ekterya.com

मिर्गी के लक्षणों को स्वाभाविक रूप से कैसे दूर करना

मिर्ली शब्द में कई न्यूरोलोलॉजिकल विकार शामिल हैं जो अपेक्षाकृत हल्के से जीवन-धमकाने वाली परिस्थितियों में भिन्न हो सकते हैं। सभी प्रकार की मिर्गी कारण मस्तिष्क न्यूरॉन्स के लिए काम करता है, जो अनुराग में काम करता है, जो उत्तेजना (दृष्टि, स्पर्श, सुनवाई और गंध) में गड़बड़ी, भावनाओं में परिवर्तन, यादृच्छिक मांसपेशियों की ऐंठन और चेतना के नुकसान । न्यूरॉन्स के कामकाज की सामान्य पद्धति में परिवर्तन उत्पन्न करने वाली सब कुछ एक मिर्गी संबंधी प्रकरण और बरामदगी पैदा कर सकता है। प्राकृतिक तरीके से मिर्गी के लक्षणों को कम करने के कई तरीके हैं, जो आहार और जीवन शैली से संबंधित हैं। हालांकि, आपको हमेशा डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और एंटीपिलेप्टीक ड्रग्स पर विचार करना चाहिए, जैसा कि हालत का पहला जवाब है।

चरणों

विधि 1
संभावित ट्रिगर्स को नियंत्रित करने के लिए अपनी जीवन शैली को संशोधित करें

एपिलेप्सी चरण 1 के स्वाभाविक रूप से आसानी के लक्षण शीर्षक वाले चित्र
1
अपने ट्रिगर्स को पहचानें नींद, उज्ज्वल रोशनी, बुखार, परिवर्तन और हार्मोनल चक्र, तनाव, शराब और ड्रग्स की अत्यधिक खपत, रक्त शर्करा का स्तर कम होने से, एक दवा को छोड़ने से बरामद किया जा सकता है। कैफीन और कुछ दवाएं
  • इसके अलावा, कुछ एंटीपिलेप्टीक दवाओं के कारण हार्मोन का स्तर बदल सकता है। यदि आपके दौरे आपके चक्र के कारण होते हैं, तो यह कैटमैनेनिअल मिर्गी कहलाता है और उस महीने प्रजनन क्षमता में कमी के कारण हो सकता है। इस प्रकार के मिर्गी का इलाज करने के लिए आपको सबसे उपयुक्त विधि दिखाने के लिए न्यूरोलॉजिस्ट से परामर्श करें।
  • कुछ लोगों के पास काफी विशिष्ट और अद्वितीय ट्रिगर हैं आप अपने दौरे का ट्रैक रख सकते हैं और पहचान सकते हैं कि कौन से ट्रिगर (यदि आपका कोई है) जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं अपने सभी दौरे को रिकॉर्ड करें, जिसमें समय और स्थिति होती है, जिसमें वे होते हैं। इसके अलावा, सभी सनसनी (स्वाद, खुशबू आ रही है, परिदृश्य, दर्द या दबाव) कि आप आक्षेप से पहले क्षणों में अनुभव रजिस्टर। यह आपको और आपके न्यूरोलॉजिस्ट को संभावित ट्रिगर्स की संख्या को विभाजित करने की अनुमति देगा।
  • एपिलेप्सी स्टेप 2 के स्वाभाविक रूप से सहज लक्षणों का शीर्षक चित्र
    2
    हर रात पर्याप्त सो जाओ नींद की कमी या परेशान होने के कारण दौरे की आवृत्ति बढ़ सकती है। किशोरावस्था में विशेष रूप से आक्षेप के खतरे में हैं राष्ट्रीय नींद फाउंडेशन (एनएसएफ़) द्वारा दिए गए सलाह के अनुसार पर्याप्त नींद की आदतों को अपनाना और नीचे संकेत दिया गया है:
  • नपियां न लें। नप्स सामान्य सो पैटर्न को बदल सकते हैं
  • उत्तेजकों का उपभोग न करें इनमें से हमारे पास सोने से पहले शीघ्र ही कैफीन, निकोटीन और शराब है।
  • पर्याप्त व्यायाम करें
  • सोने से पहले खाने से पहले पर्याप्त भोजन न खाएं और दोपहर के खाने से पहले दोपहर का खाना खाएं
  • यह सूर्य से अवगत कराया जाता है सनलाइट मेलाटोनिन के चक्र को बनाए रखने में मदद करता है, स्लीप हार्मोन।
  • एक निरंतर नियमित या अनुष्ठान लागू करें अपने पजामा रखो, धोएं या स्नान करें, पढ़ो (बिस्तर में न हों), ध्यान करें या प्रार्थना करें- आप नियमित रूप से लागू करने के लिए क्या पसंद करते हैं।
  • सोने से पहले अपनी समस्याओं के बारे में भूलने की कोशिश करें
  • सोने के लिए अपने बिस्तर से संबंधित टीवी न देखें, रेडियो को न सुनो, अपना लैपटॉप मत लें या पढ़िए।
  • छवि का शीर्षक सिर दर्द के लक्षण स्वाभाविक रूप से 3
    3
    हाइड्रेटेड रहने के लिए अधिक पानी पीयें रोजाना आठ गिलास पानी पीने की कोशिश करो सोडियम और पोटेशियम (इलेक्ट्रोलाइट्स) कोशिकाओं को विद्युत संकेतों के परिवहन की अनुमति देते हैं। इन इलेक्ट्रोलाइट्स में असंतुलन के कारण बरामद हो सकते हैं। इस कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है।
  • एपिलेप्सी चरण 4 के स्वाभाविक रूप से सहज लक्षणों का शीर्षक चित्र
    4
    आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले तनाव की मात्रा कम करें तनाव न केवल प्रभावित करता है, यह आपके दौरे की आवृत्ति में भी वृद्धि कर सकता है अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन (एपीए) और अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) ने निम्न उपायों को अपनाने से तनाव कम करने का सुझाव दिया है:
  • तनाव से दूर हो जाओ - यहां तक ​​कि 20 मिनट में भी बड़ा अंतर हो सकता है।
  • व्यायाम करें 20 मिनट का ब्रेक एक चलने या चलाने के लिए एक बढ़िया समय है, और तनाव के स्तर में एक बड़ा अंतर बना सकता है, जो घंटों तक चलेगा
  • सामाजिक समर्थन प्राप्त करें किसी मित्र को संदेश या ई-मेल को कॉल करें या भेजें कुछ मिनटों के लिए मुस्कान और हंसी
  • ध्यान करता। अध्ययनों से पता चला है कि ध्यान, योग और प्रार्थनाएं व्यायाम के समान परिणाम प्रदान करती हैं, एक घंटे के तनाव को कम करने के उपाय के रूप में।
  • मिर्गी के स्वाभाविक रूप से सहज लक्षण चरण 5 छवि
    5
    व्यायाम करें। यह दिखाया गया है कि व्यायाम (जैसे चलना, तैराकी, जॉगिंग और सायक्लिंग) बरामदगी की मात्रा कम हो जाती है आपकी शारीरिक गतिविधि बढ़ाने का सरल कार्य भी आपके दौरे की आवृत्ति कम कर सकता है
  • आप सामान्य गतिविधियों को कर सकते हैं जैसे कि दुकान से अपनी कार को और आगे बढ़ाना या अपने कुत्ते को 2 या 3 बार एक दिन में चलाना।
  • आप योग, ताई ची या अन्य अभ्यासों का एक वीडियो देख सकते हैं, और अपनी गति से व्यायाम कर सकते हैं। गतिविधि में कोई भी वृद्धि फायदेमंद होगी और यदि आप अधिक सक्रिय हैं तो आप बेहतर होंगे।
  • इसके अलावा, अध्ययनों से पता चला है कि व्यायाम मिर्गी से पीड़ित लोगों के मनोवैज्ञानिक अवस्था में सुधार कर सकता है।
  • सामान्य तौर पर कुछ खेलों का अभ्यास नहीं करने का सुझाव दिया गया था, इसलिए आपको डॉक्टरों से परामर्श करना चाहिए कि कौन-सी गतिविधियों (वर्णित लोगों के अलावा) आपके लिए उपयुक्त होंगी
  • एपिलेप्सी चरण 6 के स्वाभाविक रूप से सहज लक्षणों का शीर्षक चित्र
    6

    Video: Mukhya Graha by Astro uncle Pawan Sinha Ji

    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी की तकनीकों का नियोजित। मनोवैज्ञानिक चिकित्सा को नियोजित करने वाला एक अपेक्षाकृत नया दृष्टिकोण मिर्गी के लिए एक प्रकार की चिकित्सा के रूप में अधिक मान्यता प्राप्त कर रहा है। इस चिकित्सा के दृष्टिकोण में से एक में संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) की तकनीक शामिल है। सीबीटी के पास तकनीक है, जैसे निम्नलिखित:
  • कंडीशनिंग। यह एक सीखने की प्रक्रिया है जिसमें सकारात्मक और नकारात्मक पुनर्योरियों का उपयोग करके विशिष्ट व्यवहार बढ़ते या घटा दिए जाते हैं।
  • आभा की रुकावट यह दृश्य, श्रवण या गंध आधारित आभाओं से ग्रस्त लोगों में बरामदगी की आवृत्ति कम करने में उपयोगी हो सकता है।
  • इलेक्ट्रोएन्सेफलोग्राम द्वारा बायोफ़िडबैक यह एक प्रशिक्षण पद्धति है जिसमें मिर्गीस्टीक व्यक्ति वास्तविक समय में अपने स्वयं के इलेक्ट्रोएन्सेफालोग्रॉड्स पर निगरानी रखता है और प्रतिक्रिया करता है।
  • व्यवस्थित विषमता इस तकनीक ने ट्रिगर उत्तेजनाओं को बढ़ाने के लिए व्यक्ति को उजागर किया है और उसे प्रक्रिया में आराम करने के लिए सिखाता है।
  • एपिलेप्सी चरण 7 के स्वाभाविक रूप से सहज लक्षणों का शीर्षक चित्र
    7
    यह मन और शरीर चिकित्सा दृष्टिकोण को रोजगार देता है मन और शरीर की तकनीक का उपयोग सीबीटी तकनीकों के साथ अक्सर किया जाता है और मूड और कल्याण में सुधार करने पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • मिर्गी के उपचार के लिए योग, गहरी साँस लेने और ध्यान प्रभावी मन और शरीर की तकनीक हो सकती है।
  • विधि 2
    अपने आहार में परिवर्तन करें

    एपिलेप्सी चरण 8 के स्वाभाविक रूप से सहज लक्षणों का शीर्षक चित्र
    1
    पोषण विशेषज्ञ पर जाएं कुछ दौरे विशेष आहारों द्वारा नियंत्रित किए जा सकते हैं - हालांकि, ये केवल एक पोषण विशेषज्ञ की सहायता से उपयोग किया जाना चाहिए। खनिज और विटामिन की खुराक की खपत के बारे में एक न्यूरोलॉजिस्ट और पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें, खासकर यदि आप एंटीपिइलिप्टिक दवाएं लेते हैं, जो कुछ पोषक तत्वों की मात्रा को कम कर सकते हैं, खासकर उन लोगों को जो हड्डियों और हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने की आवश्यकता होती है।
  • मिर्गी के स्वाभाविक रूप से आसानी के लक्षण शीर्षक वाले चित्र 9
    2
    केटोजेनिक आहार के बारे में पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें। इसमें वसा की उच्च सामग्री और बहुत कम कार्बोहाइड्रेट के साथ उपभोग करने वाले मुख्य भोजन होते हैं। साथ ही, आहार को निर्धारित किया जाना चाहिए और देखभाल के साथ निगरानी की जानी चाहिए, जिसके लिए एक प्रारंभिक तेज और अस्पताल में भर्ती के लिए आपकी स्थिति का पालन करना होगा। आहार आमतौर पर बच्चों में मिर्गी के उपचार में प्रयोग किया जाता है। अनुमोदित कैलोरी, तरल पदार्थ और प्रोटीन की गणना मरीज की वर्तमान वजन को ध्यान में रखते हुए की जाती है, और एक भोजन योजना तैयार की जाती है जो विशिष्ट प्रकार के मिर्गी और बच्चे की उम्र को ध्यान में रखते हुए तैयार होती है।
  • यह आहार शरीर को ऊर्जा के मुख्य स्रोत के रूप में वसा (कार्बोहाइड्रेट के बजाय) का उपयोग करने का कारण बनता है
  • आहार के संभावित दीर्घकालिक प्रभावों में से हम गुर्दा की पथरी, उच्च कोलेस्ट्रॉल, विकास मंदता और वजन में वृद्धि करते हैं। ये कारण हैं कि आप इस आहार का पालन करते समय चिकित्सक और पोषण विशेषज्ञ के साथ सहयोग करना क्यों आवश्यक है।
  • मिर्गी के चरण 10 के स्वाभाविक रूप से सहज लक्षणों का शीर्षक चित्र
    3



    "संशोधित" अटकेन्स आहार के बारे में पोषण विशेषज्ञ से बात करें हाल के अध्ययनों से पता चला है कि संशोधित अटकिन्स आहार ने वयस्कों के लगभग आधे लोगों में दौरे की आवृत्ति कम कर दी है जो इसे अपनाते हैं। इसके अलावा, इसमें कुछ कार्बोहाइड्रेट हैं और वसा में समृद्ध है, लेकिन किटोजेनिक आहार की तुलना में, यह वयस्कों के लिए डिज़ाइन किया गया है और उन्हें उपवास, कैलोरी गिनती या अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता नहीं है हालांकि, उपभोग आपके वजन और अन्य कारकों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है - इसलिए आपको पोषण विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए।
  • यह आहार 2002 में जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय में मिर्गी के उपचार में मदद करने के विशिष्ट उद्देश्य के साथ बनाया गया था।
  • जो लोग इस आहार को अपनाने के लिए आमतौर पर कुछ महीनों में परिणाम प्राप्त करते हैं।
  • सुझाए गए वसा में बेकन, अंडे, मेयोनेज़, मक्खन, हैम्बर्गर, क्रीम और कनोला और जैतून जैसे तेलों का सेवन होता है। कार्बोहाइड्रेट की खपत (प्रति दिन 10 से 20 ग्राम तक) तक सीमित है, लेकिन किटोजेनिक आहार के समान कठोरता से नहीं।
  • मिर्गी के चरण 11 के स्वाभाविक रूप से सहज लक्षणों का शीर्षक चित्र
    4
    अपने दैनिक जस्ता सेवन को बढ़ाएं मस्तिष्क वाले लोगों को जस्ता की कमी से पीड़ित होता है इस कारण से, यह आपके आहार में जस्ता से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने में उपयोगी होगा, जैसे पागल, फलियां और समुद्री भोजन
  • विधि 3
    लक्षणों को दूर करने के लिए हर्बल सप्लीमेंट का उपयोग करें

    Video: स्वस्थ किसान - मिर्गी के दौरे - कारण, लक्षण और उपचार

    मिर्गी के चरण 12 के स्वाभाविक रूप से आसानी के लक्षण शीर्षक वाली छवि
    1
    किसी हर्बल उपाय का उपयोग करने से पहले, डॉक्टर से परामर्श करें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप चाय या पूरक आहार में जड़ी-बूटियों का उपभोग करेंगे, तो आपको अपने उपचार आहार में एक हर्बल उपाय शामिल करने से पहले हमेशा डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। डॉक्टर यह सत्यापित कर पाएंगे कि जड़ी बूटी किसी भी अन्य दवा के साथ बातचीत कर सकती है जो आप का उपभोग करते हैं, और आपको किसी भी पक्ष प्रभाव के बारे में भी सूचित कर सकते हैं जो जड़ी बूटी पैदा कर सकती है।
  • छवि का शीर्षक है एपिलेप्सी चरण 13 के स्वाभाविक रूप से सहज लक्षण
    2
    बाकोपा खाएं आयुर्वेदिक चिकित्सा में प्राचीन समय से इस जड़ी-बूटियों का उपयोग किया गया है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि बाकोपा बरामदगी की आवृत्ति कम कर सकता है। इसका उपयोग बुद्धिमानी से करें यदि आपके पास फेफड़े, गुर्दा या मूत्राशय के रोग का इतिहास है।
  • छवि का शीर्षक, एपिलेप्सी चरण 14 के स्वाभाविक रूप से सहज लक्षण
    3
    कैमोमाइल का उपयोग करें तनाव के कारण होने वाली दौरे को कम करने के लिए आप कैमोमाइल को दर्द निवारक के रूप में भस्म कर सकते हैं। उचित खुराक का निर्धारण करने के लिए आपको चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए, क्योंकि इससे अन्य दर्द निवारकों के प्रभाव को शक्तिशाली बना सकता है और कई अन्य दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं।
  • मिर्गी के स्वाभाविक रूप से आसानी के लक्षण शीर्षक से चित्र चरण 15
    4
    कावा की खपत के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें इस जड़ी बूटी का इस्तेमाल प्राचीन समय से एक ट्रैंक्विलाइज़र के रूप में किया गया है जो दौरे से राहत देता है कावा कई अन्य दवाओं के साथ बातचीत कर सकता है और ये जिगर की क्षति भी पैदा कर सकता है - इसलिए, आप केवल अपने जिगर के कामकाज का मूल्यांकन करने के लिए डॉक्टर के निरंतर पर्यवेक्षण के तहत इसका उपभोग करना चाहिए।
  • अगर आप पार्किंसंस से पीड़ित हैं, तो सभी कावा का उपभोग न करें।
  • मिर्गी के चरण 16 के स्वाभाविक रूप से सहज लक्षणों का शीर्षक चित्र
    5
    वैलेरिअन का उपभोग करें इस जड़ी बूटी में एंटीकवल्स्सेट और शामक गुण हैं। कई अन्य जड़ी बूटियों की तरह, यह अन्य दवाओं (और अल्कोहल) के साथ बातचीत कर सकता है - इसलिए इसे लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • यह नींबू बाम के साथ मिलाया जाता है, जो कि एक अन्य जड़ी बूटी है जिसे शामक प्रभाव दिखाया गया है।
  • एपिलेप्सी चरण 17 के स्वाभाविक रूप से सहज लक्षणों का शीर्षक चित्र
    6
    जुनूनफ्लॉवर का उपयोग करें पासिफ्लोरा एक हल्का शामक है और इसके प्रयोग में अनुसंधान उत्साहजनक है - हालांकि, यह ज्यादातर चूहों और चूहों में किया गया है। पासिफ्लोरा दर्द निवारक के साथ बातचीत कर सकता है, जिससे व्यक्ति को अधिक नींद आ सकती है।
  • मिर्गी स्टेप 18 के स्वाभाविक रूप से सहज लक्षणों का शीर्षक चित्र
    7
    जड़ी-बूटियों का उपभोग न करें जो बरामदगी बढ़ा सकते हैं या मिर्गी के लिए अन्य दवाओं के प्रभाव का सामना कर सकते हैं। कई जड़ी-बूटियों के लक्षणों से राहत पाने में मददगार हो सकते हैं, लेकिन कई अन्य लोग हैं जो दौरे की आवृत्ति में वृद्धि करते हैं या जो एंटीपिलेप्टीक दवाओं के साथ बातचीत करते हैं। इनमें से हमारे पास निम्न हैं:
  • ginkgo-
  • ginseng-
  • गामा-लिनोलेनिक एसिड (शाम मूंगफली और बोरज तेल में मौजूद फैटी एसिड) -
  • सेंट जॉन के पौधा-
  • सफेद विलो
  • उर्फ ephedra
  • mate-
  • गुआराना
  • cocoa-
  • कैफीन।
  • मिर्गी के चरण 1 के स्वाभाविक रूप से सहज लक्षणों का शीर्षक चित्र
    8
    आवश्यक तेलों का उपयोग न करें जो मिर्गी के लक्षण बढ़ सकते हैं हर्बल सप्लीमेंट्स के अलावा, कुछ आवश्यक तेल भी इस रोग के लिए मिर्गी के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं या दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं। आपको निम्न का उपयोग नहीं करना चाहिए:
  • eucalyptus-
  • hinojo-
  • हीस्सोप
  • poleo-
  • Romero-
  • Salvia-
  • सेंट मैरीज़ का घास-
  • yours-
  • नागदौन।
  • चेतावनी

    • यह लेख मिर्गी संबंधी चिकित्सा जानकारी प्रदान करता है - हालांकि, आपको इसे चिकित्सा मूल्यांकन के विकल्प के रूप में उपयोग नहीं करना चाहिए हमेशा एक डॉक्टर से परामर्श करें और उसे अपनी विशिष्ट स्थिति के लिए उपयुक्त उपचार योजना विकसित करने में आपकी मदद करने के लिए अनुमति दें।
    • अगर आपको लगता है कि आपके पास किसी व्यक्ति को मिरगी से दौरा पड़ने से पीड़ित है, तो तुरंत 9 11 पर कॉल करें, और अगर आप अंग्रेजी को जानते हैं, तो अनुसरण करें ये दिशानिर्देश मेयो क्लिनिक द्वारा प्रदान की गई
    • आपकी विशिष्ट प्रकार की मिर्गी के आधार पर आपके पास विभिन्न प्रकार की दवाएं और सर्जिकल विकल्प होंगे। प्राकृतिक तरीकों (और डॉक्टर की देखरेख के तहत) का उपयोग करते समय आपको हमेशा एक पेशेवर उपचार योजना के बारे में डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com