ekterya.com

बीटा की गणना कैसे करें

बीटा पूरे शेयर बाजार की अस्थिरता की तुलना में एक विशेष शेयर का अस्थिरता या जोखिम है। बीटा एक संकेतक है कि कितना जोखिम भरा एक विशिष्ट कार्य है और इसका उपयोग रिटर्न की अपेक्षित दर का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है। बीटा मौलिक गुणांक में से एक है जो मान विश्लेषकों का मूल्यांकन करते हैं, जब वे अपने पोर्टफोलियो के लिए शेयर चुनते हैं, लाभ दर, नेट वर्थ, डेट इक्विटी अनुपात और अन्य कारकों के साथ।

चरणों

विधि 1
साधारण समीकरण का उपयोग करके बीटा की गणना करें

कैलक्यूटेट बीटा चरण 1 नामक छवि
1
जोखिम मुक्त दर खोजें यह उस रिटर्न की दर है जो निवेशक किसी ऐसे निवेश से अपेक्षा कर सकता है जहां उसका पैसा जोखिम पर नहीं है, जैसे अमेरिकी डॉलर के निवेश के लिए अमेरिकी ट्रेजरी बिल और यूएस डॉलर में निवेश के लिए जर्मन सरकार के ऋण बांड। यूरो। यह माप आम तौर पर एक प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया जाता है।
  • कैलक्यूटेट बीटा चरण 2 नामक छवि
    2
    शेयर की वापसी और बाजार या प्रतिनिधि सूचकांक के संबंधित दर निर्धारित करें। इन उपायों को भी प्रतिशत में व्यक्त किया जाता है सामान्य तौर पर, वापसी की दर कई महीनों के दौरान गणना की जाती है।
  • एक या दोनों मूल्य नकारात्मक हो सकते हैं, जिसका मतलब है कि स्टॉक में या बाजार (इंडेक्स) में एक पूरे के रूप में निवेश करने से उस अवधि के दौरान निवेश के खिलाफ नुकसान हो सकता है। यदि दो दरों में से केवल एक ऋणात्मक है, तो बीटा का मान नकारात्मक होगा।
  • कैलक्यूटेट बीटा चरण 3 नामक छवि
    3
    शेयर की वापसी की दर से जोखिम रहित दर घटाएं। अगर शेयर की वापसी की दर 7% है और जोखिम मुक्त दर 2% है, तो दो दरों के बीच का अंतर 5% होगा।
  • कैलक्यूटेट बीटा चरण 4 नामक छवि
    4
    रिटर्न (या इंडेक्स) की बाजार दर से जोखिम रहित दर घटाएं अगर वापसी की बाजार दर 8% है और जोखिम मुक्त दर 2% है, तो दो दरों में अंतर 6% होगा।
  • कैलक्यूटेट बीटा चरण 5 नामक छवि
    5
    शेयर घटाकर रिटर्न की दर (या सूचकांक) से जोखिम रहित दर जोखिम से मुक्त दर के बीच अंतर को विभाजित करें। परिणाम बीटा है, जिसे आमतौर पर दशमलव मान के रूप में व्यक्त किया जाता है। पिछले उदाहरण में, बीटा 5 से 6 से विभाजित होगा, या वही 0.83 है।
  • बाज़ार या उसके प्रतिनिधि सूचकांक का बीटा 1 के बराबर परिभाषा के द्वारा होता है, क्योंकि बाजार की तुलना खुद के मुकाबले की जाती है और शून्य के अलावा अन्य कोई भी संख्या स्वयं के द्वारा विभाजित है 1 के बराबर है। बीटा मूल्य 1 से कम का मतलब है कि स्टॉक यह पूरी तरह से बाजार की तुलना में कम अस्थिर है, जबकि 1 से अधिक बीटा मूल्य का मतलब यह है कि स्टॉक पूरी तरह बाजार से अधिक अस्थिर है। बीटा का मूल्य शून्य से भी कम हो सकता है, जिसका अर्थ है कि शेयर को खो देता है, जबकि संपूर्ण जीत के रूप में बाजार (सबसे अधिक संभावना है) या स्टॉक जीतता है, जबकि पूरे के रूप में बाजार में पैसा कम होता है (कम संभावना) ।
  • जब आप बीटा खोजने जा रहे हैं, तो बाजार का एक प्रतिनिधि सूचकांक का उपयोग करने के लिए, हालांकि जरूरी नहीं, यह आम बात है, जिसमें शेयरों का आदान-प्रदान किया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, एस-इंडेक्स आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है&पी 500 (मानक & पूअर 500, संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे महत्वपूर्ण स्टॉक इंडेक्सों में से एक) हालांकि एक औद्योगिक कार्रवाई के विश्लेषण के लिए डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल औसत (पीआईडीजे) का उपयोग करना बेहतर हो सकता है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार पर कार्रवाई के लिए, एमएससीआई ईएएफई सूचकांक (जो यूरोप, आस्ट्रेलिया और सुदूर पूर्व का प्रतिनिधित्व करता है) एक उपयुक्त सूचकांक है
  • विधि 2
    किसी कार्रवाई की वापसी की दर निर्धारित करने के लिए बीटा का उपयोग करें

    कैलक्यूटेट बीटा चरण 6 नामक छवि
    1
    जोखिम मुक्त दर खोजें यह पिछले अनुभाग में वर्णित समान मूल्य है। इस खंड में हम एक उदाहरण के रूप में 2% का एक ही प्रतिशत उपयोग करेंगे।
  • कैलक्यूटेट बीटा चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: How to Calculate Lever Arm of Internal Forces (z)

    बाजार की वापसी की दर या उसके प्रतिनिधि सूचकांक को निर्धारित करें। इस उदाहरण में, हम पिछले अनुभाग की तरह, 8% का प्रतिशत का उपयोग करेंगे।
  • कैलक्यूटेट बीटा चरण 8 नामक छवि
    3
    बाजार की वापसी दर और जोखिम मुक्त दर के बीच के अंतर से बीटा का मूल्य गुणा करें। इस उदाहरण में हम 1.5 के बीटा मान का उपयोग करेंगे। जोखिम मुक्त दर के मुकाबले 2% का प्रतिशत और वापसी के बाजार दर के लिए 8% प्रतिशत का उपयोग करते हुए, हम यह पाते हैं कि दोनों दरों के बीच का अंतर 8 - 2 या 6% है। यदि हम परिणाम को 1.5 (बीटा का मूल्य) से गुणा करते हैं, तो हम 9% का प्रतिशत प्राप्त करते हैं।
  • कैलक्यूटेट बीटा चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    परिणाम को जोखिम मुक्त दर में जोड़ें जब हम राशि बनाते हैं तो हम 11% का प्रतिशत प्राप्त करते हैं, जो शेयर की वापसी की अपेक्षित दर है।
  • एक्शन के लिए बीटा का मूल्य जितना अधिक होगा, उस कार्रवाई के लिए वापसी की दर अधिक होगी। हालांकि, वापसी की इस उच्च दर के साथ उच्च जोखिम है, जो इसे निवेश पोर्टफोलियो में शामिल करने के लिए तय करने से पहले कार्रवाई के अन्य गुणांकों का मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक बनाता है।
  • विधि 3
    बीटा निर्धारित करने के लिए Excel ग्राफ़ का उपयोग करें

    कैलक्यूटेट बीटा चरण 10 नामक छवि
    1
    Excel में तीन मूल्य कॉलम बनाएं पहला कॉलम तिथि के लिए होगा। दूसरे स्तंभ में, मूल्य सूचकांक रखें- यह हो जाएगा "वैश्विक बाजार" जिसके साथ आप बीटा की तुलना करने जा रहे हैं तीसरे कॉलम में, उन शेयरों की प्रतिनिधि कीमतें रखें जिनके लिए आप बीटा की गणना करने जा रहे हैं।
  • कैलक्यूटेट बीटा चरण 11 नामक छवि
    2
    अपनी जानकारी के साथ तालिका भरें। यह एक महीने के अंतराल पर शुरू होता है। उदाहरण चुनें, उदाहरण के लिए, महीने की शुरुआत या समाप्ति पर और उसके बाद शेयर बाजार सूचकांक के संबंधित मान दें (एस का उपयोग करने का प्रयास करें&पी 500) और फिर उस दिन की प्रतिनिधि कार्रवाई। अगर आप अतीत से एक या दो साल का विस्तार कर सकते हैं, तो 15 और 30 की तारीखों के बीच चुनें उन तिथियों पर कार्रवाई की कीमत सूचकांक और प्रतिनिधि मूल्य लिखें
  • अब समय सीमा, बीटा गणना अधिक सटीक होगी। बीटा का ऐतिहासिक मूल्य यदि आप शेयर और मूल्य सूचकांक थोक पर नजर रखता है तो परिवर्तन होता है।
  • कैलक्यूटेट बीटा चरण 12 नामक छवि
    3



    मूल्य कॉलम के दायीं ओर दो प्रदर्शन स्तंभ बनाएं। एक स्तंभ सूचकांक का प्रदर्शन होगा - दूसरा स्तंभ कार्रवाई का प्रदर्शन होगा। आप प्रदर्शन का निर्धारण करने के लिए Excel सूत्र का उपयोग करेंगे, जिसे आप अगले चरण में देखेंगे।
  • कैलक्यूटेट बीटा चरण 13 नामक छवि
    4
    शेयर बाजार सूचकांक के लिए प्रदर्शन की गणना करें प्रदर्शन सूचकांक स्तंभ के दूसरे सेल में, प्रकार "=" (बराबर चिन्ह) पाठ्यक्रम के साथ, इस पर क्लिक करें सूचकांक स्तंभ का दूसरा सेल और लिखता है "-" (शून्य चिह्न) और फिर सूचकांक स्तंभ के पहले सेल पर क्लिक करें। अगला, लिखें "/" (स्लैश) और उसके बाद सूचकांक स्तंभ के पहले सेल पर फिर से क्लिक करें। प्रेस "दर्ज"।
  • चूंकि प्रदर्शन की गणना है समय बीतने के साथ, पहले सेल में कुछ मत डालें - इसे खाली छोड़ दें प्रदर्शन की गणना करने के लिए आपको कम से कम दो सूचना बिंदु चाहिए, यही कारण है कि आप प्रदर्शन सूचकांक स्तंभ के दूसरे सेल में शुरू करते हैं।
  • उपरोक्त प्रक्रिया के साथ आप जो करते हैं वह पुराने मूल्य से नए मूल्य को घटाना है और फिर पुराने मूल्य से परिणाम विभाजित करना है। तो आपको वह प्रतिशत मिलता है जो उस अवधि के दौरान खो गया या अर्जित हुआ है।
  • उपज कॉलम में समीकरण इस तरह दिखना चाहिए: = (बी 3-बी 2) / बी 2
  • कैलक्यूटेट बीटा चरण 14 नामक छवि
    5
    कीमत सूचकांक कॉलम में सभी डेटा के लिए प्रक्रिया को दोहराने के लिए कॉपी फ़ंक्शन का उपयोग करें। प्रदर्शन इंडेक्स सेल के निचले दाएं कोने में छोटे वर्ग पर क्लिक करके और अंतिम डेटा पर खींचें। आप जो कुछ करते हैं वह प्रत्येक अलग-अलग डेटा में आपके द्वारा बनाए गए सूत्र की प्रतिलिपि बनाते हैं।
  • कैलक्यूटेट बीटा चरण 15 नामक छवि
    6
    सूचकांक के बजाय व्यक्तिगत कार्यवाही के लिए केवल इस बार प्रदर्शन की गणना करने के लिए उसी प्रक्रिया को दोहराएं। परिष्करण के बाद, आपको दो कॉलम एक प्रतिशत प्रारूप के साथ होना चाहिए, जो कि स्टॉक इंडेक्स और व्यक्तिगत स्टॉक के प्रदर्शन को सूचीबद्ध करता है।
  • कैलक्यूटेट बीटा चरण 16 नामक छवि

    Video: बांसवाड़ा : 32 घंटों बाद भी नहीं मिले एसडीएम, बेटा बोला - बिना लिए नहीं लौटेंगे

    7
    ग्राफ़ डेटा दो प्रदर्शन कॉलम में सभी डेटा शेड और Excel ग्राफिक्स आइकन पर क्लिक करें। विकल्पों की सूची से एक स्कैटर चार्ट चुनें आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सूचकांक के नाम के साथ एक्स अक्ष को नाम दें (उदाहरण, एस&पी 500) और वाई अक्ष आप का उपयोग करें कार्रवाई के रूप में।
  • कैलक्यूटेट बीटा चरण 17 नामक छवि
    8
    ग्राफ को एक प्रवृत्ति रेखा जोड़ें आप एक्सेल के नवीनतम संस्करणों में ट्रेंडलाइन डिज़ाइन को चुनकर यह कर सकते हैं या आप इसे ग्राफ और → पर क्लिक करके मैन्युअल रूप से कर सकते हैं "ट्रेंड रेखा जोड़ें"। ग्राफ पर समीकरण को दिखाने के लिए सुनिश्चित करें, जैसे आर के मान
  • सुनिश्चित करें कि आप एक बहुपद या एक औसत बदलते औसत के बजाय एक प्रवृत्ति लाइन चुनते हैं।
  • ग्राफ़ में समीकरण को दिखाने के लिए, जैसे आर का मान, आपको उस एक्सेल के संस्करण को ध्यान में रखना होगा जो आप उपयोग करते हैं। अद्यतित संस्करण आपको ग्राफ़ के संशोधन विकल्पों पर क्लिक करके और आर के समीकरण का मान जानने के लिए समीकरण और आर के मूल्य को ग्राफ़ करने की अनुमति देता है।
  • Excel के पुराने संस्करणों में, ग्राफ → पर जाएँ "ट्रेंड रेखा जोड़ें" → "रुझान रेखा विकल्प"। उसके बगल में स्थित दो बक्से का चयन करें "ग्राफ में वर्तमान समीकरण" और "ग्राफ़ में आर वर्ग के मूल्य को प्रस्तुत करें"।
  • कैलक्यूटेट बीटा चरण 18 नामक छवि
    9
    मूल्य के गुणांक का पता लगाएं "एक्स" प्रवृत्ति रेखा के समीकरण में प्रवृत्ति रेखा के समीकरण को रूप में लिखा जाएगा y = βx + a एक्स के मूल्य का गुणांक बीटा है
  • आर का मान पूरी तरह से बाजार के प्रदर्शन की विविधता के साथ कार्रवाई के प्रदर्शन के भिन्नरूप के बीच का संबंध है। एक बड़ी संख्या, उदाहरण के लिए 0.869, दोनों मूल्यों के बीच एक बहुत ही संबंधित विचरण दर्शाती है। एक छोटी संख्या, उदाहरण के लिए, 0.253, दोनों मूल्यों के बीच एक कम संबंधित विचरण दर्शाती है।
  • विधि 4
    बीटा के मूल्य की व्याख्या करना जानें

    कैलक्यूटेट बीटा चरण 19 नामक छवि
    1
    बीटा की व्याख्या करना सीखें बीटा एक ऐसा जोखिम है जिसे निवेशक मानता है कि पूरे शेयर बाजार के संबंध में एक विशेष कार्रवाई करते समय यही कारण है कि आपको इंडेक्स के प्रदर्शन के खिलाफ एक ही कार्रवाई के प्रदर्शन की तुलना करना पड़ता है, क्योंकि बाद में एक संदर्भ के रूप में काम करता है। सूचकांक का जोखिम 1 पर सेट है। बीटा का मान 1 से कम का मतलब है कि सूचकांक की तुलना में स्टॉक कम जोखिम भरा है। बीटा का मान 1 से अधिक का अर्थ है कि सूचकांक की तुलना में यह कार्रवाई जोखिमपूर्ण है।
    • यह उदाहरण देखें मान लें कि कंपनी के शेयर का बीटा का मूल्य "जीनोनो भक्षक" 0.5 के बराबर है। एस के साथ तुलना में&पी 500, बेंचमार्क जिसकी कंपनी की हिस्सेदारी की तुलना की गई है, में है
    आधा जोखिम यदि एस&पी 500 में 10% की कमी आई है, कंपनी का स्टॉक केवल 5% तक गिर जाएगा।
  • एक अन्य उदाहरण लें, कल्पना करें कि एस कंपनी की तुलना में दूसरी कंपनी का बीटा मान 1.5 है&पी 500. यदि एस&पी 500 गिर जाता है 10%, कंपनी की शेयर की कीमत गिर जाना चाहिए
  • एस सूचकांक से अधिक&पी 500, लगभग 15%
  • Video: बालू एवं गिट्टी के ट्रक को कैसे मापे || how to measure sand or stone chip truck

    कैलक्यूटेट बीटा चरण 20 नामक छवि
    2
    आपको पता होना चाहिए कि जोखिम प्रदर्शन से संबंधित है। जोखिम जितना अधिक होगा, उतना अधिक होगा - कम जोखिम, उपज कम। कम बीटा के साथ एक कार्रवाई एस के रूप में ज्यादा गिर जाती है&पी 500, लेकिन एस जब ज्यादा नहीं कमाते&पी 500 ऊपर चला गया दूसरी तरफ, 1 से ऊपर बीटा के साथ एक क्रिया अधिक हो जाती है जब एस&पी 500 गिरता है, लेकिन एस को और अधिक लाभ मिलता है&पी 500 फिर से ऊपर चला जाता है।
  • चलिए ऊपर के विश्लेषण के लिए एक उदाहरण का उपयोग करते हैं, मान लीजिए कि कंपनी का बीटा मान 0.5 है। जब शेयर बाजार 30% बढ़ जाता है, तो कंपनी केवल 15% कमाती है। लेकिन जब बाजार में 30% की गिरावट आती है, तो कंपनी केवल 15% ही खो देती है
  • चित्र शीर्षक बीटा चरण 21
    3
    आपको पता होना चाहिए कि 1 की बीटा वैल्यू के साथ की जाने वाली एक गतिविधि बाजार के समान गति से चलती है। यदि आप गणना करते हैं और पाते हैं कि स्टॉक का बीटा मान 1 है, तो यह संदर्भ के रूप में उपयोग किए जाने वाले सूचकांक से अधिक या कम जोखिम पेश नहीं करेगा। बाजार 2% बढ़ता है, स्टॉक 2% बढ़ जाता है - बाजार 8% बूँदें, शेयर 8% गिरता है
  • कैलक्यूटेट बीटा चरण 22 नामक छवि
    4
    अपने पोर्टफोलियो स्टॉक में बड़े और छोटे बीटा मूल्यों को शामिल करें ताकि बेहतर विविधीकरण हो सके। विभिन्न बीटा मूल्यों के साथ स्टॉक का अच्छा मिश्रण आपको किसी भी नाटकीय मोड़ को दूर करने में मदद करता है जो बाजार में हो सकता है। बेशक, क्योंकि बाज़ार कम होने के कारण कम बीटा वाले शेयरों का प्रदर्शन पूरी तरह से बाजार में नहीं होता है, बीटा का मिश्रण भी इसका मतलब है कि जब बाजार अच्छा होता है तो आप ऊंची कीमत का अनुभव नहीं कर पाएंगे। ।
  • कैलक्यूटेट बीटा चरण 23 शीर्षक वाली छवि
    5
    आपको पता होना चाहिए कि अन्य वित्तीय पूर्वानुमान उपकरण की तरह, बीटा में भविष्य की भविष्यवाणी करने की क्षमता नहीं है। बीटा वास्तव में अतीत में एक कार्रवाई की अस्थिरता को मापता है सामान्य तौर पर, भविष्य में इस अस्थिरता का अनुमान है, लेकिन हमेशा सटीक नहीं होता है एक कार्यवाही के बीटा मूल्य नाटकीय रूप से एक वर्ष से अगले तक बदल सकते हैं। इसलिए, किसी ऐतिहासी के बीटा वैल्यू का उपयोग करना हमेशा उसकी अस्थिरता को मापने के लिए एक सटीक उपाय नहीं है
  • युक्तियाँ

    • बीटा एक निश्चित अवधि के दौरान कार्रवाई की अस्थिरता का विश्लेषण करती है, भले ही बाजार एक विस्तार या मंदी चरण में है या नहीं। अन्य गुणकों के साथ उसी तरह, पुराने प्रदर्शन जो विश्लेषण करता है भविष्य में कार्रवाई के एक निश्चित व्यवहार की गारंटी नहीं देता है।

    Video: ✅ Rational number calculation परिमेय संख्या गणना Part 01 48 M 07 ✅

    चेतावनी

    • बीटा के मूल्य केवल यह निर्धारित नहीं कर सकते हैं कि अगर किसी शेयर को दूसरे की तुलना में अधिक जोखिम भरा है, तो अगर उच्च अस्थिरता वाले शेयर बाजार की तुलना में कम निष्पादन सहसंबंध रखता है और कम अस्थिरता के साथ कार्रवाई में उच्च प्रदर्शन सहसंबंध है बाजार
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com