ekterya.com

कैसे नींबू का रस के साथ पकाने के लिए

रसोई में कई तरह से नींबू का रस इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका सबसे महत्वपूर्ण उपयोग खाद्य पदार्थों का मसाला करना है, हालांकि, नींबू का रस का एसिड और खट्टा खट्टे का स्वाद बहुत अधिक के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, नींबू का रस स्वाद वाले खाद्य पदार्थों और पेय के लिए और फलों और सब्जियों के संरक्षण के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1

खाना खाने
कुक के साथ लिंबू जूस चरण 1 नामक छवि
1
मांस, मुर्गी पालन और मछली को नमक करने के लिए नींबू का रस का उपयोग करें। प्रत्येक अचार में तीन मूलभूत घटक होते हैं: एसिड, तेल और स्वाद। तेल मसाले और जड़ी-बूटियों के स्वाद को जोड़ते समय मांस को moistens। एसिड कच्चे मांस को खोलता है और सब कुछ संभव बनाता है। इस तरह से, यह तेल और मसालों को एक प्रभाव पड़ता है। कई marinades एसिड के लिए सिरका का उपयोग करते हैं लेकिन नींबू का रस समान रूप से प्रभावी होता है और एक खट्टे स्वाद देता है।
  • आप 1 चम्मच से 1/4 कप (15 से 60 मिलीलीटर) नींबू का रस का उपयोग करने के लिए उपयोग कर सकते हैं मांस की मात्रा के आधार पर, आप इसे किस प्रकार चाहते हैं और कितना मजबूत आप स्वाद चाहते हैं नींबू के लिए
  • कुक के साथ लिंबू जूस चरण 2 नामक छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि आप जड़ी-बूटियों और मसाले चुनते हैं जो नींबू के स्वाद के पूरक हैं। यदि आप नहीं जानते कि क्या प्रयास करना है, तो काली मिर्च, लहसुन, डिल या अजमोद करें।
  • कुक के साथ लिंबू जूस चरण 3 नामक छवि
    3
    बीस और सूअर का मांस के लिए स्वाद की मात्रा को अधिकतम करने के लिए दो घंटे के लिए मार्निनade करें कि मांस अचार से ले जाएगा ये मांस घने हैं, इस कारण से, नींबू का रस पोल्ट्री या मछली के मांस की तुलना में खोलने में ज्यादा समय लगता है। मांस और सूअर का मांस के छोटे टुकड़े 45 मिनट या उससे कम समय में मसालेदार का स्वाद ले सकते हैं, जबकि भुना हुआ मांस और बड़े कटौती में 2 दिनों की आवश्यकता हो सकती है।
  • कुक के साथ नींबू जूस चरण 4 नामक छवि
    4
    समुद्री मुर्गी मांस को 30 मिनट के लिए लगभग 4 या 5 घंटे तक चलो। चिकन मांस बीफ़ और सूअर का मांस से कम घना है और कटौती के आकार के आधार पर आमतौर पर 1 30 मिनट से पहले 30 मिनट के भीतर स्वाद ले सकते हैं। बनावट को प्रभावित करने के बिना आप कई घंटों के लिए चिकन काट कर सकते हैं हालांकि, जब तक तकनीकी रूप से दो दिनों तक चिकन को मरीना देने के लिए सुरक्षित होता है, यह अपनी बनावट कठिन बना सकता है
  • कुक के साथ नींबू का रस कदम चरण 5 छवि
    5
    60 मिनट से अधिक के लिए मछली का सेवन न करें। मछली और अन्य प्रकार के समुद्री भोजन में बहुत हल्का घनत्व होता है और एसिड नींबू का रस वास्तव में मछली "खाना" कर सकता है अगर आप एक घंटे से अधिक समय के लिए एसिड फिल्टर देते हैं। अधिकांश व्यंजनों के लिए, 30 मिनट के लिए खटाई करें।
  • विधि 2

    नींबू के अन्य उपयोग
    कुक के साथ लिंबू जूस चरण 6 नामक छवि
    1
    नींबू के रस की एक छोटी राशि के साथ अपने पेय को नवीनीकृत करें यह अभ्यास सादे पानी और चाय के स्वाद के लिए विशेष रूप से आम है ज्यादातर लोगों के लिए एक या दो स्लाइस का रस आमतौर पर पर्याप्त होता है, लेकिन यदि आप एक ताज़ा ताज़ा स्वाद पसंद करते हैं तो आप अधिक रस जोड़ने पर विचार करना चाह सकते हैं।
  • कुक के साथ लिंबू जूस चरण 7 नामक छवि
    2
    ताजे फल के टुकड़ों में नींबू के गूदे को ब्रश करें ताकि यह अंधेरा नहीं हो। ऑक्सीकरण नामक एक प्रक्रिया के कारण ताजा कटौती का फल काला होता है एस्कॉर्बिक एसिड या विटामिन सी पाया जाता है कि नींबू के रस में ऑक्सीजन से फलों को रोकने के लिए ऑक्सीजन के साथ रासायनिक रूप से प्रतिक्रिया होती है। इसलिए, थोड़ा नींबू के रस के साथ कटा हुआ फर्श को ब्रश करते समय आप अपने रंग को बहुत लंबे समय तक रखेंगे।
  • आप एक ही काम करने के लिए 1 कप (250 मिलीलीटर) पानी और 1 बड़ा चमचा (15 मिलीलीटर) नींबू के रस से बने मिश्रण में काट के फल को डुबो देते हैं।

    Video: नींबू पानी बनाने का सही तरीका | How to Make Lemon Water Properly For Full Benefits ✅

    कुक के साथ लिंबल जूस चरण 7 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि



  • लिम्बन जूस के साथ कुक का शीर्षक चरण 8
    3
    सब्जियों पर नींबू का रस छिड़कना ताकि वे लंबे समय तक ताजा रहें। ताजे फल की तरह, ताजा सब्जियां भी ऑक्सीकरण से ग्रस्त हैं। नतीजतन, इसकी उपस्थिति अपारदर्शी होती है। ताजा सब्जियों पर थोड़ा सा नींबू का रस निचोड़ो और रंगों को उज्ज्वल बनाए रखने के लिए उन्हें मिश्रण करने के लिए हलचल करें।
  • कुक के साथ लिंबू जूस चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    नींबू के रस के साथ अपने सलाद का मौसम अपने सलाद के स्वाद के लिए आप एक सरल सॉस का उपयोग कर सकते हैं जिसे विनेगरेट कहा जाता है, जिसमें सिरका और जैतून का तेल होता है हालांकि, सिरका का उपयोग करने के बजाय आप नींबू के रस का उपयोग करके इसे अधिक खट्टे स्वाद दे सकते हैं। लगभग 2 tablespoons (30 मिलीलीटर) नींबू के रस के साथ शुरू करने के लिए 1/4 कप जैतून का तेल मिलाएं। आप इसे एक मजबूत स्वाद देने के लिए अधिक नींबू का रस का उपयोग कर सकते हैं या आप 1 चम्मच (4.8 ग्राम) चीनी या शहद के साथ अम्लता को कम कर सकते हैं। आप स्वाद या अन्य जड़ी-बूटियों और मसालों के लिए नमक और काली मिर्च के साथ ड्रेसिंग के स्वाद में सुधार कर सकते हैं।
  • आम सलाद में इसका इस्तेमाल करने के अलावा, आप पकाया हुआ सब्जियां, पकाया हुआ ठंडा पास्ता और अधिक कवर करने के लिए नींबू के रस के साथ सॉस का उपयोग कर सकते हैं।
  • सलाद के लिए, आप शायद सलाद पर तेल और नींबू का रस अलग से छिड़कने पर विचार कर सकते हैं। हालांकि, आप एक ही सॉस में दो जोड़ सकते हैं, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यदि आप उन्हें मिलाते हैं तो आप बहुत सारे पत्ते के साथ सलाद बना सकते हैं यदि आप बहुत सॉस का उपयोग करते हैं
  • कुक के साथ लिंबू जूस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    चावल के पानी में नींबू का रस जोड़ें, जबकि इसे अधिक भुलक्कड़ बनाने के लिए उबाल हो जाता है। चावल को पानी में तैयार करें और 1 चम्मच से 3 चम्मच (5 से 45 मिलीलीटर) नींबू के रस से निचोड़ लें। यदि आप नींबू का रस चाहते हैं तो आपको फुफ्फुसे देनी चाहिए, लेकिन आप नींबू के स्वाद को भी कम करना चाहते हैं, यह आपको 1 चम्मच (5 मिलीलीटर) का रस डालना जितना रस आप उपयोग करते हैं, उतना ही मजबूत स्वाद होगा।
  • कुक के साथ नींबू का रस चरण 11
    6
    एक नुस्खा में नमक की मात्रा को कम करने के लिए नींबू का रस का उपयोग करें। नमक संरक्षित और फ्लेवर खाना थोड़ा सा डालना अच्छा है लेकिन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक दुष्प्रभाव हो सकते हैं। नींबू का रस भी स्वाद देता है और स्वाद देता है, इसलिए जब रस आपके पकवान में अन्य स्वादों का पूरक होता है, तो नमक के अलावा नींबू का रस एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है।
  • कुक के साथ लिंबू जूस चरण 12 नामक छवि
    7
    एक सॉस तैयार करने के लिए नींबू का रस का उपयोग करें। कई सॉस जो नींबू के रस के साथ तैयार होते हैं उन्हें मक्खन लेते हैं। उदाहरण के लिए, हॉलैंडिज़ सॉस में अंडे, मक्खन और नींबू का रस है। आप थोड़ा नमक और सफेद मिर्च या लाल मिर्च काली मिर्च भी जोड़ सकते हैं सॉस आमतौर पर अंडे बेनेडिक्ट और उबले हुए सब्जियों से भस्म हो जाता है
  • नींबू के रस के साथ सॉस भी अपने पाचन स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। नींबू का रस तला हुआ भोजन के पाचन में विशेष रूप से उपयोगी सहायता है।
    कुक को नींबू का रस चरण 12 बुलेट 1 नामक छवि
  • Video: रामबाण मिश्रण है - नींबू का रस और जैतून का तेल - OLIVE OIL LEMON JUICE - HEALTH BENEFITS -

    कुक के साथ नींबू का रस कदम 13 शीर्षक छवि
    8
    लगभग खाना पकाने की प्रक्रिया के अंत में नींबू का रस जोड़ें। यदि आप केवल अम्लीय गुणों के लिए नींबू का रस चाहते हैं, तो इसे लगभग अंत में डालना जरूरी नहीं है क्योंकि अम्लता पूरे प्रक्रिया में रहेगी। हालांकि, यदि आप नींबू के स्वाद को सुधारना चाहते हैं, तो खाना पकाने के समय के लगभग नीबू का रस लगभग जोड़ें ताकि स्वाद ना हो।
  • Video: कैसे करें नींबू के रस को फ्रिज में स्टोर व छिलकों का करें उपयोग || Recipe by Poonam Devnani ||

    युक्तियाँ

    • यदि कोई नुस्खा या तकनीक केवल नींबू के रस की कुछ बूंदों की आवश्यकता है, तो मांस के माध्यम से दन्तखोड़ी डालें और धीरे-धीरे आपकी ज़रूरत की मात्रा को दबाएं। फिर छेद को कवर करें और टूथपिक को हटा दें। रेफ्रिजरेटर के अंदर एक एयरटॉस्ट प्लास्टिक बैग में नींबू को स्टोर करें
    • ताकि आपकी आँखों को छिड़कने के लिए या नींबू के रस के साथ गड़बड़ न करें, निचोड़ने से पहले नींबू की त्वचा को एक कांटा के साथ छिड़क दें। छेद में छेद रस का मार्गदर्शन करेगा और यह बाहर आ जाएगा, यह नींबू की मात्रा को कम करेगा जो अलग-अलग दिशाओं में कूदता है।

    चेतावनी

    • एक गैर रिएक्टिव डिश में समुद्री डाकू मांस, मुर्गी और मछली। ग्लास और प्लास्टिक बेहतर काम करते हैं स्टेनलेस स्टील का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। हालांकि, एल्यूमीनियम व्यंजनों का उपयोग न करें क्योंकि एल्यूमीनियम एसिड के साथ प्रतिक्रिया करेगा और आपके भोजन को एक धातु स्वाद देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com