ekterya.com

कैसे एक वादा रखने के लिए

क्या आप एक वादा करना आसान बनाते हैं, लेकिन क्या आपको इसे रखना मुश्किल लगता है? एक वादा की परिभाषा है "एक कथन है कि कोई विशिष्ट कार्य करने से कोई कार्य नहीं करेगा या नहीं - एक कानूनी तौर पर बाध्यकारी बयान जो एक व्यक्ति को किसी विशेष अधिनियम की अपेक्षा या अनुग्रह की उम्मीद या मांग करने का अधिकार देता है"। यदि आपको वादा पूरा करने में कठिनाई हो रही है, तो इसे अन्य लोगों के लिए छोटा या प्रतीत होता है, यह एक ऐसी प्रक्रिया बनाने पर ध्यान केंद्रित करने का समय हो सकता है जो आपको हमेशा इसे रखने की अनुमति देता है।

चरणों

भाग 1
वादा को समझें

एक वादा रखें शीर्षक चरण 1

Video: Promise day Special कहीं आपका वादा पड़ न जाए कमज़ोर|

1
अपनी प्रतिबद्धता को पहचानें उदाहरण के लिए, इससे पहले कि आप सप्ताह के अंत में अपने पिता की कार को साफ करने या अगले सप्ताह के लिए एक रिपोर्ट खत्म करने का वादा करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास जो वादा है उसे देने के लिए आपके पास समय और कौशल हैं। ऐसा करने के लिए, आपको अनुरोध सुनना चाहिए और निम्नलिखित पर विचार करना चाहिए:
  • क्या मैं समझता हूं कि मैं क्या कर रहा हूं? यह पुष्टि करना महत्वपूर्ण है कि आप व्यक्ति के अनुरोध को समझते हुए पूछते हैं कि क्या आप सप्ताह के अंत में कार को साफ कर सकते हैं या यदि आप उस रिपोर्ट के साथ अगले सोमवार तक समाप्त कर सकते हैं यह सुनिश्चित करेगा कि आप क्या जानते हैं कि आप क्या करते हैं, जो आपको वादा को बेहतर ढंग से पूरा करने की अनुमति देगा।
  • क्या मैं निर्दिष्ट समय के भीतर वादा रख सकता हूं? इस बारे में सोचें कि क्या आपके पास सप्ताहांत के लिए अन्य योजनाएं हैं जो कार की सफाई से मेल खाती हैं और यदि आप नई योजना के लिए समय तय करने के लिए इन योजनाओं को स्थानांतरित या बदल सकते हैं विचार करें कि आपके पास अन्य जिम्मेदारियां हैं जो आपको समय सीमा के भीतर अपने मालिक के लिए रिपोर्ट पूरी करने से रोकती हैं और यदि आप इसे किसी अन्य समय में कर सकते हैं या इसे पूरा करने के लिए ओवरटाइम कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप वादा पूरा करने के लिए आवश्यक समय पर प्रतिबद्ध हो सकते हैं।
  • मुझे वादा पूरा करने और इसे पूरा करने के लिए जरूरतों या क्षमताओं का उपयोग करने की क्या आवश्यकता है? अपने वर्तमान कौशल का विश्लेषण करें और यह निर्धारित करें कि क्या वे अनुरोध या प्रतिबद्धता के लिए संगत हैं। यदि आपको कार को साफ करना है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास नली, एक बाल्टी, साबुन, एक तौलिया और एक ऑटोमोबाइल प्रवेश है। यदि आपको अगले सोमवार के लिए एक रिपोर्ट पूरी करनी है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास ऐसा करने के लिए कौशल हैं और सामग्री या स्रोतों को पढ़ने के लिए ताकि आप इसे ठीक से कर सकें
  • Video: चार्जर रखने की टेंशन होगी दूर, अब बिना चार्जर के ऐसे चार्ज करें अपना स्मार्टफोन

    एक वचन रखें चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: सुमरन भजन के लिए याद रखने योग बाते? JAI GURU DEV

    वादा लिखें और एक अनुस्मारक सेट करें उस व्यक्ति को सिर्फ यह कहने के बजाय कि आप कुछ करेंगे या मौखिक रूप से एक नौकरी करने के लिए सहमत होंगे, इसे लिखित रूप में दें। इसे अपने कैलेंडर पर लिखें, इसे अपनी टू-डूसी सूची पर रखें और अपने सेल फोन पर एक दैनिक अनुस्मारक सेट करें ताकि आप अपना वादा भूल न सकें।
  • लिखित रूप में वादा डालकर व्यक्ति को एक पहल दर्शाता है और यह सुनिश्चित करता है कि आप नहीं कह सकते "ओह, मैं भूल गया" जब संकेत दिया गया दिनांक पहुंच हो।
  • इमेज का शीर्षक रखें एक वादा चरण 3
    3

    Video: देखिए कैसे BJP CM SHIVRAJ SINGH के गढ़ में लगी CONGRESS PRESIDENT RAHUL GANDHI की सुरक्षा में सेंध

    वादा पूरा करने के लिए एक ठोस योजना बनाएं यहां तक ​​कि सबसे छोटे वादों को भी उपेक्षित किया जा सकता है या पूरा नहीं किया जा सकता है यदि आप अपने दिन में उन्हें पूरा करने के लिए कोई समय आरक्षित नहीं करते हैं और अगर आपके पास उन्हें पूरा करने के लिए आवश्यक उपकरण या कौशल नहीं हैं। स्थिति एक कदम-दर-चरण योजना है ताकि आप अपनी वचनबद्धता के साथ तोड़ न सकें।
  • उदाहरण के लिए, एक वर्ग की ड्यूटी समाप्त करने के लिए, आप कुछ विचारों को अनुसंधान और इंजीनियर करने के लिए नियत तारीख से पहले दो या तीन घंटे ब्लॉक कर सकते हैं। हमेशा एक अतिरिक्त समय का अनुमान लगाया ताकि आप अपने आप को कम न दें।
  • इस तरह, आप ड्यूटी पर सौंपने से पहले कई दिनों के लिए एक या दो घंटे आरक्षित कर सकते हैं ताकि आप कर्तव्य का एक प्रारंभिक दस्तावेज रख सकें। दाखिल करने की तारीख या तिथि से पहले की योजना से बचें, जिससे यह जल्दबाजी की कर्तव्य हो सकती है और आपकी प्रतिबद्धता या वादा का जल्दबाजी समाप्त हो सकता है।
  • अंत में, प्रारंभिक दस्तावेज को सही करने और अंतिम दस्तावेज़ प्राप्त करने के लिए पॉलिश करने के लिए कर्तव्य की डिलीवरी से पहले रात एक घंटे आरक्षित करें। इस तरीके से, आप निश्चित समय पर अपने कर्तव्य को पूरा करने के मामले में यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप ने दिनांकित तिथि और आपके शिक्षक को दिए गए वादे से पूरा किया।
  • भाग 2
    वादा पूरा करें




    इमेज शीर्षक एक वादा रखें चरण 4
    1
    उस व्यक्ति के साथ संवाद करें जिसे आपने वादा किया था यदि आप यह समझना शुरू करते हैं कि कुछ बाधाएं या कठिनाइयाँ हैं जो आपको इंगित और सहमत तारीख के भीतर वादा किया गया है, तो उस व्यक्ति को पहले से सूचित करें। इससे व्यक्ति या व्यक्तियों को समय पर उनकी अपेक्षाओं या योजनाबद्ध तारीखों को समायोजित करने के लिए आपके साथ मेल खाना पड़ेगा और आपको अपना वादा पूरा करने की कोशिश करने में मदद मिलेगी। किसी को अप्रत्याशित रूप से आश्चर्य की बात नहीं है, खासकर खबर यह है कि ऐसी कार्रवाई जो उम्मीद नहीं थी, जैसे कि कार को साफ करने में विफलता या अपेक्षित समय के भीतर एक रिपोर्ट बनाने में विफलता
    • वादा पूरा करने में आपकी असमर्थता के बारे में ईमानदार होने के नाते, जैसा कि आपने सहमति व्यक्त की, दिनांकित होने की तारीख से पहले दिखाया गया है कि आप उस व्यक्ति का सम्मान करते हैं और आप अखंडता के साथ कार्य करने की कोशिश करते हैं। ऐसा करने से यह सुनिश्चित होगा कि उस व्यक्ति के साथ आपके संबंध स्वस्थ और स्पष्ट हैं, चाहे वह आपके साथी या परिवार के सदस्य के बीच हो, और आप, या किसी नियोक्ता या प्राधिकरण के आंकड़े और आप के बीच।
    • संचार के साधन बनाए रखने से आपको वादा के लिए एक नई उम्मीद की तारीख या पूरा होने की तिथि पर बातचीत करने की भी अनुमति मिलती है। वह व्यक्ति आपकी ईमानदारी की सराहना कर सकता है और वादा के लिए अपेक्षित तारीख को समायोजित करने के लिए तैयार हो सकता है ताकि आप इसे पूरा कर सकें।
  • इमेज का शीर्षक रखें एक प्रोमेस चरण 5
    2
    दूसरों से समर्थन और प्रोत्साहन के लिए पूछें अगर आपको प्रेरित रहने और आपके असाइन किए गए कार्य या प्रतिबद्धता में कठिनाई हो रही है, तो अन्य लोगों को आपके द्वारा किए गए वादे के बारे में बताएं। यह आपको लोगों की उम्मीदों के लिए जिम्मेदार होने के लिए मजबूर करेगी और आपको काम करने पर ध्यान केंद्रित कर रखेगा।
  • अपने करीबी दोस्त या परिवार के किसी सदस्य को आपके द्वारा किए गए वादे के बारे में बताकर, इसे पूरा करने के लिए उनकी मदद देने के लिए उन्हें प्रेरित किया जा सकता है। मैं आपके समय के साथ सहयोग करने के लिए तैयार हो सकता है ताकि आप अपने पिता की कार या प्रस्ताव को साफ कर सकें ताकि आपको कुछ विचारों के साथ आने में मदद मिल सके और सूचित तिथि के भीतर एक लिखित नौकरी समाप्त कर सकें।
  • इमेज का शीर्षक रखें एक प्रोमेस चरण 6
    3
    अपना वादा रखने पर ध्यान दें अपनी योजना का पालन करें और योजनाबद्ध तारीख तक रहें। अगर आप अपने मित्रों के साथ निरंतर पाठ संदेश और ऑनलाइन चैट से आसानी से विचलित हो जाते हैं, तो इंटरनेट बंद करें और काम के लिए आवंटित समय पर ध्यान दें। एक शांत और पृथक क्षेत्र खोजें ताकि आप बिना किसी विकर्षण के काम कर सकें।
  • जब आप काम या वादे को पूरा करते हैं, तो आप समय के लिए क्रोनोमेट्रेट करें ताकि आप मूल्यवान समय बर्बाद न करें। इससे यह भी सुनिश्चित होता है कि आप आबंटित समय या काम करने की कमी नहीं करते और समय के भीतर अपना वादा पूरा करने के लिए प्रेरित होते हैं।
  • छवि रखें नाम का एक वचन चरण 7
    4
    यदि आप वादा तोड़ते हैं तो अपने आप को माफ़ करें और दूसरा हल ढूंढें आपके प्रयासों के बावजूद, आप वादा तोड़ सकते हैं आपकी वचनबद्धता को पूरा न करने के लिए सिर्फ खुद को देने या परेशान करने के बजाय, आपको जिस व्यक्ति को अफसोस होता है उसे बताएं और एक नई योजना के साथ आओ।
  • समझाकर शुरू करें कि आप वादा क्यों नहीं रख सकते ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आपको अन्य काम करने के लिए कहा गया था जो आपके द्वारा पहले से हो चुके दायित्वों के मुकाबले अधिक महत्वपूर्ण लगते थे या क्योंकि आपके पास अन्य समय सीमाएं थीं, जिन्हें आपको पूरा करना था और जो आपके सभी समय का उपयोग होता है उन कारणों से ईमानदारी से रहें, जिनसे आपने संकेतित तारीख का अनुपालन नहीं किया और बहाने की खोज से बचें।
  • व्यक्ति से पूछिए कि आप इसके लिए कैसे कर सकते हैं। उस व्यक्ति की दया पर रहें जिसे आप निराश करते हैं और अपनी विनम्रता को व्यक्त करते हैं कि आप स्थिति को कैसे दूर कर सकते हैं।
  • एक नई प्रतिबद्धता बनाओ जिसे आप पूरा कर सकते हैं वादा करने के लिए पुनः प्रतिबद्ध और उस व्यक्ति को आश्वस्त करें कि इस बार जब आप इसे पूरा करेंगे कठोर समय प्रबंधन के साथ एक नई योजना बनाकर और अपना वादा रखने के लिए उन्हें अपनी नई प्रतिबद्धता दिखाएं। उसे फिर से निराश करने से बचें क्योंकि वह आपको तीसरा मौका नहीं दे सकती है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com