ekterya.com

विदेश जाने के लिए कैसे

यदि आप विदेश जाने का फैसला किया है, तो आपको अपने आप को यथाशीघ्र तैयार करना चाहिए। जितना अधिक समय और प्रयास आप अपने कदम की योजना में निवेश करते हैं, उतना ही सहज होगा। उद्देश्य के बावजूद (जैसे अध्ययन, नौकरी या आपके जीवन में परिवर्तन करने में रुचि), निम्नलिखित युक्तियों को नियोजित करने से आप अनुकूलन से संबंधित कई समस्याओं से बचने में मदद करेंगे।

चरणों

भाग 1
लॉजिस्टिक्स निर्धारित करें

छवि शीर्षक शीर्षक पर ले जाएँ
1
अपनी रहने की स्थितियों को अग्रिम में निर्धारित करें आपको रहने के लिए एक घर की आवश्यकता होगी यदि आप सुनिश्चित हैं कि आप लंबे समय तक रहेंगे, तो आपको पहले से एक घर या अपार्टमेंट मिलना होगा।
  • कंपनी आप आवास दे देंगे के लिए काम करते हैं, आवास में संशोधन करते हैं कि आप फिर से प्रदान करेगा और ऐसा लगता है कि चीजों से मेल नहीं खाते या यदि आकार या वातावरण उपयुक्त नहीं हैं, यह अपने पर्यवेक्षक को उल्लेख करने के लिए सुनिश्चित हो या जो कोई भी के प्रभारी है निर्णय (यदि आप यह नहीं है जो अनुरोध करेगा)। कम से कम उन्हें आपकी चिंताओं को रिकॉर्ड करना चाहिए, लेकिन उम्मीद है, वे उन्हें हल करेंगे और आप शांत महसूस करेंगे।
  • यदि आप इस जगह के लिए भुगतान करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक असामान्य परिस्थिति उत्पन्न होने पर पर्याप्त धन है। पता लगाएँ कि क्या आप क्षति के लिए जिम्मेदार होंगे या यदि आप को रखरखाव करना होगा। इन उद्देश्यों के लिए बचाए गए अतिरिक्त पैसे के साथ खाते, साथ ही कुछ महीनों के किराए या बंधक भुगतान के मामले में, यदि आपके वेतन या फंडिंग स्रोत कम हो जाता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक पर ले जाएँ
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके पास सीमा पार करने के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज हैं प्रत्येक देश में अलग-अलग वीजा नियम हैं क्या अधिक है, यह भी यह निर्भर करता है कि आप कहां से आते हैं। ऐसा लगता है कि आप देश की यात्रा कर सकते हैं, लेकिन क्या आपको वहां रहने के लिए वीजा की ज़रूरत है? या हो सकता है कि आपको हवाईअड्डा छोड़ने के लिए वीज़ा की आवश्यकता हो? सुनिश्चित करें कि आपके पास कूदने से पहले सभी दस्तावेज हैं।
  • क्या आपका स्कूल या काम आपके लिए काम या अध्ययन परमिट की प्रक्रिया करता है? समय-सीमा और समय सीमाएं क्या हैं? क्या आपको अपने बैंकों को भी सूचित करना चाहिए? मान्यता, कर या अन्य प्रक्रियाओं के साथ क्या होता है?
  • छवि शीर्षक शीर्षक शीर्ष पर जाएं
    3
    एक नौकरी की तलाश करें जिसमें लोगों के साथ बातचीत भी शामिल है इससे आपको नए वातावरण में उपयोग करने में मदद मिलेगी और भाषा को तेज़ी से सीखना होगा। जितनी बार ऐसा होता है, उतना बेहतर होगा जितना आप अनुकूलित करेंगे। किसी देश में पहले से ही काम करने के लिए जाना बेहतर है - लेकिन अगर यह संभव नहीं है, तो यह आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए
  • हालांकि, आपको नौकरी की आवश्यकता नहीं है - आप एक स्कूल में भी भाग ले सकते हैं भले ही आप स्कूल या काम पर जाते हैं, आप स्थानीय निवासियों के साथ संपर्क में रहेंगे, उनकी भाषा का अभ्यास करेंगे और उनकी संस्कृति के बारे में जानेंगे, साथ ही पैसे की बचत भी करेंगे।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 4 पर जाएँ
    4
    अपनी चीजों को अग्रिम रूप से बेचने के अतिरिक्त पैसे प्राप्त करें जब विदेशों में रह रहे हैं, तो ज्यादातर लोग एक न्यूनतम जीवन शैली विकसित करने के लिए आते हैं, जिसमें उनके पास केवल कपड़े, एक लैपटॉप और कुछ निजी सामान हैं। आपको अपनी दूसरी चीजों को एक बड़े सूटकेस और ले-ऑन सामान में रखना चाहिए तथ्य यह है कि आपको घर पर अपनी चीजों की ज़रूरत नहीं होगी और जब आप लौटते हैं तो आपको उनकी ज़रूरत नहीं होती है - आपको पता चल जाएगा कि उनके बिना उनसे कैसे निपटना है। तो उनके लिए कुछ पैसे क्यों नहीं मिलता?
  • eBay और Craigslist आपके सामान से छुटकारा पाने के लिए और बदले में पर्याप्त धन प्राप्त करने के लिए महान तरीके हैं। लेकिन मुंह का शब्द, स्थानीय विज्ञापन और सामाजिक नेटवर्क भी महान हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक कदम 5
    5
    जांच करता है। इस पर जोर दिया जाना चाहिए प्रत्येक देश में विकिपीडिया लेख और अनगिनत विश्वकोषों में असंख्य प्रविष्टियां हैं, जो कि महान है, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है अपनी संस्कृति की जांच करें! क्या लोग यातायात संकेतों का पालन करते हैं या क्या वे सुझाव मानते हैं? रेस्तरां में खाने के बाद क्या वे टिप करते हैं? प्रमुख धर्म क्या है और उन लोगों पर इसका क्या असर है जो इसे अभ्यास नहीं कर सकते (जैसे आप, यात्री)?
  • यदि संभव हो तो, आगे बढ़ने से पहले एक सप्ताह के लिए देश पर जाएं। यह आपको अपने कंधों पर अपना सिर रखने की अनुमति देगा और आपको यह जानने में मदद करेगा कि आप इससे क्या निपटान करेंगे।
  • पैसे के बारे में, आपको पता होना चाहिए कि इस देश में रहने की औसत लागत क्या है। अपने बजट को पहले से तैयार करें, इसलिए आपके पास केवल भोजन और भोजन के लिए पैसे नहीं हैं, बल्कि आपकी माध्यमिक ज़रूरतों के लिए भी पैसा नहीं है
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस देश के कानूनों को जानना है, जो आपको पुलिस के साथ कई समस्याओं से बचने और सुरक्षित रहने में आसान बनाने में मदद करेगा।
  • भाग 2
    स्थानांतरित करने के लिए तैयार हो जाओ

    छवि शीर्षक शीर्ष पर ले जाएँ चरण 6
    1
    निर्धारित करें कि आपको क्या करना चाहिए यदि यह पूरे वर्ष गर्म है, तो अपने सर्दियों के कपड़े छोड़ दें (या इसके विपरीत)। इसके अलावा, आपको यह जानने के लिए संस्कृति के बारे में पता होना चाहिए कि स्वीकार्य क्या है और क्या नहीं है। उदाहरण के लिए, कुछ मुस्लिम देशों में आप जब आप सार्वजनिक रूप से कर रहे हैं अपने घुटनों और कंधों को शामिल करना चाहिए, और कपड़े या आइटम है कि स्वीकार नहीं कर रहे या देश में प्रवेश नहीं कर सकते हैं छोड़ देना चाहिए।
    • उस देश में कीमतों की जांच करें जिन पर आप बढ़ रहे हैं। अगर फर्नीचर और कपड़े वहां बहुत महंगे हैं, तो आपके साथ कुछ और चीजें लेना बेहतर होगा, आप जिस दूरी की यात्रा करेंगे
  • छवि शीर्षक शीर्षक 7 पर जाएँ

    Video: विदेश जाने वाले भारत वासियों के साथ ऐसा भी होता है - अधिक से अधिक शेयर करे

    2
    उस देश की भाषा जानें जिससे आप आगे बढ़ सकें जाहिर है, अगर वह भाषा तुम्हारा से अलग है यदि आप इसे नहीं सीखते हैं, तो आप उस देश में खोए हुए महसूस कर सकते हैं। यह बहुत अच्छा होगा कि जब आप आगे बढ़ते हैं, तब तक आप भाषा के बारे में कुछ जानते हैं, ताकि आप स्थानीय निवासियों के साथ संवाद कर सकें।
  • हालांकि केवल अंग्रेजी बोलने वाले कई देशों में जीवित रहने के लिए संभव है, अगर आप वास्तव में अपने नए देश का हिस्सा बनना चाहते हैं, तो आपको अपनी भाषा में मास्टर करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 8 पर जाएं
    3
    लक्ष्य और उद्देश्यों को सेट करें, जिनका आप भविष्य में अनुसरण कर सकते हैं चलने के बाद, इन लक्ष्यों को एकीकरण के लिए अपने रास्ते पर उद्देश्यों के रूप में सेवा करना चाहिए, जिससे आपको अपने कारणों की याद दिला दी जानी चाहिए। क्या आप और अधिक पैसे कमाने, दुनिया पर विचार, अन्य लोगों से मिलने या अपने पेशेवर कैरियर में प्रगति करने के लिए कदम?
  • सामान्य तौर पर, विदेश में चलने की सफलता आपके कार्यों पर निर्भर करती है, आप जिस रवैए के साथ आते हैं, उसके आधार पर आप इसे पसंद कर सकते हैं या नफरत कर सकते हैं। यदि आप रोमांच और संस्कृति को बहुत अलग तरह से स्वीकार करते हैं, तो यह आपके जीवन का सबसे अच्छा अनुभव हो सकता है।
  • Video: Job के लिए विदेश जाने वाले लोगों के लिए

    छवि शीर्षक शीर्षक 9 पर जाएं
    4
    अपने परिवार और दोस्तों को अलविदा कहने के लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार करें चलती प्रक्रिया के सबसे कठिन क्षणों में से एक यह है कि सब कुछ पीछे छोड़ दें और खरोंच से शुरू करें यदि आप अपने नए वातावरण में पीड़ित नहीं करना चाहते हैं, तो अपने साथ यथार्थवादी होना महत्वपूर्ण है कि आप पीछे क्या छोड़ेंगे। केवल ऐसा करने के बाद, आप अगले कदम उठा सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं - अन्यथा, आप अपने घर को इतना याद कर सकते हैं कि आप सब कुछ छोड़ने और वापस आना चाहते हैं।
  • इस वाक्यांश पर विचार करें, "एक बार जब आप छोड़ दें, तो आप कभी भी वापस नहीं लौट पाएंगे।" एक लाक्षणिक अर्थ में, यह सच है यदि आप वापस आते हैं, तो जगह समान नहीं होगी। क्या अधिक है, अगर आप वापस आते हैं, आप समान नहीं होंगे इससे पहले कि आप जाने से पहले यह महसूस करना महत्वपूर्ण है और यदि यह एक बलिदान है जिसे आप करना चाहते हैं



  • छवि शीर्षक शीर्षक शीर्ष 10 देखें
    5
    उस जगह का निर्धारण करें जहां आप एकाधिक स्तरों पर रहना चाहते हैं। क्षेत्रीय स्तर के लिए, आप अपने गंतव्य के पास शहर का एक नक्शा हो और निर्धारित करने के लिए क्या परिवहन (सार्वजनिक परिवहन, कार, साइकिल या पैदल चलने) आप उपयोग कर सकते हैं और संबंधित लागत और समय के प्रकार यह ले जाएगा की कोशिश करो। यह उस शहर के लिए भी यह जानकारी निर्धारित करता है जिसमें आप होंगे।
  • अपने दिन और आपके सप्ताह के सबसे संभावित गंतव्य के लिए मार्ग का पता लगाएं यदि आप विदेशों में पढ़ाई करने जा रहे हैं, तो पथ या मार्ग खोजें, जो आपको घर से विश्वविद्यालय में ले जाते हैं। अगर आप काम पर जाते हैं, तो अपने काम में आने के लिए और घर लौटने के लिए अलग-अलग तरीकों की तलाश करें। इन सभी सड़कों के लिए, यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि यदि संभव हो तो मार्गों की सुरक्षा कितनी सुरक्षित है ऐसा करने के बाद, यह पता लगाएं कि इन मार्गों के साथ या किन किन किन किन संदर्भों के पास पाया जा सकता है। इतना ही नहीं एफिल टॉवर या एक खेल स्टेडियम की तरह अविश्वसनीय बातें, लेकिन यह भी किराने की दुकानों, खाद्य विक्रेताओं, कपड़े स्टोर, रेस्तरां, आपूर्ति भंडार या हार्डवेयर की दुकानों, बैंकों, डाक मेलबॉक्स और सर्विस स्टेशनों।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 11 पर जाएं
    6
    निकटतम बैंक, गोदाम और किराने की दुकान का स्थान जानिए इन जगहों के विक्रेताओं को उनके पर्यावरण का बुनियादी ज्ञान होना चाहिए, जिसके साथ वे आपको बता सकते हैं कि वे इलाके के बारे में क्या जानते हैं या कम से कम किसी ऐसे व्यक्ति के पास जाते हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं। इसके लिए, आपको यह जानना होगा कि आप कहां रहते हैं।
  • उन जगहों को जानिए, जहां आप खुद का मनोरंजन कर सकते हैं! अपने नए होस्ट देश की पसंदीदा गतिविधियां करें, लेकिन मूवी थिएटर या बार के रूप में कुछ भी आसान ज्ञात मनोरंजन का एक अच्छा आधार हो सकता है अगर बाकी सब कुछ आप में दिलचस्पी नहीं लेता है अपने आराम क्षेत्र से परे जाने के लिए तैयार हो जाओ और सब कुछ का प्रयास करें
  • छवि शीर्षक शीर्षक शीर्ष पर जाएं
    7
    स्थानीय मुद्रा में इसका एक आपातकालीन निधि है यदि आप किसी दूरस्थ क्षेत्र में या स्वीकार्य शहर में हैं, तो यह धन कुछ दिनों और एक या दो यात्रा के लिए भोजन का भुगतान करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। हवाई अड्डे तक पहुंचने के लिए आपके पास पर्याप्त धन होगा
  • आपको अपने देश की मुद्रा में हमेशा कुछ पैसा रखना चाहिए और पता है कि आप इसे कहां बदल सकते हैं (फिर से, अधिकांश बैंक इस उद्देश्य के लिए उपयोगी होते हैं)।
  • भाग 3
    अनुकूलन और सफलतापूर्वक एकीकृत

    छवि हटो विदेश कदम 13
    1
    एक खुले दिमाग के साथ जाओ यह आमतौर पर नए माहौल में पूरी तरह से स्थापित होने में लगभग तीन महीने लगते हैं, इसलिए यदि आप अभी भी अपने घर को याद नहीं करते हैं या कुछ महीनों के बाद आपको चिंता महसूस करते हैं तो चिंता न करें। यदि आप थोड़ी देर के लिए वहां रहते हैं, तो आपको केवल उस जगह का दीर्घ विचार होगा जो उस स्थान पर दीर्घकालिक जीवन की तरह है। मैं अभी भी सहज महसूस करने के लिए आपको धक्का नहीं देता
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने नए गंतव्य में कोई विश्वसनीय है और देश छोड़ने के लिए हमेशा पर्याप्त धन है। यह अटक या फंसे हुए महसूस करने के लिए कभी अच्छा नहीं होता ये दो कारक धीरे-धीरे आपको सहज महसूस करने लगेंगे।
  • छवि शीर्षक शीर्षक पर कदम 14 कदम
    2
    ऐसे दोस्त खोजें जो इस देश की भाषा बोलते हैं। यह आपको देश में तेजी से अभ्यास करने और एकीकृत करने का अवसर देगा। अगर आपको लगता है कि आप भाषा ठीक से नहीं बोलते हैं, तो आप भाषा पाठ्यक्रम ले सकते हैं, जिसमें आप दुनियाभर के अन्य आप्रवासियों से मिलेंगे। डराओ मत, भाषाएं कठिन हैं और ज्यादातर संस्कृतियों में वे उन विदेशियों से निपटने के लिए उपयोग किए जाते हैं जो अपनी भाषा बोलने में बहुत अच्छे नहीं हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आप पर्याप्त धाराप्रवाह हैं, तो आप भी एक भागीदार पा सकते हैं, जो कि भाषा और उसकी विशेषताओं को सीखने का एक शानदार तरीका होगा, क्योंकि आपका साथी आपकी सहायता करेगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक हटो शीर्ष 15
    3
    समुदाय में भाग लेने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें एक क्लब में शामिल हों, सभी निमंत्रणों के लिए हां कहें और उन मित्रों को निमंत्रण वापस करें, जिन्हें आप रखना चाहते हैं। स्वाभाविक, ग्रहणशील और दयालु हो स्थानीय सामाजिक नियमों के अनुकूल होने की कोशिश करें, स्थानीय सामाजिक गतिविधियों में भाग लें और परिवार या दोस्तों से मिलने के लिए आपको कोई भी मौका न चुकें।
  • शायद, आपका सामाजिक जीवन आपके द्वारा उस स्थान से बहुत अलग होगा, जहां आप रहते थे, लेकिन आपको अपनी स्थिति बनाए रखने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, अब आपके पास कोई नहीं है, इसलिए नाम न छापने का आनंद लें।
  • यात्रा करते समय बहुत से लोग परिचित और सुरक्षा की भावना प्राप्त करने के लिए अपने देश से लोगों के साथ सहजता से खोजते हैं और मिलते हैं। यह शुरुआत में बहुत मददगार है, लेकिन हमेशा सावधान रहें और एक ऐसी सूक्ष्म जगत में रहने वाले जीवन को खत्म करने के जाल में नहीं आना पड़ेगा, जो आप की तरफ से आए हैं स्थानीय निवासियों के साथ सामाजिक संबंध स्थापित करने की कोशिश करें और न केवल अपने देश के लोगों के साथ।
  • छवि शीर्षक शीर्षक पर ले जाएँ
    4
    अपने आप को परिवहन के लिए एक रास्ता खोजें इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको जल्द से जल्द एक ड्राइवर का लाइसेंस और एक कार मिलनी चाहिए। बेशक, यदि आप एक बड़े शहर में रहने की योजना बना रहे हैं, तो आप सार्वजनिक परिवहन का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, यह संभावना है कि आप पूरी तरह से स्वतंत्र होने के लिए अपने स्वयं के वाहन की जरूरत है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप पहले से कभी भी संचालित नहीं हुए हैं, तो कार चलाने के लिए कभी भी देर नहीं हुई है कार होने से आपको पूरी तरह से अलग महसूस होगा और जैसे ही दुनिया आपके सामने खुलती है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक कदम 17 पर जाएँ
    5
    एक नई शुरुआत के रूप में इसे सोचो यदि आप अपने मूल देश में जीवन की गुणवत्ता से संतुष्ट नहीं हैं, तो विदेश जाने के लिए आपको एक नई शुरुआत मिल सकती है। आपके स्थानांतरित होने के बाद, आपके पास अपने दोस्तों, काम या परिवार के वातावरण नहीं होंगे यह एक नया जीवन बनाने के लिए एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु होगा और इसलिए आप गलतियों से बच सकते हैं जो आपने अतीत में की थी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप धूम्रपान छोड़ने का सपना देखते हैं, तो विदेश जाने के लिए ऐसा करने का अच्छा मौका हो सकता है संक्षेप में, आप जिस व्यक्ति को हमेशा चाहना चाहते हैं, उसमें सुधार शुरू करने और उस व्यक्ति के रूप में रहने के लिए सबसे अच्छा समय आप्रवास करना है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक पर कदम 18
    6
    अपने आप में विश्वास करो पहले महीनों में, आप सब कुछ छोड़ने और वापस आना चाहें। ऐसा नहीं होने के लिए, आपको सफल होने की अपनी क्षमता पर विश्वास होना चाहिए। आपको इस कारण को ध्यान में रखना चाहिए कि आपने यहां लाया है आपको याद रखना होगा कि सभी समस्याएं अस्थायी हैं। आप जितना अधिक चुनौतीपूर्ण महसूस करते हैं, उतना ही मजबूत आप समय के साथ बन जाएंगे।
  • जब आप पहुंचें, तो सब कुछ उज्ज्वल हो जाएगा और पूरी तरह से नया और अलग होगा। जैसे-जैसे दिन चलते हैं, आप जान लेंगे कि आपको क्या करना होगा और समय के साथ यह हर दिन का हो जाएगा। अंत में खतरनाक (अच्छा या बुरा) लगता है कि सब कुछ आम हो जाएगा उसे समय दें
  • युक्तियाँ

    • इंटरनेट पर, आप ऐसे दोस्त पा सकते हैं जो आपके साथ रहेंगे, जब तक आपको रहने की जगह नहीं मिलती है।
    • जब आप अकेले महसूस करते हैं, तो अपने परिवार के साथ अपने मूल देश में संवाद करें। यह दिन के साथ सामना करने के लिए आपको ऊर्जा देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com