ekterya.com

कानूनी अनुबंध कैसे लिखें

एक अनुबंध दो या अधिक के बीच कानूनी दायित्व स्थापित करता है "भागों" (लोगों, कंपनियों, संस्थानों, आदि) शामिल हैं। संविदाएं मूल्य (आमतौर पर उत्पादों या सेवाओं) के कुछ विनिमय करने के लिए समझौता होती हैं जो अदालत में लागू होती हैं सभी पार्टियों की रक्षा के लिए एक अनुबंध में सही जानकारी शामिल करना महत्वपूर्ण है और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि समता है

चरणों

भाग 1
किसी अनुबंध की बुनियादी अवधारणा को समझें

लिखित एक कानूनी अनुबंध चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
निर्धारित करें कि कोई अनुबंध आवश्यक है या नहीं। यदि आप किसी व्यक्ति के साथ महत्वपूर्ण मूल्य, जैसे कि काम या सेवाओं, बौद्धिक संपदा या भौतिक उत्पादों का विनिमय करने जा रहे हैं, तो आपको अनुबंध की आवश्यकता है
  • कई लोगों के लिए, ठेके से जुड़े सामान्य परिस्थितियों में एक घर खरीदना, कार बेचना या खरीदने या नौकरी शुरू करना शामिल है
  • अन्य सामान्य स्थितियों, अपने घर फिर से समय की अवधि के लिए अपनी सेवाओं की पेशकश या एक किताब की तरह एक रचनात्मक काम को प्रकाशित, करने के लिए एक निर्माण चालक दल को काम पर रखने शामिल हो सकते हैं।
  • एक कानूनी अनुबंध चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2

    Video: Litiema's Toe Pits - (Lover's Stripes by Albis)

    सभी अनुबंधों की बुनियादी आवश्यकताओं को ध्यान में रखें अनुबंध के तीन आवश्यक तत्व हैं: एक प्रस्ताव, उस प्रस्ताव की स्वीकृति और एक "विचार" पर्याप्त, या प्रत्येक भाग क्या "मिल जाएगा" अनुबंध का अनुबंध इस तरह लिखा जाना चाहिए कि इसमें शामिल पार्टियां स्पष्ट रूप से किसी वकील के बिना इसे व्याख्या करने के लिए समझ सकती हैं। यह सभी दलों को अपने दायित्वों के बारे में स्पष्ट करने में मदद करेगा। एक अनुबंध भी उन सभी लोगों की सुरक्षा करता है जो उल्लंघन या उल्लंघन के मामले में शामिल होते हैं।
  • एक कानूनी अनुबंध चरण 3 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि सभी पार्टियां कानूनी तौर पर भाग ले सकते हैं आपको केवल उस व्यक्ति के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करना होगा, जिसके पास उसे निष्पादित करने का अधिकार है (जैसे कि किसी कंपनी के मालिक या कार्यकारी निदेशक)। इसके अलावा, एक अनुबंध कानूनी तौर पर मान्य नहीं होगा जब तक कि इसमें शामिल सभी लोग अनुबंध में प्रवेश करने की कानूनी क्षमता के साथ वयस्क नहीं होते हैं। क्षमता आमतौर पर किसी व्यक्ति की उम्र और मानसिक योग्यता से निर्धारित होती है आपको निम्नलिखित को ध्यान में रखना होगा:
  • लगभग सभी मामलों में, एक अनुबंध कानूनी रूप से मान्य नहीं है जब तक कि इसमें शामिल पार्टियां कम से कम 18 वर्ष की आयु न हों। यदि आपको लगता है कि आपका मामला अपवाद हो सकता है, तो आप कहां रहते हैं, इसके बारे में कानूनों की जांच करें।
  • अगर एक छोटी सी संविदा में प्रवेश करना चाहता है, तो कुछ परिस्थितियों में, अभिभावक उनकी तरफ से ऐसा कर सकते हैं। ज्यादातर जगहों पर, एक मुक्तिदाता नाबालिग अनुबंध में प्रवेश कर सकता है जैसे कि वह एक वयस्क था
  • सभी दलों के अनुबंध को अपनी संपूर्णता में समझने की मानसिक क्षमता होनी चाहिए। यहां तक ​​कि कोई वयस्क भी यह समझने में सक्षम नहीं हो सकता कि अनुबंध क्या करना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक गंभीर बौद्धिक विकलांगता वाला व्यक्ति अपने कानूनी अधिकारों और दायित्वों को समझ नहीं सकता है। यह व्यक्ति बाध्यकारी अनुबंध में प्रवेश नहीं कर सका।
  • अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के समय कोई पार्टी नशे में है या अन्यथा मानसिक रूप से अक्षम है तो अनुबंध अमान्य है
  • एक अनुबंध अमान्य अगर यह दबाव के तहत आयोजित किया जाता है। उदाहरण के लिए, अगर कोई चोर आपको बंदूक की नोक पर रखता है और मौखिक रूप से आपके बैंक में जाने और आपको अपना पैसा देने के लिए सहमत है, यह एक वैध अनुबंध नहीं है क्योंकि दोनों दलों ने स्वेच्छा से इन पर हस्ताक्षर नहीं किया था।
  • छवि लिखित एक कानूनी अनुबंध 4 कदम लिखें
    4
    मूल्य का कुछ विनिमय करने की योजना एक कानूनी अनुबंध में, मूल्य के कुछ मूल्य के लिए विमर्श किया जाना चाहिए इस लाभ को कहा जाता है "विचार"। सेवाओं, नकद, उत्पाद, बौद्धिक संपदा या इन वस्तुओं में से किसी एक का आदान-प्रदान करने का वादा किया जा सकता है। लागू करने के लिए, अनुबंध की शर्तों को स्पष्ट होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप इन शर्तों के साथ एक अनुबंध लिख सकते हैं: "सुज़ाना 13 दिसंबर 2014 को उसकी कार 5500 डॉलर में जुआन को बेचने के लिए सहमत है"। यहां यह स्पष्ट है कि कौन क्या करना है और कब किया जाना चाहिए। दोनों पार्टियां इस बात से सहमत हैं कि विनिमय उचित है।
  • हालांकि, आप निम्नलिखित शर्तों के साथ कोई अनुबंध नहीं लिख सकते: "शमौन कुछ करने के लिए सहमत है, जो बाद में निर्धारित किया जाएगा, Susana द्वारा उस समय वह पैसे का भुगतान Susana के बदले में Susana द्वारा"। ये शब्द स्पष्ट नहीं हैं इसमें कोई निश्चितता नहीं है कि क्या किया जाएगा, जब यह किया जाएगा या बदले में क्या दिया जाएगा। यह अनुबंध लागू नहीं होता है, भले ही दोनों पक्ष इसके साथ सहमत हो।
  • एक निष्पक्ष अनुबंध में, विचार होना चाहिए पर्याप्त। उदाहरण के लिए, यदि जूलिया एक घर $ 150,000 लायक के लिए डैनियल करने के लिए $ 25,000 का भुगतान करने का वादा किया है, यह एक पर्याप्त विचार के रूप में माना होने की संभावना नहीं है। हालांकि, अगर जूलिया डैनियल एक घर $ 150,000 मूल्य के लिए $ 140,000 का भुगतान करने का वादा किया, यह पर्याप्त विचार है क्योंकि यह वस्तु के वास्तविक मूल्य के करीब है माना जाता है।
  • एक कानूनी अनुबंध चरण 5 लिखें शीर्षक वाला छवि
    5
    सुनिश्चित करें कि सभी पार्टियां सहमत हों एक अनुबंध के लिए कानूनी होने के लिए, एक प्रस्ताव बनाया और स्वीकार किया जाना चाहिए। एक अनुबंध तैयार करने से पहले, सभी पार्टियों को इस बारे में सामान्य विचार होना चाहिए कि इसमें क्या निर्धारित किया जाएगा। यह आमतौर पर के रूप लेता है "यदि एक्स होता है, तो वाई हो जाएगा"। कानूनी शर्तों में, इसे इस रूप में जाना जाता है "पार्टियों की सहमति" या आपसी समझौता
  • अग्रिम में शर्तों पर चर्चा करना समय बचाता है, क्योंकि यदि अनुबंध में दी गई जानकारी किसी एक पक्ष को स्वीकार्य नहीं है, तो उसे समीक्षा करनी होगी।
  • उदाहरण के लिए, आपका अनुबंध कह सकता है: "श्री संचेज़ ने अपने 2012 टोयोटा प्रियस को 12,000 डॉलर के बदले श्रीमती बिर्म्यूडज़ को बेच दिया"। ऐसा होने की संभावना है कि अनुबंध के मसौदे तैयार होने से पहले एक्सचेंज की कीमत और विवरण पर सहमति थी।
  • 6
    सद्भावना में एक समझौते तक पहुंचें दलों को पारस्परिक रूप से अनुबंध की शर्तों से सहमत होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि वे अनुबंध के साथ समझौता कर रहे हैं बिना ऐसा करने के लिए दबाव या मजबूर किए बिना। सभी दलों को समता और ईमानदारी से व्यवहार किया जाना चाहिए और अनुबंध की आवश्यकताओं का पालन करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।
  • एक कानूनी अनुबंध लिखें चरण 6 का शीर्षक चित्र

    भाग 2
    अनुबंध लिखें

    लिखित एक कानूनी अनुबंध चरण 7 लिखने वाली छवि
    1
    बुनियादी जानकारी से प्रारंभ करें पृष्ठ के शीर्ष पर दिनांक लिखें और फिर निम्न प्रारूप में सभी पार्टियों के नाम (स्वयं या वाणिज्यिक) लिखें: "यह अनुबंध ___ और ___ के बीच संपन्न होगा"।
    • कंपनियों (या किसी व्यक्ति और कंपनी के बीच) के बीच अनुबंधों में कंपनी का पूर्ण कानूनी शीर्षक शामिल होना चाहिए, जैसे पदनाम जैसे "S.R.L." या "इंक"।
    • यहां आपको किसी भी अन्य पहचान वाली जानकारी भी शामिल करनी चाहिए, जैसे कि किसी व्यक्ति का शीर्षक
  • एक कानूनी अनुबंध चरण 8 लिखो छवि शीर्षक
    2
    विचार का आदान प्रदान विवरण। एक स्पष्ट और पठनीय भाषा में जो समझने में आसान है, यह उन उत्पादों या सेवाओं का वर्णन करता है जो आदान-प्रदान किए जाएंगे। कुछ मामलों में, इन उत्पादों या सेवाओं के लिए पैसे का आदान-प्रदान किया जा सकता है। अन्य मामलों में, उत्पादों या सेवाओं का एक वस्तु विनिमय बन सकता है
  • लघु पैराग्राफ में विभाजित लघु, स्पष्ट वाक्यों का उपयोग करें। संदर्भों को सुविधाजनक बनाने के लिए प्रत्येक पैराग्राफ़ के लिए एक गिने शीर्षक प्रदान करें
  • जहां कहीं भी संभव हो, कानूनी भाषा के बजाय साधारण भाषा का उपयोग करें यदि दलों को अदालत में जाना चाहिए, तो न्यायाधीश इस मामले को तय करेगा कि एक औसत व्यक्ति अनुबंध की व्याख्या कैसे कर सकता है। हालांकि, कुछ नियम या वाक्यांश हैं जो एक ऐतिहासिक मिसाल और सटीक कानूनी अर्थ हैं जो एक अदालत द्वारा अनुबंध की व्याख्या को सुविधाजनक बनाने में मदद करेगा।
  • यह स्पष्ट रूप से ऊपर उठाता है कि पार्टियों में से एक को क्या देने का वादा किया जाता है और दूसरी पार्टी क्या बदले में भुगतान करती है या क्या करती है।
  • यदि सेवाएं अनुबंध का हिस्सा हैं, तो निर्दिष्ट करें कि कौन सी सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। यह निर्दिष्ट करता है कि कौन सेवाएं प्रदान करेगा, किसके लिए, कब, कब, कब और किस पर विचार के लिए
  • उदाहरण के लिए, आप इन शर्तों के साथ एक अनुबंध लिख सकते हैं: "जूलिया पेरेज़ $ 2,000 की एक फ्लैट दर पर 3 अगस्त 2013 की समय सीमा के साथ संपादकीय एबीसी के लिए 300 पृष्ठों को प्रकाशित करने के लिए सहमत हैं, जो डिलीवरी के 30 दिनों के भीतर पूरा भुगतान किया जाएगा"। आप एक अनुबंध भी लिख सकते हैं जो कि आप अपने पड़ोसी के लॉन को एक हफ्ते में एक महीने में दो महीने के लिए अगले सप्ताह के अंत में छत के छत को छांटने में मदद करने के बदले में कटौती करते हैं।
  • यदि आप एक संपत्ति बेच रहे हैं, यह संपत्ति और अपनी सटीक स्थान के एक कानूनी विवरण प्रदान करता है। हो सकता है आप के साथ अचल संपत्ति के इस रूप में कानूनी विवरण बहुत विशिष्ट आवश्यकताओं है कि अपने दम पर प्रदान करने के लिए मुश्किल हो सकता है आप मदद करने के लिए एक वकील या रियल एस्टेट एजेंट से पूछना चाहिए।
  • उत्पाद बेचते समय, रंग, आकार, ब्रांड, मॉडल, डिलीवरी की तारीख और किसी भी अन्य विवरण को पहचानें जो उन्हें पहचानने में सहायता करते हैं।
  • एक कानूनी अनुबंध लिखें 9 शीर्षक चित्र



    3
    जहां आवश्यक हो वहां संलग्नक का उपयोग करें अगर आप कुछ विस्तार करने में भूल गए हैं या यदि अनुबंध में खुद को शामिल करना मुश्किल होगा तो आप किसी अनुबंध को जोड़ सकते हैं। अनुलग्नकों को अनुबंध लिखने या बाद में जोड़ा जा सकता है, बशर्ते सभी पार्टियां इन पर हस्ताक्षर करें या उन्हें वहां शुरु करें।
  • एक कानूनी संविदा चरण 10 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक गोपनीयता खंड या समझौते को जोड़ने पर विचार करें। यदि आप चाहते हैं कि अन्य पार्टी अनुबंध में जानकारी अन्य लोगों के साथ साझा नहीं करती है, तो आप एक ऐसा खंड शामिल कर सकते हैं जो अन्य पक्ष को इस जानकारी का खुलासा करने से रोकता है। एक अन्य विकल्प के रूप में, आप अनुबंध में प्रवेश करने से पहले एक अन्य गोपनीयता समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए दूसरे पक्ष से पूछ सकते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि आप उस जानकारी को आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई किए बिना साझा नहीं कर सकते।
  • एक पारस्परिक गोपनीयता समझौते को जोड़ने पर विचार करें, जो आपकी जानकारी का खुलासा करने वाले अन्य दलों से दोनों पक्षों की रक्षा करेगा।
  • एक गोपनीयता खंड अपने व्यापार रहस्यों को उजागर करने से एक छोटे व्यवसाय की रक्षा कर सकता है।
  • एक गोपनीयता खंड को यह भी आवश्यकता हो सकती है कि अनुबंध पूरा होने पर पार्टियों में से एक दूसरे पक्ष की जानकारी या संपत्ति वापस लौटाएगा।
  • छवि लिखित एक कानूनी अनुबंध चरण 11 लिखें
    5
    इसमें एक खंड शामिल है जो यह बताता है कि अनुबंध समाप्त कैसे किया जाएगा। यह निर्दिष्ट करता है कि अनुबंध कब तक चलेगा। यदि यह एक बार सेवा विनिमय के लिए एक अनुबंध है, तो यह निर्दिष्ट करता है कि लेनदेन करने के बाद अनुबंध रद्द कर दिया जाएगा। यदि यह नियमित सेवाओं के लिए एक अनुबंध है, तो आपको यह निर्दिष्ट करना पड़ सकता है कि दोनों पक्ष एक अनुबंध 30 दिन पहले अग्रिम भेज कर अनुबंध समाप्त कर सकते हैं।
  • यह शामिल है कि क्या होगा अगर कोई अनुबंध को तोड़ देगा उदाहरण के लिए: "अगर जूलिया पेरेज़ 3 अगस्त 2013 को संपादकीय एबीसी के लिए 300 पृष्ठों को संपादित नहीं करता है, तो यह अनुबंध रिक्त और शून्य होगा"।
  • ध्यान रखें कि एक उल्लंघन अनुबंध के नाबालिग जरूरी शर्तों के शेष को अमान्य नहीं करता है। उदाहरण के लिए, यदि जूलिया पेरेस अगस्त 3, 2013 एबीसी संपादकीय समय सीमा दिन के लिए 300 पृष्ठों को संपादित करने के लिए रखा गया है, लेकिन केवल 285 जारी किया गया है, यह एक छोटी सी उल्लंघन माना होने की संभावना है। क्योंकि जूलिया पेरेस काम का एक बड़ा हिस्सा बना दिया है और प्रतीत होता है अनुबंध को पूरा करने के लिए एक अच्छा सद्भावनापूर्वक प्रयास किया है, यह संभावना नहीं है कि संपादकीय एबीसी पूरी तरह से अनुबंध रद्द कर सकते हैं। हालांकि, आप किसी प्रकार के मुआवजे के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कम शुल्क का भुगतान करना
  • विवाद के समाधान के बारे में शब्दों को निर्दिष्ट करें जो निर्दिष्ट करता है कि उल्लंघन कैसे किया जाएगा। यह निर्दिष्ट करता है कि कौन कानूनी शुल्क और अदालती लागत का भुगतान करेगा और किसी भी न्यायिक कार्रवाई (शहर या नगरपालिका और राज्य, जो लागू है,) के क्षेत्राधिकार को भी निर्दिष्ट करता है। यदि अनुबंध एक छोटे से व्यवसाय के लिए है, तो मध्यस्थता या मध्यस्थता खंड जोड़ने पर विचार करें, जो कि बहुत कम खर्चीला है और कानूनी परीक्षण से कम समय की खपत करता है।
  • लिखित एक कानूनी अनुबंध चरण 12 लिखने वाली छवि
    6
    सुनिश्चित करें कि अनुबंध कानून के अनुसार है राज्य या संघीय कानूनों की जांच करें, जो यह सुनिश्चित करने के लिए अनुबंध पर विचार कर सकते हैं कि इसे कानूनी रूप से लागू किया जा सकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि अनुबंध सरकारी एजेंसी के लिए एक निर्माण परियोजना को नियंत्रित करता है, तो अनुबंध को एक क्लॉज की आवश्यकता होगी जिसमें ठेकेदार लिंग, नस्ल, धर्म या राष्ट्रीयता के मामले में भेदभाव नहीं करेगा।
  • आप अवैध उत्पादों या सेवाओं के लिए एक अनुबंध का मसौदा तैयार नहीं कर सकते इन अनुबंधों को अमान्य माना जाता है, जिसका अर्थ है कि ऐसा है कि वे कभी अस्तित्व में नहीं हैं। अमान्य अनुबंधों को निष्पादित नहीं किया जा सकता है और क्षतिपूर्ति या नुकसान के लिए मुआवजे के अधीन नहीं हैं।
  • उदाहरण के लिए, अगर फातिमा संयुक्त राज्य के वर्जीनिया, में अपने घर को कोकीन के वितरण के लिए निकोलस को $ 100,000 का भुगतान करने के लिए सहमत है, तो यह अनुबंध अमान्य है क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका में कोकीन की खरीद और बिक्री अवैध है।
  • न तो आप अवैध सेवाओं के लिए एक अनुबंध का मसौदा तैयार कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप से एक कुक्कुट किराया करते हैं एक टेबल चलाने के लिए ब्लैकजैक एक जगह पर ब्लेक जेक जहां दांव अवैध हैं, यह अनुबंध अमान्य है। यहां तक ​​कि अगर आपने और डीलर दोनों शर्तों से सहमत हो गए हैं, तो सेवा अवैध है और इसलिए, आप इसे किराए पर नहीं रख सकते।
  • एक कानूनी अनुबंध 13 लिखें
    7
    दलों के हस्ताक्षर और तिथि के लिए अंतिम पृष्ठ छोड़ दें प्रत्येक नाम के लिए रिक्त स्थान प्रदान करें और उस अनुबंध की तारीख को हस्ताक्षर करें।
  • भाग 3
    अनुबंध निष्पादित करें

    एक कानूनी अनुबंध 14 लिखें
    1
    एक ऑफ़र बनाएं जब अनुबंध तैयार होता है, तो उसे समीक्षा के लिए अन्य पार्टी में भेजें प्रस्ताव को स्वीकार या अस्वीकार किया जा सकता है जैसा कि है। दूसरे पक्ष के लिए काउंटरफेफर या उन परिवर्तनों के साथ जवाब देना आम बात है, जो अनुबंध से पहले स्वीकार किए जाने चाहिए।
    • यदि आप इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए चाहते हैं, तो आप उस तिथि को शामिल कर सकते हैं जिसके लिए अनुबंध को हस्ताक्षरित, संबोधित किया या अस्वीकार किया जाना चाहिए। कानूनी रूप से, अन्य पार्टी को जवाब देने के लिए बाध्य है "उचित अवधि में"। हालांकि, समय की उचित अवधि माना जाता है जो बेहद व्यक्तिपरक है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक कंपनी में अपने रोजगार की दृष्टि से बातचीत करने के लिए जा रहे हैं, वे आप उन्हें दो सप्ताह के रूप में समय की एक विशेष अवधि के दौरान उनके प्रस्ताव के बारे में अपने निर्णय के साथ जवाब देने के लिए आवश्यकता हो सकती है।
    • आप इसे स्वीकार करने के बजाय प्रस्ताव को अस्वीकार कर सकते हैं। एक बार जब आप ऑफ़र स्वीकार करते हैं, तो आप एक बंधन समझौते में प्रवेश करेंगे।
  • एक कानूनी अनुबंध चरण 15 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    समझौते तक पहुंचने तक बातचीत करें एक पार्टी से दूसरे तक जाने के अनुबंध के लिए यह आम बात है और ये दोनों बदलावों का सुझाव देते हैं, जब तक दोनों शर्तें और शब्दों से संतुष्ट न हों। कीमत पर सौदेबाजी बातचीत का सबसे आम रूप है।
  • अनुबंध में भुगतान की अनुसूची और विधि निर्दिष्ट करें आप एक एकल भुगतान, मासिक भुगतान या प्रारंभिक भुगतान और बाद की फीस चाहते हैं। निर्दिष्ट करें कि भुगतान नकद या चेक द्वारा किया जाना चाहिए या यदि आप क्रेडिट कार्ड स्वीकार करेंगे।
  • अन्य वार्ता में अनुबंध में शर्तों के बारे में चर्चा शामिल हो सकती है उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप एक घर खरीदने जा रहे हैं आप बिक्री के लिए अनुबंध प्राप्त करते हैं और इसमें एक शर्त शामिल है जिसके लिए आपको घर खरीदने के लिए इमारत का निरीक्षण करने से बचा जाना चाहिए। आप विक्रेता को (या अपने एजेंट) अनुबंध वापस कर सकते हैं और अनुरोध करते हैं कि आप इस शर्त को वापस ले लें
  • एक लीगल कॉन्ट्रैक्ट चरण 16 लिखिए शीर्षक वाली छवि

    Video: Rent Agreement | Rent agreement in hindi | how to make Rent Agreement | Legal Awareness

    3
    अनुबंध पर हस्ताक्षर करें जब आप और दूसरे पक्ष अनुबंध के अंतिम संस्करण से सहमत होते हैं, तो अनुबंध पर हस्ताक्षर और तारीख और अन्य पार्टी से ऐसा करने के लिए कहें।
  • ध्यान रखें कि कई कंपनियां इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर उपकरणों का उपयोग करती हैं जैसे कि डॉक्यू साइन या एडीओ डॉक्युमेंट क्लाउड ईसिन के साथ। ये इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर लिखित हस्ताक्षर के एवज में उपयोग किए जाते हैं और बाध्यकारी होते हैं।
  • अपने खुद के संदर्भ के लिए अनुबंध की एक प्रति रखें और सुनिश्चित करें कि अन्य पार्टी या पार्टियों के पास भी एक है
  • आपको यह निर्धारित करना पड़ सकता है कि अनुबंध पर हस्ताक्षर होने के बाद अनुबंध प्रभावी हो जाता है। अन्य मामलों में, आप अनुबंध को एक निश्चित तिथि पर प्रभावी बनाने के लिए चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: Dharmic Schools of Thought

    • नमूना अनुबंधों को ऑनलाइन या पुस्तकों में देखने के लिए देखें कि कानूनी विशेषज्ञ समान अनुबंध कैसे लिखते हैं।
    • किसी को हस्ताक्षर करने से पहले अपने अनुबंध की समीक्षा करने के लिए कहें। आप एक वकील को अनुबंध की समीक्षा करने के लिए कह सकते हैं या आप ऑनलाइन अनुबंध समीक्षा सेवा का उपयोग कर सकते हैं
    • यदि आप कानूनी अनुबंध में अनुभव वाले किसी व्यक्ति को जानते हैं, तो उन्हें अनुबंध की समीक्षा करने के लिए कहें कि क्या उन्हें कोई समस्या, संभवतः गलतफहमी, तकनीकी, इत्यादि मिलती है। यह आपको भविष्य में बहुत से सिरदर्द बचा सकता है।
    • यदि आप अमेरिका में रहते हैं, तो वर्दी वाणिज्यिक संहिता कुछ प्रकार के अनुबंधों के लिए आवश्यक शब्दों को प्रदान करता है, जैसे किराये समझौतों और निवेश प्रतिभूतियों
    • कुछ मामलों में, एक मौखिक अनुबंध कानूनी अनुबंध के रूप में गिना जा सकता है, हालांकि इस तरह के अनुबंध अक्सर लिखित अनुबंध की तुलना में निष्पादित करने में अधिक कठिन होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी पार्टी में भोजन सेवा का ध्यान रखने के लिए किसी को भाड़े में रखना चाहते हैं, तो सेवा प्रदाता आपको उस भोजन की मात्रा के लिए उद्धृत कर सकता है जिसे आपको आवश्यकता होगी। अगर आप मौद्रिक रूप से मूल्य स्वीकार करते हैं और अनुबंध को निष्पादित करने के लिए प्रदाता को अधिकृत करते हैं, तो यह एक कानूनी अनुबंध के रूप में गिना जाता है।

    चेतावनी

    • यह आलेख कानूनी जानकारी प्रदान करता है लेकिन कानूनी सलाह नहीं है यदि आपको कानूनी सलाह की आवश्यकता है, तो लाइसेंस प्राप्त वकील का किराया
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com