ekterya.com

यह कैसे पता चलेगा कि कोई अनुबंध वैध है या नहीं

एक अनुबंध कानून द्वारा आवश्यक दो या दो से अधिक पार्टियों के बीच एक समझौता होता है। किसी अनुबंध के लागू होने योग्य पहलू महत्वपूर्ण है, क्योंकि किसी समझौते को लागू करने की क्षमता के बिना, न तो पक्ष को इसकी अनुपालन के लिए आवश्यक है यह जानने के लिए कि कोई समझौता लागू होना अपेक्षाकृत सरल है।

चरणों

भाग 1

पुष्टि करें कि सामग्री वैध है
एक सफल उद्यमी कदम 12 शीर्षक वाली छवि
1
एक वकील को अनुबंध की समीक्षा करने के लिए किराए पर लें अगर अनुबंध में पर्याप्त मूल्य है - उदाहरण के लिए, किसी घर को खरीदने या बेचने के लिए, एक वकील को यह सुनिश्चित करने के लिए अनुबंध की समीक्षा करनी चाहिए कि कुछ भी अनदेखी नहीं है यदि आपको कभी संदेह है, तो अनुबंध के प्रारूपण चरण में एक वकील से परामर्श करना सबसे अच्छा है।
  • इटॉजिट एनी एफ़ोन चरण 1
    2
    निर्धारित करें कि अनुबंध का उद्देश्य कानूनी है एक अनुबंध विभिन्न कारणों के लिए किया जा सकता है, लेकिन वैध होने के लिए, अनुबंध का एक वैध उद्देश्य होना चाहिए। अवैध गतिविधियों में भाग लेने के लिए अनुबंध वैध अनुबंध नहीं हैं और अदालत में इसकी पुष्टि नहीं की जाएगी।
  • अवैध अनुबंधों के कुछ उदाहरण अपराधों को करने के लिए अवैध ड्रग्स या समझौतों की बिक्री के हैं।
  • एक क्रिमिनल पृष्ठभूमि चेक चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    गलत सूचना खोजें यदि कोई अनुबंध गलत प्रस्तुतिकरण करता है (चाहे वह धोखाधड़ी का विशिष्ट इरादा है या नहीं), तो अनुबंध वैध नहीं होगा। अनुबंध की सभी सूचनाओं की समीक्षा करें और संभवतः स्पष्ट और स्पष्ट रूप से रहें ताकि गलत बयानों या धोखाधड़ी के संभावित आरोपों से बचें।
  • एक क्रिमिनल पृष्ठभूमि चेक चरण 1 नामक छवि
    4
    प्रस्ताव, स्वीकृति और प्रतिशोध की पहचान करें मान्य होने वाले अनुबंध के लिए, इन तीन मूल तत्वों को होना चाहिए: एक विशिष्ट प्रस्ताव, ऑफ़र की शर्तों की स्वीकृति और पारिश्रमिक, जो सहमति वाले सामान या सेवाओं का आदान-प्रदान है
  • एक वैध प्रस्ताव पर्याप्त सटीक होना चाहिए यह स्पष्ट, स्पष्ट और प्रत्यक्ष होना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास अनुबंध के सभी हिस्से हैं कभी-कभी, काउंटरऑपरर्स एक अनुबंध से संलग्न होते हैं। हालांकि, काउंटर ऑफर की प्रस्तुति अनुबंध को बदलती है ज्यादातर अनुबंधों में, एक काउंटर ऑफ़र मूल प्रस्ताव को बदल देती है और इसे एक नई पेशकश के रूप में माना जाता है
  • स्वीकृति होना चाहिए या औपचारिक स्वीकृति के अभाव में, निष्पादन होना चाहिए। स्वीकार्य बोलीदाता द्वारा स्थापित रूप या विधि में किया जाना चाहिए और अनुबंध की समाप्ति से पहले किया जाना चाहिए।
  • हालांकि मौन स्वीकार्यता के रूप में योग्य नहीं होंगे, कुछ कार्यों को स्वीकृति माना जा सकता है उदाहरण के लिए: यदि कोई व्यक्ति उत्पाद आदेश भेजता है और विक्रेता उन्हें भेजकर प्रतिक्रिया देता है, तो विक्रेता ने प्रस्ताव की स्वीकृति का संकेत दिया है।
  • एक अनुबंध में एक पारिश्रमिक होना चाहिए: कुछ करना या किसी से दूर रहने के लिए परस्पर वादा करता है कि पार्टियों में से एक को कानूनी अधिकार है। इस परस्पर वादे के बिना, कोई वैध पारिश्रमिक नहीं है और अनुबंध भ्रामक है।
  • भाग 2

    सुनिश्चित करें कि औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं
    एक ग्रांट प्रस्ताव 18 कदम लिखो शीर्षक वाला छवि
    1
    निर्धारित करें कि अनुबंध लिखित रूप में होना चाहिए। प्रत्येक देश या राज्य के कानूनों के आधार पर, कुछ अनुबंधों को मान्य माना जाने के लिए लिखित में होना चाहिए। हालांकि, कुछ अनुबंधों को मान्य होने के लिए लिखित में नहीं होना पड़ता है।
    • कुछ अनुबंध जो लिखित में हो सकते हैं, ये हो सकते हैं: अनुबंध जो एक वर्ष के भीतर निष्पादित नहीं किए जा सकते हैं, भूमि की बिक्री के लिए अनुबंध, माल या सेवाओं की बिक्री के लिए एक निश्चित राशि से अधिक अनुबंध और ऋण का भुगतान करने के लिए अनुबंध दूसरे व्यक्ति
  • स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 4
    2

    Video: Debtocracy (2011) - documentary about financial crisis - multiple subtitles

    हस्ताक्षर की जांच करें मान्य लिखित अनुबंध में पार्टियों के पूर्ण कानूनी नाम और उनके संबंधित हस्ताक्षर होने चाहिए। हस्ताक्षर में यह भी सूचित किया जाना चाहिए कि अनुबंध कब संपन्न हुआ था।
  • एक अनुबंध इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर के साथ भी वैध हो सकता है इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर के विभिन्न प्रकार हैं कुछ लोगों को केवल किसी व्यक्ति को अपने क्षेत्र को फ़ील्ड में टाइप करने की आवश्यकता होती है और अन्य व्यक्ति किसी व्यक्ति के उंगलियों के निशान को स्कैन कर सकते हैं यहां तक ​​कि एक बटन पर क्लिक करने पर जो "मैं स्वीकार करता हूं" एक मान्य इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर हो सकता है।
  • नोटर एक दस्तावेज़ चरण 8 नामक छवि
    3
    देखें कि क्या अनुबंध नोरीियल डीड द्वारा प्रमाणित किया गया है। इसके अलावा, देश या राज्य के कानून के आधार पर, कुछ गवाह या नोटरी आमतौर पर विल्स, कर्म, बंधक और शादी के अनुबंधों के लिए आवश्यक होते हैं।
  • भाग 3

    निष्पादन की वैधता सुनिश्चित करता है
    क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 18



    1
    सुनिश्चित करें कि पार्टियों के पास कानूनी और मानसिक क्षमता है जो लोग अनुबंध समाप्त करते हैं वे कानूनी आयु का होना चाहिए और उनकी मानसिक क्षमताओं का पूर्ण उपयोग करना चाहिए - नाबालिगों और मानसिक बीमारियों वाले कुछ लोगों के पास अनुबंध समाप्त करने की क्षमता नहीं होती है कानूनी मानसिक क्षमता के बिना किसी द्वारा हस्ताक्षर किए गए अनुबंध शून्य है।
    • जो लोग नशे में हैं या किसी अन्य विकलांगता के साथ अनुबंध में प्रवेश करने की मानसिक क्षमता की कमी है
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 22
    2
    पुष्टि करें कि दबाव में किसी भी पार्टी को मजबूर या हस्ताक्षर नहीं किया गया। संविदा निष्कर्ष निकालने के लिए पार्टियों में से एक को मजबूती या मजबूर करते हुए संविदाएं निरर्थक होती हैं। जिस हद तक आप कर सकते हैं, आपको अनुबंध के गठन के आसपास की परिस्थितियों की जांच करनी चाहिए और देखें कि क्या किसी अन्य दल ने दूसरे पर दबाव डाला।
  • ज़बरदस्ती अक्सर तब होती है जब एक पार्टी आंशिक रूप से एक अनुबंध का निष्पादन करती है और अचानक उसके दायित्वों को पूरा करने से इनकार करती है जब तक कि अन्य पार्टी काफी अधिक कीमतों पर भुगतान नहीं करती।
  • यदि एक दलों ने दूसरे पर "अनुचित प्रभाव" का प्रयोग किया तो एक अनुबंध भी समाप्त हो जाएगा इस मामले में, पार्टियों के बीच एक विशेष संबंध से प्रभाव उत्पन्न होता है। उदाहरण के लिए: अगर कोई वृद्ध व्यक्ति अपने देखभालकर्ता के साथ अनुबंध करता है, तो देखभालकर्ता को अयोग्य प्रभाव का प्रयोग करने का अवसर मिलता है क्योंकि वृद्ध व्यक्ति पूरी तरह से उनके देखभाल करनेवाले पर निर्भर है।
  • अपने छात्र ऋण भुगतान को कम करें, शीर्षक वाली छवि चरण 1

    Video: Brian McGinty Karatbars Gold Review December 2016 Global Gold Bullion Brian McGinty

    3
    पार्टियों के बीच बातचीत की सापेक्ष शक्ति का निरीक्षण करें एक अनुबंध को "अनुचित" माना जाएगा, जब पार्टियों के बीच सौदेबाजी की शक्ति में एक बड़ी असमानता होती है और अनुबंध की शर्तों दमनकारी होती हैं।
  • उदाहरण के लिए: उन पार्टियों में से एक की शर्तें जो अत्यधिक कीमतें या उच्च जुर्माना स्थापित करती हैं, उन्हें अनुचित माना जा सकता है।
  • यह पर्याप्त नहीं है कि पार्टियों में असमान सौदेबाजी की शक्ति है। शर्तों को स्पष्ट रूप से अनुचित होना चाहिए। उन्हें "सदमा विवेक" चाहिए।
  • भाग 4

    निष्पादन औचित्य को पहचानें
    एक पूर्ण छात्रवृत्ति चरण 21 प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    1
    पुष्टि करें कि दलों अभी भी जीवित हैं पार्टियों में से एक मर जाता है जब एक अनुबंध प्रभाव के बिना है
    • यदि आप व्यक्तिगत रूप से दूसरी पार्टी नहीं जानते हैं, तो आप देश के नागरिक रजिस्ट्री की वेबसाइट पर मृत्यु रिकॉर्ड की जांच कर सकते हैं।
  • एक ग्रांट प्रस्ताव चरण 8 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    जांचें कि अनुबंध निष्पादित करने के लिए असंभव है या नहीं। यदि हालात बदल गए हैं तो निष्पादन उचित होगा ताकि यह निष्पादित करने के लिए असंभव या अनुपयोगी हो। हालांकि, परिस्थितियों में बदलाव पार्टियों में से किसी एक की कार्रवाई नहीं हो सकता।
  • प्रायः, अनुबंध बनाने के बाद असंभव होता है उदाहरण के लिए: यदि आपके पास अपना घर पेंट करने का अनुबंध है, लेकिन आपका घर जलता है, तो इसे पेंट करना असंभव हो जाता है
  • अपरिहार्यता तब होती है जब बदलती परिस्थितियां उसके निष्पादन को अधिक महंगा या कठिन बना देतीं उदाहरण के लिए: यदि आपने अपने स्थानीय विवाह के लिए एक फोटोग्राफर को किराए पर लिया और फिर हवाई से बचने का फैसला किया, तो फोटोग्राफर को नई परिस्थितियों में मूल अनुबंध का पालन करना अपेक्षा करना असंभव है। दूसरी ओर, आप अनुबंध के उल्लंघन में हो सकते हैं यदि मूल अनुबंध एक स्थान निर्दिष्ट करता है
  • एक ग्रांट प्रस्ताव के चरण 17 को लिखें
    3
    देखें कि अनुबंध का उद्देश्य निराश हो गया है या नहीं। ऑब्जेक्ट की हताशा एक अनुबंध को समाप्त करने का एक कानूनी तरीका है यदि कोई अनुबंध अनुबंध परिवर्तन में प्रवेश करता है यह आवश्यक है कि दोनों पार्टियों को ऑब्जेक्ट की हताशा का दावा करने के लिए ऑब्जेक्ट से अवगत होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप प्रसिद्ध रोडियो स्थान के बगल में रहते हैं, तो आप रोडियो के पहले या बाद में पार्टी के लिए अपना तहखाना किराए पर ले सकते हैं। अगर चक्कर रद्द हो जाता है, तो उस व्यक्ति को बेसमेंट किराए पर रखने के लिए किराए पर लिया जाता है, जिससे ऑब्जेक्ट की हताशा के कारण अनुबंध से छूट प्राप्त की जा सकती है।
  • प्रारंभिक एक पत्र चरण 4 शीर्षक वाली छवि

    Video: The Savings and Loan Banking Crisis: George Bush, the CIA, and Organized Crime

    4
    एक उल्लंघन पहचानें अगर एक पार्टी किसी तरह के अनुबंध में अनुबंध का उल्लंघन करती है, तो अन्य पार्टी को निष्पादन में उचित माना जाता है। लेकिन उल्लंघन "सामग्री" होना चाहिए, अर्थात यह कम नहीं हो सकता। यह अनुबंध के "दिल" पर हमला करना चाहिए।
  • गैर-उल्लंघनकारी पार्टी को इसे निष्पादित करने के लिए "सक्षम, तैयार और तैयार" होना चाहिए। यह केवल यह कहना अपर्याप्त है कि यदि आप अनुबंध के तहत अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए तैयार नहीं हैं तो एक उल्लंघन है।
  • उदाहरण के लिए: यदि आप "जैसा है" वाहन खरीदने के लिए अनुबंध तैयार करते हैं, लेकिन सुधार की मांग करते हैं, तो आप इसे निष्पादित करने के लिए "स्थिति में तैयार और तैयार" नहीं हैं। वास्तव में, आप अनुबंध को बदलने की कोशिश कर रहे हैं।
  • चेतावनी

    • अनुबंध कानून जो यह स्थापित करता है कि कोई अनुबंध देश में या राज्य के आधार पर भिन्न होता है या नहीं। संदेह के मामले में, यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा मौखिक अनुबंध लिखिए कि यह मान्य है।
    और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com