ekterya.com

कैसे एक गुस्सा व्यक्ति को शांत करने के लिए

गुस्सा व्यक्ति को शांत करने के लिए आपको बहुत धैर्य चाहिए। यदि कोई व्यक्ति जो गर्म करने के लिए शुरू होता है, शब्द सुनता है "शांत हो जाओ"यह केवल चीजों को बदतर बनाता है सुनना और अच्छा विकर्षण देने के लिए सीखना उपयोगी हो सकता है हालांकि, अगर किसी व्यक्ति का क्रोध विस्फोटक या अप्रत्याशित है, तो उस व्यक्ति के साथ तर्क करने की कोशिश करने के बजाय आपको तर्क को त्याग देना चाहिए।

चरणों

भाग 1
शांत रहो

एक क्रोधित व्यक्ति चरण 1 को शांत करने वाला चित्र
1
लड़ाई से बचें जब कोई उबलते बिंदु पर होता है, तो उसी स्तर पर गुस्सा होकर केवल चीजों को बदतर बना देता है शांत रहने पर ध्यान केंद्रित करें या फिर स्थिति एक लड़ाई में जल्दी खत्म हो सकती है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको ऐसा करना चाहिए जैसा आपको कुछ नहीं लगता, लेकिन अपनी भावनाओं को नियंत्रण से बाहर करने की कोशिश न करें
  • तटस्थ रहने का एक अच्छा तरीका है अपने अहंकार को अलग करना और व्यक्तिगत रूप से कुछ नहीं लेना। जब कोई नाराज व्यक्ति आप पर हमला करता है, तब आपकी प्रतिष्ठा की रक्षा करना स्वाभाविक है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आपको याद रखना चाहिए कि जो कोई बहुत गुस्सा है, वह तब तक शांत नहीं हो सकता जब तक कि वह शांत न हो।
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 2 को शांत करने वाला चित्र

    Video: Gussa Kam Karne Ke Upay गुस्सा शांत करने का उपा

    2
    रक्षात्मक नहीं होने का प्रयास करें जब कोई बहुत गुस्सा है, तो वह शायद ही एक सामान्य स्वर में बोल सकता है। नकारात्मकता को अवशोषित करना और रक्षात्मक प्राप्त करना बहुत आसान है। जब आप उस व्यक्ति के साथ संवाद करते हैं जो गुस्से में है, तो ध्यान रखें कि उनके गुस्से का कारण शायद आप से संबंधित नहीं है अपनी भावनाओं को तुम्हारा से अलग करें ताकि आप उसे बिना कहे जाने में मदद कर सकें कि उसका क्रोध आपके प्रति निर्देश है।
  • छवि एक क्रोधित व्यक्ति चरण 4 शांत
    4
    शांत और शांति रखें अगर कोई चिल्ला रहा है या निर्वहन करता है, तो आप उसे पूरी तरह से फटाके खत्म करने दे सकते हैं। हालांकि, सबसे अच्छी बात आप कर सकते हैं चुप रहना है। अगर आप बोलते हैं, तो आवाज़ का शांत स्वर रखें यदि आप चुप रहते हैं, तो तटस्थ चेहरे की अभिव्यक्ति और खुले शरीर की भाषा को बनाए रखने की कोशिश करें। यदि आप पर प्रतिक्रिया नहीं देते तो आप स्थिति पर अधिक नियंत्रण रखेंगे "चारा" चिल्लाती व्यक्ति का
  • किसी को वेंट करने और मौखिक हिंसा के शिकार होने के बीच अंतर है। यदि व्यक्ति आपको द्रोण कर रहा है, आप का अपमान कर रहा है या क्रोध को आपसे संबंधित नहीं निर्देशित कर रहा है, तो आपको निम्नलिखित कहना चाहिए: "मैं समझता हूं कि आप निराश हैं और मैं आपकी सहायता करना चाहूंगा लेकिन कृपया अपने गुस्से को मेरे साथ मत डालें"।
  • भाग 2
    गुस्से की तीव्रता कम कर देता है

    छवि एक क्रोधित व्यक्ति चरण 5 शांत
    1
    यदि आप स्थिति के लिए जिम्मेदार हैं तो माफ़ी मांगें यदि आप ऐसा कुछ करते हैं जो दूसरे व्यक्ति को नाराज करता है, तो आपको सभी की ज़रूरत एक ईमानदारी से माफी है माफ़ी मांगना कमजोरी का संकेत नहीं है- इसके विपरीत, इस तरह से आप दिखाते हैं कि आप अन्य व्यक्ति की भावनाओं की देखभाल करते हैं। यदि आप कुछ में गलत थे, तो यह सत्यापित करने के लिए स्थिति पर प्रतिबिंबित करें, और यदि ऐसा है, तो माफी मांगें कभी-कभी, यह सब एक व्यक्ति को सुनना जरूरी है कि क्या हुआ, इसके बारे में बेहतर लगता है।
    • हालांकि, अगर आप मानते हैं कि आपने कोई गलती नहीं की है, तो दूसरे व्यक्ति को शांत करने के लिए बस माफी नहीं मांगे।
    • निम्न उदाहरण एक प्रभावी माफी दिखाता है: "हवाई में छुट्टी पर आप सेवानिवृत्ति के लिए बचत कर रहे पैसे का निवेश करने के लिए मुझे बहुत खेद है। मुझे नहीं पता कि मैं क्या सोच रहा था और मैं समझ सकता हूँ कि आप इतना गुस्सा क्यों हैं। हम समाधान खोजने के लिए मिलकर काम करेंगे"।
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 7 शांत करने वाला चित्र
    3
    Empathic सुन तकनीकों का उपयोग करें. जब कोई व्यक्ति बहुत अस्थिर होता है, तो वह उसे ढूंढना चाहता है जो इसे समझता है। वह व्यक्ति जो आपको बताता है सबकुछ सुनें उसे आंखों में देखें, जब उचित हो तो उसके सिर को दबाएं और अधिक जानकारी के लिए उसके प्रश्न पूछें। वार्तालाप और भावना के बारे में सुना होने के कारण व्यक्ति शांत हो सकता है
  • बेशक, कई अवसरों पर गुस्सा लोग पूछताछ नहीं करना चाहते हैं और उनका क्रोध इतनी तीव्र हो सकता है कि उन्हें लगता है कि कोई उन्हें वास्तव में नहीं समझता है। केवल एक चीज जो आप कर सकते हैं, वह अपनी सर्वश्रेष्ठ देनी है। यदि व्यक्ति दिल से दिल से बात करने के मूड में नहीं है, तो उन्हें मजबूर न करें
  • इमेज का शीर्षक एक क्रोधित व्यक्ति चरण 9
    5
    सहानुभूति दिखाता है सहानुभूति दूसरे के दृष्टिकोण को समझने की क्षमता है, दूसरों की पीड़ा के लिए दुःख महसूस करती है और दूसरों की भावनाओं से संबंधित होती है नाराज व्यक्ति के प्रति सहानुभूति दिखाने के द्वारा, आप उसे दिखाते हैं कि आप उसे सुनना चाहते हैं और आप समझते हैं कि वह आपसे क्या कह रहे हैं
  • नाराज व्यक्ति के प्रति सहानुभूति दिखाने के लिए, अपने गुस्से के स्रोत को उसकी ओर दिये जाने की कोशिश करें। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "तो, आप कहते हैं कि आप गुस्से में हैं क्योंकि आपको लगता है कि आपको अकेले घर की सभी जिम्मेदारियों को मानना ​​चाहिए"।
  • आप ऐसा कुछ कहना चाह सकते हैं: "मैं समझता हूं कि आप कैसा महसूस करते हैं", लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि कभी-कभी यह व्यक्ति को और भी नाराज कर सकता है व्यक्ति इस बात पर आश्वस्त हो सकता है कि कोई भी सच नहीं समझता कि वह कैसा महसूस करता है।
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 10 को शांत करने वाला चित्र
    6
    थोड़ा हास्य के साथ स्थिति से छुटकारा आपको इस दृष्टिकोण की सफलता का निर्धारण करने के लिए स्थिति का अर्थ या व्यक्ति को काफी अच्छी तरह से पता होना चाहिए। हास्य क्रोध को प्रभावी ढंग से लड़ सकता है क्योंकि यह शरीर की रासायनिक प्रक्रियाओं को बदलता है यदि आप मजाक बनाते हैं या आप किसी चर्चा के बीच में कुछ अजीब बात करने के लिए बंद कर देते हैं और आप दोनों को हंसी करते हैं, तो आप स्थिति को नरम कर सकते हैं और दूसरे व्यक्ति के क्रोध को दूर कर सकते हैं।



  • छवि एक क्रोधित व्यक्ति चरण 11 शांत
    7
    उसे थोड़ी सी जगह दे दो कुछ लोग बात करना पसंद करते हैं और दूसरों को अकेले अपनी भावनाओं को संसाधित करना पसंद करते हैं यदि बोलने का विचार व्यक्ति को और भी क्रोधित करता है, तो उसे थोड़ी सी जगह और समय दें ज्यादातर लोग अपने क्रोध को शांत करने के लिए कम से कम 20 मिनट लेते हैं, लेकिन कुछ को अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है
  • अगर आपको लगता है कि किसी को थोड़ी देर की जरूरत है, तो कुछ कहने की कोशिश करें, "मैं समझता हूं कि आप नाराज हैं लेकिन मुझे लगता है कि मैं आपको बेहतर महसूस करने में मदद नहीं कर रहा हूं और मुझे लगता है कि आपको शायद कुछ मिनट अकेले ही चाहिए। मुझे जब आप तैयार महसूस करते हैं तो चैट करने के लिए बेझिझक लगें"।
  • भाग 3
    एक समाधान खोजने का प्रयास करें

    इमेज का शीर्षक एक क्रोधित व्यक्ति चरण 12
    1
    जांचें कि क्या आप व्यक्ति को बेहतर काम करने में मदद कर सकते हैं यदि क्रोध का स्रोत समस्या से संबंधित होता है जिसका समाधान होता है, तो शायद आप सहायता कर सकते हैं यदि व्यक्ति शांत होने के लिए शांत है, समाधान प्रदान करें और स्थिति को ठीक करने के लिए उसे एक योजना तैयार करने में मदद करें।
    • कुछ मामलों में, एक नाराज व्यक्ति इस तरह से तर्क नहीं कर सकता स्थिति का मूल्यांकन करें और निर्धारित करें कि क्या आपको सकारात्मक तर्क को सुनने के लिए व्यक्ति शांत होने तक इंतजार करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक एक क्रोधित व्यक्ति चरण 13

    Video: गुस्से पर काबू करने का क्रोध शांत करने का चमत्कारी यंत्र

    2
    भविष्य पर ध्यान दें क्रोध की भावनाओं को संसाधित करते समय वर्तमान पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है, लेकिन समाधान की खोज करते समय आपको व्यक्ति को भविष्य में ध्यान देना चाहिए। इससे व्यक्ति को अतीत के गुस्से या वर्तमान के गुस्से पर दुःख की बजाय बेहतर समाधान करने और समाधान के परिणामों पर ध्यान देने में मदद मिलती है।
  • इमेज का शीर्षक एक क्रोधित व्यक्ति चरण 14
    3
    व्यक्ति को स्वीकार करने में सहायता करें कि कोई समाधान नहीं है सभी समस्याओं या परिस्थितियों में किसी व्यक्ति को गुस्सा करने का समाधान नहीं होता है यदि यह मामला है, तो यह ज़रूरी है कि उस व्यक्ति को अपनी भावनाओं को दूर करना और आगे बढ़ना होगा।
  • भाग 4
    निर्धारित करें जब आपको रिटायर करना चाहिए

    इमेज का शीर्षक एक क्रोधित व्यक्ति चरण 15
    1
    यदि आप शांत नहीं रह सकते तो रिटायर करें यदि व्यक्ति आपका धैर्य भर रहा है, तो आपको रिटायर करना चाहिए। यदि आप नाराज हो जाते हैं, तो हालात खराब होने की संभावना है - इसलिए यदि आप पूरी तरह से पागल हो जाने से पहले छोड़ देते हैं, तो आप एक लड़ाई को रोक सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक क्रोधित व्यक्ति चरण 16
    2
    हिंसा को पहचानो क्रोध और हिंसा के बीच एक बड़ा अंतर है क्रोध एक सामान्य मानव भावना है जिसे संबोधित करने की आवश्यकता है। इसके बजाय, हिंसा अन्य लोगों के साथ बातचीत करने का एक अस्वस्थ और संभावित खतरनाक तरीका है। निम्नलिखित कुछ व्यवहार हैं जो हिंसा को इंगित करते हैं (और क्रोध नहीं करेंगे):
  • शारीरिक रूप से Intimidarte (कोई फर्क नहीं पड़ता अगर यह समाप्त होता है या नहीं चल रही है)
  • आपको दोषी मानें
  • आपको अपमान या निराश करना
  • आप यौन रूप से नियंत्रित या जबरदस्ती करें
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 17 शांत करने वाला चित्र
    3

    Video: गुस्सा शांत करने का आसान उपाय | Gussa Kam Karne Ke Upay

    अगर स्थिति हिंसक हो जाती है तो एक सुरक्षित स्थान खोजें। यदि आप उस व्यक्ति से काम कर रहे हैं जिस पर आपके क्रोध को नियंत्रित करने में समस्याएं हैं और आप अपनी ईमानदारी से डरते हैं, तुरंत रिटायर कर लें और एक सुरक्षित जगह की तलाश करें घरेलू हिंसा एक दुष्चक्र है, और यदि ऐसा होता है तो यह फिर से होने की संभावना है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने स्वयं की सुरक्षा (शारीरिक और भावनात्मक) और आपके परिवार के लिए देखते हैं। अमेरिका में, घरेलू हिंसा को रोकने के लिए हॉटलाइन 1-800-799-7233 (सुरक्षित) है निम्नलिखित कुछ संकेत हैं कि स्थिति हिंसक रूप से टोन हो सकती है:
  • आपको डर है कि व्यक्ति गुस्से में हो जाता है
  • यह आपको अपमानित करता है, आप की आलोचना करता है या आपको बेमिसाल करता है I
  • इसमें एक हिंसक और अप्रत्याशित चरित्र है
  • वह आपको अपने आक्रामक व्यवहार के लिए दोषी ठहराते हैं।
  • यह आपको चोट पहुंचाने की धमकी देता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com