ekterya.com

उभरते संगठन के लिए रणनीति तैयार करने के लिए

उत्कृष्ट प्रस्तुतियां हैं जो व्यवसाय संवर्धन, विपणन और बिक्री रणनीतियों से संबंधित हैं। हालांकि, जब किसी कंपनी के प्रशासन की रणनीतिक योजना की बात आती है, विशेष रूप से छोटे और मध्यम स्तर के क्षेत्र में, उद्यमियों अक्सर अंधेरे में तलाश कर रहे हैं। इस लेख का उद्देश्य जटिल प्रक्रिया को आसान बनाने और इसे समझना आसान प्रारूप में प्रस्तुत करना है। इसी प्रकार, इस लेख का उद्देश्य उद्यमियों के लिए है, जिनके पास प्रशासन या अनुभव प्रबंधन कंपनी या किसी उभरती हुई कंपनी के प्रबंधन में शिक्षा है।

सबसे अच्छा काम करने के लिए अक्सर सबसे अच्छा रणनीति नहीं है

रणनीति सोचने का एक तरीका है, एक प्रक्रिया या फ्रेम की एक श्रृंखला नहीं है बंद विचार और संवाद इस विचार को प्रोत्साहित करने के लिए सुराग, यह छंद डिजाइन कि व्यावहारिक मापदंडों के आधार पर कर रहे हैं और निर्देशित कार्रवाई है कि अधिकारियों की मदद के लिए दिया जाता है की एक श्रृंखला जारी रखने के लिए आकलन है कि उनके रणनीतियों की ताकत किया जाता है आवश्यक है। यह आवश्यक है कि चरणों रणनीति खुद की जांच करने के उद्देश्य से है (यानी, विकास की रणनीति के परिणाम), बल्कि चौखटे, उपकरण और दृष्टिकोण है कि डिजाइन रणनीतियों उत्पन्न की जांच की तुलना में। ऐसा करने के दो कारण हैं पहला कारण यह है कि कंपनियां अलग-अलग तरीकों की एक रणनीति विकसित करती हैं, जो आम तौर पर उनके संगठनों, कर्मचारियों और बाजारों में विशेष रूप से आती हैं। दूसरा कारण है कि समय-समय पर कई रणनीतियों को एक जानबूझकर तैयार करने की प्रक्रिया से उत्पन्न होने के बजाय उत्पन्न होता है।

यह कैसे किया जाता है?

चरणों

एक स्टार्ट अप ऑर्गेनाइजेशन चरण 1 के लिए फॉर्मूलेटल स्ट्रेटजी शीर्षक वाली छवि
1
रणनीति और इसके महत्व को समझें आपको एक ऐसी रणनीति की आवश्यकता है जो बाजार की वास्तविकता पर काबू पाती है। ग्राहकों, आपूर्तिकर्ता, प्रतिस्पर्धी और संभावित एजेंट (प्रतिस्पर्धी उत्पादों) के रूप में काम करने वाली सभी कंपनियों के लिए आम में कुछ निचले हिस्से हैं। इन तत्वों में से प्रत्येक अपने स्वयं के कारणों के प्रचार की मांग और आदेश का प्रयास करता है। इसके अलावा, आप बीच की खाई को कम करने के लिए काम कर सकते हैं पूंजी निवेश और लाभप्रदता (लाभ या हानि) इन भाजकों को ऐसे तरीके से प्रबंधित करने के लिए विवेकपूर्ण है जो इस प्रवृत्ति को उलट देता है और रिटर्न उत्पन्न करता है, अर्थात, पूंजी निवेश का स्वस्थ उत्पाद।
  • एक स्टार्ट अप ऑर्गेनाइजेशन चरण 2 के लिए फॉर्मूलेशन स्ट्रेटजीजी शीर्षक वाली छवि
    2
    लाभ के स्रोत को पहचानें और इसका फायदा उठाएं। एक उद्यमी के लिए लाभ के कई स्रोत हैं, दो सबसे महत्वपूर्ण स्थान और विशेष क्षमता है। इन दुर्लभ वस्तुओं हैं और किसी भी योजना तैयार किया गया है रणनीति विशेषताओं के आधार पर, यह प्रतियोगिता में आगे संगठन डालता प्रतियोगिता के बाकी के, सबसे अच्छा के साथ तैनात हैं और सफलता कम जटिल बना देता है।
  • एक स्टार्ट अप ऑर्गेनाइजेशन चरण 3 के लिए फॉर्म्युलेट स्ट्रेटजी शीर्षक वाली छवि
    3
    संगठन को उचित रूप से स्थिति में रखें बाजारों और विपणन कारकों पर फोकस जो प्रकृति, संस्कृति, आकार, तकनीकी प्रगति और सीमाओं से मेल खाते हैं। निधियां आवंटित करते समय बाजारों के बीच निर्धारित और भेदभाव रणनीति बाजारों की स्पष्ट समझ को प्रतिबिंबित करती है और उन क्षेत्रों के एक बुद्धिमान परिभाषा में परिणाम होना चाहिए, जिससे संसाधनों का परिष्कृत आवंटन हो सकता है। बेशक, यह एक सूक्ष्म बाजार अनुसंधान से पहले दानेदार स्तर पर होना चाहिए ताकि वह बाजार में रुझानों की दिशा देख सके।
  • एक स्टार्ट अप ऑर्गेनाइजेशन चरण 4 के लिए फ़ॉर्मेट स्ट्रेटजी शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रवृत्तियों का पालन न करें - इसके विपरीत, एक प्रवृत्ति स्थापित करें। यह अक्सर देखा जाता है कि रणनीतियों मौजूदा बाजार रुझानों के आसपास बुने जाते हैं यह कार्य करने का एक सुरक्षित तरीका माना जाता है, लेकिन सवाल यह है कि वास्तव में यह कितना सुरक्षित है। शब्द "प्रवृत्ति" अस्थायी अस्तित्व और एक सुविधा को प्रतिस्थापित करने के लिए (एक आसन्न परिवर्तन) को दर्शाता है यह रणनीति भविष्य में एक नज़र के आधार पर होनी चाहिए और पहचानने कि कल का रुझान क्या हो सकता है। इसलिए, इसके अनुसार रणनीति को पहचानना और तैयार करना, या बेहतर अभी तक, एक रणनीति की योजना बनाएं जो आपको एक कर सकती है प्रवृत्तियों की अग्रणी
  • एक स्टार्ट अप ऑर्गेनाइजेशन चरण 5 के लिए फॉर्मूलेटल स्ट्रेटजीजी शीर्षक वाली छवि

    Video: मुझे सत्ता से बाहर रखने के लिए बनाया गया गठबंधन: सज्जाद लोन

    5
    भविष्य की धारणाओं के आधार पर, अपनी टीम की रणनीति तैयार करें, जो कि पिछले इतिहास के आधार पर नहीं है यह कहानी से पर्याप्त जानकारी इकट्ठा होते हैं, एक प्रक्षेप या एक्सट्रपलेशन मनमाने ढंग से बनाने के लिए और फिर इस जानकारी के आधार पर टीम की रणनीति तैयार करने के लिए आम बात है। यह निस्संदेह आपकी टीम को नुकसान के बिना पिछले प्रतिबद्धताओं को बनाए रखने की अनुमति देगा। हालांकि, अपने लक्ष्य को व्यापार विकास और बाजार में नेतृत्व हासिल करने के लिए है, तो आप वे क्या नई बातें वे चाहते हैं की तुलना में की है, के रूप में लोगों, की नब्ज पर एक दृष्टिकोण दृश्य futuro.Una की आवश्यकता है, यह आपको भविष्य के बारे में एक सटीक दृष्टिकोण देगा यह लगातार बाजार अनुसंधान के आयोजन के लायक है (नियंत्रित प्रगति बेतरतीब ढंग से हासिल नहीं होती है) कई सोशल मीडिया मीडिया प्लेटफार्मों की उपलब्धता के साथ, अब आपकी सूचना नेटवर्क में अपनी रुचियों और कुंठाओं को देखने और उनका मूल्यांकन करने के लिए लोगों की आकांक्षाओं का आकलन करना आसान है।
  • एक स्टार्ट अप ऑर्गेनाइजेशन चरण 6 के लिए फॉर्मूलेशन स्ट्रेटजीजी शीर्षक वाली छवि
    6
    सफलता की सुविधा के लिए योजना बनाएं, लेकिन बाजार अनिश्चितताओं का सम्मान करें अक्सर, बाजार की अनिश्चितताओं को समझने वाली एक रणनीति आपको सामान्य (वर्तमान) बाजार व्यवहार के लिए एक योजनाबद्ध रणनीति की तुलना में बचाएगी। विफलता घटना के लिए योजना (जैसे कि पूंजी परिसंपत्तियों की तुलना में पट्टेदारी या पट्टे पर, तरलता को बनाए रखना) हमेशा नियोजन में असफलता से बेहतर होता है
  • भविष्य की अनिश्चितताओं को चार स्तरों में वर्गीकृत किया जा सकता है।
  • स्तर एक यह आपको भविष्य का एक स्पष्ट दृष्टिकोण और उम्मीद करता है कि क्या उम्मीद है। स्तर दो यह कार्रवाई और परिणामों के बारे में अधिक काल्पनिक है, लेकिन उम्मीदों के संदर्भ में यह ठोस है। स्तर तीन यह लाभप्रदता प्राप्त करने की संभावना के बारे में संभावना के कानून के आधार पर काम करता है। स्तर चार यह परिणाम के बारे में कुल अस्पष्टता (उदाहरण के लिए एक कूड़ी, उदाहरण) का प्रतिनिधित्व करता है और एक शुरुआत दे सकता है
  • यह उम्मीद की जा सकती है कि पहले दो स्तरों के लिए तैयार की गई एक रणनीति प्रदान की जाएगी। हालांकि, स्तर तीन और चार के लिए रणनीति कई कारकों पर निर्भर होगी, और इसे उद्यमी और कंपनी की सरलता पर छोड़ देना चाहिए।



  • एक स्टार्ट अप ऑर्गेनाइजेशन चरण 7 के लिए फॉर्मूलेशन स्ट्रेटजी शीर्षक वाली छवि
    7
    अपनी रणनीति तैयार करें ताकि उसकी प्रतिबद्धता और लचीलेपन का सही संतुलन हो। वचनबद्धता (संसाधनों की) और लचीलेपन (विविधताएं) व्युत्क्रम आनुपातिक हैं और अधिक आवृत्ति के साथ उनके बीच नकारात्मक प्रभाव पड़ता है (वे जल्दी और तेज़ी से भ्रम करते हैं)। यह दोनों तत्वों के बीच दुविधा के कारण है, और सफलता क्षण और अंतर्ज्ञान पर निर्भर करती है। अगर आपको अंधेरे में एक छलांग लगानी पड़ती है, तो जिस तरह से आप अपने बाजार में अपनी नई उत्पाद भूमि बनाते हैं, वह नए कौशल बनाने और नए बाजारों के निर्माण या इसके विपरीत पर निर्भर करेगा।
  • एक स्टार्ट अप ऑर्गेनाइजेशन चरण 8 के लिए फ़ॉर्मेट स्ट्रेटजी शीर्षक वाली छवि

    Video: India's 3-D Development / Dr. Rajiv Kumar

    8
    अपनी रणनीति को समझें और "मना" आपकी टीम को आपकी योजना इस तरह से की जानी चाहिए कि टीम के मजबूत दृढ़ विश्वास से इसका समर्थन किया जाए, जिसे योजनाओं के आधार पर प्राप्त करना चाहिए। यह संभव है, अगर आपको पकाई चरण के दौरान विभागों के प्रमुखों का आत्मविश्वास है - अपने सपने को ध्यान में रखें और संभवतः उन भागों में लागू करें जो संभव है। बेकिंग चरण में विनियोग स्वाभाविक रूप से कार्यान्वयन के चरण के दौरान सूचित किए जाने वाले कब्जे और समर्थन को सुनिश्चित करता है।
  • एक स्टार्ट अप ऑर्गेनाइजेशन चरण 9 के लिए फॉर्म्युलेट स्ट्रेटजी शीर्षक वाली छवि
    9
    एक कार्य योजना के लिए अपनी रणनीति को स्थानांतरित करें जिसे लागू किया जा सकता है। सबसे पहले, स्पष्ट रूप से परिभाषित करें कि आप क्या स्थानांतरित करेंगे और आप इसे कंपनी के कारोबारी मॉडल, संगठन और क्षमताओं के मामले में कैसे स्थानांतरित करेंगे। परिवर्तन की एक विस्तृत दृष्टि विकसित करना जो जुटाने के लिए आवश्यक हैं। उसी तरह, सुनिश्चित करें कि प्रक्रियाओं और तंत्र, जिनके लिए अधिकारियों को जिम्मेदार होना चाहिए, परिवर्तन करने के क्रम में हैं। यह एक ऐक्शन प्लान है, जैसे कि सरल
  • एक स्टार्ट अप ऑर्गेनाइजेशन चरण 10 के लिए फ़ॉर्मेट स्ट्रेटजी शीर्षक वाली छवि
    10
    सुनिश्चित करें कि हर कोई प्रोग्रामिंग को जानता है कि वे क्या करेंगे और ये सक्रिय हैं और प्रतिक्रियाशील नहीं हैं। सुनिश्चित करें कि परिवर्तन के लिए प्रत्येक मुख्य तत्व ऊर्जा और परिसंपत्तियों से मेल खाता है ताकि इसे प्राप्त किया जा सके। क्योंकि, अक्सर, एक बड़े परिवर्तन की संपूर्णता संगठन के परिवर्तन का प्रतिनिधित्व करती है, यह सुनिश्चित करें कि आप और आपकी टीम के नेता निम्नलिखित करें:
  • अनुसंधान और अनुभव का लाभ उठाएं, जो बदलाव के सफल प्रबंधन के बारे में संक्षिप्त सलाह देने की जरूरत है, जो कि वास्तविक और संतोषजनक बदलाव के बारे में बड़ी मात्रा में जानकारी के कारण प्रकट हुआ।
  • एक स्टार्ट अप ऑर्गेनाइजेशन के लिए फॉर्मूलेमेंट स्ट्रेटजी शीर्षक वाली छवि 11

    Video: आदिवासी छात्र संगठन ने एयरपोर्ट का नाम इनके नाम पर रखने की मांग | CLIPPER28 | RAIPUR |

    11
    संसाधनों के आवश्यक आवंटन के लिए रणनीति को संरेखित करता है। यह अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है। सुनिश्चित करें कि आपके प्रक्रियाओं संसाधनों के आवंटन ताकि जब आप परिवर्तन लागू चल अपनी रणनीति के साथ गठबंधन कर रहे हैं बनाने के लिए मत भूलना, आला, उत्पाद में अवसरों पर संसाधनों से मेल खाते का पूरा लाभ लेने के लिए संसाधन हैं और नया बाजार
  • Video: चुनाव का पता और न मुद्दों का,जनरल नॉलेज का भी कुछ ज्ञान नहीं, आखिर कैसे युवा नेता?@हिन्दी ख़बर विशेष

    युक्तियाँ

    • सबसे पहले, एक मसौदे तैयार करें और प्रत्येक चरण में मानदंडों के साथ मूल्यांकन करें, निवेश समूह के आधार पर सभी संभावित परिवर्तनों को हमेशा बनाते रहें। मसौदे बनाने और संपादित करने के लिए जारी रखें, भले ही आप संतुष्ट हो जाएं - सहिष्णु हो ताकि आप अपनी परियोजना के लिए विभागों से अनुमोदन प्राप्त कर सकें।
    • रणनीति तैयार करने के लिए कुछ समय निर्दिष्ट करें और किसी भी शारीरिक या मानसिक गतिविधि को समझौते की उपलब्धि को व्यवस्थित करने में हस्तक्षेप न करें और रणनीति के अनुसार कार्य करें।
    • अनौपचारिक बैठकों में आप मालिकों को व्यक्तिगत रूप से इलाज कर सकते हैं, मसौदे पर चर्चा करें और उनके सुझावों को आमंत्रित करने के लिए आमंत्रित करें। यह सलाह दी जाती है क्योंकि लोग आधिकारिक सम्मेलनों की तुलना में अनौपचारिक बैठकों के दौरान अपने सुझावों का संवाद कर सकते हैं।
    • जब आप किसी के सुझावों को लागू करते हैं, तो उन्हें बताना सुनिश्चित करें कि उन्हें शामिल किया गया है। यह आपको लेखक होने की संतुष्टि देगा, और स्वाभाविक रूप से यह दर्शाता है कि व्यक्ति को रणनीति के सफल कार्यान्वयन के लिए ज़िम्मेदारी लेनी होगी।
    • यदि आप सुझावों को लागू करने की स्थिति में नहीं हैं, तो उस व्यक्ति को बताएं कि आप ऐसा क्यों नहीं कर पाए हैं। अपने विरोध प्रदर्शन की धैर्य से सुनें उसे मनाने के लिए संभव और आवश्यक समय निर्दिष्ट करें उसे दिखाएं कि आप इस व्यक्ति और उनके योगदान का महत्व और अवसरों को जब आपने अपने सुझावों को लागू किया है यह व्यक्ति आपके साथ बात करने और अपनी अक्षमता को विस्तार से समझाए जाने के दौरान आपने जो कुछ समय लिया है, उसे समझने और सराहना होगा। यह दुखी हो सकता है, लेकिन सफल कार्यान्वयन के लिए अभी भी जिम्मेदार है।
    • अपने संसाधनों के भीतर रणनीति को पहले चरण से रखने की कोशिश करें और इसे निम्न चरणों में करें। नीचे की बजाय, शीर्ष पर स्थित संसाधनों के साथ रणनीति को संरेखित करना आसान है
    • यह अप्रचलित मैकेनिकल उपकरण और इसकी प्रक्रियाओं का मूल्यांकन नए और उभरते बाजारों की तुलना में करता है जो इंटरनेट युग के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करते हैं। बाजार के प्रमोटरों की नजर खोना मत

    चेतावनी

    • रणनीति के निर्माण के दौरान एक महान स्तर की गोपनीयता बनाए रखनी चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि निष्पादन में शामिल वरिष्ठ प्रबंधक भी इस मामले की गोपनीयता बनाए रखें।
    • कुछ के बारे में अस्पष्ट मत बनो रणनीति का प्रत्येक हिस्सा बाजार और विश्लेषिकी की वास्तविकता पर आधारित होना चाहिए।
    • सुनिश्चित करें कि आपके कर्मचारी अपनी टीम से सीधे रणनीति प्राप्त करें। अगर रणनीति का अप्रत्यक्ष संचरण होता है, तो सुनिश्चित करें कि जानकारी का कोई प्रकार का विघटन नहीं है। टीम के वरिष्ठ अधिकारी आपको और बाकी टीम को एक समूह प्रस्तुति देते हैं-सुनिश्चित करें कि रणनीति की आपकी धारणा टीम की समझ और इरादे से सहमत हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com