ekterya.com

एक स्वतंत्र कार्य अनुबंध कैसे करें (फ्रीलान्स)

उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला में, मनोरंजन से लेकर भूनिर्माण तक, स्वतंत्र काम आम है। यदि आप एक स्वतंत्र पेशेवर हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि एक अनुबंध कैसे लिखना है जो आपको और आपके ग्राहक दोनों की सुरक्षा करता है। स्वतंत्र कार्य संविदाओं में जो कार्य किया जाएगा और उन विचारों पर स्पष्ट मार्गदर्शन शामिल है, जिन्हें इसके लिए भुगतान किया जाएगा। किसी भी सेवा की पेशकश करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि स्वतंत्र पेशेवर अपने ग्राहकों से एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए कहता है जिसमें वे भुगतान करते हैं, एक निश्चित तरीके से और एक निश्चित अवधि में, एक विशेष शुल्क याद रखें कि अनुबंध को बहुत जटिल नहीं करना है - महत्वपूर्ण बात यह है कि यह स्पष्ट, विशिष्ट और विस्तृत है।

चरणों

विधि 1
उस कार्य को परिभाषित करें जो किया जाएगा

अनुबंध का शीर्षक शीर्षक अनुबंध का विवरण होना चाहिए - उदाहरण के लिए: स्वतंत्र परामर्श, स्वतंत्र सेवा अनुबंध या स्वतंत्र वेब डिजाइन अनुबंध अनुबंध के शीर्ष पर, बोल्ड में शीर्षक रखें:

स्वतंत्र ठेकेदार अनुबंध
एक फ्रीलान्स कंट्रोल चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
1
अनुबंध के कुछ हिस्सों की पहचान करें। प्रत्येक नाम के बाद, शीर्षक शामिल करें जिसके साथ आप उस अनुबंध को पूरे अनुबंध में निर्दिष्ट करेंगे। यदि यह एक कंपनी है, तो इसमें पूर्ण नाम और संबंधित प्रत्यय शामिल हैं। उन लोगों के नाम शामिल न करें जो कंपनी की ओर से अनुबंध पर हस्ताक्षर करेंगे। यहां दो उदाहरण दिए गए हैं:
  • स्वतंत्र सेवाओं के लिए अनुबंध की सलाह लें ("अनुबंध") जो कि एक ओर श्री जुआन पेरेज द्वारा मनाया जाता है ("ठेकेदार") और दूसरे के, जुआना लोपेज ("क्लाइंट")।
  • जुआन पेरेज ("ठेकेदार") और जुआना लोपेज़ ("क्लाइंट") निम्नलिखित पर सहमत हैं:
  • एक फ्रीलान्स कॉन्ट्रैक्ट लिखें टाइप इमेज
    2
    सेवाओं का वर्णन करें विवरण की लंबाई सेवा की जटिलता पर निर्भर करती है। विवरण की आवश्यकता से अधिक जटिल बनाने के लिए कोई कारण नहीं है। हालांकि, आपको पर्याप्त स्पष्टता के साथ काम की गुंजाइश को परिभाषित करना चाहिए ताकि क्लाइंट को वह सेवा चाहिए जो वह प्राप्त कर रहा है और आप जानते हैं कि अनुबंध में किन कार्य शामिल हैं या नहीं
  • "ठेकेदार ग्राहक को पार्टी का आयोजन करने में मदद करेगा" यह एक बहुत व्यापक वर्णन है। क्या आप भोजन और संगीत प्रदान करने जा रहे हैं या खानपान सेवा और संगीतकारों को किराए पर ले रहे हैं? क्या आप पार्टी में भाग लेने के लिए कर्मचारियों को किराया देंगे? क्या आप सफाई सेवा प्रदान करेंगे? आपको आवश्यक विवरण शामिल करना होगा ताकि वे उन कार्यों की मांग न करें जो अनुबंध के दायरे से अधिक हो।
  • आप लिख सकते हैं: "ठेकेदार ग्राहक के पक्ष को व्यवस्थित करेगा I इस नौकरी के लिए वह एक केटरिंग कंपनी, संगीतकारों, फूलों और असेंबली विधानसभा के लिए स्टाफ और किराया होगा। ठेकेदार भी इन कार्यों की निगरानी करेगा"।
  • कभी-कभी एक संक्षिप्त विवरण पर्याप्त हो सकता है यह उन कंपनियों के मामले के लिए बेहतर काम करेगा जो सेवाओं को प्रदान करते हैं जिन्हें संक्षिप्त पैराग्राफ में संक्षेप किया जा सकता है उदाहरण के लिए, एक सोशल मीडिया सलाहकार अपने काम का वर्णन निम्नानुसार कर सकता है: "फेसबुक, ट्विटर और लिंक्डइन जैसे सामाजिक नेटवर्क पर ग्राहक खाते बनाएं, और उन्हें रखरखाव दें। सामाजिक नेटवर्क पर विज्ञापन अभियान विकसित करना और कार्यान्वित करना और मौजूदा कर्मचारियों को सामाजिक विपणन प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रशिक्षित करना। "
  • यदि संक्षिप्त विवरण आपको कार्य करता है, तो आप ऐसा कुछ लिख सकते हैं: "ठेकेदार ग्राहक को निम्नलिखित सेवाएं प्रदान करेगा:"। तब आप कुछ लाइनें या रिक्त स्थान छोड़ सकते हैं इस तरह आप कई नौकरियों के लिए एक ही अनुबंध का पुन: उपयोग कर सकते हैं, आपको विवरण लिखना होगा।
  • एक फ्रीलान्स कॉन्ट्रैक्ट लिखें टाइप 4 इमेज
    3
    यदि यह आवश्यक नहीं है, तो बहुत अधिक विवरण शामिल न करें, क्योंकि कुछ कार्य स्वयं-व्याख्यात्मक हैं आप अनुबंध के इस खंड में सामान्य शब्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं यदि आप सुनिश्चित हैं कि काम के बारे में कोई विवाद नहीं होगा जो किया जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "पैरालीगेल सेवाएं", "सचिवीय सेवाएं" या "परामर्श", एक कानूनी सहायक, एक सचिव या सलाहकार के सभी कार्यों का वर्णन करने के बजाय यह सामान्य स्थितियों का एक उदाहरण होगा (विशिष्ट शर्तों के विपरीत)।
  • यदि आप सामान्य शर्तों का उपयोग करते हैं, तो आप प्रत्येक अनुबंध में बड़े बदलाव किए बिना इस अनुभाग को छोड़ सकते हैं, जो त्रुटियों को कम कर देगा और प्रत्येक ग्राहक के लिए एक अनुबंध बनाने की प्रक्रिया को गति देगा।
  • एक फ्रीलान्स कॉन्ट्रैक्ट लिखें टाइप करें इमेज
    4
    यदि काम अत्यधिक तकनीकी है, तो परियोजना की योजनाएं और विनिर्देश अनुबंध से जुड़ा हुआ है। यदि आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा तकनीकी या डिज़ाइन विनिर्देशों पर बड़ी हद तक निर्भर करती है, तो परियोजना का विवरण यह दर्शा सकता है कि स्वतंत्र कार्य अनुबंध के कई पृष्ठ हैं और एक क्लाइंट से दूसरे में काफी बदलाव आते हैं। आप इस तरह के काम का वर्णन कर सकते हैं: "संलग्न योजना में वर्णित सेवाओं के अनुसार"।
  • इस प्रकार, आप प्रत्येक ग्राहक के अनुबंध से अपनी परियोजना की निजी योजनाओं को संलग्न कर सकते हैं। यह आपको हर नई नौकरी के लिए पूरे अनुबंध को बदलने के बिना प्रत्येक कार्य का वर्णन करने की लचीलापन देगा।
  • विधि 2
    रोजगार संबंधों के विशिष्ट विवरण को परिभाषित करें

    एक फ्रीलान्स कंट्रोल चरण 6 लिखें शीर्षक वाला इमेज

    Video: CIA Covert Action in the Cold War: Iran, Jamaica, Chile, Cuba, Afghanistan, Libya, Latin America

    1
    विचार निर्दिष्ट करता है इसमें मुआवज़ शामिल होता है (और किस रूप में) और आपको किस अवधि में भुगतान करना चाहिए आप घंटे, एक फ्लैट दर या दोनों के लिए चार्ज करने के लिए चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए:
    • "ग्राहक को ठेकेदार को $ _____ की राशि, प्रत्येक अर्जित घंटे के लिए, किसी भी सप्ताह के अंत के बाद पहले शुक्रवार को भुगतान करना चाहिए जिसमें बाद में कंपनी को या उससे पहले की सेवाएं प्रदान की गई थी।"
    • "ग्राहक को ठेकेदार को $ __________ की एक फ्लैट दर का भुगतान करना होगा जो नीचे वर्णित परियोजना के लिए कुल विचार है। भुगतान निम्नानुसार किया जाएगा: ए) काम की शुरुआत से पहले $ _________ और बी) $ _________ जब अंतिम वितरण योग्य प्राप्त होता है। "
  • एक फ्रीलान्स कंट्रोल चरण 7 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    2
    इसमें रोजगार संबंधों का विवरण शामिल है निर्दिष्ट करें कि आप एक स्वतंत्र कार्यकर्ता या ठेकेदार हैं जो आपकी पसंद के तरीके, समय और स्थान में आपकी सेवाएं प्रदान करेंगे। कर्मचारियों और ठेकेदारों की कर व्यवस्था अलग-अलग है - इसलिए, रोजगार संबंध का वर्णन करने में यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आप एक स्वतंत्र पेशेवर या कर्मचारी हैं या नहीं।
  • उदाहरण के लिए, आप बता सकते हैं कि "यह समझा जाता है कि ठेकेदार एक स्वतंत्र कार्यकर्ता है, न कि ग्राहक का कर्मचारी। इस संबंध में, यह कोई अतिरिक्त लाभ प्रदान नहीं करेगा, जैसे स्वास्थ्य बीमा, छुट्टियों का भुगतान या कोई अन्य अनुग्रह"।
  • एक फ्रीलान्स कॉन्ट्रैक्ट लिखें टाइप 8 इमेज
    3
    प्रोजेक्ट शेड्यूल को रेखांकित करें लागू होने पर, अनुबंध को परियोजना के लिए कदम और समयसीमा स्थापित करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, एक वेब डेवलपमेंट अनुबंध, मील के पत्तों के साथ-साथ परीक्षण और स्वीकार्य अवधि भी निर्दिष्ट कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, परियोजना समय-समय बता सकता है: "संकेतक। ठेकेदार 22 अगस्त, 2015 से पहले पहले ड्राफ्ट देने का काम करता है। ग्राहक की स्वीकृति प्राप्त हो जाने के बाद, उसकी टिप्पणी के साथ ही, ठेकेदार अगले दो हफ्तों में एक अद्यतन परियोजना प्रदान करेगा।"।
  • एक फ्रीलान्स कॉन्ट्रैक्ट लिखें टाइप करें इमेज
    4
    यह परिभाषित करता है कि किस परिस्थिति में अनुबंध का समाधान हो सकता है। यह निर्दिष्ट करना सुविधाजनक होगा कि किस मामले में (जैसे कि समय सीमा या देर से भुगतान का पालन करने में विफलता) किसी भी दल अनुबंध को समाप्त कर सकता है उस स्थिति में, जिस पार्टी को प्रभावित किया गया है उसे डिफ़ॉल्ट रूप से बिना अनुबंध को समाप्त करने का अधिकार होगा।
  • आप जोड़ सकते हैं, उदाहरण के लिए: "संविदा के भौतिक उल्लंघन के मामले में, एक बार उल्लंघन दूसरे पक्ष को सूचित कर दिया गया है, उनमें से किसी को 14 दिनों के भीतर अनुबंध समाप्त करने का अधिकार होगा। अगर ठेकेदार गोपनीयता की धारा का उल्लंघन करता है, तो ग्राहक अपने विवेकाधिकार पर तुरंत अनुबंध समाप्त कर सकता है"। या आप इस कथन को संशोधित करने के कारण ग्राहक के समाधान के कारणों को प्रतिबिंबित करने और आप को स्थापित कर सकते हैं।
  • एक फ्रीलान्स कॉन्ट्रैक्ट लिखें 10 शीर्षक वाला इमेज



    5
    निर्दिष्ट करें कि आपके द्वारा उत्पाद बनाने, जनरेट करने या आविष्कार करने वाले कौन-कौन से उत्पाद होंगे। सामान्य तौर पर, रूप, नुस्खे, जांच, मेमो, ग्राफिक्स और सॉफ्टवेयर ग्राहक की संपत्ति हैं। यह स्पष्ट करना और निर्दिष्ट करना बेहतर होगा कि कौन क्या मालिक होगा
  • अनुबंध का इस खंड में इस्तेमाल किया जा सकता है एक अच्छा वाक्यांश: "विशेष रूप से, लेकिन विशेष रूप से नहीं" उदाहरण के लिए: "अनुबंध की अवधि के दौरान ठेकेदार द्वारा उत्पादित सभी दस्तावेज ग्राहक की संपत्ति होगी, विशेष रूप से, लेकिन विशेष रूप से ज्ञापन, अनुसंधान नोट, पत्राचार, ईमेल, लेखन और रिपोर्ट - ठेकेदार स्वामित्व, ब्याज या उनके ऊपर कोई अधिकार"।
  • विधि 3
    अनुबंध समाप्त करें

    एक फ्रीलान्स कॉन्ट्रैक्ट लिखें 11 शीर्षक छवि
    1
    परिभाषित करता है कि कोई गोपनीयता खंड आवश्यक है या नहीं। यदि आप ऐसी सेवाओं को प्रदान करने जा रहे हैं जिनकी आवश्यकता है कि आपको गोपनीय जानकारी तक पहुंच है, जैसे कानूनी या चिकित्सा फ़ाइलें, गुप्त फ़ार्मुलों या व्यंजनों, ग्राहक की वित्तीय या व्यक्तिगत जानकारी, तो आपको एक गोपनीयता खंड शामिल करना होगा
    • एक सामान्य गोपनीयता खंड परिभाषित करता है कि कौन सी जानकारी पर विचार किया गया है "गुप्त", सामान्य प्रकटीकरण निषिद्ध है और अपवादों की पहचान की जाती है (जैसे कानून द्वारा आवश्यक प्रकटीकरण), और गोपनीयता बनाए रखने का दायित्व स्थापित होता है।
    • उदाहरण के लिए: "ठेकेदार यह स्वीकार करता है कि वह अपने उत्पादों, सप्लायर सूची, रचनात्मक कार्यों और विपणन या व्यावसायिक रणनीतियों - साथ ही साथ उनके लंबित परियोजनाओं या किसी अन्य गोपनीय जानकारी के बारे में ग्राहक की जानकारी तक पहुंच सकता है। ठेकेदार कानून या अदालत के आदेश के लिए जरूरी जब तक कि गोपनीय जानकारी का खुलासा करने के लिए नहीं ले जाता है इस दायित्व को अनुबंध की संपूर्ण अवधि में बनाए रखा जाएगा"।
  • एक फ्रीलान्स कंट्रोल चरण 12 लिखिए चित्र
    2
    एक सही विकल्प खंड शामिल है आप को निर्दिष्ट करना होगा कि किन कानूनों और अदालतों को प्रस्तुत किया जाएगा। आमतौर पर, राज्य का कानून जिसमें ठेकेदार रहता है आम तौर पर चुना जाता है, लेकिन राज्य का कानून जहां ग्राहक रहता है, उसे भी चुना जा सकता है। केवल एक राज्य चुनें और निर्दिष्ट करें कि जहां कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी या मध्यस्थता या मध्यस्थता होगी, अनुबंध के तहत एक विवाद पैदा होना चाहिए। सही विकल्प खंड निम्न जैसा होगा:
  • लागू कानून: यह अनुबंध संयुक्त राज्य अमेरिका के राज्यों और इंडियाना राज्य के सभी पहलुओं में शासित होगा। इस समझौते के सिलसिले में पैदा होने वाले किसी भी विवाद के संबंध में, पार्टियां अनिवार्य रूप से लागू होने वाले, इंडियाना के संघीय और राज्य न्यायालयों के निजी और अनन्य क्षेत्राधिकार को स्वीकार कर लेती हैं। ऐसी अदालतों के किसी आदेश या फैसले को लागू करने की कार्रवाई करने के अलावा, व्यक्तिगत अधिकार क्षेत्र अनन्य होना चाहिए।
  • एक फ्रीलान्स कॉन्ट्रैक्ट लिखें 13 शीर्षक वाला छवि
    3
    एक विभाज्यता खंड शामिल है विभाज्यता के खंड में कहा गया है कि इस घटना में कि एक न्यायालय निर्धारित करता है कि अनुबंध के किसी भी उपबंध लागू नहीं है, अन्य सभी शर्तें लागू रहेंगी। विभाज्यता इस प्रकार के समान है:
  • पृथक करने की क्षमता: यदि कोई अदालत इस अनुबंध के किसी भी प्रावधान को गैरकानूनी, अमान्य या अपरिवर्तनीय मानता है: (ए) इस तरह के प्रावधान को यथासंभव संशोधित समझा जाएगा, मूल प्रावधान के रूप में एक ही आर्थिक लाभ दें और (बी) इस अनुबंध के शेष प्रावधानों की वैधता, वैधता और प्रयोज्यता को प्रभावित या प्रभावित नहीं करेगा।
  • एक फ्रीलान्स कॉन्ट्रैक्ट लिखें
    4
    वर्णन करें कि अनुपालन के मामले में विशिष्ट मुआवजा क्या होगा। सामान्य तौर पर, सेवा अनुबंध में एक विशिष्ट मुआवजा खंड होता है जो क्लाइंट को एहतियाती उपायों (एक न्यायालय आदेश जो एक विशेष कार्रवाई को रोकता है या बाध्य करता है) का अनुरोध करने की अनुमति देता है, अगर ठेकेदार गोपनीय जानकारी प्रकट करने की कोशिश करता है, अनुबंध की शर्तों का उल्लंघन करता है। अनुबंध। इसके अलावा, यह एक विशिष्ट कार्रवाई का अनुरोध कर सकता है अगर ठेकेदार ने अनुबंध में शामिल किसी भी कार्य को करने से इनकार कर दिया और इसके कारण ग्राहक को अपूरणीय क्षति हो। गैर अनुपालन के मामले में एक विशिष्ट मुआवजा खंड इस तरह हो सकता है:
  • गैर अनुपालन के लिए मुआवजा: ठेकेदार स्वीकार करता है कि इस अनुबंध द्वारा कवर दायित्वों में एक अनूठा चरित्र है, जो उन्हें एक विशेष मूल्य प्रदान करता है। ठेकेदार द्वारा इन दायित्वों के किसी भी पूरा करने के लिए विफलता का परिणाम देगा अपूरणीय और ग्राहक, जिसके लिए एक पर्याप्त कानूनी उपाय और, इस तरह के मामले में हो जाएगा को नुकसान जारी ग्राहक मुआवजा या विशिष्ट प्रदर्शन और किसी भी के लिए एक आदेश के हकदार है उपयुक्त माना जाने वाला अन्य मुआवजा (जिसमें मौद्रिक मुआवजा भी शामिल है, यदि लागू हो)
  • एक फ्रीलान्स कंट्रोल चरण 15 लिखिए चित्र
    5
    तारीख को शामिल करें यह उस दिन होना चाहिए जिस पर पार्टियां अनुबंध पर हस्ताक्षर करें। यदि आप सटीक तारीख के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो रिक्त स्थान को छोड़ दें, ताकि अनुबंध समाप्त हो जाने पर दिन, महीना और वर्ष हाथ से लिखा जा सके।
  • उदाहरण के लिए: "फरवरी 2008 के महीने के ___ दिनों की सदस्यता लें"।
  • एक फ्रीलान्स कॉन्ट्रैक्ट लिखने वाली छवि शीर्षक शीर्षक 16
    6
    हस्ताक्षर के लिए एक ब्लॉक बनाएं दोनों दलों के पास एक पंक्ति और साइन इन करने के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए लाइन के तहत आपको शीर्षक और प्रत्येक का नाम शामिल करना होगा।
  • एक फ्रीलान्स कंट्रोल चरण 17 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    7
    अनुबंध को प्रारूपित करें अनुबंध के प्रत्येक अनुभाग को क्रमांकित किया जाना चाहिए और शीर्षक बोल्ड में होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • यह सुनिश्चित करें कि अनुबंध उस कार्य के बारे में स्पष्ट है जो किया जाएगा और विचार। किसी अदालत में लागू होने के लिए, अनुबंध को जटिल नहीं होना चाहिए और न ही उसे विशिष्ट शर्तों को शामिल करने की आवश्यकता होती है - इसके लिए केवल शब्दों का स्पष्ट रूप से वर्णन करना चाहिए, पार्टियों की पहचान करना चाहिए और पक्ष द्वारा हस्ताक्षर किए जाने चाहिए जिनके खिलाफ प्रवर्तन का अनुरोध किया गया है।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास प्रश्न हैं, तो अनुबंध की समीक्षा करने के लिए किसी और को पूछकर शुरू करें।
    • यह लेख कानूनी सलाह प्रदान नहीं करता है, इसमें केवल सूचना शामिल है
    • किसी भी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने से पहले वकील से परामर्श करना बेहतर होता है जो आपके कानूनी अधिकारों और दायित्वों को प्रभावित कर सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com