ekterya.com

कैसे काजू को मक्खन बनाने के लिए

काजू बटर मक्खन मूंगफली या बादाम का एक उत्कृष्ट विकल्प है, साथ ही तैयार करने में बहुत आसान है। आप इसे केवल काजू के साथ कर सकते हैं या मेपल सिरप, दालचीनी, वेनिला पाउडर या अन्य स्वाद के साथ थोड़ा और स्वाद जोड़ सकते हैं। काजू काजू के बीज होते हैं, लेकिन उन्हें गोलियां कहा जाता है क्योंकि उनके पास एक स्वाद होता है और बनावट अन्य नट या सूखे फल के समान होती है। वे ब्राजील के मूल निवासी हैं और अब भी दुनिया भर के कई उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में उगाए जाते हैं, जिनमें पश्चिम अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया में कुछ स्थानों पर भी शामिल है

चरणों

भाग 1

काजू तैयार करें
काजू का बुखार चरण 1 बनाओ चित्र
1
काजू तैयार करें काजू पाउच थोक उत्पादों अनुभाग में या सबसे सुपरमार्केट में पागल अनुभाग में उपलब्ध हैं वे आमतौर पर कच्चे या टोस्टेड पाए जाते हैं ध्यान रखें कि आपको लगभग 1 कप काजू का 1 ¼ कप मक्खन तैयार करने की आवश्यकता होगी। आप कितने काजू खरीदना चाहिए यह निर्धारित करने के लिए इस अनुपात का उपयोग करें।
  • काजू आमतौर पर छील के साथ नहीं आते हैं। वे एक ही परिवार से जहरीला ओक और जहरीले आइवी के हैं, यही वजह है कि वे उरुशियोल नामक विष को छोड़ देते हैं, जो त्वचा पर जलन और दाने पैदा करता है। चेस्टनट आम तौर पर टोस्ट में आते हैं या यदि "कच्चा" बेचते हैं, तो आमतौर पर विष को खत्म करने के लिए भाप खाना पकाने की प्रक्रिया के माध्यम से जाते हैं।
  • काजू भी आते हैं, उदाहरण के लिए टोस्ट और शहद मक्खन तैयार करने के लिए आप इस विविधता का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • काजू का मक्खन चरण 2 बनाएं
    2
    यह सुनिश्चित करने के लिए निर्माता के निर्देशों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें कि मूंगफली का निशान नहीं है। यदि आप एलर्जी के कारण मूंगफली को बदलने के लिए काजू खरीदना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि ये किसी पौधे में संसाधित नहीं किए गए हैं जहां वे मूंगफली भी प्रक्रिया करते हैं। क्रूड प्रदूषण का खतरा उन लोगों के लिए बहुत खतरनाक और घातक भी हो सकता है जो मूंगफली एलर्जी से पीड़ित हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि एलर्जी व्यक्ति एलर्जी से अन्य प्रकार की नटों तक भी पीड़ित नहीं होता है। मूंगफली एक अखरोट है जो जमीनी स्तर पर बढ़ती है, जबकि अखरोट, अखरोट और काजू जैसे अन्य फल पेड़ों के फल होते हैं। कुछ लोगों को केवल मूंगफली का एलर्जी होता है, जबकि अन्य सभी प्रकार की नट्स से एलर्जी हो सकती है।
  • काजू का मक्खन चरण 3 बनाएं
    3
    काजू को पानी में भिगोएँ यदि आप कच्चा काजू खरीदा है, तो आप मक्खन तैयार करने के लिए उन्हें प्रोसेस करने से पहले उन्हें सोख और निर्जलीकरण चुन सकते हैं। इसके लिए, एक गिलास या सिरेमिक कटोरे में गोलियां के 4 कप रखें। जब तक यह पूरी तरह से कवर नहीं किया जाता है तब तक कटोरा पानी भरें, फिर अपरिष्कृत नमक के 1 या 2 चम्मच जोड़ दें। कटोरे को कवर करें और काजू को 2 से 3 घंटे तक आराम दें।
  • कच्चे पागल में उच्च स्तर के फाइटिक एसिड और निरोधक एंजाइम होते हैं, जो जलन और पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं, इसके अलावा पागल में निहित कुछ पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकते हैं। उन्हें भिगोकर आप एसिड और एंजाइम को बेअसर कर सकते हैं, अपने पोषण संबंधी क्षमता को अधिकतम कर सकते हैं
  • काजू का मक्खन चरण 4 बनाएं
    4
    काजू को नमक निकालने के लिए कुल्ला। चॉकलेट से शेष नमक को निकालने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करें।
  • काजू का मक्खन चरण 5 बनाएं
    5
    निर्जलीकरण या सूखी काजू छोड़ दें। एक पका रही ट्रे पर एक परत में काजू को फेंक या डिहाइडेटर के लिए एक रैक। 65 डिग्री सेल्सियस (150 डिग्री फारेनहाइट) पर ओवन या डेहाइड्रेटर ओवन रखें। काजू नियमित रूप से जांचें और उन्हें हर बार हटा दें ताकि वे हर जगह शुष्क हो। उन्हें सूखा जब तक वे थोड़ा खस्ता हो या 12 से 24 घंटे के लिए।
  • काजू का मक्खन चरण 6 बनाएं
    6
    काजू को टोस्ट 160 डिग्री सेल्सियस (325 डिग्री फ़ारेनहाइट) के लिए ओवन गरम करें 5 मिनट के लिए एक सिरेमिक कंटेनर पहले से गरम करें, फिर कटोरे में एक परत में गोलियां डाल दें। लगभग 20 मिनट के लिए ओवन के केंद्र में सेंकना। यदि आप चाहें तो काजू को कवर करने के लिए इस बिंदु पर थोड़ा जैतून का तेल या नमक जोड़ सकते हैं। अच्छी तरह से उन्हें हिलाओ
  • काजू का मक्खन चरण 7 बनाएं
    7
    मक्खन तैयार करने के लिए उन्हें इस्तेमाल करने से पहले गोलियां शांत करें। काजू, जैसे अधिकांश पागल, घने होते हैं और गर्मी अंदर जमा हो सकती है। उन्हें ठंडा करने का समय देकर, मक्खन की तैयारी के लिए प्रसंस्करण करते समय आप अपने आप को जलाने के जोखिम को कम कर देंगे।
  • भाग 2

    काजू को काट लें
    काजू का बुखार चरण 8 बनाएं
    1
    सामग्री इकट्ठा आपको 1 ¼ कप मक्खन तैयार करने के लिए कम से कम 2 कप काजू चाहिए। इस काजू के लिए आप थोड़ा नमक जोड़ सकते हैं, आपको नमक के ¼ चम्मच जोड़ना चाहिए आपको तेल, पानी या स्वाद के रूप में अन्य सामग्री की आवश्यकता नहीं है, जब तक आप मक्खन के लिए एक विशिष्ट स्वाद देना नहीं चाहते। सरल काजू का मक्खन केवल पागल और थोड़ा सा नमक होता है, अगर आप चाहें
  • काजू का बुखार चरण 9 बनाएं
    2
    बर्तन इकट्ठा भोजन प्रोसेसर और एक रंग तैयार करें खाद्य प्रोसेसर फर्म होना चाहिए और एक लंबे समय तक चलने में सक्षम होना चाहिए। आप कॉफी की चक्की का उपयोग भी कर सकते हैं (जो संभवत: आपको एक समय में काजू की छोटी मात्रा पर प्रक्रिया करने की अनुमति देगा) या एक उच्च-संचालित ब्लेंडर निंजा मास्टर प्रीपे ब्लेंडर के साथ आपको गोलियां संसाधित करने के लिए कम समय की आवश्यकता होगी। आप काजू समाप्त होने के बाद कस्तूरी का मक्खन स्थानांतरण करने के लिए आपको कंटेनर भी तैयार करना चाहिए। आप ग्लास जार, फ्रीजर या अन्य कंटेनरों के लिए भोजन को स्टोर करने के लिए उपयुक्त कंटेनरों का उपयोग कर सकते हैं।
  • काजू का मक्खन चरण 10 बनाएं
    3
    प्रक्रिया में मशीन में काजू रखें। प्रोस्टेसर को उच्च गति से चालू करें, थोड़ा-थोड़ा गोलियां काटें। निरंतरता का निरीक्षण करें, जो कुछ मिनटों में बड़े टुकड़ों से थोड़े पतले अनाज और दूसरे 4 या 5 मिनट के बाद चिपचिपा पेस्ट के लिए जाएंगे। पानी या तेल जोड़ने के लिए जरूरी नहीं है, चूंकि काजू कई मिनट के प्रसंस्करण के बाद मक्खन में बदल जाएंगे।
  • काजू का बुखार चरण 11 बनाम छवि
    4



    भोजन प्रोसेसर आराम करो यह थोड़ी सी ज़्यादा गरम करना शुरू कर सकता है, इसलिए यह थोड़ा आराम करने के लिए एक अच्छा विचार है जब आप प्रोसेसर को शांत करते हैं तो 2 से 3 मिनट के लिए ब्रेक लें। स्पैटाला के साथ कटोरे के किनारों को परिमार्जन करने के लिए और काजू को थोड़ा हलाने के लिए इस समय ले लो।
  • काजू का बुखार चरण 12 बनाएं

    Video: घ२ प२ 4 दिन की मलाई से 1/ 2 किलो घी बनाने का सबसे आसान तरीका | Make Ghee from Milk Cream at Home? |

    5
    भोजन प्रोसेसर फिर से शुरू करें जब आप काजू के प्रसंस्करण के लिए वापस चले जाते हैं, तो वे अपने तेलों को जारी करना शुरू कर देंगे, जो उन्हें चिपचिपा बना देगा। एक और 2 या 3 मिनट के लिए काजू पर प्रक्रिया करें क्योंकि वे एक मलाईदार मक्खन में बदलना शुरू करते हैं। कटोरे के पक्षों को फिर से परिमार्जन करने के लिए, तब तक जारी रखें जब तक आप वांछित स्थिरता प्राप्त नहीं करते। आपके पास उपकरण के आधार पर पूरी प्रक्रिया 15 से 25 मिनट लग सकती है, इसलिए आपको धैर्य होना चाहिए।
  • ऐसा लग सकता है कि भोजन प्रोसेसर केवल कताई है, लेकिन कुछ भी मिश्रण नहीं कर सकता वह अभी भी काजू को मक्खन में बदलने पर काम कर रहा है, इसलिए आगे बढ़ें। इसे बर्बाद करने के जोखिम को चलाने से बचने के लिए मशीन को हर कुछ मिनट में आराम दें।
  • काजू का मक्खन चरण 13 बनाएं
    6
    नमक या किसी भी मीठा को अंत में आप चाहते हैं जोड़ें। यदि आप नमक जोड़ने का निर्णय लेते हैं, तो हर 2 कप केजू के लिए अनफिनिश्ड नमक का ¼ चम्मच का उपयोग करें। आप शहद, चीनी या मेपल सिरप (1 या 2 चम्मच) जोड़ सकते हैं। अतिरिक्त सामग्री को अच्छी तरह से शामिल करने के लिए, काजू के बर्तन को पुनः प्रक्रिया करें।
  • काजू का बुखार चरण 14 बनाएं
    7
    काजू के छोटे टुकड़े जोड़ें यदि आप एक कुरकुरे स्पर्श के साथ एक मक्खन चाहते हैं, तो काजू के कुछ टुकड़े जोड़ें कि आपने प्रोसेस नहीं किया है। ये टुकड़े एक खस्ता स्पर्श और काजू के बर्तन के लिए एक और आयाम देगा।
  • भाग 3

    काजू के बर्तन को बचाने और का उपयोग करें
    काजू का मक्खन चरण 15 बनाएं
    1
    रेफ्रिजरेटर में काजू को काट लें मक्खन को एक वायुरोधी ढक्कन के साथ एक गिलास जार में स्थानांतरित करें। इसे रेफ्रिजरेटर में रखें और इसे एक सप्ताह के भीतर उपयोग करें। तेल और ठोस भंडारित होने के बाद अलग होगा, इसलिए इसे प्रयोग करने से पहले इसे अच्छी तरह हलचल करना अच्छा है।
  • Video: सिर्फ तीन चीजों से बनाएं काजू बर्फी घर पर /kaju burfi / kaju katli /cashew burfi /indian sweet

    काजू का मक्खन चरण 16 बनाओ चित्र
    2
    रेफ्रिजरेटर में काजू को काट लें कैंडी molds या बर्फ घन ट्रे में मक्खन डालो। एक बार जब आप जमे हुए होते हैं, तो आप काजू के मक्खन के इन छोटे ब्लॉकों को लगभग 4 महीनों के लिए फ्रीजर-सुरक्षित कंटेनर या बैग में संग्रहीत कर सकते हैं।
  • काजू का मक्खन चरण 17 बनाएं
    3
    आप काजू का मक्खन खा सकते हैं जैसे कि आप मूंगफली के मक्खन के साथ - रोटी, केला, सेब के स्लाइस या सीधे जार से। काजू का मक्खन एक अमीर, चिकना, मलाईदार स्वाद है जो कि कई लोग मूंगफली का मक्खन से ज्यादा पसंद करते हैं। यह मक्खन प्रोटीन और असंतृप्त वसा में समृद्ध है, जिससे यह एक स्वस्थ नाश्ते और ऊर्जा का एक आदर्श स्रोत बना।
  • काजू का मक्खन चरण 18 बनाएं
    4
    काजू के बटर की एक बाल्टी एक सेवारत के बराबर है। एक छोटे कटोरे में जमे हुए काजू का मक्खन के घन को रखें और दोपहर के भोजन के लिए कुछ सामग्री जोड़ें, जैसे पटाखे, अजवाइन की छड़ें या सेब के स्लाइस। कुछ घंटों के बाद, मक्खन को मिला दिया जाएगा और यह फैलाना आसान होगा, बिना तेल के अलग करने के लिए ठोस पदार्थों से अलग होने के बिना।
  • काजू का मक्खन चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    काजू का मक्खन खाना पकाने के लिए उपयोग करें यह मक्खन भारतीय, थाई, चीनी या पूर्वी अफ्रीकी व्यंजनों (जैसे कि गाम्बिया या सेनेगल जैसे देशों से) के स्वाद के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। आप अन्य व्यंजनों के साथ काजू का मक्खन मिलाकर एक अखरोट का स्वाद जोड़ सकते हैं या उन्हें मोटा होना पसंद कर सकते हैं। आप उन्हें शेज़वान शैली चिकन, स्प्रिंग रोल, करी, चिकन टिक्का मसाला और विभिन्न सूप के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह किसी भी नुस्खा में मूंगफली का मक्खन, बादाम का मक्खन या ताहिनी को बदलने के लिए भी काम करता है जो इन सामग्रियों की आवश्यकता होती है।
  • काजू का मक्खन चरण 20 बनाएं
    6
    Cajú Chestnut मक्खन कुकीज़ बनाओ कद्दू के मक्खन को एक कुकी नुस्खा में काजू के साथ बदलें और नारंगी स्वाद देने के लिए और क्लासिक कुकीज़ पर थोड़ा मोड़ दें। इसकी चिकनी बनावट को देखते हुए, आप कुकी व्यंजन में मूंगफली के मक्खन को बदलते समय अलग-अलग मात्रा में प्रयोग कर सकते हैं। यदि कुकी मिश्रण बहुत ही चिकना लगता है, तो अधिक आटा या चीनी जोड़ें आटा को गेंदों में आकृति दें और पाक से पहले चीनी के साथ आच्छादित करें। या फिर आप उन्हें पकाने से पहले कुकी आटा पर छोटे क्रॉस-आकृति का पैटर्न बनाने के लिए कांटा का उपयोग कर सकते हैं। मूंगफली का मक्खन के नुस्खा में दिए गए निर्देशों के अनुसार कुकीज़ सेंकना। उन्हें ध्यान से देखने के लिए सुनिश्चित करें कि आप उन्हें जला नहीं करते - कभी-कभी, जब आप सामग्री को बदलते हैं, तो आपको खाना पकाने का समय बदलने की आवश्यकता होती है ताकि कुकीज परिपूर्ण हों।
  • काजू का मक्खन चरण 21 बनाएं
    7
    काजू के मक्खन को दे दो। इस मक्खन के कई बैचों बनायें और इसे 475 मिलीलीटर (1 पिंट) जार में रखें। जार के लिए निजी लेबल बनाएं और हर एक के आसपास एक रिबन बांधें। जन्मदिन या अवकाश उपहार के रूप में अपने परिवार या दोस्तों को काजू के इस घर का बना मक्खन दें।
  • युक्तियाँ

    • काजू और मूंगफली की बराबर मात्रा के साथ मिश्रित अखरोट का मक्खन तैयार करें और ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
    • काजू का बक्सा पालेओ आहार के साथ संगत है, जब तक इसमें अतिरिक्त सामग्री नहीं होती है
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com