ekterya.com

किसी अनुबंध की प्रतिलिपि का अनुरोध कैसे करें

चाहे आप केबल सेवा खरीद रहे हों, कोई नई नौकरी शुरू करने या ऋण के लिए आवेदन कर रहे हों, अनुबंध हमारे जीवन का हिस्सा हैं। जब आप एक वयस्क बन जाते हैं, तो आपको कई लिखित अनुबंधों पर हस्ताक्षर करना होगा जो कई अलग-अलग विषयों को संबोधित करेंगे। एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के बाद, पार्टियों के सभी हस्ताक्षरों के साथ आपको इसे की एक प्रति रखना चाहिए। यदि आपको हस्ताक्षरित अनुबंध की एक प्रति प्राप्त नहीं हुई है या आपने इसे खो दिया है, तो आपको इसके लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

चरणों

विधि 1

निर्धारित करें कि अनुबंध की एक प्रति के लिए अनुरोध कैसे करें
एक अनुबंध की प्रतिलिपि का शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
पता करें कि अनुबंध कौन है कुछ मामलों में, जैसे निजी वस्तुओं की निजी बिक्री के अनुबंध के लिए, अन्य पार्टी के पास अनुबंध की एक प्रति चाहिए। हालांकि, यह निर्धारित करने के लिए अधिक जटिल हो सकता है कि कौन सी अनुबंध है अगर यह एक बड़ी कंपनी के साथ काम या बिक्री का है यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं जो यह तय करने में आपकी सहायता करेंगे कि कौन सी अनुबंध है।
  • यदि अनुबंध के लिए अन्य पार्टी एक व्यक्ति है, तो उसके पास हस्ताक्षर दोनों के साथ मूल अनुबंध होना चाहिए।
  • अगर अनुबंध के लिए अन्य पार्टी एक व्यवसाय या संगठन है, तो आपको संगठन के भीतर सही व्यक्ति को ढूंढना होगा, जो अनुबंध की एक प्रति की हो सकती है। आप मानव संसाधन (एचआर) कार्यालय या कंपनी के कानूनी विभाग से शुरू कर सकते हैं, और अगर आपको इनमें से किसी भी कार्यालय का फोन नंबर नहीं मिल सकता है, तो आप कंपनी के मुख्य नंबर पर कॉल कर सकते हैं। फोन का जवाब देने वाला व्यक्ति आपको यह बताने में सक्षम होना चाहिए कि कौन सा विभाग कंपनी द्वारा दर्ज किए गए अनुबंधों की प्रतियां रखता है और प्रभारी व्यक्ति से संपर्क करता है।
  • जब कोई वकील कानूनी दस्तावेज या अनुबंध का ड्राफ्ट करता है, तो वह हमेशा उसकी प्रतिलिपि रखता है कुछ मामलों में, वकील मूल अनुबंध को बरकरार रखता है। अगर दूसरे पक्ष के वकील के पास अनुबंध होता है, तो वह आपको प्रतिलिपि देने में सक्षम होना चाहिए क्योंकि आप इस समझौते का हिस्सा हैं। एक वकील अनुबंध की प्रति के लिए एक छोटी राशि का भुगतान कर सकता है
  • Video: My 25 Years of Research on Indian Mind Sciences

    एक अनुबंध की प्रतिलिपि का शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    संबंधित भाग के लिए संपर्क जानकारी प्राप्त करें। यह देखने के लिए कि क्या आपके पास ऐसे रिकॉर्ड हैं जो उस व्यक्ति या कंपनी के लिए संपर्क जानकारी दिखाते हैं, जिनके साथ आपने अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं फिर, विशिष्ट संपर्क जानकारी प्राप्त करने के लिए टेलीफ़ोन या वर्चुअल निर्देशिका देखें, जैसे डाक पता, टेलीफोन नंबर या ईमेल पता सोशल नेटवर्क एक और संभावित स्रोत है जो आपको संपर्क जानकारी प्रदान कर सकता है। अगर आपके पास सही संपर्क जानकारी है, तो उस व्यक्ति या कंपनी के संपर्क में आसानी होगी जिसे आपने अनुबंध पर हस्ताक्षर किया था।
  • एक अनुबंध की प्रतिलिपि का शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    तय करें कि किस प्रकार का अनुरोध सबसे उचित है आवेदन का प्रकार उस पर निर्भर करेगा, जिसे इसे संबोधित किया जाता है। उदाहरण के लिए, अगर आप व्यक्तिगत रूप से उस पार्टी को जानते हैं जिसके पास अनुबंध है, तो एक फोन कॉल अनुरोध का सबसे उपयुक्त प्रकार हो सकता है। एक बड़ी कंपनी को संबोधित एक अनुरोध को एक औपचारिक पत्र की आवश्यकता हो सकती है निम्न में से आपको यह तय करने में मदद मिलनी चाहिए कि किस प्रकार का आवेदन सबसे उपयुक्त है
  • फ़ोन द्वारा कई अनुबंध अनुरोधों के मामले में, उस व्यक्ति को कॉल करना बेहतर होता है जिसने इसे सीधे किया है। अगर आप उस व्यक्ति को जानते हैं जिसकी संविदा है और आपका फ़ोन नंबर है, तो फ़ोन द्वारा एक अनुरोध सबसे उपयुक्त है
  • ईमेल द्वारा आप व्यक्ति जो अनुबंध किया है या सीधे नंबर नहीं है के साथ फोन से संपर्क करने में असमर्थ हैं, तो आप अनुबंध की एक प्रति का अनुरोध एक औपचारिक ईमेल भेजने के लिए सक्षम हो सकता है। यह पूछें कि वे आपको मेल या ईमेल के द्वारा एक हस्ताक्षरित प्रति भेजते हैं, और अपना डाक पता या ईमेल पता प्रदान करते हैं।
  • पत्र से आंतरिक राजस्व सेवा (अमेरिका में), एक सरकारी एजेंसी सशस्त्र बलों या एक बड़ी कंपनी के रूप में इस तरह के अनुबंध है, तो आप उसके एक प्रति का अनुरोध एक औपचारिक पत्र लिखने के लिए कर सकते हैं। प्रमाणित मेल द्वारा किसी सरकारी एजेंसी को एक पत्र न भेजें, क्योंकि एजेंसी इसे हस्ताक्षर नहीं करेगी। आप अपने पते पर मुद्रांकित लिफाफा संलग्न करना चाहते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि एक प्रति आपके द्वारा मेल किया जाएगा।
  • व्यक्ति में ई-मेल, टेलीफोन या लिखित अनुरोध असफल रहे हैं, तो आप आदेश अनुबंध की एक प्रति का अनुरोध करने में व्यक्ति या उनके कार्यस्थल के कार्यालय का दौरा कर सकते हैं। यदि व्यक्ति नियुक्तियों को स्वीकार करता है, तो आपको कॉल करना होगा और उसे बनाना होगा अन्यथा, आप इसे अपने कार्यालय या कार्यस्थल में देख सकते हैं और आपको उपलब्ध होने तक इंतजार करने के लिए तैयार रहना होगा।
  • इंटरनेट के माध्यम से अनुबंध के प्रकार के आधार पर, आप एक साधारण आवेदन पत्र भरकर एक प्रति ऑनलाइन अनुरोध कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय अभिलेखागार और रिकॉर्ड्स प्रशासन सभी सरकारी अनुबंधों की प्रतियां रखता है इसमें किसी भी सैन्य पंजीकरण अनुबंध शामिल है आप राष्ट्रीय प्रशासन अभिलेखागार और संयुक्त राज्य अमेरिका के रिकॉर्ड देख सकते हैं [1] और एक आवेदन भरें इसी तरह, यदि आपको U-Haul किराये की प्रतिलिपि की एक प्रति की आवश्यकता है, तो आप यू-होल वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं [2] और अपने ऑनलाइन फार्म के माध्यम से एक कॉपी का अनुरोध करें
  • विधि 2

    एक अनुबंध की एक प्रति का अनुरोध करें
    छवि शीर्षक से अनुबंध की एक प्रति अनुरोध करें चरण 4
    1
    अपने आवेदन में सभी महत्वपूर्ण जानकारी शामिल करें आपके आवेदन का प्रारूप और सामग्री उस आवेदन के प्रकार पर निर्भर करेगा जो आप कर रहे हैं और आप इसे किसके लिए अनुरोध कर रहे हैं। जितनी अधिक जानकारी आपके पास है, उतनी आसान होगी जितनी प्राप्तकर्ता आपके द्वारा अनुरोध किए जा रहे अनुबंध की पहचान करे। यद्यपि सभी अनुबंधों को लिखा नहीं जाता है, हालांकि कई प्रकार के ठेके लिखी जाने की आवश्यकता है।
    • उदाहरण के लिए, आपके पास सभी पार्टियों और कंपनियों का नाम होना चाहिए जो अनुबंध का हिस्सा हैं।
    • आपको पता होना चाहिए, कम से कम, अनुमानित तिथि जिस पर अनुबंध संपन्न हुआ था। यहां तक ​​कि महीने या वर्ष उपयोगी भी है यदि आप सटीक तिथि याद नहीं कर सकते।
    • आपको अनुबंध की सामग्री को संभवतः सबसे विशिष्ट तरीके से भी वर्णन करना चाहिए। इसमें अनुबंध का प्रकार शामिल है, जो एक पट्टे, एक सेवा अनुबंध या रोजगार अनुबंध हो सकता है। आपको अनुबंध के ऑब्जेक्ट को भी पहचानना चाहिए, यह सेवाओं, जंगम संपत्ति, अधिग्रहित सामान, या उपकरण के टुकड़े या भौतिक पते के किराए का होना चाहिए।
    • यह निर्दिष्ट करना सुनिश्चित करें कि आप अनुबंध की एक हस्ताक्षरित प्रति चाहते हैं। यदि आप अनुबंध के तहत अपने अधिकारों को लागू करने की कोशिश कर रहे हैं तो एक अहस्ताक्षरित प्रति आपकी सेवा नहीं करेगा आपको ये दिखाना होगा कि दोनों दलों ने अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • एक अनुबंध की प्रतिलिपि का शीर्षक शीर्षक छवि 5

    Video: भौतिक शास्त्र बोर्ड परीक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न 2017 परीक्षा के लिए

    2
    आपके अनुरोध का कारण बताएं। कुछ राज्य कानूनों की आवश्यकता है कि आपको हस्ताक्षरित पट्टे या अन्य प्रकार के अनुबंध की एक प्रति दिया जाए। यूनाइटेड किंगडम के मामले में, एक उपभोक्ता क्रडिट कानून की आवश्यकता है, उदाहरण के लिए, अनुरोध पर एक क्रेडिट समझौते की एक प्रति। अन्य राज्यों में, यह अनुबंध की एक प्रति देने के लिए आवश्यक नहीं है, हालांकि यह प्रदर्शन करने के लिए एक अच्छा अभ्यास है। किसी भी मामले में, यदि आप अनुबंध का हिस्सा हैं, तो आपके पास अपने रिकॉर्ड के लिए एक कॉपी रखने का अधिकार है
  • 3
    अपना अनुरोध सबमिट करें कॉल करें, यात्रा करें, ईमेल भेजें, चाहे इलेक्ट्रॉनिक हों या न हों एक पत्र या एक ईमेल भेज कर, आप एक वितरण पद्धति है कि आप इस तरह के वापसी रसीद या ईमेल स्वागत के साथ एक प्रमाणित मेल के रूप में अन्य पार्टी, द्वारा प्राप्त होने की पुष्टि करने की अनुमति देता का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक अनुबंध की प्रतिलिपि का शीर्षक शीर्षक छवि 7
    4
    अपना अनुरोध ट्रैक करें यदि आपको 10 दिनों के भीतर कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है, तो कॉल करें और पूछें कि क्या आपके अनुरोध को शीघ्र करने के लिए आप अधिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं आप यह भी पूछ सकते हैं कि अनुबंध प्राप्त करने में आपको कितने समय लगेगा।
  • विधि 3

    अपना अनुरोध ट्रैक करें
    एक अनुबंध की एक प्रतिलिपि का शीर्षक शीर्षक छवि 8



    1
    लिखित में अनुबंध की एक प्रति की आवश्यकता है। अगर आप फोन कॉल के कुछ दिनों बाद अपने अनुबंध की एक प्रति प्राप्त नहीं करते हैं, तो अनुरोध पत्र लिखें। इस पत्र को औपचारिक रूप से अनुबंध की एक प्रति की आवश्यकता होगी और 10 दिनों के भीतर प्रतिक्रिया का अनुरोध करना चाहिए।
  • एक अनुबंध की एक प्रतिलिपि का शीर्षक शीर्षक छवि 9
    2

    Video: SCP-738 शैतान की डील | Keter वर्ग | फर्नीचर / संभावना / दृश्य / exhange SCP

    अनुबंध का वर्णन करें आप चाहते हैं कि पत्र के प्राप्तकर्ता जितना संभव हो उतना स्पष्ट हो सके कि आप किस अनुबंध की प्रतिलिपि चाहते हैं और आपको क्या भेजा जाना चाहिए। आपको पार्टियों का नाम, अनुबंध का उद्देश्य, और उस तारीख को निष्पादित और हस्ताक्षरित होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक अनुबंध 10 की एक प्रतिलिपि का अनुरोध करें
    3
    आपके अनुरोध का अनुपालन कैसे करें, इसके बारे में विशिष्ट निर्देश प्रदान करें। अपने अनुरोध का त्वरित और कुशलतापूर्वक जवाब देने के लिए जितना संभव हो उतना आसान बनाएं अगर इसे आसानी से पूरा किया जा सकता है, तो आपको सबसे ज्यादा जवाब मिलेगा।
  • उदाहरण के लिए, आप "कृपया निम्नलिखित पते पर अनुबंध की एक प्रति भेजें" लिख सकते हैं, और अपने डाक पते और आपके पते के साथ एक मुद्रांकित लिफाफा प्रदान कर सकते हैं।
  • आप यह भी लिख सकते हैं "कृपया मेरे सचिव के साथ अनुबंध की एक प्रति छोड़ दें" और एक भौतिक पता प्रदान करें जहां वे इसे वितरित कर सकते हैं।
  • आप अपना ईमेल पता भी प्रदान कर सकते हैं और लिख सकते हैं "कृपया मुझे अगले ईमेल पर अनुबंध की एक प्रति भेजें"।
  • छवि का शीर्षक अनुबंध 11 की एक प्रतिलिपि का अनुरोध करें
    4
    एक समयसीमा इंगित करता है सटीक तिथि या समय अवधि को इंगित करें जिसमें आपको अनुबंध की प्रति प्राप्त होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, आप प्राप्तकर्ता को 10 दिन या 1 सितंबर, 2015 को समय सीमा के रूप में दे सकते हैं।
  • एक अनुबंध की एक प्रतिलिपि का शीर्षक शीर्षक छवि 12
    5
    यदि वे अनुपालन करने में असफल हो तो परिणाम दर्शाता है प्राप्तकर्ता को पता चले कि क्या होगा अगर वह आपके अनुरोध का पालन नहीं करेगा और आपको अनुबंध की एक प्रति भेज नहीं देगा
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "यदि मुझे निर्दिष्ट समय के भीतर अनुरोधित जानकारी नहीं मिली है, तो मुझे वकील को किराए पर लेना होगा।"
  • आप यह भी लिख सकते हैं "इस अनुरोध का अनुपालन करने में विफलता के परिणामस्वरूप आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी।"
  • छवि शीर्षक से अनुबंध 13 की एक प्रतिलिपि का अनुरोध करें
    6
    सुदृढीकरण प्राप्त करें यदि सब कुछ काम नहीं करता है और आपके पास अभी अनुबंध की एक प्रति नहीं है, तो एक वकील का किराया आपके पास कानूनी विकल्प हो सकते हैं, जो आपके लिए समीक्षा करने के लिए अनुबंध को जमा करने के लिए अन्य पार्टी को उपकृत करते हैं कई बार, एक वकील से धमकी पत्र प्राप्त करना, सभी आवश्यक है कि पार्टी को सरल अनुरोधों का पालन करने के लिए मजबूर किया जाए, जैसे अनुबंध की एक प्रति भेजना।
  • Video: How to Draw Rihanna Step by Step

    एक अनुबंध की प्रतिलिपि का शीर्षक शीर्षक छवि 14
    7
    निर्धारित करें कि अगर किसी अन्य एजेंसी के पास अनुबंध की प्रति है कुछ मामलों में, एक और एजेंसी के पास दायर की गई अनुबंध की एक प्रति है। उदाहरण के लिए, यदि आप सरकारी-सब्सिडी वाले घर में रहते हैं, तो आम तौर पर हर साल स्थानीय या राज्य आवास एजेंसी के साथ अपने अनुबंध की एक प्रति सबमिट करने के लिए स्वामी को आवश्यकता होती है। यदि आपके पट्टे, बंधक ऋण समझौते या अन्य प्रकार के अनुबंध के बारे में एक न्यायिक प्रक्रिया हुई है, तो अदालत क्लर्क फ़ाइल पर अनुबंध की एक प्रति की संभावना है।
  • युक्तियाँ

    • अनुरोध के अपने पत्र की डिलीवरी की पुष्टिकरण प्राप्त करें संयुक्त राज्य डाक सेवा एक डिलीवरी पुष्टिकरण सेवा प्रदान करती है जिसके लिए डिलीवरी के लिए दूसरे पक्ष को हस्ताक्षर करने की आवश्यकता नहीं होती है, और इससे आपको अपने पत्र को ऑनलाइन ट्रैक करने और इसकी पुष्टि करने की अनुमति मिलती है। यह सेवा कम से कम सत्तर-पांच सेंट ($ 0.75) के लिए उपलब्ध है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com