ekterya.com

गोपनीय अनुबंध कैसे लिखें

कई संदर्भों में गोपनीयता समझौते का उपयोग किया जाता है शायद आपने किसी के लिए काम करने के लिए किराए पर लिया है और ग्राहक सूचियों और पेटेंट प्रक्रियाओं की सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं। दूसरी ओर, हो सकता है आप एक कंप्यूटर प्रोग्राम या किसी अन्य आविष्कार है कि आप आवश्यक वित्तपोषण या वितरण प्राप्त करने के लिए दूसरों के साथ साझा करना चाहिए, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि निवेशकों अपने डिजाइन चोरी करने या अपने पेटेंट अधिकारों को नष्ट नहीं करना चाहती है। आपके मकसद के बावजूद, अगर आपके पास ऐसी जानकारी है जिसे सामान्य लोगों को नहीं बताया जाना चाहिए, तो आप गोपनीयता समझौते का उपयोग कर सकते हैं। यदि कोई गोपनीयता समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद आपकी गुप्त जानकारी साझा करता है, तो आप उस व्यक्ति को रोकने के लिए एक मुकदमा दायर कर सकते हैं और उन्हें उल्लंघन के लिए आपको मौद्रिक मुआवजा दे सकते हैं।

चरणों

भाग 1
गोपनीय संबंधों का मसौदा बनाएं

1
अनुबंध के मानक प्रारूप का उपयोग करें पैराग्राफ को उन दोनों के बीच एक डबल स्पेस के साथ सिंगल स्पेस में लिखें। पैराग्राफ संख्या
  • प्रत्येक पैराग्राफ अनुबंध से स्वतंत्र शब्द का गठन करता है।
  • यदि आपके पास एक उप-पैराग्राफ है, तो इसे मुख्य पैराग्राफ में लिखें और इसे एक पत्र के साथ चिह्नित करें, जैसे कि आप स्कीमा लिख ​​रहे थे। उदाहरण के लिए, आपको एक मुख्य पैराग्राफ जारी रखने की आवश्यकता हो सकती है जो ऐसी जानकारी के बारे में बात करती है जिसे उप-पैराग्राफों के साथ खुलासा नहीं किया जाना चाहिए, जो विशिष्ट उदाहरणों की सूची देता है।
  • 2
    निर्णय लें कि क्या स्थापित गोपनीय संबंध पारस्परिक या एकतरफा होंगे दो प्रकार की गोपनीयता या गैर-प्रकटीकरण समझौतों, दोनों दलों के लिए कर्तव्यों वाला एक और दूसरा पक्ष केवल एक पक्ष के लिए कर्तव्य है।
  • जब आप किसी कंपनी को जानकारी प्रदान करते हैं तो म्युचुअल गोपनीयता समझौते आवश्यक होते हैं, ताकि बदले में, यह आपको कुछ गुप्त प्रदान कर सके। उदाहरण के लिए, आप एक पेशेवर को एक गुप्त आविष्कार के लिए अपनी योजनाओं का खुलासा कर सकते हैं जो आपको एक विपणन योजना तैयार करने में मदद करेंगे।
  • आपको एकतरफा गोपनीयता समझौते की जरूरत है अगर आपको गोपनीय जानकारी किसी कर्मचारी या ठेकेदार के साथ साझा करना चाहिए जो रहस्य साझा नहीं करेगा और कौन आपके लिए केवल काम करेगा
  • यदि आप निवेशकों की तलाश में हैं तो एक एकतरफा समझौते का उपयोग कर सकते हैं, जब तक कि वे निवेशक आपकी परियोजना के लिए वित्तपोषण प्रदान करते हैं, न कि सिर्फ कुछ सलाह या व्यापार रणनीति
  • 3
    पार्टियों को इस समझौते पर पहचानें गोपनीय जानकारी तक पहुंचने वाले सभी व्यक्तियों का नाम होना चाहिए। अन्यथा, समझौता उनसे समझौता नहीं करेगा।
  • उदाहरण के लिए, अगर समझौता दोनों कंपनियों के बीच है, कंपनी के सीईओ पूरी कंपनी की ओर से हस्ताक्षर कर सकते हैं, लेकिन समझौता भी निर्दिष्ट करना होगा किया है कि सभी कंपनी के कर्मचारियों को जानकारी तक पहुँच इसके प्रावधानों से बंधे हैं ।
  • पार्टियों को व्यक्तियों (उदाहरण के लिए, "कर्मचारी" या "इंजीनियरों") की श्रेणी के संदर्भ में पहचाना जा सकता है, जब तक इस समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले व्यक्ति में उन लोगों को संलग्न करने का अधिकार होता है
  • जब तक अनुबंध एक ठेकेदार को काम करने में सहायता करने के लिए एक उप-ठेकेदार नहीं होने पर रोकता है, तो सभी उप-संविदाओं को भी समझौते के पक्ष में शामिल किया जाना चाहिए।
  • 4
    निर्धारित करें कि कौन सी जानकारी को गोपनीय रखा जाना चाहिए। जिस प्रकार की जानकारी आप गोपनीय रखना चाहते हैं, इसमें ऐसी कोई भी जानकारी शामिल हो सकती है जो पक्षों के बीच आदान-प्रदान किया जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप एक मोबाइल एप्लिकेशन को डिजाइन कर रहे हैं, आप न केवल कोड और आवेदन के ही डिजाइन, लेकिन यह भी किसी भी प्रोटोटाइप, परीक्षण प्रक्रियाओं और परिणामों या आलोचनाओं और टिप्पणियों अल्फा नमूनों या बीटा शामिल कर सकते हैं।
  • इस समझौते के इस हिस्से को जानकारी स्वयं को प्रकट किए बिना गोपनीय जानकारी की सीमाएं स्थापित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है उदाहरण के लिए, आपका अनुबंध "सभी ग्राहक सूचियों" को गोपनीय बता सकता है, लेकिन आपको उन सूचियों की सामग्री का खुलासा करने की आवश्यकता नहीं है
  • 5
    गोपनीयता से बहिष्कृत जानकारी की सूची। सामान्य तौर पर, यह विशिष्ट चीजों की एक सूची नहीं है, लेकिन ऐसी सामान्य श्रेणियों की जानकारी जो कि गोपनीय के रूप में सुरक्षित नहीं होनी चाहिए। इनमें से अधिकांश श्रेणियां कानून द्वारा बनाई गई हैं
  • उदाहरण के लिए, जो जानकारी सार्वजनिक ज्ञान है वह कभी गोपनीय जानकारी नहीं माना जाएगा। इसी तरह, प्राप्त करने वाली पार्टी तृतीय पक्षों से सीखती है या जिनके बारे में पहले ज्ञान था, गोपनीय समझौते के उद्देश्यों के लिए गोपनीय नहीं माना जा सकता है।
  • हालांकि उपयोग या गुप्त सूचना या प्रक्रियाओं का हिस्सा शामिल सबसे महत्वपूर्ण अपवाद में से एक, रिसीवर कुछ स्वतंत्र रूप से गोपनीय संबंध स्वीकार करने से पहले, इस गोपनीयता समझौते का हिस्सा नहीं माना जा सकता है बनाता है, तो है।



  • भाग 2
    समझौते की शर्तों की स्थापना

    1
    यह गोपनीय जानकारी प्राप्त करने वाले पार्टी के कर्तव्यों और दायित्वों को स्थापित करता है। सामान्य तौर पर, गोपनीयता समझौते उन तरीकों को सीमित करते हैं जिनसे प्राप्त पक्ष गोपनीय जानकारी का उपयोग कर सकता है और गोपनीय जानकारी को संरक्षित करने और संरक्षित करने के लिए मानक प्रदान कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ का आविष्कार करने के लिए निवेशक के मूल्यांकन की तलाश कर रहे हैं, तो आपकी गोपनीयता समझौता यह निर्दिष्ट कर सकता है कि जानकारी का मूल्यांकन केवल उत्पाद के मूल्यांकन के उद्देश्य के लिए किया जा सकता है, न कि मूल्यांकनकर्ता के व्यवसाय में।
    • अगर आपके पास कोई कर्मचारी या ठेकेदार एक गोपनीयता समझौते पर हस्ताक्षर करता है, तो आप संभवत: कर्मचारी से संबंधित जानकारी को सीधे नौकरी से संबंधित कार्य कर्तव्यों के प्रदर्शन तक सीमित करना चाहते हैं।
    • कई गोपनीय करारों से पता चलता है कि प्राप्तकर्ताओं को उनके द्वारा बताई गई जानकारी का खुलासा नहीं करना चाहिए ताकि वे अपनी गोपनीय जानकारी रख सकें। हालांकि, यह कथन केवल तभी काम करता है अगर प्राप्त करने वाली पार्टी की गोपनीय जानकारी को संभालने के लिए एक ज्ञात नीति है।
    • सामान्यतया, गोपनीयता मानकों में जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए जानकारी और बुनियादी सावधानियों तक सीमित पहुंच शामिल है, ताकि यह आसानी से बाहर के हाथों में नहीं आ सकें। इन सावधानियों में शामिल हो सकते हैं, उदाहरण के लिए, ईमेल के लिए एन्क्रिप्शन का उपयोग करना जो गोपनीय जानकारी की बात करते हैं।
    • अपने गोपनीयता समझौते सॉफ्टवेयर डिजाइन, आविष्कार या प्रौद्योगिकी के लिए संदर्भित करता है, यह स्पष्ट करने के लिए ऐसी जानकारी के प्राप्तकर्ता, लाइसेंस नहीं है व्यक्त या निहित, सूचना का प्रसार करने के लिए एक बयान शामिल करना चाहिए।
    • अधिकांश राज्य कानून यह मानते हैं कि, कम से कम, प्राप्तकर्ता का कर्तव्य है कि वह गोपनीयता का उल्लंघन न करें या दूसरों को इसे भंग करने के लिए प्रेरित करे।
  • 2
    उस अवधि की अवधि निर्दिष्ट करता है, जिसके दौरान अनुबंध मान्य और लागू होगा। आपका समझौता दो समय अवधियों को निर्दिष्ट करना चाहिए: वह अवधि जिसके दौरान सूचना प्रस्तुत की जाएगी और उस समय की अवधि जिसके दौरान जानकारी को गोपनीय रखा जाना चाहिए।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में गोपनीयता समझौते आम तौर पर पांच साल की अवधि के लिए रहते हैं, हालांकि कुछ केवल दो या तीन साल तक रह सकते हैं।
  • अंत बिंदु को एक विशिष्ट तारीख नहीं है, लेकिन एक विशिष्ट तिथि होना चाहिए जो प्रारंभिक बिंदु के रूप में उपयोग किया जाता है अन्यथा, यह तब स्पष्ट नहीं होगा जब समझौता प्रभावी होगा और कितनी देर तक इसे मजबूर किया जाएगा
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका समझौता दो साल की गोपनीय अवधि निर्दिष्ट करता है, लेकिन उन दो वर्षों के शुरू होने पर स्थापित नहीं होता है, तो सूचना का प्राप्तकर्ता यह तर्क दे सकता है कि जब समझौता प्रभावी होगा
  • किसी विशिष्ट प्रारंभ तिथि को स्थापित करने का एक और तरीका है कि समझौते पर हस्ताक्षर होने की तिथि पर गोपनीयता अवधि शुरू होनी चाहिए। यदि आप इस पद्धति का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि जब तक आपने हस्ताक्षर नहीं किया हो और समझौता प्रभावी हो, तब तक किसी भी रहस्य को प्रकट न करें।
  • एक निश्चित घटना तब होती है जब गोपनीयता अवधि भी समाप्त हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक नए उत्पाद का मूल्यांकन करना चाहते हैं, तो गोपनीयता अवधि समाप्त हो सकती है जब आप उस उत्पाद को व्यवसायीकरण और वितरित करते हैं जो स्टोरों में वितरित करते हैं।
  • 3
    समझौते के उल्लंघन के लिए कानूनी प्रभावों या प्रतिबंधों को स्थापित करता है। अगर गुप्त सूचना आम जनता को प्रकट की जाती है तो कुछ गोपनीयता समझौतों में कठोर वित्तीय दंड शामिल हैं दूसरों के एक न्यायाधीश या मध्यस्थ के विवेक पर परिणाम छोड़ दें
  • आप एक निषेधाज्ञा (एक व्यक्ति जो इस जानकारी को लगातार साझा करके और इस तरह से समझौते का उल्लंघन करके गोपनीयता को तोड़ने वाले को रोकने के लिए एक आदेश का आदेश दे सकते हैं)।
  • आपके पास गोपनीय उल्लंघन के परिणामस्वरूप होने वाले नुकसान के लिए मुकदमा करने की क्षमता है, जिसमें दंड शामिल हो सकते हैं उदाहरण के लिए, कुछ शहरों में आप क्षतिपूर्ति के लिए डबल या ट्रिपल मुआवजे प्राप्त करने में सक्षम होने की संभावना है अगर गैर-अनुपालन जानबूझकर किया गया था और दुर्घटना नहीं था
  • विस्तार आप प्रतिबंधों करना चाहते हैं के स्तर पर आम तौर पर कैसे अनन्य का खुलासा किया और कितनी जानकारी नुकसान का कारण बन सकता है अगर यह फैलता है पर निर्भर करता है।
  • जितना अधिक कठिन होगा, उतना ही अधिक संभावना होगी, उतना ही अधिक संभावना है कि एक अनुच्छेद होगा जिसमें गैर-अनुपालन के लिए क्षति के लिए एक निश्चित राशि शामिल है। यदि दोनों पक्ष इस बात से सहमत हैं कि जानकारी उस राशि के लायक है, तो समस्या एक न्यायाधीश के विवेक के लिए नहीं छोड़ी गई है।
  • Video: Suspense: The Lodger

    Video: CIA Covert Action in the Cold War: Iran, Jamaica, Chile, Cuba, Afghanistan, Libya, Latin America

    4
    कोई भी अन्य प्रावधान जो आवश्यक है उसे जोड़ें कभी कभी "मानक अनुबंध" कहा जाता है, सभी समझौतों विभिन्न प्रावधानों कि किसी अन्य अनुभाग में फिट नहीं बैठते, राज्य कानूनों क्या लागू के रूप में है और क्या करता है, तो समझौते का उल्लंघन होता है वकीलों की फीस घायल पार्टी के लिए उपलब्ध हो जाएगा होते हैं।
  • 5
    समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए सभी पार्टियों के लिए जगह छोड़ दें। दोनों पक्षों को मान्य होने से पहले समझौते पर हस्ताक्षर करना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com