ekterya.com

शेयर बाजार में बहुत सारा पैसा कैसे बनाया जाए

शेयर बाजार में निवेश करना आपके पैसे को अधिक पैसा बनाने का एक बेहतरीन तरीका है, खासकर मौजूदा आर्थिक जलवायु जिसमें बचत खाते और दीर्घकालिक बांड दिलचस्प रिटर्न नहीं देते हैं स्टॉक ट्रेडिंग एक जोखिम मुक्त गतिविधि नहीं है और कुछ नुकसान अनिवार्य हैं। हालांकि, सफलतापूर्वक स्टॉक चुनना और सही नई कंपनियों में निवेश करना बहुत लाभदायक है।

चरणों

भाग 1
प्रारंभ

ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग चरण 1 में मेक लॉट ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला इमेज
1
मौजूदा रुझान की जांच करें कई प्रतिष्ठित स्रोत हैं जो बाजार के रुझानों पर रिपोर्ट करते हैं आपको शेयर बाजार पत्रिकाओं जैसे कीप्लिंगर, इन्वेस्टर बिजनेस डेली, ट्रेडर्स वर्ल्ड, द इकोनोमिस्ट या ब्लूमबर्ग बिज़नेस वीक जैसी सदस्यता लेने में रुचि हो सकती है।
  • आप असामान्य रिटर्न, डील बुक, फुटनोटेड, परिकलित जोखिम या शून्य हेज जैसे सफल विश्लेषकों द्वारा लिखे गए ब्लॉगों का पालन कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग चरण 2 में मेक लॉट्स ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला इमेज
    2
    एक स्टॉक ट्रेडिंग वेबसाइट चुनें। कुछ प्रतिष्ठित साइटों में स्कॉट्राड, ऑप्शन हाउस, टीडी Ameritrade, मोटीफ निवेश और ट्रेडकिंग शामिल हैं। एक वेबसाइट का उपयोग करने के निर्णय लेने से पहले शुल्क या प्रतिशत प्रति लेन-देन के बारे में जानें
  • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली कंपनी अच्छी स्थिति में है। आप इंटरनेट पर कंपनी के संदर्भ को पढ़ने में रुचि रखते हैं।
  • मोबाइल फोन के लिए आवेदन, निवेशक के लिए प्रशिक्षण, सूचना उपकरण, लेन-देन की कम दरें, सूचना को समझना आसान और स्थायी ग्राहक सेवा जैसे फायदे प्रदान करने वाला पृष्ठ चुनें।
  • ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग चरण 3 में मेक लॉट ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला इमेज
    3
    एक या अधिक शेयर ट्रेडिंग वेबसाइटों पर एक खाता खोलें यह संभावना नहीं है कि आपको एक से अधिक साइट की जरूरत है, लेकिन इसके साथ शुरू करने के लिए इसे दो या अधिक के साथ करने के लिए आदर्श है ताकि आप उस स्थान पर विकल्पों को कम कर सकें जो आपको सबसे अधिक पसंद हैं।
  • ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग चरण 4 में मेक लॉट ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला इमेज
    4
    अभ्यास करें कि वास्तविक पैसे डालने से पहले आपरेशन कैसे किए जाते हैं। कुछ वेबसाइट जैसे स्कॉटलैडेलईइट, सिप्रैड्रेडर और ऑप्शंसहाउस एक वर्चुअल ऑपरेशन प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करते हैं, जहां आप उन में असली पैसे का निवेश किए बिना अपनी सहजता का परीक्षण कर सकते हैं। बेशक, आप इस तरह पैसे नहीं बना सकते हैं, लेकिन आप इसे भी नहीं खो सकते हैं
  • ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग चरण 5 में मेक लॉट ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला छवि
    5
    सबसे विश्वसनीय कार्यों को चुनें आपके पास कई विकल्प हैं, लेकिन मूल रूप से आपको जो हितों की सबसे ज्यादा दिलचस्पी है, उन कंपनियों के शेयरों को खरीदना है जो आपके जगह पर हैं, कुछ ऐसी पेशकश करें जो लोग नियमित रूप से चाहते हैं, एक मान्यता प्राप्त ब्रांड और एक अच्छा व्यवसाय मॉडल और सफलता का लंबा इतिहास है
  • एक कंपनी की सार्वजनिक वित्तीय रिपोर्ट की समीक्षा करें कि यह कितना फायदेमंद है अधिक लाभदायक कंपनी का आमतौर पर अधिक लाभदायक शेयर होता है आप किसी भी सार्वजनिक रूप से कारोबार वाली कंपनी की पूरी वित्तीय जानकारी पा सकते हैं, जिसकी वेबसाइट पर हालिया वार्षिक रिपोर्ट की तलाश है। यदि आप वेबसाइट पर नहीं हैं तो आप कंपनी को कॉल कर सकते हैं और इसकी एक भौतिक प्रति के लिए अनुरोध कर सकते हैं।
  • कंपनी के सबसे खराब तिमाही की फाइल का अध्ययन करें और निर्णय लें कि क्या संभावित लाभ उन परिणामों को दोहराते हुए जोखिम लेना चाहिए।
  • कंपनी के नेतृत्व, परिचालन लागत और ऋण की जांच करें अपनी बैलेंस शीट्स और आय स्टेटमेंट का विश्लेषण करें और निर्धारित करें कि क्या यह लाभदायक है या भविष्य में होने का अच्छा मौका है।
  • किसी एक विशेष कंपनी की गतिविधियों के इतिहास की तुलना इस तरह के कंपनियों के शेयरों के प्रदर्शन के साथ करें। यदि तकनीकी क्षेत्र के सभी कार्यों को एक निश्चित समय में कम किया जाता है, तो सामान्य रूप से बाजार के आधार पर बजाए अन्य के अनुसार क्रियाओं का मूल्यांकन करें - यह आपको बता सकता है कि कौन से कंपनियां आपके उद्योग को लगातार जारी कर रही हैं
  • कंपनी की कमाई के बारे में टेलीफोन सम्मेलन सुनें सबसे पहले, यह तिमाही कमाई का विश्लेषण करती है जो इंटरनेट पर प्रकाशित होती है और टेलिकॉन्फरेंस से एक घंटे पहले प्रेस में।
  • ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग चरण 6 में मेक लॉट ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला इमेज
    6
    अपनी पहली कार्रवाइयां खरीदें जब आप तैयार हों, तो कदम उठाएं और करीब 5 से 10 विभिन्न कंपनियों से भरोसेमंद शेयरों की एक छोटी संख्या खरीद लें। मान्यता प्राप्त कंपनियों, ने व्यावसायिक रिकॉर्ड स्थापित किया है और एक अच्छी प्रतिष्ठा में आम तौर पर सबसे अधिक स्थिर स्टॉक हैं और शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह है। छोटे लेन-देन करना शुरू करें और उस राशि का उपयोग करें जिसे आप खोने के लिए तैयार हैं।
  • ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग चरण 7 में मेक लॉट ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला इमेज
    7
    यह ज्यादातर मध्यम और बड़ी पूंजीकरण कंपनियों में निवेश करता है पहली प्रकार की कंपनियों में वे दो से 10 अरब डॉलर के बीच मार्केट कैपिटलाइज़ेशन वाले होते हैं और दूसरा प्रकार उन दो अरब डॉलर से कम बाजार पूंजीकरण वाले होते हैं
  • बाजार पूंजीकरण की गणना कंपनी की शेयर कीमत को धारकों की संख्या से गुणा करके की जाती है।
  • ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग चरण 8 में मेक लॉट ऑफ मनीज़ शीर्षक वाली छवि
    8
    दैनिक बाजारों का निरीक्षण करें याद रखें कि शेयर बाजार में मौलिक नियम सस्ता खरीदना और महंगा बेचना है अगर आपके शेयरों की कीमत काफी बढ़ जाती है, तो मूल्यांकन करें कि क्या आपको शेयरों को बेचना चाहिए और मुनाफे को दूसरों में फिर से निवेश करना चाहिए (कम कीमत पर)
  • ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग में मेक लॉट ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला चित्र 9
    9
    आपसी निवेश कोषों में निवेश करने पर विचार करें इन फंडों को सक्रिय रूप से एक पेशेवर निधि संकेत द्वारा प्रबंधित किया जाता है और इसमें विभिन्न कार्यों के संयोजन शामिल होते हैं। यह प्रौद्योगिकी, खुदरा, वित्तीय, ऊर्जा या विदेशी जैसे क्षेत्रों में निवेश के साथ विविधता लाने के लिए है
  • भाग 2
    बाजार की बुनियादी बातों को समझें

    ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग चरण 10 में मेक लॉट ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला इमेज

    Video: पैसे कमाएँ शेयर बाजार 5 चरणों में - शुरुआती के लिए शेयर बाजार में निवेश

    1
    सस्ते खरीदें इसका मतलब यह है कि जब शेयरों के इतिहास के आधार पर अपेक्षाकृत कम कीमत होती है, तो खरीदारी बेशक, यह सुनिश्चित करने के लिए कोई भी नहीं जानता कि जब कीमतें ऊपर या नीचे जाएंगी - यह शेयर बाजार में निवेश की चुनौती है।
    • यह निर्धारित करने के लिए कि कोई क्रिया ओवरवल्यूड है, तो कंपनी की आय प्रति धारक के साथ-साथ कंपनी के कर्मचारियों की खरीद को देखें उद्योगों और विशेष बाज़ारों में कंपनियों की तलाश करें जहां उच्च उतार-चढ़ाव होता है, यही वह जगह है जहां आप बड़ी मात्रा में पैसा कमा सकते हैं
  • ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग चरण 11 में बहुत सारे पैसे कमाएं
    2



    महंगा बेचो आदर्श आपके शेयरों को अपने इतिहास में उच्चतम मूल्य के लिए बेचने के लिए है यदि आप उन्हें अधिक पैसे के लिए बेच देते हैं, तो आप को लाभ मिलता है। जिस मूल्य के लिए आप उन्हें खरीदा है और जिस के लिए आप उन्हें बेचते हैं, उनके बीच जितना अधिक अंतर होगा, उतना बड़ा लाभ होगा।
  • ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग चरण 12 में मेक लॉट ऑफ़ मनीज़ शीर्षक वाला इमेज
    3
    आतंक की स्थिति में बेच मत जब कोई कार्रवाई की कीमत आपके लिए कीमत के नीचे आती है, तो आपकी वृत्ति को इससे छुटकारा पाना होगा। यह मानता है कि जब संभावना है कि यह गिरावट जारी है और कभी ठीक नहीं हो जाता है, तो संभावना भी है कि यह ठीक हो जाएगा। नुकसान में बेचना हमेशा सबसे अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि आप अपने नुकसान को रोक रहे हैं।
  • ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग चरण 13 में मेक लॉट ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला इमेज

    Video: घर बैठे शेयर बाजार से कमायें ७५००० रूपये (Earn 25000 to 75000 per month from Share Market, How ?)

    4
    निर्णय लें कि क्या आप तकनीकी या मौलिक बाजार विश्लेषण पर भरोसा करेंगे। यह दो बुनियादी मॉडल हैं जो यह निर्धारित करने के लिए उपयोग किया जाता है कि शेयर बाजार में निर्णय कैसे करें और कीमतों में उतार-चढ़ाव का पूर्वानुमान। जिस मॉडल का आप उपयोग करते हैं वह यह तय करेंगे कि आप किस शेयर खरीदते हैं और कब खरीदें और बेचते हैं।
  • एक मूलभूत विश्लेषण एक कंपनी के बारे में फैसला करता है, जो उसके आधार पर, उसके प्रोफ़ाइल, इसकी प्रतिष्ठा, और किसने ले जाता है।
  • निर्णय लेने के लिए एक तकनीकी विश्लेषण आँकड़े और ऐतिहासिक डेटा में सेट किया गया है। उदाहरण के लिए, एक रिटेल कंपनी छुट्टियों के मौसम में और अधिक बेचने की कोशिश करती है, इसलिए इस अवधि के दौरान इसके शेयर का मूल्य बढ़ता है।
  • ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग चरण 14 में मेक लॉट्स ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला इमेज
    5
    लाभांश का भुगतान करने वाली कंपनियों में निवेश करें यह एक ऐसा तरीका है जिसमें आपके शेयर अपने मूल्य को प्रभावित किए बिना पैसा कमा सकते हैं और आदर्श रूप से ये कंपनियां आपके पोर्टफोलियो का बड़ा हिस्सा बनाती हैं। लाभांश एक ऐसे कंपनी का लाभ है जो शेयरधारकों को त्रैमासिक भुगतान किया जाता है।
  • भाग 3
    अपने पोर्टफोलियो के कार्यों को विकसित करना

    ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग चरण 15 में मेक लॉट ऑफ मनीज़ का शीर्षक चित्र
    1
    अपने शेयरों को विविधता दें एक बार जब आप स्टॉक के पोर्टफोलियो की स्थापना करते हैं और खरीदने और बेचने के रास्ते में महारत हासिल करते हैं, तो आपको अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने चाहिए। इसका मतलब है कि आपको अपने पैसे को विभिन्न प्रकार के स्टॉक में निवेश करना चाहिए।
    • शेयर बाजार में स्थापित अधिक अनुभवी कंपनी में आधार होने के बाद नई कंपनियां एक अच्छा विकल्प हैं। यदि एक बड़ी कंपनी द्वारा एक नई कंपनी का अधिग्रहण किया गया है, तो आपके पास एक बड़ी लाभ जल्दी से उत्पन्न करने की क्षमता है हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि 5% से कम समय में करीब 90% नई कंपनियां बंद हैं, इससे उन्हें एक जोखिम भरा निवेश होता है
  • ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग चरण 16 में मेक लॉट्स ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने पैसे पुन: निवेश करें जब आप अपने शेयरों को बेचते हैं (उम्मीद है कि आप जितना भुगतान करते हैं उससे ज्यादा कीमत के लिए), आपको अपना पैसा ले जाना चाहिए और नए शेयरों की खरीद में इसे पुनर्नवीनीकरण करना होगा। यदि आप दैनिक या साप्ताहिक थोड़ा पैसा कमा सकते हैं, तो आप शेयर बाजार में सफलता की राह पर हैं।
  • अपनी कमाई का एक हिस्सा बचत खाते में या एक सेवानिवृत्ति खाते में डालने पर विचार करें।
  • ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग चरण 17 में मेक लॉट्स ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला इमेज
    3
    आईपीओ (प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश) में निवेश करें आईपीओ तब होता है जब एक कंपनी पहली बार शेयर बाजार में लॉन्च करती है किसी कंपनी के शेयर खरीदने के लिए यह एक सही मौका है जिसमें आपको लगता है कि यह सफल होगा, क्योंकि अक्सर आईपीओ में ऑफर प्राइस एक कंपनी के शेयरों के लिए सबसे कम है (लेकिन हमेशा नहीं)।
  • ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग चरण 18 में मेक लॉट्स ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला इमेज

    Video: बिना पैसे इन्वेस्ट किए घर बैठे डाटा एंट्री का काम करके 10 हजार से 20 हजार रुपए महीना कैसे कमाए ?

    4
    जब आप कार्रवाई चुनते हैं तो जोखिम ले लो शेयर बाजार में बहुत अधिक पैसा बनाने का एकमात्र तरीका है जोखिम लेना और भाग्य का थोड़ा सा। केवल स्थापित कंपनियों में सुरक्षित रूप से निवेश करना आमतौर पर ज्यादा लाभ नहीं कमाता है ये क्रियाएं स्थिर होती हैं, जिसका मतलब है कि आप पैसे नहीं खोेंगे लेकिन आप ज्यादा नहीं करेंगे।
  • ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग चरण 1 में मेक लॉट ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला इमेज
    5
    बातचीत के एक दिन के नकारात्मक पहलू से अवगत रहें आम तौर पर दलाल प्रत्येक लेनदेन के लिए शुल्क लेते हैं जो एक बहुत कुछ जोड़ सकते हैं। यदि आप प्रति सप्ताह एक विशिष्ट लेन-देन की तुलना में अधिक कमाते हैं, तो राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार आयोग आपको उच्चतम न्यूनतम शेष राशि के साथ एक संस्थागत खाता बनाने के लिए मजबूर करता है। बातचीत का एक दिन पैसे के महान नुकसान और वास्तव में तनावपूर्ण होने के द्वारा मान्यता प्राप्त है। इसलिए, लंबी अवधि के लिए निवेश करना बेहतर होता है।
  • ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग चरण 20 में मेक लॉट्स ऑफ मनीज़ शीर्षक वाली छवि
    6
    प्रमाणित सार्वजनिक एकाउंटेंट (सीपीसी) से संपर्क करें एक बार जब आप शेयर बाजार में पर्याप्त मात्रा में पैसा सृजित करना शुरू कर देते हैं, तो एक लेखाकार से बात करना महत्वपूर्ण होगा कि आपकी कमाई पर कैसे कर लगाया जा सकता है। आपके पास सद्भावना पर कर के मुकाबले सामान्य कर का भुगतान करने के लिए राशि की कुछ सीमाएं हैं, जिसकी उच्च दर है
  • ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग चरण 21 में मेक लॉट ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला इमेज
    7
    को कब रोकना चाहिए? शेयर बाजार में ट्रेडिंग कानूनी दांव की तरह है, कुछ लोग इसके साथ एक हानिकारक जुनून विकसित कर सकते हैं, जो आपको बहुत कुछ (सबकुछ सहित) अपने पैसे खो सकते हैं अगर आपको लगता है कि आप अपना पैसा निवेश करने के बारे में तर्कसंगत निर्णय लेने की अपनी क्षमता पर नियंत्रण खो रहे हैं, तो सब कुछ खोने से पहले मदद लेने का प्रयास करें। यदि आपको कोई पेशेवर पता है जो स्मार्ट, तर्कसंगत, उद्देश्य और ठंडे दिमाग वाला है, तो मदद के लिए पूछें अगर आपको लगता है कि आप नियंत्रण खो रहे हैं
  • Video: $ 100 एक दिन बनाने के लिए कैसे शेयर बाजार में निवेश

    चेतावनी

    • याद रखें कि निवेश दीर्घकालिक है, आमतौर पर एक वर्ष से भी अधिक।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com