ekterya.com

सर्वोत्तम कंपनियों को कैसे निवेश करें

क्या आपने कभी सोचा है कि कितने सफल निवेशक उत्कृष्ट कंपनियों का चयन करते हैं? निम्नलिखित कुछ प्रमुख निवेशकों की रणनीति मैनुअल से ली गई हैं जैसे वारेन बफेट, बेंजामिन ग्राहम और पीटर लिंच।

चरणों

स्टेप 1 में निवेश करने के लिए ग्रेट कंपनियां खोजें

Video: हाइट बढ़ाने के लिए यह करें | Exercise for Height Growth

Video: इन बिजनेस में होती है सबसे ज्यादा कमाई

1
आप जानते क्षेत्र के भीतर रहें यदि आप अपने विशेषज्ञता क्षेत्र में रहते हैं तो आप जीतने वाली कंपनियों की पहचान करने में बेहतर होंगे यदि आप खुदरा शाखा में काम करते हैं, तो आप यह तय करने के लिए और अधिक योग्य हैं कि क्या आप वॉलमार्ट, लक्ष्य, बेस्ट खरीदें, आदि में निवेश करते हैं, यह जानने की तुलना में कि क्या आपको सबसे अधिक अभिनव जैव प्रौद्योगिकी कंपनी में निवेश करना चाहिए।
  • स्टेप 2 में निवेश करने के लिए ग्रेट कंपनियों का पता लगाएं शीर्षक वाली छवि
    2
    सस्ते ढालें ​​देखें कुछ कंपनियां अपने क्षेत्र में खुद को आभासी एकाधिकार के रूप में स्थापित करने का प्रबंधन करती हैं। इन वर्षों में, इन कम्पनियां एक के निर्माण में सफल रही हैं "ढाल" अपने प्रतिस्पर्धियों को दूर रखने के लिए उनके आसपास उनके पास एक है "टिकाऊ प्रतियोगी लाभ"। टिकाऊ प्रतियोगी फायदे के कुछ उदाहरण हैं:
  • ब्रांड: हार्ले डेविडसन, कोका-कोला, बीएमडब्ल्यू के बारे में सोचें। ये लोग ब्रांड के नाम पर उत्कीर्ण हैं, जो कि उनकी कक्षा में सर्वश्रेष्ठ के रूप में जनता के दिमाग पर उत्कीर्ण हैं। ये कंपनियां अपने मूल्यों को अपने ब्रांडों की ताकत के कारण बढ़ा सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप बड़ा मुनाफा होता है
  • उच्च विनिमय लागत: यदि आप बैंकों, सेल फोन प्रदाताओं, या सिगरेटों को आखिरी बार बदलते थे, यदि आप धूम्रपान करते हैं? क्या आप इस विचार को समझते हैं? जिन कंपनियां उच्च विनिमय लागतें हैं वे उन ग्राहकों की तुलना में बहुत अधिक समय तक अपने ग्राहकों के लिए चिपक सकते हैं।
  • कम लागत वाली उत्पादक: कंपनियां जो उत्पादों का उत्पादन कर सकती हैं और उनकी प्रतियोगिता की तुलना में काफी कम कीमत पर उन्हें बेच सकती हैं, उनमें से बड़ी संख्या में ग्राहकों को स्वचालित रूप से आकर्षित किया जाता है, जब तक कि गुणवत्ता में कोई समझौता नहीं किया जाता है। वॉलमार्ट और डेल ने इसे एक विज्ञान बनाने के लिए इस अवधारणा को सिद्ध किया है।
  • गुप्त: पेटेंट वाले बड़े फार्मास्युटिकल कंपनियां - कम्प्यूटर्स जो कॉपीराइट, खुद ड्रिलिंग अधिकार, खनन, आदि, आमतौर पर केवल अपने उत्पादक क्षेत्र में ही एक उत्पादक या प्रदाता हैं, और ग्राहकों को खोने के डर के बिना कीमतें बढ़ा सकती हैं , जिसके परिणामस्वरूप उच्च मुनाफा होता है
  • स्केलेबिलिटी: यह एक ऐसा उत्पाद या सेवा है जो नेटवर्क में काम करने के लिए या समय के साथ अधिक उपयोगकर्ताओं को जोड़ने की क्षमता रखता है। उदाहरण के लिए, Adobe संपादन और डिजाइन के लिए वास्तविक मानक बन गया है, जैसे माइक्रोसॉफ्ट के एक्सेल स्प्रेडशीट्स के लिए। ईबे एक शक्तिशाली उपयोगकर्ता नेटवर्क का एक बढ़िया उदाहरण है, जो नेटवर्क पर प्रत्येक अतिरिक्त उपयोगकर्ता के साथ कंपनी की लागत लगभग कुछ नहीं है नेटवर्क के विस्तार के रूप में दर्ज होने वाली अतिरिक्त आय सीधे शेष के रूप में लाभ के रूप में होती है।



  • स्टेप 3 में निवेश करने के लिए ग्रेट कंपनियों का पता लगाएं शीर्षक
    3
    प्रशासन की गुणवत्ता की जांच करें। कंपनी कितनी प्रभावशाली है? और, इससे भी महत्वपूर्ण बात, वे कंपनी, ग्राहकों, निवेशकों और कर्मचारियों पर कैसे ध्यान केंद्रित कर रहे हैं? बड़े पैमाने पर कॉरपोरेट लालच के इस समय में, कंपनी के प्रबंधन की जांच के लिए हमेशा स्मार्ट होता है समाचार पत्रों और पत्रिकाओं के लेखों की तरह कंपनियों की वार्षिक रिपोर्ट, इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए अच्छा स्रोत हैं।
  • यहां तक ​​कि एक बड़ी कंपनी को ओवरवल्यूड किया जा सकता है। वित्तीय विवरणों और मौलिक विश्लेषणों का विवरण जानने के लिए जानें कि एक कंपनी के पास उचित बाजार मूल्य है या इसका मूल्यांकन नहीं किया गया है।
  • मूल्य-लाभ अनुपात 20 से नीचे होना चाहिए। यदि पी / बी अनुपात 20 से ऊपर है, तो उसके मुनाफे की वजह से कंपनी को ओवरवल्यूड किया जा सकता है। अर्थशास्त्री बेंजामिन ग्राहम ने ग्रेट डिप्रेशन के बाद इस सूचक को लोकप्रिय बनाया।
  • उन कम्पनियों के शेयरों की खरीद करें जिनके पास 2 से कम किताब मूल्य-मूल्य है। मूल्य-बुक वैल्यू एक कंपनी की इक्विटी है जिसे उनके शेयरों के मूल्य से विभाजित किया जाता है। कम प्रतिशत से पता चलता है कि किसी कंपनी के शेयर सस्ते होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जिन कंपनियों के आप हर दिन काम करते हैं उनका मूल्यांकन करने के लिए इस नई प्रणाली का उपयोग करें
    • वित्तीय विवरणों की मूल बातें पढ़ना सीखें फिर, विश्लेषण करें कि जिन कंपनियों में आपकी दिलचस्पी है, वे कितने लाभदायक हैं जांच करें कि क्या आपका विकास निरंतर रहा है
    • कंपनी की वेबसाइट और अन्य ऑनलाइन वित्तीय साइटों पर जाएं, जैसे कि Wikinvest.com और मॉर्निंगस्टार, शेयर बाजार के बारे में विभिन्न जानकारी प्राप्त करने के लिए

    चेतावनी

    • कभी भी किसी कंपनी में शेयर खरीदने का निर्णय न करें जो आपने पहले अच्छी तरह से जांच नहीं की है
    • शेयरों को खरीदने के दौरान दूसरों की सलाह से स्वयं निर्देशित न होने दें, सामान्य तौर पर वे केवल किसी के ही महान सिद्धांत हैं कि कैसे अमीर जल्दी से मिलता है, या किसी विक्रेता की सिफारिशें जो इस उद्देश्य से कुछ कार्यों को बढ़ाना है कंपनी निर्दोष निवेशकों को पैसे बेचने के शेयर बनाती है वॉरेन बफेट कहते हैं कि वे यह देखकर खुश हैं कि उच्च-बुद्धि अधिकारी एक-दूसरे को यंत्रवत् की नकल करते हैं। वॉरेन कहते हैं कि दूसरों को क्या कहते हैं, उसके बारे में वह कभी अच्छे विचार नहीं लेते हैं
    • जब आपको उन कंपनियों में निवेश करना चाहिए जो आप जानते हैं, तो खुद को सिर्फ एक या दो क्षेत्रों में सीमित नहीं करें विभिन्न क्षेत्रों में अनुसंधान कंपनियों की कोशिश करें और अपने स्टॉक पोर्टफोलियो में विविधता लाने की कोशिश करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com