ekterya.com

निवेश कोषों में निवेश कैसे करें

क्या आपको लगता है कि निवेश जटिल है, आपको बड़ी रकम की ज़रूरत है या आप सब कुछ खो सकते हैं? इस आलेख का उपयोग यह जानने के लिए करें कि एक निवेश कोष क्या है और मैक्सिको में आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप उत्पादों में कैसे निवेश करना है।

चरणों

ThinkstockPhotos-469656063.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक थिंकस्टॉक फोटो 46 9 656063
1
जानकारी प्राप्त करें। शुरू करने के लिए, आपको यह जानना होगा कि निवेश निधि क्या है यह एक निवेश तंत्र है जो एक समूह को एकजुट करता है जो एक साथ अपने पैसे का निवेश करते हैं और इस तरह से अलग-अलग अवसरों को प्राप्त करते हैं यदि वे व्यक्तिगत रूप से करते हैं। मुख्य प्रकार के निवेश कोष हैं:
  • ऋण निधि: बैंकों, कंपनियों और सरकार को उधार देने के लिए सभी निवेशकों के पैसे का उपयोग करें, जो प्रोजेक्ट्स में निवेश करते हैं, जो एक्सचेंज में ब्याज का भुगतान करते हैं।
  • परिवर्तनीय आय फंड: इन शेयरों में सूचीबद्ध राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के शेयरों को खरीदने के लिए सभी निवेशकों के पैसे का उपयोग करें, इनमें से एक हिस्से के मालिक बन जाते हैं इन कंपनियों के परिणामों के मुताबिक शेयरों की कीमत अलग-अलग होती है
  • 2
    प्रत्येक निधि का ब्योरा जानिए 2 दस्तावेज हैं जो आपकी विशेषताओं को जानने में आपकी सहायता कर सकते हैं:
  • सूचना प्रॉस्पेक्टस एक दस्तावेज है जिसमें निधि की जानकारी जैसे कि इसके निवेश वस्तु, कंपनी का नाम, यह कैसे काम करता है, अधिग्रहण की नीति और प्रतिभूतियों का चयन, विविधता नीति, संभावित अधिग्रहणकर्ता, मूल्यांकन प्रणाली, संचालन के घंटे, तरलता, आदि यह राष्ट्रीय बैंकिंग और प्रतिभूति आयोग द्वारा अधिकृत है।
  • दूसरा दस्तावेज डीआईसीआई या निवेश के लिए प्रमुख सूचना के साथ दस्तावेज़ है जो दो पृष्ठों में सारांशित है कि श्रृंखला के माध्यम से धन की मुख्य विशेषताओं, जिसमें बुनियादी बिंदु शामिल हैं, प्रत्येक निवेशक को निवेश निधि के बारे में पता होना चाहिए। सूचित निवेश निर्णय लेने के लिए दस्तावेज़ में निवेश कोष के सबसे महत्वपूर्ण पहलू शामिल हैं यह दस्तावेज़ सिंगल इनवेस्टमेंट फंड सर्कुलर के अनुलग्नक 3 में उपलब्ध प्रारूप के अनुसार तैयार होना चाहिए।
  • ThinkstockPhotos-178611296.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक थिंकस्टॉक फोटो 178611296
    3
    अपने आप को जानें निवेश किए गए धन का उपयोग कब करेंगे? क्या आप एक आपातकालीन निधि या अपनी सेवानिवृत्ति के लिए चाहते हैं? निवेश के उद्देश्यों के अनुसार, निवेश को निम्नानुसार वर्गीकृत किया जा सकता है:
  • अल्पकालिक धन: तत्काल जरूरतों को पूरा करने के लिए नियत संसाधनों का निवेश करने के लिए पर्याप्त। उदाहरण के लिए: आपातकालीन आरक्षित या घरेलू सेवाएं
  • मध्यम अवधि के धन: अर्ध-वार्षिक या वार्षिक दायित्वों को कवर करने के लिए पर्याप्त। उदाहरण के लिए: एक कार का अधिग्रहण, या अपने बच्चों की ट्यूशन।
  • दीर्घकालिक धन: जीवन परियोजनाओं के लिए नियत संसाधनों का निवेश करने के लिए पर्याप्त। उदाहरण के लिए: सेवानिवृत्ति के लिए बचत, अपनी परिसंपत्तियां बनाएं, अपने बच्चों के कॉलेज की बचत या विदेश में यात्रा करें।
  • Video: निवेश और बचत क्या है/what is Savings & Investment/

    4



    उस पृष्ठभूमि को चुनें, जो आपकी ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त है। इसके लिए, विचार करें कि निवेश प्रोफ़ाइल क्या है निवेश प्रोफाइल उन विशेषताओं का समूह है, जो निवेशक को जोखिम के लिए सहिष्णुता या घृणा के रूप में परिभाषित करता है, हानि मानने की क्षमता, निवेश का समय का क्षितिज, समय के दौरान निवेश बनाए रखा जा सकता है, लाभप्रदता अपेक्षाओं, ज्ञान या अनुभव निवेश, आदि उदाहरण के लिए, Bancomer पारंपरिक, रूढ़िवादी, मध्यम या आक्रामक प्रोफाइल को संभाला।
  • 5
    विचार करें कि आपके निवेश का जोखिम होगा। सभी निर्णयों में एक जोखिम शामिल होता है चाहे कितना छोटा हो। जब आप अपने पैसे का निवेश करते हैं, जोखिम एक निवेश के प्रदर्शन में निहित अनिश्चितता है - आप अपेक्षा की तुलना में अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं, जो कम है, या आपके प्रारंभिक निवेश से भी कम है। आप प्रत्येक फंड की रेटिंग देख सकते हैं
  • 6

    Video: What is Mutual Funds || How to Start Mutual Funds Investments (Hindi)

    निवेश से पहले प्रत्येक निवेश कोष की रेटिंग की समीक्षा करें। इस रेटिंग में एक या कई पत्र शामिल हैं जो निधि की गुणवत्ता और एक संख्या से संकेत मिलता है जो निवेश कोष की वापसी को अर्थव्यवस्था के वैश्विक वातावरण से प्रभावित करता है।
  • ऋण निवेश कोष की रेटिंग एक बाहरी रेटिंग एजेंसी द्वारा जारी की जाती है जैसे मानक & गरीब, फिच, मूडीज आदि, नेशनल बैंकिंग और सिक्योरिटीज कमीशन द्वारा स्थापित समरूप पैमाने के आधार पर।
  • दर्ज़ा का वर्णानुक्रमिक हिस्सा बकाया गुणवत्ता स्तर (एएए) से निम्न गुणवत्ता वाले स्तर (बी) से लेकर 6 स्तर तक है। उदाहरण के लिए, मेक्सिको में अधिकांश संघीय सरकार के कागज़ात में एक एएए दर्ज़ा है जो दर्शाता है कि भुगतान करने की क्षमता बेहद मजबूत है
  • दूसरा भाग 1 से 7 तक जाता है, जिससे बाजार की स्थितियों को 1 (बेहद कम) से 7 (बहुत अधिक) की स्थिति में परिवर्तित करने के लिए फंड की संवेदनशीलता को मापना होता है।
  • ThinkstockPhotos-200413366-001.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक थिंकस्टॉक फोटो 200413366 001
    7
    काम देता है। एक बार जब आप जानते हैं कि निवेश निधि क्या है और कैसे काम करती है, तो अपने बैंक से पूछें कि आपकी ज़रूरतों के अनुरूप धन खरीदने के लिए एक अनुबंध खोलना है। अपने बैंक के कार्यकारी के साथ जाओ जो एक पहचान का अनुरोध करेगा और एक खाता होगा जहां धन की निकासी और जमा राशि जुड़ी होगी। बाद में, कार्यकारी आपको अपने अनुबंध और आपके द्वारा खरीदे गए फंड के बारे में जानकारी देगा।
  • याद रखें कि जो हस्ताक्षर किए गए हैं उसकी समीक्षा करना महत्वपूर्ण है और अगर कार्यकारी अधिकारी से कोई संदेह नहीं है तो कुछ बैंकों में आप अपने इंटरनेट पोर्टल से इनवेस्टमेंट फंड्स को समय के साथ खरीद सकते हैं, जिससे हर दिन निवेशक बनना आसान हो जाता है।
  • 8
    जानकारी खोजें अंत में, यदि आपको धन, आपकी कंपनी का नाम, वर्गीकरण, अंतर्निहित जोखिम, निवेश क्षितिज, नकदी के बारे में अधिक जानकारी की आवश्यकता है, तो इंटरनेट पर या बैंक की शाखाओं में उपलब्ध जानकारी के विवरणपत्र से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com