ekterya.com

ऑनलाइन की एक छोटी राशि का निवेश कैसे करें

वित्तीय दुनिया में अपेक्षाकृत कम अनुभव वाले लोग मानते हैं कि ऑनलाइन निवेश अनुभवी निवेशकों और वित्तीय संस्थानों के प्रतिनिधियों के लिए है जो शेयरों और शेयरों के साथ व्यावसायिक रूप से व्यापार करते हैं। हालांकि, यह सच नहीं है। शुरुआती निवेशक जो केवल एक छोटी राशि का आवंटन कर सकता है, एक ऑनलाइन निवेश खाता खोल सकता है और विवेकपूर्ण कार्यों की श्रृंखला के साथ लाभ प्राप्त कर सकता है। जो लोग निवेश करना शुरू करना चाहते हैं, जोखिम बढ़ाने के लिए और मुनाफे को अधिकतम करने के लिए एक ठोस निवेश योजना तैयार करना सुविधाजनक है।

चरणों

विधि 1
ऑनलाइन स्टॉक ब्रोकर खोजें

मनी ऑनलाइन स्टेप 1 की एक छोटी राशि निवेश करें शीर्षक वाली छवि
1
एक शेयर दलाल का चयन करें जिसमें खाते को खोलने के लिए छोटी मात्रा की आवश्यकता होती है। यदि आपका लक्ष्य कम मात्रा में ऑनलाइन निवेश करना है, तो आपका पहला उद्देश्य एक स्टॉक ब्रॉकर का चयन बहुत कम या न्यूनतम निवेश के साथ होना चाहिए। सबसे आम बात यह है कि दलालों को न्यूनतम 1000 यूएस डॉलर का निवेश करना पड़ता है, लेकिन जिनकी सीमा कम है
  • वर्तमान में, न्यूनतम निवेश के बिना ऑनलाइन स्टॉक दलाल टीडी Ameritrade, पूंजी एक निवेश, प्रथम व्यापार, व्यापारिक और विकल्प हाउस है
  • निवेशक के पास क्या मतलब है की अलग धारणाएं हो सकती हैं "छोटी मात्रा में पैसे"। निवेशकों के लिए जो थोड़ी अधिक न्यूनतम छूट देना चाहते हैं, ई * व्यापार को यूएस $ 500 का न्यूनतम निवेश और चार्ल्स श्वाब, यूएस $ 1000 की आवश्यकता है।
  • यह मानता है कि इसे यूएस $ 500 से भी कम निवेश करने की अनुशंसा नहीं की जाती है, क्योंकि आमतौर पर यूएस $ 5 से अधिक का लेनदेन शुल्क होता है, जिसका अर्थ है कि यूएस $ 500 का प्रारंभिक निवेश आयोग के कारण 1% ।
  • यदि आप किसी कंपनी के माध्यम से सीधे पुनर्नवेस्टमेंट कार्यक्रम में भाग लेते हैं, तो आप लेनदेन शुल्क से बच सकते हैं, या यहां तक ​​कि शेयर दलाल का उपयोग भी नहीं कर सकते। नकदी में अपना लाभांश प्राप्त करने के बजाय, कंपनी में सीधे पुन: निवेश किया जाता है, निवेश बढ़ता है। इनमें से कुछ योजनाएं निशुल्क हैं, जबकि दूसरों के लिए आपको एक छोटा शुल्क देना पड़ता है।
  • मनी ऑनलाइन स्टेप 2 की एक छोटी राशि निवेश करें शीर्षक वाली छवि
    2
    ध्यान के साथ फीस का विश्लेषण करें दुर्भाग्य से, ऑनलाइन निवेश करना स्वतंत्र नहीं है और दलालों ने विभिन्न राशियों के लिए शुल्कों का शुल्क लिया है। ये शुल्क आमतौर पर प्रति लेन-देन का आरोप लगाया जाता है, अर्थात, एक बार खरीदते समय एक बार भुगतान करना होता है और फिर जब बिक्री होती है ये तथाकथित कमीशन हैं
  • खाता खोलने से पहले, यह फीस प्रतिभूतियों के लिए शुल्क लिया जाँच करने के लिए महत्वपूर्ण है, म्युचुअल फंड और एक्सचेंज फंड कारोबार, तीन मुख्य प्रकार छोटे निवेशकों के लिए सबसे उपयुक्त निवेश।
  • सबसे आम यह है कि छोटे निवेश के लिए प्रतिभूति लेनदेन पर कमीशन यूएस $ 4.95 और यूएस $ 10.00 के बीच होता है, जबकि निवेश के लिए फंड्स वे यूएस $ 15 और यूएस $ 80 के बीच भिन्न होते हैं। सूचीबद्ध निवेश फंड आमतौर पर छूट हैं कमीशन का यह देखते हुए कि निवेश कोष और सूचीबद्ध निवेश फंड छोटे निवेशकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण निवेश हैं, अचल संपत्ति निवेश कोष के लिए कम कमीशन के साथ स्टॉक ब्रोकर का चयन करना आसान है और उद्धृत किए गए लोगों के लिए कोई कमीशन नहीं है।
  • वेब पेज जैसे स्टॉकब्रूरर्स डॉट कॉम में, आप विभिन्न दलालों के कमीशन की तुलना कर सकते हैं। आप वेब का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए कर सकते हैं कि ऊपर बताए गए दलालों में सबसे कम लागत क्या है
  • मनी ऑनलाइन स्टेप 3 की एक छोटी राशि निवेश करें शीर्षक वाली छवि
    3
    चुनें कि आप किस प्रकार का खाता खोलना चाहते हैं एक बार दलाल को कम निवेश न्यूनतम के साथ चुना जाता है ताकि निवेश के लिए सबसे आम प्रकार के निवेश के लिए छोटी राशि और कम कमीशन के साथ-साथ यह तय करना आवश्यक हो कि आप किस प्रकार का खाता खोलना चाहते हैं कई प्रकार के खाते हैं, लेकिन सबसे आम व्यक्ति, पारंपरिक, व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति खाते (आईआरए) और रोथ IRA हैं
  • Video: म्युचुअल फंड कैसे खरीदें ऑनलाइन | म्युचुअल फंड में निवेश सीखें [3/6]

    4
    पारंपरिक खाता. अधिकांश स्टॉक दलालों द्वारा की पेशकश की, वे विशेष कर छूट के बिना खाते हैं, ताकि निवेश से प्राप्त किसी भी लाभ को फिस्कल घोषित किया जाना चाहिए।
  • आईआरए खाते एक आईआरए सेवानिवृत्ति के लिए बचत खाते का एक प्रकार है I इस प्रकार के खातों में जमा धनराशि करों का भुगतान देरी करता है, अर्थात, जब तक धन वापस नहीं लिया जाता तब तक करों का भुगतान नहीं किया जाता है। उस समय, यह किसी भी अन्य आय की तरह चार्ज किया जाता है ये खाते आपको दंडित किए जाने के जोखिम पर, जब तक कि आपको साढ़े पांच साल का नहीं हो, तब तक धन वापस लेने की अनुमति नहीं देते। इन पेंशन योजनाओं में योगदान आम तौर पर स्थगित किया जा सकता है
  • निजी पेंशन योजनाओं में योगदान, चाहे पारंपरिक या रोथ IRA, आय के अनुसार सीमित हैं।
  • रोथ इरा एक रोथ IRA सेवानिवृत्ति के लिए एक बचत खाता भी है। परंपरागत आईआरए खातों की तरह, लाभ में टैक्स छूट का अंत होता है, हालांकि योगदान नहीं है। मुख्य लाभ यह है कि, पैसे वापस लेने पर, आपको योगदान पर करों का भुगतान नहीं करना पड़ता है, क्योंकि यह माना जाता है कि योगदान देने की अनुमति वाले आय पर पहले ही भुगतान किया गया था। दंड या करों का भुगतान किए बिना किसी भी समय योगदान को वापस लेना भी संभव है।
  • कौन सा एक चुनने के लिए? इसका जवाब तब होता है जब आपको धन की आवश्यकता होती है और आपके लक्ष्य क्या होते हैं। यदि आप एक पेंशन योजना खोलते हैं और 59 साल या उससे कम उम्र तक धन का उपयोग करने का इरादा नहीं करते हैं, तो पारंपरिक आईआरए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर आपको जल्दी ही पैसे की आवश्यकता हो सकती है, तो एक रोथ इरा या कोई व्यक्तिगत खाता निश्चित रूप से बेहतर विकल्प होगा।
  • विधि 2
    निवेश चुनें

    मनी ऑनलाइन की एक छोटी राशि निवेश करें शीर्षक से छवि चरण 4
    1
    अपने आप को वित्तीय परिसंपत्तियों के प्रकार से परिचित कराएं खाता खोलने के बाद, अगला कदम यह तय करना है कि क्या खरीदना है। आपको मौजूद विभिन्न प्रकार की वित्तीय संपत्तियों को समझना होगा। एक प्रकार की वित्तीय संपत्ति केवल समान विशेषताओं के साथ निवेश का एक समूह है मौजूदा परिसंपत्तियों का मुख्य प्रकार शेयर (जैसे शेयर शेयरों), बांड और नकद हैं।
    • निवेश की सफलता की कुंजी जब वह है जो प्रतिभूतियों का एक पोर्टफोलियो है संतुलित इन प्रकार के वित्तीय परिसंपत्तियों के बीच इस प्रकार, आय प्राप्त करने के दौरान जोखिम को प्रबंधित करना, या नुकसान को रोकने के लिए संभव है।
  • मनी ऑनलाइन की एक छोटी राशि निवेश करें शीर्षक से छवि चरण 5
    2
    अपने आप को कार्रवाई के साथ परिचित कराएं स्टॉक्स सबसे लोकप्रिय वित्तीय संपत्ति हैं इस श्रेणी में, दोनों कार्रवाई जैसे म्यूचुअल फंड और व्यक्तिगत स्टॉक. एक कार्रवाई बस एक कंपनी में एक भागीदारी है। जब आप कोई क्रिया प्राप्त करते हैं, तो आप उस कंपनी का एक हिस्सा खरीद रहे हैं, ताकि व्यापार के विकास के रूप में आपके निवेश में वृद्धि हो।
  • स्टॉक आम तौर पर, जोखिम भरा वित्तीय परिसंपत्तियां हैं इसका कारण यह है कि वे बेहद अस्थिर हैं और यह कुछ शेयरों के लिए आधे या उससे अधिक मूल्य खोने के लिए असामान्य नहीं है। शेयर बाजार संकट के मामले में, यह सभी कार्यों के साथ हो सकता है व्यक्तिगत शेयर केवल अच्छी तरह से सूचित किए जाने के बाद खरीदें और जब तक आप एक नया निवेशक हो, ऐसा करने से बचें।
  • मनी ऑनलाइन की एक छोटी राशि निवेश करें शीर्षक से छवि चरण 6
    3



    प्राप्त करने पर विचार करें म्युचुअल फंड या व्यक्तिगत शेयरों के बजाय उद्धृत निवेश फंड। यदि आप एक नए निवेशक हैं, तो शेयरों को हासिल करने के लिए उद्धृत म्यूचुअल फंड या निवेश फंडों पर विचार करें। वे शेयरों और अन्य निवेश के संकुल हैं और विभिन्न कंपनियों के दर्जनों या यहां तक ​​कि सैकड़ों लोगों में भागीदारी की अनुमति देते हैं।
  • म्यूचुअल फंड और सूचीबद्ध निवेश फंड के बीच अंतर क्या है? दोनों साझा पैकेज हैं, एक पेशेवर निवेशक द्वारा प्रबंधित, लेकिन थोड़ा अंतर है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सूचीबद्ध निवेश को शेयरों के रूप में कारोबार किया जाता है और उनकी कीमतों में दिन भर में उतार-चढ़ाव होता है। हालांकि, म्यूचुअल फंड की कीमत दिन के अंत में तय की गई है।
  • म्युचुअल फंड विशिष्ट निवेश लक्ष्यों को प्राप्त करने के उद्देश्य से प्रबंधित किया जाता है, जबकि सूचीबद्ध निवेश फंड किसी दिए गए स्टॉक इंडेक्स के मूल्य के उतार-चढ़ाव को दोहराने में कामयाब हो जाते हैं। म्युचुअल फंड मैनेजर आमतौर पर उन शुल्कों का शुल्क लेते हैं जो सूचीबद्ध म्यूचुअल फंडों की तुलना में काफी अधिक हैं।
  • उद्धृत निवेश फंड सबसे अच्छा विकल्प हैं यदि आप छोटी राशि का निवेश करना चाहते हैं सबसे पहले, वे आम तौर पर अमेरिका के आसपास बहुत मामूली न्यूनतम निवेश $ 1000 दूसरा है, म्यूचुअल फंड, एक उच्च लागत हो जाते हैं न केवल क्योंकि खरीद आयोग में अधिक है, कई एक्सचेंज ट्रेडेड फंड, जबकि उनके पास कोई कमीशन नहीं है, लेकिन इसके अतिरिक्त, म्यूचुअल फंड की वार्षिक दर अधिक होती है
  • इन्वेस्टमेंट फंड्स में सूचीबद्ध निवेश फंड में निवेश रणनीतियों में से एक इंडेक्स फंड हैं, जो एसई के रूप में स्टॉक मार्केट में उतार-चढ़ाव वाले निवेश फंड हैं। & पी 500, एसपीडीआर एस & पी 500 ईटीएफ और आईशर्स रसेल 2000 सूचकांक ईटीएफ जब शेयर बाजार में बढ़ोतरी होती है, तो इंडेक्सेड फंड बाजार के साथ बढ़ता जाता है। एस & पी 500 में 1 9 54 के बाद से 11% का निवेश रिटर्न मिला है, यह दर्शाता है कि यह रणनीति कितनी लाभदायक है।
  • मनी ऑनलाइन की एक लघु राशि निवेश करें शीर्षक 7 छवि
    4
    अपने आप को बोनस से परिचित कराएं बॉन्ड वित्तीय संपत्ति हैं जो शेयरों की तुलना में कम जोखिम वाले हैं वे केवल कर्ज का प्रतिनिधित्व करते हैं और, जब एक बंधन खरीदा जाता है, वास्तव में, उस बांड के जारीकर्ता को धन दिया जा रहा है बदले में, एक प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ है। जारीकर्ता इकाई के आधार पर कॉर्पोरेट, सरकार और नगर निगम के बॉन्ड हैं।
  • बांड ब्याज उत्पन्न करते हैं, जिन्हें कूपन कहा जाता है, जो बांड के कुल मूल्य का प्रतिशत है। आमतौर पर उनके पास एक नियत तारीख या परिपक्वता की तारीख होती है, जो कि जब प्रारंभिक निवेश वापस किया जाता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप यूएस $ 1000 के मूल्य वाले सरकारी बांड खरीदते हैं, तो 2% का कूपन और पांच साल में परिपक्वता के साथ, आपको अगले पांच वर्षों में प्रति वर्ष यूएस $ 1000 का, जो कि यूएस $ 20, प्रत्येक वर्ष प्राप्त होगा , और नियत तारीख पर यूएस $ 1000
  • बांड की बाजार कीमतों में ब्याज दरों में अंतर होता है जब ब्याज दरें बढ़ती हैं, बांड की कीमतें अभी भी प्रभावित होती हैं जब ब्याज दरों में गिरावट होती है, बांड की कीमतें बढ़ जाती हैं
  • खरीदना बांड जटिल और महंगी है बांड के उद्धृत म्यूचुअल फंड का अधिग्रहण करना सबसे आसान तरीका है स्टॉक एक्सचेंज में उद्धृत निवेश फंड की तरह, यह बांड का पैकेज है जिसे आसानी से और कम कमीशन के साथ खरीदा जा सकता है।
  • बोनस के साथ एक बहुत ही लोकप्रिय निवेश फंड है कुल बॉन्ड मार्केट ईटीएफ, जो सरकार और कॉरपोरेट बॉन्ड को एकीकृत करता है। वे कार्रवाई के लिए एक सुरक्षित विकल्प हैं
  • मनी ऑनलाइन की एक छोटी राशि निवेश करें शीर्षक 8 छवि 8
    5
    अपने मूल्यों को वितरित करें यदि आप छोटी राशि का निवेश करने जा रहे हैं, तो अपने शेयरों में केवल अपने स्टॉक का निवेश या बांड में ही विविधता लाने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए। पारंपरिक संयोजन 60% शेयरों और 40% बॉन्ड खरीदना है, इस प्रकार यह सुनिश्चित करता है कि आपके निवेश का 40% शेयर बाजार की अस्थिरता से अवगत नहीं है, जबकि बाकी का परंपरागत ऊंचा रुझान से लाभ होता है बैग।
  • उदाहरण के लिए, यूएस $ 800 का निवेश अनुक्रमित निवेश कोष के लिए यूएस $ 480 के बीच और बांडों के उद्धृत फंड के लिए यूएस 320 डॉलर के बीच वितरित किया जा सकता है।
  • हालांकि, मूल्यों का वितरण उस जोखिम पर निर्भर करता है जो आप लेना चाहते हैं और आपके उद्देश्य क्या हैं। यदि आपकी प्रोफ़ाइल रूढ़िवादी है और आपको जल्द ही पैसे की आवश्यकता है, तो आप केवल बांडों की रचना वाले प्रतिभूतियों के पोर्टफोलियो का विकल्प चुन सकते हैं। यदि आपके पास लंबी अवधि के निवेश की योजना है और अल्पावधि में कुछ पैसे कम करने के लिए तैयार हैं, तो आप शेयरों के एक उच्च प्रतिशत के लिए कर सकते हैं।
  • कभी पैसे के शेयरों में निवेश न करें जो आपको आवश्यकता हो सकती है जो धन आप निवेश करते हैं वह अतिरिक्त पैसा होना चाहिए, जिसे आपको अल्पावधि में ज़रूरत नहीं होगी।
  • जब तक आपके पास आपातकाल के लिए बचत खाता नहीं है तब तक शेयर बाजार में निवेश करना स्थगित करें
  • विधि 3
    निवेश करें

    मनी ऑनलाइन की एक छोटी राशि निवेश करें शीर्षक से छवि चरण 9

    Video: खरगोश पालन व्यापार कैसे आरम्भ करें (Rabbit Farming Business in hindi)

    1
    अपना निवेश करें एक बार खाता खोलने और निवेश का चयन करने के बाद, यह खरीदारी करने का समय है। यद्यपि दलाल एजेंसी के आधार पर भिन्नताएं हैं, मूल सिद्धांत सभी के लिए समान हैं।
    • आप पहले ऑर्डर करके शुरू कर सकते हैं। उपयुक्त प्रतीक का उपयोग करते हुए आपको उस निवेश में प्रवेश करना होगा जो आप बनाना चाहते हैं यदि, उदाहरण के लिए, आप निवेश कोष अनुक्रमित एसपीडीआर एस खरीदना चाहते हैं & पी 500 सूचकांक ईटीएफ, प्रतीक स्पाइ है। Google का उपयोग जानने के लिए कि कौन सा प्रतीक निवेश निधि विशेष रूप से उद्धृत किया गया है
    • एक बार जब आप प्रतीक दर्ज कर लेते हैं, तो आपको निर्दिष्ट करना होगा कि आप कितने इकाइयों या इकाइयों को प्राप्त करना चाहते हैं। यदि प्रत्येक सहभागिता की कीमत यूएस $ 10 है और आप यूएस $ 100 का निवेश करना चाहते हैं, तो आपको दस इकाइयों या इकाइयों का अधिग्रहण करना होगा।
    • इस समय, खरीदने के विकल्प का चयन करें और आप पहले ही निवेश के स्वामी हैं।
  • 2
    तय करें कि आप किस प्रकार का आदेश बनाना चाहते हैं मूल रूप से वित्तीय बाजारों में प्रतिभूतियों को खरीदने और बेचने के दो प्रकार के आदेश हैं। सबसे पहले एक मार्केट ऑर्डर है, जो बताता है कि जब आपको बाज़ार की कीमत पर इसकी ज़रूरत होती है तो किसी सुरक्षा को खरीदा या बेच दिया जा सकता है। हालांकि, देरी का मतलब यह हो सकता है कि जब ऑर्डर निष्पादित किया जाता है तो ऑर्डर देने पर संकेतित मूल्य की बिक्री या खरीद मूल्य मूल्य से अलग होता है। इस समस्या का समाधान एक अन्य प्रकार के आदेश, सीमित एक का उपयोग करना है, जिसका उपयोग किसी निश्चित कीमत पर पहुंचने या उससे अधिक होने पर बेचने के लिए किया जाता है और जब कीमत निश्चित राशि से कम या कम हो जाती है केवल एक चीज यह है कि इस प्रकार के ऑर्डर पर कार्रवाई नहीं की जाएगी यदि निश्चित खरीद और बिक्री की कीमतें नहीं पहुंचें।
  • मनी ऑनलाइन की एक लघु राशि निवेश करें शीर्षक 10 शीर्षक छवि
    3
    थोड़ी देर के लिए अपना निवेश रखें खरीदारी करने के बाद, कुछ भी नहीं करना सबसे अच्छा है सबसे अधिक संभावना है, निवेश का मूल्य समय के साथ उतार-चढ़ाव होता है और निवेश करना महत्वपूर्ण होता है क्योंकि निवेश का मूल्य कम होता है। याद रखें, जैसा कि आप मूल्य में कमी की भविष्यवाणी नहीं कर सकते, आप एक वृद्धि की उम्मीद नहीं कर सकते
  • मनी ऑनलाइन की एक छोटी राशि निवेश करें शीर्षक से चित्र चरण 11
    4
    मूल्यों के अपने पोर्टफोलियो को फिर से संगठित करें यदि आपने 60% शेयरों और 40% बॉन्ड के साथ प्रतिभूतियों का पोर्टफोलियो चुना है, तो उस वितरण को बनाए रखने के लिए समय-समय पर पुन: सबसे सामान्य यह सालाना करना है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका स्टॉक अच्छी तरह से चला जाता है, तो यह आपके प्रतिभूतियों के पोर्टफोलियो का 80% का प्रतिनिधित्व कर सकता है, बांड के लिए केवल 20% छोड़कर, इसलिए वितरण को पुन: संतुलन बनाने के लिए शेयरों को बेचना आवश्यक होगा।
  • यदि आप रिबैलेंस न करने का निर्णय लेते हैं, तो भूल न रखें कि शेयरों की मूल रूप से बनती प्रतिभूतियों के पोर्टफोलियो के द्वारा आप अतिरिक्त जोखिम संभालने वाले हैं।
  • युक्तियाँ

    • पृष्ठ का चेक करें संयुक्त राज्य अमेरिका सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (संयुक्त राज्य सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन)। इसमें, आपको निवेशकों को शुरू करने के लिए उपयोगी टिप्स मिलेगी, साथ ही नुकसान या नुकसान से बचने के आदेशों के बारे में सूचनाएं मिल सकती हैं जो शुरुआती खरीद और बिक्री में कीमतों को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं। इस प्रकार, नए निवेशक शेयर बाजार के खतरनाक पहलुओं से खुद को बचा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com