ekterya.com

निवेश बैंकर कैसे बनें

निवेश बैंक मध्यस्थ हैं जो अपने ग्राहकों को मदद करते हैं, चाहे व्यक्ति, कंपनियां या सरकारें, अपने पैसे को बुद्धि के साथ निवेश करें। निवेश बैंक अपने ग्राहकों की ओर से शेयरों और प्रतिभूतियों को खरीदने और बेचने के लिए भी ज़िम्मेदार हैं। एक निवेश बैंकर बनने के लिए, आपके पास एक विश्वविद्यालय की डिग्री होनी चाहिए, अधिमानतः एक संबंधित क्षेत्र के अध्ययन में। सामान्य तौर पर, आपके पास ग्राहकों के लिए निवेश उत्पादों को खरीदने और बेचने के लिए व्यावसायिक प्रमाणपत्र और सरकारी परमिट भी होना चाहिए।

चरणों

विधि 1
विश्वविद्यालय से शुरू करें

एक निवेश बैंकर बनें वाला छवि, चरण 1
1
बैंकिंग से संबंधित कैरियर चुनें बैंकिंग में कोई निवेश कैरियर नहीं है, लेकिन आप कई संबंधित करियर से चुन सकते हैं जो आपको वित्त, अर्थशास्त्र, प्रशासन या लेखा जैसी निवेश बैंकिंग गतिविधियों को तैयार करने के लिए तैयार करेंगे।
  • मैक्रोइकॉनॉमिक्स और सूक्ष्मअर्थशास्त्र में कक्षाएं लेना सुनिश्चित करें, और जो कि व्यक्तिगत वित्त और व्यवसाय अवधारणाओं, करों और वाणिज्यिक कानूनों और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार प्रथाओं और रणनीतियों को कवर करते हैं
  • परिचयात्मक पाठ्यक्रमों के साथ शुरू करें और फिर उन क्षेत्रों के उन्नत पाठ्यक्रमों को लें, जो आपको अधिक रुचि रखते हैं।
  • एक निवेश बैंकर बनें चित्र का शीर्षक चरण 2
    2
    इंटर्नशिप खोजें कॉलेज से स्नातक होने से पहले ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप एक तरह से कई छात्रों ने निवेश बैंकिंग की दुनिया में प्रवेश किया है। लन्दन और न्यूयॉर्क में आने वाले प्रमुख निवेश बैंकों को सबसे अधिक मान्यता प्राप्त है, जिनमें इंटर्न और इंटर्नशिप कार्यक्रमों के लिए शानदार अवसर हैं।
  • बड़े बैंकों की इंटर्नशिप बहुत प्रतिस्पर्धी हैं और इसमें प्रवेश करना मुश्किल हो सकता है हालांकि, कई शहरों में छोटे निवेश बैंक हैं और इसमें प्रवेश करना आसान हो सकता है।
  • यदि आपको एक इंटर्नशिप कार्यक्रम के साथ एक निवेश बैंक नहीं मिल रहा है, तो एक नियमित बैंक में ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप खोजने का प्रयास करें। यह एक निवेश बैंक में इंटर्नशिप के रूप में लाभकारी नहीं होगा, लेकिन यह आपको एक फायदा दे सकता है।
  • एक निवेश बैंकर बनें चित्र का शीर्षक चरण 3
    3

    Video: कैसे निवेश बैंकिंग में प्राप्त करने के लिए

    वित्तीय सेवाओं के उद्योग में शुरुआती स्तर की स्थिति की तलाश करें। स्नातक विद्यालय में प्रवेश करने से पहले, क्षेत्र में कुछ पेशेवर अनुभव प्राप्त करने के लिए शुरुआती स्तर की स्थिति में स्नातक की डिग्री के बाद एक या दो साल बाद काम करना उपयोगी हो सकता है।
  • कई निवेश बैंकर वित्तीय विश्लेषक के रूप में शुरू करते हैं। उस स्थिति में, आप बाजार का अध्ययन और विश्लेषण कर सकते हैं और ऐसी रिपोर्ट तैयार कर सकते हैं जो व्यवसायिक अधिकारियों ने अच्छे वित्तीय निर्णय लेने के लिए उपयोग किया।
  • एक निवेश बैंकर बनें छवि का शीर्षक चरण 4
    4
    बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री प्राप्त करें। हालांकि कुछ निवेश बैंक विश्वविद्यालय के हाल के स्नातकों को भर्ती करते हैं, हालांकि ज्यादातर बैंकरों के पास बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स हैं यह एक अपेक्षाकृत बड़ा निवेश हो सकता है, खासकर यदि आप एक बिजनेस स्कूल में अध्ययन करते हैं जिसमें अच्छी प्रतिष्ठा है
  • व्यावसायिक स्कूलों का मूल्यांकन पहले की ओर जाने के बजाय, जहां वे आपको स्वीकार करते हैं। यद्यपि शायद ट्यूशन की लागत आपके लिए एक महत्वपूर्ण कारक है, लेकिन यह केवल एक ही नहीं होना चाहिए।
  • कई मान्यताप्राप्त स्कूलों में, यदि आप अध्ययन करते समय काम करने की योजना बनाते हैं, तो आप शाम या अंशकालिक मास्टर डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक निवेश बैंकर बनें चित्र का शीर्षक चरण 5
    5
    विश्वविद्यालय के प्रशासनिक विद्यालय के कैरियर केंद्र के संपर्क में रहें कई बैंक विश्वविद्यालयों के साथ भागीदारी करते हैं और विद्यालय के माध्यम से नए सदस्यों के साथ इंटर्नशिप और साक्षात्कार का समय निर्धारित करते हैं। आप पेशेवर सेवाओं के कार्यालय में इन अवसरों के बारे में पता कर सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर, स्नातक छात्रों के लिए पेशेवर सेवा कार्यालय की तुलना में प्रशासन का स्कूल निवेश बैंकों से अधिक संबंधित होगा।
  • छोटे निवेश बैंक आम तौर पर स्कूलों में नहीं जाते हैं या इंटर्नों या नए कर्मचारियों के बड़े समूहों को देखते हैं। यदि आप एक छोटे से बैंक में काम करना चाहते हैं, तो आपको अपने दम पर अवसर तलाशना होगा।
  • एक निवेश बैंकर बनें छवि शीर्षक 6
    6
    संपर्क पेशेवरों के पास अनुभव है आपके पास निवेश बैंकरों के पास मौजूद संपर्क उतनी ही महत्वपूर्ण हैं जितनी कि स्कूल में आपके द्वारा सीखने के कौशल और जानकारी। उन्हें ऑनलाइन और व्यक्ति से बात करना ध्यान से प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है।
  • यदि स्कूल में एक निवेश बैंकिंग क्लब है, तो उसके साथ जुड़ें सामान्य तौर पर, वे कई घटनाएं करते हैं, जहां आप अच्छे संपर्क स्थापित कर सकते हैं।
  • अपने खाते को सामाजिक नेटवर्क से साफ़ करें ताकि आप इन्हें निवेश बैंकरों के साथ संपर्क बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकें (स्प्रिंग ब्रेक के दौरान आपको अपनी यात्रा की छवियों को हटाना पड़े) और लिंक्डइन जैसे पेशेवर प्लेटफार्म पर पंजीकरण करें।
  • जानकारी प्राप्त करने के लिए निवेश के अनुभव वाले बैंकरों के साथ साक्षात्कार यदि वे स्थानीय हैं, तो उन्हें कॉल करें और उन्हें दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित करें और उन्हें बताएं कि आप उनकी राय जानना चाहते हैं। ज्यादातर पेशेवर अपने ज्ञान को साझा करना चाहते हैं और उन लोगों को सलाह देते हैं जिन्होंने अभी शुरुआत की है।
  • विधि 2
    उद्योग बदलें

    एक निवेश बैंकर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    स्कूल में वापस जाओ जब तक आपके पास पहले से प्रशासन या वित्त से संबंधित डिग्री नहीं है, तो आप वित्तीय सेवा उद्योग के लिए तैयार करने के लिए थोड़ा सा प्रत्यक्ष शिक्षा प्राप्त करने के लिए निवेश बैंकों के लिए अधिक आकर्षक होंगे।
    • यदि आपके पास कोई डिग्री नहीं है, तो यह व्यावहारिक रूप से इस पेशे में प्रवेश करना असंभव होगा। हालांकि, यदि आपके पास किसी अन्य पेशे में कई सालों और कुछ और डिग्री है, तो आपके पास एक अवसर हो सकता है।
    • आप रात या आंशिक समय में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स में नामांकन कर सकते हैं। आप कई प्रतिष्ठित प्रबंधन स्कूलों में मध्य कैरियर पेशेवरों के लिए इन कार्यक्रमों को पा सकते हैं, क्योंकि अधिकांश निवेश बैंक सिर्फ प्रबंधन स्कूलों के छात्रों को ही किराए पर लेते हैं।
  • एक निवेश बैंकर बनें चित्र का शीर्षक चरण 8
    2



    कुछ संदर्भ खोजें यदि आपने अध्ययन के किसी अन्य क्षेत्र में अपना कैरियर शुरू किया है, तो कुछ पेशेवर और व्यक्तिगत संदर्भ देखें जो आपके कौशल और आपके कार्य नैतिक की गारंटी ले सकते हैं। बैंक यह जानना चाहेंगे कि आप अपने पिछले अध्ययन के क्षेत्र में एक नेता थे।
  • किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढने की कोशिश करें जो निवेश बैंकिंग में आवश्यक विशेषताओं और कौशल को समझते हैं। उन संदर्भों की तलाश करें जो पता करें कि क्या हाइलाइट करें।
  • एक निवेश बैंकर बनें चित्र का शीर्षक चरण 9
    3
    एक पेशेवर प्रमाणन प्राप्त करें व्यावसायिक प्रमाणन प्राप्त करने के लिए, आपको लंबी परीक्षा का अध्ययन करना और पास करना होगा, लेकिन वे प्रतिस्पर्धा से आपको अंतर कर सकते हैं और आमतौर पर मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के मुकाबले कम महंगे हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप परीक्षण के तीन चरणों और क्षेत्र में चार वर्षों के अनुभव के बाद एक प्रमाणित वित्तीय विश्लेषक बन सकते हैं। सामान्य तौर पर, परीक्षणों की तैयारी स्वयं सीखने के साथ होती है, इसलिए आप इसे अपनी गति से कर सकते हैं
  • एक निवेश बैंकर बनें चित्र का शीर्षक चरण 10
    4
    निवेश बैंकरों के साथ संपर्क बनाने पर जोर देते हैं निवेश बैंकिंग की दुनिया में आप के बारे में अधिक जानने की क्षमता है, जो आप जानते हैं, खासकर यदि आप किसी अन्य उद्योग या व्यवसाय से प्रवेश करना चाहते हैं।
  • व्यावसायिक बैंकरों के लिए पेशेवर संगठनों या समूहों में शामिल हों यदि आप कुछ बड़े निवेश बैंकों के पास रहते हैं, तो आप कुछ निवेश बैंकरों को लापरवाही से मिलने के लिए कॉफी की दुकानों या आस-पास के रेस्तरां देख सकते हैं।
  • उन इन्वेस्टमेंट बैंकरों के संपर्क में रहें जो आप जानते हैं और उनका अनुसरण अक्सर करते हैं। आपको उन्हें ध्यान में लेने के लिए अवश्य मिलना चाहिए अगर कोई बात आती है तो उन्हें लगता है कि आपको इसकी परवाह है
  • एक निवेश बैंकर बनें छवि शीर्षक 11
    5
    वेतन के बिना इंटर्नशिप करने का प्रस्ताव। कई निवेश बैंक इंटर्नशिप के माध्यम से नए कर्मचारियों को प्रशिक्षित करते हैं, जिन्हें आमतौर पर विश्वविद्यालयों के माध्यम से पेश किया जाता है। अगर आपके कॉलेज के दिन बहुत पीछे हैं, लेकिन आपके पास कुछ महीनों के बिना (या कम) आय के बिना जीवित रहने का वित्तीय साधन है, एक अवैतनिक इंटर्नशिप काम कर सकता है
  • अधिकांश बड़े निवेश बैंकों में बहुत कठोर और पारंपरिक भर्ती प्रक्रियाएं हैं, इसलिए शायद आपको एक छोटे बैंक के लिए मौका मिलना चाहिए।
  • अपने सभी संपर्कों को पता चलिए कि आप इंटर्नशिप की तलाश में हैं शायद वे आपकी मदद कर सकते हैं
  • विधि 3
    किसी निवेश बैंक में कार्य करें

    Video: How to become an Investment banker

    एक निवेश बैंकर बनें चित्र का शीर्षक चरण 12
    1
    प्रशिक्षण कार्यक्रम पर लागू करें सबसे बड़े निवेश बैंकों ने हाल ही के स्नातकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम स्थापित किए हैं, जो आपको और भी अधिक शिक्षित कर सकते हैं और आपको कुछ व्यावहारिक अनुभव प्रदान कर सकते हैं।
    • ये कार्यक्रम बहुत प्रतिस्पर्धात्मक हैं, इसलिए यदि आपको अस्वीकार कर दिया जाए तो आपको निराश नहीं होना चाहिए बाधाओं को बेहतर बनाने के लिए जितना संभव हो उतना लागू करें
    • एक नए कर्मचारी में एक निवेश बैंक की तलाश में है, यह जानने के लिए सदस्यों के अंतिम समूह की विशेषताओं को देखें
  • एक निवेश बैंकर के नाम से छवि चरण 13
    2
    सक्रिय रूप से प्रशिक्षण में भाग लें निवेश बैंकरों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम तीव्र और ज़ोरदार हैं प्रशिक्षण के दौरान, आप प्रतिदिन 12 से 15 घंटे के बीच काम करेंगे, अधिकांश समय के दबाव में।
  • सामान्य तौर पर, आपको एक परमिट प्राप्त करने के लिए कुछ परीक्षणों को पास करना होगा, और इस तरह एक निवेश बैंकर के रूप में ग्राहकों की ओर से शेयरों और अन्य उत्पादों को खरीदने और बेचने में सक्षम होगा। प्रशिक्षण में, आप परीक्षा पास करने के लिए आवश्यक जानकारी प्राप्त करेंगे।
  • एक निवेश बैंकर बनें जाने वाले छवि का चरण 14
    3

    Video: Crorepati Kaise Bane,आज के बेस्ट शेयर -Stock Market में सिर्फ 12K के Investment से बनाये 1 Crore.

    अवसर के लिए तैयार हो जाओ सामान्य तौर पर, निवेश बैंकिंग एक पारंपरिक और औपचारिक व्यापार बना रहता है। काले या गहरे भूरे रंग की तरह एक काले रंग में एक कस्टम बनाया कार्यालय सूट पहनें आपको अच्छी तरह से तैयार और पेशेवर दिखना चाहिए
  • आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली किसी भी सहायक को सूक्ष्म होना चाहिए। कुछ भी जो कि हड़ताली या परिवादात्मक दिखता है उससे बचें
  • एक निवेश बैंकर बनें छवि का शीर्षक चरण 15

    Video: निवेश बैंकिंग: वे क्या करते हैं?

    4
    उपयुक्त अनुमतियां प्राप्त करें एक निवेश बैंकर और आपके देश के कानून के रूप में आप क्या करेंगे, इसके आधार पर आपको कुछ निवेश गतिविधियां करने से पहले एक परमिट प्राप्त करना होगा या एक विनियामक इकाई के साथ पंजीकरण करना होगा, जैसे क्लाइंट के लिए शेयर खरीदने और बेचने के लिए।
  • यदि आप एक बड़ा निवेश बैंक में प्रशिक्षण में प्रवेश करने के लिए बहुत भाग्यशाली थे, तो आप परमिट परीक्षणों को पास करने के लिए आवश्यक जानकारी और संसाधन प्राप्त करेंगे। अन्यथा, आपको अपने दम पर अध्ययन करना होगा।
  • शायद आप इंटरनेट पर पिछले परीक्षणों के कुछ अध्ययन संसाधनों या यहां तक ​​कि कुछ प्रतियां पा सकते हैं। एक सामान्य खोज करें या उस विभाग या एजेन्सी की वेबसाइट पर खोजें, जो परीक्षण करता है।
  • एक निवेश बैंकर बनें छवि शीर्षक 16
    5
    निरंतर शिक्षा की आवश्यकताओं को पूरा करता है अधिकतर परमिट और प्रमाणन मान्य रखने के लिए, आपको प्रत्येक वर्ष निरंतर शिक्षा पाठ्यक्रमों के एक निश्चित संख्या से मिलना चाहिए।
  • यह सुनिश्चित कर लें कि परमिट जारी करने वाले विभाग या एजेंसी में आपकी संपर्क जानकारी अद्यतित है। जब आपको अनुमति को नवीनीकृत करने की आवश्यकता होती है, तब आपको सूचनाएं भेजना होगा।
  • पूरे साल निरंतर शिक्षा प्राप्त करने की कोशिश करें और अंतिम क्षण के लिए इसे छोड़ दें इस तरह, आप उन कक्षाएं ले सकते हैं जो वास्तव में आपकी रुचि रखते हैं और जो ग्राहकों को लाभ देते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com