ekterya.com

नागरिक मुकदमा कैसे दर्ज करें

कभी-कभी, आप उस व्यक्ति के साथ हुई असहमति के कारण किसी व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दायर करना चाहते हैं या आपको चोट लग सकती है। अगर आप किसी को पैसे वापस लेने के लिए चाहते हैं, तो आपको सिविल कोर्ट में आपके खिलाफ एक मुकदमा दायर करना होगा। आपराधिक अदालतों में प्रतिद्वंद्वियों के विपरीत, नागरिक अदालतों में आम तौर पर हारने के मामले में पैसा देना पड़ता है और उन्हें जेल की सजा नहीं दी जा सकती है।

चरणों

भाग 1

निर्धारित करें कि आपको दावा दायर करना होगा
एक प्रस्ताव चरण 8 का वार्तालाप करें
1
एक अदालत के हस्तक्षेप के बिना अपनी समस्या का हल। आम तौर पर, लोग अदालत में नहीं जाना चाहते, बहुत से लोग इस माहौल से अपने विवाद को सुलझाने का प्रयास करते हैं। यहां तक ​​कि अगर किसी ने आपको किसी तरह से नुकसान पहुंचाया है, तो उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करने से पहले इस व्यक्ति के साथ समस्या हल करने का प्रयास करना बेहतर होगा।
  • उदाहरण के लिए, अगर किसी को आप पैसा बकाया है, तो आप उसे यह कई बार वापस जाने के लिए पहले तो मुकदमा और एक भुगतान योजना की स्थापना यदि आप आर्थिक समस्या है पर विचार से पूछना चाहिए। यदि यह भुगतान योजना काम करती है, तो संभवतः आपको मुकदमा के मुकाबले ज्यादा धनराशि प्राप्त होगी।
  • मांग बहुत समय लेने वाली और महंगी हो सकती है, इसलिए आपको समस्या का समाधान करने के लिए सभी का प्रयास करना चाहिए और केवल एक ही अंतिम उपाय के रूप में मौजूद होना चाहिए।
  • एक ग्रांट प्रस्ताव 18 कदम लिखो शीर्षक वाला छवि
    2
    निर्धारित करें कि आपके पास दावे दर्ज करने की संभावना है या नहीं। कई कंपनियों, जैसे कि बैंक, बीमा कंपनियों और कंपनियां जो सेवाएं प्रदान करती हैं (केबल, सेल फोन आदि), अनुबंधों में मध्यस्थता या मध्यस्थता प्रावधान शामिल हैं जो आपको साइन इन करते हैं
  • ये स्वभाव स्थापित करते हैं कि आप कंपनियों पर मुकदमा नहीं कर सकते, क्योंकि आपको अतिरिक्त न्यायिक संघर्षों को हल करने के तरीकों में से किसी एक विवाद को हल करना होगा।
  • इसलिए, यदि आप एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं जिसमें अनिवार्य संघर्ष समाधान के लिए एक वैकल्पिक खंड है, तो आप दावा दायर नहीं कर पाएंगे।
  • छवि शीर्षक शीर्षक में नेटवर्क विपणन चरण 5
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास एक वैध कानूनी दावे है एक मुकदमा दायर करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए एक प्रारंभिक जांच करने की आवश्यकता है कि आपके पास अपने पक्ष में कानून है यदि आपका कानूनी दावे वैध नहीं है, तो अदालत आपके द्वारा दायर किसी भी दावे को रद्द कर देगा, और आप समय और पैसा बर्बाद कर देंगे।
  • उदाहरण के लिए, अगर किसी को "देने का वादा किया" आप $ 100 एक उपहार के रूप देने के लिए, आप उस व्यक्ति के मामले में आप उस पैसे नहीं दिया पर मुकदमा करने की कानूनी वैधता नहीं है क्योंकि अदालत आप मुक्त करने के लिए कुछ देने के लिए मजबूर नहीं होंगे।
  • इसी तरह, अगर आप किसी के साथ एक कार दुर्घटना में शामिल हो, लेकिन चोट नहीं मिलता है और अपनी कार क्षतिग्रस्त अंत नहीं है, क्योंकि आप किसी भी क्षति नहीं था एक वैध दावा नहीं है, तब भी जब आप जानते हैं कि दुर्घटना तुम्हारी गलती नहीं थी।
  • छवि शांत रहो 21

    Video: मुकदमा विजय के अचूक आसान उपाय, हिंदी/Mukadma vijay ke upay in Hindi

    4
    अपने परीक्षणों की ताकत को ध्यान में रखें यहां तक ​​कि जब आपके पास एक वैध कानूनी दावे है, तो दावा दर्ज करने से पहले आपको अपने मामले की ताकत का आकलन करना होगा। यह निर्धारित करने के लिए कि आपका मामला वास्तव में ठोस है, निम्नलिखित पहलुओं पर विचार करें:
  • क्या आपके पास सबूत है? उदाहरण के लिए, यदि आपको गवाहों की जरूरत है, तो क्या कोई मौजूद है और आप परीक्षण में गवाही दे सकते हैं? यदि आपको अपने दावे का समर्थन करने के लिए दस्तावेजों की ज़रूरत है, तो क्या आपके पास है या आप उन्हें परीक्षण से पहले ही मिल सकते हैं?
  • क्या दूसरे पक्ष में एक सम्मोहक कहानी है? आप को ध्यान में रखना चाहिए कि यदि प्रतिवादी के पास सम्मोहक कहानी है जो आपकी से सहमत नहीं है उस मामले में, आपको यह विचार करना चाहिए कि आप अदालत को कैसे समझेंगे कि आपकी कहानी बेहतर है
  • क्या आप कानूनी तत्व साबित कर सकते हैं? मामले को जीतने के लिए आपको उन तत्वों या तथ्यों को जानना होगा जिन्हें आपको कानूनी साधनों से साबित करना होगा। उदाहरण के लिए, "अनुबंध का उल्लंघन" मुकदमे में, आपके पास साबित करने के लिए पर्याप्त सबूत होना चाहिए कि मान्य अनुबंध था यदि आप किसी अनुबंध के अस्तित्व को सिद्ध नहीं करते हैं, तो आप यह साबित नहीं कर सकते कि "उल्लंघन" हुआ है
  • क्या आप प्रतिवादी को आप को आर्थिक मुआवजा दे सकते हैं? आपको यह जानना होगा कि अगर आप मुकदमा जीतते हैं तो आप मुआवजे का संग्रह कर सकते हैं। यदि प्रतिवादी को आपको कोई पैसा नहीं देना होगा या आपको कुछ अच्छा देना होगा, तो मांग समय और धन के योग्य नहीं होगा, क्योंकि आप कुछ भी ठीक नहीं पाएंगे, भले ही आप जीत जाएं। हालांकि, यदि आपके पास पैसे के साथ कोई समस्या नहीं है, तो आप उस त्रुटि की एक सत्यापन प्राप्त करने के लिए दावा दायर करने पर विचार कर सकते हैं जिसमें प्रतिवादी था
  • कौन जिम्मेदार हो सकता है? एक मुकदमा दायर करने से पहले, आपको उन सभी संभावित पार्टियों के बारे में सोचना चाहिए जिनके लिए आपकी क्षतिपूर्ति के लिए कानूनी जिम्मेदारी हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक ट्रक चालक के साथ एक दुर्घटना में शामिल थे, तो आप न केवल ट्रक कि आप हिट के चालक, लेकिन यह भी अपने नियोक्ता के खिलाफ मुकदमा, पर विचार हो सकता है अगर आप दुर्घटना के समय पर काम कर रहा है।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 13 का शीर्षक चित्र
    5
    निर्धारित करें कि मांग "समय पर" है यहां तक ​​कि अगर आपके पास बहुत अच्छा मामला है, तो आप मुकदमा दर्ज नहीं कर सकते हैं यदि आप बहुत लंबा इंतजार करते हैं आपको अपने दावे के अनुसार "सीमा अवधि" के अनुसार कानूनी तौर पर स्थापित समय के भीतर इसे प्रस्तुत करना चाहिए। अपने प्रकार के मामले और उस जगह के लिए समय सीमा खोजें, जहां आप दावा दर्ज करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, एक अधिकार क्षेत्र एक दावेदार को चोट पहुंचने की तारीख से 1 वर्ष के भीतर व्यक्तिगत चोट का दावा करने की अनुमति दे सकता है, जबकि दूसरा एक 4 साल का कार्यकाल दे सकता है।
  • एक अच्छा सामान्य नियम के रूप में, आपके द्वारा दावा किए जाने वाले दावों या आपके निवास स्थान पर होने के बावजूद किसी भी प्रकार के नुकसान का सामना करने के दिनांक से 1 वर्ष की अवधि के भीतर दावा पेश करना उचित है।
  • भाग 2

    दावा दर्ज करने के लिए तैयार करें
    छवि का शीर्षक है एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 10
    1
    एक वकील का किराया एक अनुभवी वकील अदालत में मामला जीतने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इसके अलावा, यह आपको अज्ञात और कभी-कभी जटिल न्यायिक प्रणाली के साथ मदद कर सकता है।
    • यदि आप किसी वकील को किराए पर लेना चाहते हैं, तो उस व्यक्ति का चयन करें जिसे कम से कम 3 साल का अनुभव हो या शायद आपकी समस्या बहुत जटिल है (उदाहरण के लिए, चिकित्सा कदाचार का मामला)।
    • अधिकांश वकील नि: शुल्क परामर्श प्रदान करते हैं, ताकि आप जितनी चाहें उतना "साक्षात्कार" कर सकें जब तक आप अपने लिए सही नहीं पाते। किसी व्यक्ति को आसान और सुखद दिखने के अलावा, जो कि कानून का अनुभव और महान ज्ञान है, चुनें अगर वकील आपको किसी तरह से असुविधाजनक महसूस करता है या आपके मामले या स्थिति के बारे में अपमानजनक लगता है, तो आपको किसी और को आपकी प्रतिनिधित्व करने के लिए दिखना चाहिए।
    • यदि आप अपने क्षेत्र में एक वकील खोजना चाहते हैं, तो मित्रों और परिवार के साथ बात करने पर विचार करें, जिन्होंने पहले की सेवाओं से अनुरोध किया है पता लगाएं कि उन्होंने किसने काम पर रखा है, वे किस तरह की सेवा का अनुरोध करते हैं और अगर वे आपको उस वकील से सलाह देंगे
    • आप ऑनलाइन समीक्षा जांच करके एक वकील भी पा सकते हैं। कई वेबसाइट कंपनियों द्वारा मुफ्त समीक्षा प्रदान करते हैं उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, कुछ जगहें जहां आप अपनी खोज कर सकते हैं कानून खोजें, Avvo और याहू स्थानीय.
  • सही तलाक के वकील चरण 1 चुनें शीर्षक वाली छवि
    2
    निर्धारित करें कि क्या आपको अपने मामले को किसी राज्य या संघीय अदालत में पेश करना चाहिए। कानून "अधिकार क्षेत्र" (शक्ति) के संबंध में सीमाएं स्थापित करता है, जिसमें न्यायालयों को मामले की समीक्षा और निर्णय करना होता है। आपको अपने दावे को एक ऐसे न्यायालय के साथ दर्ज करना चाहिए जिसमें आपके मामले में अधिकार क्षेत्र है
  • आम तौर पर, आपको राज्य के कानून से संबंधित मामले को राज्य के न्यायालय के सामने दर्ज करना चाहिए। अधिकांश मामलों में, जो व्यक्तिगत चोटों के लिए होते हैं, पट्टे की समस्याओं, अनुबंधों के उल्लंघन, तलाक और वैधता के मुद्दों के विषय में, राज्य के कानून द्वारा शासित होते हैं।
  • कुछ मामलों में आपको एक अदालत के सामने एक "संघीय अदालत" से पहले पेश करना होगा यदि आपका मामला संघीय कानून पर आधारित है, तो आप संघीय अदालत में मुकदमा दायर कर सकते हैं। संघीय कानून द्वारा शासित कुछ मामलों में संघीय नागरिक अधिकारों के क़ानून के तहत पुलिस अधिकारियों को मुकदमा शामिल है (1 9 83 के मामले के रूप में जाना जाता है) या उन दायर किए गए दावे क्योंकि एक सरकारी संगठन ने आपके खिलाफ अवैध तरीके से भेदभाव किया है।
  • नोटराइज़ एक दस्तावेज़ चरण 9 नामक छवि
    3
    निर्धारित करें कि आपको अपना मामला कहां देना चाहिए। आम तौर पर, यदि आपके मामले में एक राज्य की अदालत में गुण है, तो आपको इसे उस स्थिति में दर्ज करना चाहिए जिसमें तथ्यों की हुई। उदाहरण के लिए, यदि आप डेलावेयर में अपने कार्यस्थल में होने वाले चोटों के मामले पेश करने जा रहे हैं, तो आपको उसे उस स्थिति में ठीक से पेश करना चाहिए। मुकदमा दर्ज करने के लिए सही स्थिति का निर्धारण करने के बाद, आपको यह भी पता होना चाहिए कि उस स्थिति में ऐसा अदालत क्या करना सही है। ज्यादातर राज्यों में न्यायालयों के "स्तर" होते हैं जिसमें वादी अनुरोधित धन की राशि के अनुसार सूट दर्ज कर सकते हैं। आम तौर पर, राज्यों में निम्न न्यायालय होंगे (जिसमें अलग-अलग नाम हो सकते हैं) जिससे आप चुन सकते हैं:
  • छोटे दावों के अदालत: यह अदालत आम तौर पर एक निश्चित राशि के दावों की समीक्षा करेगी, जो आम तौर पर $ 2500 और $ 5,000 के बीच होती है
  • मध्यम दावों की अदालत: ये अदालतें आम तौर पर "जिला अदालतों" के रूप में जाने जाते हैं और 25,000 डॉलर तक की रकम से जुड़े मामलों की समीक्षा के लिए जिम्मेदार हैं
  • मुख्य दावों के मामलों के लिए न्यायालय, जिन्हें अक्सर "सर्किट कोर्ट" कहा जाता है: इन अदालतों में आम तौर पर करीब 25,000 डॉलर के दावों की समीक्षा होगी और कुछ विशेष कानूनी दावों का भी दावा किया जाएगा कि कानून विशेष रूप से निर्धारित किए जाने की समीक्षा की जानी चाहिए।
  • यदि आप संघीय अदालत में दावा दर्ज करते हैं, तो आपको हमेशा "जिला अदालत" में ऐसा करना चाहिए।
  • भाग 3

    दावा जमा करें
    गेट पावर ऑफ़ अटॉर्नी चरण 8
    1
    शिकायत तैयार करें किसी पर मुकदमा चलाने के लिए, आपको एक दस्तावेज तैयार करना चाहिए, जिसे शिकायत के रूप में जाना जाता है, जिसे आपको अदालत में दर्ज करना होगा। शिकायत में दावे का आधार या कारण शामिल है।
    • यदि आपके पास कोई वकील है, तो वह आपकी शिकायत लिखने और प्रस्तुत करने के लिए ज़िम्मेदार होगा।
    • यदि आप अपने दम पर मुकदमा दर्ज कर रहे हैं, तो आप अपनी रिपोर्ट तैयार करने के लिए कानूनी रूपों की पुस्तक या सीडी का उपयोग कर सकते हैं। आप किसी मौजूदा शिकायत की शैली की प्रतिलिपि भी कॉपी कर सकते हैं जो आपको इंटरनेट पर मिलती है या किसी अन्य मुकदमे में जो आपके अधिकार क्षेत्र में दायर की गई है।
    • यदि आप एक याचिका को लिखने और प्रारूपित करने के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, तो wikHow संबंधित लेख खोजें या अन्य वेबसाइटों को ब्राउज़ करें।
  • फ्लोरिडा चरण 16 में आपकी खुद की तलाक फ़ाइल शीर्षक वाली छवि
    2
    अदालत में अपनी शिकायत दर्ज करें अपनी शिकायत लिखने के बाद, आपको दो प्रतियां अदालत में लेनी होंगी जहां आप दावा पेश करेंगे। अदालत के लिपिक के अधिकार दाखिल करके आपको भुगतान के साथ रिपोर्ट देना होगा। यह अधिकारी प्रक्रिया के संबंध में आपके पास किसी भी प्रश्न का उत्तर देगा।
  • कुछ राज्यों में, आपको अपनी शिकायत को सचिव की उपस्थिति में हस्ताक्षर करना चाहिए या इसे नोटरीकृत करना होगा। यह देखने के लिए कि क्या यह आपके मामले पर लागू होता है, आपके राज्य अदालत की वेबसाइट देखें
  • अपनी रिपोर्ट दर्ज करने के लिए आपको अपॉइंटमेंट करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, आपको यह अदालत के काम के घंटों के दौरान पेश करना सुनिश्चित करना चाहिए।
  • फ्लोरिडा चरण 11 में आपकी खुद की तलाक फ़ाइल शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रतिवादी को सूचित करें अदालत आपके स्थान पर प्रतिवादी का पता नहीं लगा सकती है। किसी पर मुकदमा चलाने के लिए, आपके पास एक मौजूदा भौतिक पता होना चाहिए, जैसे कि घर या कार्यालय का पता यह इसलिए है क्योंकि प्रक्रियात्मक नियमों के लिए आवश्यक है कि आप प्रतिवादी को दावे की सूचना के साथ प्रदान करें और आपको जवाब देने का मौका दें। अधिकांश राज्यों ने आपको प्रतिवादी को मेल या व्यक्तिगत वितरण से सूचित किया है, काउंटी शेरिफ या एक नोटिफिक एजेंट के माध्यम से। प्रतिवादी को सूचित करने के लिए कहां और कैसे तय किया जाए, इस बारे में आपको कुछ चीजें यहां पर विचार करना चाहिए:
  • आपका राज्य प्रारंभिक शिकायत की व्यक्तिगत सूचना सेवा की आवश्यकता हो सकती: अगर यह एक व्यक्तिगत सूचना सेवा के लिए आवश्यक है, आप प्रतिवादी को शिकायत भेजने के लिए काउंटी शेरिफ या एक प्रक्रिया सर्वर एजेंट के पास जाना चाहिए। यदि आप काउंटी शेरिफ के माध्यम से रिपोर्ट भेज देंगे, सचिव या अदालत सभी व्यवस्था कर देगा।
  • एक संभावना है कि काउंटी शेरीफ का विभाग व्यक्तिगत सूचना सेवा प्रदान नहीं करता है। अगर काउंटी शेरिफ एक व्यक्तिगत सूचना सेवा प्रदान करता है, तो आपको शायद एक शुल्क का भुगतान करना पड़ता है यह निर्धारित करने के लिए काउंटी क्लर्क या काउंटी शेरीफ से संपर्क करें कि क्या वे एक सूचना सेवा और भुगतान करने का शुल्क प्रदान करते हैं
  • संभव है कि आपके राज्य को प्रतिवादी को सूचित करने के समय उपयुक्त व्यक्ति के हस्ताक्षर की आवश्यकता हो। अधिसूचना सेवा के बारे में अपने राज्य के प्रक्रियात्मक नियमों की जांच करें या यह निर्धारित करने के लिए वकील से बात करें कि क्या सूचित एजेंट एजेंट के घर या काम पर शिकायत की एक प्रति छोड़ सकता है, या यदि हस्ताक्षर की आवश्यकता हो तो भी।
  • अगर शिकायत शुरू होती है और शख्सियत की अनुमति देता है, मेल द्वारा अधिसूचना पर्याप्त और विश्वसनीय होगी, और आम तौर पर कम महंगी होगी। हालांकि, अगर आपके पास यह विश्वास करने का कोई कारण है कि प्रतिवादी एक नोटिस छिपाने की कोशिश कर सकता है, तो यह एक व्यक्तिगत सूचना सेवा के लिए भुगतान करना बेहतर होगा।



  • सही तलाक के वकील का चयन करें शीर्षक चरण 15
    4
    साक्ष्य की खोज के माध्यम से अपने मामले की जानकारी लीजिए दावा दायर करने के बाद, आपको अपना दावा साबित करने के लिए साक्ष्य इकट्ठा करने की आवश्यकता होगी। आम तौर पर, आप प्रतिवादी के सबूत (जो "सबूत की खोज" के रूप में जाना जाता है) का अनुरोध कर सकते हैं यह प्रक्रिया पार्टियों को बचाव पक्ष से मामले की जांच की जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देती है। खोज प्रक्रिया में निम्नलिखित पहलुओं को शामिल किया गया है:
  • प्रतिवादी से अनुरोध दस्तावेजों,
  • शपथ के तहत लिखित रूप में उत्तर देने के लिए प्रतिवादी को "पूछताछ" (या लिखित प्रश्न) भेजें
  • उत्तरदायी व्यक्ति को मौखिक प्रश्न पूछकर "जमा करें", जो व्यक्ति और शपथ के तहत उत्तर दिया जाना चाहिए (यह एक साक्षात्कार के समान है)
  • लिखने और अन्य पार्टी "प्रवेश के लिए आवेदन" (मूल रूप से, वे स्वीकार करने के लिए अनुरोध है, शपथ के तहत, कि कुछ तथ्यों सच हैं)
  • छवि का शीर्षक है एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 9
    5
    एक "अनौपचारिक जांच" करें औपचारिक साक्ष्य खोज प्रक्रिया के अतिरिक्त, आप अपने मामले से संबंधित अपने साक्ष्य एकत्र कर सकते हैं। औपचारिक शोध में निम्नलिखित पहलुओं को शामिल किया जा सकता है:
  • साक्षात्कार गवाहों
  • प्रतिवादी के अलावा किसी और से दस्तावेज जमा करना
  • चित्र लें (दुर्घटना के दृश्य, क्षतिग्रस्त संपत्ति आदि)
  • प्रतिवादी के बारे में बात करने के बिना जितना संभव हो उतना पता करें, या उससे पूछो अपने वकील की मदद के बिना उससे सवाल पूछने के लिए उससे संपर्क करें
  • यदि संभव हो, तो औपचारिक एक के बजाय "अनौपचारिक सबूत की खोज" की सहायता से अपने मामले की जांच करें उत्तरार्द्ध बेहद महंगा हो सकता है और बहुत जटिल भी हो सकता है, इसलिए कभी-कभी, अपने स्वयं की जांच करना बेहतर होता है, खासकर यदि आपके पास बड़ी रकम नहीं है
  • भाग 4

    परीक्षण करने से पहले अपने विकल्पों पर विचार करें
    फ्लोरिडा में आपकी खुद की तलाक फ़ाइल शीर्षक वाली छवि 10
    1
    सारांश निर्णय के लिए एक प्रस्ताव फ़ाइल करें आपके विशेष मामले के तथ्यों के आधार पर, आप "सारांश निर्णय प्रस्ताव" दर्ज कर सकते हैं यह एक ऐसा अनुरोध है जिसे या तो पार्टी द्वारा प्रस्तुत किया जा सकता है, यह मानते हुए कि यह मानना ​​है कि बयानों और बयानों से यह पता चलता है कि "वास्तविक तथ्य की कोई वास्तविक समस्या नहीं है" कि एक जूरी को निर्णय देने के लिए खाते में लेने की जरूरत है
    • असल में, इस प्रकार का प्रस्ताव रखता है कि तथ्य के कोई मुद्दे नहीं हैं, इसलिए न्यायाधीश केवल कानून पर आधारित मामला तय कर सकता है।
    • सारांश निर्णय प्रस्ताव की संभावना के बारे में अपने वकील से बात करें यदि आपके पास कोई वकील नहीं है और प्रतिवादी ने न्यायिक फैसले के लिए प्रस्ताव पेश किया है, तो आपको जवाब देना चाहिए कि विवाद में तथ्य हैं और यह मामले के नतीजे को निर्धारित करेगा।
  • एक प्रस्ताव चरण 1 के साथ बातचीत का शीर्षक
    2
    यह परीक्षण से पहले एक समझौते तक पहुंचता है मुकदमा दर्ज करने के बाद भी, आप अभी भी प्रतिवादी के साथ चीजों को सुलझाने का प्रयास कर सकते हैं वास्तव में, अधिकांश मामलों में परीक्षण से पहले एक समझौते या हल हो जाता है। अन्य पक्षों के साथ एक समझौते पर पहुंचने के कई कारणों के लिए सिफारिश की है, जिनमें से निम्नलिखित हैं:
  • आप समय की बचत करेंगे: परीक्षण आम तौर पर लंबे और भारी होते हैं, इसलिए एक समझौते तक पहुंचने का मतलब है कि, वादी के रूप में, आपको बाद में ज्यादा पैसा मिल जाएगा।
  • एक समझौते तक पहुंचना आसान साबित होता है: जैसा कि कोई व्यक्ति जो खुद का प्रतिनिधित्व करता है, संपूर्ण न्यायिक प्रक्रिया के माध्यम से जाने से कानूनी प्रणाली की जटिल और अज्ञात प्रकृति के कारण तनावपूर्ण हो सकता है, इसलिए एक समझौते पर पहुंचने से रोकना होगा आपको इन सभी असुविधाओं के माध्यम से जाना चाहिए
  • इससे आप इस मामले के नतीजे पर सहमत हो सकते हैं: यदि आप परीक्षण में जा रहे हैं तो आपको यह नहीं पता होगा कि न्यायाधीश या जूरी आपके मामले को कैसे तय करेगा। इसके अलावा, कभी-कभी, जब भी आपको जीतना पड़ता है, तब भी आप नहीं करेंगे (या आप उतना पैसा नहीं कमाएंगे जैसा आप करना चाहिए)।
  • कैसे पहुंचे एक समझौते का मतलब है कि यह अब जरूरी है कि मामला कानूनी प्रणाली के माध्यम से जाना है, न्यायाधीशों भी इस विकल्प का चयन करने के दलों को प्रोत्साहित करने और, कभी कभी, वे जो लोग कोशिश करना चाहते करने के लिए मदद प्रदान करते हैं। अदालत के लिपिक से जांच लें जहां आपने शिकायत दर्ज कराई, यदि कोई पक्ष उन दलों के लिए उपलब्ध है जो समाधान करना चाहते हैं।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में फाइल दिवालियापन शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    मध्यस्थता पर जाएं मध्यस्थता "वैकल्पिक विवाद समाधान के लिए" एक तकनीक जहां एक "तटस्थ मध्यस्थ" (यानी, कोई है जो अपनी तरफ है और न ही प्रतिवादी पर नहीं है) आप और प्रतिवादी मामले पर चर्चा की और एक समझौते तक पहुँचने की कोशिश है। मध्यस्थ का कार्य पक्षियों को गुस्सा या निराश होने के बिना समस्याओं के बारे में बात करने में मदद करना है। कई राज्य सस्ती कार्यक्रम प्रदान करते हैं जो मुकदमेबाजी के विवाद, तलाक के मामलों और पड़ोस की समस्याओं सहित विभिन्न प्रकार के मामलों के लिए मध्यस्थ प्रदान करते हैं। मध्यस्थता सत्र के लिए तैयार करने के लिए, आपको निम्न कार्य करना चाहिए:
  • परिणाम के बारे में सोचें कि आप सबसे स्वीकार्यता पर विचार करेंगे: निर्धारित करें कि आप प्रतिवादी से क्या चाहते हैं और पैसे के लिए पूछने के लिए खुद को सीमित मत करें उदाहरण के लिए, कई लोग उस व्यक्ति से माफी चाहते हैं जो उन्हें चोट पहुंचाए।
  • आपके दावे का समर्थन करने वाले मध्यस्थ को दिखाने के लिए तैयार हों यह आपको इस बात का एक विचार है कि किसके पक्ष का "बेहतर" है, और अगर यह आपको या आपके प्रतिद्वंद्वी को किसी समझौते से सहमत होने के लिए मजबूर नहीं कर सकता है, तो आप संभावनाओं पर चर्चा कर सकते हैं कि प्रत्येक पक्ष को परीक्षण के दौरान क्या होगा।
  • याद रखें कि मध्यस्थता का लक्ष्य एक ऐसा समझौता स्थापित करना है जो दोनों पक्षों के लिए काम करता है इस धारणा के साथ मत उठाओ कि आपको दूसरी पार्टी को "जीत" या "सज़ा देना" चाहिए। इसके विपरीत, आपको अपनी समस्या के रचनात्मक समाधान पर पहुंचने के लिए मध्यस्थ और दूसरी पार्टी के साथ सहयोग करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से नेत्र संपर्क करें चरण 8
    4
    अपने विवाद को मध्यस्थ बनाना मध्यस्थता के अतिरिक्त, आप दावा को हल करने के लिए "मध्यस्थता" में भाग लेने पर विचार कर सकते हैं। यह प्रक्रिया एक परीक्षण के समान है, लेकिन अधिक अनौपचारिक
  • एक मध्यस्थता में, आप और प्रतिवादी दोनों मौखिक गवाही, दस्तावेज और तटस्थ तृतीय पक्ष (मध्यस्थ) से पहले मौखिक गवाह, दस्तावेजों और अन्य सबूत प्रस्तुत करते हैं, जो दोनों मामलों पर आधारित निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार होगा, जिसे आम तौर पर "पुरस्कार" के रूप में जाना जाता है
  • दवाओं के विपरीत, एक मध्यस्थ पुरस्कार दोनों पक्षों पर बाध्यकारी है, इसलिए जो भी मध्यस्थ का फैसला करता है वह पूरा होना चाहिए।
  • मध्यस्थों को प्रशिक्षित किया जाता है और लगभग हमेशा सेवानिवृत्ति में न्यायाधीश या वकील होते हैं।
  • आपको उसी तरह मध्यस्थता के लिए तैयार करना चाहिए कि आप परीक्षण के लिए तैयार होंगे (अधिक जानकारी के लिए पढ़ें)।
  • भाग 5

    परीक्षण पर जाएं
    छवि प्रभावी रूप से संवाद 25 से प्रभावी शीर्षक

    Video: घर बैठे लें मुकदमे की ऑनलाइन जानकारी

    1
    जांच करें कि आपका केस कौन तय करेगा। यदि आप परीक्षण करने जा रहे हैं, तो आपका मामला एक न्यायाधीश या जूरी द्वारा तय किया जाएगा। सामान्य तौर पर, दलों का फैसला होगा कि कौन फैसला करना चाहिए
    • कुछ मामलों में, आप एक जूरी के बजाय न्यायाधीश के लिए अनुरोध कर सकते हैं। यदि आप अपने स्वयं के प्रतिनिधि हैं, तो एक न्यायाधीश के सामने एक मुकदमा संभवतः अधिक अनौपचारिक होगा और आपको कोर्टरी में जूरी की छाप के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।
    • यदि आपके मामले में "भावनात्मक अपील" है और आपको लगता है कि जूरी आपके कारणों से सहानुभूति कर सकता है, तो यह अधिक उचित है कि आप एक की उपस्थिति का अनुरोध करें। हालांकि, ध्यान रखें कि यदि आप किसी जूरी सदस्य को पसंद नहीं करते हैं, तो यह उल्टा हो सकता है।
    • यह ध्यान रखें कि परीक्षण में सभी एक ही "भागों" होंगे, भले ही आप एक न्यायाधीश या जूरी के सामने हों या नहीं।
  • छवि प्रभावी रूप से प्रभावी ढंग से संवाद 21
    2
    प्रारंभिक विवरण दें "शुरुआती वक्तव्य" एक प्रकार का भाषण है जो एक परीक्षण की शुरुआत में होता है यह आपके और आपके मामले को पेश करने का पहला मौका है। यदि आपने मुकदमा दायर किया है (और, इसलिए, अभियोगी हैं), आपको पहले अपने प्रारंभिक बयान देना होगा, फिर प्रतिवादी को रास्ता दें
  • आपके प्रारंभिक बयान में, आपको अपने मामले का अवलोकन देना चाहिए, साथ ही साथ आपके परीक्षण किस प्रकार प्रदर्शित होंगे आपको जरूरी बताकर अपने मामले का प्रदर्शन करना शुरू कर देना चाहिए कि आपके साथ क्या हुआ इसके अलावा आपके पक्ष में क्या साक्ष्य है
  • ध्यान रखें कि आप अपने प्रारंभिक विवरण में अपनी राय व्यक्त नहीं कर सकते हैं और अगर आप ऐसा करते हैं, तो आप न्यायाधीश से फटकार ले सकते हैं।
  • एक अच्छा दिग्गज चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
    3
    कॉल करें और अपने गवाहों से सवाल करें मामले की प्रस्तुति के दौरान, आपको अपने गवाहों को फोन करना चाहिए और उन पर सवाल पूछना होगा (यह प्रत्यक्ष पूछताछ के रूप में जाना जाता है) आपके पास दूसरे पक्ष के गवाहों के सवाल पूछने का भी अवसर होगा (इसे क्रॉस-परीक्षा कहा जाता है) अपने गवाहों को फोन करने और सवाल करने के लिए तैयार करने के लिए, सुनिश्चित करें कि हर कोई परीक्षण के दिन मौजूद है।
  • प्रत्यक्ष पूछताछ के मामले में, आपको एक नोटबुक तैयार करना चाहिए ताकि आपको गवाहों से पूछना चाहिए। ऐसे प्रश्न पूछें जो सिर्फ "हाँ" या "नहीं" कहने के बजाय गवाहों को प्रोत्साहित करते हैं गवाहों से पूछताछ करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए, आप अभ्यास करने के लिए उन्हें पहले से मिल सकते हैं।
  • पूछताछ के मामले में, ध्यान रखें कि संभवत: आपको बहुत उपयोगी जानकारी और सीमा नहीं मिलेगी या प्रतिवादी के गवाहों से पूछने से पूरी तरह से बचें। सिर्फ आपराधिक मामलों की सहायता के लिए साक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं या गवाहों की विश्वसनीयता को बदनाम कर सकते हैं।
  • हमेशा पारदर्शी होने के दौरान गवाहों के प्रति दयालु और विनम्र रहें। एक गवाह (एक विरोधी पक्ष में से एक भी) का तर्क या छेड़खानी जूरी से पहले बुरा लगेगा और न्यायाधीश के साथ परेशान हो सकता है।
  • छवि प्रभावी ढंग से संचारित करें चरण 17
    4
    अपने अंतिम तर्क दें अंतिम सबूत परीक्षण के अंत में प्रस्तुत किए गए हैं, सभी साक्ष्य दिखाए जाने के बाद और सभी गवाहों को बुलाया। यह आखिरी मौका है कि आपको न्यायाधीश या जूरी को संबोधित करना होगा
  • सामान्य तौर पर, अंतिम तर्क 10 से 20 मिनट के बीच होता है, लेकिन, यदि मामला बेहद जटिल है, तो वे बहुत अधिक हो सकते हैं, कभी-कभी एक घंटा तक बढ़ा सकते हैं।
  • आरंभिक वक्तव्य के विपरीत, जिसे आप पहले से लिख सकते हैं, एक अंतिम याचिका परीक्षण में हुई घटनाओं के आधार पर होगी, इसलिए एक प्रभावी तैयार करने के लिए, प्रक्रिया के दौरान नोट लेना सुनिश्चित करें
  • यदि आप अंतिम विवरण तैयार करने के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी चाहते हैं, तो उन वेबसाइटों पर जाएं जिनके बारे में उस बिंदु से संबंधित सूचनाएं हैं।
  • इटॉग्टेट एलोफाईन स्टेप 12

    Video: जानिए जनहित याचिका क्या है "Public Interest Litigation"

    5
    निर्णय लें कि आप अपील करेंगे मुकदमा समाप्त होने के बाद भी, हारने वाली पार्टी उच्च न्यायालय में अपील कर सकती है। अपील उच्च न्यायालय के निचली अदालत के फैसले की समीक्षा और निरस्त करने का अनुरोध है। एक संघीय अदालत में, संयुक्त राज्य अमेरिका की अपील अदालतें अपील सुनवाई के प्रभारी हैं। राज्य की न्यायिक व्यवस्था में, अपील की अदालतों में कई नाम मिले हैं यदि आपको लगता है कि आप अपने मामले से संबंधित निर्णय अपील करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप निम्न को समझें:
  • जिस तरीके से अपील का निर्णय लिया जाता है: सामान्य तौर पर, अपील की अदालतों का मतलब न्यायाधीश को बताने के लिए नहीं होता है कि आपने गलत निर्णय किया है या आपको उस निर्णय को "अतिक्रमण" करने के लिए कहा है। अपील की अदालतों ने निचली अदालत के फैसले को केवल अमान्य कर दिया होगा अगर कानून के अनुपालन में पर्याप्त त्रुटि हो गई है। इस त्रुटि की भयावहता प्रत्येक विशेष मामले के अनुसार पूरी तरह से भिन्न होगी।
  • सबूत पेश किया जा सकता है: अपीलीय अदालतों किसी भी नए सबूत हो सकता है के बाद निर्णय लिया गया है (या तो जज या जूरी द्वारा) पाया गया है कि समीक्षा नहीं करते। इसके विपरीत, अदालत ने मामले दस्तावेज, एक दोनों दलों के जो कारण यह है कि प्रत्येक कुछ मामलों में सही होने के लिए और का मानना ​​है व्यक्त की "सारांश" की समीक्षा करेंगे, इससे पहले कि मामले की प्रस्तुति के दौरान सुनेंगे दोनों अदालत (यह "मौखिक तर्क" के रूप में जाना जाता है)
  • एक असफल अपील के नतीजे: यदि कोई पार्टी असफल रूप से अदालत के आदेश की अपील करता है, तो श्रेष्ठ न्यायालय सत्तारूढ़ को "पुष्टि" करेगा और वर्तमान निर्णय को बनाए रखा जाएगा।
  • अगर आप एक न्यायिक निर्णय अपील करने के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, तो अन्य वेबसाइटों से परामर्श करें जहां विषय पर चर्चा की गई है।
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com