ekterya.com

सेक्स के बारे में अपने किशोरों के साथ कैसे बात करें

क्या आप कभी भी अपने किशोर के साथ सेक्स के बारे में बात करना चाहते थे, लेकिन यह करने के लिए एक रास्ता खोजना मुश्किल है? आपके बच्चे के बारे में यौन संबंध के बारे में कुछ तरीके बताए गए हैं।

चरणों

अपने किशोर के बारे में सेक्स के साथ संवाद करें शीर्षक चरण 1

Video: पहली बार पीरियड आने पर लड़कियों के साथ जो होता है सुनकर हैरान हो जायेंगे, वो भी भारत में!

1
सुनिश्चित करें कि किशोर यौन संबंध रखने वाले अन्य यौन संचारित बीमारियों के बीच सेक्स, अवांछित गर्भधारण और एड्स या एचआईवी होने के दबाव से उन्हें या उससे बचाने में मदद करने के लिए सही जानकारी और निर्णय लेने वाले कौशल हैं।
  • छवि के बारे में अपने किशोर के बारे में सेक्स के साथ संवाद शीर्षक चरण 2
    2
    अगर आपको सेक्स के बारे में अपने किशोरों से बात करना मुश्किल हो जाता है, तो इसे स्वीकार कर और हास्य की भावना को बनाए रखें। इससे बातचीत को भावनात्मक रूप से सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी शायद ही कभी अपने आप में हँसते हुए एक गलत कदम बन जाता है।
  • अपने किशोर के बारे में सेक्स के साथ संवाद करें शीर्षक चरण 3
    3
    जब आप सेक्स के बारे में बात करते हैं, तो हमेशा उदाहरणों और अन्य स्रोतों जैसे टेलीविज़न, फिल्मों, लेखों और वास्तविक जीवन स्थितियां जैसे कि एक दोस्त के मामले, जो गर्भवती हैं, के उदाहरणों का सहारा लेते हैं। इस विषय को अपने परिप्रेक्ष्य से देखने की कोशिश करें। अगर आपको लगता है कि आपकी माँ या पिता आपको अपने निजी यौन अनुभवों के बारे में बताएंगे, तो आपको कैसा लगेगा? कई लोगों के लिए नहीं लगता है कि उनके माता-पिता यौन संबंध हैं अनाचार निषेध का हिस्सा है, जो वास्तव में एक प्राकृतिक वृत्ति है। तर्कसंगत रूप से चर्चा करना, काल्पनिक उदाहरणों के साथ या तीसरे पक्ष के यौन जीवन के बारे में इस समस्या को बढ़ावा देता है। यह भी यही कारण है कि इतने सारे माता-पिता को अपने बच्चों के साथ यौन संबंधों पर चर्चा करने में परेशानी होती है।
  • Video: आइए जानते है महिलाओं में संभोग करने की इच्छा कब जागती है ? Tips For Health Hindi Gharelu Home

    अपने किशोर के बारे में सेक्स के साथ संवाद करें शीर्षक 4
    4
    सेक्स के संबंध में अपने मूल्यों को साझा करें यदि आप सोचते हैं कि शादी के समय तक यौन संबंध नहीं होना चाहिए, तो उसे स्वीकार करें। इस तथ्य का सामना करें कि आपका बच्चा आपके मूल्यों के बावजूद सेक्स करना चुन सकता है। इस तथ्य का सामना करें कि वह आपके मूल्यों से सहमत नहीं हो सकता है और सोचता है कि शादी से पहले ऐसा करना गलत नहीं है, इस तथ्य से भी अधिक चौंकनाक हो सकता है कि आपका बच्चा ऐसा कुछ कर सकता है जिसे आपको लगता है कि वह गलत है । यह कोई दिशा ले सकता है, क्योंकि माता-पिता के संबंध में जो सेक्स के संबंध में अधिक उदार हैं, उन्हें पता चल सकता है कि उनके बच्चे युवा आंदोलनों में शामिल हैं और उनके मूल्यों की निंदा करते हैं। "स्वीकार करें कि आपको हमेशा सहमत होना नहीं है" यह परिवार को एक साथ रखने का एक तरीका है। आप जिस भी तरह से असहमति लेते हैं, सुनिश्चित करें कि किशोरों को पूरी तरह से इस मुद्दे के बारे में सूचित किया गया है और अपने बच्चे को उस से सहमत होने के लिए मिलें।
  • अपने किशोर के बारे में सेक्स के साथ संचार करें शीर्षक चरण 5
    5
    अंतिम बात आपको करना चाहिए न्यायाधीश है यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपका बच्चा आपकी बात सुनने से मना करेगा और आप अपने या उसके संबंध में होने वाले संबंधों और यौन संबंध के बारे में आपकी स्थिति के लिए बहुत हानिकारक हो सकते हैं।
  • उसे एक वर्ग देने की कोशिश न करें आप कक्षा में नहीं हैं अपने बच्चे के साथ एक सम्मानजनक बातचीत में शामिल हों, यह सुनें कि आपके किशोर क्या सोचते हैं और इसे गंभीरता से लेते हैं सम्मान आपसी होना चाहिए, क्योंकि यदि आप किशोर को सम्मान के साथ व्यवहार करते हैं, तो आप जो कहते हैं उसका अधिक प्रभाव होगा।
  • यदि आप कल्पना कर सकते हैं कि आपका किशोरी बीस साल का है और वे इस बारे में एक समय पर चर्चा कर रहे हैं जब उनके विकल्प पूरी तरह से कानूनी हैं, यह आपको सम्मान की भावना पैदा करने में मदद कर सकता है कि आपके वयस्क के लिए आपकी चर्चा को अधिक प्रभाव डालने के लिए आपके पास है। यदि आपको इसके बारे में बहुत डर है, तो यह सच है, थोड़े समय में आपका बच्चा कानूनी रूप से वयस्क होगा और आपकी सहमति के साथ या बिना अपना निर्णय लेगा। यही कारण है कि आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप जानते हैं कि जब आप उन फैसले करते हैं जो बेईमान लोगों द्वारा बेवकूफ़ बनने के बजाय आप क्या कर रहे हैं यह ट्रस्ट को स्थापित करने का भी एक तरीका है ताकि जब वह कानूनी तौर पर कानूनी उम्र का हो और मुश्किल परिस्थितियों में से गुजर रहा हो तो वह आपको भावनात्मक मदद के लिए जाने के लिए तैयार हैं।
  • इसके अलावा अपने रिश्ते, अच्छे रिश्ते और विषाक्त संबंधों के बारे में अपने बच्चे से बात करें। यह एक मौलिक समस्याओं के प्रकार से निपटने का भी एक अवसर है, जो एक रिश्ते में हैं और उनके साथ यौन सम्बन्ध रखते हैं, एक प्रमुख, अविश्वासक, या झूठ बोलने वाले होने के दौरान समस्याओं का सामना करने के अलावा। यह विश्वास और कामुकता के मुद्दे को छूता है, यह बिना विश्वास के लिंग को जीवन में अधिक से अधिक समस्याओं का सामना करने के कारण चुंबन, भावनात्मक रूप से शामिल हो सकता है या भावनात्मक हो सकता है उस बच्चे के साथ बुरा रिश्ता छोड़ने में बड़ा अंतर होता है जो उसके बिना। गलत व्यक्ति के साथ कड़वाहट के साथ अपना पहला अनुभव याद रखने और किसी ऐसे व्यक्ति के साथ प्यार से बड़ा अंतर है जो आप एक पूर्व या साथी के रूप में भरोसा कर सकते हैं।
  • अपने किशोर के बारे में सेक्स के साथ संवाद करें शीर्षक चरण 6

    Video: एक शादीशुदा औरत अपने शोहर (पति) की जुदाई कितने दिनों तक सहन कर सकती है Must Watch

    6
    किशोरों से पूछें कि वे सेक्स के बारे में क्या जानना चाहते हैं अगर आपको सेक्स के कुछ पहलुओं के बारे में जवाब नहीं पता है, तो बस इसे स्वीकार करें किताबों या अन्य स्रोतों में अपने बच्चे के साथ उत्तर खोजें यदि आपका बच्चा अनुचित व्यवहार करता है और आपके साथ इसके बारे में बात नहीं करना चाहता है क्योंकि वह पहले से ही सब कुछ जानता है, उसे सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में पहले पूछें और सुनिश्चित करें कि वह वास्तव में इस बारे में जानता है और न केवल सोचें कि वह क्या जानता है पर्याप्त। इसमें कंडोम और गर्भनिरोधक जानकारी का उपयोग शामिल है।
  • अपने किशोर के बारे में सेक्स के साथ संवाद शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    मान लें कि किशोर सेक्स के बारे में पूछते हैं, तो वह ऐसा करने की सोच रहे हैं। जिन किशोरों को इस विषय के बारे में पता नहीं है, उनके मुकाबले इस विषय के बारे में अधिक यौन सक्रिय होने के बाद के बारे में पता है। सच्चाई से किशोरों को आकस्मिक या असुरक्षित यौन संबंध के बारे में दो बार सोचने की संभावना होती है।
  • सेक्स के बारे में अपने किशोर के साथ संवाद शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8



    पीड़ित को दोष न दें जब आप बलात्कार के बारे में बहस करते हैं अपने आप को उल्लंघन के बारे में निर्देश दें यदि आपका बच्चा आपके साथ बलात्कार के बारे में बात करता है, तो उसे उसे जानना होगा कि क्या वह आपके पर भरोसा कर सकते हैं यदि उनका उल्लंघन है क्योंकि उनके जीवनकाल में पांच महिलाओं में से एक का यौन शोषण किया जाता है, यह ऐसा विषय नहीं है जिसे टाला जाना चाहिए। अपने पुरुष बच्चे के साथ बलात्कार पर भी चर्चा करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यद्यपि लड़के और पुरुष सामान्य रूप से महिलाओं की तुलना में कम बलात्कार होने की संभावना नहीं हैं, ऐसा होता है इसके अलावा, आपका बच्चा बलात्कारी बनने का खतरा बन सकता है यदि वह समझ में नहीं आता है कि उल्लंघन का क्या अर्थ है और यह गलत क्यों है, इसका क्या नतीजा है और लड़की को दवा देने के लिए जो दवा का इस्तेमाल उसकी सहमति पाने के लिए किया जाता है वह है उल्लंघन का रूप जिसके लिए वे शिकायत कर सकते हैं
  • अगर आपकी बेटी या बेटा मानता है कि उनके साथ बलात्कार किया गया है, तो बात करने के बजाय और अधिक सुनो। उनकी भावनाओं का सम्मान करें किशोर को यह तय करने दें कि क्या वह बलात्कारी पर मुकदमा चलाएगा, उसे अधिकारियों के पास जाने के लिए प्रोत्साहित करें, लेकिन समझें और अदालत में जाने की जोखिमों और समस्याओं को ध्यान में रखें। यह नाबालिगों के उल्लंघन में शामिल है। आपका बच्चा वयस्कता के नजदीक है, यदि आप उसके साथ संबंध बनाना चाहते हैं, तो जब तक वह वयस्क नहीं हो जाता, तब तक इस बिंदु को तोड़ने के बिंदु में न बदलें जिससे कि वह उम्र के होने पर आपके पास न जाए। सलाह का समर्थन करता है और दृढ़ता से समर्थन करता है अपने बच्चे को बलात्कारी पर मुकदमा चलाने का विकल्प देने के लिए जोरदार दस्तावेज प्राप्त करने का प्रस्ताव लें और उसे बढ़ावा दें, लेकिन अगर वह साफ होना चाहता है, तो सबूतों को नहाए और नष्ट कर दिए जाने पर उसे दोष न दें। यह एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है यदि यह बहुत समय पहले हुआ था, तो किसी भी मामले में बलात्कारी पर मुकदमा चलाने के लिए कई संभावनाएं नहीं हैं, लेकिन आप क्षति से उबरने में मदद कर सकते हैं और भविष्य में स्वयं की रक्षा कर सकते हैं। संपर्क को बल न दें या बलात्कारी का सामना न करें, भले ही यह आपकी वर्तमान पति या अपने आम-कानून साथी है। अपने किशोर को यह न बताएं कि वह क्या झूठ बोल रहा है या जो कुछ हुआ है, उससे इनकार करते हैं, जो आपके बच्चे के साथ अपने रिश्ते को तोड़ने के लिए कुछ भी न मिलेगा।
  • छवि के बारे में अपने किशोर के बारे में सेक्स के साथ संवाद करें शीर्षक 9
    9
    अपने बच्चे को सेक्स के लिए इंतजार करने के उचित कारण बताएं। अपने बच्चे को बताएं कि वह इंतजार करना ठीक है, भले ही वह पहले से पहले सेक्स कर चुका हो।
  • अपने किशोर के बारे में सेक्स के साथ संवाद करें शीर्षक 10 शीर्षक चरण 10
    10
    अपने बच्चे को बताएं कि यह कुंवारी होने के लिए ठीक है और हर किसी ने पहले ही सेक्स किया है। अन्य लोगों के दृष्टिकोण के आधार पर यौन सक्रिय होने का निर्णय बहुत महत्वपूर्ण है। विशेष रूप से शुद्ध पुरुषों के मामले में, उन्हें बताएं कि इस बारे में अपने साथियों को परेशान करने और इस तथ्य को उजागर करना ठीक है कि उनके कई दोस्तों ने शायद इसके बारे में भी झूठ बोला है। यदि आपको सेक्स के बारे में अच्छी तरह से सूचित किया गया है तो आपको लगता है कि छोटे धार्मिक झूठ पर विश्वास होने की अधिक संभावना है।
  • अपने किशोर के बारे में सेक्स के साथ संवाद शीर्षक शीर्षक छवि 11
    11
    मान लीजिए कि वे किसी मित्र की यौन स्थिति के बारे में बात करना चाहते हैं, क्योंकि वे वास्तव में स्वयं के बारे में बात कर रहे हैं। यह एक वास्तविक स्थिति नहीं है अक्सर किशोर जो आपको बताते हैं कि उनके पास एक दोस्त है जो किसी को जानता है या किसी के बारे में सुना है जो एक बुरी स्थिति से गुजर रहा है, वे वास्तव में डरे हुए हैं और यह जानना चाहते हैं कि अगर स्थिति उनसे होती है शायद वे किसी सच्चे दोस्त से मदद की तलाश कर रहे हैं। मत पूछो कि दोस्त कौन है, जब तक कि वे विश्वास के एक बिंदु तक पहुंच गए हैं कि आपका बच्चा जानता है कि दोस्त मुसीबत में नहीं जाएगा क्योंकि आप जानते हैं इस स्थिति में अपनी कानूनी जिम्मेदारियों को समझें आप एक किशोरी को सलाह दे सकते हैं कि आप अपने बच्चे के माध्यम से नहीं जानते हैं, लेकिन यदि आप सीधे किशोर को कुछ कहते हैं तो आप अपने माता-पिता के अधिकारों का उल्लंघन कर सकते हैं।
  • अपने बच्चे के माध्यम से किशोरों को पुलिस या बाल सुरक्षा सेवाओं से सहायता लेने के लिए सलाह दें यदि वे ऐसे परिस्थितियों में हैं जहां अधिकारियों की सहायता कर सकते हैं, जैसे कि बलात्कार, दुर्व्यवहार या अनाचार आप उनको पलायन करने या अवैध कुछ भी करने की सलाह नहीं देते हैं।
  • अपने किशोर और दोस्तों को यह स्पष्ट करें कि बलात्कार के लिए इस्तेमाल किए गए दवा के प्रभाव में यौन संबंध होने पर एक बलात्कार माना जाता है और जो किशोर प्रशासित होता है, वह इसके लिए ज़िम्मेदार है। इसे लेने की सलाह न दें क्योंकि यह अवैध है यह आपको सेक्स और अन्य गतिविधियों के बारे में अपने बच्चे के फैसले को भी खो देगा।
  • अपने किशोर के बारे में सेक्स के साथ संवाद शीर्षक शीर्षक छवि 12
    12
    सेक्स करने के लिए दोस्तों या अन्य लोगों के दबाव से निपटने के लिए अपने बच्चे को सिखाएं अपने बारे में खुले तौर पर बोलने में सहज महसूस करना आपके बच्चे को आश्वासन देगा कि आप पूरी तरह ईमानदार होने के लिए उसे दंडित नहीं करेंगे।
  • अपने किशोर के बारे में सेक्स के साथ संवाद करें शीर्षक 13
    13
    अपनी उम्र के लिए उचित लेख या किताबें छोड़ दें जो घर के आसपास कामुकता के बारे में बात करें ताकि आपका बच्चा उन्हें स्वयं को चुन सकें और उन्हें पढ़ सकें।
  • अपने किशोर के बारे में सेक्स के साथ संवाद शीर्षक शीर्षक छवि 14
    14
    हमेशा सेक्स के बारे में अपने किशोरों से बात करें आपके बच्चे के बारे में सेक्स के बारे में पहले बात करना सबसे पहले कभी नहीं होना चाहिए। उसे बताएं कि आप हमेशा सेक्स से संबंधित किसी चीज के बारे में बात करने के लिए तैयार हैं, यह प्रश्न या रुचि के मामले हैं।
  • अपने किशोर के बारे में यौन संबंध के साथ संवाद शीर्षक शीर्षक छवि 15
    15
    ध्यान रखें कि आपका बच्चा इसे स्वीकार करने का एक अवसर के रूप में ले सकता है कि वह समलैंगिक, उभयलिंगी, समलैंगिक या ट्रांसजेन्डर है। अपने बच्चे से बात करने से पहले एलजीबीटी मुद्दों (सामूहिक रूप से समलैंगिकों, समलैंगिकों, उभयलिंगियों और ट्रांससेक्सलुओं को नामित करें) के बारे में पता करें और इससे पहले कि आप नकारात्मक प्रतिक्रिया न दें और रिश्ते को पहली बार नष्ट कर दें। यह संभव है कि आपका बच्चा एलजीबीटी है यदि आप इस विषय के सामने स्पष्ट रूप से सामने आते हैं और आपको संदेह है कि इससे पहले स्वीकार्यता एकमात्र तरीका है कि आप अपने बच्चे के साथ संबंध बनाए रखने में सक्षम होंगे। स्वीकार करना जरूरी अनुमोदन का मतलब नहीं है, लेकिन कम से कम यह आपको स्पष्ट कर दे कि आप यह समझते हैं कि वह ऐसा नहीं है जो वह खुद के बारे में बदल सकती है और आप उन लोगों के लिए उन्हें प्यार कर सकते हैं, चाहे जो भी चुनौतियों को शामिल किया जाए, यथासंभव समझ और सहिष्णु बनें। आप एक चर्च है कि एलजीबीटी की निंदा के हैं, एक चर्च है कि यह नहीं करता है और कैसे इस रहस्योद्घाटन के साथ रहने के बारे में अपने नए पादरी से बात की तलाश पर विचार करें। यदि आप इस संभावना के लिए तैयारी करते हैं कि किशोर आपके सामने कबूल करते हैं, तो आप उस सहायता प्रदान कर सकते हैं जहां उनका मानना ​​है कि उन्हें अस्वीकार कर दिया जाएगा और आपके बच्चे के साथ अधिक मजबूत संबंध बनाएंगे।
  • परिवार के परामर्श लेने पर विचार करें, चाहे आप अपने बच्चे के प्रकटीकरण के बारे में कैसा महसूस करें। इससे आपको दर्द दूर करने के लिए समय मिल सकता है अगर आपका रहस्योद्घाटन आपको आश्चर्यचकित कर लेता है और आप को चौंका दिया जाता है। होमोफोोबिया एक असली डर है, यह ऊंचाइयों या डूबने का डर है, आपकी प्रतिक्रियाएं सही और प्राकृतिक हैं अगर उन्होंने आपको एलजीबीटी लोगों से नफरत करने के लिए सिखाया और आपने कभी नफरत से सवाल नहीं किया। एक अच्छा सलाहकार आपको डर पर काबू पाने में मदद कर सकता है और अपने बच्चे के साथ भरोसा फिर से कर सकता है, भले ही आप चीजों को कहा कि आप बाद में अफसोस करेंगे
  • वास्तव में एक मंडली या चर्च का सदस्य होने पर विचार करें जो एलजीबीटी के अनुकूल है इस प्रकार की स्थितियों से निपटने में सक्षम होने के लिए आध्यात्मिक और धार्मिक समर्थन बहुत महत्वपूर्ण है। यीशु मंदिर में मुद्रा परिवर्तकों से नाराज थे, न कि उन लोगों के साथ जो अन्य लोगों से अलग हैं और भयानक हो सकते हैं। आमतौर पर मैं पापी लोगों के पक्ष में था, गरीब और खारिज कर दिया था, भले ही आप सोचें कि उनके विरुद्ध अभिनय एक पाप है, तो यह समझ लेना कि वे होने से बचना नहीं कर सकते क्योंकि वे स्वीकृति के लिए महत्वपूर्ण हैं और रिश्ते को बनाए रखने में सक्षम हैं। ।
  • अपने किशोर के बारे में यौन संबंध के साथ संवाद शीर्षक चित्र 16
    16
    होने का प्रयास न करें "आधुनिक पिता" न ही आप एक तानाशाह की तरह काम करते हैं आपके बच्चे को आपको किसी के रूप में देखने की जरूरत है लेकिन यह भी जानता है कि वह कितनी दूर जा सकता है यदि आप वास्तव में प्रकार हैं "आधुनिक पिता" तो आपको कुछ भी मजबूर करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपका संबंध पहले से बहुत ही ठोस और आत्मविश्वास से भरा है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com