ekterya.com

कैसे एक अनुबंध समाप्त करने के लिए

ऐसे कई कारण हैं जिनके कारण आपको एक अनुबंध रद्द करना पड़ता है या फिर यदि कुछ स्थितियां इसके निर्माण के बाद से बदलती हैं तो अनुबंध समाप्त करना संभव है। कुछ अनुबंधों को भी तोड़ा जा सकता है यदि वे पहली जगह में कानूनी नहीं थे। यदि आप एक अनुबंध समाप्त करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका कार्यकाल आपको कम से कम संभव नुकसान पहुंचाए।

चरणों

विधि 1

कानूनी चैनलों के माध्यम से एक अनुबंध को रद्द करना
एक अनुबंध चरण 1 को समाप्त करने वाला चित्र
1
निस्तारण खंड का उपयोग करें कई प्रकार के दीर्घकालिक अनुबंध और स्वचालित नवीनीकरण में एक समाप्ति खंड शामिल है, जो आवश्यक अनुबंध प्रदान करता है यदि आप अनुबंध समाप्त करना चाहते हैं। एक आम समाप्ति क्लॉज यह इंगित करता है कि जिस व्यक्ति को अनुबंध समाप्त करना है, वह अपने इरादों को अन्य पार्टियों को सूचित करना चाहिए। यह उस लिखित में और कुछ दिनों के भीतर किया जाना चाहिए जब आप उस अनुबंध को समाप्त करना चाहते हैं या जब इसे स्वचालित रूप से नवीनीकृत किया जाता है
  • समापन खंडों में प्रारंभिक समाप्ति के लिए शुल्क शामिल हो सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप इस खंड का उपयोग करने और अनुबंध को रद्द करने से पहले ठीक भुगतान करने को तैयार हैं।
  • Video: संविदा के आवश्यक घटक

    एक अनुबंध चरण 2 को समाप्त करने वाला चित्र
    2
    यह निर्धारित करता है कि अनुबंध पूरा करना असंभव है अगर आप कुछ असंगतता के कारण अपने दायित्वों को पूरा नहीं कर सकते हैं, तो आपके पास अनुबंध समाप्त करने का कानूनी अधिकार हो सकता है आप परिस्थितियों के कारण अनुबंध को तोड़ नहीं सकते हैं जिससे आप खुद को पैदा करते हैं इसके लिए प्रभावी होने के लिए, इसमें शामिल अन्य व्यक्ति की गलती होनी चाहिए। यह एक प्राकृतिक आपदा जैसे कि तूफान या तूफान का परिणाम हो सकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अगले दिन अपनी नाव बेचने के लिए सहमत हैं और रात में एक तूफान है जो इसे पूरी तरह से नुकसान पहुंचाता है, तो बिक्री असंभव होगी और दोनों दलों ने अनुबंध से खुद को माफ़ कर सकते हैं
  • एक अनुबंध चरण 3 को समाप्त करने वाला चित्र
    3
    उद्देश्य का एक निराशा जोड़ता है उद्देश्य का निराशा तब होता है जब किसी अनुबंध के निष्कर्ष के पीछे का कारण गायब हो जाता है। उद्देश्य के निराशा के आधार पर अनुबंध समाप्त करने के लिए, शामिल सभी दलों को अनुबंध के उद्देश्य को पता होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक डिपार्टमेंट को एक बड़े स्थानीय आयोजन में भाग लेना चाहते हैं जैसे कि एक परेड, लेकिन अंततः रद्द कर दिया गया है, तो आप उपठेका अनुबंध को समाप्त कर सकते हैं यदि अन्य व्यक्ति इसमें शामिल था, तो उस परेड में भाग लेने के लिए अनुबंध का उद्देश्य था।
  • एक अनुबंध चरण 4 को समाप्त करने वाला छवि
    4
    निर्धारित शर्तों का उल्लंघन पहचानता है। यदि कोई व्यक्ति अनुबंध के अपने हिस्से का अनुपालन करने में विफल रहता है, तो वह उल्लंघन उस अन्य पार्टी को इसके हिस्से को रद्द करने की अनुमति दे सकता है
  • उदाहरण के लिए, अगर किसी को दीवार रंगाने के लिए किराए पर लिया गया था, इसलिए, दूसरी पार्टी ने अपनी सेवाओं के लिए भुगतान करने का वादा किया यदि चित्रकार अनुबंध के अपने हिस्से (दीवार को पेंटिंग) का पालन नहीं करता है, तो दूसरी पार्टी कानूनी रूप से अपने अनुबंध समारोह को समाप्त कर सकती है (सेवा के लिए भुगतान कर रही है) क्योंकि चित्रकारी भुगतान की शर्त है
  • एक अनुबंध चरण 5 समाप्त करने वाला चित्र
    5
    अनुबंध की समाप्ति की बातचीत करना यदि आप जानते हैं कि आप एक अनुबंध समाप्त करना चाहते हैं, तो दूसरे व्यक्ति से संपर्क करें और उनके समापन के लिए बातचीत करने का प्रयास करें। आप और अन्य शामिल पार्टियां किसी भी समय आपसी समझौते से अनुबंध रद्द कर सकते हैं। आप किसी भी प्रकार के रद्द शुल्क का भुगतान करने के लिए प्रतिबद्धता की गारंटी ले सकते हैं, अनुबंध के परिणामस्वरूप प्राप्त भुगतान वापस लौट सकते हैं या कुछ और महीनों तक इसे जारी रखने के लिए प्रस्ताव दे सकते हैं। किसी भी नए समझौते पर हस्ताक्षर करना सुनिश्चित करें और दोनों पक्षों पर हस्ताक्षर करें।
  • एक अनुबंध चरण 6 समाप्त करने वाला चित्र
    6
    अनुबंध का उल्लंघन दर्ज करें अगर जिस व्यक्ति के साथ आप अनुबंध करते हैं, अनुबंध की शर्तों का पालन नहीं करते हैं, तो आप अनुबंध के अपने हिस्से को रद्द कर सकते हैं। जो व्यक्ति अनुबंध का उल्लंघन करता है, उसे शिकायत करने का कोई अधिकार नहीं है कि आपने इसे रद्द कर दिया है। चूंकि आपने अनुबंध का उल्लंघन किया है, इसलिए आपको समाप्ति के लिए दावा करने का कोई अधिकार नहीं है।
  • विधि 2

    किसी अनुबंध को रद्द करना या रद्द करना
    एक अनुबंध चरण 7 को समाप्त करने वाला चित्र
    1
    अनुबंध रद्द करें किसी अनुबंध की समाप्ति या रद्दीकरण उस स्थिति में शामिल व्यक्तियों को देता है जहां पर हस्ताक्षर करने से पहले वे थे। यह एक अनुबंध का एक पूर्ण रद्दीकरण है और कुछ परिस्थितियों में वैध हो सकता है। आपको अनुबंध में रद्दीकरण खंड की जांच करने की जरूरत है, जिसमें इसे रद्द करने के निर्देश होंगे। यह आपको समय सीमा भी बताएगा जिसके भीतर आप ऐसा कर सकते हैं। यदि आप अभी भी उस समय सीमा के भीतर हैं, तो आपको इसे रद्द करने के लिए अनुबंध में दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा।
    • उदाहरण के लिए, एक रद्दीकरण खंड यह बता सकता है कि अनुबंध में शामिल कोई भी व्यक्ति अन्य पार्टियों को लिख सकता है और इसे औपचारिक रूप से रद्द कर सकता है। आप इसे पूर्वनिर्धारित रूप या केवल एक पत्र के माध्यम से कर सकते हैं जो इंगित करता है कि आप अनुबंध समाप्त कर देते हैं। यह रद्द करने के पत्र लिखने के 30 दिनों के बाद ही वैध है।
  • एक अनुबंध चरण 8 को समाप्त करने वाला चित्र
    2
    यह अनुबंधों के मामले में धोखाधड़ी पर कानून का उल्लंघन दिखाता है। प्रत्येक देश में धोखाधड़ी (धोखाधड़ी) के खिलाफ एक कानून है जो निर्धारित करता है कि कुछ प्रकार के अनुबंध कानूनी तौर पर लागू करने योग्य होने के लिए लिखित रूप में होने चाहिए। इन प्रकार के ठेके में एक निश्चित मौद्रिक मूल्य, भूमि या संपत्ति की बिक्री, किसी अन्य व्यक्ति के ऋण का भुगतान, शादी के अनुबंध और जो 1 वर्ष में पूरा नहीं किया जा सकता है, की तुलना में अधिक माल की बिक्री होती है। आप इन कारकों में से किसी के लिए एक मौखिक अनुबंध को रद्द कर सकते हैं, क्योंकि वे कानूनी तौर पर लागू करने योग्य होने के लिए लिखित रूप में होना चाहिए।
  • एक अनुबंध चरण 9 को समाप्त करने वाला चित्र
    3
    गैर-रद्दीकरण खंड के साथ डील करें यदि आपके अनुबंध में इस खंड को शामिल नहीं किया गया है, तो उस जगह के कानूनों का अध्ययन करें जहां आप रहते हैं, यह देखने के लिए कि क्या आप रद्दीकरण अवधि के भीतर हो सकते हैं। आप उस जगह के सामान्य अभियोजक के कार्यालय (या अभियोजक के कार्यालय) में एक वकील के साथ भी परामर्श कर सकते हैं जहां आप रहते हैं। कुछ कानूनों के लिए आवश्यक है कि कुछ अनुबंध एक विशिष्ट अवधि के भीतर रद्द करने की अनुमति देते हैं, जो कि 3 दिनों से अनिश्चित काल तक हो सकते हैं, उनके आधार पर।
  • उदाहरण के लिए, कुछ देशों के ऋणों के कानून अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के बाद तीसरे कारोबारी दिन की आधी रात के पहले, कुछ अनुबंधों को रद्द करने की अनुमति देते हैं जिसमें एक घर को संपार्श्विक के रूप में उपयोग किया जाता है। अन्य देशों के कानून भी कुछ दिनों की अवधि प्रदान करते हैं ताकि किसी घर विक्रेता के सामान या सेवाओं में निश्चित राशि से अधिक खरीद से अनुबंध रद्द हो। पता करें कि आपके देश में स्थिति क्या है।
  • आप अटॉर्नी जनरल के कार्यालय (या पोस्ट ऑफिस) या आपकी वेबसाइट पर कार्यालय के संसाधनों की खोज भी कर सकते हैं।
  • एक अन्य विकल्प के रूप में, आप अपने अधिकार क्षेत्र में अदालत के अभिलेखों की समीक्षा करके यह देख सकते हैं कि अन्य अनुबंध जिनके रद्द किए गए नियम नहीं थे, को संबोधित किया गया था।
  • एक अनुबंध चरण 10 समाप्त होने वाला चित्र
    4
    रद्दीकरण की बातचीत करें। यदि आपके अनुबंध में निस्तारण खंड नहीं है और आपके देश के कानून इसे रद्द नहीं कर सकते हैं, तो आप उस अन्य व्यक्ति से रद्दीकरण के लिए सहमत हो सकते हैं जिसने इसे हस्ताक्षर किया। आप और अन्य पार्टियां इसे किसी भी समय रद्द कर सकते हैं। ऐसा तब भी हो सकता है जब अनुबंध इंगित करता है कि ऐसा करना संभव नहीं है। यदि आप अनुबंध को रद्द करने के लिए दूसरों को प्राप्त कर सकते हैं, तो लिखित में कोई भी समझौता शामिल करना सुनिश्चित करें। यह भी आवश्यक है कि अनुबंध में शामिल सभी पार्टियां इस पर हस्ताक्षर करें।
  • एक अनुबंध चरण 11 को समाप्त करने वाला चित्र
    5
    यह एक रचनात्मक धोखाधड़ी को जोड़ता है धोखाधड़ी के कारण आप एक अनुबंध रद्द कर सकते हैं धोखाधड़ी के दो प्रकार हैं: रचनात्मक धोखाधड़ी और वास्तविक धोखाधड़ी रचनात्मक धोखाधड़ी तब होती है जब कोई व्यक्ति इसमें शामिल होने वाली किसी व्यक्ति के बारे में झूठा दावा करता है जो अन्य व्यक्ति उस पर निर्भर करता है इस कार्रवाई के परिणामस्वरूप, व्यक्ति को नुकसान पहुंचा है।
  • उदाहरण के लिए, एक रीयल एस्टेट एजेंट गलती से एक खरीदार को बताता है कि जो संपत्ति वे खरीदना चाहते हैं वह वास्तव में है की तुलना में बड़ा है। इसके आधार पर, खरीदार संपत्ति को प्राप्त करता है अदालत यह निर्धारित कर सकती है कि अचल संपत्ति एजेंट ने रचनात्मक धोखाधड़ी की, भले ही वह इस उद्देश्य पर नहीं किया। यदि ऐसा होता है, तो एजेंट को खरीदार को नुकसान का भुगतान करना होगा, और अनुबंध अब वैध नहीं होगा।
  • एक अनुबंध चरण 12 को समाप्त करने वाला छवि

    Video: UNE SEULE FEUILLE DE LAURIER , VOUS NE SOUFFRIREZ PLUS JAMAIS DE CES MALADIES!!SAUVEZ VOTRE VIE.




    6
    असली धोखाधड़ी की घोषणा करें इस प्रकार की धोखाधड़ी (जिसे "धोखाधड़ी का गलत बयान" भी कहा जाता है) तब होता है जब कोई व्यक्ति अनुबंध के हिस्से के संबंध में किसी चीज़ के बारे में जानबूझ कर झूठ करता है। यदि अन्य व्यक्ति इसे मान लेता है और किसी निश्चित तरीके से नुकसान पहुंचाता है, तो यह वास्तविक धोखाधड़ी है इसके लिए, यह कुछ सामग्री होना चाहिए जिसके साथ झूठ का प्रदर्शन किया जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, एक पेंटर का कहना है कि वह एक विशिष्ट ब्रांड रंग का उपयोग करके अपने रहने वाले कमरे में भूरे रंग का रंग देगा। यहां तक ​​कि अगर आप जानते हैं कि आप एक अलग ब्रांड का उपयोग करने जा रहे हैं, तो झूठ सामग्री नहीं है आपने भूरे रंग के कमरे को चित्रित करने के लिए कहा था और यही आपको मिला है। यदि रंग अच्छा लग रहा है और वह रंग है, तो यह तथ्य कि चित्रकार ने एक अलग ब्रांड का उपयोग किया है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। इसके विपरीत, यदि चित्र लाल है, तो यह एक असली धोखाधड़ी है
  • एक अनुबंध चरण 13 को समाप्त करने वाला चित्र
    7
    यह विकलांगता दिखाता है ऐसे कुछ प्रकार के लोग हैं जो अपने लिए कुछ निर्णय लेने की क्षमता या क्षमता की कमी रखते हैं। ये लोग कानूनी रूप से एक बाध्यकारी अनुबंध समाप्त नहीं कर सकते आयु, मानसिक विकलांगता या नशे एक व्यक्ति के अनुबंध पर हस्ताक्षर करने की क्षमता के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं। यदि आप एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं और आप ऐसा करने की क्षमता की कमी है, तो आप इसे रद्द कर सकते हैं। यदि आप ऐसा करने में असमर्थ व्यक्ति के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, तो वह इसे किसी भी समय रद्द कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, 17 वर्षीय मेलिसा अपने माता-पिता की अनुमति के बिना एक मोबाइल फोन सेवा प्राप्त करने के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करती है। चूंकि मेलिसा 18 वर्ष से कम है और उसे नाबालिग माना जाता है, इसलिए वह अनुबंध में प्रवेश नहीं कर सकती।
  • एक अनुबंध चरण 14 को समाप्त करने वाली छवि
    8
    दिखाएं कि आपने दबाव में एक अनुबंध के तहत प्रवेश किया है यदि आप मजबूर हो गए थे, दबाव में या एक अनुबंध में प्रवेश करने के लिए ब्लैकमेल किया गया, यह वैध नहीं होगा। एक अनुबंध के लिए वैध होने के लिए, आपको इसे स्वेच्छा से जानबूझकर और स्वतंत्र रूप से मनाने चाहिए।
  • एक अनुबंध चरण 15 समाप्त होने वाला चित्र
    9
    यह एक अनुबंध की अवैधता दिखाता है एक अनुबंध जो गैरकानूनी उद्देश्यों के लिए तैयार किया गया है, उसे वैधता नहीं है और वह लागू नहीं है। इसका मतलब यह है कि इसमें शामिल किसी भी व्यक्ति को किसी भी समय इसे समाप्त कर सकते हैं। कानून से पहले, ऐसा कोई अनुबंध नहीं है उदाहरण के लिए, Adolfo $ 500,000 के लिए बारबरा से एक वेश्यालय खरीदने के लिए सहमत है चूंकि वेश्यालय अवैध हैं, दोनों एडोल्फो और बरबरा को अनुबंध समाप्त करने का कानूनी अधिकार है।
  • यह भी सच है जब कोई अनुबंध अनुबंध पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद किसी अवैध कार्यवाही में बदल जाता है। उदाहरण के लिए, एडॉल्फो वाणिज्यिक कारणों के लिए बारबरा को संपत्ति लीज करने के लिए सहमत है। अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के ठीक बाद, शहर आवासीय उपयोग के लिए केवल संपत्ति का श्रेणी बदलता है क्योंकि अनुबंध का कारण अब अवैध है, क्योंकि एडोल्फो और बारबरा दोनों ही इसे रद्द करने का कानूनी अधिकार हैं।
  • एक अनुबंध चरण 16 को समाप्त करने वाला छवि
    10
    तय करें कि यह दोनों पक्षों पर गलती थी। आपसी त्रुटि तब होती है जब अनुबंध में शामिल पार्टियां संचार खो देते हैं और कभी भी एक बिंदु के बारे में समझौते तक नहीं पहुंचते क्योंकि वे उस समझौते के दिशानिर्देशों को नहीं समझते हैं। यदि दोनों पक्षों ने समझौते के विवरण में एक वास्तविक त्रुटि शामिल की है, तो इसे रद्द किया जा सकता है यदि उनमें से एक अभी भी समझौते के अपने हिस्से का पालन नहीं करता है। एक बार पार्टियों में से एक को त्रुटि के बारे में पता हो जाता है, तो अनुबंध समाप्त किया जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप कम कीमत पर पशुधन खरीदते हैं क्योंकि आप और विक्रेता दोनों को यह लगता है कि यह बांझ है। फिर आपको पता है कि पशु वास्तव में उपजाऊ हैं, जो उनकी कीमत बढ़ाएंगे। इस मामले में, दोनों ने एक आपसी त्रुटि की है जो अनुबंध को रद्द कर सकता है।
  • विधि 3

    अनुबंध के उल्लंघन के साथ डील करें
    एक अनुबंध चरण 17 को समाप्त करने वाला चित्र
    1
    अनुबंध का उल्लंघन पहचानता है संविदा का उल्लंघन तब होता है जब पार्टियों में से कोई एक उचित कानूनी बहाने के बिना अनुबंध में अपना कार्य पूरा नहीं करता है। संविदा का उल्लंघन घटनाओं, शब्दों या कार्यों के माध्यम से प्रस्तुत किया जा सकता है जो भविष्य के उल्लंघन को इंगित करता है।
  • एक अनुबंध चरण 18 को समाप्त करने वाला चित्र
    2

    Video: नए साल पर जायेंगी 1लाख सम्बिदाकर्मियो की नौकरी,केंद्र सरकार ने कर ली तैयारी*UNHAPPY NEW YEAR 2018**

    अपनी सामग्री को पुनर्प्राप्त करें यदि आप एक अनुबंध में प्रवेश करते हैं, जहां बीच में तत्व (जैसे किसी ऑब्जेक्ट की बिक्री) के तत्व हैं, तो आप उस व्यक्ति की पूरी वसूली के लिए हकदार होंगे यदि कोई अन्य व्यक्ति आपके समझौते के हिस्से का पालन नहीं करता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पड़ोसी के लिए एक नाव बेचते हैं और एक वित्त पोषित भुगतान योजना प्रदान करते हैं लेकिन फीस मिलने में विफल होते हैं, तो आपको उस व्यक्ति द्वारा पहले से भुगतान की गई राशि की परवाह किए बिना पूरे नाव को ठीक करने का अधिकार है।
  • एक अनुबंध चरण 19 को समाप्त करने वाला चित्र
    3

    Video: बम्बू - संजय मिश्रा, शरत सक्सेना और सुधीर पांडे - बॉलीवुड हिंदी कॉमेडी फिल्म- Full HD

    नुकसान को हटा दें यदि आप अनुबंध को तोड़ने वाले नहीं थे, तो आप समान पक्ष या सेवाओं (जो कि "कवरेज" के रूप में जाना जाता है) की तलाश करते हुए अन्य पार्टी के अनुबंध के उल्लंघन के कारण होने वाले नुकसान को कम करने की कोशिश कर सकते हैं। अगर कवरेज आपको मूल अनुबंध की तुलना में समान या एक कम लागत में डालता है, तो आप क्षतिपूर्ति के लिए लाभ प्राप्त करने के हकदार नहीं होंगे। हालांकि, अगर कवरेज आपको अधिक खर्च करते हैं, तो आप नुकसान के लिए भुगतान करने के लिए (मूल लागत और कवरेज के बीच का अंतर) उल्लंघन करने वाली पार्टी (जो अनुबंध का उल्लंघन करता है) पूछ सकते हैं।
  • जितनी जल्दी हो सके अनुबंध के उल्लंघन के लिए कवरेज ढूंढ़ने से आपको अदालत को साबित करने में मदद मिल सकती है कि आपने कार्रवाई की कमी के कारण अपर्याप्त क्षति या अतिरिक्त खर्चों से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ किया है।
  • उदाहरण के लिए, आप शादी फोटोग्राफर के साथ अनुबंध कर सकते हैं यदि फोटोग्राफर शादी से पहले एक सप्ताह के अनुबंध को खत्म कर देता है, तो आपको आखिरी मिनट में किसी और को खोजने के लिए एक महान प्रयास करना पड़ सकता है। अगर इस नए फोटोग्राफर ने आपको मूल के समान शुल्क लगाया है, तो कोई नुकसान नहीं होगा। इसके विपरीत, यदि आप नोटिस की कमी के लिए $ 500 का अतिरिक्त शुल्क लेते हैं, तो आप मूल फोटोग्राफर को उस राशि का भुगतान करने के लिए कह सकते हैं।
  • एक अनुबंध चरण 20 समाप्त करने वाला चित्र
    4
    अनुबंध का पालन करने से इनकार करते हैं यदि आप अपने अनुबंध का हिस्सा नहीं रख सकते, तो आप उसमें स्थापित दायित्वों का पालन करने से इनकार कर सकते हैं। आपके अनुबंध संबंधी दायित्वों का अनुपालन करने से इनकार करने से अनुबंध का उल्लंघन होगा और आपको एक मुकदमेबाजी का पर्दाफाश कर सकता है इस विकल्प को चुनने से पहले, एक वकील से सलाह लें कि आप अनुबंध को तोड़ने के निर्णय के सभी परिणामों को पूरी तरह से समझें।
  • एक अनुबंध चरण 21 को समाप्त करने वाला चित्र
    5
    उल्लंघनकारी पार्टी के खिलाफ एक मुकदमा दर्ज करें यदि अन्य पार्टी अनुबंध का उल्लंघन करती है, तो आप ऐसे उल्लंघन के कारण हुए नुकसान और नुकसान के लिए दावा दायर कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास अनुबंध की एक प्रति है, विशेष रूप से यह पहचानने के लिए कि उल्लंघन कब और कब हुआ, और किसी भी आर्थिक या अन्य क्षति को दस्तावेज़ के रूप में संचित किया है जिसके परिणामस्वरूप आपने जमा किया है।
  • आप अपनी ओर से दावे दर्ज करने के लिए एक वकील को किराए पर ले सकते हैं या आप इसे स्थानीय अदालत में अपने देश में कानूनी प्रणाली के आधार पर कर सकते हैं।
  • जैसे ही उल्लंघन होता है, दावा जमा करें। देश के आधार पर, अनुबंध के उल्लंघनों के बाद दावे के दावे के संबंध में विभिन्न विधायी प्रावधान हैं, लेकिन लंबे समय तक इंतजार करने से आप उल्लंघनकारी पार्टी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने से रोक सकते हैं।
  • एक अनुबंध चरण 22 को समाप्त करने वाला छवि
    6
    एक वैकल्पिक संघर्ष संकल्प पर विचार करें अनुबंध का उल्लंघन करने के बाद, शामिल पार्टियां अनुबंध विवाद को हल करने के लिए एक उपकरण के रूप में एक वैकल्पिक विवाद समाधान (आरएसी) के उपयोग पर विचार करना चाह सकते हैं। आरएसी के साथ, अनुबंध में शामिल कोई भी व्यक्ति तटस्थ मध्यस्थ को काम पर रखने की लागत को साझा करता है। यह व्यक्ति पारस्परिक स्वीकार्य परिणाम प्राप्त करने के लिए हर किसी की मदद करेगा आरएसी प्रक्रिया में एक निष्पक्ष तृतीय पक्ष द्वारा एक मूल्यांकन शामिल है जो वकील नहीं है। इसमें बातचीत और मध्यस्थता भी शामिल है
  • मध्यस्थता आरएसी का एक और रूप है। यह अदालतों में जाने के बिना समस्या से निपटने की अनुमति देता है। मध्यस्थता जटिल मामलों के लिए एक और अच्छा विचार है या जब नुकसान को गणना करना कठिन होता है।
  • चेतावनी

    • यह लेख केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी कानूनी सलाह का प्रतिनिधित्व नहीं करता है आपको कोई भी कार्रवाई करने से पहले एक लाइसेंस प्राप्त वकील से परामर्श करना चाहिए जो आपके कानूनी अधिकारों और दायित्वों को प्रभावित कर सकता है। यदि आपको अतिरिक्त सलाह की आवश्यकता है, तो आप उस जगह से संबंधित एसोसिएशन के माध्यम से एक वकील से संपर्क कर सकते हैं जहां आप रहते हैं।
    और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com