ekterya.com

प्रेशर कुकर का उपयोग कैसे करें

प्रेशर कुकर रसोईघर दुनिया के चीता हैं। वे बहुत तेज़ हैं प्रेशर कुकर जल्दी से खाना पकाने के लिए उत्कृष्ट होते हैं, जबकि विटामिन और खनिजों को भी बनाए रखते हैं जो खोए जा सकते हैं जब भोजन अन्य तरीकों से उपयोग किया जाता है। यदि आप पहली बार प्रेशर कुकर का प्रयोग कर रहे हैं तो आप अभी भी एक छोटी सी सीखने की अवस्था रखते हैं, यहां आप देखेंगे कि सुरक्षित तरीके से कैसे शुरू किया जाए।

चरणों

भाग 1

प्रेशर कुकर को जानें
प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक 1 छवि का प्रयोग करें
1
जानें कि प्रेशर कुकर क्या करता है जब प्रेशर कुकर चालू होता है, तो गर्मी भाप का उत्पादन करती है जो कि उबलते बिंदु को बढ़ाकर खाना बनाती है। दो प्रकार के प्रेशर कुकर हैं पहला पुराना स्टाइल प्रेशर कुकर है जिसकी ढक्कन के वेंट ट्यूब के ऊपर "हिलिंग ढक्कन" या दबाव नियामक है। दूसरा प्रकार नई शैली है, जो वसंत वाल्व और एक बंद प्रणाली का उपयोग करता है।
  • एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक चरण 2
    2
    इसका उपयोग करने से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करें कि प्रेशर कुकर में कोई डेंट या दरार नहीं हैं। यह भी पुष्टि करता है कि प्रेशर कुकर के भोजन का कोई बचे नहीं है टूट दबाव के बर्तन खतरनाक हो सकते हैं, क्योंकि वे गर्म भाप छोड़ सकते हैं और आपको जला सकते हैं।
  • एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    जानें कि आपके प्रेशर कुकर कैसे भरें। इसमें कुछ खाना पकाने से पहले प्रेशर कुकर में कुछ तरल होना चाहिए। अधिकांश व्यंजनों पानी की मांग करते हैं बर्तन 2/3 से भी अधिक तरल से भरा नहीं होना चाहिए, क्योंकि इसमें वाष्प जमा करने के लिए जगह बनाना आवश्यक है।
  • हिलने वाले ढक्कन के साथ प्रेशर कुकर के लिए: प्रेशर कुकर में एक थरथाने ढक्कन के साथ कम से कम एक कप पानी होना चाहिए। आम तौर पर पानी की मात्रा 20 मिनट के लिए पकाने के लिए पर्याप्त होती है
  • वाल्व प्रेशर कुकर के लिए: वाल्व प्रेशर कुकर में प्रयुक्त तरल की न्यूनतम राशि 1/2 कप है।
  • एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    टोकरी और त्रयी पता करें प्रेशर कुकर एक टोकरी या टोकरी के साथ आते हैं जिसमें प्रेशर कुकर के अंदर सब्जियां, समुद्री भोजन और फलों को पकाया जाता है। तिकड़ी टोकरी का आधार है ट्रीवीट को प्रेशर कुकर के नीचे रखा गया है और टोकरी इसके ऊपर रखा गया है।
  • भाग 2

    प्रेशर कुकर के लिए भोजन तैयार करें
    1

    Video: Pressure Cooker Safety Tips | संभलकर करें प्रेशर कुकर का इस्तेमाल | Boldsky

    दबाव में पकाया जाने वाला भोजन तैयार करें जिस बॉक्स में आपका प्रेशर कुकर आया था, वह विभिन्न प्रकार के भोजन की तैयारी के लिए एक गाइड हो सकता है।
    • मांस और मुर्गी खेत तैयार करें: इसे बर्तन के अंदर लगाने से पहले मांस का मौसम कर सकते हैं। डोरा अधिकतम स्वाद के लिए पहले मांस आप इसे एक उच्च मात्रा में तेल को गर्म करके कर सकते हैं, जैसे कि कैनोला तेल, मध्यम कुंडली पर प्रेशर कुकर में। इस प्रक्रिया के दौरान ढक्कन न डालें। मांस को बर्तन में और भूरे रंग में रखो। आप भी कर सकते हैं सोने का मुलम्मा करना प्रेशर कुकर में खाना पकाने से पहले पैन में मांस।
    एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक स्टेप 5 बुलेट 1
  • समुद्री खाने को तैयार करें: समुद्री भोजन को धो लें उन्हें कम से कम 3/4 कप (175 मिलीलीटर) तरल के साथ समर्थन त्रयी पर दबाव कुकर की टोकरी में रखें। जब आप मछली पकाने के लिए हमेशा टोकरी में थोड़ा सा वनस्पति तेल डालते हैं, तो यह टोकरी पर चिपक नहीं करता है।
    एक प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5 बुलेट 2
  • सेम और चना तैयार: चार से छह घंटे के लिए पानी में सेम भिगोएँ। जब आप इसे सोख लेते हैं तो नमक को पानी में न जोड़ें। उन्हें निकालें और उन्हें प्रेशर कुकर में रखें। यदि आप एक पुराने प्रेशर कुकर को हिलते हुए ढक्कन के साथ प्रयोग कर रहे हैं तो आप प्रेशर कुकर में जोड़ने वाले पानी में एक से दो चम्मच (15 से 30 मिलीलीटर) वनस्पति तेल में जोड़ें।
    एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5 बुलेट 3
  • चावल और अनाज तैयार करें: चार घंटों के लिए गर्म पानी में गेहूं के अनाज और मोती जौ के बेरीज भरी। चावल या ओट मत सोचिए।
    एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक चरण 5 बुलेट 4
  • सब्जियों को तैयार करें (ताजा और जमे हुए दोनों): डेफ्रॉस्ट फ्रोजन सब्जियां ताजा सब्जियां धोएं टोकरी स्टीमर में सब्जियां रखें। अधिकांश सब्जियों प्रेशर कुकर के निचले भाग में पानी की 1/2 कप 8125 एमएल) के साथ पकाया जाता है केवल जब संयंत्र 5 मिनट के लिए पकाया जाता है की जरूरत है। 1 कप (250 मिलीलीटर) पानी का उपयोग करें यदि खाना पकाने का समय 5 से 10 मिनट है। अगर खाना पकाने का समय 10 से 20 मिनट है तो 2 कप (500 मिलीलीटर) पानी का उपयोग करें।
    एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक चरण 5 बुलेट 5
  • फलों को तैयार करें: प्रेशर कुकर का उपयोग करने से पहले सभी फलों को धो लें। टोकरी में फल रखें ताजे फल के लिए 1/2 कप (125 मिलीलीटर) पानी का उपयोग करें यूटीलीज़ 1 कप (250 मिलीलीटर) सूखे फल के लिए पानी।
    एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें जिसका शीर्षक है चरण 5 बुलेट 6
  • एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    निर्धारित करें कि आपको बर्तन में कितना पानी डालना चाहिए। मैनुअल से जांचें जो आपके प्रेशर कुकर के साथ आता है ताकि भोजन और पानी की मात्रा का मार्गदर्शन किया जा सके। आप इंटरनेट पर भी मार्गदर्शक पा सकते हैं। भोजन की प्रत्येक मात्रा में जरूरी पानी की एक समान मात्रा होती है
  • भाग 3

    प्रेशर कुकर का उपयोग करें
    एक प्रेशर कुकर का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक 7 चित्र

    Video: सबसे जरूरी Cooker Whistle साफ कैसे करें / Pressure Cooker Whistle Cleaning Tips - monikazz kitchen

    1



    प्रेशर कुकर के अंदर भोजन रखें। प्रेशर कुकर में आपके द्वारा किए जा रहे विशिष्ट भोजन को ठीक से पकाने के लिए जरूरी पानी की मात्रा जोड़ें।
  • एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक 8
    2
    सुरक्षा वाल्व या दबाव नियामक निकालें और ढक्कन ठीक से बंद करें ढक्कन सुरक्षित करने के लिए सुनिश्चित करें अपनी रसोई में बड़े बर्नर (बर्नर) पर बर्तन रखें। उच्च तीव्रता में आग रखो भाप को जल से भाप में चालू करना चाहिए।
  • एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक 9
    3
    प्रेशर कुकर लाभ दबाव तक प्रतीक्षा करें। दबाव बर्तन के अंदर बढ़ने शुरू हो जाएगा जब दबाव फैक्ट्री सुरक्षा सीमा तक पहुंचता है, तो बर्तन भोजन को उबाल करना शुरू कर देगा।
  • वाल्व जीवंत पलकों में, यह (इसलिए नाम हिल टोपी) जब ग्रिड के माध्यम से भाप से बच और प्रेशर रेगुलेटर हिल शुरू होता है। नोजल से सुरक्षा वाल्व रखें जब आप नलिका से निकलने वाली भाप देखते हैं।
  • नए दबाव के बर्तन में भाप वाल्व के निशान हैं जो बर्तन के अंदर दबाव का संकेत देते हैं। अंक दबाव बढ़ने के रूप में दिखाई देंगे।
  • एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक 10
    4
    गर्मी को कम स्तर तक कम करें ताकि बर्तन उबाल हो जाए और एक सीटी फेंक न दें। इस बिंदु पर पॉट का समय लेना शुरू करें, नुस्खा के अनुसार आप निम्नलिखित हैं। यह विचार खाना पकाने के समय के माध्यम से दबाव बनाए रखना है गर्मी नहीं की आपूर्ति करता है, तो दबाव कम हो जाता है और, डेडवेट या सुरक्षा वाल्व खुला (एक सीटी उत्सर्जक) बढ़ाने के लिए भाप को छोड़ता है और बढ़ती के दबाव को रोकने के जारी रख सकते हैं। पॉट के संभव रद्दी से बचने के लिए सुरक्षा वाल्व प्रदान किया गया है। यह खाना पकाने का समय नहीं है
  • भाग 4

    प्रेशर कुकर से भोजन निकालना
    एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक 11 छवि का शीर्षक
    1
    गर्मी बंद करें जब खाना आपके नुस्खा में वर्णित समय के लिए पकाया गया हो। अगर आप खाना ज्यादा खाना खाते हैं, तो यह संभावना है कि उनके पास बच्चे के भोजन की स्थिरता होगी। आप ऐसा नहीं करना चाहते
  • 2
    पॉट के अंदर दबाव कम करें पॉट के ढक्कन को उठाने की कोशिश न करें व्यंजनों में यह बताया जाएगा कि आपको दबाव कैसे छोड़ना चाहिए। ऐसा करने के तीन तरीके हैं
  • प्राकृतिक रिहाई की विधि: यह विधि लंबे समय से पके हुए खाद्य पदार्थ जैसे roasts के लिए प्रयोग किया जाता है, खाना पकाने जारी रखने के लिए और दबाव अपने आप कम हो जाता है यह सभी तरीकों से सबसे लंबे समय तक लेता है और आमतौर पर 10 से 20 मिनट लगते हैं।
    एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक 12 बुललेट 1
  • त्वरित रिलीज़ पद्धति: सबसे पुरानी बर्तन और सभी नए प्रेशर कुकरों का एक त्वरित रिलीज बटन है। जब यह बटन जारी किया जाता है, तो पॉट के अंदर से धीरे-धीरे दबाव जारी होता है
    एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक 12 बैलेट 2 का शीर्षक चित्र
  • ठंडे पानी के साथ रिलीज की विधि: दबाव जारी करने का यह सबसे तेज़ तरीका है। इस पद्धति का उपयोग न करें यदि आपके पास इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर है प्रेशर कुकर लें और इसे सिंक नल के नीचे रखें। दबाव गिरने तक ढक्कन पर ठंडे पानी छोड़ें। सीधे दबाव नियामक या ग्रिड पर पानी न डालें। यह दबाव जारी करने का सबसे तेज़ तरीका है।
    एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक स्टेप 12 बुललेट 3
  • एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक 13 छवि का शीर्षक
    3
    सुनिश्चित करें कि सभी दबाव जारी किए गए हैं। हिलने वाले कवर में, दबाव नियामक को स्थानांतरित करें। अगर कोई स्टीम निकास ध्वनि नहीं है, तो सभी दबाव जारी किए गए हैं। एक नए मॉडल में, भाप वाल्व को स्थानांतरित करें अगर भाप से बचने का कोई आवाज़ नहीं है, तो पहले से दबाव हो चुका है।
  • एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक 14 छवि
    4
    ढक्कन ध्यान से निकालें प्रेशर कुकर से पका हुआ भोजन निकालें।
  • Video: कुकर की सभी परेशानियों के लिए कुछ घरेलु नुस्खे।Pressure Cooker Hacks|

    चेतावनी

    • जब भी ढक्कन को खोलने के लिए सुरक्षित है, तब भी इसे अपने चेहरे से हटा दें, क्योंकि सामग्री बेहद गर्म होगी।
    • कभी भी भाप के अंदर दबाव कुकर के ढक्कन को खोलने के लिए मजबूर करने की कोशिश न करें। आप अपने आप को जला कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com