ekterya.com

कैसे चूने के रस के साथ पकाने के लिए

समान रूप से बहुमुखी और स्वाद से भरा होने के बावजूद चूने का रस अक्सर अपने चचेरे भाई, नींबू का रस से कम लोकप्रियता प्राप्त करता है। आप चूने का रस एसिड का उपयोग कर "पकाने" मछली को बिना डिब्बे में इस्तेमाल किए जा सकने वाले डिश में इस्तेमाल कर सकते हैं जिसे सेविच या प्रहार कहा जाता है। आप इसे अन्य व्यंजनों के स्वादों को उजागर करने के अलावा चिकन, मछली और सूअर का मांस, समुद्री खाने के लिए रसोई में भी उपयोग कर सकते हैं।

सामग्री

Ceviche तैयार करें

  • क्यूब्स में 450 ग्राम (1 पौंड) का काटा
  • 1 कप (250 मिलीलीटर) नींबू का रस
  • नमक के 1/2 चम्मच (2 ग्राम)
  • 1 लहसुन की लौंग (वैकल्पिक)
  • कटा हुआ रोमा टमाटर का 3/4 कप (170 ग्राम)
  • क्यूब्स में 1/2 कप (100 ग्राम) लाल प्याज
  • 1/2 कप (100 ग्राम) कटा हुआ धनिया
  • 1/2 कप (100 ग्राम) कटा हुआ मिर्च (वैकल्पिक)

चरणों

विधि 1
Ceviche तैयार करें

कुक के साथ लिंबू जूस स्टेप 1 नामक छवि
1

Video: चूना 5 बीमारियों का रामबाण इलाज है Health Chuna (Calcium)

एक कांच के कटोरे में चूने का रस, नमक और ग्राउंड लहसुन का मिश्रण करें। धातु के कटोरे का उपयोग न करें, चूंकि चूने के रस के अम्लीय गुणों से धातु के साथ रासायनिक प्रतिक्रिया होती है जो आपके भोजन को खराब कर सकती है।
  • कुक के साथ लिंबू जूस चरण 2 नामक छवि
    2
    कटोरे के अंदर क्यूब्स में मछली काट दें। सबसे आम मछली विकल्प में सैल्मन, पीलेफिन ट्यूना, टिलिपिया और स्नूक हैं। हालांकि, आप इस डिश को तैयार करने के लिए कई प्रकार के मछली और अन्य समुद्री भोजन का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप चूने के रस के साथ पूरी तरह से मछली को कवर करते हैं
  • कुक के साथ लिंबू जूस चरण 3 नामक छवि
    3
    एक आलसी प्लास्टिक कवर के साथ कटोरा को कवर करें और इसे रेफ्रिजरेटर के अंदर रखें। मछली को चूने का रस मिश्रण में कम से कम 8 घंटे या जब तक यह सफेद और अपारदर्शी न हो, बैठें। चूने का रस समान रूप से वितरित किया जाता है यह सुनिश्चित करने के लिए आराम करते हुए इसे कभी-कभी हलें।
  • चूने के रस में एसिड एक रासायनिक प्रतिक्रिया से मछली को तोड़ देगा, जो वास्तव में आग का उपयोग किए बिना "पकाना" होगा।
  • ध्यान रखें कि कुछ मछली, जैसे पीलेफ़िन ट्यूना और सामन, सफेद पकाएंगे, पकाएंगे, हालांकि वे अपारदर्शी दिखेंगे। यदि आप इन प्रकार की मछलियों का उपयोग करते हैं, तो आपको यह देखने के लिए कि उन्हें अलग होने के लिए उन्हें एक कांटा के साथ उन्हें नीचे रखना पड़ सकता है।
  • कुक के साथ लिंबू जूस चरण 4 नाम की छवि
    4
    चूने और मछली के मिश्रण के लिए टमाटर, लाल प्याज, कोलांट्रो और चिली जोड़ें। मिश्रण को मिलाएं और सभी 30 मिनट के लिए बाकी सामग्री आराम करें। हालांकि,, नींबू का रस प्रक्रिया में जल्दी में इन सब्जियों जगह नहीं के बाद से एसिड चूना बिगाड़ और उन्हें भी मलायम पड़ता है जब आप ceviche की सेवा कर सकता है।
  • कुक विद लाइम जूस चरण 5 नामक छवि
    5
    एक स्लॉट चम्मच के साथ चूने के रस से उन्हें हटाकर मछली और सब्जियों परोसें। हालांकि, सेवएच के कुछ संस्करणों में वास्तव में चूने का रस मिश्रण शामिल होता है जब पकवान की सेवा करते हैं। इसलिए, आप इसे एक आम चम्मच के साथ भी सेवा कर सकते हैं।
  • विधि 2
    खटाई में डालना

    कुक के साथ लिंबू जूस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    चूने के रस के साथ गोमांस, मुर्गी या मछली के लिए एक अचार तैयार करें। सभी मसालेदार एक एसिड, एक तेल और flavourings से बना है तेल मसालेदार बनाते हैं जबकि मसालों और जड़ी-बूटियों ने इसे एक गहन स्वाद देने के लिए घुसना किया था। एसिड मांस पिघला देता है, जिससे तेल और सीजन अपने काम करने की अनुमति देता है। इस प्रयोजन के लिए सिरका और नींबू का रस सबसे अधिक इस्तेमाल किया अम्लीय अवयव है। हालांकि, चूने का रस एक ही प्रभाव का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त अम्लीय है। यह रस चिकन और मछली के साथ बहुत अच्छी तरह से जोड़ती है।
    • सरलतम marinades तेल और एसिड के बराबर भागों का उपयोग करते हैं। सबसे marinades के लिए, आप 1/2 कप (125 मिलीलीटर) 450 ग्राम (1 किलो) मांस का, या 1/4 कप नींबू का रस और 1/4 कप की (60 एमएल) द्वारा (60 मिलीलीटर तैयार करना होगा ) 450 ग्राम (1 पाउंड) मांस के लिए जैतून का तेल।
  • कुक विद लाइम जूस चरण 7 नामक छवि
    2
    लंबे समय तक बैठने वाले marinades के लिए नींबू के रस के बजाय चूने का रस का उपयोग करें। हालांकि चूने के रस में मांस को तोड़ने के लिए पर्याप्त एसिड होता है, यह नींबू के रस की तुलना में थोड़ा कम अम्लीय होता है, इसलिए प्रतिक्रिया धीरे-धीरे होगी। नतीजतन, आप चूने के रस से स्नान करते हुए मांस कठोर होकर थोड़ी देर आराम कर सकते हैं।
  • कुक के साथ लिंबू जूस चरण 8 नामक छवि
    3
    मांस, पोल्ट्री और मछली को बहुत लंबे समय तक खटाई न दें। चूने का अम्लीय रस मांस को "पकाने" शुरू कर सकता है जैसा कि ऐसा होता है जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं ceviche हालांकि, तेल के कारण, खाना पकाने की प्रक्रिया पूर्ण रूप से नहीं होगी और आपको एक कच्चा मांस मिलेगा जिसे आप आग में पकाने के बाद मुश्किल हो जाएगा।
  • मैरिनडे को सूअर का मांस और गोमांस 2 घंटे के लिए और लंबे समय के लिए अचार में भिगोएँ। बड़े, मोटी कटौती 1 या 2 दिन पहले तक कठिन हो सकती है।
  • मरीना 1 घंटे के लिए चिकन। चिकन और अन्य प्रकार के पोल्ट्री मांस सूअर का मांस या बीफ़ की तुलना में कम मोटी है, इसलिए marinades उन पर एक मजबूत प्रभाव है। चलो चिकन 8 से 10 घंटे से अधिक के लिए मसाला मत देना।
  • मरीना 30 मिनट के लिए समुद्री भोजन मछली का मांस असाधारण रूप से बहुत हल्का है, इसलिए चूने का एसिड का रस बहुत जल्द एक मजबूत प्रभाव होगा। मछली 60 से अधिक मिनटों के लिए मरीना मत देना। अन्यथा, यह "पकाना" शुरू हो जाएगा और जब आप आग पर इसे पकाने के लिए एक कठिन और अप्रिय बनावट होगा।



  • विधि 3
    चूने का रस अन्य व्यंजनों का उपयोग करें

    कुक के साथ लिंबू जूस चरण 9 नाम की छवि
    1
    एक बोरिंग नुस्खा के लिए चूने के रस का एक चुटकी इसे लैटिन या द्वीप स्वाद देने के लिए जोड़ें। आमतौर पर मैक्सिकन, लैटिन अमेरिकी, हवाईयन और अन्य द्वीप देशों में नींबू का रस इस्तेमाल किया जाता है। इन क्षेत्रों से व्यंजनों नींबू का रस का उपयोग करें या सूप या पास्ता की तरह उबाऊ व्यंजन को मसाले को खाना पकाने के अंत में इस खट्टे फलों की एक छप जोड़ने के लिए के लिए देखो।
  • कुक के साथ लिंबू जूस स्टेप्स 10 नाम की छवि
    2
    पूरक जायके के साथ चूने के रस को मिलाएं। कैलेंट्रो एक जड़ी बूटी है जिसे अक्सर चूने के रस के साथ प्रयोग किया जाता है नारियल एक और स्वाद है जिसे ध्यान देने योग्य है, जो चूने के रस से मेल खाता है और अपने खट्टे स्वाद के लिए मिठास का एक सुखद ध्यान देता है।
  • कुक के साथ लिंबू जूस स्टेप्स 11 नाम की छवि
    3

    Video: चूने के 70 स्वस्थवर्धक फायदे | 70 Health Benefits of Choona (Lime) | Rajiv Dixit

    चूने के रस के साथ चावल कुक। चावल स्वाद को अवशोषित कर लेता के रूप में यह बनाती है, तो नींबू का रस की 1 या 2 बड़े चम्मच (15 से 30 मिलीलीटर) जोड़ने के एक कड़वा स्वाद और विदेशी दे सकता है। साइट्रिक चूना भी हालांकि प्रभाव के रूप में जब आप नींबू का रस की तरह एक मजबूत नींबू का उपयोग करें, के रूप में चिह्नित नहीं है, चावल और अधिक शराबी बना देता है।
  • ऐसा करने के लिए एक और बात नारियल का रस और नींबू आधा या सब पानी नारियल का दूध की जगह और नींबू का रस 1 से 2 चम्मच (15 से 30 मिलीलीटर) को जोड़ने के साथ चावल तैयार है। नारियल के दूध के प्रभाव के कारण चावल भंग के बजाय भारी होगा।
  • कुक के साथ लिंबू जूस चरण 12 नामक छवि
    4
    खट्टा चूने के साथ एक मिठाई बनाओ खट्टा नीबू अन्य किस्मों के चूने से छोटी होती है और मिठाई डेसर्ट में एक दिलचस्प विपरीत बनाता है जो एक अधिक चिह्नित और तीव्र खट्टा स्वाद है। कुंजी चूने पाई इस सबसे आम खट्टे के साथ बनाया मिठाई बेक किया जाता है, हालांकि आप भी केक, cheesecakes, आइसक्रीम और अन्य चीजों खट्टा नीबू का रस का उपयोग कर तैयार कर सकते हैं।
  • कुक के साथ लिंबू जूस चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    चूने के रस के साथ एक मसाला डालना यद्यपि नीबू का रस नींबू के रस के रूप में आमतौर पर इस्तेमाल नहीं किया जाता है, लेकिन यह कई पेय के लिए एक ताज़ा खट्टे का स्पर्श जोड़ सकता है। नींबू का रस में से एक या दो चम्मच पानी में जोड़े बहुत अच्छी तरह से पता है कि बनाता है, लेकिन यह भी एक पेय के एक जेट इस खट्टे नींबू-चूना सोडा या किसी अन्य शेड कर सकते हैं। एक और चीज जो आप कर सकते हैं वो चूने के रस का इस्तेमाल चूना सोडा बनाने के लिए करती है।
  • कुक के साथ लिंबू जूस चरण 14 नाम की छवि
    6
    अपने पसंदीदा साल्सा को चूने का रस जोड़ें चूने का रस सॉस के पुराने नुस्खा को एक नया आयाम दे सकता है एक आम बारबेक्यू सॉस या मारिनारा सॉस के लिए 1 या 2 चम्मच (5-10 एमएल) चूने का रस जोड़ें। फिर, हलचल और इसे गर्म करें ताकि फ्लेवर मिश्रित हो जाएं।
  • कुक विद लाइम जूस चरण 15
    7
    एक चूने का रस ड्रेसिंग बनाएं एक साधारण शाकाहारी दलिया सिरका के एक हिस्से के लिए जैतून के तीन भागों के संयोजन के होते हैं इसे एक विदेशी मोड़ देने के लिए, आप सिरका को छोड़ सकते हैं और चूने का रस उसी अनुपात में जोड़ सकते हैं। थोड़ा शहद मिलाकर नींबू के रस के खट्टे स्वाद काटकर या थोड़ा धनिया, अदरक और नमक को स्वाद पर प्रकाश डालें। आप इस ड्रेसिंग को ठंड पका हुआ पास्ता, ढीले पत्ते सलाद और ककड़ी के सलाद पर उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि गुणामोलो ग्रीन चरण 1 को रखें
    8
    एक गिकामोल सॉस तैयार करें आम तौर पर, चूने का रस प्रामाणिक guacamole तैयार करने के लिए उपयोग किया जाता है, क्योंकि इसके खट्टे का स्वाद avocado pulp के स्वाद को उजागर करता है। आप अन्य अवयवों (जैसे कि कोलांटो, नमक और लहसुन) जोड़ सकते हैं और उन्हें थोड़ी मोटी गवाकाओल बनाने के लिए तरल कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • प्रकाश से लेकर मध्यम हरे रंग की फ़ाइलों को चुनें। अंधेरे नीले आम तौर पर परिपक्व होते हैं, जबकि पीले रंग के परिपक्व होने की कमी होती है आपको कठिन और नरम फाइलें खरीदने से बचना चाहिए इसके बजाय, शेल के साथ अर्द्ध-फाइलिंग फाइलों को थोड़ा ढीले या उठाया जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • ग्लास या प्लास्टिक के कंटेनर में केवल नारंगी भोजन। अन्यथा, एसिड धातु के साथ प्रतिक्रिया करेगा, भोजन में खतरनाक रसायनों को रिहा करेगा और उन्हें खराब स्वाद के साथ छोड़ देगा।
    • रेफ्रिजरेटर के अंदर खाना रखो जब तक वे खटाई करते हैं। यदि आप कमरे के तापमान पर रसोई काउंटर पर मांस बैठते हैं, तो जीवाणु अधिक आसानी से गुणा करेंगे और आपको नशा करने की अधिक संभावना होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com