ekterya.com

पूंजीगत लाभ की गणना कैसे करें

पूंजीगत लाभ स्टॉक, बांड या रियल एस्टेट जैसे परिसंपत्तियों में निवेश की प्रारंभिक राशि के ऊपर वृद्धि का हिस्सा हैं। यह मूल खरीद मूल्य (या आधार मूल्य) और बिक्री मूल्य के बीच का अंतर है। यदि आपके पास पूंजीगत निवेश है जो कि आप उन्हें बेचते हैं, तो लाभ प्राप्त कर सकते हैं, आपके पास गुप्त पूंजीगत लाभ है आपके निवेश की बिक्री का नतीजा है, यह पूंजीगत लाभ को महसूस किया गया है। आप निम्न विधियों के साथ पूंजीगत लाभ की गणना कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
पूंजीगत लाभ को समझें

कैलकुलेट कैपिटल गेन्स स्टेप 1 नामक छवि
1
पूंजी लाभ को परिभाषित करें पूंजीगत लाभ समय के साथ परिसंपत्ति के मूल्य में वृद्धि को दर्शाता है। जब आप संपत्ति बेचते हैं, तो आप मूल खरीद मूल्य के साथ बिक्री मूल्य की तुलना करते हैं। अंतर राजधानी लाभ है यदि परिसंपत्ति का मूल्य घटता है, तो इसे पूंजी हानि माना जाता है।
  • अल्पकालिक पूंजीगत लाभ आपकी संपत्ति में एक वर्ष से भी कम अवधि के लिए आए हैं।
  • लंबी अवधि के पूंजीगत लाभ उन परिसंपत्तियों से आए हैं जिन्हें आपने एक वर्ष या उससे अधिक के लिए अपने कब्जे में रखा है।
  • कैलकुलेट कैपिटल गेन्स स्टेप 2 नामक छवि
    2

    Video: Savings and Loan Crisis: Explained, Summary, Timeline, Bailout, Finance, Cost, History

    एक निश्चित परिसंपत्ति के रूप में गिना जाने पर पहचानें। ऐसी कुछ चीजें जिन्हें आप अचल संपत्ति के रूप में अर्हता प्राप्त नहीं कर सकते। टैक्स एजेंसियां ​​आम तौर पर अचल संपत्तियों को आपकी स्वामित्व वाली सभी चीज़ों के रूप में परिभाषित करती हैं और व्यक्तिगत उपयोग या आनंद या निवेश के लिए उपयोग करती हैं। जब भी आप इन अचल संपत्तियों में से किसी एक को बेचते हैं तो आपको पूंजी लाभ की गणना करनी होगी।
  • निश्चित संपत्तियों के कुछ उदाहरणों में निवेश शामिल हैं जैसे स्टॉक और बांड, आपके घर या रियल एस्टेट निवेश, आपके घर के फर्नीचर और आपकी कार
  • अन्य अचल संपत्तियों में आपकी संपत्ति पर बने लकड़ी, सिक्के या टिकटों के संग्रह, गहने और कीमती धातुएं शामिल हैं।
  • यदि आप मालिक थे और अपने घर के घर से पहले ही पांच साल के कम से कम दो वर्ष के लिए अपनी प्राथमिक निवास के रूप में इस्तेमाल किया है और अन्य संपत्ति की बिक्री में लाभ को बाहर नहीं किया है, तो आपके घर को पूंजीगत लाभ कर से मुक्त किया जा सकता है। बिक्री से दो साल पहले
  • कैलकुलेट कैपिटल गेन्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    समझें कि आपको पूंजी लाभ की गणना क्यों करनी है। कर एजेंसियों को आम तौर पर आपको पूंजीगत लाभों की गणना करने की आवश्यकता होती है क्योंकि आपको उन पर आय कर का भुगतान करना होगा। सभी पूंजीगत लाभों की सूचना दी जानी चाहिए। कैपिटल गेन पर कर की दर श्रेणी द्वारा वेतन पर कर की दर से कम है। आप जिन पूंजीगत लाभों पर भुगतान करते हैं, उनकी राशि 2015 में आपकी कर श्रेणी पर निर्भर करती है (यह दर टैक्स श्रेणियों में बदलाव के लिए दरें बदल जाएगी)।
  • जो लोग 10 से 15% की कर श्रेणी में हैं उन्हें पूंजीगत लाभ में 0% का भुगतान करना होगा।
  • 25%, 28%, 33% या 35% के कर श्रेणी में रहने वाले लोगों को कैपिटल गेन में 15% का भुगतान करना होगा।
  • जो लोग 39.6% की कर श्रेणी में हैं उन्हें पूंजी लाभ में 20% का भुगतान करना होगा।
  • कैलकुलेट कैपिटल गेन्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    जानें कि कैपिटल लॉन्स ऑफ कैपिटल गेनस ऑफसेट कैपिटल गेन्स यदि आप इसके लिए जो कुछ भी भुगतान करते हैं, उसके लिए कम कुछ बेचते हैं, तो यह पूंजी का नुकसान है। आप अपने पूंजी लाभ को कम करने के लिए अपने निवेश पर पूंजी नुकसान का उपयोग कर सकते हैं। इससे आपको कर में भुगतान करने वाली राशि कम हो जाती है। इसके अलावा, यदि आपका कुल पूंजी नुकसान आपके कुल पूंजी लाभ से अधिक है, तो आप एक ही वित्तीय वर्ष में अपनी नियमित आय 3,000 डॉलर तक ऑफसेट कर सकते हैं। इसके ऊपर की राशि अगले वित्तीय वर्ष को पारित की जा सकती है।
  • आप निजी संपत्ति की बिक्री से पूंजी नुकसान का उपयोग पूंजी लाभ को ऑफसेट नहीं कर सकते।
  • विधि 2
    पूंजीगत लाभ की गणना करें

    कैलकुलेट कैपिटल गेनस शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1

    Video: You Bet Your Life: Secret Word - Name / Street / Table / Chair




    परिसंपत्ति की लागत का आधार सत्यापित करें मूल्य आधार, संक्षेप में, आप मूल रूप से परिसंपत्ति के लिए क्या भुगतान किया है। शेयरों और बॉन्ड के लिए, शेयरों, लाभांश, पूंजी वितरण और ब्रोकरेज फीस के रिटर्न के खाते में खरीद मूल्य में वृद्धि या कमी हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आपने $ 3000 में शेयर खरीदे हैं और दलाल को $ 9 का कमीशन का भुगतान किया है, तो आपकी लागत का आधार $ 300 9 है
    • लागत के आधार को भी के रूप में संदर्भित किया जाता है "कर आधार" या बस "आधार"।
  • कैलकुलेट कैपिटल गेनस नामक छवि शीर्षक चरण 6
    2
    बिक्री मूल्य निर्धारित करें आप निष्पादन आदेश की पुष्टि में या आपके ब्रोकरेज खाते की स्थिति में आपके द्वारा बेचे गये शेयरों की बिक्री मूल्य पा सकते हैं। अन्य संपत्तियों के मामले में, जो आप बेचते हैं, आप बिक्री मूल्य का रिकॉर्ड रखते हैं। फर्नीचर, गहने, सिक्के या कीमती धातुओं की बिक्री के लिए किसी रसीद की एक प्रति बनाओ। यदि आप अचल संपत्ति की संपत्ति बेचते हैं, तो बिक्री दस्तावेजों की एक प्रति रखें।
  • कैलकुलेट कैपिटल गेन्स पायदान 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    अंतर की गणना करें खरीद मूल्य और बिक्री मूल्य के बीच का अंतर आपके पूंजीगत लाभ या हानि है। सूत्र है [बिक्री मूल्य] - [लागत आधार] = [पूंजी लाभ] उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपने 100 डॉलर के कुल मूल्य के लिए $ 1 प्रत्येक पर एक शेयर के 100 शेयर खरीदे हैं तीन महीनों के बाद, शेयर की कीमत बढ़कर 5 डॉलर प्रति शेयर हो गई, जिससे आपके निवेश का मूल्य $ 500 हो गया। अगर आप इस समय शेयरों को बेचते हैं, तो आप $ 400 का लाभ अर्जित करेंगे।
  • आप 400 डॉलर के लाभ पर पूंजीगत लाभ पर करों का भुगतान करेंगे
  • क्योंकि शेयर एक वर्ष से कम अवधि के लिए आपके कब्जे में थे, इसलिए उन्हें अल्पकालिक पूंजी लाभ माना जाएगा और नियमित आयकर पर कर लगाया जाएगा।
  • विधि 3
    राजकोषीय प्रभाव को प्रबंधित करें

    कैलकुलेट कैपिटल गेनस नामक छवि शीर्षक चरण 8
    1
    समझें कि पूंजी लाभों पर करों के निवेश के परिणामों को कैसे प्रभावित होता है। आयकरों से आप अपने संपत्ति की बिक्री से प्राप्त कुल मुनाफे को कम कर सकते हैं। आप अपने पूंजीगत लाभ पर राजकोषीय प्रभाव को संभालने के लिए विभिन्न रणनीति का उपयोग कर सकते हैं। आप अपनी पूंजीगत लाभ की भरपाई के लिए अपनी परिसंपत्तियों को बेचने के लिए रणनीतिक तरीके से योजना बना सकते हैं और अपने पूंजी नुकसान का उपयोग कर सकते हैं।
  • कैलकुलेटर कैपिटल गेनस शीर्षक से छवि चरण 9
    2
    यह लघु और दीर्घकालिक लाभ में शेयरों पर पूंजीगत लाभ को वर्गीकृत करता है। अल्पकालिक पूंजीगत लाभ नियमित आयकर पर लगाया जाता है और लंबी अवधि के लाभों पर निम्न दर पर लगाया जाता है। इसलिए, कभी-कभी यह अल्पकालिक स्टॉक की बिक्री को स्थगित करने के लिए समझ में आता है, भले ही इसकी कीमत चोटी पर पहुंच जाए। अल्पकालिक पूंजीगत लाभ पर आय कर और कम कर के बीच का अंतर महत्वपूर्ण हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, ऊपर वर्णित परिदृश्य में, आप केवल 3 महीनों के बाद उन शेयरों की बिक्री में 400 डॉलर कमा सकते हैं। हालांकि, यदि आप 35% कर श्रेणी के भीतर हैं, तो आपको पूंजीगत लाभ पर करों में $ 140 का भुगतान करना होगा ($400*0,35=$140{ displaystyle $ 400 * 0.35 = $ 140}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-निवर्तन छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php title = विशेष: MathShowImage और हैश = 1244a0746853f6e44f4a9fa2a64823f9 और मोड = 5`) - पृष्ठभूमि दोहराने: कोई REPEAT- पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.671ex-height: 2.676ex- चौड़ाई: 19.26ex- "aria-छिपा =" true ">)। आपकी कुल आय अब केवल $ 260 होगी ($400-$140=$260{ displaystyle $ 400 - $ 140 = $ 260}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-निवर्तन छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php title = विशेष: MathShowImage और हैश = d23d6d7087d4cbcd26302b8a464c06fe और मोड = 5`) - पृष्ठभूमि दोहराने: कोई REPEAT- पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.338ex-height: 2.343ex- चौड़ाई: 20.035ex- "aria-छिपा =" true ">)।
  • कल्पना कीजिए, एक ही उदाहरण में, 13 महीनों के बाद, एक कार्रवाई का प्रत्येक हिस्सा 4.50 डॉलर का मूल्य है आपका कुल निवेश $ 450 होगा अगर आप उन्हें बेचते हैं, तो आपको $ 350 का लाभ मिलेगा। हालांकि, क्योंकि आपके पास एक वर्ष से अधिक समय के लिए आपके कब्जे में शेयर होते हैं, तो यह लाभ दीर्घकालिक पूंजी लाभ होगा और केवल 15% की दर से कर लगाया जाएगा।
  • पूंजीगत लाभ पर टैक्स 52.50 डॉलर ($350*0,15=$52,50{ displaystyle $ 350 * 0.15 = $ 52.50}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-निवर्तन छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php title = विशेष: MathShowImage और हैश = 6256f0a27bc96c636941c60f9f7e9fe7 और मोड = 5`) - पृष्ठभूमि दोहराने: कोई REPEAT- पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.671ex-height: 2.676ex- चौड़ाई: 21.478ex- "aria-छिपा =" true ">)। इसका मतलब है कि कुल कर लाभ 297.50 $ होगा ($350-$52,50=$297,50{ displaystyle $ 350 - $ 52,50 = $ 297,50}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-निवर्तन छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php title = विशेष: MathShowImage और हैश = fe3875af7119123239a07b45964ce1ab और मोड = 5`) - पृष्ठभूमि दोहराने: कोई REPEAT- पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.671ex-height: 2.676ex- चौड़ाई: 25.642ex- "aria-छिपा =" true ">)।
  • हालांकि आपने कम कीमत पर शेयर बेचे हैं, अपने शेयरों की बिक्री की गणना से आप वित्तीय प्रभाव को कम करने और अधिक लाभ प्राप्त करने की इजाजत देते हैं।
  • कैलकुलेट कैपिटल गेन्स पायदान 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    पूंजीगत हानियों के साथ पूंजी लाभ को मुआवजा देता है कुछ निवेशक जानबूझकर करों के अधीन अपने पूंजीगत लाभ को कम करने के लिए नुकसान के साथ निवेश बेचते हैं। ये कर हानि रणनीतियों निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो के समग्र प्रदर्शन में सुधार के लिए आपको करों में पर्याप्त पैसा बचा सकते हैं। हालांकि, यह दृष्टिकोण जोखिम भरा हो सकता है। यदि यह सही ढंग से नहीं किया गया है, तो आप करों में बचत की तुलना में पूंजी हानियों में अधिक खो सकते हैं।
  • उचित शेयरों का चयन करने के लिए बाजार का विश्लेषण करें ताकि आप हानि पर बेच सकें। किसी स्वस्थ कंपनी में शेयरों से छुटकारा न दें, क्योंकि कीमतें अस्थायी रूप से गिर गई हैं। यदि आप उस दीर्घकालिक निवेश को नहीं रख पाते तो आप अधिक लाभ अर्जित करने का अवसर खो सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com