत्रित करने में मदद करना शामिल है फाइबर को एक जटिल कार्बोहाइड्रेट माना जाता है, क्योंकि इसमें कई बबल ग्लूकोज अणु होते हैं वसा और अन्य खाद्य पदार्थों के साथ भस्म होने पर फाइबर की खपत के कारण, चिकित्सा संस्थान सबसे अधिक भोजन में फाइबर का उपभोग करने की सिफारिश करता है। कई खाद्य लेबल आहार श्रेणियों में दो श्रेणियों में विभाजित करते हैं - घुलनशील और अघुलनशील फाइबर। अंतर को समझना, और फाइबर सामग्री पर आधारित खाद्य पदार्थों का चयन करते समय प्रत्येक प्रकार की फाइबर को आसान बना दिया जा सकता है।

चरणों

घुलनशील और अघुलनशील फाइबर चरण 1 के बीच अंतर को समझें
1
फाइबर प्रकार की परिभाषा चिकित्सा संस्थान के अनुसार, कुल फाइबर को दो श्रेणियों, कार्यात्मक फाइबर और आहार फाइबर में विभाजित किया जाना चाहिए।
  • कार्यात्मक फाइबर एक कार्बोहाइड्रेट है जो पचा नहीं है और इसमें शारीरिक स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जैसे कि रक्त शर्करा की स्थिरता। कार्यात्मक फाइबर वनस्पति या पशु स्रोतों से आ सकता है या सिंथेटिक हो सकता है। कार्यात्मक फाइबर के कुछ उदाहरण मसूड़ों, पेकिट्स, पॉलीडेक्सट्रोज और इनुलीन हैं।
  • आहार फाइबर एक कार्बोहाइड्रेट और लिग्निन (फलों या सब्जियों के कार्बोहाइड्रेट या लकड़ी के घटकों से नहीं) सेल्युलोज एक लिग्निन का एक उदाहरण है) जो शरीर द्वारा पचा नहीं जाते हैं और ऊर्जा के लिए उपयोग नहीं किया जाता है। आहार फाइबर को अपशिष्ट के उन्मूलन और मल की मात्रा में वृद्धि के रूप में फाइबर और एड्स के रूप में भी जाना जाता है। घुलनशील और अघुलनशील फाइबर आहार फाइबर की दो श्रेणियां हैं चिकित्सा संस्थान फाइबर के अधिकतम स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए प्रति 1000 कैलोरी के 14 ग्राम फाइबर की सिफारिश करता है।
  • घुलनशील फाइबर आहार फाइबर है जो द्रव में घुलता है। शरीर में एक जेल का निर्माण होगा जो कि कम वसायुक्त अवशोषण और पूर्णता की भावना से जुड़ा हुआ है। कुछ घुलनशील फाइबर दूसरों की तुलना में अधिक चिपचिपा होते हैं और मोटी जैल बनाते हैं, जो वसा के अवशोषण को कम करने और एक डिग्री के लिए वसा के गठन को बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं। घुलनशील फाइबर के कुछ लाभ रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित, कम एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, और हृदय रोग का कम जोखिम। Psyllium फाइबर के अपवाद के साथ, जिसमें रेचक प्रभाव नहीं है।
  • अघुलनशील फाइबर आहार फाइबर है जो तरल या एक जेल के रूप में आसानी से भंग नहीं करता। कचरे के मार्ग को सुलझाने के लिए स्टूल में वॉल्यूम जोड़ा जाता है और यह भोजन को पचाने में मदद करता है और आंतों और पेट से गुजरता है। अघुलनशील फाइबर में रेचक प्रभाव होता है I अघुलनशील फाइबर के कुछ लाभ में हृदय रोग का कम जोखिम और कैलोरी सेवन का नियमन शामिल है।
  • घुलनशील और अघुलनशील फाइबर चरण 2 के बीच अंतर को समझें
    2
    आपको पता होना चाहिए कि किस खाद्य पदार्थ में अघुलनशील और घुलनशील फाइबर शामिल हैं ऐसे कई खाद्य पदार्थ होते हैं जिनमें फाइबर होते हैं, जैसे पूरे फलों और सब्जियां, लेकिन अघुलनशील और घुलनशील फाइबर की मात्रा भिन्न हो सकती है चूंकि इस जानकारी को पोषण सूचना पैनल में प्रकट नहीं करना है, इसलिए सभी प्रकार के फाइबर को शामिल करने वाले प्रमुख खाद्य पदार्थों को जानना उपयोगी है।
  • घुलनशील फाइबर में पाया जा सकता है, लेकिन नट, साबुत अनाज आटा, मटर, जई, चोकर, खट्टे, सेब, स्ट्रॉबेरी और जौ तक सीमित नहीं है।
  • अघुलनशील फाइबर में पाया जाता है, लेकिन गोभी, गाजर, सेब, बीट, आलू की त्वचा, पूरे गेहूं, मीठे आलू, शलजम, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और फूलगोभी तक सीमित नहीं है।



  • घुलनशील और अघुलनशील फाइबर चरण 3 के बीच अंतर को समझें
    3
    घुलनशील और अघुलनशील फाइबर में योगदान करने वाले खाद्य पदार्थों के मुख्य घटकों को निर्धारित करता है चूंकि कई खाद्य पदार्थ फाइबर होते हैं, इसलिए उच्च फाइबर भोजन के मुख्य गुणों को जानना महत्वपूर्ण है। फाइबर वाले अधिकांश खाद्य पदार्थों में कुछ डिग्री पर घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों होते हैं, जिनमें से कुछ में उच्च फाइबर या अन्य उच्चतर होते हैं
  • खाना जो पूरे अनाज, नट, फलियां या बीज हैं इन खाद्य पदार्थों में दोनों घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होते हैं सुनिश्चित करें कि आप तैयार-खाने वाले उत्पादों को खरीदते समय 100% पूरा अनाज खरीदते हैं। संपूर्ण अनाज, नट या बीजों के साथ खरीदने के लिए और अधिक फायदेमंद हो सकते हैं क्योंकि वे फाइबर का लाभ पाने के लिए अक्सर अधिक कठिन होते हैं, और जैव रासायनिक प्रक्रियाओं में भाग लेने के लिए काफी छोटा होना चाहिए।
  • भोजन रेशेदार दिखता है मीठे आलू और गाजर जैसे खाद्य पदार्थ बहुत रेशेदार दिखते हैं। यह एक अच्छा संकेत है कि भोजन में उच्च फाइबर सामग्री है
  • भोजन एक संपूर्ण फल या सब्जी है। फल और सब्जियां घुलनशील पोषक तत्वों को बरकरार रखते हैं, लेकिन फाइबर खो देते हैं फलों और सब्जियों से फाइबर प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें पूरे खाने के लिए है वे पूरे कच्चे और जमे हुए सब्जियां नहीं बनना चाहते हैं, वे नए सिरे से ही काम करेंगे।
  • भोजन नरम हो जाता है और एक बनाता है "चटनी" जब यह पकाया जाता है फूड्स जैसे कि फलियां, जई और चावल स्टार्च और फाइबर होते हैं जो कि मलाईदार स्थिरता के लिए जिम्मेदार हैं। यह घुलनशील फाइबर में भोजन का एक अच्छा संकेत है।
  • भोजन फल, सब्जी या पूरे अनाज है और मुंह में आसानी से भंग नहीं करता है। इस का एक अच्छा उदाहरण आलू की त्वचा है, यह खाद्य है, लेकिन इसके लिए चबाने की आवश्यकता होती है। यह कई फलों के लिए सच है, जैसे कि नाशपाती और सेब यह एक अच्छा संकेत है कि भोजन में अघुलनशील फाइबर की मात्रा शामिल है
  • कई संसाधित खाद्य पदार्थ ने फाइबर को जोड़ा है, या तो प्रसंस्करण के दौरान क्या खो गया था या अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ जोड़ने के लिए। यदि ये खाद्य पदार्थ लेबल पर जोड़े गए फाइबर का उल्लेख नहीं करते हैं, तो पता लगाने के लिए पोषण और घटक सूचना पैनल की जांच करें। भोजन में आहार फाइबर के 1 या अधिक जी होना चाहिए। यह प्राकृतिक मूल हो सकता है या जोड़ा जा सकता है। जोड़ा फाइबर को कार्यात्मक फाइबर माना जाता है, लेकिन इसे आहार फाइबर के रूप में भी वर्गीकृत किया जा सकता है। कुछ फाइबर जो कि मुख्य रूप से घुलनशील हैं, शामिल हैं सेल्युलोज, मसूढ़े (ग्वार गम, कैरजेनान, आदि), इनुलीन और पेक्टिन हैं। कुछ अतिरिक्त फाइबर, जो कि ज्यादातर अघुलनशील हैं, पॉलीडेक्स्रोस और ब्रैन हैं।
  • युक्तियाँ

    • फलों, सब्जियों और पूरे अनाज में समृद्ध संतुलित आहार का पालन करें, जो आपको एक दिन के लिए सभी आवश्यक फाइबर प्रदान करेगा।
    • साइमुलियम फाइबर, ब्रांड नाम मेटम्यूसिल के तहत बेचा जाने वाला एक सामान्य फाइबर परिशिष्ट, 70% घुलनशील फाइबर और 30% अघुलनशील फाइबर है और दोनों प्रकार के आहार फाइबर का लाभ है।

    चेतावनी

    • आहार में अतिरिक्त फाइबर ब्लोटिंग और गैस का कारण बन सकता है, और कुछ दवाओं के साथ बातचीत कर सकता है फाइबर की खुराक लेने या फाइबर की अधिक अनुशंसित मात्रा में उपभोग करने से पहले चिकित्सक से जांच करना सुनिश्चित करें
    • चिकित्सा संस्थान ने फाइबर के घुलनशील और अघुलनशील शर्तों से दूर जाने की सिफारिश की है, और इसके बजाय, विभिन्न प्रकार के आहार फाइबर का वर्णन करने के लिए किण्वन और चिपचिपाहट का उपयोग किया जाता है। पोषण विशेषज्ञ मानते हैं कि विलेयता के बजाय इनका माप श्रेणी द्वारा फाइबर के लाभों का अधिक सटीक विवरण देता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com