ekterya.com

बुद्धिमानी से छोटी रकम का निवेश कैसे करें

लोकप्रिय धारणा के विपरीत, शेयर बाजार सिर्फ अमीरों के लिए नहीं है किसी भी व्यक्ति को पैसा बनाने और आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने के लिए निवेश सबसे अच्छा तरीका है। समय-समय पर छोटी मात्रा में निवेश करने की रणनीति, स्नोबॉल प्रभाव के रूप में जाने वाली चीज़ों को प्राप्त करने में आपकी सहायता करती है, जिसमें छोटी मात्रा में वृद्धि होती है और गति प्राप्त होती है और अंत में घातीय वृद्धि को जन्म देती है। इस उपलब्धि को प्राप्त करने के लिए, आपको एक उचित रणनीति को लागू करना और धीरज, अनुशासित और मेहनती होना चाहिए। ये निर्देश आपको छोटे लेकिन स्मार्ट निवेश करना शुरू करने में मदद करेंगे।

चरणों

भाग 1
निवेश करने के लिए तैयार

मनी की छोटी छोटी मात्रा में निवेश करने वाली छवि का शीर्षक बुद्धिमानी चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि आपके लिए निवेश करना उचित है शेयर बाजार में निवेश करना एक जोखिम होता है जिसमें आपके पैसे को हमेशा के लिए खोना होता है। निवेश करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको अपनी बुनियादी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने का मतलब होना चाहिए, आपको अपनी नौकरी खोनी चाहिए या आपातकालीन घटना का अनुभव करना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास बचत खाते में आपकी उपलब्ध आय के 3 से 6 महीनों के लिए है। यह सुनिश्चित करता है कि, अगर आपको जल्दी से पैसे चाहिए, तो आपको अपने शेयरों की बिक्री पर निर्भर नहीं करना होगा। यहां तक ​​कि अपेक्षाकृत शेयर "सुरक्षित" वे समय के साथ बहुत अधिक उतार-चढ़ाव कर सकते हैं और हमेशा एक मौका है कि आपके स्टॉक की तुलना में कम मूल्य तब होता है जब आप उस समय खरीदा था जब आपको नकदी की ज़रूरत होती थी।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास बीमा की ज़रूरत है निवेश करने के लिए आपकी मासिक आय के कुछ हिस्से का उपयोग करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी परिसंपत्तियों और आपके स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त बीमा है
  • याद रखें कि आपको किसी विपत्तिपूर्ण घटना को कवर करने के लिए निवेश के पैसे पर कभी निर्भर नहीं होना चाहिए, क्योंकि समय के साथ निवेश में उतार-चढ़ाव होता है। उदाहरण के लिए, यदि आपने 2008 में शेयर बाजार में अपनी बचत का निवेश किया था और आपको बीमारी के कारण काम करने के बिना भी 6 महीने खर्च करना पड़ा था, तो आपको बाजार में गिरावट के कारण 50% की संभावित हानि के साथ अपने शेयरों को बेचना पड़ता। उस क्षण पर्याप्त बचत और बीमा होने के कारण, शेयर बाजार की अस्थिरता के बावजूद, आपकी मूलभूत आवश्यकताओं को हमेशा से कवर किया जाएगा।
  • Video: बालवीर सीरियल की मेहर अब दिखती है ऐसी

    शीर्षक की छवि जिसका अर्थ है म्यूचुअल फंड की छोटी मात्रा में बुद्धिमानी चरण 2
    2
    उपयुक्त प्रकार का खाता चुनें। आपके निवेश की जरूरतों के आधार पर, कई अलग-अलग प्रकार के खाते हैं जिन्हें आप खोलने पर विचार कर सकते हैं इन खातों में से प्रत्येक आपके निवेश को रखने के लिए एक वाहन का प्रतिनिधित्व करता है।
  • एक कर योग्य खाता एक ऐसे खाते को संदर्भित करता है जिसमें उस खाते में भाग लेने वाले सभी आय पर उस वर्ष में कर लगा होता है जिसमें वे प्राप्त हुए थे। इसलिए, अगर आपको ब्याज या लाभांश का कोई भुगतान मिलता है, या यदि आप लाभ प्राप्त करने के लिए अपना शेयर बेचते हैं, तो आपको संबंधित करों का भुगतान करना होगा। इसके अलावा, धनराशि बिना शुल्क के उपलब्ध हो जाएगा, आस्थगित कर खातों में निवेश के विपरीत।
  • एक पारंपरिक व्यक्तिगत रिटायरमेंट अकाउंट (आईआरए) आपको कर-कटौती करने के लिए योगदान देता है, लेकिन उस राशि को सीमित कर सकता है जिसे आप योगदान कर सकते हैं। जब तक आप सेवानिवृत्ति की आयु तक नहीं पहुंच पाते (जब तक आप ठीक भुगतान करने को तैयार नहीं हैं) एक आईआरए आपको धनराशि निकालने की अनुमति नहीं देता है आपको 70 साल की आयु में धन वापस लेने के लिए मजबूर होना होगा ये निकासी करों के अधीन होंगे। IRA का लाभ यह है कि खाते में सभी निवेश करों से मुक्त हो सकते हैं उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, आपके पास एक शेयर में यूएस $ 1000 निवेश किया गया है और आपको लाभांश में 5% (यूएस $ 50 प्रति वर्ष) प्राप्त होता है, करों के कारण कम होने के बजाय उन यूएस $ 50 को पूर्ण रूप से पुन: निवेश किया जा सकता है इसका मतलब है कि अगले साल आपको 1050 डॉलर के 5% अर्जित करेंगे। मुआवजे का मतलब है जल्दी निकासी के लिए जुर्माना के कारण पैसे की कमी का मतलब है।
  • व्यक्तिगत रोथ सेवानिवृत्ति खाते आपको कर-कटौती करने की अनुमति नहीं देते हैं, लेकिन वे सेवानिवृत्ति-कर-मुक्त निकासी की अनुमति देते हैं। रोथ IRAs आपको किसी निश्चित आयु में निकासी करने की आवश्यकता नहीं है, जिससे उन्हें अपने उत्तराधिकारी को धन हस्तांतरित करने का अच्छा तरीका मिलता है।
  • इनमें से कोई भी निवेश करने के लिए एक प्रभावी वाहन हो सकता है। निर्णय लेने से पहले अपने विकल्पों के बारे में अधिक जानने के लिए कुछ समय व्यतीत करें
  • मस्तिष्क के निवेश की छोटी मात्रा में बुद्धिमानी से शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    डॉलर में लगातार निवेश लागू करें हालांकि यह जटिल लग सकता है, एक निरंतर डॉलर निवेश केवल इस तथ्य को संदर्भित करता है कि, हर महीने एक ही राशि का निवेश करके, औसत खरीदारी मूल्य समय के साथ स्टॉक की औसत कीमत को प्रतिबिंबित करेगा। लगातार निवेश इस तथ्य की वजह से जोखिम कम करते हैं कि नियमित अंतराल पर छोटी राशि का निवेश करके, आप संकट से पहले गलती से निवेश करने की संभावना कम करते हैं। यह मुख्य कारण है कि आपको अपने मासिक निवेशों के लिए एक नियमित शेड्यूल क्यों स्थापित करना चाहिए। इसके अलावा, आप लागत कम करने की भी कोशिश कर सकते हैं, क्योंकि जब शेयर गिरते हैं, तो आपका एकमात्र मासिक निवेश कम लागत के अधिक शेयर खरीद लेगा।
  • जब आप किसी एक्शन में पैसा निवेश करते हैं, तो आप किसी विशिष्ट कीमत पर शेयर खरीदते हैं। यदि आप $ 500 एक महीने में खर्च कर सकते हैं और आप जिस एक्शन को पसंद करते हैं वह $ 5 प्रत्येक के लिए, आप 100 शेयरों के लिए भुगतान कर सकते हैं।
  • हर महीने एक कार्रवाई में एक निश्चित राशि (उदाहरण के लिए यूएस $ 500) में निवेश करके, आप अपने शेयरों के लिए भुगतान की गई कीमत को कम कर सकते हैं और इसलिए, कम लागत के कारण स्टॉक की कीमत बढ़ने पर अधिक पैसा कमाते हैं।
  • यह इस तथ्य के कारण है कि जब शेयर की कीमत गिरती है, तो आपका यूएस $ 500 प्रति माह अधिक शेयर खरीदने में सक्षम हो जाएगा और जब कीमत बढ़ती है, तो यूएस $ 500 प्रति माह कम शेयर खरीद लेंगे। औसत खरीद मूल्य का अंतिम परिणाम समय के साथ कम हो जाएगा।
  • यह ध्यान रखना जरूरी है कि विपरीत भी सच है, यानी, यदि शेयर लगातार बढ़ रहे हैं, तो आपका साधारण योगदान कम और कम शेयर खरीद लेगा, जो समय के साथ आपकी औसत खरीदारी मूल्य में वृद्धि करेगा। हालांकि, आपके कार्यों में आपकी कीमत भी बढ़ जाएगी, ताकि आप अभी भी लाभान्वित हो सकें। कुंजी को नियमित अंतराल पर निवेश करने का अनुशासित दृष्टिकोण होना चाहिए, चाहे मूल्य की परवाह न करें और बचें "बाजार में अवसरवाद"।
  • इसी समय, आपके अक्सर और छोटे योगदान की गारंटी है कि आप किसी बाजार दुर्घटना से पहले किसी भी अपेक्षाकृत बड़ी राशि का निवेश नहीं करेंगे, इस प्रकार जोखिम को कम कर देंगे।
  • मस्तिष्क के निवेश की छोटी मात्रा का सुझाव शीर्षक से छवि चरण 4
    4
    पूंजीकरण एक्सप्लोर करें पूंजीकरण निवेश की एक अनिवार्य अवधारणा है और इसका मतलब है कि आपके पुनर्नवीनीकृत आय के आधार पर आय उत्पन्न करने वाली कोई क्रिया (या कोई परिसंपत्ति)
  • यह एक उदाहरण के साथ सबसे अच्छा समझाया गया है। मान लीजिए कि आप एक वर्ष में यूएस $ 1000 का एक हिस्सा निवेश करते हैं और यह शेयर प्रति वर्ष 5% का लाभांश देता है। पहले वर्ष के अंत में, आपके पास $ 1050 होगा। दूसरे वर्ष में, शेयर समान 5% का भुगतान करेंगे, लेकिन अब यह प्रतिशत आपके पास 1050 डॉलर के आधार पर होगा। नतीजतन, आपको प्रथम वर्ष के लिए यूएस $ 50 के विपरीत, लाभांश के लिए यूएस $ 52.50 प्राप्त होगा।
  • समय के साथ, यह भारी वृद्धि का उत्पादन कर सकता है अगर आप केवल $ 1000 रहने के खाते में 5% लाभांश अर्जित करते हैं, 40 वर्षों में, यह $ 7,000 से अधिक मूल्य तक पहुंच जाएगा। यदि आप प्रति वर्ष एक अतिरिक्त यूएस $ 1000 का योगदान करते हैं, तो यह 40 वर्षों में यूएस $ 133,000 के लायक होगा। अगर आपने दूसरे वर्ष में प्रति माह 500 डॉलर का योगदान देना शुरू कर दिया है, 40 साल बाद लगभग 800,000 डॉलर का मूल्य होगा।
  • ध्यान रखें कि यह एक उदाहरण है, इसलिए हमने मान लिया है कि शेयर का हिस्सा और लाभांश निरंतर रहा। वास्तव में, यह वृद्धि या कमी होने की संभावना है, जिसके परिणामस्वरूप 40 वर्षों के बाद बहुत अधिक या कम पैसा मिल सकता है।
  • भाग 2
    अच्छा निवेश चुनें

    मस्तिष्क के निवेश की छोटी मात्रा का शीर्षक शीर्षक छवि
    1
    कुछ कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने से बचें एक टोकरी में सभी अंडे नहीं होने की अवधारणा निवेश में महत्वपूर्ण है। शुरू करने के लिए, व्यापक विविधता लाने पर ध्यान केंद्रित करें या अपने पैसे को कई अलग-अलग कार्यों में वितरित करें
    • एक स्टॉक खरीदना आपको जोखिम के बारे में बताता है कि स्टॉक बहुत सारे मूल्य खो देता है यदि आप विभिन्न उद्योगों के कई शेयर खरीदते हैं, तो यह जोखिम कम हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि तेल की कीमत गिरती है और आपके तेल के शेयरों में 20% की गिरावट आती है, तो संभव है कि आपके खुदरा शेयर मूल्य में बढ़ोतरी के कारण ग्राहकों को गिरने वाली पेट्रोल की कीमतों के कारण अधिक पैसा खर्च करने के कारण । सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग में आपके कार्यों में फ्लैट रह सकते हैं अंतिम परिणाम आपके पोर्टफोलियो के लिए कम असुविधाजनक होगा।
    • अपने कार्यों में विविधता लाने का एक अच्छा तरीका यह है कि इस उत्पाद में निवेश करना जो इस विविधीकरण को प्रदान करता है। इसमें सामूहिक निवेश निधि या विपणन योग्य फंड (ईटीएफ) शामिल हो सकते हैं। अपने त्वरित विविधीकरण के कारण, ये निवेशकों को शुरू करने के लिए एक अच्छा विकल्प प्रदान करते हैं।
  • म्यूचुअल फंड की लघु मात्रा में निवेश करने वाली छवि का शीर्षक बुद्धिमानी चरण 6
    2
    निवेश विकल्प खोजें कई विभिन्न प्रकार के निवेश विकल्प हैं हालांकि, चूंकि यह आलेख शेयर बाजार पर केंद्रित है, इसलिए शेयर बाजार में निवेश करने के तीन मुख्य उपाय हैं।
  • ईटीएफ इंडेक्स फंड पर विचार करें स्टॉक इंडेक्स पर उद्धृत एक इंडेक्सेड फंड स्टॉक या बॉन्ड का एक निष्क्रिय पोर्टफोलियो है जो कि कई तरह के उद्देश्यों को पूरा करना चाहता है। अक्सर, मुख्य उद्देश्य एक व्यापक सूचकांक का पालन करना है (जैसे एस&पी 500 या NASDAQ)। यदि आप एक ईटीएफ प्राप्त करते हैं जो एस का अनुसरण करता है&पी 500, उदाहरण के लिए, आप 500 कंपनियों के शेयर खरीद लेंगे, जो एक विशाल विविधीकरण प्रदान करता है। ईटीएफ के फायदों में से एक उनकी कम दरें हैं इन फंडों का प्रबंधन न्यूनतम है, इसलिए ग्राहक उस सेवा के लिए ज्यादा भुगतान नहीं करेगा।
  • सक्रिय प्रबंधन के सामूहिक निवेश कोष पर विचार करता है सक्रिय प्रबंधन के सामूहिक निवेश का एक निधिकरण कुछ रणनीति या उद्देश्य के अनुसार, शेयरों या बांडों के एक समूह को खरीदने के लिए उपयोग किए गए निवेशकों के समूह के पैसे का आरक्षित है। सामूहिक निवेश कोषों में से एक लाभ पेशेवर प्रबंधन है ये फंड पेशेवर निवेशकों द्वारा देखरेख करते हैं जो अपने पैसे को विविध तरीके से निवेश करते हैं और बाजार में बदलावों (जैसा कि ऊपर बताया गया है) का जवाब देंगे। सामूहिक निवेश फंड और ईटीएफ के बीच यह मूलभूत अंतर है: सामूहिक निवेश फंड में ऐसे प्रबंधक होते हैं जो सक्रिय रूप से एक रणनीति के अनुसार शेयरों का चयन करते हैं, जबकि ईटीएफ केवल एक इंडेक्स का अनुसरण करते हैं। नुकसान में से एक यह है कि वे ईटीएफ से ज्यादा महंगे होते हैं, क्योंकि आप सबसे सक्रिय प्रबंधन सेवा के लिए एक अतिरिक्त लागत का भुगतान करते हैं।
  • व्यक्तिगत स्टॉक में निवेश करने पर विचार करें यदि आपके पास समय, ज्ञान और कार्यों की जांच के लिए रुचि है, तो वे आपको एक महत्वपूर्ण वापसी दे सकते हैं। ध्यान रखें कि सामूहिक निवेश फंड या ईटीएफ के विपरीत, जो अत्यधिक विविधतापूर्ण हैं, आपके व्यक्तिगत पोर्टफोलियो शायद कम विविध होंगे और इसलिए, अधिक जोखिम उठाएगा। इस जोखिम को कम करने के लिए, अपने पोर्टफोलियो के एक हिस्से में 20% से अधिक निवेश करने से बचें। यह आपको म्युचुअल फंड या ईटीएफ द्वारा प्रस्तावित विविधीकरण के कुछ लाभ देगा।
  • मनी की छोटी मात्रा में निवेश करने वाली छवि का शीर्षक बुद्धिमानी से कदम 7



    3
    ब्रोकरेज एजेंसी या एक सामूहिक निवेश संस्था खोजें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है। ब्रोकरेज एजेंसी या एक सामूहिक निवेश संस्था का उपयोग करें जो आपकी तरफ से निवेश करता है। आपको दोनों लागत और ब्रोकर द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के मूल्य पर ध्यान देना होगा।
  • उदाहरण के लिए, ऐसे खातों के प्रकार हैं जो आपको धन जमा करने और बहुत कम कमीशन के साथ खरीदारी करने की अनुमति देते हैं। यह उस व्यक्ति के लिए सही होगा जो पहले से ही जानता है कि वह अपने पैसे का निवेश कैसे करना चाहता है।
  • यदि आपको निवेश पर पेशेवर सलाह चाहिए, तो आपको उस जगह के लिए बसना पड़ सकता है जो बेहतर ग्राहक सेवा के बदले में उच्च कमीशन का भुगतान करता है।
  • बड़ी संख्या में ब्रोकरेज एजेंसियों के साथ छूट उपलब्ध है, आप निश्चित रूप से ऐसा स्थान पा सकते हैं जो आपकी ग्राहक सेवा आवश्यकताओं के जवाब में कम कमीशन का भुगतान करता है।
  • प्रत्येक ब्रोकरेज हाउस में अलग-अलग मूल्य निर्धारण योजनाएं होती हैं। उन उत्पादों के बारे में विवरण पर ध्यान दें जो आप सबसे अधिक बार उपयोग करेंगे।
  • मनी की छोटी छोटी मात्रा में निवेश की छवि बुद्धिमानी से चरण 8
    4
    खाता खोलें एक ऐसे फॉर्म को भरें जिसमें व्यक्तिगत जानकारी शामिल होती है जिसका इस्तेमाल आपके आदेशों को भरने और करों का भुगतान करने के लिए किया जाएगा। इसके अलावा, आप अपना पहला निवेश करने के लिए उपयोग किए जाने वाले धन का स्थानांतरण करेंगे।
  • भाग 3
    भविष्य पर ध्यान दें

    म्यूचुअल फंड की लघु मात्रा में निवेश करने वाले छवि का शीर्षक बुद्धिमानी 9
    1
    धैर्य रखें मुख्य बाधा जो निवेशकों को पूंजीकरण के भारी प्रभाव को देखने से रोकती है, वह धैर्य की कमी है। वास्तव में, यह देखना मुश्किल है कि एक छोटे से संतुलन धीमे हो जाते हैं और कुछ मामलों में, अल्पावधि में पैसा खो जाता है।
    • याद रखना कि यह एक बहुत लंबा खेल है कोशिश करो काफी और तत्काल लाभ की कमी को विफलता का संकेत नहीं माना जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप कोई क्रिया खरीदते हैं तो आप यह देख सकते हैं कि क्या लाभ और हानि के बीच में उतार-चढ़ाव होता है। अक्सर, एक कार्रवाई शुरू करने से पहले गिर जाएगी। याद रखें कि आप किसी विशिष्ट कंपनी का एक हिस्सा खरीदने जा रहे हैं और उसी तरह अगर आपको एक गैस स्टेशन का मूल्य एक हफ्ते या एक महीने में गिरता है, तो आपको निराश नहीं किया जाएगा, अगर आपके शेयरों का मूल्य घटता है तो आपको निराश नहीं होना चाहिए। उनकी सफलता या विफलता को मापने के लिए समय के साथ कंपनियों के मुनाफे पर ध्यान दें और कार्रवाई उसी पैटर्न का पालन करेगी।
  • मस्तिष्क के निवेश की छोटी मात्रा में नाम वाली छवि बुद्धिमानी से कदम 10
    2
    लय रखें अपने योगदान की लय पर ध्यान केंद्रित करें अपने आप को उस राशि और आवृत्ति से मार्गदर्शन करें जिसे आपने पहले ही चुना है, और अपने निवेश को धीरे-धीरे जमा करें।
  • आपको कम कीमतों का लाभ उठाना चाहिए बाजार में लगातार निवेश दीर्घकालिक में धन उत्पन्न करने के लिए एक सिद्ध और सच्ची रणनीति है। दूसरी तरफ, शेयर की कीमत कम होने पर, भविष्य में आप जितना अधिक मूल्य वृद्धि कर सकते हैं उतना ही बढ़ सकता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक छवि निवेश छोटे मात्रा में बुद्धिमानी चरण 11
    3
    सूचित रहें और anticipate रहें इस युग में, एक तकनीक के साथ, जो आपको तुरंत जानकारी प्रदान कर सकती है, भविष्य में कई सालों को देखना मुश्किल है, जबकि अपने निवेश शेष को ट्रैक करना। हालांकि, जो लोग करते हैं वे धीरे-धीरे अपने स्नोबॉल का निर्माण करेंगे जब तक वे गति जमा न करें और उन्हें अपने वित्तीय लक्ष्यों तक पहुंचने में सहायता करें।
  • मनी की छोटी छोटी मात्रा में निवेश करने वाली तस्वीर बुद्धिमानी से कदम 12
    4
    पाठ्यक्रम रहें पूंजीकरण प्राप्त करने की दूसरी बाधा, आपके निवेश को बड़े और हालिया लाभ के साथ या हाल के नुकसानों के साथ निवेश की बिक्री के साथ त्वरित रिटर्न का पीछा करके अपनी रणनीति बदलने का मोह है। यह वास्तविकता में है, जो वास्तव में सफल निवेशक के विपरीत हैं।
  • दूसरे शब्दों में, रिटर्न का पीछा न करें बहुत ज्यादा रिटर्न वाले निवेश आसानी से बदल सकते हैं और बहुत जल्दी आ सकते हैं। "रिटर्न का पीछा करें" यह अक्सर एक आपदा हो सकता है अपनी मूल रणनीति का पालन करें, मान लें कि आपने इसे अच्छी तरह से नियोजित किया था।
  • अंदर रहें और बाज़ार में प्रवेश करने और जाने से बचें। इतिहास दर्शाता है कि प्रत्येक वर्ष में चार या पांच दिनों की सबसे बड़ी मूल्य वृद्धि के दौरान बाजार से बाहर होने से पैसे जीतने और खोने में अंतर हो सकता है। आप उन दिनों को तब तक नहीं पहचें जब तक कि वे पारित नहीं हो जाते
  • बाजार में साप्ताहिकता से बचें उदाहरण के लिए, आपको तब बेचने का मोहक हो सकता है जब आपको लगता है कि बाजार निवेश से बच सकता है या उससे बच सकता है क्योंकि आपको लगता है कि अर्थव्यवस्था मंदी में है। अनुसंधान ने दिखाया है कि सबसे प्रभावी दृष्टिकोण केवल स्थिर गति से निवेश करना है और डॉलर में निरंतर निवेश की रणनीति का उपयोग करना है जो पहले से ही चर्चा की गई है।
  • अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग डॉलर में तेजी से निवेश करते हैं और निवेश को रोकते नहीं हैं, उन लोगों के मुकाबले बेहतर परिणाम प्राप्त करें जो बाजार की आशा करने की कोशिश करते हैं, नए साल में प्रत्येक वर्ष एक निश्चित राशि का निवेश करते हैं या कार्रवाई से बचते हैं।
  • युक्तियाँ

    • वित्तीय और बजटीय प्रयोजनों के लिए अपने निवेश का रिकॉर्ड रखें रिकार्ड को स्पष्ट और आसानी से सुलभ रखने से भविष्य में आपके लिए चीजें बहुत आसान हो जाएंगी।
    • उच्च जोखिम वाले प्रलोभन से बचें, त्वरित वापसी निवेश, विशेष रूप से आपके निवेश गतिविधियों के शुरुआती चरणों में जहां आप खराब चाल के कारण सब कुछ खो सकते हैं।
    • शुरुआत में मदद के लिए पूछें वित्त में अनुभव के साथ पेशेवर, मित्र या रिश्तेदार की सलाह लें। यह स्वीकार करने पर गर्व न करें कि आप सबकुछ नहीं जानते ऐसे कई लोग हैं जो शुरुआत में गलतियों से बचने में आपकी सहायता करना चाहते हैं।

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि सबसे सुरक्षित निवेश जोखिम के साथ आता है आप जितना खर्च कर सकते हैं उससे ज्यादा निवेश न करें।
    • आपके निवेश पर एक महत्वपूर्ण लाभ देखने से पहले आपको थोड़ी देर प्रतीक्षा करने के लिए तैयार रहना चाहिए। लाभ कम करने के लिए छोटे और निम्न जोखिम निवेश थोड़ी देर तक ले सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com