ekterya.com

छोटे बच्चों के लिए दोपहर के भोजन के मज़ेदार बनाने के लिए

एक छोटे से बच्चे को खाना बनाना एक निरंतर लड़ाई हो सकती है एक दिन वह खाना बंद करने में असमर्थ लगता है और अगले दिन वह कुछ भी नहीं खाना चाहता एक दिन वह अंडे पसंद करता है और अगले दिन वह उन्हें नफरत करता है। इस समय, युवा बच्चों को खाना (वे जो पसंद और पसंद नहीं करते हैं) के बारे में सीखना जारी रखते हैं, लेकिन वे सीमाओं का परीक्षण भी करते हैं और सामाजिक नियमों के बारे में सीखते हैं। आपका विकासशील मस्तिष्क इस पहलू में काफी हद तक शामिल है, इसलिए खाने के लिए अधिक मज़ेदार बनाने के लिए बच्चे को स्वस्थ खाने के लिए और पूरे परिवार को अधिक शांति से खाने के लिए सीखना बहुत उपयोगी हो सकता है।

चरणों

विधि 1

अपने बच्चे को भोजन तैयार करने में आपकी सहायता करने दें
टोडल्डर्स चरण 1 के लिए मजेदार मेकाइट्स फन शीर्षक वाला इमेज
1
अपने बच्चे को यह चुनें कि वे क्या खायेंगे उसे भोजन का चयन करें प्रस्ताव विकल्प जिन्हें आप चयनित खाद्य पदार्थों से तैयार कर सकते हैं और उन्हें यह चुनने के लिए चुन सकते हैं कि वे क्या खाना चाहते हैं या वे जो भोजन चुनते हैं, उन्हें तैयार करने के लिए। समय सीमा निर्धारित करें और केवल दो विकल्प प्रदान करें
  • टोडडलर्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला इमेज
    2

    Video: OUR BUBBLE LIFE AT WONDERWORKS | We Are The Davises

    अपने बच्चे को अपने साथ शॉपिंग करें। अपने बच्चे को किराने की दुकान में खाद्य पदार्थ चुनने में मदद करें। यह आपके बच्चे की पसंद को ठीक से ढूंढने और उन्हें विभिन्न खाद्य पदार्थों के नामों को सिखाने का एक अच्छा अवसर हो सकता है।
  • टोडडलर्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने बेटे को रसोई में आपकी मदद करें। भोजन की तैयारी में अपने बच्चे को शामिल करें। उसे एक शेफ की टोपी दे दो, और उसे अपने सहायक होने के लिए कहें। मैं आपको अपने लिए आवश्यक भोजन, धोने या कटौती करने देता हूं इसके अलावा, उसे अवयवों को मिलाएं या उसे आटा के एक टुकड़े को गूंध दें। बच्चे स्वयं को तैयार खाद्य पदार्थों को खाना पसंद करते हैं
  • टोडल्डर्स चरण 4 के लिए मीट मेलाइट्स फन बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपनी सब्जियां बढ़ाएं अगर आपके पास साधन है, तो अपने बच्चे को अपने बगीचे में सब्जियां बनाने में मदद करें। फलों, सब्जियों और जड़ी-बूटियों को एकत्र करने और इकट्ठा करने से आपके बच्चे को भोजन तैयार करने से पहले खाने में अधिक रुचि होगी जिससे वह तैयार हो जाए।
  • टोडडलर्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    अपने बेटे को टेबल सेट करने दें अपने बच्चे को टेबल पर व्यंजन और कटलरी डालने की अनुमति दें एक ही रंग या आकार में अपनी विशेष कटलरी प्रदान करें, या अपने पसंदीदा कार्टून चरित्र के साथ सुशोभित करें।
  • अपने बच्चे को एक केंद्रस्थापन के लिए फूल लेने की इजाजत देने से भोजन "विशेष" बनाने में सहायक हो सकता है, जिससे आपके बच्चे को भोजन में अधिक दिलचस्पी मिलेगी।
  • विधि 2

    मज़ा भोजन बनाएँ
    टॉगलर्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    अपने बच्चों के भोजन को मज़ेदार तरीके से काटें। एक छोटे बच्चे को अच्छी तरह से खाना और खाने का आनंद लेने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक रचनात्मक भोजन तैयार करना है। पैनकेक या सैंडविच के रूप में सरल रूप से कुछ भी मज़ेदार हो सकता है यदि आप इसे एक अनूठे तरीके से काटते हैं आपको केवल शुरू करने की ज़रूरत है आम कुकी कटर और एक तेज चाकू
  • टोडडॉल्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    2
    अपने बच्चे के भोजन में डुबकी करने के लिए कुछ सॉस जोड़ें अपने भोजन को और भी मज़ेदार बनाने के लिए, छोटे बच्चों के लिए उपयुक्त प्लास्टिक की कटोरे में सूई सॉसेज जोड़ें और उन्हें प्रयोग करें। कुछ छोटे बच्चे केचप को पसंद करते हैं, जबकि अन्य साहसी होते हैं, इसलिए अलग-अलग सॉस का प्रयास करें और अपने बच्चे को उन्हें कोशिश दें। यह आपके लिए अपने फूड और सब्जियों को अपने आहार में शामिल करने का एक बढ़िया तरीका है।
  • सॉस के साथ अपनी स्वयं की रचना करें उन्हें एक दिलचस्प तरीके से भोजन पर छिड़क दें। एक स्टार, एक दिल, एक मुस्कान ड्रा या कुछ लिखें यह करना आसान है अगर आप एक छोटी सी खोलने के साथ एक बोतल में सॉस डाल दिया।
  • गाजर प्यूरी डुबकी के लिए एक सॉस के रूप में बहुत अच्छा है। गाजर का उज्ज्वल रंग आकर्षक है और भोजन को गीला करने का सरल कार्य काफी मज़ेदार है ताकि आपके छोटे बच्चे को कम से कम एक या दो काटने की कोशिश कर सकें।
  • सॉस के लिए अन्य सुझावों में शामिल हैं: शतरंज सेबससस, चना पास्ता, पतला मूंगफली का मक्खन, और हल्के सॉस
  • टॉगलर्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    खाद्य पदार्थों के अन्य नाम उन्हें अधिक दिलचस्प बनाने के लिए दें एक और सरल विचार खाद्य पदार्थों को अलग-अलग नाम देना है डायनासोर में बहुत दिलचस्पी रखने वाला बच्चा ब्रोकोली खा सकता है अगर आप इसे "डिनोअरबॉल्स" कहते हैं।
  • भोजन को पूरा करें डायनासोर के आकार में सोने की डली और संभवतः आपका बेटा मेज पर बैठने वाला पहला है। कोई समस्या नहीं यदि वह अपने भोजन के साथ खेलना चाहता है, कम से कम, जब तक आप अंत में थोड़ा खा लेंगे
  • टॉगलर्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला इमेज चरण 9
    4

    Video: 포핀쿠킨42 가루쿡 어린이 점심 세트 만들기/"Happy Kids Meal Set/Okosama Lunch" Popin' Cookin': DIY Candy/つくろうおこさまランチ

    विभिन्न तरीकों से खाद्य पदार्थ प्रस्तुत करता है कसा हुआ खाद्य पदार्थों का पहाड़ बनाओ उन्हें एक अलग और दिलचस्प तरीके देने के अलावा, आपके बच्चे के लिए भोजन करना और उन्हें चबा करना आसान होगा।
  • टॉगलर्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला चित्र 10 कदम
    5
    बर्तन को हवाई जहाज या पक्षियों में कनवर्ट करता है। अगर आपका बच्चा अपने मुंह को खाने के लिए नहीं खोलना चाहता है, तो आप हवाई अड्डे या एक पक्षी और अपने बच्चे के मुंह को हवाई अड्डे या घोंसले में चम्मच मोड़कर ऐसा करने के लिए अधिक तैयार कर सकते हैं।
  • टॉगलर्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला इमेज
    6



    अपने बच्चे को एक सबक सिखाने के लिए भोजन का उपयोग करें उदाहरण के लिए, आप गाजर के टुकड़े को एक प्लेट पर रख सकते हैं ताकि उसे समय बताने के लिए सिखाया जा सके, ताकि प्लेट एक घड़ी के चेहरे की तरह दिखाई दे। अपने बच्चे को जब वह तीन बजे, छह बजे, आदि दिखाने के लिए कहें।
  • अपने बच्चे को सिखाते हुए कि दुःख, खुशी और क्रोध कैसे दिखते हैं, भोजन के विभिन्न प्रकार के चेहरे का भाव बनाएं। आँखें और मुंह बनाने के लिए सॉस और भोजन के टुकड़े का उपयोग करें पकवान या रोटी का टुकड़ा चेहरा हो सकता है
  • अपने बच्चे को यह पूछने के लिए गिनें कि उन्हें प्लेट में कितने टुकड़े हैं और कितने स्नैक्स अंत तक शेष हैं।
  • अपने बच्चे को भोजन का रंग पूछकर रंगों को सिखाओ।
  • टॉगलर्स के लिए मेक मॉटिटाइम फन शीर्षक वाला इमेज
    7
    भोजन में अपने बच्चे का नाम शामिल करें कुछ प्रकार की सॉस का उपयोग करके भोजन के बारे में अपने बच्चे का नाम लिखें अपने बच्चे को बताएं कि आपने एक विशेष भोजन तैयार किया है क्योंकि यह एक विशेष बच्चे या लड़की है और आप इसे विशेष रूप से उसके लिए बनाया है
  • टॉगलर्स के लिए मेकअप मीटटाइम फन शीर्षक वाला चित्र 13
    8
    अपने बच्चे के भोजन में रंग दें यद्यपि युवा बच्चों के लिए अधिकांश भोजन सफेद और बेज रंग की तरह उबाऊ रंगों में आते हैं, आप रंग की एक चुटकी जोड़कर चीजों को और अधिक रोचक बना सकते हैं यदि संभव हो तो प्राकृतिक रंगों का उपयोग करें, जैसे:
  • आप पालक को जोड़कर पैनकेक्स हरे रंग को देख सकते हैं। गाजर खाना देखो नारंगी बना सकते हैं उदाहरण के लिए, आप मैश्ड गाजर को कुछ मैश्ड आलू में जोड़ सकते हैं। बीट खाद्य देखो बैंगनी, आदि बना सकते हैं।
  • टॉगलर्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला चित्र 14 कदम
    9
    भोजन करते समय कार्य करने के लिए खेलो रेस्तरां खेलें वेटर या वेट्रेस बनें और अपने बच्चे के भोजन की सेवा करें। एक मेनू प्रदान करें और समझें कि दिन की खासियत क्या है (आप जो खाना तैयार कर चुके हैं)।
  • एक फ़ील्ड दिन व्यवस्थित करें यदि आपके पास बगीचे है, तो आप लॉन पर भोजन की सेवा कर सकते हैं। यदि आपके पास बगीचे नहीं है या मौसम आपको बाहर खाने की इजाजत नहीं देता है, तो रहने वाले कमरे के फर्श पर फ़ील्ड दिन को व्यवस्थित करें।
  • विधि 3

    एक मजेदार वातावरण बनाएं
    टॉगलर्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    1
    भोजन के समय के दौरान खुश रवैया बनाए रखें भोजन का समय उस समय होना चाहिए, जिसमें सभी परिवार के सदस्यों का आनंद लेना चाहिए, यहां तक ​​कि छोटी से छोटी। आराम से रहें और आपके बेटे को भी आराम मिलेगा
  • टॉगलर्स के लिए मेकअप मीटटाइम फन शीर्षक वाला चित्र, चरण 16
    2

    Video: बिना तेल के बनाये सूजी और चने की दाल से सेहतमंद नाश्ता Oil Free Snacks Breakfast Recipes indian

    अपने बच्चे को जितना चाहें उतना खाने के लिए मजबूर न करें अपने छोटे बच्चे को छोटे भाग खाने की ज़रूरत है, इसलिए वह अभिभूत नहीं महसूस करता है और उसे "एक और काटने" खाने से बचने से बचें। दोपहर के भोजन के दौरान एक मजेदार समय व्यतीत करने से आपके बच्चे को पूरे जीवन में भोजन के बारे में सकारात्मक दृष्टिकोण प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • टॉगलर्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला छवि 17
    3
    अपने बच्चे को जल्दबाजी न करें और तब तक टेबल पर न रहें जब तक आप खाना नहीं खा लेते। अपने बेटे को जल्दी मत करो उसे खाने के लिए पर्याप्त समय दें और उसे मत दबाएं
  • टॉगलर्स के चरण 18 के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला इमेज
    4
    एक साथ खाओ भोजन करना एक सुखद परिवार गतिविधि है अपने बेटे के लिए एक उदाहरण बनें टीवी बंद करें और खाने के दौरान मजेदार वार्तालाप का आनंद लें।
  • टॉगलर्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला चित्र चरण 1 9
    5
    एक नियमित रखें दिनचर्या महत्वपूर्ण है। आपको हमेशा एक ही समय में खाना चाहिए ताकि एक आदत बनाई गई हो और आपका बच्चा बहुत भूख लगी है जब आप अपने भोजन की सेवा करते हैं
  • Video: WHAT DID YOU GIVE YOUR DAD? | We Are The Davises

    टॉगलर्स के चरण 20 के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला इमेज
    6
    अपने बच्चे के दोस्तों में से एक को खाने के समय घर पर आमंत्रित करें। अपने एक बच्चे को अपने बच्चे के साथ खाने के लिए आमंत्रित करें अगर आपके पास कंपनी है तो आपके बच्चे के लिए भोजन अधिक रोचक हो सकता है एक बच्चा चुनें, जो खाने के लिए प्यार करता है, तो आपका बच्चा उसके अच्छे उदाहरण का अनुसरण कर सकता है।
  • टॉगलर्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला छवि 21
    7
    इसे थोड़ा गंदा हो जाओ अपने बच्चे को खाने के दौरान गंदे नहीं होने के बारे में चिंता करना तनाव का एक अतिरिक्त स्रोत हो सकता है आपके बच्चे के लिए थोड़ा सा गड़बड़ करना सामान्य है, तो उसे कम से कम जब तक वह बूढ़े न हो जाए।
  • युक्तियाँ

    • जब आप अपने बच्चे को खाने के लिए अभिनव तरीकों के बारे में सोचते हैं, तो अपनी कल्पना को उड़ने दें।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com