ekterya.com

शेयर ब्रोकर के बिना शेयर कैसे खरीद सकते हैं

अगर वैश्विक वित्तीय संकट ने हमें कुछ भी सिखाया है, तो यह है कि शेयर दलाल हमले के बारे में नहीं सोच रहे हैं। अच्छी खबर यह है कि यदि आप थोड़ा प्रयास करने के लिए तैयार हैं, तो आप अपने पोर्टफोलियो के सिक्योरिटीज को बांटने के दौरान स्टॉक ब्रॉकर के साथ बांट सकते हैं। यहां हम इसे करने के लिए कई तरीके पेश करते हैं।

चरणों

विधि 1
डायरेक्ट स्टॉक खरीद योजनाओं के माध्यम से निवेश (डीएसपीपी, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए)

स्टॉक ब्रॉशर के बिना खरीदें शेयर खरीदें शीर्षक
1
कंपनियों को देखें जो डीएसपीपी प्रदान करते हैं। ज्यादातर कंपनियां अपने संभावित निवेशकों को सीधे शेयर खरीदने का विकल्प प्रदान करती हैं, जो एक शेयर ब्रोकर (और सभी संबद्ध फीस) के साथ दोनों दलों को बांटने की अनुमति देता है। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि कोई कंपनी इस विकल्प का प्रस्ताव देती है, तो आप उनसे संपर्क कर सकते हैं और उन्हें ईमेल से पूछ सकते हैं
  • एक कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्रारंभ करें जिसमें आप रुचि रखते हैं और "निवेशक", "निवेश", "निवेशक संबंध" या कुछ इसी तरह के लिंक की तलाश में हैं। वहां, कंपनी यह बताएगी कि क्या वह डीएसपीपी प्रदान करता है या नहीं (आप "सीधे शेयर खरीद योजना" शब्दों के साथ कंपनी के नाम को भी गुम कर सकते हैं)।
  • एक शेयर ब्रोकर के बिना एक शेयर खरीदें शीर्षक छवि 2
    2
    अपने निवेश विकल्पों को ब्राउज़ करें हालांकि विभिन्न कंपनियों के पास अलग-अलग निवेश विकल्प होंगे, जिनमें सबसे आम शामिल हैं:
  • एकल निवेश यह एक अनूठा निवेश है जिसे आप चेक, इलेक्ट्रॉनिक धन निकासी या फोन द्वारा भुगतान कर सकते हैं। कंपनियां सामान्य रूप से न्यूनतम निवेश की राशि (उदाहरण के लिए: यूएस $ 50)
  • स्वचालित मासिक निवेश प्रणाली यह आपके बैंक खाते से क्रमादेशित और मासिक वापसी है क्योंकि यह आवर्तक है, निवेश की न्यूनतम राशि सामान्य रूप से एकल निवेश (उदाहरण के लिए: यूएस $ 25) से कम होगी।
  • लाभांश के स्वचालित पुन: निवेश इसका अर्थ है कि आपके निवेश के लिए किसी भी रिटर्न का उपयोग अन्य निवेशों के लिए किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लाभांश पुनर्निवेश अनुभाग देखें।
  • एक शेयर ब्रोकर बिना शेयर खरीदें खरीदें शीर्षक छवि 3
    3
    साइन अप करें यदि आपको अपनी वेबसाइट पर कंपनी की डीएसपीपी जानकारी मिल गई है, तो आप निश्चित रूप से ऑनलाइन पंजीकरण कर पाएंगे। अन्यथा, अपने स्टॉक ट्रांसफर एजेंट से संपर्क करने के लिए पूछें।
  • जब तक आपके पास पहले से स्टॉक नहीं है, जिसे आप अपनी योजना में स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो आपको शायद एक छोटा शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • कुछ कंपनियों के पास एक मासिक फ्लैट रेट होता है, लेकिन आमतौर पर केवल कुछ डॉलर खर्च होते हैं।
  • एक स्टॉक ब्रॉकर के बिना एक स्टॉक खरीदें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    तुम्हें पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है चाहे आप एक एकल निवेश करें या मासिक किस्तों का भुगतान करें, आपको पता होना चाहिए कि आपके तिथियों पर आपके पास कोई नियंत्रण नहीं होगा, जिस पर आपके शेयर का कारोबार होगा। वास्तव में, खरीदारियों को सप्ताह के लिए निलंबित किया जा सकता है, जिसका मतलब है कि जब तक आप उनके लिए भुगतान नहीं करते तब तक आप शेयर कीमतों को नहीं जानते। आपके कार्यों पर नियंत्रण की कमी के कारण, डीएसपीपी अल्पकालिक निवेश के लिए उपयुक्त नहीं है - हालांकि, क्योंकि यह एक निश्चित कंपनी के साथ दीर्घकालिक समझौता है, यह निवेश करने का एक बहुत आसान तरीका है।
  • विधि 2
    डिविडेंड रीइनवेस्टमेंट प्लान (डीआरआईपी) के माध्यम से निवेश करता है

    एक स्टॉक ब्रॉकर के बिना एक स्टॉक खरीदें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    कंपनियों को देखो जो ड्रिप प्रदान करते हैं कई कंपनियां जो डीएसपीपी की पेशकश करती हैं, उनके पास लाभांश पुन: निवेश करने का विकल्प होता है, इसलिए उपरोक्त कदम एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है।
  • Video: How to buy shares in sbi smart ?

    एक शेयर ब्रोकर के बिना एक स्टॉक खरीदना शीर्षक चित्र 6
    2
    कम से कम एक शेयर खरीदें डीआरआईपी के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आपके एकल कार्रवाई से मिलने वाली किसी भी रिटर्न का पुनर्निवेश किया जाएगा - यदि निवेश ठोस है, तो यह अंततः बहुत कम प्रयास से एक संचय प्रभाव के लिए कई शेयरों में बदल जाएगा।
  • यदि कंपनी आपको लाभांश पुनर्निवेश में ऑफर करना चाहती है, लेकिन प्रत्यक्ष शेयर खरीद नहीं है, तो आपको एक दलाल या ट्रांसफर एजेंट की आवश्यकता होगी हालांकि, क्योंकि आपको केवल एक कार्यवाही की आवश्यकता है, इसलिए संबंधित शुल्क छोटे होंगे।
  • एक स्टॉक ब्रॉकर के बिना एक स्टॉक खरीदें शीर्षक शीर्षक छवि 7



    3
    लाभांश के पुनर्निवेश के लिए साइन अप करें यदि कोई शुल्क है, तो यह न्यूनतम होगा
  • एक शेयर ब्रोकर के बिना एक स्टॉक खरीद शीर्षक छवि 8
    4
    तुम्हें पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है लाभांश पुनर्मूल्यांकन अनिवार्य रूप से निवेशक को बार-बार एक ही स्टॉक खरीदने के लिए मजबूर करता है, जिसके कारण यह अल्पकालिक निवेश के लिए अनुपयुक्त है (और अगर कंपनी को बिजली नहीं रहती है तो लाभदायक नहीं है)। उस ने कहा, ड्रिप एक सरल और सीधा तरीका है जो कुछ प्रारंभिक पूंजी को धीरे-धीरे निवेश करने का तरीका है। कुछ कंपनियां निवेशकों को छोटे और आवधिक भुगतान कर सकती हैं (निवेशक को वापसी के लिए प्रतीक्षा करने की बजाय)
  • विधि 3
    अपना खुद का स्टॉक ब्रोकर बनें

    Video: २० हजार में २ लाख के शेयर्स कैसे ख़रीदे ? | Margin and Exposure

    एक शेयर ब्रोकर के बिना एक स्टॉक खरीदें शीर्षक 9 छवि चरण 9

    Video: कैसे खरीदें और स्मार्टफोन का उपयोग कर शेयर बेचने की! शेयरखान [हिन्दी]

    1
    नकदी तकिया बनाएं अपने दलाल बनने का मतलब है शेयर बाजार में बहुत अधिक पैसा खर्च करना, जिससे आपको अप्रत्याशित व्यय के लिए कमजोर पड़ेगा। सामान्य सिफारिश यह है कि आपने अपने किसी अन्य फंड के साथ खेलना शुरू करने से पहले अपने बचत खाते में कम से कम छह महीने का वेतन बचाया होगा।
    • अगर आपको लंबे समय तक स्वास्थ्य समस्याओं, बच्चों को उठाने या एक अस्थिर उद्योग में काम करने के कारण अतिरिक्त खर्च का सामना करना पड़ता है, तो कम से कम एक साल के लिए अपना वेतन बचाना
  • एक स्टॉक ब्रॉकर के बिना एक स्टॉक खरीदें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    अपने निवेश विकल्पों की जांच करें ऑनलाइन ब्रोकरेज शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है, क्योंकि वे बहुत कम खर्च करते हैं और निवेश सलाह देते हैं। फिडेलिटी, चार्ल्स श्वाब, टीडी Ameritrade, ई * व्यापार, और Scottrade फोर्ब्स पत्रिका से सिफारिशें हैं।
  • यदि आप अक्सर बातचीत करने की योजना बना रहे हैं (यह अनुशंसित नहीं है), उस कंपनी की तलाश करें जो कि बहुत कम व्यापारिक दर है कुछ मामलों में, ब्रोकरेज बातचीत की फीस खत्म कर देंगे (हालांकि वे अन्य लागू शुल्क नहीं निकाल देंगे) यदि आप अपने खुद के परामर्शदाता बाजार निधि (ईटीएफ) में बातचीत करते हैं।
  • अगर आपके पास शुरू करने के लिए ज्यादा धन नहीं है, तो उस कंपनी की तलाश करें जो आपको कॉल न करें क्योंकि इसमें कम शेष राशि है
  • ऐसे मॉनिटर कंपनियां जो फायदे प्रदान करती हैं, जैसे अकाउंट या डेबिट कार्ड की जांच करना।
  • एक शेयर ब्रोकर के बिना एक स्टॉक खरीद शीर्षक छवि 11
    3
    ब्रोकरेज खाता खोलें एक बार जब आप इस खाते में धन हस्तांतरित कर लेते हैं, तो आप शेयरों का एक पोर्टफोलियो बनाना शुरू कर सकते हैं।
  • एक शेयर ब्रोकर के बिना एक स्टॉक खरीद शीर्षक छवि 12
    4
    तुम्हें पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है शेयरों का कारोबार सबसे खराब और चरम पर सबसे खराब है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह स्वभाव से खतरनाक है, लेकिन यदि आप एक तरह के व्यक्ति हैं जो संख्या की जांच करना चाहते हैं और हर दिन लाभ देखना चाहते हैं, तो खरगोशों को बढ़ाने के लिए बेहतर है सामान्य तौर पर, समय-समय पर विविधता लाने, बातचीत करने और दीर्घकालिक संभावनाओं से दीर्घकालिक परिणामों पर शर्त बनाना बेहतर होता है सुरक्षित और गुणवत्ता वाले कार्यों पर शर्त लगाएं और अपने आप को अल्पकालिक धन के द्वारा चकाचौंध मत बनो।
  • युक्तियाँ

    • वैकल्पिक निवेश, मासिक निवेश और लाभांश के पुनर्निवेश सहित आपके सभी लेन-देन का पूरा रिकॉर्ड रखें - इसमें खरीदारी की तारीख, शेयरों की संख्या, शेयर का नाम और आधार लागत शामिल है। जब आप पूंजीगत लाभ कर बेचते हैं और उत्पन्न करते हैं तो आपको इस जानकारी की आवश्यकता होगी।

    चेतावनी

    • कंपनी की प्रॉस्पेक्टस को सावधानीपूर्वक पढ़ना और शुल्क लगाए जाने पर ध्यान दें, यदि कोई हो। कुछ दरों से आप एक डिस्काउंट ब्रोकर का भुगतान कर सकते हैं, जो आम तौर पर केवल यूएस $ 2.5 और यूएस $ 10 प्रति सौदे के बीच होता है।
    • यदि आप शेयरों के विकल्प के रूप में म्यूचुअल फंड में निवेश करने के बारे में सोचते हैं, तो उच्च दर से सावधान रहें म्युचुअल फंड महंगी फीस का भुगतान करते हैं जो आपको स्टॉक ब्रोकरेज फीस से अधिक खर्च कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: म्यूचुअल फंड में यूएस $ 100,000 के शुरुआती निवेश के लिए 1% का व्यय अनुपात आपको दस वर्षों में $ 10,000 का खर्च आता है। यदि आपने एक मध्यस्थ के रूप में छूट ब्रोकर का उपयोग करने के बजाय एक व्यक्तिगत स्टॉक खरीदा था, तो आपको केवल यूएस $ 2.5 और यूएस $ 10 के बीच खर्च होगा, म्यूचुअल फंड से बहुत कम। इससे भी बदतर, सक्रिय रूप से प्रबंधित म्यूचुअल फंड में कई ब्रोकरेज फीस और अल्पावधि पूंजी लाभ होते हैं, जो सीधे म्यूचुअल फंड निवेशकों को स्थानांतरित होते हैं। सामान्य तौर पर, म्यूचुअल फंड निवेश के तरीके हैं जो लागत के मामले में प्रभावी नहीं हैं व्यक्तिगत कार्यों को रखना बेहतर है, भले ही आपको ब्रोकर से खरीदना पड़े।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com