ekterya.com

भावनात्मक क्षति के लिए मुकदमा कैसे करें

कानून की आंखों में भावनात्मक हानि कैसे परिभाषित है? ज्यादातर मामलों में, आप केवल भावनात्मक क्षति के लिए मुकदमा कर सकते हैं यदि प्रश्न में होने वाली घटना ने आपको शारीरिक नुकसान पहुंचाया है। अन्य प्रकार की कानूनी कार्यवाही के मुकाबले भावनात्मक नुकसान के दावे अधिक जटिल हैं इसलिए, कानूनी कार्यवाही शुरू करने के प्रयास से पहले भावनात्मक क्षति के दावों को समझना आवश्यक है। (संयुक्त राज्य में कानूनी प्रक्रियाओं पर केंद्रित)

चरणों

भाग 1
भावनात्मक क्षति के प्रकार का निर्धारण

भावनात्मक परेशानी चरण 1 के लिए मुकदमा शीर्षक छवि
1
अपने आप को भावनात्मक नुकसान की मांगों के प्रकार से परिचित कराएं। क्षतिपूर्ति के लिए जिम्मेदार व्यक्ति या कंपनी के इरादे के अनुसार भावनात्मक क्षति को वर्गीकृत किया गया है। भावनात्मक क्षति के दो प्रकार होते हैं। इनमें शामिल हैं: भावनात्मक हानि और भावनात्मक नुकसान की जानबूझकर प्रहार की लापरवाही
  • लापरवाही प्रभाव: जिम्मेदार पार्टी ने लापरवाह व्यवहार दिखाया जिससे इस तरह की क्षति हो गई।
  • जानबूझकर लगाए गए: जिम्मेदार पार्टी ने एक असहिष्णु व्यवहार का प्रदर्शन किया जिससे नुकसान हुआ।
  • भावनात्मक संकट के लिए मुकदमा शीर्षक छवि 2
    2
    निर्धारित करें कि क्या भावनात्मक क्षति लापरवाही का नतीजा था। ऐसा तब होता है जब एक पार्टी का लापरवाही व्यवहार भावनात्मक संकट पैदा करता है यह क्षति उस व्यक्ति की शारीरिक चोट के परिणामस्वरूप होनी चाहिए जिस पर आप मुकदमा करने जा रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक दुर्घटना देखी है, जो किसी प्रियजन को मार डाला है, तो आप भावनात्मक क्षति के लिए दावे दर्ज कर सकते हैं इसलिए, घटना के बाद आपको भावनात्मक समस्याओं का सामना करना होगा।
  • भावनात्मक परेशानी चरण 3 के लिए मुकदमा शीर्षक छवि
    3
    निर्धारित करें कि क्या भावनात्मक क्षति जानबूझकर थी यह जानबूझकर है जब एक पार्टी के असहिष्णु व्यवहार भावनात्मक संकट पैदा करता है। इस मामले में, आपको यह साबित करना होगा कि अन्य पार्टी ने जानबूझकर या लापरवाह तरीके से एक असहिष्णु और चरम व्यवहार का प्रदर्शन किया है। शारीरिक क्षति भी एक कारक होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आपके पड़ोसी ने आपको मारने के इरादे से आपके गेराज में आग लगा दी थी यदि आप बेहोश हो जाने तक आतंक हमलों की शुरुआत कर रहे थे, तो आप इस प्रकार की मांग दर्ज कर सकते हैं। इस स्थिति में, शारीरिक क्षति भावनात्मक क्षति का प्रत्यक्ष परिणाम है। लेकिन अगर कोई कर्मचारी अपने नियोक्ता को चिल्लाता और धमकी देता है, तो यह असहिष्णु व्यवहार के रूप में नहीं गिना सकता है यहां तक ​​कि अगर व्यवहार कठोर और असंवेदनशील है, तो वे इसे भावनात्मक क्षति नहीं मान सकते।
  • भाग 2
    निर्धारित करें कि यदि शारीरिक नुकसान आपके भावनात्मक क्षति पर असर डालता है

    भावनात्मक निराशा चरण 4 के लिए मुकदमा शीर्षक छवि
    1
    अपने शारीरिक लक्षणों का रिकॉर्ड रखें अत्यधिक भावनात्मक क्षति के परिणामस्वरूप आपको अनुभव किए गए शारीरिक लक्षणों को लिखें। अपनी नींद के पैटर्न और खाने की आदतों में परिवर्तनों का ध्यान रखें। अन्य शारीरिक लक्षण जो आप अनुभव कर रहे हैं नीचे लिखें।
    • यदि आपकी भावनात्मक क्षति से संबंधित आपके शारीरिक लक्षणों का रिकॉर्ड नहीं है, तो आप इस प्रकार के दावे को अभी भी आरंभ कर सकते हैं। लेकिन यह साबित करना अधिक कठिन होगा कि आपकी समस्याएं इस सवाल से सीधे जुड़े हैं। लंबे समय तक सामाजिक चिंता या व्यामोह जैसे गंभीर भावनात्मक क्षति, क्षतिपूर्ति के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए पर्याप्त हो सकती है। यदि आपके पास संबंधित शारीरिक लक्षणों का प्रमाण नहीं है, तो एक वकील से परामर्श करें आप उससे पूछ सकते हैं कि आपके मामले की आय
  • भावनात्मक संकट के लिए मुकदमा शीर्षक छवि 5
    2
    निर्धारित करें कि आपकी स्थिति में शारीरिक क्षति का क्या भूमिका है। भावनात्मक क्षति के लिए मुकदमेबाजी लगभग हमेशा शारीरिक नुकसान से जुड़ा हुआ है। इस तरह की मुकदमेबाजी देश के अनुसार बदलती है। लेकिन सामान्य रूप से, शारीरिक नुकसान उठाना पड़ा है या शारीरिक क्षति की धमकी प्राप्त करने के लिए आवश्यक है।
  • यह निर्धारित करने के लिए कि आपके भावनात्मक क्षति आपकी शारीरिक चोट से संबंधित है, अपने डॉक्टर से जांचें।
  • भावनात्मक संकट के लिए मुकदमा शीर्षक छवि 6
    3
    यह शारीरिक क्षति और लंबे समय तक भावनात्मक लक्षणों के बीच के लिंक को दर्शाता है। लापरवाही के मामलों में, यह साबित करना जरूरी है कि आपको शारीरिक क्षति का सामना करना पड़ा जिससे कि अवसाद या गंभीर चिंता जैसे लंबे समय तक भावनात्मक लक्षण उत्पन्न होते हैं।
  • इसका एक सामान्य उदाहरण चिकित्सा अभिलेख पेश करता है जो आपके भावनात्मक लक्षणों के साथ-साथ उन लक्षणों के संभावित कारणों का भी वर्णन करता है।
  • भावनात्मक संकट के लिए मुकदमा शीर्षक छवि 7
    4
    निर्धारित करें कि आप तीसरी पार्टी के रूप में भावनात्मक क्षति के लिए दावा दायर कर सकते हैं। कुछ देशों में, आपको ऐसा करने की संभावना है। उदाहरण के लिए, यह मामला हो सकता है यदि आपका बच्चा या आपके पास किसी व्यक्ति को किसी घटना में शारीरिक क्षति का सामना करना पड़ा। यह घटना आपकी उपस्थिति में हो सकती थी आपका मामला अधिक ठोस हो सकता है यदि आप भी शारीरिक रूप से घायल हो गए या क्षति की धमकी प्राप्त कर सकते हैं
  • आपके मामले की आगे बढ़ने के लिए, आपको शिकार के साथ घनिष्ठ संबंध होना चाहिए। इसके अलावा, आपको यह साबित करना होगा कि एक आकस्मिक दर्शक के मुकाबले भावनात्मक तनाव आपको अनुभव के रूप में देखा गया है।
  • इसके अलावा, यह साबित करने के लिए जरूरी है कि इस दुर्घटना के कारण लंबे समय तक क्षति के कारण आपको शारीरिक लक्षण उत्पन्न हुए।
  • आपको अपने शारीरिक और भावनात्मक क्षति के बीच के संबंध को साबित करना होगा।
  • भावनात्मक संकट के लिए मुकदमा शीर्षक छवि 8
    5
    अपने मेडिकल रिकॉर्ड इकट्ठा सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने सभी मेडिकल रिकॉर्ड की प्रतियां हैं, ताकि आप यह बता सकें कि सवाल के बाद की घटना के बाद आपका स्वास्थ्य कैसे बदल गया।
  • भाग 3
    एक वकील से परामर्श करें

    भावनात्मक संकट के लिए मुकदमा शीर्षक छवि 9
    1
    क्या हुआ, इसकी एक रिपोर्ट लिखें अपने वकील से मिलने से पहले इसे करें अपने भावनात्मक और शारीरिक लक्षणों के कारण आपको क्या लगता है की विस्तृत जानकारी लें साथ ही, आपके द्वारा अनुभव किए जा रहे लक्षणों की एक सूची बनाएं।
  • भावनात्मक संकट के चरण 10 के लिए मुकदमा शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने मामले का मूल्यांकन करने के लिए एक वकील का किराया। इस प्रकार के मुकदमों की जटिलता के कारण, अपने मामले की सुदृढ़ता के मूल्यांकन के लिए वकील से परामर्श करना सर्वोत्तम है।
  • भावनात्मक संकट के लिए मुकदमा शीर्षक छवि 11
    3
    क्षतिपूर्ति के लिए क्षतिपूर्ति की संभावना के बारे में अपने वकील से पूछें। भले ही आपका केस ठोस हो, यह मुकदमा शुरू करने के लायक नहीं हो सकता है आपको तय करना होगा कि क्या आप खर्च, समय और मानसिक ऊर्जा के लिए प्रतिबद्ध हैं जो आपको कानूनी प्रक्रिया से गुज़रने के लिए ले जाएगा।
  • भाग 4
    अपनी मांग को पूरा करें

    भावनात्मक समस्या चरण 12 के लिए मुकदमा शीर्षक छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि मुकदमा शुरू करने में देर नहीं हुई है प्रत्येक देश विभिन्न प्रकार के अपराधों के लिए सीमा अवधि स्थापित करता है ये समय की अवधि निर्दिष्ट करते हैं जिसमें आप घटना के बाद कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं। भावनात्मक क्षति व्यक्तिगत चोट अपराधों की श्रेणी में आता है व्यक्तिगत चोट के अपराध के लिए सीमाओं का क़ानून आपके देश के कानून के आधार पर 1 से 6 वर्ष के बीच भिन्न होता है। ऐसी चोट लगने के बाद, तुरंत पता लगाना जरूरी है कि आपके देश में पर्चे की अवधि कितनी है। इनके बावजूद, अपने मामले को जल्द से जल्द पेश करना सबसे अच्छा होगा।
    • इस प्रकार की चोट के लिए अपने देश में पर्चे की अवधि देखिए ताकि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अभी भी कार्य करने के लिए समय पर हैं
  • Video: You Bet Your Life: Secret Word - Air / Bread / Sugar / Table

    भावनात्मक परेशानी चरण 13 के लिए मुकदमा शीर्षक छवि
    2
    पता लगाएं कि आपको अपना दावे कैसे दर्ज करना चाहिए। यदि आप और प्रतिवादी एक ही स्थान पर रहते हैं, तो यही आपको कानूनी प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए। यदि आप अलग-अलग जगहों पर रहते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि आपको इसे उस जगह पर शुरू करना चाहिए जहां प्रश्न में हुई घटना। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उचित न्यायक्षेत्र में कानूनी कार्रवाई करते हैं, अपने वकील से परामर्श करें



  • भावनात्मक संकट के लिए मुकदमा शीर्षक छवि 14
    3
    अपनी मांग तैयार करें अपना दावा तैयार करने के लिए अपने वकील के साथ काम करें इसमें दस्तावेज इकट्ठा करना शामिल है, जो कि प्रश्न में इस घटना का विवरण प्रदान करता है। सुनिश्चित करें कि आप इसे यथासंभव पूर्ण और विस्तृत बनाते हैं।
  • एक वकील की सहायता के बिना आप अपने आप स्वयं फॉर्म भर सकते हैं लेकिन यह सही तरीके से करना जरूरी है, इसलिए उन्हें खुद को भरने के लिए सबसे अच्छा नहीं है
  • भावनात्मक निराशा चरण 15 के लिए मुकदमा शीर्षक छवि
    4
    अपनी मांग को पूरा करें व्यक्तिगत चोटों के लिए कानूनी प्रक्रिया शुरू करने के लिए इसी अदालत से पहले मुकदमा दर्ज करें। शायद अदालती शुल्क का भुगतान करना आवश्यक होगा। शुल्क की राशि का पता लगाने के लिए अदालत क्लर्क से जांच करें
  • कुछ अदालतें आपको इंटरनेट पर अपना दावा शुरू करने की अनुमति देती हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह एक विकल्प है, आपके न्यायालय से जांच करें
  • भावनात्मक निराशा चरण 16 के लिए मुकदमा शीर्षक छवि
    5

    Video: Political Documentary Filmmaker in Cold War America: Emile de Antonio Interview

    प्रतिवादी के लिखित उत्तर की प्रतीक्षा करें। प्रतिवादी की भावनात्मक क्षति के लिए आपके दावे की एक लिखित प्रतिक्रिया प्रस्तुत करने के लिए एक विशिष्ट समय सीमा (उदाहरण के लिए, 28 दिन) है। यदि यह एक उत्तर प्रस्तुत नहीं करता है, तो आप कानूनी प्रक्रिया जीतेंगे।
  • आपको गैर-अनुपालन के लिए कोई प्रस्ताव दर्ज करना होगा और एक डिफ़ॉल्ट ऑर्डर प्राप्त करना होगा। इस प्रक्रिया को इसी अधिकार क्षेत्र के साथ सत्यापित करें, क्योंकि यह एक देश से दूसरे में भिन्न हो सकता है
  • यदि अन्य पार्टी एक लिखित प्रतिक्रिया प्रस्तुत करती है, तो आप एक न्यायिक सुनवाई जारी रख सकते हैं।
  • भाग 5
    मामले के सबूत इकट्ठा

    भावनात्मक परेशानी चरण 17 के लिए मुकदमा शीर्षक छवि
    1
    कानूनी खोज प्रक्रिया शुरू होती है। यह प्रक्रिया है जिसमें दोनों दलों ने अपनी स्थिति का बचाव करने के लिए यथासंभव अधिक जानकारी इकट्ठा की है।
    • उदाहरण के लिए, अन्य पार्टी के वकील अपने नियोक्ता से संपर्क कर सकते हैं
    • आपका वकील भी यह सुनिश्चित करने के लिए जांच का आयोजन करेगा कि आपके पास अन्य पार्टी के बारे में पर्याप्त जानकारी है
  • भावनात्मक संकट के लिए मुकदमा शीर्षक छवि 18
    2
    यदि अनुरोध किया जाता है, तो एक बयान सबमिट करें अन्य पार्टी के वकील आपको एक बयान देने के लिए कह सकते हैं, जो किसी भी मुकदमे के सामने मौखिक गवाही है। वे आपको घटना और आपके व्यक्तिगत इतिहास के बारे में पूछताछ करेंगे। विशेष रूप से, वे आपको अपने मेडिकल इतिहास से संबंधित प्रश्न पूछेंगे।
  • भावनात्मक संकट के लिए मुकदमा शीर्षक छवि 19
    3
    अपने वकील को अदालत में उपस्थित होने दें इसमें शामिल प्रत्येक पार्टी में कुछ साक्ष्यों को खारिज करने, आगे के सबूत स्वीकार करने या मामले को खारिज करने के लिए गति पेश करने का अवसर है। आपके वकील को तय करना होगा कि क्या गति को दर्ज करना आवश्यक है और यदि प्रतिवादी ने प्रस्ताव दायर किया है तो उसे कैसे कार्य करना चाहिए। मामले के साथ आगे बढ़ने से पहले अदालत इन गतियों पर एक निर्णय जारी करेगी।
  • भाग 6
    एक अतिरिक्त न्यायिक समझौते तक पहुंचें

    भावनात्मक निराशा चरण 20 के लिए मुकदमा शीर्षक छवि
    1
    अदालत के बाहर के समझौते पर पहुंचने पर विचार करें। यदि आप और दूसरे पक्ष एक आपसी समझौते तक पहुंचने के मामले को सुलझाने के लिए तैयार हैं, तो परीक्षण पर जाने के लिए आवश्यक नहीं होगा। निजी चोट के मुकदमों लंबी और महंगा हो सकता है यही कारण है कि अदालत के बाहर एक समझौते तक पहुंचने के लिए बेहतर है। अपने मामले के लिए उपयुक्त निर्णय का निर्धारण करने के लिए अपने वकील से बात करें
  • इमोशनल डिस्ट्रेस चरण 21 के लिए मुकदमा शीर्षक वाली छवि
    2
    एक कानूनी मध्यस्थ के साथ मिलो यह दूसरी पार्टी के साथ एक समझौते पर बातचीत करने में आपकी सहायता कर सकता है जो दोनों पक्षों के लिए स्वीकार्य है।
  • विवाद समाधान केंद्र के माध्यम से एक कानूनी मध्यस्थ का पता लगाएं (जो कुछ देशों में उपलब्ध है) आप एक पेशेवर मध्यस्थ भी किराए पर ले सकते हैं सामान्य तौर पर, दोनों पार्टियां मध्यस्थता की लागतों को साझा करती हैं।
  • भावनात्मक संकट के चरण 22 के लिए मुकदमा शीर्षक छवि
    3
    प्रक्रिया के बारे में सूचित रहें आपके वकील और प्रतिवादी के वकील भी प्रक्रिया के दौरान बात करेंगे। वे एक आउट-ऑफ-कोर्ट सेटलमेंट तक पहुंचने का प्रयास करेंगे। आपके वकील को आपको प्रक्रिया के बारे में सूचित करना चाहिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सूचित रहें, अपने वकील के साथ नियमित बैठकें शेड्यूल करने का प्रयास करें।
  • भाग 7
    मामले को अदालत में ले लें

    भावनात्मक परेशानी चरण 23 के लिए मुकदमा शीर्षक छवि
    1
    निर्णय लें कि आपको अपना मामला अदालत में लेना चाहिए। यदि आप प्रतिवादी के साथ एक संतोषजनक समझौते तक पहुंचने में सक्षम नहीं हैं, तो सभी को छोड़ दिया है परीक्षण के लिए जाना है। आपका वकील ऐसे निर्णय लेने के फायदे और नुकसान की व्याख्या कर सकता है।
    • परीक्षण के दौरान, न्यायाधीश के सामने अपने मामले पर चर्चा करना आवश्यक होगा।
  • Video: Calling All Cars: Old Grad Returns / Injured Knee / In the Still of the Night / The Wired Wrists

    भावनात्मक परेशानी चरण 24 के लिए मुकदमा शीर्षक छवि
    2
    परीक्षण के लिए तैयार करने के लिए अपने वकील के साथ काम करें इसमें साक्ष्यों की तैयारी और प्रमाण सबूत शामिल हो सकते हैं।
  • भावनात्मक संकट के चरण 25 के लिए मुकदमा शीर्षक वाली छवि
    3
    अगर आप स्वीकार्य समझौते पर नहीं पहुंच गए हैं तो परीक्षण पर जाएं। यदि आपने अपना मामला अदालत में लेने के लिए चुना है, तो वे आपको मुकदमे की तारीख के बारे में सूचित करेंगे। आपका वकील आपकी स्थिति को साबित करने के लिए सबूत, गवाह और जानकारी का उपयोग करेगा
  • जूरी तय करेगा कि आपको मुआवजा और प्राप्त होने वाली राशि प्राप्त करनी चाहिए।
  • अगर अदालत ने मुकदमे की तारीख को खारिज कर दिया, तो इसके बारे में ज्यादा चिंता न करें। न्यायाधीश के कार्यक्रम के आधार पर निर्णय अक्सर बदल दिए जाते हैं। ऐसा मत सोचो कि आपका मामला दूसरों की तुलना में कम महत्वपूर्ण है
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको लगता है कि आप पर मुकदमा करने का कारण है, तो आपका सबसे अच्छा विकल्प एक सक्षम और प्रेरक वकील को किराए पर लेना है इससे आपको हक़ीक़त के नुकसान के लिए मुआवजा मिलेगा। आप अपने देश में बार एसोसिएशन के माध्यम से एक वकील से संपर्क कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यह लेख केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और आपकी एकमात्र कानूनी सलाह नहीं होना चाहिए आपको अपने विशेष मामले के बारे में सलाह लेने के लिए किसी वकील से संपर्क करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com