ekterya.com

वित्तपोषण, आयकर, मूल्यह्रास और परिशोधन (UAFIRDA) से पहले लाभ की गणना कैसे करें

ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन से पहले आय (बेहतर ईबीआईटीडीए या के नाम से जाना जाता है "EBITDA", अंग्रेजी में अपने संक्षिप्ताक्षर द्वारा) एक कंपनी के ऑपरेटिव दक्षता का एक संकेतक है। ईबीआईटीडीए, वित्तपोषण की लागत (ब्याज) जैसे अन्य कारकों को ध्यान में रखते हुए, लेखा पद्धतियों (मूल्यह्रास और परिशोधन) और करों के बिना मुनाफे को मापने का एक तरीका है। सामान्य तौर पर, ईबीआईटीडीए की गणना एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है जिसके लिए केवल आय स्टेटमेंट और कंपनी के कैश फ्लो स्टेटमेंट की जानकारी की आवश्यकता होती है। कंपनी के वित्तीय स्वास्थ्य को मापने के लिए ईबीआईटीडीए का उपयोग करते समय सावधान रहना चाहिए, क्योंकि इस प्रयोजन के लिए इसका उपयोग विवादास्पद है।

चरणों

विधि 1
कंपनी की ईबीआईटीडीए की गणना करें

छवि शीर्षक कैलक्यूलेट ईबीआईटीडीए चरण 1
1
आय स्टेटमेंट और किसी कंपनी के नकदी प्रवाह विवरण प्राप्त करें। ईबीआईटीडीए की गणना कंपनी के संचालन के कुछ महत्वपूर्ण रिपोर्टों के साथ बहुत सरल तरीके से की जाती है। ईबीआईटीडीए की गणना करने के लिए, आपको इस से जांच करने योग्य जानकारी की आवश्यकता होगी आय, कर, ब्याज, मूल्यह्रास और परिशोधन. आम तौर पर, आय, कर और ब्याज के आंकड़े कंपनी के आय स्टेटमेंट में दिखाई देते हैं, जबकि मूल्यह्रास और परिशोधन के मूल्य उस राज्य के नोटों या नकदी प्रवाह के बयान में मिलते हैं। प्रभावी।
  • इमेज नामक कैलक्यूलेट ईबीआईटीडीए चरण 2
    2
    परिचालन लाभ की गणना करने के लिए आय से व्यय (ब्याज और करों के अलावा) घटाएं ईबीआईटीडीए की गणना करने के लिए कंपनी के ऑपरेटिंग प्रॉफिट का पता लगाना शुरू होता है, जो कि मूल रूप से आय से कम खर्चे का नतीजा है (खाता कर या ब्याज के बिना)। विशेष रूप से, कंपनी के ऑपरेटिंग प्रॉफिट को भी इस रूप में जाना जाता है "ईबीआईटी" ("ब्याज और करों से पहले आय", अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए)
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपके पास एक निर्माण कंपनी है, जो पिछले वर्ष में $ 68,000,000 की परिचालन आय है। हालांकि, ऑपरेटिंग खर्च (बिक्री की लागत, श्रम व्यय आदि) $ 45,000,000 थे
  • इस मामले में, कंपनी का ऑपरेटिंग प्रॉफिट (ईबीआईटी) है: आय - व्यय = $ 68,000,000 - $ 45,000,000 = $ 23,000,000.
  • कैलक्यूलेट ईबीआईटीडीए चरण 3 नामक छवि
    3
    मूल्यह्रास खर्च जोड़ें प्राकृतिक परिधान और आंसू और बाजार की स्थितियों में उतार-चढ़ाव से कंपनी की परिसंपत्तियों का मूल्य समय के साथ कम हो सकता है इस घटना से उत्पन्न होने वाले खर्च को इस तरह के रूप में जाना जाता है "मूल्यह्रास व्यय"। आमतौर पर मूल्यह्रास व्यय कंपनी के आय स्टेटमेंट में या नकदी प्रवाह के बयान में दिखाई देते हैं। मूल्य का पता लगाने और रिकॉर्ड करने के लिए मूल्यह्रास व्यय के सभी तत्वों को जोड़ें (आप को ईबीआईटीडीए की गणना करने की आवश्यकता होगी)
  • पिछले उदाहरण के बाद, सोचें कि निर्माण कंपनी कुछ साल पहले कुछ महंगी क्रेन खरीदा थी, जिसका कुल मूल्य 25,000,000 डॉलर था। इन क्रेन की अनुमानित आयु 10 वर्ष है
  • इस मामले में और सीधी रेखा मूल्यह्रास पद्धति का उपयोग करते हुए, क्रेन की एक जमा अवमूल्यता होगी: $ 25,000,000 / 10 = $ 2,500,000 प्रत्येक वर्ष के लिए
  • कैलक्यूटेटेड ईबीआईटीडीए चरण 4 नामक छवि
    4
    परिशोधन व्यय जोड़ें परिशोधन अवमूल्यन से संबंधित है, हालांकि तकनीकी रूप से यह वही नहीं है परिशोधन एक परिसंपत्ति के जीवन के दौरान किसी कंपनी द्वारा किए गए खर्चों को दर्शाता है अमूर्त है, जबकि अवमूल्यन संपत्तियों को संदर्भित करता है मूर्त। आम तौर पर, आय का विवरण में या मूल्य प्रवाह में बकाया व्यय के साथ मूल्यह्रास व्यय दिखाई देते हैं या नकदी प्रवाह के बयान में। इन खर्चों के कुल मूल्य की गणना करने और उसे रजिस्टर करने के लिए परिशोधन व्यय के सभी तत्व जोड़ें।
  • कल्पना कीजिए कि निर्माण कंपनी ने एक प्रसिद्ध पॉप गीत के वाणिज्यिक अधिकार पाने के लिए कुछ साल पहले $ 1,000,000 खर्च किए थे। इस राशि के साथ 5 वर्षों के लिए अधिकार खरीदे गए थे
  • इस मामले में, परिशोधन के खर्च होंगे: $ 1,000,000 / 5 = $ 200,000 प्रत्येक वर्ष के लिए
  • कैलक्यूलेट ईबीआईटीडीए चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    सूत्र के साथ ईबीआईटीडीए की गणना करें: ईबीआईटी + मूल्यह्रास + परिशोधन = ईबीआईटीडीए कंपनी के ईबीआईटी में मूल्यह्रास और परिशोधन का कुल खर्च जोड़ें EBITDA से पहले ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन आय का सूचक है, इसलिए आय के संचालन के बजाय उन्हें घटाकर करने के लिए इन खर्चों को जोड़ने के लिए है, यह है कि आय का एक मूल्य में जो परिणाम इन खर्चों के लिए खाते जो नकदी से बाहर निकलने का प्रतिनिधित्व नहीं करते थे
  • अगर मूल्यह्रास या परिशोधन (या दोनों) के लिए खर्च मौजूद नहीं हैं, तो सूत्र में अपनी जगह शून्य रखो।
  • निर्माण कंपनी के उदाहरण में, मूल्यह्रास और परिशोधन ऊपर गणना केवल हैं जो कंपनी के लिए प्रतिबद्ध हैं कल्पना (वास्तविक जीवन में स्पष्ट रूप से मूल्यह्रास और परिशोधन के कई तत्वों को जोड़ने के लिए आवश्यक हो सकता है कुल मूल्य पता है)
  • इस मामले में, ईबीआईटीडीए का सूत्र ईबीआईटी + मूल्यह्रास + परिशोधन के साथ गणना करना संभव है। $ 23,000,000 + $ 2,500,000 + $ 200,000 = $ 25,700,000. इस उदाहरण के लिए ईबीआईटीडीए $ 25,700,000 है



  • विधि 2
    ईबीआईटीडीए जिम्मेदारी से उपयोग करें

    कैलक्यूटेटेड ईबीआईटीडीए चरण 6 नामक छवि
    1
    कंपनी के वित्तीय स्वास्थ्य का निर्धारण करने के लिए ईबीआईटीडीए को एकमात्र सूचक के रूप में उपयोग न करें। ईबीटीआईडीए वित्तीय विश्लेषण में उपयोगी है, उदाहरण के लिए, वह पैसा निर्धारित करने का एक आसान तरीका है जिसे कंपनी को अल्पावधि में अपने कर्ज का भुगतान करना पड़ता है। यह मानते हुए कि कंपनी के पास 2,000,000 डॉलर का हित का ऋण है, लेकिन 3,000,000 डॉलर का ईबीआईटीडीए है, यह कहा जा सकता है कि इसके दायित्व का भुगतान करने के लिए बहुत पैसा है हालांकि, चूंकि ईबीआईटीडीए खाते में महत्वपूर्ण खर्चों को नहीं लेता है और आसानी से हेरफेर किया जा सकता है, इसलिए कंपनी के स्वास्थ्य को मापने के लिए इसे एकमात्र सूचक के रूप में इस्तेमाल करने के लिए विवेकपूर्ण नहीं है।
    • ईबीआईटीडीए जरूरी नहीं है कि यह दिखाने के लिए एक अच्छा संकेतक है कि कंपनी पैसा कमाने या खो रही है या नहीं। उदाहरण के लिए, एक कंपनी के लिए सकारात्मक ईबीआईटीडीए होना संभव है, लेकिन एक नकारात्मक ऑपरेटिंग कैश फ्लो इस कारण से, ईबीआईटीडीए एक कंपनी को वास्तव में तुलना में स्वस्थ दिख सकती है।
  • इमेज नामक कैलक्यूलेट ईबीआईटीडीए चरण 7
    2
    कंपनी के ईबीआईटीडीए को जानबूझकर हेरफेर न करें। बेईमान लोग ईबीआईटीडीए को लेखांकन प्रथाओं के माध्यम से हेरफेर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, चूंकि मूल्यह्रास और परिशोधन एक अपेक्षाकृत व्यक्तिपरक तरीके से निर्धारित होते हैं (पूर्वानुमान, अनुमान और अनुभव के माध्यम से), उन तिथियों को बदलना संभव है, जिनके साथ इन खर्ताओं को कंपनी के ईबीआईटीडीए में बदलने के लिए तैनात किया जाता है। हालांकि मूल्यह्रास और परिशोधन व्यय हैं जो नकदी का बहिर्वाह नहीं करते (कंपनी ने नकद बना दिया जब वह परिसंपत्ति का अधिग्रहण किया गया था, जो कि मूल्य घटाया गया था या अमेठीकृत है), वे एक कारण के लिए मौजूद हैं। अंत में, मूर्त संपत्ति विफल होती है और अन्तर्निर्मित समय समाप्त हो जाती है और जब ऐसा होता है, तो कंपनी को एक वास्तविक व्यय लगेगा।
  • ईबीआईटीडीए के हेरफेर का एक वास्तविक उदाहरण कुछ एयरलाइनों में देखा जा सकता है जो ईबीआईटीडीए को उच्च बनाने के लिए अपने विमान के मूल्यह्रास की तारीखों को संशोधित करता है।
  • कैलक्यूलेट ईबीआईटीडीए चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    कंपनी की वित्तीय छवि को विकृत करने के लिए ईबीआईटीडीए का उपयोग न करें। ईबीआईटीडीए के उपयोग का एक विश्वसनीय संकेतक के रूप में आलोचना की जाने वाली सबसे बड़ी वजह यह है कि इसका इस्तेमाल निवेशकों और उधारदाताओं को धोखा देने के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, कुछ उद्योगों में ईबीआईटीडीए के प्रतिशत के आधार पर ऋण की सीमा निर्धारित की जाती है, इसलिए नियोक्ता इस सूचक को हेरफेर करने के लिए उधारदाताओं को धोखा दे सकता है और उन ऋणों को प्राप्त कर सकता है जिन्हें वे सामान्य रूप से नहीं प्राप्त करेंगे। कंपनियों के हित समूहों को धोखा देने के लिए डिजाइन किए गए ये धोखाधड़ी के व्यवहार नैतिक नहीं हैं और ये अवैध भी हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • परिशोधन और मूल्यह्रास पिछले खरीदारियों (जो कि कंपनी के भविष्य के नकदी प्रवाह का हिस्सा नहीं हैं) के आधार पर मूल्य हैं, इसलिए इस पद्धति के जरिये किसी कंपनी की वित्तीय स्थिति का निर्धारण करते समय उन्हें शामिल करना आवश्यक नहीं है।
    • कर शामिल नहीं हैं क्योंकि वे कंपनी की मुनाफे के अलावा अन्य कारकों से प्रभावित हैं। न तो हितों में शामिल हैं क्योंकि वे पैसा या परिसंपत्तियों को प्रतिबिंबित करते हैं जो कि कंपनी को एक वित्तपोषण के साधन के साथ हासिल किया गया था और हालांकि वे खर्च करते हैं, वे लाभप्रदता से संबंधित नहीं हैं।

    चेतावनी

    • यह भी उल्लेखनीय है कि ईबीआईटीडीए को एक कंपनी के वित्तीय स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए एकमात्र सूचक के तौर पर इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, हालांकि इसका उपयोग अन्य संकेतकों (जैसे नकदी प्रवाह) की सहायता से किया जा सकता है।
    • ईबीआईटीडीए के मूल्य के बारे में विवाद है। कुछ लोग दावा करते हैं कि यह संकेतक किसी कंपनी की वित्तीय स्वास्थ्य की सही तस्वीर नहीं दर्शाता है क्योंकि यह कुछ ख़ास ख़र्चों को ध्यान में नहीं लेता है जो वास्तविक हो सकता है। इस कारण से, कुछ समूहों का मानना ​​है कि इन खर्चों को किसी कंपनी की पूरी वित्तीय तस्वीर में शामिल किया जाना चाहिए।
    • ध्यान रखें कि ईबीआईटीडीए को इसके साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए "नकदी प्रवाह"। जो लोग ईबीआईटीडीए का मानते हैं वे उस नकदी की गणना करने का एक तरीका मानते हैं जो लंबी अवधि में कर्ज का भुगतान करने के लिए उपलब्ध है। इसके अलावा, लाभ वास्तविक होना चाहिए, क्योंकि ईबीआईटीडीए को कंपनी की वित्तीय स्थिति बनाने के लिए हेरफेर किया जा सकता है। आपको सावधान रहना चाहिए और यह सुनिश्चित करना होगा कि वहां मौजूद हैं "नियंत्रण" यह सुनिश्चित करने के लिए उपयुक्त है कि ईबीआईटीडीए की गणना करते समय ध्वनि लेखा सिद्धांतों का उपयोग करने के अलावा, कंपनी के कोई भी क्षेत्र में बहुत अधिक शक्ति नहीं है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वित्तीय विवरण, जैसे आय का विवरण या नकदी प्रवाह बयान
    • कागज, पेन या पेंसिल
    • कैलकुलेटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com