ekterya.com

कैसे घर पर खमीर बढ़ने के लिए

खमीर शर्करा को कार्बन डाइऑक्साइड और अल्कोहल में परिवर्तित करने की अपनी क्षमता के कारण, दुनिया भर के अधिकांश बेकर्स और ब्रुअर्स के लिए मौलिक एकजुट जीव है। आप अपना स्वयं का खमीर (या खमीर मां) खमीर से बना सकते हैं, केवल आटा, पानी और नियमित रखरखाव के साथ। शराब बनानेवाला के खमीर की खेती एक निष्फल वातावरण के लिए एक अधिक जटिल प्रक्रिया है, लेकिन इस लेख में अनुभवी या महत्वाकांक्षी घर के ब्रेवर के लिए ऐसी प्रक्रिया भी शामिल है। किसी भी प्रकार का खमीर फ्रिज में आसानी से पिछले महीने हो सकता है, जिससे आप कई बार सही रोटी या बीयर को फिर से तैयार कर सकते हैं।

यदि आप जानना चाहते हैं कि बेकिंग शुरू करने से पहले खमीर तैयार करने के लिए, तो आप देख सकते हैं कैसे खमीर अंकुर करने के लिए.

चरणों

विधि 1

खट्टे से खमीर बढ़ो
बढ़ी खमीर चरण 1 छवि का चित्र
1

Video: red wine benefits in Hindi ( रेड वाइन के 9 चमत्कारी फायदे जानें हिंदी में )

एक बड़ी, साफ बोतल चुनें आदर्श रूप में, एक ग्लास जार कि कम से कम दो लीटर (दो चौथाई) धारण कर सकते हैं स्टार्टर संस्कृति के रूप में तेजी से विकसित करेगा और अगर बोतल बहुत छोटा है इस बारे में ज्यादा फेंकने के लिए आप के लिए बाध्य करेगा का उपयोग करें। प्लास्टिक के कंटेनर, चीनी मिट्टी या मिट्टी के बरतन भी उपयोगी होते हैं, लेकिन कांच साफ करने के लिए आसान है और जामन की निगरानी का कार्य प्रदान करता है। यह उबलते पानी में जार नसबंदी अगर आपके कटोरा गर्मी प्रतिरोधी है सलाह दी जाती है। हालांकि, बस गर्म पानी और साबुन के साथ बोतल धो लो और फिर इसे कुल्ला।
  • ग्रो यीस्ट चरण 2 नाम वाली छवि
    2
    1/2 कप (120 मिलीलीटर) को डीक्लोरीनेटेड पानी डालो यदि आपके नल का पानी क्लोरीन के साथ इलाज किया जाता है, तो आप इसे हटाने के लिए या 24 घंटे के लिए पानी के खड़े होने के लिए डिच्लोरिनीकरण गोलियां खरीद सकते हैं। "कठिन" पानी में पाए जाने वाले खनिजों को खमीर संस्कृति विकसित करने में मदद मिल सकती है, इसलिए आसुत जल का उपयोग करने के लिए यह उचित नहीं है।
  • यदि आपके पास आदर्श विशेषताओं के साथ पानी की पहुंच नहीं है, तो किसी भी पानी का उपयोग करें जो पीने योग्य है।
  • बढ़ी खमीर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    ध्यान से 3/4 कप (180 मिलीलीटर) का आटे जोड़ें। सभी उपयोगों के लिए निर्बाध आटे का उपयोग करें, यदि आप अपनी स्टार्टर संस्कृति का उपयोग करने के लिए सफ़ेद ब्रेड या पूरे गेहूं के आटे को पूरी मील की रोटी बनाने के लिए जा रहे हैं आटा स्वाभाविक रूप से जंगली खमीर, एक सूक्ष्मजीव है जो कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य पदार्थ पैदा करता है जो रोटी बढ़ाते हैं और अतिरिक्त स्वाद डालते हैं।
  • मिश्रण को हवा में जोड़ने के लिए सख्ती से हिलाओ।
  • आप अन्य प्रकार के आटे का उपयोग विभिन्न प्रकार के स्टार्टर संस्कृति बनाने के लिए कर सकते हैं, जिसमें ब्राउन चावल का आटा और वर्तनी आटे शामिल हैं।
  • ग्रो यीस्ट चरण 4 नामांकित छवि
    4
    अवांछित जैविक अंगूर जोड़ें (वैकल्पिक) यदि आप पूरे गेहूं के आटे के बजाय सफेद आटे का उपयोग करते हैं, तो आपकी स्टार्टर संस्कृति में कुछ प्रकार के खमीर नहीं हो सकते हैं जो खट्टे आटे को खट्टे स्वाद देते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप मिश्रण को थोड़ा फल (ज्यादातर अंगूर की एक मुट्ठी) जोड़कर इसे ठीक करने का प्रयास कर सकते हैं। कार्बनिक अंगूर का उपयोग करें जो कि कीटनाशकों या मोम के साथ इलाज नहीं किया गया है, ताकि आप मिश्रण को धोने के बिना जोड़ सकते हैं।
  • यद्यपि अंगूर निश्चित रूप से खमीर के उपभेदों में होते हैं, यह संदेह में है कि वे सूखने में कितनी अच्छी तरह विकसित होते हैं। कुछ बेकर इस कदम की सिफारिश करते हैं, जबकि अन्य इसकी प्रभावशीलता का सवाल करते हैं।
  • ग्रो यीस्ट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    बोतल को कवर करें, लेकिन इसे सील बिना। एक तंग ढक्कन का उपयोग करने से बचें, क्योंकि एक सफल स्टार्टर संस्कृति गैस का उत्पादन करेगी जो ढक्कन को तोड़ सकती है और इसे विकसित करने के लिए अतिरिक्त ऑक्सीजन की आवश्यकता हो सकती है। इसके बजाय, इसे एक चीज़क्लेथ, कागज़ के तौलिया या एक लोचदार से युक्त क्लीन ड्रायर के साथ कवर करें या ढीले ढक्कन का उपयोग करें जिसे पूरी तरह से समायोजित नहीं किया गया है।
  • ग्रो यीस्ट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    इसे दो दिनों के लिए गर्म स्थान पर रखें खमीर की गतिविधि को प्रोत्साहित करने के लिए एक गर्म वातावरण (कम से कम 21 डिग्री सेल्सियस या 70 डिग्री फारेनहाइट) में नए सूअर को रखें। दो दिनों के बाद, मिश्रण में एक बब्बली या फोमिंग उपस्थिति हो सकती है, साथ ही साथ एक स्पष्ट गंध भी हो सकता है। हालांकि, कुछ स्टार्टर संस्कृतियों को शरीर लेने के लिए अधिक समय लगेगा। तो चिंता न करें, अगर आप अभी भी कोई बदलाव नहीं देखते हैं
  • यदि आपका घर ठंडा है, तो स्टोव या हीटर के पास खमीर रखें, लेकिन पकाना, गर्मी या भाप के करीब नहीं है। खमीर गर्म वातावरण में विकसित होता है, लेकिन अगर यह बहुत गर्म हो जाता है तो मर जाता है।
  • ग्रो खमीर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    1/2 कप (120 मिलीलीटर) पानी और 3/4 कप आटा (180 मिलीलीटर) जोड़ें। छोटी मात्रा में एक ही प्रकार के पानी और आटे को शामिल करें, जब तक कि पूरी तरह मिश्रित न हो। आवरण और दूसरे 24 घंटे तक खड़े रहें, जबकि खमीर अपने नए भोजन को खाती है
  • ग्रो यीस्ट चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    8
    यह स्टार्टर संस्कृति का हिस्सा रोज़ाना आटा और नए पानी से बदलता है। हर दिन स्टार्टर संस्कृति का हिस्सा निकालें, कम से कम 1/2 कप (120 मिलीलीटर) जार में छोड़कर। स्टार्टर संस्कृति अभी व्यंजनों में उपयोग करने के लिए उपयुक्त या प्रभावी नहीं है, इसलिए निकाली गई भाग को छांटें। इसे बदलने के लिए अधिक पानी और आटे जोड़ें। आप जो सटीक राशि जोड़ते हैं वह महत्वपूर्ण नहीं है, जब तक आप पानी के 2 भागों के लिए आटे के 3 भागों का उपयोग करते हैं। मिश्रण के ट्रिपल वर्तमान आकार से अधिक जोड़ने का प्रयास न करें।
  • ग्रो यीस्ट चरण 9 को शीर्षक वाली छवि
    9
    अपनी प्रगति की निगरानी करें प्रारंभ में, स्टार्टर संस्कृति शीर्ष पर एक पीले तरल तरल या शराब की गंध पैदा कर सकती है। उम्मीद है, यह एक सप्ताह के भीतर गायब हो जाना चाहिए क्योंकि खमीर कॉलोनी बढ़ती है और अधिक रोटी जैसी गंध पैदा करती है। एक बार खमीर स्थापित हो जाने के बाद, मिश्रण को लगातार अपने आकार को दोहन के बीच में बढ़ाया जाना चाहिए। यह तब तक खिलाना जारी रखें जब तक कि यह हासिल नहीं हो पाया है और कम से कम एक पूर्ण सप्ताह के लिए यह संभावना कम करने के लिए कि प्रतिस्पर्धात्मक सूक्ष्मजीव नियंत्रण ले लेंगे। कुछ स्टार्टर संस्कृतियां एक महीने या उससे अधिक के लिए तैयार नहीं हो सकती हैं
  • यदि मिश्रण एक गहरे भूरे तरल पैदा करता है, तो यह एक संकेत है कि आप भोजन याद कर रहे हैं। तरल को निकालें और हर बार जब आप इसे खिलाएं तो इसे अधिक बार या अधिक मात्रा में आटे और पानी के साथ खिलाएं।
  • ग्रो यीस्ट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    मिश्रण को रेफ्रिजरेटर में ले जाएं और कम बार इसे खिलाएं। एक बार जब मिश्रण में कम से कम तीन दिनों के लिए आकार में हर दिन दोगुनी हो गई है और यह है कि कोई अप्रिय गंध या तरल पदार्थ (रोटी की गंध को छोड़कर) कर दिया गया है, कसकर कवर और रेफ्रिजरेटर के लिए लाने के लिए। खमीर बनने निष्क्रिय या कम से कम गतिविधि धीमी हो जाएगी और केवल इस बात का त्यागकर यदि आवश्यक हो तो अतिप्रवाह से बचने के लिए, आटा और पानी के साथ एक सप्ताह में एक बार को खिलाने के लिए की जरूरत है। बशर्ते आप भूल नहीं है यह फ़ीड करने के लिए, आप अनिश्चित काल के लिए फ्रिज में स्टार्टर संस्कृति रख सकते हैं, खमीर कि महीनों या वर्षों के लिए पिछले कर सकते हैं के साथ एक जामन का निर्माण किया।
  • भूरे रंग के चावल के आटे के स्टार्टर संस्कृतियों को हर दो या तीन दिन खिलाया जाना चाहिए, भले ही वे रेफ्रिजरेटर में बने रहें।
  • ग्रो यीस्ट चरण 11 को शीर्षक वाली छवि
    11
    रोटी बनाने के लिए व्यंजनों में स्टार्टर संस्कृति का उपयोग करें रोटी (बेकर के खमीर के स्थान पर) के लिए एक आटा नुस्खा में स्टार्टर संस्कृति का एक हिस्सा उपयोग करने से पहले, एक कागज तौलिया या पनीर कपड़े से शिथिल को कवर करने और खिला कम से कम तीन से खमीर यह कमरे के तापमान को लाने reactivates 8 से 12 घंटे के अंतराल में समय सावधानी से लस को सक्रिय करने के लिए रोटी आटा गूंध। यह एक बड़े पैमाने पर है कि अधिकतम करने के लिए खिंचाव कर सकते हैं, पर्याप्त ताकि प्रकाश आटा को तोड़ने के बिना यह माध्यम से चमकता है पैदा करेगा। जंगली खमीर और धीरे से वाणिज्यिक खमीर के उपभेदों फार्म में कार्य करता है के बाद से, रोटी आटा 4 से 12 घंटे से, या यहां तक ​​कि 24 अप करने के लिए घंटे वृद्धि करने के लिए एक जामन प्राप्त करने के लिए अनुमति देते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप ब्रेड आटा को अधिक नहीं निकालते, जो कि खमीर को मार सकता है रोटी आटा को समय-समय पर स्पर्श करें यदि आप ब्लेंडर में गूंध रहे हैं, क्योंकि यह आटा को अधिकता से निकाल सकता है
  • आप दूसरे व्यंजनों में आलू का उपयोग करने के लिए भी सूअर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह ध्यान रखें कि यह आटा के लिए खट्टा स्वाद जोड़ देगा। बहुत से लोग अतिरिक्त स्टार्टर संस्कृति का उपयोग करने के लिए सूअर से लेकर पैनकेक्स बनाते हैं, जिसे आप अन्यथा फीडिंग प्रक्रिया के दौरान फेंक देते हैं।
  • विधि 2

    शराब बनानेवाला के खमीर संस्कृतियों की खेती करें
    ग्रो यीस्ट चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    1
    खासकर ब्रुअर्स के लिए उच्च गुणवत्ता वाली खमीर संस्कृति से शुरू करें यद्यपि आप का उपयोग कर खमीर तरल बियर की दुकान से खरीदी एक खमीर संस्कृति शुरू कर सकते हैं, खेती की प्रक्रिया आम तौर पर बहुत कठिन और समय लेने आप सामान्य रूप से उपलब्ध एक दबाव के साथ शुरू कर रहे हैं है। आमतौर पर, घर ब्रुअर्स खमीर संस्कृतियों एक विशेष रूप से सफल घर पीसा बियर, अपने पसंदीदा माइक्रोब्र्युरी या अन्य दुर्लभ या महंगा तनाव वे फसलों की खेती के लिए बार-बार बार उपयोग करना चाहते हैं से खमीर तलछट के साथ शुरू प्रजनन करते हैं।
    • लंबे समय में अपनी खमीर फसलों को बढ़ाना बहुत समय और प्रयास ले सकता है। घर पर बियर काढ़ा करने के लिए आवश्यक नहीं है, बस अपनी पसंद के खमीर के कुछ नस्लें रखें।
    • ध्यान दें कि बीयर की बोतल में खमीर तलछट प्राथमिक (प्रारंभिक) किण्वन में इस्तेमाल किए जाने वाले खमीर के समान नहीं हो सकता है, इसलिए परिणाम अपेक्षा के अनुरूप नहीं हो सकते हैं।
  • ग्रो यीस्ट चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    2
    एक साफ क्षेत्र में कार्य करें वायु प्रदुषण वाशिंग संस्कृतियों को बर्बाद कर सकता है, जैसे बैक्टीरिया। गीला क्षेत्रों या जगहों से बचें जहां भोजन तैयार किया जाता है (जैसे कि रसोई और तहखाने)। कमरे की खिड़कियां बंद करें जहां आप खमीर बढ़ रहे हैं, विशेष रूप से गर्म जलवायु में।
  • खमीर संस्कृतियों को संभालने से पहले हमेशा साबुन से हाथ धो लें
  • ग्रो यीस्ट चरण 14 के शीर्षक वाला छवि
    3
    एक सतह को साफ और disinfects कार्य तालिका को यथासंभव अच्छी तरह धो लें। शराब जैसे एक निस्संक्रामक उत्पाद के साथ सबसे लगातार सूक्ष्मजीवों को मारता है। इसे सूखा दो
  • ग्रो यीस्ट चरण 15 नाम की छवि
    4
    आवश्यक उपकरण खरीदें आवश्यक उपकरण हासिल करने का सबसे आसान तरीका होममेड बीयर बनाने के लिए एक किट खरीदने के लिए हो सकता है, जो खमीर स्टार्टर या उनके संबंधित निर्देशों के साथ नहीं आ सकता है या नहीं। यदि आप उपकरण एक के बाद एक खरीदना चाहते हैं या यदि आप यह सत्यापित करना चाहते हैं कि किट में सब कुछ शामिल है, तो चीजें जो आपको पूरी सूची प्राप्त करने की आवश्यकता होगी, का भाग पढ़ें। पीले पन्नों या इंटरनेट पर प्रयोगशाला उपकरणों के फार्मेसियों या आपूर्तिकर्ता खोजें।
  • संयुक्त राज्य में, प्रयोगशाला की आपूर्ति के अनुरोधों में देरी हो सकती है या सरकारी एजेंसियों द्वारा पूछताछ शामिल कर सकती है
  • एगर पाउडर कई एशियाई सुपरमार्केट में उपलब्ध है। यदि आपको कोई भी नहीं मिला है, तो बिना सोखी पाउडर जिलेटिन का उपयोग करें, लेकिन ध्यान रखें कि जिलेटिन आधारित फसलों को पिघलने से रोकने के लिए ठंडे स्थानों पर रखा जाना चाहिए।
  • ग्रो यीस्ट चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    5
    उपयुक्त कंटेनर जीवाणुरहित करें प्रदूषण के स्रोतों को मारने के लिए कम से कम 10 मिनट के लिए प्रेशर कुकर में गर्मी प्रतिरोधी ग्लास कंटेनरों और उनके संबंधित लईड्स रखें। पेट्री डिश (या "प्लेट्स") अक्सर उपयोग किए जाते हैं, लेकिन आप छोटे कांच के कंटेनरों का उपयोग कर सकते हैं कभी-कभी घर के बियर किट में इस उद्देश्य के लिए "संस्कृति ट्यूब" शामिल हैं
  • यदि आपके पास प्रेशर कुकर नहीं है, तो पानी में कंटेनरों को विसर्जित करें और 30 मिनट के लिए उबाल लें। हालांकि, यह प्रदूषकों को मारने में बहुत प्रभावी नहीं है, जो शायद बड़ी मात्रा में खमीर संस्कृतियों को विकसित करने में विफल हो या मोल्ड द्वारा बर्बाद हो जाए।
  • यदि आपने कंटेनरों को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक की थैलियों को निष्फल रखा है, तो आप पहले से कंटेनर तैयार कर सकते हैं



  • बढ़ी खमीर चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    6
    कंटेनरों को शांत करने दें, फिर उन्हें एक लौ से गुजारें। पिछले चरण के अलावा, यह कदम निष्पादित करने के लिए अनुशंसित है क्योंकि शल्यक्रिया के खमीर संस्कृतियों के लिए बंध्यता बहुत महत्वपूर्ण है ताकि दूसरे सूक्ष्मजीवों को नियंत्रण लेने से रोका जा सके। प्रोपेन मशाल या अन्य उच्च तापमान वाले पोर्टेबल लौ जनरेटर (सामान्य हल्का नहीं) का प्रयोग करके, कंटेनर की नलिका के माध्यम से लौ की टिप पास करें
  • बढ़ी खमीर चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    7
    नरम या आसुत जल का उपयोग करें यदि आपके क्षेत्र में पानी "कठिन" है (जिसका अर्थ है कि इसमें बड़ी मात्रा में कैल्शियम कार्बोनेट होते हैं) तो यह आपके खमीर संस्कृति में बैक्टीरिया का विकास कर सकता है। डिस्टिल्ड वॉटर का इस्तेमाल पानी के पीएच को सुनिश्चित या मापने के लिए करें और इसका उपयोग केवल तभी करें जब परिणाम 5.3 या उससे कम हो।
  • ग्रो यीस्ट चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    8
    1 कप पानी (240 मिलीलीटर) और सूखी माल्ट निकालने का 1/4 कप (60 मिलीलीटर) उबाल लें। पानी को प्रेशर कुकर में गरम करें यदि संभव हो तो इसे उबलने से रोकने के लिए या साफ पाइरेक्स जार या पैन का उपयोग करें। सूखे माल्ट निकालने जोड़ें और जब तक यह घुल न हो। 15 मिनट के लिए उबाल लें, गर्मी को कम करने के लिए सावधानी बरतें अगर तरल बहुत उबलने के खतरे में है।
  • इसे "माल्ट जलसेक" कहा जाता है
  • ग्रो यीस्ट चरण 20 नाम की छवि
    9
    गर्मी कम करें और 1/2 चम्मच (2.5 मिलीलीटर) का जब तक घुलित नहीं हो जाता है. माल्ट जलसेक में पहले से ही पोषक तत्व शामिल हैं जो शराब बनानेवाला के खमीर संस्कृतियों को विकसित करने की आवश्यकता है, लेकिन अगर पाउडर अंततः मिश्रण को एक जिलेटिन बेस में मोटा होना चाहिए जहां खमीर पर टिकी हुई है। ध्यान दें कि इस चरण के दौरान मोटा होना घटित नहीं होगा।
  • अगर आप अगर पाउडर नहीं पा सकें, तो बिना मस्तिष्क रहित जिलेटिन पाउडर का उपयोग करें, क्योंकि पकाया जिलेटिन गर्म कमरे में पिघल सकता है।
  • ग्रो यीस्ट चरण 21 के शीर्षक वाला छवि
    10
    मिश्रण फिर से उबाल लें। एक और 15 मिनट के लिए उबाल लें। एक बार फिर, बहुत अधिक उबालने से बचने के लिए ध्यान से देखें
  • बढ़ी खमीर चरण 22 शीर्षक वाली छवि
    11
    आग से निकालें मिश्रण को 50 डिग्री सेल्सियस (122 डिग्री फ़ारेनहाइट) या उससे कम करने की अनुमति दें, या अगर आप जार की बजाय जिलेटिन का उपयोग करते हैं, तो इसे थोड़ा शांत कर दें। मिश्रण को मोटा होना चाहिए, लेकिन पूरी तरह से जमना नहीं चाहिए।
  • ग्रो यीस्ट चरण 23 के शीर्षक वाला छवि
    12
    मिश्रण के एक छोटे से परत के साथ प्रत्येक कंटेनर भरें। निष्फल कंटेनर लें और प्रत्येक को उबला हुआ मिश्रण (जिसे माल्ट जलसेक कहा जाता है) के साथ भरें। आपको लगभग 1/4 पूर्ण पेट्री डिश भरना होगा- बड़े कंटेनर को मोटा परत की आवश्यकता नहीं होती है
  • ग्रो यीस्ट चरण 24 के शीर्षक वाली छवि
    13
    कंटेनरों को कवर करें और प्रतीक्षा करें कंटेनरों पर लीड्स रखें या प्लास्टिक की चादर के साथ कवर करें उन्हें आधे घंटे के लिए शांत कर दें और देखो जब मार्जिन जलसेक अर्गर पाउडर के कारण स्थिर होता है। एक बार जब आप मिश्रण स्पिलिंग के बिना कंटेनर झुका सकते हैं, इसका मतलब है कि वे तैयार हैं।
  • Video: रेड वाइन ना सिर्फ पीने के काम आती है बल्कि, इसके है कई चमत्कारिक फायदे

    बढ़ी खमीर चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    14
    बुवाई संभाल जीवाणुरहित बोअरिंग पाश (प्रयोगशाला आपूर्ति स्टोर्स से उपलब्ध) एक रॉड के अंत में एक छोटा तार लूप है जिसका इस्तेमाल सूक्ष्मजीवों जैसे कि खमीर को करने के लिए किया जाता है। जब तक पूरी संभाल नारंगी या लाल न हो जाए, तब तक इसे जलाए जाने से संभाल के अंत को जड़ें। कमरे के तापमान पर संभाल या ऊष्मीय डिश के साथ उथले डिश में रखकर या शराब में लथपथ कपास की गेंद से सफाई करके थोड़ा गर्म तापमान ठंडा करें।
  • यदि आप संभाल शांत नहीं करते हैं, तो गर्मी खमीर को मार सकता है।
  • इसे पानी या हवा में ठंडा करने से सूक्ष्मजीवों के साथ संदूषण की संभावना बढ़ जाती है, जिसे शराब के कारण गायब होना चाहिए।
  • बढ़ी खमीर चरण 26 शीर्षक वाली छवि
    15
    खमीर तलछट तरल से थोड़ा ऊपर संभाल पास। खमीर की एक दृश्य मात्रा को पकड़ने की कोशिश मत करो। आपको केवल एक चीज को तरल पदार्थ के ऊपरी हिस्से में एकत्रित तलछट के माध्यम से संभाल करना होगा।
  • बढ़िया खमीर चरण 27 शीर्षक वाली छवि
    16
    माल्ट जलसेक की सतह पर खमीर जोड़ें, इस कदम को सावधानीपूर्वक अनुसरण करें। इसे कम से कम संभव समय के लिए खुला छोड़कर, अपने कंटेनरों में से एक में माल्ट जलसेक की सतह पर बुवाई को हल्के ढंग से संभाल लें। यह रोगाणु मुक्त और पोषक तत्व-युक्त माल्ट जलसेक के लिए खमीर को स्थानांतरित करता है। संदूषण की संभावना को कम करने के लिए, टोपी को तुरंत बदलें। पेट्री डिश को उल्टा कर दें या संस्कृति ट्यूबों को कवर करें, ढक्कन को थोड़ा ढीला छोड़ दें।
  • माइक्रोबायोलॉजिस्ट प्लेट को सूक्ष्मजीवों को जोड़ने की प्रक्रिया को "स्ट्रेटेशन" कहते हैं।
  • ग्रो यीस्ट चरण 28 को शीर्षक वाली छवि
    17
    प्रत्येक कंटेनर को खमीर जोड़ने से पहले नसबंदी की प्रक्रिया को दोहराएं। प्रत्येक कंटेनर को खमीर जोड़ने के लिए उसी प्रक्रिया का उपयोग करें, लेकिन इसे हर ट्रांसफर के बीच बाधा लगाने के लिए बुवाई के लिए गर्मी को न भूलें, फिर शराब में ठंडा करें। गृह-विकसित खमीर संस्कृतियों में संदूषण की अपेक्षाकृत उच्च संभावना है, इसलिए अलग-अलग फसलों का उपयोग अलग से बढ़ता है जिससे संभावना बढ़ जाती है कि आपकी कुछ फसलों को उपयोगी हो जाएगा।
  • ग्रो यीस्ट चरण 2 9 शीर्षक वाली छवि
    18
    अगले दो या तीन दिनों के दौरान खमीर संस्कृतियों की प्रगति की पुष्टि करें स्टोर कन्टेनर 21 और 26 डिग्री सेल्सियस (70 से 80 डिग्री फारेनहाइट) के बीच है, जो सक्रिय खमीर के विकास के लिए आदर्श तापमान रेंज है। किसी भी फसल को छोड़ दें जिसमें बाल या मोल्ड गेंद हैं या जहां कई दिनों के बाद कोई खमीर नहीं दिखाई देता है। सफलतापूर्वक खमीर संस्कृतियों की सतह के ऊपर एक दूधिया परत का उत्पादन होगा और आप अलग-अलग खमीर कालोनियों को देख सकते हैं जो सतह पर बिंदीदार पथ बनते हैं।
  • बढ़ी खमीर चरण 30 छवि का चित्र
    19

    Video: How To Make French Baguette In A Wood Oven || Glen & Friends Cooking

    फ्रिज में सफलतापूर्वक बढ़ी हुई फसल को स्थानांतरित करें अब जब अच्छी तरह से विकसित संस्कृतियां सक्रिय हो गई हैं, तो बिजली टेप या अन्य प्रकाश-अवरोधक सामग्री के साथ कंटेनरों को पूरी तरह लपेटें, क्योंकि प्रकाश खमीर कालोनियों को नष्ट या नुकसान पहुंचा सकता है। उन्हें रेफ्रिजरेटर (1 से 2 डिग्री सेल्सियस या 34 से 36 डिग्री फारेनहाइट) या थोड़ी अधिक गर्म रखें ताकि उनकी वृद्धि धीमा हो सके और पोषक तत्वों की कमी से उन्हें रोका जा सके। जब आप एक बियरिंग कॉलोनी का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसे रेफ्रिजरेटर से पहले ही इसे कमरे के तापमान में लाने से पहले इसे डालना (इसे फेंकना) मल्ट इन्फ्लूशन से हटा दें।
  • युक्तियाँ

    • आप फल और पानी के साथ एक जार में एक खमीर स्टार्टर संस्कृति और आलू, चीनी और पानी के साथ भी विकसित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • हर बार जब आप इसे खिलाने के बाद हर बार आटा पूर्ण (या कम) स्टार्टर संस्कृति की बोतल छोड़ दें, क्योंकि यह आकार में बहुत बढ़ेगा

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    माँ द्रव्यमान:

    • एक बड़ी बोतल
    • एक ढीला ढक्कन, एक कपड़ा या कागज तौलिया
    • आटा
    • पानी
    • रेफ्रिजरेटर

    शराब बनानेवाला के खमीर की खेती:

    • ब्रेवर के खमीर
    • एक प्रोपेन मशाल या अन्य उच्च तापमान पोर्टेबल लौ जनरेटर
    • एक बोने का संभाल ("प्लैटिनम हैंडल")
    • एगर पाउडर
    • प्रेशर कुकर
    • नरम या आसुत जल
    • पैरेक्स की एक बोतल
    • सूखी माल्ट निकालने (या अन्य खमीर पोषक तत्व)
    • छोटे, सील ग्लास कंटेनर (आमतौर पर पेट्री डिश, "स्लेट टेड ट्यूब" या संस्कृति ट्यूब)
    • आइसोप्रोपिल अल्कोहल
    • टेप इन्सुलेट
    • रेफ्रिजरेटर
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com