ekterya.com

संपर्क लेंस का उपयोग कैसे करें

कॉन्टैक्ट लेन्स पर लाना एक भारी प्रयास हो सकता है, खासकर यदि आपको अपनी आंखों को छूने के बारे में असहज महसूस हो। हालांकि, थोड़ा ज्ञान और कई अभ्यास के साथ, आप बहुत ही कम समय में एक पेशेवर की तरह संपर्क लेंस का उपयोग करेंगे। सुनिश्चित करें कि आप ऑप्टोमेट्रिस्ट पर ध्यान दें, लेकिन तब तक प्रयोग करने में डर नहींें जब तक आप कोई सिस्टम नहीं पाते जो आपके लिए काम करता है!

चरणों

भाग 1

संपर्क लेंस चुनें
चित्र का उपयोग करें संपर्क लेंस चरण 1 का उपयोग करें
1
सही संपर्क लेंस चुनें ऑप्टोमेट्रिस्ट आपकी विशेष आंखों और जरूरतों के आधार पर आपको कई विकल्प प्रदान कर सकता है। समझें कि आप कॉन्टैक्ट लेन्स में क्या चाहते हैं।
  • उपयोग के समय: कुछ संपर्क लेंस आपके लिए केवल एक दिन के लिए उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और फिर उन्हें त्याग दें। दूसरों को डिज़ाइन किया गया है ताकि आप उन्हें पूर्ण वर्ष के लिए उपयोग कर सकें। बीच में, संपर्क लेंस जो सप्ताह और मासिक में दो बार छोड़ दिए जाते हैं।
  • शीतल संपर्क लेंस है, जो समय की छोटी अवधि के लिए उपयोग किया जाता है, आम तौर पर और अधिक आरामदायक और आंखों के लिए स्वस्थ, लेकिन यह भी अधिक महंगे हैं। कठोर संपर्क लेंस भावना आप उन्हें इतनी बार से दूर ले जाने की जरूरत नहीं है कि में वांछनीय हो सकता है, लेकिन वे भी कड़ी मेहनत कर रहे हैं और उन्हें करने के लिए अनुकूलित करने के लिए और अधिक कठिन, मुलायम कि हो सकता है।
  • आप बिस्तर पर जाने से पहले हर रात, आपको दैनिक उपयोग के लिए संपर्क लेंस को निकालना होगा। लंबे समय तक संपर्क लेंस पहना जा सकता है जब आप सो जाते हैं कई बढ़ाया पहनने लेंस संयुक्त राज्य अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा अनुमोदित कर रहे हैं ताकि आप है कि आप का उपयोग करने के लिए मंजूरी दे दी हैं सात दिन और हाइड्रोजेल लेंस, धूल प्रतिरोधी सिलिकॉन और पानी के कुछ ब्रांडों के लिए लगातार उपयोग करें लगातार 30 दिनों के लिए
  • उपयोग से संपर्क लेंस चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    प्रयोग से डरो मत अधिकांश नेत्र रोग विशेषज्ञ आपको कुछ विकल्प प्रदान करेंगे और इससे पहले कि आप एक बड़े ब्रांड या स्नातक स्तर की पढ़ाई करने का मौका लेंगे, इससे पहले कि आप एक बड़ा निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध हों
  • विभिन्न ब्रांडों की कोशिश करें कुछ ब्रांड संपर्क लेंस अन्य की तुलना में पतले और अधिक झरझरा होते हैं और नरम किनारों होते हैं, जो अधिक से अधिक आराम प्रदान करता है। हालांकि, वे आम तौर पर अधिक महंगे हैं एक अच्छा नेत्र रोग विशेषज्ञ आप एक सप्ताह के लिए एक ब्रांड की कोशिश करेंगे यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप लेंस के साथ सहज महसूस करते हैं।
  • अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप क्या ढूंढ रहे हैं, तो टेस्ट पैक के लिए ऑप्टोमट्रिस्ट से पूछें, जिसमें कॉन्टैक्ट लेन्स के सिर्फ एक या दो जोड़े शामिल हैं। यह संभव है कि ऑप्टोमेट्रिस्ट आपके कार्यालय में कई कॉन्टैक्ट लेन्स की कोशिश कर सकता है, एक बार जब यह स्पष्ट हो जाता है कि आप एक प्रकार और दूसरे के बीच चयन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  • उपयोग की जाने वाली छवि संपर्क लेंस चरण 3
    3
    यदि आप 18 वर्ष से कम हो, तो उन बच्चों के लिए नेत्र चिकित्सक की नीति के बारे में पूछें जो संपर्क लेंस पहनते हैं। कुछ आंखों के डॉक्टर मरीजों से संपर्क लेंस लिखने से इनकार करते हैं, जब तक कि वे किसी खास उम्र तक नहीं पहुंचते, उदाहरण के लिए 13 साल की उम्र में, और कुछ लोगों को केवल अंशकालिक का उपयोग करने की सलाह देते हैं जब तक कि वे बहुमत की उम्र तक पहुंच न जाएं।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, 18 वर्ष से कम आयु के लोगों को प्रति दिन आठ घंटे से ज्यादा, सप्ताह में चार या पांच दिन के लिए संपर्क लेंस नहीं पहनना चाहिए।
  • अगर ऑप्टमेट्रिस्ट या आपके कानूनी संरक्षक यह तय करते हैं कि आप संपर्क लेंस पहनने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो चश्मे की एक जोड़ी पहनने पर विचार करें। आप पा सकते हैं कि यह चश्मे का उपयोग करने के लिए लायक है अगर आप बेहतर देख सकते हैं आपके पास कुछ वर्षों के बाद संपर्क लेंस का उपयोग शुरू करने का विकल्प होता है, लेकिन आप पा सकते हैं कि आप चश्मा पहनना पसंद करते हैं
  • उपयोग किए गए चित्र संपर्क लेंस चरण 4 का उपयोग करें
    4
    कुछ खरीदने पर विचार करें संपर्क लेंस रंग अपनी आँखों का रंग बदलने के लिए आप ग्रेजुएशन के साथ या बिना रंगीन चश्मे खरीद सकते हैं।
  • आप चुन सकते हैं एक आम आंखों का रंग तुम्हारा से अलग है, उदाहरण के लिए, नीले, भूरे, हेज़ेल, हरे रंग के लिए, या आप लाल, बैंगनी, सफेद, रंगे बहु, सर्पिल और बिल्ली आँखों की तरह अन्य अधिक असाधारण रंग चुन सकते हैं।
  • अगर आप उन्हें खरीदने के लिए एक नुस्खा प्राप्त करते हैं, तो निश्चित रूप से कुछ चुनें जो आप हर दिन उपयोग करने के लिए तैयार हैं। संपर्क लेंस उपन्यास और महंगे हैं।
  • भाग 2

    संपर्क लेंस की देखभाल और देखभाल
    उपयोग से संपर्क लेंस चरण 5 का शीर्षक चित्र
    1
    ध्यान रखना उपयोग में नहीं होने पर सही संपर्क लेंस यह मूल रूप से दो चीजों का मतलब है:
    • हमेशा संपर्क लेंस समाधान में उन्हें स्टोर करें, जब तक आप डिस्पोजेबल लेंस का उपयोग नहीं करते संपर्क लेंस के लिए समाधान लेंस को स्वच्छ, कुल्ला और निर्जलीकरण में मदद करता है।
    • सिफारिश की तारीख पर संपर्क लेंस त्यागें अधिकांश संपर्क लेंस तीन श्रेणियों में से एक हैं: जो कि हर दिन त्याग दिए जाते हैं, जो कि सप्ताह में दो बार खारिज होते हैं या मासिक छोड़ दिए जाते हैं। उनको निपटाने के लिए सुझाई गई तारीख को देखने के लिए अपने संपर्क लेंस की जांच करें और उस से अधिक समय का उपयोग न करें।
  • उपयोग किए गए चित्र का उपयोग करें संपर्क लेंस चरण 6
    2
    सुनिश्चित करें कि आप सही समाधान का उपयोग करें। कुछ समाधान विशेष रूप से संपर्क लेंस और अन्य समाधानों को स्टोर करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जो संपर्क लेंस को साफ और कीटाणुरहित करते हैं। आदर्श रूप से, आप दोनों के संयोजन का उपयोग करेंगे।
  • उन्हें बचाने के समाधान आम तौर पर खारा समाधान से बने होते हैं। वे आंखों से कोमल हैं, लेकिन वे संपर्क लेंस को प्रभावी रूप से रासायनिक समाधानों कीटाणुनाशक रूप से नहीं हटा सकते हैं।
  • साफ-सफाई और disinfecting समाधान संपर्क लेंस को स्टोर करने के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं, जब तक कि इसमें कोई लेबल न हो जो स्पष्ट रूप से "सफाई और भंडारण समाधान" कहता है अगर संपर्क लेंस समाधान आप नियमित रूप से आपकी आंखों को परेशान करते हैं, तो इसे एक हल्के खारा समाधान में बदलने पर विचार करें।
  • हमेशा कीटाणुरहित होने के उपाय का प्रयोग करें, आंखों की बूँदें और एंजाइमिक क्लीनर जो नेत्र चिकित्सक ने सिफारिश की है। विभिन्न प्रकार के कॉन्टैक्ट लेन्स के लिए विभिन्न प्रकार के समाधान आवश्यक हैं कुछ नेत्र देखभाल उत्पादों से संपर्क लेंस, विशेष रूप से रासायनिक और गैर लवण आंखों की बूंदें पहनने वाले लोगों के लिए सुरक्षित नहीं हैं
  • का प्रयोग करें संपर्क लेंस चरण 7 का उपयोग करें
    3
    साफ संपर्क लेंस अक्सर आदर्श रूप से, आप उन्हें हर दिन, पहले और उनका उपयोग करने के बाद साफ कर सकते हैं।
  • दूसरी तरफ की हथेली पर अपनी तर्जनी के साथ इसे धीरे से रगड़कर प्रत्येक लेंस को साफ करें अधिकांश बहु-उपयोग समाधानों में अब कोई लेबल नहीं होता है जो "कोई रगड़ नहीं करता है।" लेंस को हल्के ढंग से रगड़कर, आप सतह के संचय को समाप्त करते हैं।
  • अक्सर बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए लेंस के मामले का समाधान बदलते हैं। आदर्श रूप से, आपको हर बार जब आप उन्हें बचाते हैं, तो आपको लेंस के समाधान को बदलना चाहिए, लेकिन आप उपयोग किए जाने वाले कॉन्टैक्ट लेंस के आधार पर हर दो दिन में समस्याओं के बिना इसे बदल सकते हैं।
  • हर बार जब आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो संपर्क लेंस केस को साफ करें, या तो बाँझ समाधान के साथ या गर्म नल के पानी के साथ। इसे हवा में सुखा दें संपर्क लेंस के मामले में कम से कम हर तीन महीने बदलें।
  • उपयोग की जाने वाली छवि का प्रयोग करें संपर्क लेंस चरण 8
    4
    सुनिश्चित करें कि लेंस को संभालने से पहले आपके पास साफ हाथ हैं। अपने हाथों को गर्म पानी और साबुन से धो लें और उन्हें साफ तौलिया के साथ अच्छी तरह से सूखा लें
  • याद रखें कि साबुन, लोशन या रसायनों से कोई अवशेष संपर्क लेंस का पालन कर सकते हैं और जलन, दर्द या धुंधला दृष्टि का कारण रख सकते हैं।
  • का प्रयोग करें संपर्क लेंस चरण 9 का उपयोग करें
    5
    किसी अन्य व्यक्ति के संपर्क लेंस का उपयोग करने से बचें, खासकर यदि वे पहले से उपयोग में हैं
  • यदि आप अपनी आँखों में कुछ डालते हैं, जो पहले से किसी और की आंख में है, तो आप उस व्यक्ति की आंखों से आपके संक्रमण तक के संक्रमण और हानिकारक कणों को फैलाने का जोखिम चलाते हैं।
  • सभी स्नातक अलग-अलग हैं अपने दोस्त दूरदर्शिता हो सकता है और आप miopía- या अगर दोनों कमबीन हैं, तो आप निकट दृष्टि सकता है कि व्यक्ति तुम्हारा से भी बदतर है, जहां आप वास्तव में देखने के लिए और भी अधिक झाई युक्त स्नातक करने के लिए,। कुछ लोगों को ऐसे परिस्थितियों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए संपर्क लेंस की आवश्यकता होती है जैसे कि दृष्टिवैषम्य
  • का उपयोग करें संपर्क लेंस चरण 10 का उपयोग करें
    6
    संपर्क लेंस के लिए अपने नुस्खे को सत्यापित करने के लिए हर साल अपने ऑप्टोमेट्रिस्ट पर जाएं। आपकी आंखें बढ़ने और उम्र के रूप में आपको स्नातक स्तर की पढ़ाई बदलनी पड़ सकती है।
  • समय के साथ आँखें बदलती हैं विजन बिगड़ सकता है और रोग जैसे कि दृष्टिवैषम्य प्रकट हो सकते हैं, जिसमें आंख एक अनियमित आकार प्राप्त करते हैं और सभी दूरीों से अपवर्तक समस्या उत्पन्न होती है।
  • ऑप्टोमेट्रिस्ट अपनी आँखें सत्यापित करें कि आप मोतियाबिंद, एक अपक्षयी नेत्र रोग है कि योजनाबद्ध तरीके से दृष्टि कम कर सकते हैं, और अन्य हानिकारक आंख की स्थिति नहीं है की जांच कर सकते हैं। यह ऑप्टोमेट्रिस्ट के साथ आने वाली यात्राओं पर निर्भर करता है
  • भाग 3

    अपने संपर्क लेंस पर रखो
    चित्र का प्रयोग करें संपर्क लेंस चरण 11 का उपयोग करें

    Video: Lenses in hindi concave and convex lense# by CLMEENA लेंस & दर्पण

    1
    साबुन से अपने हाथों को धो लें साबुन के अवशेषों से छुटकारा पाने के लिए अच्छी तरह कुल्ला। तौलिया के साथ अपने हाथ सूखें (क्योंकि कागज़ के तौलिये या टॉयलेट पेपर अवशेष छोड़ सकते हैं) या यदि संभव हो तो, एक वायु ड्रायर।
    • साबुन, लोशन या रसायनों से कोई भी अवयव संपर्क लेंस का पालन कर सकता है और जलन, दर्द या धुंधला दृष्टि पैदा कर सकता है।
    • संपर्क लेंस गीली सतहों के लिए बेहतर पालन करते हैं आप पा सकते हैं कि यदि आप अपने हाथों को धो लें, लेकिन अपनी उंगलियों को थोड़ा नम छोड़ दें, लेंस आपकी उंगलियों को अधिक आसानी से चिपकाएंगे।
  • का प्रयोग करें संपर्क लेंस चरण 12 का उपयोग करें
    2
    इसके केस से लेंस लें। जब तक स्नातक दोनों के लिए समान नहीं है, यह याद रखना कि यह सही आंख के लिए या बाईं आंख के लिए है या नहीं।
  • समय के लिए बंद होने वाले मामले की दूसरी तरफ छोड़ दें, जिससे कि धूल और कण समाधान को दूषित न करें।
  • यदि आप गलत आंखों में गलत लेंस डालते हैं, तो आप अच्छी तरह से नहीं देख सकते हैं और दर्द महसूस कर सकते हैं। यदि बायां आंख के लिए स्नातक स्तर की पढ़ाई और सही के लिए काफी भिन्नता है, तो आप दिखेगा जब आप गलत लेंस डाल देंगे।
  • उपयोग किए गए चित्र का उपयोग करें संपर्क लेंस चरण 13
    3
    तर्जनी पर संपर्क लेंस रखें, जिसे आप बेहतर उपयोग कर सकते हैं देखभाल के साथ इसे संभाल लें, क्योंकि आप लेंस को नष्ट या उलटा सकते हैं लेंस को उंगलियों पर अंतराल की तरफ रखने के लिए सुनिश्चित करें और किनारों में से कोई भी आपकी त्वचा का पालन नहीं करता है
  • लेंस को उंगली की त्वचा पर हेरफेर करना न भूलें, नाखून पर नहीं। अगर आप उंगली पर समाधान की एक बूंद डालते हैं, जहां आप संपर्क लेंस को पकड़ना चाहते हैं तो यह आसान हो सकता है।
  • अगर यह एक नरम संपर्क लेंस है, तो सुनिश्चित करें कि यह उल्टा नहीं है यह स्पष्ट है, लेकिन कभी-कभी यह जानना मुश्किल है संपर्क लेंस को पूरी तरह अवतल कप बनाना चाहिए, सभी पक्षों के किनारे समान रूप से झुका जाना चाहिए। अगर झुकाव समान नहीं है, तो यह संभव है कि लेंस उल्टा है
  • जब भी आप इसे अपनी उंगली पर रखते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए लेंस का निरीक्षण करें कि उसके पास कोई आँसू, आँसू या मलबा नहीं है यदि आप धूल या मलबे का ध्यान रखते हैं, तो इसे आंखों में डालने से पहले लेंस समाधान से कुल्ला।



  • का प्रयोग करें संपर्क लेंस चरण 14 का उपयोग करें
    4
    धीरे से आंखों से त्वचा को दूर ले जाएँ (यानी, हाथ जहां लेंस है) कम पलक कम करने के लिए उठाते हैं और अपने प्रमुख हाथ की बीच की उंगली का उपयोग कर अपने ऊपरी पलक को बनाए रखने के विपरीत हाथ की तर्जनी का प्रयोग करें। अधिक अनुभव प्राप्त करके, आप निचले पलक को कम करके इसे कर सकते हैं।
  • उपयोग संपर्क संपर्क लेंस चरण 15
    5
    लेंस को शांत और दृढ़तापूर्वक नज़र में ले जाएं झपकी और नर्वस तरीके से आगे बढ़ने की कोशिश न करें। यह देखने के लिए उपयोगी हो सकता है यह भी अनुशंसा की जाती है कि आप जिस आंख में लेंस डाल रहे हों, उस पर ध्यान केंद्रित न करें - इससे लेंस पर डालना आसान हो जाएगा।
  • छवि का उपयोग करें संपर्क लेंस चरण 16 का उपयोग करें
    6
    आंखों पर संपर्क लेंस धीरे से रखें। सुनिश्चित करें कि यह आईरिस पर केंद्रित है (अर्थात, आंख का परिपत्र और रंगीन भाग) और यदि आवश्यक हो तो नेत्रगोलक पर धीरे से स्लाइड करें।
  • इस्तेमाल की जाने वाली संपर्क लेंस चरण 17 का शीर्षक
    7
    आंख के चारों ओर की त्वचा को छोड़ दें। सुनिश्चित करें कि आप पहली बार त्वचा को आँख के नीचे से रिलीज करते हैं - यदि आप पहले शीर्ष को छोड़ते हैं, तो हवा के छोटे बुलबुले आंखों के विरुद्ध हो सकते हैं, जिससे दर्द हो सकता है।
  • Video: How to take care of Contact lenses, कांटेक्ट लेंस की देखभाल ऐसे करें | BoldSky

    उपयोग किए गए चित्र का उपयोग करें संपर्क लेंस चरण 18
    8
    धीरे-धीरे पलक करें ताकि संपर्क लेंस को निकाला न जाए। अगर आप किसी भी दर्द या बेचैनी महसूस करते हैं तो एहसास करें यदि आपको लगता है कि लेंस के साथ कोई समस्या हो सकती है, तो इसे बंद कर दें, साफ़ करें, और फिर पुन: प्रयास करें
  • आपको लेंस को स्थिर करने की अनुमति देने के लिए कई सेकंड के लिए अपनी आंख को कसकर बंद करना पड़ सकता है। यदि आप आंसू नलिकाओं को थोड़ा सक्रिय कर सकते हैं, प्राकृतिक स्नेहन प्रक्रिया चिकनी कर देगा। लेंस गिरने के मामले में आपकी आंखों के नीचे अपना हाथ चलो
  • यदि लेंस आंख से बाहर आती है, चिंता न करें, यह शुरुआत में बहुत आम है समाधान के साथ लेंस को साफ करें और जब तक आप इसे प्राप्त न करें तब तक कोशिश करें। जब तक आप अपनी आँखें बंद नहीं कर सकते तब तक अभ्यास करें! आह ... शायद यह सही अभिव्यक्ति नहीं है
  • इस्तेमाल की गई छवि का प्रयोग करें संपर्क लेंस चरण 1 9
    9
    अन्य लेंस के साथ प्रक्रिया को दोहराएं जब समाप्त हो जाए, सिंक में संपर्क लेंस केस के समाधान को त्याग दें और उसे बंद करें।
  • सबसे पहले, एक बार में केवल कुछ घंटों के लिए कॉन्टैक्ट लेन्स रखने की कोशिश करें, क्योंकि आँखें जल्दी से सूख सकती हैं जब तक कि वे लेंस के लिए इस्तेमाल नहीं करते। अगर आपकी आंखें चोट लगीं, तो अपना चश्मा हटा दें और दो घंटों तक अपनी आंखें आराम करें।
  • भाग 4

    संपर्क लेंस निकालें
    उपयोग से संपर्क लेंस चरण 20 का शीर्षक चित्र

    Video: लेंस लगाती हैं तो ऐसे करें आंखों का मेकअप #ATQuickie

    1
    आपको पता होना चाहिए कि जब संपर्क लेंस को दूर करना है
    • ऑप्टटिस्टिस्ट की सिफारिश की तुलना में लंबे समय तक संपर्क लेंस न छोड़ें। आपको हर रात बिस्तर पर जाने से पहले हर रोज इस्तेमाल के लिए नरम कॉन्टैक्ट लेंस निकाल देना चाहिए। आप समय की विस्तारित अवधि के लिए संपर्क लेंस का उपयोग कर सकते हैं कई बढ़ाया पहनने लेंस संयुक्त राज्य अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा अनुमोदित कर रहे हैं ताकि आप है कि आप का उपयोग करने के लिए मंजूरी दे दी हैं सात दिन और हाइड्रोजेल लेंस, धूल प्रतिरोधी सिलिकॉन और पानी के कुछ ब्रांडों के लिए लगातार उपयोग करें लगातार 30 दिनों के लिए
    • तैराकी या जैकुजी का इस्तेमाल करने से पहले संपर्क लेंस को हटाने का विचार करें क्लोरीन लेंस को ऐसे तरीके से नुकसान पहुंचा सकते हैं कि वे लंबे समय तक नहीं रहेंगे।
    • यदि आप कॉन्टैक्ट लेन्स का उपयोग करना शुरू करते हैं, तो आंखें लेंस के आदी नहीं हो सकती हैं - पहले, वे अधिक तेज़ी से सूखेंगे और आपको थोड़ा दर्द हो सकता है पहले कुछ दिनों के दौरान काम या विद्यालय के ठीक बाद संपर्क लेंस निकालें (जब तक आपको सही नजर रखने की आवश्यकता नहीं होती) अपनी आंखों को कुछ समय के लिए आराम देना
    • कलंक से श्रृंगार या पेंट हटाने से पहले संपर्क लेंस निकालें, धुंधला हो जाना से लेंस को रोकने के लिए।
  • छवि का उपयोग करें संपर्क लेंस चरण 21 का उपयोग करें
    2
    संपर्क लेंस हटाने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास साफ हाथ हैं
  • अपने हाथ साबुन और गर्म पानी से धो लें और उन्हें साफ तौलिया के साथ अच्छी तरह से सूखें। फिर, आप महसूस कर सकते कि थोड़ा नम हाथ होने, कॉन्टेक्ट लेंस उंगलियों इस बहुत उपयोगी है करने के लिए बेहतर पालन, विशेष रूप से अपने संपर्क लेंस आंख दूर करने के लिए, खासकर जब लेंस यह आँख में मजबूती से सूख गया है
  • अपने हाथों को साफ रखने से संक्रमण का खतरा बहुत कम हो जाएगा। यदि आप अपने हाथों को साफ नहीं करते हैं, तो आप दिन के दौरान छुआ हुआ कुछ भी, होशपूर्वक या अनजाने में, आपकी आंखों में फैल जाएगा।
  • इन सबसे ऊपर, यह मल-सामग्री के साथ कुछ संपर्क, या तो तुम्हारा, अपने पालतू जानवर या किसी और की थी होने के बाद दिल को छू लेने कॉन्टेक्ट लेंस से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। Fecal पदार्थ का एक्सपोजर नेत्रश्लेष्मलाशोथ पैदा कर सकता है और आपकी आंखों के स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है।
  • चित्र का प्रयोग करें संपर्क लेंस का चरण 22
    3
    संपर्क लेंस को हटाने से पहले, समाधान के साथ लगभग आधे रास्ते को भरें।
  • संपर्क लेंस को स्टोर करने और उन्हें साफ करने के लिए एक निस्संक्रामक समाधान के लिए खारा समाधान का उपयोग करने पर विचार करें। निस्संक्रामक समाधान आंखों में परेशान कर सकते हैं।
  • कणों जैसे कि धूल, बाल, गंदगी और अन्य दूषित पदार्थों को छोड़ने से बचें, समाधान में। सफाई आवश्यक है
  • उपयोग की जाने वाली छवि का प्रयोग करें संपर्क लेंस चरण 23
    4

    Video: जानिए और पहचाने अपने लेंस को और अपने हिसाब से इनको चुने Choose your Lenses According to Requiremnt

    पहला लेंस बंद करें
  • निचली पलक की त्वचा को कम करने के लिए अपने प्रमुख हाथ की मध्य उँगली का उपयोग करें। इसी समय, ऊपरी पलक की त्वचा बढ़ाने के लिए अपने गैर-प्रभावी हाथ की सूचकांक या मध्य उँगली का उपयोग करें।
  • ऊपर से लेंस को ध्यान से स्लाइड करें, छात्र से दूर जाएं और फिर उसे हटा दें। इसे धीरे से करें और सावधान रहें कि लेंस को फाड़ना न करें।
  • समय और अभ्यास के साथ, आप इसे नीचे स्लाइड किए बिना लेंस को हटाने में सक्षम हो सकते हैं। इससे पहले कि आप कॉन्टैक्ट लेन्स के साथ सुरक्षित महसूस न करने का प्रयास करें, क्योंकि अगर आप अचानक ऐसा करते हैं, तो आप लेंस को फाड़ या तोड़ सकते हैं।
  • इस्तेमाल की जाने वाली संपर्क लेंस चरण 24 का उपयोग करें
    5
    संपर्क लेंस को साफ करें अपने हाथ की हथेली में संपर्क लेंस रखें। इसे समाधान के साथ सोखें और इसे धीरे से एक उंगली से रगड़ें, केंद्र से बाहरी किनारे तक।
  • संपर्क लेंस फ्लिप करें और दूसरी तरफ समान करें।
  • लेंस को फिर से समाधान के साथ कुल्ला और मामले के सही पक्ष (बाएं या दाएं) पर रखें। सुनिश्चित करें कि आप हमेशा मामले की अपनी तरफ से प्रत्येक आँख के लेंस को बनाए रखें। यह अधिक महत्वपूर्ण है, यदि आप प्रत्येक आँख में अलग-अलग स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रहे हैं, तो देखने का एक तर्कसंगत दृष्टिकोण है। हालांकि, अलग-अलग लेंस रखने से आंखों दोनों के बीच संक्रमण फैलने का जोखिम भी कम हो जाएगा।
  • उपयोग की जाने वाली छवि का प्रयोग करें संपर्क लेंस चरण 25
    6
    अन्य लेन्स को निकालने के लिए पिछले चरणों को दोहराएं और उसे साफ़ करें।
  • फिर, लेंस को मामले के सही पक्ष पर रखें। मामले में कम से कम दो घंटे लेंस छोड़ दें और अपनी आँखें आराम करो।
  • अगर आपको पहली बार प्रैक्टिस, प्रैक्टिस और अभ्यास में कॉन्टैक्ट लेन्स हटाने में परेशानी हो रही है! प्रक्रिया जितनी अधिक हो उतनी आसान हो जाएगी।
  • युक्तियाँ

    • संपर्क लेंस के उपयोग के समय को धीरे-धीरे बढ़ाना महत्वपूर्ण है। उन्हें कुछ दिनों के लिए प्रति दिन एक घंटा का प्रयोग करें, फिर कुछ दिनों के लिए दो घंटे, आदि। यदि आप नहीं करते हैं तो आपको इसका सामना करना होगा।
    • अगर लेंस कुछ पर पड़ता है, तो इसे फिर से कोशिश करने से पहले खारा समाधान में लूटे (लेंस को कुछ हल में बचा लिया गया होगा) ऐसा ही करें यदि लेंस सूख जाता है
    • लेंस से संपर्क करने के लिए इस्तेमाल होने में आपको थोड़े समय लगेगा एक या दो हफ्तों के लिए, आप अपनी आँखों में लेंस के किनारों को महसूस कर सकते हैं। यह सामान्य है और बहुत जल्द, आप उन्हें अब और महसूस नहीं करेंगे।

    चेतावनी

    • अपना हाथ हर समय धो लें
    • एक ब्रेक ले लो अगर आपको अपनी आंख में दर्द महसूस होता है या यह सूजन हो जाता है।
    • संपर्क लेंस निकालें अगर किसी भी समय, जब आप उन्हें इस्तेमाल करते हैं, तो आपकी आंख किसी तरह से चिढ़ जाते हैं नेत्र चिकित्सक से परामर्श करें, अगर आपको कोई चिंता है
    • अगर सफाई और देखभाल के लिए उपयुक्त उपाय किए जाने के बावजूद ऐसा होता है, तो यह तरल पदार्थ को साफ करने के कुछ घटक के लिए एलर्जी हो सकता है उस मामले में चिकित्सक से परामर्श करें.
    • सुनिश्चित करें कि आपके हाथों पर कोई साबुन नहीं है
    • सुनिश्चित करें कि लेंस के पास कोई आँसू या खामियां नहीं हैं
    • संपर्क लेंस का उपयोग न करें यदि आप आँखों में जलन या असामान्य स्राव देखता है - यह नेत्रश्लेष्मलाशोथ हो सकता है और दूषित हो सकता है।
    • यदि आप उन्हें समुद्र या पूल / पूल में तैरते समय सुरक्षात्मक चश्मे पहनते हैं या उन्हें बचाने के लिए डाइविंग मुखौटा पहनते हैं, तो उन्हें बेहतर देखने की आवश्यकता है।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com